ekterya.com

किसी के व्यवहार को कैसे बदला जाए

चाहे आप अपनी प्रेमिका को अपने पाठ संदेशों को तेज़ी से जवाब देना चाहते हों या अपने दोस्त अपने मुंह से चबाने बंद कर दें, आपको पता चल जाएगा कि किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार को बदलने में वाकई मुश्किल है यद्यपि यह निश्चित रूप से असंभव काम नहीं है, वहीं केवल कुछ ऐसे व्यवहार हैं जो आप दूसरे व्यक्ति में बदलने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, अंत में, आप अपने आप में परिवर्तन कर सकते हैं जो कि आपके आस-पास के लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

चरणों

विधि 1
अन्य व्यक्ति के साथ समस्या के बारे में बात करें

स्टेप रोइंग स्टेप 31 नामक छवि
1
व्यवहार को पहचानें उस सटीक व्यवहार को निर्धारित करें जिसे आप दूसरे व्यक्ति में बदलना चाहते हैं अगर आप चाहते हैं कि उस व्यक्ति को "कम परेशान हो" या "पाठ संदेश को अधिक बार भेजें", तो आपको वह परिणाम नहीं मिलेगा, जो आप चाहते हैं। उस सटीक व्यवहार को निर्धारित करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और ठीक से निर्धारित करें कि आप इसे कैसे बदलना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने मित्र को बताए जाने के बजाय "कम परेशान रहें", कहने की योजना "आप जिन भाषणों का हिस्सा नहीं हैं उन्हें रोकना बंद करो"
  • दूसरी तरफ, अपने साथी को आपको अधिक बार संदेश भेजने की इच्छा के बजाय, आप उसे हर दिन अच्छी सुबह और शुभ रात्रि संदेश भेजने के लिए कह सकते हैं
  • छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि वह व्यक्ति अपने व्यवहार को बदलने के लिए खुला है। अंत में, आप किसी को बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते आप केवल अपने बारे में बातें बदल सकते हैं यह विचार आपके और उस व्यक्ति पर लागू होता है जिसे आप बदलने की कोशिश कर रहे हैं। उस व्यक्ति से सीधे मत पूछो, अगर वह बदलना चाहता है - इसके बजाय, यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या वह एक संभावना है जो वह चाहता है
  • कुछ परिस्थितियों में, उस व्यक्ति के मित्रों और प्रियजनों से पूछना बुद्धिमान हो सकता है कि वे इस व्यवहार के बारे में क्या जानते हैं और उस व्यक्ति ने इसे बदलने के लिए क्या किया है यदि उस व्यक्ति ने कई बार धूम्रपान बंद करने का प्रयास किया है, तो आप एक अलग विधि के साथ फिर से कोशिश कर सकते हैं। यदि व्यक्ति ने कोशिश की है, तो कम से कम एक बिंदु पर उसने सोचा कि वह बदलने के लिए तैयार है।
  • आप उस व्यक्ति पर भी ध्यान दे सकते हैं जो उस विषय के बारे में और आम तौर पर जीवन के बारे में कहता है। यदि वह व्यक्ति दृढ़ बयान करता है जैसे "मैं हमेशा वसा होता हूं" या "मुझे लगता है कि मैं सिर्फ बुद्धिमान व्यक्ति नहीं हूं," वह विश्वास नहीं कर सकता कि वह बदल सकता है
  • यदि व्यक्ति बदलना चाहता है या कम से कम ऐसा करने की संभावना के लिए खुला है, तो आप उनके व्यवहार को बदलने में उनकी मदद करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • हालांकि, यदि व्यक्ति बदलना नहीं चाहता है, तो आप इस बिंदु पर समस्या के बारे में कुछ भी नहीं कर पाएंगे।
  • छवि परिपक्व चरण 5 रहो

