ekterya.com

व्यायाम कैसे करें

व्यायाम एक स्वस्थ और मजबूत शरीर के लिए एक शानदार तरीका है यह आराम करने और आपको खुश करने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको हमेशा विभिन्न प्रकार के व्यायाम के बीच वैकल्पिक होना चाहिए ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पूरे शरीर को इसकी आवश्यकता है। यदि आप अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कसरत करना चाहते हैं, तो प्रत्येक कौशल स्तर और जीवन शैली के लिए उपयोगी स्पष्टीकरण, युक्तियों और व्यायाम के नीचे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
तैयारी और हीटिंग

छवि शीर्षक व्यायाम चरण 1
1
सही कपड़े का उपयोग करें आपको उन कपड़े पहनने होंगे जो आपके आंदोलन या रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित नहीं करते हैं विशेष रूप से जोड़ों के आसपास बहुत तंग कपड़े पहनना न करें। आपको एक ऐसी सामग्री से बने कपड़ों की ज़रूरत होगी जो सांस लेते हैं, क्योंकि विभिन्न प्रकार के व्यायाम करने पर आपको पसीना पड़ेगा। आप आसानी से अभ्यास के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कपड़ों को पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 2 चरण
    2
    सही जूते पहनें सिर्फ इसलिए कि वे उन्हें टेनिस जूते कहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे उत्कृष्ट खेलकूद के जूते हैं। कोंवर्स जैसे जूते बहुत अच्छी तरह से चोट नहीं लगते हैं और पैरों और हड्डियों के लिए भयानक हो सकता है। ऐसे जूते खरीदें जो आरामदायक होते हैं और जो कि आप जिस प्रकार की गतिविधि करना चाहते हैं उसके लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 3
    3
    खुद को हाइड्रेट करें कसरत करने से पहले बहुत सारे पानी पीयें अपने शरीर की मांसपेशियों को काम करने में मदद करने के लिए और पसीने में सक्षम होने के लिए आपके शरीर की आवश्यकता होगी। यदि आप शुरू करने से पहले निर्जलित हो जाते हैं, तो कल्पना करें कि आप बाद में कैसा महसूस करेंगे!
  • छवि शीर्षक व्यायाम 4 चरण
    4
    खिंचाव मत! कसरत करने से पहले खिंचाव न करें लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ऐसा करना उपयोगी नहीं है और आपके प्रदर्शन में सुधार नहीं करेगा। इसके विपरीत, व्यायाम से पहले खींचकर चीजें बदतर हो जाती हैं: यह एक मांसपेशियों में तनाव या तनाव और अपने आप को चोट पहुंचाने का सही तरीका है!
  • व्यायाम शीर्षक चरण 5
    5
    किरण गर्म अप अभ्यास. जबकि शोधकर्ता इस बात पर पूरी तरह से सहमत नहीं हैं कि क्या वार्मिंग उपयुक्त है या अभ्यास के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए नहीं, हर कोई इससे सहमत है कि गर्म होने से आपको कोई चोट नहीं पहुंचेगी। अभ्यास के एक कम गहन संस्करण के द्वारा व्यायाम करने से पहले गर्म हो जाओ, जो आप 5 से 10 मिनट के लिए करना चाहते हैं। यदि आप चलाने की योजना बनाते हैं, तो पहले जोग यदि आप तैरना चाहते हैं, तो पहले इसे धीरे से करें
  • व्यायाम शीर्षक चरण 6
    6
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें कुछ स्वास्थ्य स्थितियां हैं जिनके लिए व्यायाम व्यायाम प्रारंभ करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श की आवश्यकता होती है। प्रत्येक प्रकार के स्वास्थ्य की स्थिति के लिए व्यायाम है, इसलिए यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि क्या बचने के लिए। व्यायाम आपको अपने शरीर में स्वस्थ और अच्छी तरह से महसूस करना चाहिए, आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है!
  • अगर आपको अस्थमा या फेफड़ों की समस्या, गठिया, मधुमेह या यकृत या गुर्दा की समस्या जैसी कोई बीमारी या स्वास्थ्य स्थिति है, तो आपको एक नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले निश्चित रूप से अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि आप कुछ समस्याएं देखते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक होगा। शारीरिक समस्याओं के बाद ये समस्याएं दर्द या चक्कर आना जैसी चीजें हो सकती हैं, थोड़ी सी कोशिश के बाद सांस की तकलीफ या जब आप आराम कर लेते हैं तो टखनों में सूजन हो सकती है।
  • आप किसी विशेष चिकित्सक से बात कर सकते हैं, यह जानने के लिए कि आप अपने विशेष लक्ष्यों और आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर किस तरह का व्यायाम कर सकते हैं। व्यायाम के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप पोषण विशेषज्ञ और ट्रेनर से भी जांच कर सकते हैं और आप अपने लक्ष्यों को कैसे पूरा कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एरोबिक व्यायाम

