ekterya.com

कैसे पीला त्वचा है

त्वचा रंजकता एक विकासवादी विशेषता है जो हानिकारक सूर्योदय के खिलाफ रक्षा तंत्र के रूप में विकसित हुई है। हालांकि, इंसान के इतिहास के दौरान, कई संस्कृतियों ने स्तम्भ की त्वचा को स्थिति का प्रतीक और धन का प्रतीक माना है, और हाल ही में टेंड त्वचा एक सनक बन गई है। कई तरीके हैं जो आपकी त्वचा को हल्का बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं यदि आपको मलिन त्वचा की इच्छा महसूस होती है, और कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जो सूर्य से दूर रहना और आपकी त्वचा का ख्याल रखना है।

चरणों

भाग 1

सूरज से दूर रखें
छवि पेले स्किन चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने आप को यूवी किरणों से न देखें जो लोग भूमध्य रेखा के नजदीक रहते हैं वे अधिक पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में हैं, इसलिए उनकी कोशिकाएं अधिक मेलेनिन का उत्पादन करती हैं। मेलेनिन के इस अतिरिक्त त्वचा की एक बड़ी रंजकता के परिणामस्वरूप यह यूवी किरणों की वजह से क्षति से बचाने में मदद करता है। इसलिए, सूर्य से दूर रहना एक मज़बूत त्वचा के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
  • जितना संभव हो सूरज से दूर रहें, विशेष रूप से सुबह 10 बजे और दोपहर में चार बजे के बीच। अगर आपको उन घंटों के दौरान बाहर होना चाहिए, तो छाया में जाएं।
  • आपको हमेशा एक छाता लेना चाहिए, क्योंकि इस तरह आप बारिश के लिए तैयार होंगे और पल के लिए जब आप सूर्य के नीचे होंगे एक सामान्य काले छाता जिसे आपको बरसात के दिनों में सूखा रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, वह भी यूवी किरणों के कम से कम 90% ब्लॉक करेगा।
  • याद रखें कि सूर्य के प्रकाश और यूवी किरणें कंक्रीट, पानी, रेत, बर्फ और अन्य सतहों को उछाल देती हैं, इसलिए आपको परावर्ती यूवी किरणों के साथ-साथ सीधे यूवी किरणों के बारे में चिंतित होना चाहिए।
  • छवि पेले स्किन चरण 2 प्राप्त करें
    2
    सनस्क्रीन का उपयोग करें एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें, जो कि यूवीए (किरणों की त्वचा की उम्र) और यूवीबी (किरणें त्वचा को जलाने) से बचाने के लिए है। सनस्क्रीन में एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) 30 से 50 के बीच होना चाहिए। 50 से अधिक कोई भी सनस्क्रीन अधिक प्रभावी नहीं है, इसलिए सबसे ज्यादा संख्या के साथ किसी को खोजने की चिंता न करें।
  • सर्दियों में, हालांकि यह ठंडा है और सूरज दूर है, फिर भी एक सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप हर वर्ष सनस्क्रीन का उपयोग करें, खासकर यदि आपको उच्च स्थानों में सर्दियों के खेल पसंद है
  • छवि पेले स्किन चरण 3 प्राप्त करें
    3
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें ज्यादातर गर्मी के कपड़े (कपास के वस्त्रों की तरह) एक सूक्ष्म सुरक्षा उपाय प्रदान नहीं करते हैं जिसे मापा जा सकता है, इसलिए आपको कपड़ों के लिए देखना चाहिए जो कि एक पराबैंगनी संरक्षण कारक है (यूपीएफ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)। लंबे बाजू वाली, उच्च गर्दन और लंबी पैंट चुनें यह भी चौड़ा ब्रूमिड टोपी, धूप का चश्मा और दस्ताने पहनने की सलाह दी जाती है।
  • यद्यपि विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए सूरज आवश्यक है, ज्यादातर लोगों को 20 मिनट से अधिक समय तक सूरज से अवगत होने की जरूरत नहीं है।
  • भाग 2

    त्वचा और शरीर का ख्याल रखना

    Video: शिशु के सिर की त्वचा पर सफेद या पीली पपड़ी को कैसे हटाएँ || Baby’s Cradle Cap in hindi