    Video: क्रोधित विद्यार्थी के साथ आपका व्यवहार कैसा हो? - आदि गुरुदास

    3
    उस व्यक्ति को बताएं कि एक विशिष्ट व्यवहार आपको परेशान करता है यह संभव है कि उस व्यक्ति को उस डिग्री का एहसास न हो जिस पर उनका व्यवहार आपको परेशान करता है बात करने के लिए एक क्षण चुनें, जिसमें आप शांत हैं, पर्याप्त बातचीत करने के लिए पर्याप्त समय है और आप क्या कहना चाहते हैं, इस बारे में सोचा है। अपनी आवाज़ मत उठाओ या उस पर चिल्लाओ मत।
  • दूसरे व्यक्ति के व्यवहार के बारे में अपनी भावनाओं को बहुत स्पष्ट करें उदाहरण के लिए, कुछ कहें "जब आप देर से हो, मुझे लगता है कि मैं आपके लिए प्राथमिकता नहीं हूं यह मेरी भावनाओं को दर्द होता है। "
  • विशिष्ट उदाहरण बनाएं आप कह सकते हैं "जब आप पिछले हफ्ते मुझसे मिलने देर हो गए थे, तो आपने दोनों को संगीत कार्यक्रम के लिए देर कर दिया और पहले गीत को याद किया। मुझे वाकई परेशान हो गया क्योंकि मुझे उस गायक से प्यार था और टिकट महंगे थे। "
  • पूछो कि आप क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए, "अगली बार जब आप देर से आए, तो क्या आप मुझे फोन कर बता सकते हैं, कृपया?"
  • एक बार जब आप अपनी इच्छाओं को स्पष्ट कर देते हैं, तो बंद करो और इस विषय पर ध्यान न दें। यदि वह व्यक्ति पहले से ही जानता है कि क्या गलत है, तो यह संभावना नहीं है कि आग्रह करने से सकारात्मक परिणाम आएगा
  • विधि 2
    परिवर्तन की संभावित अनुपस्थिति स्वीकार करें

    छवि शांत रहो 21
    1
    पहचानें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं आप अपने बारे में कुछ चीजें बदल सकते हैं: आप क्या कहते हैं, आप कैसे कहते हैं, और आप कैसे काम करते हैं जब आप किसी अन्य व्यक्ति को बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप उसमें बदलाव को उत्तेजित करने के प्रयास में खुद को कुछ बदलते हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 1
    2
    स्वीकार करें कि आप कुछ चीजें नहीं बदल सकते हैं कभी-कभी, आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, कोई भी परिवर्तन नहीं करता है। फिर, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप उस व्यक्ति को बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं यदि वह व्यक्ति नहीं चाहता। आप कह सकते हैं कि उस व्यक्ति के भीतर परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए चीजें। हालांकि, आप केवल परिवर्तन के एजेंट होंगे, न कि बदलना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार पिंस को अपने जूते पर टाई करने के लिए अपने दोस्त को बताते हैं, आपको नहीं करना पड़ता।
  • कोपे विथ स्टिग्मा चरण 4 नामक छवि

    Video: कोई अपमानित करे तो बस करें यह एक काम अपमान करने वाला व्यक्ति भी करेगा सम्मान

    3
    तय करें कि यदि आप दूसरे व्यक्ति को स्वीकार कर सकते हैं यदि उनके व्यवहार में बदलाव नहीं होता है संभावना है कि दूसरे व्यक्ति कभी नहीं बदलेगा, क्योंकि यह बहुत संभव है कि वे नहीं करेंगे के साथ सहज महसूस करते हैं। यह उस व्यवहार के साथ बस कैसे लगेगा? क्या यह संभव है कि आप अपने खुद के व्यवहार और रवैया को दूसरे व्यक्ति के अनुकूल कर सकें? या उस व्यवहार के साथ काम करने के तरीके हैं? अपने आप से पूछें कि क्या आप उस व्यक्ति को स्वीकार कर सकते हैं जैसे वह है। यदि आप व्यवहार को स्वीकार नहीं कर सकते, तो आपको रिश्ते को समाप्त करना पड़ सकता है
  • यदि आप इस व्यवहार के साथ रह सकते हैं, तो उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें जिनमें यह पैदा हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र कार में गाते हुए नफरत करता है, लंबी सड़क यात्राओं से बचें या उस संगीत को सुनें जिसे आप नहीं जानते
  • अगर इस व्यवहार से बचने का कोई तरीका है, तो विचार करें। क्या यह केवल इस व्यक्ति को आपको आधे से भी पहले घंटे से मिलने के लिए आवश्यक बताएगा? क्या इस समस्या को हल करने के लिए आप कुछ खरीद सकते हैं? उदाहरण के लिए, अगर आपकी शिकायत है कि दूसरे व्यक्ति सैंडबॉक्स को वादा किया है, तो क्या आप खरीद सकते हैं जो खुद को साफ करता है? हालांकि यह बड़ी समस्याओं का समाधान नहीं करता है (जैसे कि दूसरे व्यक्ति अभी भी अपने वादों को नहीं रखता है), यह अन्य व्यक्ति के रूप में आपको स्वीकार करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप इस व्यवहार के साथ नहीं रह सकते हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति के साथ संपर्क काटने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रेमी की दवा की समस्याएं नियंत्रण से बाहर हैं और आपको लगता है कि उसके साथ रहने से आपके खुद के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक होगा, तो आपको इसे समाप्त करने और संपर्क बंद करने पर विचार करना चाहिए। यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन अगर यह व्यवहार आपके जीवन में काफी रुकावट लगा रहा है, तो अपने स्वास्थ्य और खुशी पर विचार करें, क्योंकि आप अपने आप को स्वयं के लिए देना है
  • विधि 3
    व्यवहार को बदलने में योगदान करें