    व्यायाम शीर्षक चरण 7
    1
    एरोबिक अभ्यास के उद्देश्य को जानें एरोबिक्स को अक्सर "कार्डियोवैस्कुलर" अभ्यास के रूप में जाना जाता है, क्योंकि उनका उद्देश्य रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और बेहतर बनाना है इन प्रकार के व्यायाम कम तीव्रता के होते हैं लेकिन उनकी अवधि लंबी है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 8
    2
    सीढ़ियों तक जाएं चढ़ाई सीढ़ियां आपके दिल की दर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है आप वास्तविक सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं या जिम में एक चढ़ाई मशीन का उपयोग कर सकते हैं। सीढ़ियों की चढ़ाई आपके पैर की मांसपेशियों में सुधार होती है और साथ ही नितम्बों में भी होती है। हालांकि, वास्तविक सीढ़ियों का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि आप गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 9
    3
    रस्सी छोड़ें. न केवल यह बच्चों के लिए एक मजेदार खेल है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट अभ्यास भी है। यह एक ऐसा व्यायाम है जो हथियार, पैर और पेट के काम की मांसपेशियों को बनाता है, और आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। यह ज्ञात है कि यह भी संतुलन में सुधार करने में मदद करता है और जो कुछ खेल अभ्यास करना चाहते हैं, उनके लिए उत्कृष्ट है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 10
    4
    कैंची कूदो बनाओ कैंची कूद एक अभ्यास है जो आपके पैरों के साथ एक साथ और आपके पक्षों पर अपने हाथों से खड़ा हुआ है, फिर कूदो, अपने पैरों को बाहर ले जाने और अपने सिर को ऊपर अपने सिर को ऊपर उठाना। शुरू की स्थिति पर वापस जाने के लिए फिर से कूदो। यह व्यायाम आपके दिल की दर बढ़ाने और कैलोरी जला करने के लिए उत्कृष्ट है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 11
    5
    चलना या ट्रॉट चलना और जॉगिंग आपके दिल की दर को बढ़ाने के लिए शानदार तरीके हैं। जबकि जॉगिंग घुटने की समस्याओं के साथ उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता, घूमना निश्चित रूप से एक सुलभ व्यायाम है कि लोगों के सभी प्रकार बना सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है एक दिन में एक घंटे चलने में मदद कर सकते है कि आप अपने वजन को बनाए रखने और इस तरह के उच्च रक्तचाप और मोटापे के रूप में रोगों से पीड़ित की संभावना को कम।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 12
    6
    कुछ नहीं. तरोताजा मजेदार होने के अलावा एक उत्कृष्ट व्यायाम है इस अभ्यास में तैरने की शैली के आधार पर आप विभिन्न मांसपेशियों को काम करेंगे। अक्सर, वे संयुक्त समस्याओं या जो लोग अधिक वजन क्योंकि कंकाल तनाव का एक बहुत जारी कर सकते हैं और साथ ही साथ दिल की दर में वृद्धि कर रहे हैं के साथ लोगों के लिए सिफारिश की है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 13
    7
    साइकिल संभालती है. साइकिल चलाना एक पहुंच योग्य, पारिस्थितिक और व्यायाम करने का बहुत प्रभावी तरीका है। यह व्यायाम शरीर के लगभग सभी क्षेत्रों में मांसपेशियों को काम करेगा और जब आप सैर लेते हैं तो आपकी हृदय गति में वृद्धि होगी। आप अपनी बाइक को सड़क पर चला सकते हैं या आप एक स्थिर बाइक खरीद सकते हैं और घर पर रह सकते हैं।
  • विधि 3
    एनारोबिक अभ्यास

