ekterya.com

कैसे महान दांत है

उत्कृष्ट दांत आपको विजयी मुस्कुराहट दे सकते हैं और आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। अपने समग्र स्वास्थ्य के लिए अपने दांतों की देखभाल भी बहुत महत्वपूर्ण होगी। अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ सरल कदम जोड़कर, आप एक महान मुस्कान और एक स्वस्थ मुंह हो सकता है दाँतों के अच्छे सेट को प्राप्त करना मुश्किल नहीं है यदि आप उनकी देखभाल ठीक से करते हैं अपने दांतों और जीवनशैली के लिए कुछ विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए अपने दंत चिकित्सक से पूछें।

चरणों

विधि 1

अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें
छवि ग्रेट दांत चरण 1
1
अपने दाँत ब्रश करें ब्रशिंग आपके दाँत को (और महसूस करने के लिए) उत्कृष्ट बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है हालांकि, अपने आप को ब्रश करने का कार्य पर्याप्त नहीं है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सही और अक्सर करते हैं बहुत से लोग सोचते हैं कि अधिक ब्रशिंग बेहतर है - हालांकि, वास्तविकता में आपको दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। आवृत्ति बढ़ाने से आपके दांतों की सुरक्षात्मक तामचीनी दूर हो सकती है।
  • कम से कम 2 मिनट ब्रश करना (प्रत्येक बार) खर्च करें अपने मुंह को चार वर्गों (दो ऊपर और दो नीचे) में विभाजित करने का प्रयास करें और प्रत्येक अनुभाग में 30 सेकंड खर्च करें।
  • बहुत बल से ब्रश न करें बहुत ज्यादा दबाव डालकर तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आपके दांतों के सुरक्षात्मक आवरण हैं। इसके बजाय, फर्म लेकिन कोमल आंदोलनों के साथ ब्रश।
  • अपने ब्रश को 45 डिग्री के कोण पर रखें और संक्षिप्त आंदोलनों के साथ ब्रश करें, प्रत्येक दाँत पर ऊपर और नीचे की तरफ बढ़ रहा है।
  • छवि ग्रेट दांत चरण 2 में शीर्षक है
    2
    दंत सोता का प्रयोग करें मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए फोल्स्िंग आवश्यक है - हालांकि, यह एक ऐसा कदम है जिसमें कई लोग छोड़ देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दैनिक फॉल्स करें आप अपनी मुस्कुराहट में सुधार देख सकते हैं (आपके दांतों में भोजन कम होता है और आपके मुंह को भी साफ महसूस होगा)। फॉस्सिंग भी दांत क्षय और गम रोग से बचने में आपकी मदद कर सकता है।
  • दांतों के बीच पट्टिका को हटाने के लिए कम से कम एक बार एक दिन में आटा। दांत इस बात पर सहमत नहीं हो सकता है कि ब्रश करने से पहले या बाद में फॉल्स बेहतर होता है या नहीं। हालांकि, हर कोई इस बात से सहमत है कि आपके दैनंदिन दिनचर्या में दंत शव जोड़ने से उत्कृष्ट दांत होना जरूरी है
  • यह लगभग 45.72 सेमी (18 इंच) दंत का फॉल्स का उपयोग करता है। अपने हाथों के चारों ओर छोरें लपेटें ताकि आपके पास एक फर्म पकड़ हो। फिर दो दांतों के बीच में फ्लो के मध्य भाग को ऊपर और नीचे ले जाएं सोता के साथ एक "सी" आकार बनाओ इससे आपको दांतों के वक्रित भागों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। अपने सभी मुंह में अच्छी तरह से दोहराएं
  • फ्लॉस बहुत मुश्किल मत करो। यदि आप इसे अपने मसूड़ों के पास बहुत सी शक्ति से पास करते हैं, तो आप दर्द और चोटों का कारण बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है ग्रेट दांत चरण 3
    3
    सही उत्पादों का उपयोग करें फार्मेसियों और सुपरमार्केट में ब्रश, पेस्ट, डेंटल फ्लॉस और रीन्स के लिए एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। आपके दंत चिकित्सा उत्पादों का चयन करते समय आपको क्या चाहिए इसकी बुनियादी जानकारी रखना अच्छा है उदाहरण के लिए, अधिकांश वयस्कों को एक टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहिए जो फ्लोराइड है। यह गुहाओं को रोकने के लिए दिखाया गया है
  • एक टूथपेस्ट चुनें जो आपको पसंद है अगर आप एक जेल पसंद करते हैं, तो ठीक है। यदि आप टकसाल का स्वाद पसंद करते हैं, तो यह ठीक भी है दंत चिकित्सक रिपोर्ट है कि ज्यादातर ब्रांड एक ही तरीके से मुख्य रूप से काम करते हैं। एक को चुनना जिसे आप अधिक पसंद करते हैं, आप इसे अधिक बार उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे समान सलाह थ्रेड और माउथवैश पर लागू होती है
  • इलेक्ट्रिक टूथब्रश (या बैटरी) का उपयोग करने पर विचार करें इन उपकरणों का लाभ यह है कि आप मूल रूप से केवल ब्रश का मार्गदर्शन करना है। यह आपको और अधिक निरंतर आंदोलन देगा।
  • ध्यान रखें कि कुछ मुँह में छाती को आसानी से ताज़ा करना पड़ता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रभावी रूप से एक खरीदते हैं, फ्लोराइड वाले एक को ढूंढें और उसके अनुमोदन का टिकट देखें एडीए।
  • छवि का शीर्षक है ग्रेट दांत चरण 4
    4
    एक नियमित देखो एक बार जब आप उचित मौखिक स्वच्छता की मूल बातें जानते हैं, तो एक अच्छा विचार यह होगा कि यह आपके दैनिक दिनचर्या का एक निरंतर हिस्सा है। एक ही समय में हर दिन अपने दांतों को ब्रश करने की आदत को अपनाने की कोशिश करें। इससे आप इसे और अधिक स्वाभाविक महसूस कर सकेंगे और इसे भूलने की संभावना कम होगी।
  • एक ही समय में दो ट्यूब टूथपेस्ट खरीदने की कोशिश करें और हमेशा एक प्रतिस्थापन टूथपेस्ट करें। इस तरह आप अपने दांतों की देखभाल करने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे, भले ही अप्रत्याशित कुछ हो।
  • विधि 2