    कोप विथ स्टिग्मा चरण 8 नामक छवि
    1
    उनके व्यवहार के बारे में अन्य व्यक्ति को जानकारी दें, जो उन्हें इसे बदलने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। यहां तक ​​कि अगर कोई अन्य व्यक्ति जानता है कि आपको अपना व्यवहार पसंद नहीं है, तो यह संभव है कि उस व्यवहार के लिए आपके नापसंद को आप इसे बदलना चाहते हैं। अपने व्यवहार को बदलने के बारे में सोचने के अपने तरीके को बदलने की कोशिश करने के लिए, उन्हें आदत के बारे में जानकारी देने का प्रयास करें जो इसे अवांछनीय या मूल्य बदलते दिखते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप यह कहने की कोशिश कर सकते हैं कि "मुझे नहीं पता है अगर आप जानते हैं, लेकिन धूम्रपान बहुत हानिकारक हो सकता है और फेफड़े के कैंसर का कारण बन सकता है। मेरा चाचा एक आजीवन धूम्रपान करने वाला था। पिछले साल वह फेफड़ों के कैंसर के लिए कीमोथेरेपी के माध्यम से गया था और मेरे परिवार के लिए उन्हें अपने जीवन में उस दर्दनाक पल के माध्यम से देखने के लिए बहुत मुश्किल था। "
    • यदि आप चुप्पी में पीड़ित हैं या सूक्ष्म सुराग छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो ये कदम इस समस्या को पूरी तरह से हल कर सकते हैं। अक्सर, कोई जानकारी केवल एक व्यवहार को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं है हालांकि, एक विश्वसनीय परिचित, मित्र या रिश्तेदार के रूप में आपकी राय के साथ संयुक्त जानकारी एक व्यक्ति को बदलने का प्रयास करने के लिए समझने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
    • एक बार जब आप अपनी इच्छाओं को स्पष्ट कर देते हैं, तो रोकें और विषय पर जोर न दें। यह संभावना नहीं है कि उस व्यक्ति को परेशान करने का सकारात्मक परिणाम होगा यदि वह पहले से ही जानता है कि क्या गलत है।
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 38 नामक छवि
    2
    उस नकारात्मक व्यवहार के बारे में दूसरे व्यक्ति के ज्ञान को बढ़ाएं यह संभव है कि दूसरे व्यक्ति को भी उनके व्यवहार का एहसास नहीं हो और इसलिए, इसे बदलने के लिए तैयार है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप पागल हो जाएं जब आपका मित्र अपने मुंह से खुलेगा, लेकिन अगर उसने अपनी सारी जिंदगी पूरी की है, तो उसे पता ही नहीं होगा कि वह क्या कर रहा है। अन्य व्यक्ति को कृपया आप क्या कर रहे हैं याद दिलाना और आप कैसे रोक सकते हैं विनम्र रहें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "क्या आप अपने मुंह से चबा सकते हैं, कृपया? शराब जब चबाने मुझे परेशान। "
  • अच्छा हो, खासकर अगर दूसरे व्यक्ति को इसकी जानकारी नहीं है। आपको नहीं कहना चाहिए "एक गाय की तरह चबाओ बंद करो! "
  • यह रणनीति केवल तभी काम करेगी जब दूसरा व्यक्ति दुर्घटना से मूल रूप से व्यवहार करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी माँ धूम्रपान छोड़ दें और उसे हर बार सिगरेट रोशनी के लिए याद दिलाने के लिए, तो यह संभव है कि आपकी रणनीति प्रभावी नहीं होगी।
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 14
    3
    यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करता है इस प्रकार की राय व्यक्ति में परिवर्तन की प्रक्रिया की शुरुआत में बेहतर है, क्योंकि यह उन्हें अपने लक्ष्य के प्रति अधिक प्रतिबद्ध महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। साथ ही, यह अन्य व्यक्ति के साथ आपके संबंधों में सुधार करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त जिम में जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रक्रिया की शुरुआत में आपको इस विषय से संबंधित कुछ कहना चाहिए, जैसे "मुझे पता है कि आप कताई वर्ग में बहुत अच्छी तरह से करेंगे क्योंकि आपने किकबॉक्सिंग में बहुत अच्छा किया है पिछले हफ्ते यदि आप मेरे साथ जाते हैं तो मुझे अधिक मजा आएगा मंगलवार आओ! "