    छवि शीर्षक व्यायाम 14 कदम
    1
    एनारोबिक अभ्यास के उद्देश्य को समझें अनैरोबिक अभ्यास समय की कम अवधि के लिए उच्च तीव्रता पर किया जाता है। वे ताकत विकसित करते हैं और आपके शरीर को तीव्र अभ्यास के लिए अनुकूलित करते हैं। स्वस्थ आहार के साथ संयोजन में, ये अभ्यास आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि आपके शरीर से कैलोरी का उपयोग अधिक होगा। ऐसा कहा जा सकता है कि एरोबिक्स से वसा जलने के लिए इन प्रकार के व्यायाम वास्तव में बेहतर हैं।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 15
    2
    Corre। रनिंग घुटनों और कंकाल पर दबाव डालता है लेकिन फिर भी व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है आप अपने पड़ोस के आसपास या जिम में ट्रेडमिल पर चला सकते हैं याद रखें कि दौड़ना जॉगिंग के समान नहीं है: यह बहुत तेज़ है और करना भी कठिन है!
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 16
    3
    भार उठाना वहाँ आप उठा सकते हैं वजन के विभिन्न प्रकार, साथ ही ऐसा करने के लिए, लेकिन आप मांसपेशियों की एक किस्म को विकसित करने और अपनी ताकत को बढ़ाने में मदद मिलेगी व्यायाम के इस प्रकार प्रदर्शन तरीके हैं। कुछ छोटे वजन के साथ शुरू करना सुनिश्चित करें और वजन को धीरे-धीरे बढ़ाएं। बहुत अधिक वजन उठाने की कोशिश करना अपने आप को चोट पहुंचाने का सबसे आम तरीका है
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 17
    4
    पुश-अप बनाएं. पुश-अप आपको मंजिल पर नीचे का सामना करके रखकर किया जाता है अपने पैरों को जगह तो यह है कि अपनी उंगलियों मंजिल पर फ्लैट हैं, तो भी हाथ ऊंचाई कंधे सामना करने के लिए एक दूरी के बराबर स्थान दिया गया है समर्थन करता है। फिर, सीधी रेखा अपनी पीठ और अपने पैरों द्वारा गठित रखने अपने शरीर को तो जमीन के खिलाफ हथियार धक्का कि आपके सभी वजन पैर की उंगलियों और हाथों पर टिकी हुई है। जब तक आपका नाक जमीन को छूने के बारे में नहीं है, तब तक अपने शरीर को कम करें और फिर दोबारा उठो। व्यायाम दोहराएँ
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 18
    5
    किरण स्क्वाट. स्क्वाट करने के लिए, आप अलग से कंधे की ऊंचाई पर अपनी पीठ के साथ सीधे खड़े और पैर फिर धीरे धीरे अपने शरीर के निचले हिस्से के रूप में यदि आप बैठने के लिए थे आप के सामने अपनी बाहों को पार करना होगा। एक बार जब आप बैठे स्थिति में होते हैं, तो धीरे-धीरे शरीर को फिर से बढ़ाएं यह ट्रंक की मांसपेशियों और पैरों के दोनों के लिए एक महान अभ्यास है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 1 9
    6
    किरण burpees. burpees (सेना में एक संयुक्त अभ्यास), तुम खड़े शुरू कर देना चाहिए, तो ड्रॉप डाउन बैठने खत्म करने के लिए करने के लिए, के दंड की स्थिति से गुजरता है, स्थिति फिर से बैठने और फिर हाथ उठाया के साथ कूद प्राप्त करने के लिए कूदता है प्रारंभिक स्थिति पर वापस लौटें यह एक महान अभ्यास है क्योंकि यह शरीर के सभी क्षेत्रों में काम करता है।
  • विधि 4
    ट्रंक मांसपेशियों के लिए व्यायाम

    छवि शीर्षक व्यायाम चरण 20
    1
    ट्रंक के अभ्यास के उद्देश्य को समझें ट्रंक के लिए व्यायाम पेट के चारों ओर की मांसपेशियों को विकसित करने और कई लाभ प्रदान करते हैं एक मजबूत पीठ के साथ, आपको इसमें दर्द और चोट से पीड़ित होने की संभावना कम होगी, और आप खराब स्थिति में भी सुधार कर सकते हैं। वजन घटाने के साथ संयोजन में, इस प्रकार का व्यायाम आपको अपने पेट को चिह्नित करने की अनुमति देगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यायाम 21
    2
    किरण बोर्ड आसन. तालिका व्यायाम (जिसे भी जाना जाता है "काष्ठफलक") शायद ट्रंक के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम है आप इस अभ्यास के कुछ मिनटों में केवल एक दिन का प्रदर्शन करते हुए ट्रंक क्षेत्र की ताकत में काफी सुधार कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने आप को पुश-अप के समान स्थित स्थिति में डालकर प्रारंभ करें, लेकिन अपने अग्रजों पर ऊपरी शरीर का समर्थन करना और उस स्थिति को यथासंभव यथासंभव बनाए रखना। यदि आपने इस अभ्यास से पहले कभी नहीं किया है, तो आप इसकी मुश्किल से हैरान होंगे, लेकिन यह बहुत प्रभावी है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 22
    3
    किरण आंशिक पेट. आंशिक पेट (क्रॉंच) एक और प्रकार का पेट पेट की कसरत है और आप इसे अपने घुटनों के झुंड के साथ अपनी पीठ पर झूठ कर कर सकते हैं, अपनी बाहों ने अपनी सीने पर पार किया और श्रोणि के लिए अपना सिर बढ़ाया। फिर अपने शरीर को कम करें और फिर व्यायाम दोहराएं।
  • व्यायाम शीर्षक 23
    4
    पूरा पेट करो पूरा पेट (बैठे अप) पूर्ण पेट के समान होते हैं और आपकी पीठ पर झूठ बोलते हैं, साथ ही आपके घुटनों को थोड़ी सी वज़न और अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाने तक ऊपर की स्थिति तक पहुंचने तक नहीं। आप अपने सामने अपनी बाहों को पार कर सकते हैं या अपने जांघों के ऊपर और नीचे के हाथों के हथेलियों को आंदोलन के मार्गदर्शन में ले जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 24
    5
    किरण पुल का प्रयोग. यह ट्रंक की मांसपेशियों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है क्योंकि यह काम करता है नितंबों की मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से को भी बनाता है। ऐसा करने के लिए, अपनी पीठ पर घुटनों के झुकाव के साथ झुकाओ और अपने हाथों को अपने पक्ष में फर्श पर आराम कर रहे हैं जब तक आपके कंधों और घुटनों के बीच सीधी रेखा उत्पन्न न हो, अपनी पीठ और जांघों के समानांतर के साथ धीरे-धीरे अपनी पीठ धीरे-धीरे लिफ्ट लें। फिर धीरे धीरे शुरू की स्थिति के लिए कम।
  • विधि 5
    बैलेंस व्यायाम