    अपने दंत चिकित्सक पर जाएं
    छवि ग्रेट दांत चरण 5
    1
    सही दंत चिकित्सक चुनें बहुत से लोग दंत चिकित्सक के पास जाने से डरते हैं चलो यह चेहरा: यह वास्तव में एक व्यक्ति की पसंदीदा गतिविधि नहीं है हालांकि, यदि आप एक दंत चिकित्सक पाते हैं जिसके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो अनुभव निश्चित रूप से बेहतर होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यालय में सहज महसूस करते हैं और ये आपको सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं। बेशक, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एक दंत चिकित्सक का चयन कर रहा है जो मान्यता प्राप्त और सक्षम है।
    • स्थानीय दंत चिकित्सक के बारे में कुछ टिप्पणियां पाएं आप दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों से पूछ सकते हैं कि क्या आपके पास एक दंत चिकित्सक है जो आपको सलाह देते हैं आप वर्तमान और पूर्व मरीजों की ऑनलाइन समीक्षा पढ़ सकते हैं
    • किसी भी प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक परामर्श के लिए पूछें। इससे आपको दंत चिकित्सक से मिलने की सुविधा मिल जाएगी और सुनिश्चित करें कि आपको जगह में सहज महसूस हो रहा है। उस समय आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि कार्यालय आपके दंत चिकित्सा बीमा को स्वीकार करता है
    • यदि आपके पास दंत चिकित्सा बीमा नहीं है, तो आप मूल्य के बारे में पूछ सकते हैं। आपको यह भी पूछने में स्वतंत्र महसूस करना चाहिए कि क्या दंत चिकित्सक एक स्लाइडिंग स्केल या भुगतान योजना प्रदान करता है।
  • इमेज ग्रेट दांत चरण 6
    2
    नियमित रूप से दंत चिकित्सक पर जाएं ज्यादातर विशेषज्ञों की सलाह है कि दंत चिकित्सक के पास हर छह महीने तक जाकर चेक और साफ किया जाए। इन यात्राओं में वे पूरी तरह से सफाई करेंगे और दंत चिकित्सक जांच करेगा कि क्या आपके पास गुहा, गम रोग और अन्य समस्याओं के लक्षण हैं। नियमित चेक-अप महत्वपूर्ण हैं क्योंकि चिकित्सक संभावित समस्याओं का पता लगा पाएगा और उपचार योजना सुझाएगा। आपके दांत पेशेवर सफाई के बाद भी उत्कृष्ट दिखेंगे!
  • अपनी नियुक्ति अग्रिम में निर्धारित करें चिकित्सकीय कार्यालय जल्दी से भरने के लिए करते हैं अग्रिम बुकिंग करके, आप अपने लिए सुविधाजनक समय और दिन सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • सुविधाजनक दंत चिकित्सक चुनें अगर आपका दंत चिकित्सक आपके घर या कार्यालय के पास है और वहां जाना आसान है, तो यह अधिक संभावना होगी कि आप जायेंगे
  • छवि ग्रेट दांत चरण 7