  • लाइव लाइफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छे व्यवहार का इनाम। यदि आप जिस व्यक्ति को बदलने का प्रयास कर रहे हैं, तो जिस तरह से आप चाहते हैं, (या उस व्यवहार को छोड़ दें जिसे आप पसंद नहीं करते हैं), उन्हें इनाम दें! यदि आपका पति एक हफ्ते तक धूम्रपान नहीं करता है, तो उसे कुछ ऐसा करने के लिए ले जाएँ, जैसे कि गेंदबाजी या गोल्फ नकारात्मक व्यक्ति होने के बजाय, जब आप कुछ करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति के जीवन में एक उत्साहजनक बल बनें।
  • वह अपने अच्छे व्यवहार को उनसे बहुत उत्साही प्रशंसा देकर बधाई देता है कि वह बेहतर समझता है यदि आप उचित, दयालु शब्द, उपहार, अन्य व्यक्ति के लिए काम करते हैं, तो दूसरों के बीच में आप शारीरिक स्नेह के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। यह आपके साथ अच्छे व्यवहार को संबोधित करता है जब उस व्यक्ति के साथ जादू हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप उसके जीवन में सुधार होता है।
  • प्रतिबिंबित छवि इंद्रियों को सुशोभित करें चरण 20
    5
    अच्छा व्यवहार करना बुरा लोगों की तुलना में आसान बनाएं किसी व्यवहार को बदलना, प्रलोभन जीतने के बारे में नहीं है यदि आपका दोस्त वजन कम करने की कोशिश करता है, तो उसे शुक्रवार की रात को आइसक्रीम खाने के लिए नहीं लेना चाहिए। यदि आप समय पर अपने पति को पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो रात में नियुक्ति तक काम करने के लिए पर्याप्त समय देना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त पुनर्वास में शराबी है, तो अपने जन्मदिन को एक बार में या नाइट क्लब में नहीं मनाएं, जहां पीने की बहुत बड़ी परीक्षा हो सकती है। इसके बजाय, इसे उस स्थान पर ले जाएं जहां कम प्रलोभन होती है, जैसे बर्तनों या गेंदबाजी को चित्रित करने के लिए जगह।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स चरण 7 नामक छवि
    6
    अन्य व्यक्ति को एक समर्थन नेटवर्क प्रदान करें इस तकनीक की प्रभावशीलता उस व्यवहार पर निर्भर करती है जिसे आप बदलना चाहते हैं। यदि यह धूम्रपान छोड़ने, वजन कम करने या एक व्यसन से निपटने की तरह कुछ है, तो ये समूह व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित और सामाजिक रूप से प्रतिबद्ध रहने में मदद कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर वे छोटे बदलावों (जैसे कि आपके भाई को कम पैसा खर्च करने में मदद करना) के बारे में हैं, तो वह अपने मित्रों और परिवार की मदद करता है ताकि उन्हें लक्ष्य से थोड़ा सा मदद मिल सके। यदि वे व्यवहार में परिवर्तन के लक्ष्य के बारे में जानते हैं, तो वे इसका समर्थन करेंगे।
  • अगर जिस व्यक्ति का व्यवहार आप बदलना चाहते हैं, उसे दवा या अल्कोहल की समस्या है, उसके लिए सहायक समूह में भाग लेने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, जैसे शराबियों का बेनामी, जहां अन्य लोग होंगे जो एक ही बात से गुजर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी ऐसे व्यक्ति के व्यवहार को बदलने में मदद करना आसान है, जिसके साथ आपका सकारात्मक संबंध है बहुत नकारात्मक न होने की कोशिश करो! जैसा कि कहा जाता है, "सिरका के मुकाबले ज्यादा मक्खियों को शहद के साथ पकड़ा जाता है।"

    चेतावनी

    • सावधान रहें, लगातार न रहें लगातार होने के नाते लगभग कभी भी काम नहीं करता है और अक्सर दूसरे व्यक्ति को हमला हुआ महसूस होता है।
    • कुछ व्यवहार बदला नहीं जा सकता। लोगों को बदलने में कठिनाइयां हैं इसके अलावा, वे स्वयं के बारे में कुछ चीजों को बदलना नहीं चाहते हैं।
    • सिर्फ इसलिए कि आप मानते हैं कि किसी व्यवहार को बदला जाना चाहिए इसका मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति चाहता है या उस परिवर्तन को करने की कोशिश करे।
    • हानिकारक व्यवहार जो आपकी सुरक्षा को खतरे में डालते हैं, एक अलग समस्या है। आपको तुरंत उस संबंध से बाहर निकलना होगा और दूर रहना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com