    चित्र शीर्षक व्यायाम 25
    1
    ताई ची का अभ्यास करें ताई ची एक चीनी मार्शल आर्ट है और इसमें धीमी गति से आंदोलनों के क्रम शामिल हैं। तईई ची कर आप बेहतर संतुलन बनाएंगे, लेकिन यह बहुत आराम कर सकता है अपने इलाके में एक समूह खोजें जिसके साथ आप एक स्थानीय जिम या सामुदायिक केंद्र में अभ्यास कर सकते हैं या कक्षा ले सकते हैं। आप ऑनलाइन कक्षाओं या डीवीडी पर भी पा सकते हैं, जिसके साथ आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 26
    2
    वजन में बदलाव करें वजन में परिवर्तन एक उत्कृष्ट संतुलन व्यायाम है जिसे आप शुरू कर सकते हैं। आप कूल्हे की ऊंचाई पर अलग से फर्श पर दोनों पैरों के साथ खड़े करके उन्हें कर सकते हैं। फिर, एक तरफ अपने सभी वजन का समर्थन करें और दूसरे को थोड़ा ऊपर उठाएं। 30 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो (अच्छा आसन बनाए रखने की कोशिश) फिर दूसरे चरण के साथ ऐसा करते हैं और व्यायाम जितना चाहें दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 27
    3
    एक पैर पर शेष आप इस अभ्यास को उसी तरह से कर सकते हैं, जैसा कि पिछले एक के रूप में है, अपवाद के साथ आप पीछे की तरफ उठाए गए पैर को मोड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपके संतुलन को सामने से पीछे की ओर बढ़ता जायेगा, जबकि पिछले अभ्यास में शेष राशि से दूसरे पक्ष पर ध्यान केंद्रित होगा। आपको एक साथ दोनों अभ्यास करना चाहिए।
  • विधि 6
    लचीलापन अभ्यास

    छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 28
    1
    पायलट्स प्राप्त करें पिलेट्स रूपों और आंदोलनों की एक श्रृंखला है, जो कभी-कभी व्यायाम गेंदों, वजन और प्रतिरोध बैंड जैसे उपकरणों का उपयोग करते हैं। सामान्य तौर पर, यह एक उत्कृष्ट और चुनौतीपूर्ण व्यायाम है, लेकिन संतुलन और लचीलेपन में सुधार के लिए यह बहुत अच्छा है। एक स्थानीय समूह खोजें जिनके साथ आप एक स्थानीय जिम या सामुदायिक केंद्र में अभ्यास कर सकते हैं या कक्षा ले सकते हैं। आप इंटरनेट पर या डीवीडी पर कक्षाएं पा सकते हैं जिसके साथ आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 2 9
    2
    किरण योग. योग भारत के लिए एक ध्यान और व्यायाम तकनीक है जो तनाव और चिंता को कम करने के लिए दिखाया गया है (वजन कम करने में मदद करने के अलावा), और बेहतर संतुलन और लचीलेपन के विकास के लिए उत्कृष्ट है। एक स्थानीय समूह खोजें जिनके साथ आप एक स्थानीय जिम या सामुदायिक केंद्र में अभ्यास कर सकते हैं या कक्षा ले सकते हैं। आप इंटरनेट पर या डीवीडी पर कक्षाएं पा सकते हैं जिसके साथ आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 30

