ekterya.com

व्यायाम के साथ अपना वजन कम कैसे करें

वजन कम करने में मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में बुद्धिमानी से व्यायाम का उपयोग करें। केवल व्यायाम से वजन कम करना बहुत मुश्किल है लेकिन जब एक अच्छा आहार के साथ संयुक्त हो, तो व्यायाम आपको अपना वजन कम करने और फिट रहने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है।

चरणों

का प्रयोग करें-व्यायाम करने के लिए सहायता-यू-हार-भार-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 1
1
एक व्यायाम आहार चुनें जो आपके लिए उपयुक्त है। आपको पसंद वाली गतिविधियों का चयन करें, दिन के सुविधाजनक समय पर व्यायाम करें और आपको ऊब होने से रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के अभ्यासों की तलाश करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम करें चरण 2
    2
    अपने आप को लाभ के बारे में जानें और जो अभ्यास आप पर विचार कर रहे हैं उसके संभावित जोखिम, आप यह भी जानना चाहेंगे कि आप कितने कैलोरी जलाएंगे, आप किस मांसपेशियों के लिए व्यायाम करेंगे और आप इसे कब तक करना चाहिए
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 3
    3
    वह एरोबिक अभ्यास में अपने अधिकांश समय का उपयोग करता है याद रखें कि एरोबिक अभ्यास वजन कम करने और इसे बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। आप एरोबिक व्यायाम करके एक निश्चित समय पर कई और अधिक कैलोरी जला सकते हैं जो आप शक्ति प्रशिक्षण के साथ करेंगे।
  • Video: सिर्फ़ 10 मिनट रोज करें ये काम, पेट का मोटापा और चर्बी हो जाएँगे दूर | Get flat belly in 7 days

    छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 4
    4
    इसमें ताकत प्रशिक्षण भी शामिल है। मांसपेशियों का निर्माण महत्वपूर्ण है - खासकर क्योंकि परहेज़ से आप मांसपेशियों को खो सकते हैं मांसपेशियों को लंबे समय तक अधिक कैलोरी जलाते हैं, इसलिए अपने वजन को बनाए रखने के लिए दीर्घकालिक निवेश के रूप में ताकत प्रशिक्षण पर विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 5
    5
    आपके व्यायाम के दौरान प्रति दिन 30 से 45 मिनट न्यूनतम और सप्ताह में 4 से 5 दिन का समय होता है। आपकी शारीरिक स्थिति के आधार पर, आप धीरे-धीरे व्यायाम करना चाह सकते हैं। कम मात्रा में अभ्यास पर्याप्त हैं यदि आपका लक्ष्य लंबे समय तक रहना है या स्वस्थ शरीर और मन है यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको जितनी बार हो सके व्यायाम करना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 6
    6
    आप लगभग कितने कैलोरी जलाएं जांचें कई व्यायाम मशीन आपको एक सन्निकटन देते हैं और आपको ऑनलाइन अनुमानों की सूची भी मिल सकती है। ये डेटा बिल्कुल सही नहीं होगा, लेकिन आपको कभी भी पता नहीं चलेगा कि आपके द्वारा कैलोरी कितना कैलोरी है, इसलिए दोनों के अनुमानों पर विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 7
    7
    अतिरिक्त नाश्ते खाने से बचें और अपने आप को बताना "ठीक है, आज मैंने पहले ही प्रयोग किया है" यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है व्यायाम के साथ उन्हें जलाए जाने से 200 कैलोरी खाने के लिए बहुत आसान होता है एक छोटा सा नाश्ता व्यायाम पूरे दिन रद्द कर सकता है।



  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में सहायता के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 8
    8
    आपके द्वारा चुने गए व्यायाम में सभी प्रयास करें आप किसी भी व्यायाम दिनचर्या में बहुत निष्क्रिय हो सकते हैं, लेकिन अगर आप इसमें बहुत अधिक ऊर्जा डालते हैं, तो आप बहुत अधिक कैलोरी जला सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में सहायता के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 9
    9
    अपने आप को चुनौती देना जारी रखें यदि आप दिनचर्या का अभ्यास करते हैं, तो नियमित रूप से (अतिरेक को माफ कर दो) यह चीजों को थोड़ी सी हिला के समय है। तीव्रता, अवधि बढ़ाने या नए अभ्यासों की कोशिश करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 10
    10

    Video: बिना व्यायाम वजन कम कैसे करें - How to Lose Weight without Exercise - वेट लॉस टिप्स - Weight Loss

    अपने दैनिक जीवन में अधिक प्राकृतिक गतिविधियों को शामिल करें। थोड़ी देर चलो - शॉर्टकट न लें - स्थानांतरित करने के लिए माफ की तलाश करें कुर्सी पर चलें दरवाजे से दूर स्टेशन। सीढ़ियों का उपयोग करें इसे कसरत के रूप में न मानें, लेकिन इसे वसा को खत्म करने के लिए एक अतिरिक्त के रूप में विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 11
    11
    अपने प्रशिक्षण के बाद खिंचाव याद रखें और अगर आपको दर्द महसूस हो रहा हो किसी चिकित्सक से बात करें कि आपको व्यायाम करने के किसी भी कारण के बारे में चिंता करने की जरूरत है।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 12
    12
    संतुलन ढूंढने की कोशिश करें या ऐसा कुछ करें जब आप योग करते हैं या एरोबिक्स के कुछ प्रकार करते हैं, तो संतुलन महत्वपूर्ण है
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 13
    13
    याद रखें हमेशा सकारात्मक सोचें
  • युक्तियाँ