    Video: दांतों के दर्द के चमत्कारी घरेलु उपाय | Teeth Problems in Hindi

    3



    प्रश्न पूछें अपने दंत चिकित्सक और उसके कर्मचारी आपके मौखिक स्वास्थ्य के बारे में आपके सभी प्रश्नों के लिए सर्वोत्तम संसाधन हैं। अपनी नियुक्ति के दौरान सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई भी समस्या है। आप अपने विशेष दांतों के लिए सर्वोत्तम काम करने वाले उत्पादों पर ब्रश और अनुशंसाओं के बारे में सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं
  • आपका दंत चिकित्सक आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य में आपके मुंह के महत्व को समझने में भी मदद करेगा अपने दंत चिकित्सक से मौखिक स्वास्थ्य और बीमारियों, जैसे मधुमेह और हृदय रोग के बीच कुछ संभव लिंक के बारे में पूछें।
  • छवि ग्रेट दांत चरण 8
    4
    एक विशेषज्ञ पर विचार करें आप सामान्य मौखिक देखभाल से संबंधित कुछ के अलावा कोई समस्या है, अपनी प्राथमिक दंत चिकित्सक भी एक विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकती: हो सकता है आपके दांत टेढ़े हैं या अपने सामने के दांतों के बीच की जगह हमेशा तुम्हें परेशान किया है। आपका दंत चिकित्सक एक ऑर्थोडोन्टिस्ट की सिफारिश कर सकता है जो आपको सुधार करने में सहायता करेगा।
  • यदि आपके पास किसी भी क्षरण और गम की बीमारी है, तो आपका दंत चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप पीरियडोंटिस्ट को देखते हैं ये डॉक्टर मसूड़ों की देखभाल में विशेषज्ञ हैं याद रखें: आपके मसूड़ों को दांतों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • छवि ग्रेट दांत चरण 9
    5
    अपने दांतों को सफेद करने के बारे में पूछें अपने दांतों के बारे में सुरक्षित महसूस करने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें दबाने का काम करना चाहिए दुर्भाग्य से, सरल ब्रशिंग आपकी मुस्कान को अलग नहीं करेंगे। अपने दंत चिकित्सक से आपको अपने विकल्पों के बारे में सूचित करने के लिए कहें आप किसी डॉक्टर के कार्यालय में श्वेतयुक्त उपचार की मांग कर सकते हैं या घर पर स्वयं कर सकते हैं।
  • यदि आप पेशेवर सफारी चुनते हैं, तो लागत के बारे में बात करना सुनिश्चित करें आम तौर पर बीमा को कवर नहीं करना पड़ता क्योंकि यह कॉस्मेटिक मुद्दा माना जाता है।
  • यदि आप घर पर सफेदी का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने दंत चिकित्सक से उन उत्पादों की अनुशंसा करें जिन्हें आप सुरक्षित और प्रभावी मानते हैं
  • विधि 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    छवि का शीर्षक है ग्रेट दांत चरण 10
    1