    Video: व्यायाम करने से पहले अपनी बॉडी को WARM UP कैसे करे जाने

    3
    नृत्य। विभिन्न प्रकार के नृत्य, जैसे बैले, काफी कठोर व्यायाम हैं और आपके लचीलेपन के साथ-साथ आपके समन्वय में भी काफी सुधार कर सकते हैं। एक स्थानीय समूह खोजें जिनके साथ आप एक स्थानीय जिम या सामुदायिक केंद्र में अभ्यास कर सकते हैं या कक्षा ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 31
    4
    किरण खींच. आप वार्मिंग या कसरत के बाद उन्हें करना चाहिए, क्योंकि वे मांसपेशियों में तनाव और चोटों को रोकने में मदद कर सकते हैं। मांसपेशियों को खींचने से आपको अधिक लचीलापन प्राप्त करने में सहायता मिलेगी और आप अन्य अभ्यासों के दौरान तनाव के कारण चोट लगने की संभावना को कम कर सकते हैं।
  • एक बुनियादी खंड है मांसपेशियों की मांसपेशियों के आप इसे बैठ कर, अपने पैरों को फैलाने और एक बार एक पैर छूने की कोशिश कर सकते हैं। आप उस पैर को मोड़ सकते हैं जिसे आप स्पर्श नहीं करेंगे।
  • एक अन्य बुनियादी खंड तितली खंड है ऐसा करने के लिए, आपको फर्श पर बैठना चाहिए और दोनों टखनों को क्रॉच की तरफ खींचनी चाहिए, जितना संभव हो उतना करीब पाने की कोशिश करनी चाहिए। अपने घुटनों को फर्श पर दबाने की कोशिश करें जैसे आप इस खंड को करते हैं
  • एक और बुनियादी खंड जो आप कर सकते हैं वह कंधे खंड है ऐसा करने के लिए, अपने कोहनी को अपने शरीर के सामने से गुजरने वाले विपरीत कंधे की तरफ खींचें। हाथ को दबाएं जैसा कि आप करते हैं
  • विधि 7
    व्यस्त लोगों के लिए व्यायाम

    छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 32



    1
    अपने खाली समय में व्यायाम करें व्यायाम करने के लिए आपको अपने दिन के घंटे समर्पित करने की आवश्यकता नहीं है सब कुछ उपयोगी हो सकता है, इसलिए दिन के दौरान आपके पास खाली समय की उन छोटी अवधि में व्यायाम करने के तरीके ढूंढ़ें। जब आप जागते हैं, तो भोजन के लिए पकाया जाता है या बोर्ड पर आसन के लिए इंतजार करते समय आप स्क्वॉश कर सकते हैं। खोज और आप अपने दिन के क्षण पा सकते हैं कि आप थोड़ी अधिक सक्रिय होने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक 33
    2
    बैठने से बचें अगर आप किसी डेस्क की कुर्सी पर बैठे दिन का अधिकतर खर्च करते हैं, तो आप पाएंगे कि अन्य विकल्पों की कोशिश करके आपको बहुत कुछ हासिल करना है। एक उठाए गए डेस्क का प्रयोग करें और, यदि आप चाहें, तो आप एक ट्रेडमिल भी जोड़ सकते हैं, जो आप काम करते समय कैलोरी जलाएंगे (यह तेज गति से सेट नहीं करना पड़ता है, हालांकि यह तेज़ है, जितना अधिक लाभ होगा)। यदि आपको इस विचार को पसंद नहीं है, तो कुर्सी के बजाय कसरत गेंद के साथ परीक्षण की कोशिश करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन तरीकों का इस्तेमाल करने से आप प्रति वर्ष 18 किलो (40 एलबीएस) से अधिक खो सकते हैं यदि आप अधिक वजन वाले हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 34
    3
    लिफ्ट का उपयोग करना बंद करो जब आप अपने अपार्टमेंट और कार्यालय में आते हैं, तो लिफ्ट नहीं लें और सीढ़ियों का चयन करें। यह करना बहुत अच्छा है क्योंकि आप एक समय में एक मंजिल जोड़ सकते हैं क्योंकि सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए आपके लिए यह आसान हो जाता है समय के साथ, आप थोड़ा अधिक व्यायाम जोड़ने के लिए सीढ़ियों से भी नीचे चला सकते हैं
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 35
    4
    घर पर अपनी कार छोड़ दो जब भी आप कर सकते हैं, कार का उपयोग करने से बचें, अगर आप पैदल या साइकिल से जुटा सकें कुछ चीजें खरीदने के लिए हफ्ते में कई बार दुकान पर चलकर सुपरमार्केट में यात्रा करें। काम करने के लिए बस ले जाएं और जल्दी ही कुछ बंद हो जाएं ताकि आप बाकी रास्ते पर चल सकें। यदि संभव हो तो साइकिल द्वारा काम पर जाएं अगर आप अपनी कार का उपयोग करने की आवश्यकता में खुद को देखते हैं, तो आप जहां से जा रहे हैं वहां से पार्क करें। यह आपके दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का एक उत्कृष्ट तरीका है।
  • विधि 8
    शुरुआती के लिए सामान्य

    चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 36
    1
    30 मिनट के लिए चलना या जॉग आप इस रूटीन को तीन 10-मिनट की श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 37
    2
    30 पुल का अभ्यास करें यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में करें अन्यथा, आप उन्हें 2 या 3 श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 38
    3
    1 मिनट के लिए एक बोर्ड पर मुद्रा बनाओ। जाहिर है, इस अभ्यास को विभाजित करने के लिए आवश्यक है। बस उस स्थिति में जितना हो सके उतना ही रहें, कुछ सेकंड के लिए आराम करें और फिर से करें
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 39
    4
    30 पुश-अप करें यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में करें अन्यथा, आप उन्हें 2 या 3 श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • जब आप घुटने के दर्द के चरण में हैं तो Squats नाम वाली छवि चरण 11
    5
    कैंची 5 मिनट के लिए कूदता है यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में करें तीन गुना से अधिक आराम न करें और 1 मिनट से ज्यादा न करें।
  • विधि 9
    इंटरमीडिएट रूटीन

    चित्र शीर्षक व्यायाम 41
    1
    1 घंटे के लिए चलना या जॉग आप इस रूटीन को दो आधे घंटे की श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक 42
    2
    50 आंशिक crunches करो यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में करें अन्यथा, आप उन्हें 2 या 3 श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यायाम 43
    3
    एक मेज में मुद्रा 3 मिनट के लिए बनाओ। जाहिर है, इस अभ्यास को विभाजित करने के लिए आवश्यक है। बस उस स्थिति में रहें जितना जितना तुम कर सकते हो, 30 सेकंड तक आराम करो और इसे फिर से करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में सुधार करें एक स्क्वेट चरण 8
    4
    50 बार्पेस बनाएं यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में करें अन्यथा, आप उन्हें 2 या 3 श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 2
    5
    15 मिनट के लिए सीढ़ियों तक जाएं आप इस अभ्यास को 5 मिनट की तीन श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • विधि 10
    गहन दिनचर्या

    छवि शीर्षक शीर्षक व्यायाम 46
    1
    ट्रॉट या 1 घंटे तक चलें। आप इस रूटीन को दो आधे घंटे की श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 47
    2
    100 बैठो-अप (बैठो-अप) करें यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में करें अन्यथा, आप उन्हें 2 या 3 श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, प्लैंक व्यायाम करें चरण 2
    3
    एक मेज में मुद्रा 5 मिनट के लिए बनाओ। जाहिर है, इस अभ्यास को विभाजित करने के लिए आवश्यक है। बस उस स्थिति में जितना हो सके उतना ही रहें, एक मिनट के लिए आराम करें और फिर से करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रेरक कवच चरण 1
    4
    1 घंटे के लिए भार उठाना उन मांसपेशियों के समूह के आधार पर वजन और पदों को चुनें, जिन्हें आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। दिनचर्या को 20 मिनट के तीन सेटों में विभाजित करें और प्रत्येक श्रृंखला में विभिन्न मांसपेशी समूहों को काम करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 50
    5
    रस्सी को 30 मिनट तक छोड़ें आप इस अभ्यास को तीन 10-मिनट की श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं।
  • विधि 11
    अंतराल प्रशिक्षण दिनचर्या

    इमेज शीर्षक व्यायाम चरण 51
    1
    अंतराल प्रशिक्षण का उद्देश्य समझता है। अंतराल प्रशिक्षण में केवल कुछ ही मिनटों (2 या 3 अधिकतम) के लिए बहुत अधिक तीव्रता पर कोई अभ्यास होता है, जिसके बाद ब्रेक या धीमा गति वाली गतिविधि होती है। अंतराल प्रशिक्षण को व्यापक रूप से सबसे प्रभावी अभ्यासों में से एक माना जाता है, क्योंकि इसमें कम समय की आवश्यकता होती है लेकिन समान प्रभाव पैदा करता है।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 52
    2
    पूरी गति से चलें और फिर चलें। सबसे बुनियादी अंतराल प्रशिक्षण नियमानुसार 2 या 3 ब्लॉकों (या 400 मीटर के समकक्ष) के लिए चलाना होगा और फिर आरंभिक बिंदु पर वापस चलना होगा, प्रक्रिया को दोबारा शुरू करना होगा।
  • एक वैकल्पिक एरोबिक अभ्यास के साथ इसे गठबंधन करना होगा। पांच मिनट के लिए धीमी गति से चलकर गर्म हो जाओ, फिर दस के लिए एक तेज, तीन ब्लाकों के लिए पूर्ण गति से चल रहा है, दो घूमना और फिर पूर्ण गति से चल रहा है और दूसरा तीन ब्लॉकों (15 मिनट के लिए कि ताल को बनाए रखना), अंत में शुरुआती बिंदु और आराम।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 53