    छवि पेले स्किन चरण 4 प्राप्त करें
    1
    स्वस्थ खाओ संपूर्ण आहार, ताजा फल और सब्जियों से बना एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपकी त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है। एक स्वस्थ शरीर स्वस्थ त्वचा में तब्दील होता है, और स्वस्थ त्वचा अधिक से अधिक धब्बा, अपरिपक्व, असमान रंग और लालिमा या सूखापन के साथ समस्याओं से मुक्त होने की अधिक संभावना है।
    • सभी रंगों के फलों और सब्जियों को खाएं ताकि आप उत्पादों में उपलब्ध सभी विटामिन और खनिजों का उपभोग कर सकें।
    • विटामिन सी में समृद्ध पदार्थों का सेवन करें, क्योंकि इस प्रकार के विटामिन त्वचा को हल्का बनाने और लोच को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, इससे शरीर कोलेजन पैदा करने में मदद मिलती है।
    • एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ और पेय का उपभोग करें, जो बूढ़े या विचलित त्वचा और झुर्रियों सहित बुढ़ापे के लक्षणों से मुकाबला कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पेले स्किन चरण 5 प्राप्त करें
    2
    पानी ले लो बहुत अधिक पानी है, लेकिन शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है ताकि स्वास्थ्य अच्छी स्थिति में हो। जब आप प्यास लेंगे, खासकर अगर आप व्यायाम करेंगे आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने से इसे बाहर सुखाने और झिलमिलाहट से रोका जा सकेगा, और आप उज्ज्वल स्वरूप को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक पेले स्किन चरण 6 प्राप्त करें
    3
    अक्सर व्यायाम करें कार्डियोवास्कुलर व्यायाम केवल हृदय और फेफड़ों के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि परिसंचरण को बढ़ावा देता है, और यह स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छा है। इसके अलावा, तनाव को कम करने से उन समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है जो लालिमा का कारण बनती हैं, जैसे मुँहासे और एक्जिमा
  • रोसैसिया, छालरोग या एक्जिमा जैसे त्वचा की समस्याओं से पीड़ित लोगों को ठंडे वातावरण में व्यायाम करना चाहिए ताकि इन समस्याओं को फिर से जलाना न पड़े, और व्यायाम करने से पहले और बाद में नमी करनी चाहिए।
  • छवि पेले स्किन चरण 7 प्राप्त करें
    4

    Video: How to Whiten Dark Skin (Hindi) काली त्वचा को गोरा करने का उपाय

    अपनी त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज रखें को अपनी त्वचा का ख्याल रखना, एक हल्के cleanser के साथ इसे दैनिक धो लें, यह 1 या 2 बार एक हफ्ते का सूखा और हम यह दैनिक छूटना मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करेगा और आपकी त्वचा को ताज़ा और साफ दिखना चाहिए। चूंकि गंदगी त्वचा को गहरा रंग में योगदान दे सकती है, ये उचित सफाई दिनचर्या भी आपकी त्वचा को साफ और साफ रखेगी।
  • छवि पेले स्किन चरण 8 प्राप्त करें
    5
    अपनी त्वचा मालिश व्यायाम की तरह, त्वचा की मालिश प्रचलन को बढ़ावा दे सकती है, जो बदले में स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा को बढ़ावा देती है। सोने से पहले, लोशन या मुसब्बर वेरा एक पल के लिए मालिश करते हैं जब तक उत्पाद अवशोषित नहीं हो जाता है।
  • भाग 3

    त्वचा को कुल्ला
    छवि पेले स्किन चरण 9 प्राप्त करें
    1
    अपने टेंडेड त्वचा से छुटकारा पाएं मेलेनिन के उत्पादन में वृद्धि के कारण सूर्य की त्वचा को उजागर किया जा सकता है, जिससे त्वचा की त्वचा को प्राप्त करने का एक बहुत प्रभावी तरीका आपकी तन से छुटकारा मिल रहा है। तन प्राकृतिक रूप से त्वचा के परतों के रूप में गायब हो जाते हैं जो सूर्य के जोखिम के परिवर्तन से अंधेरे हो जाते हैं और शरीर द्वारा निकाले जाते हैं। इसलिए, यद्यपि आप वास्तव में पराबैंगनी किरणों से छुटकारा पाने वाले पनीर त्वचा से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, आप इस प्रक्रिया को कोमल छूटने के साथ बढ़ा सकते हैं। प्रति सप्ताह 2 गुणा से ज्यादा नहीं छूटें।
  • छवि पेले स्किन चरण 10 प्राप्त करें