    Video: रसोई में छिपा है दांत दर्द का इलाज : Toothache remedies in kitchen

    अपने आहार पर ध्यान दें यह समझ में आता है कि आप जो भोजन करते हैं वह आपके स्वास्थ्य पर और आपके दांतों की उपस्थिति पर बहुत प्रभाव डाल सकता है। दंत चिकित्सक चेतावनी दी है कि चीनी पदार्थ है जो दांतों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाता है। पोषण लेबल्स को पढ़ना और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सुनिश्चित करें।
    • सोडा, फलों के रस और ऊर्जा पेय से बचें इन सभी उत्पादों में काफी मात्रा में चीनी है जो आपके दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है
    • कुछ खाद्य पदार्थ और पेय आपके दांतों के लिए अच्छे हैं उदाहरण के लिए, चाय पीने से (हरा या काला) आपके मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि को धीमा कर सकता है इसके अलावा, पनीर आपके मुंह में उत्पन्न एसिड की मात्रा कम कर सकती है।
    • अधिक कैल्शियम खाएं यह पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद करता है, जबड़े में भी शामिल है। इस तरह से यह सामान्य रूप से आपके मौखिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। कॉटेज चीज़ या कम वसा वाले दूध की कोशिश करें
  • छवि ग्रेट दांत चरण 11
    2
    धूम्रपान न करें धूम्रपान समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इसमें दांतों और मुंह शामिल हैं धूम्रपान करने से मुंह में दांत मलिनकिरण, गम रोग, दांत क्षय और कैंसर हो सकता है। अपने दांतों को अच्छी मदद करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है धूम्रपान से बचने के लिए
  • यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो आप मुंह में समस्याओं का विकास नहीं करेंगे।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इस आदत को छोड़ने का प्रयास करें। यह एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया है - हालांकि, यह प्रयास के लायक है। अपने डॉक्टर से एक धूम्रपान बंद उत्पाद, जैसे पैच या चबाने वाले मसूड़ों की सिफारिश करने के लिए कहें।
  • छवि ग्रेट दांत स्टेप 12
    3
    अपने दांतों को सुरक्षित रखें उत्कृष्ट दांत पाने के लिए आपको उन्हें रखना होगा। इसका मतलब यह है कि उन्हें सुरक्षित रखने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करनी चाहिए: अगर आप कोई खेल खेलते हैं, तो एक मुंह गार्ड का उपयोग करने पर विचार करें यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप संपर्क खेल खेलते हैं, जैसे फ़ुटबॉल या रोलर डर्बी
  • मुथगार्ड भी उपयोगी होते हैं यदि आप अपने दांत पीसते हैं एक रक्षक का इस्तेमाल करने से आप अपने दाँत के तामचीनी को खराब नहीं कर सकते, जबकि आप सोते हैं अपने दंत चिकित्सक से एक उत्पाद की अनुशंसा करने के लिए कहें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें अपने दांतों की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करें! ब्रशिंग के लाभों को समझने के लिए एक युवा व्यक्ति के रूप में शुरू करने से बेहतर कुछ भी नहीं है।
    • यदि आपके पास संवेदनशील दांत हैं, तो अपने दांतों के तामचीनी, जैसे सेंसडीन या प्रनाममेल को विकसित करने में मदद करने के लिए तैयार टूथपेस्ट का उपयोग करें, और पक्ष पर ब्रश करने से पूरी तरह भूल जाते हैं। आप इन प्रकार के टूथपेस्ट्स के भीस्म के संस्करणों को भी प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने मौखिक देखभाल में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले अपने दंत चिकित्सक से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com