    Video: कैसे वनायें अपनी personality करें ये व्यायाम per d

    3
    इस रूटीन को अपने पसंदीदा गतिविधि में लागू करें आप किसी भी प्रकार के व्यायाम के लिए अंतराल प्रशिक्षण आवेदन कर सकते हैं। बाइक, तैरना, ट्रंक को मजबूत करने के लिए कई अभ्यास करते हैं, आदि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके सभी मांसपेशी समूह काम करते हैं, अलग-अलग दिनों में गतिविधियों के बीच वैकल्पिक रूप से करने का प्रयास करें
  • विधि 12
    बुजुर्गों के लिए नियमित

    व्यायाम शीर्षक चरण 54
    1
    व्यायाम करने के लिए समय निकालें आप अपने आप को कम से कम एक घंटे का व्यायाम करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। धीरे-धीरे, आपको इस समय को 1 घंटे तक बढ़ाया जाना चाहिए। हालांकि, आप समय की उस अवधि को वर्गों में विभाजित कर सकते हैं और पूरे दिन उन्हें कर सकते हैं, हालांकि ध्यान रखें कि ये वर्ग 10 मिनट से कम नहीं होनी चाहिए। सबसे पहले, कम से कम 2 दिन एक सप्ताह व्यायाम करें समय के साथ, आपको इस सप्ताह 5 दिन प्रति सप्ताह का विस्तार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 55
    2
    चलता है। आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए चलना सबसे अच्छी बात है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक अध्ययन में पाया गया कि पुराने लोगों में गहन और सुगमता का मिश्रण ने कुछ बीमारियों को 20% से कम होने की संभावना कम कर दी है। आप अपने दोस्तों, परिवार या अकेले के साथ चल सकते हैं यदि आप घर के अंदर चलना पसंद करते हैं, तो आप इसे अपार्टमेंट इमारत के आसपास कर सकते हैं जहां आप रहते हैं या अपने क्षेत्र में मॉल के गलियारे में। यदि आप चाहते हैं तो आप भी बाहर चल सकते हैं
  • एक दिन में कम से कम एक घंटे चलने की कोशिश करें और इसे अपने दिल की गति को बढ़ाए हुए गति से करें। यदि आप अपने शरीर को थोड़ा कम नहीं करते हैं, तो आप व्यायाम के साथ लगभग कुछ भी हासिल नहीं करेंगे।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 56
    3
    संतुलन अभ्यास करो जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम अपने बहुत सारे संतुलन खो देते हैं। यह सामान्य है हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने आप को चोट पहुंचने के बिना चल सकते हैं, अपनी शेष राशि का प्रयोग करना आवश्यक होगा। क्या संतुलन अपने आप को बचाने और चोटों से बचने के लिए अभ्यास करता है।
  • एक अच्छा और मूल बैलेंस व्यायाम एक पैर पर खड़े होने की कोशिश कर रहा है। सुनिश्चित करें कि आप दोनों पैरों को बदले में व्यायाम करते हैं और आप को पकड़ने के लिए पास के एक कुर्सी भी रखें जहां आप गिरने वाले हैं
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 57
    4
    लचीलापन व्यायाम करें समय के साथ, मांसपेशियों में उनकी लोच कम हो जाती है, जिससे आप को गिरने में मुश्किल हो सकती है और उठने में सक्षम हो सकते हैं। अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने और आपकी सुरक्षा और आजादी सुनिश्चित करने के लिए खींचने के लिए लचीलापन अभ्यास करें।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 58
    5
    शक्ति अभ्यास करो यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो 1 किलो (2 एलबी) या उससे अधिक के छोटे वजन बढ़ाएं। यह आपको अपने हाथों और बाहों में ताकत बनाए रखने में मदद करेगा, जिससे आपको अधिक से अधिक स्वतंत्रता मिल जाएगी।
  • विधि 13
    अभ्यास के लिए तकनीकें

    चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 59
    1
    कूलिंग अभ्यास करें शीतलक अभ्यास, जैसे गर्म-अप अभ्यास, हल्के व्यायाम हैं और बाकी के दौरान किया जाता है आप 5 से 10 मिनट के लिए पैदल चलकर शांत कर सकते हैं और (अधिमानतः) व्यायाम करने से पहले खींचने से चोट लग सकती है, लेकिन बाद में अगर मांसपेशियों को गर्म और सक्रिय किया जाता है, तो यह आपके टोन और लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 60
    2
    वह इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी पीता है। जब आप व्यायाम करते हैं, मांसपेशियों का सेवन किया जाता है और आपका शरीर आवश्यक पोषक तत्वों की श्रृंखला को पसीना देता है आपको इन पोषक तत्वों को फिर से भरना होगा या आप अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं या आपको बीमार भी कर सकते हैं। आप विभिन्न तरीकों से इन पोषक तत्वों (जैसे कि पानी, सोडियम, पोटेशियम और चीनी) का उपभोग कर सकते हैं आप विभिन्न प्रकार के विकल्पों के बीच स्पोर्ट्स ड्रिंक, पानी ले सकते हैं और केले या सिर्फ पानी और एक प्रोटीन बार खा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 61
    3
    दर्द को संभालता है व्यायाम, विशेष रूप से वह प्रकार जो आपके शरीर को आपके आराम स्तर से परे जाने के लिए मजबूर करता है (जो एक अच्छा व्यायाम है!) मांसपेशियों में दर्द और असुविधा का कारण हो सकता है यह सामान्य है और यह भी एक स्वस्थ संकेत है कि आपका शरीर आकार में हो रहा है और मजबूत हो रहा है हालांकि, आप दर्द का प्रबंधन करना चाहते हैं और ऐसा करने के तरीके से एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन ले जाया जा सकता है, या ठंडे पैक को लगा सकते हैं।
  • एक त्वरित शुरुआत के साथ गंभीर दर्द एक संकेत है कि आपको चोट लग गई है एक डॉक्टर या नर्स से परामर्श करें, खासकर यदि दर्द बहुत गंभीर है और कुछ दिनों से ज्यादा रहता है।
  • सबसे पहले, धीरे-धीरे कसरत करके मांसपेशियों में दर्द से बचें, दोनों में एक व्यक्तिगत दिनचर्या और एक लंबे समय तक। सीधे उच्च तीव्रता वाले कार्यक्रम में न जाएं, लेकिन जब तक आप उस स्तर तक कई महीनों के दौरान नहीं पहुंच जाते, तब तक अपने आप को मजबूत करें
  • युक्तियाँ

    • जब आप व्यायाम करते हैं तो संगीत सुनना मनोरंजन और प्रेरित रहने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है यह शेर की आंखों का समय है!
    • एक स्वस्थ आहार के साथ अभ्यास का मिश्रण। न केवल यह आपको एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करेगा, लेकिन यह आपको अधिक ऊर्जा देगा और व्यायाम करने में आपको कम धीमी गति से महसूस करेगी।
    • एक व्यायाम व्यायाम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निरंतरता है। कुछ दिनों में नतीजे पाने की उम्मीद न करें, न ही आप उम्मीद करते हैं कि यदि आप व्यायाम बंद कर देते हैं तो उन परिणामों को बनी रहेगी। सप्ताह में कई बार व्यायाम करें और यदि आप स्वस्थ बनना चाहते हैं तो जारी रखें।
    • वसा खोने के लिए एक क्षेत्र में व्यायाम को ध्यान में रखना असंभव है। यदि आप पेट वसा, जांघों आदि को कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर के बाकी हिस्सों में वसा खोना होगा। हालांकि, आप इसे सुधारने के क्षेत्र में ताकत और मांसपेशियों के टोनिंग के विकास के साथ इसे जोड़ सकते हैं।
    • अपने कुत्ते को टहलने के लिए ले लो, केवल अगर आपके पास एक है आप एक पालतू खरीद सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ जिम्मेदारियों की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • गर्भवती महिलाओं को और व्यायाम कर सकते हैं हालांकि, याद रखें कि आपके केंद्र का संतुलन विस्थापित हो गया है और वसूली के लिए लाभ लेने के लिए आपके शरीर में कम संसाधन उपलब्ध हैं। यथार्थवादी बनें और अपने आप को बहुत ज्यादा मत न करें यदि आपके पास एक स्वास्थ्य स्थिति है, एक कम नाल, सहज गर्भपात का इतिहास या कमजोर गर्भाशय ग्रीवा, व्यायाम न करें
    • व्यायाम आपको स्वस्थ बनाने के लिए होता है, न कि आपको किसी पत्रिका से किसी की तरह दिखना चाहिए। यह याद रखें। हर कोई एक फिल्म स्टार की तरह नहीं दिख सकता है कुछ लोगों के पास हमेशा अपने शरीर में बहुत मात्रा होती है और यह पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ हो सकता है। क्या बात यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप अपने शरीर के साथ सहज, सक्रिय और महान महसूस कर रहे हैं
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक प्रकार के व्यायाम (ट्रंक के लिए एरोबिक, एनारोबिक,) दूसरों के साथ संयोजन में किए जाने की आवश्यकता है इस तरह, आप अपने पूरे शरीर को व्यायाम करेंगे, अधिक ताकत और स्वस्थ मांसपेशियों को विकसित करेंगे, और आपके दिल और परिसंचरण में सुधार भी करेंगे।
    • यदि आप ज़्यादा व्यायाम करते हैं या अपनी मांसपेशियों में मोच महसूस करते हैं, तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं। इसलिए सावधान रहें और चोटों को रोकने के तरीके के बारे में सलाह लेने के लिए डॉक्टर या कोच से परामर्श करें। यदि आप खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपकरण
    • एक एमपी 3 या सीडी प्लेयर
    • जल आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com