    2
    अपनी त्वचा को उन खाद्य पदार्थों के साथ इलाज करें जिनमें कई लैक्टिक एसिड होते हैं यह शुष्क, स्केल या काले त्वचा से छुटकारा दिला सकता है। उन्हें मृत त्वचा की परतों को हटाने के लिए क्रीम और एक्सफ्लेयंट्स का उपयोग करें। 10 मिनट के बाद गर्म पानी से सो जाओ और कुल्ला करने से पहले अपनी त्वचा पर दही की पतली परत रखें। दूसरी ओर, आप ओटमील, टमाटर का रस और दही के 1 चम्मच मिलाकर एक मुखौटा तैयार कर सकते हैं। इसे आपकी त्वचा पर लागू करें और इसे 30 मिनट के बाद कुल्ला।
  • छवि पेले स्किन चरण 11 प्राप्त करें
    3
    विटामिन सी उपचार प्राप्त करें विटामिन सी में उच्च फूड्स, जैसे खट्टे फलों के रस, को सीधे त्वचा में लागू किया जा सकता है ताकि अंधेरे स्पॉट को छूटना और हल्का हो सके। हालांकि, आपको अपने चेहरे पर या कहीं और एक हफ्ते से एक बार से साइट्रिक एसिड नहीं मिलना चाहिए। एक सूती बॉल के साथ अपनी त्वचा को रस लागू करें और 10 से 20 मिनट बाद कुल्ला।
  • छवि का शीर्षक पेले स्किन चरण 12 प्राप्त करें
    4
    हल्दी या चना आटे के साथ एक हल्का मुखौटा बनाओ गुलाबी पानी या हल्दी के आटे के साथ ककड़ी के रस के साथ चना आटे को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे आपकी त्वचा पर रखें। सूखा या 30 मिनट के बाद के दौरान कुल्ला।
  • छवि का शीर्षक पेले स्किन चरण 13 प्राप्त करें
    5
    चावल का पानी (चावल धोने के बाद जो पानी रहता है) में अपनी त्वचा भिगोएँ या एक चमकदार प्रभाव प्राप्त करने के लिए आपकी त्वचा पर कच्चे आलू को छिड़क लें। 20 से 30 मिनट के बाद गर्म पानी से कुल्ला।
  • छवि पेले स्किन चरण 14 प्राप्त करें
    6
    वाणिज्यिक प्रकाश क्रीम का उपयोग करें ये क्रीम कई सौंदर्य दुकानों और कॉस्मेटिक उत्पादों में बेची जाती हैं, और त्वचा के मेलेनिन को कम करने के लिए कार्य करते हैं। इन प्रकार के क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करना सुनिश्चित करें, और उन्हें सुरक्षित और उचित तरीके से उपयोग करने के लिए सभी निर्देशों का पालन करें।
  • कई त्वचा-चमकाने वाले क्रीम उनके सक्रिय संघटक के रूप में हाइड्रोक्विनोन का उपयोग करते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा मुद्दों के कारण कुछ देशों ने इस घटक पर प्रतिबंध लगा दिया है। उत्पाद जो 2% से अधिक हाइड्रोक्विनोन को केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही प्रिस्क्रिप्शन द्वारा बेचा जाता है।
  • हालांकि कई देशों में कॉस्मेटिक उत्पादों में पारा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इस घटक में मौजूद उत्पादों को अभी भी ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, लेकिन उन्हें खरीदने के लिए सबसे अच्छा नहीं है।
  • भाग 4

    मेकअप और पोशाक
    छवि का शीर्षक पेले स्किन चरण 15 प्राप्त करें
    1
    एक कॉस्मेटिक आधार और छिपाने वाला उपयोग समान रूप से। आप इन कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग अधिक पीली त्वचा की उपस्थिति बनाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपनी त्वचा की तुलना में बहुत हल्का छाया का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह कृत्रिम दिखाई देगा। इसके बजाय, एक टोन चुनें जो आपके त्वचा के प्रकार (शायद हल्का से एक) से सबसे अच्छा मेल खाता है और कॉस्मेटिक आधार या छिपाने वाले का उपयोग छोटे स्पॉट को कवर करने के लिए करें और एक कैनवास बनाएं जिससे बाकी मेकअप को लागू करें
    • एक का उपयोग करें बी बी क्रीम आप अपने रंग और कवर स्पॉट या pigmented भागों मैच के लिए मदद करने के लिए।
  • छवि पेले स्किन चरण 16 प्राप्त करें
    2

    Video: स्किन से आयल हटाने के उपाय - Best Home Remedies For Oily Skin Hindi

    एक काले रंग का तामचीनी, आंख मेकअप और लिपस्टिक का प्रयोग करें। नाखूनों, होंठों और आंखों पर गहरे रंग आपकी त्वचा के विपरीत होंगे और यह बहुत ही शांत दिखेंगे। पीले त्वचा को उजागर करने वाले काले रंग काला, भूरा, बैंगनी, लाल, नीले और यहां तक ​​कि इंडिगो या कोबाल्ट भी हैं।
  • छवि पेले स्किन चरण 17 प्राप्त करें
    3
    अपने बाल रंगाई की संभावना पर विचार करें जैसा कि अंधेरे मेकअप में पीली त्वचा पर प्रकाश डाला गया है, काले बालों से आपके चेहरे और गर्दन की त्वचा के साथ एक विपरीत बना सकते हैं, और यह पागल हो सकता है। कई हेनना-आधारित हेयर डाइज भी हैं, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है या आप उन कुछ मजबूत रसायनों से बचना चाहते हैं जो अन्य रंगों में मौजूद हैं।
  • छवि पेले स्किन चरण 18 प्राप्त करें
    4
    गहरा कपड़े पर रखो पेसेल या हल्के रंग के वस्त्र पहनते हैं, जो पीला लोग माने जाते हैं। इसलिए, गहरा कपड़ों से ऐसा होने से रोका जायेगा और आपकी त्वचा की तुलना में आपकी त्वचा को चमकदार दिखाई देगी।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा दाढ़ी या दाढ़ी आपकी त्वचा चमकदार लग जाएगा, क्योंकि काले बाल और दाढ़ी आपकी त्वचा गहरा देखो कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com