    • हर दिन एक ही समय में व्यायाम करने की कोशिश करें ताकि आप नियमित रूप से अपना जीवनशैली दर्ज कर सकें। दृढ़ता से वजन कम करने के बाद आपको अनुभव महसूस होगा।
    • यदि आप आलसी हैं और अभ्यास नहीं करने का मोहक हैं, तो अपने आप से बातचीत करने की कोशिश करें। शायद आप केवल 10 मिनट व्यायाम करते हैं एक बार शुरू करने के बाद, आप पूरे दिनचर्या के साथ आगे बढ़ना चाह सकते हैं।
    • यदि आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं, तो जिम या व्यायाम क्लब में प्रवेश करें, दोस्तों के साथ व्यायाम करें, या एक व्यायाम साथी खोजें। यदि आप स्वतंत्र हैं और खुद के लिए काम करना पसंद करते हैं, तो व्यायाम मशीन लेना या चलने जैसी गतिविधियों में भाग लेने पर विचार करें। यदि आप एक प्रतियोगी व्यक्ति हैं, तो एक दौड़ या अन्य प्रतियोगी खेल प्रतियोगिता में प्रवेश का मूल्यांकन करें।
    • अगर आपको सार्वजनिक रूप से व्यायाम करने या शर्मिंदा करने के लिए अधिक वजन चाहिए, तो कृपया शांत हो जाओ! कसरत के बारे में शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है आपको एक तंग संगठन या बहुत छोटी पैंट पहनना नहीं पड़ता है व्यायाम के कपड़े देखें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। भाग लेने के लिए बाध्य एक बार जब आप इसे कुछ बार कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप वहां रहने के हकदार हैं, मैं किसी भी अन्य को लेता हूं
    • एक मौलिक नियम के रूप में इसे आज़माएं एक साथ सोडा पीने (नियमित और आहार) बंद करो। खाएं, और 6:00 बजे के बाद बहुत अधिक कैलोरी खाने की कोशिश न करें। यदि आप घंटों के बाद खाने के लिए जा रहे हैं, तो इसे अपनी मांसपेशियों की मरम्मत के लिए कम प्रोटीन नाश्ते या कुछ सब्जियां दें और अगले दिन आपके चयापचय के लिए तैयार हों। यह एक महान पोषण चुनौती नहीं होना चाहिए। 3 से 5 रातों के लिए नियमित एरोबिक व्यायाम करें और किलो चलना शुरू हो जाएंगे। जितना अधिक वजन आपके पास है, उतनी ही आप अपनी ऊर्जा का उपयोग करते हैं, इसलिए आप जितना बड़ा हो, उतना तेज़ वो पाउंड खो देते हैं।
    • व्यायाम व्यायाम से शुरू करना मुश्किल हो सकता है स्वस्थ सोमवार एक विज्ञापन अभियान है जो लोगों को स्वस्थ आदत शुरू करने के लिए दिन के रूप में सोमवार को व्यायाम करने की प्रेरणा देता है, जैसे कसरत। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं यह सोमवार, आप एक और मौका कुछ दिन दूर है।

    चेतावनी

    • एक नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करते समय मांसपेशियों में सुन्नता या कुछ दर्द होता है, यह बहुत सामान्य है आपको उसे शांत करने के लिए चलने या खींचने के लिए थोड़ा सा गर्म करना पड़ सकता है खींचने से पहले दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह दर्द कम करने में मदद करता है।
    • जब तक दर्द समाप्त नहीं हो तब तक व्यायाम न करें।
    • यदि आप सामान्य दर्द से अधिक अनुभव करते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • यदि आप कमजोर या बीमार महसूस करते हैं तो कसरत करना बंद करो
    • पर्याप्त पानी पीने की कोशिश करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुरक्षित रूप से व्यायाम करने के लिए उचित जूते बहुत महत्वपूर्ण हैं स्नीकर्स महंगे हो सकते हैं, लेकिन वे केवल एक महत्वपूर्ण निवेश हैं जिनके लिए आपको आवश्यक है। आपके द्वारा चुनी गई गतिविधि के लिए उपयुक्त जूते चुनें। यदि आप चलाना चाहते हैं, तो टेनिस चलाने के लिए आपको क्या चाहिए सायक्लिंग और अण्डाकार मशीन जैसी गतिविधियों के लिए सामान्य काम में खेल के जूते बहुत अच्छे हैं।
    • तापमान के साथ-साथ गतिविधि के लिए कपड़े चुनें। चलने वाले शॉर्ट्स और टेनिस के लिए डिज़ाइन किए गए में अंतर है योग पैंट एरोबिक्स के लिए समान नहीं हैं आप पाएंगे कि वे प्रत्येक गतिविधि के विशेष अभ्यास के लिए अधिक आरामदायक होने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com