ekterya.com

कैसे बुरी खबर देने के लिए

किसी को बुरी खबर देना कभी भी सुखद बात नहीं है, लेकिन गलत समय पर ऐसा करना भी बुरा है इसलिए, बुरी खबरों को बताने का सबसे अच्छा तरीका जानना महत्वपूर्ण है। बुरी खबरों की सामग्री के अलावा, असली कठिनाई यह है कि ऐसा करने से उस व्यक्ति के लिए उतना मुश्किल हो जाता है जितना वह उसे देता है, क्योंकि यह उस व्यक्ति के लिए होता है जो इसे प्राप्त करता है दोनों पक्षों को कम से कम संभावित नुकसान किए बिना बुरी खबर देने के लिए कुछ तरीके जानें

चरणों

भाग 1
अपने शब्दों को चुनें

मदद बेघर कदम 17 शीर्षक शीर्षक छवि
1
अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करें किसी को बुरी खबर देने की तैयारी करने से पहले, आपको अपनी भावनाओं को ध्यान में रखना होगा। समाचार आपको प्रभावित भी कर सकते हैं या आप को काफी परेशान कर सकते हैं, जब वे आपको सीधे प्रभावित नहीं करते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने को अपने पुन: संयोजन करने का अवसर दें भावनाओं इससे पहले कि आप किसी को बातें समझाने की कोशिश करें
  • आप एक ले जा सकते हैं कॉफी का कप, कुछ मिनटों के लिए गहरी साँस लेने, बौछार, ध्यान या अभ्यास करें या बस अपने धैर्य को पुनः पाने के लिए एक क्षण के लिए एक अंधेरे और शांत जगह में बैठें। एक बार जब आप इस पर काबू पा लेंगे हलचल प्रारंभिक, यह अन्य व्यक्ति को बताने के लिए कम डरा देता होगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि यह अभी भी मुश्किल हो सकता है
  • पूछताछ के लिए कोई चित्र चरण 6
    2

    Video: रोडवेज कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, सरकार ने खत्म किया ओवरटाइम सिस्टम

    जिस तरह से निर्धारित करें आप खबर बताएंगे. बुरी खबर देने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आपको यह पता चल गया है कि आप इसे कैसे साझा करना चाहते हैं और कैसे सक्षम हैं। सावधानी बरतें और ऐसी जानकारी को साझा करें जिससे दूसरे व्यक्ति को स्पष्ट किया जा सके।
  • सामान्य ज्ञान वार्ता में शामिल न करें या शामिल न करें यह उस व्यक्ति के लिए आसान होगा जो आपको बुरी खबरों को प्राप्त करता है जो आप शाखाओं में छोड़ते हैं बताओ घटनाओं की व्याख्या करने के लिए क्या हुआ व्यक्ति को सीधे आँखों में देखो और उसे क्या हुआ एक शांत स्वर में बताओ
  • इफेक्ट शीर्षक से एक अच्छा दिग्गज चरण 3
    3
    अभ्यास करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं। यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रश्नों को तैयार करने में मदद कर सकता है, लेकिन लचीला होना और दूसरे व्यक्ति के संकेतों के अनुकूल होने के लिए तैयार रहना चाहिए। संदेश प्रसारित करने के लिए शब्द और आपकी शैली आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करती है, उस व्यक्ति के साथ आपका संबंध जिसे आप बताएंगे और समाचार के संदर्भ में करेंगे।
  • यदि कोई दुर्घटना हुई और किसी की मृत्यु हुई, तो इसे सीधे कह कर अभ्यास करें, लेकिन देखभाल के साथ। आप निम्न कह सकते हैं: "मैं आपको यह बताने के लिए क्षमा चाहता हूं। मिगेल के पास एक भयानक कार दुर्घटना थी। "
  • उस व्यक्ति के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करने के लिए थोड़ी सी समय दीजिए जिसे आप कह सकते हैं और फुरसत को वापस लेने के बाद, वह आपको पूछेगा: "क्या हुआ?" या "यह कैसा है?" उसके बाद, उसे सीधे निम्नलिखित बताएं: "मुझे खेद है, लेकिन वह निधन हो गया।"
  • अगर आप अपनी नौकरी खो चुके हैं, तो आप कह सकते हैं: "मैं यह कहने के लिए बहुत अफसोस है, लेकिन कंपनी को एक बड़े नेटवर्क से अवशोषित कर लिया गया है" और फिर आप इसके साथ समाप्त होते हैं: "और दुर्भाग्य से मुझे निकाल दिया गया है।"
  • भाग 2
    सही संदर्भ चुनें

    इटॉग्टेट एकोएट चरण 15
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप बुरी खबर देने के लिए सही व्यक्ति हैं यदि आप एक आकस्मिक परिचित हैं जो अभी तक बुरी खबर सीखी हैं, तो संभव है कि आप इसे बताने के लिए नहीं होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यह सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने के लिए असंवेदनशील है क्योंकि आपको इसकी जानकारी है यदि समाचार मौत या अन्य गंभीर परिस्थितियों से संबंधित है, तो परिवार या करीबी दोस्तों को शामिल होने से पहले लोगों को कॉल करने या उनसे मुलाकात करने का समय दें।
  • कोई पूछताछ करने वाला कोई व्यक्ति, चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि भौतिक वातावरण है आरामदायक और निजी सबसे खराब बात यह है कि किसी सार्वजनिक स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति के पास जाने के लिए या बैठने के लिए बैठे बैठे बैठो, जो कुछ तुमने सुना है उससे कुछ बचाना है। एक ऐसा क्षेत्र चुनें जहां बैठने या आराम करने की जगह है व्यक्ति को उस स्थान पर ले जाने की संभावना पर भी विचार करें जहां किसी व्यक्ति की दखल में कोई दिक्कत नहीं है। नीचे, ये अन्य चीजें हैं जो आप पर्यावरण को सुधारने के लिए कर सकते हैं:
  • सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, जैसे टीवी, रेडियो आदि।
  • अंधा या पर्दे के मामले में, जो गोपनीयता को बेहतर बनाता है, लेकिन अगर यह दिन का दिन है तो बहुत अधिक रोशनी को ब्लॉक न करें।
  • द्वार बंद करें, एक स्क्रीन या दूसरे ऑब्जेक्ट का उपयोग करें, ताकि दोनों के लिए एक निजी स्थान बना सके।
  • अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी होगा, तो आप के साथ रहने के लिए किसी पारिवारिक सदस्य या मित्र से पूछें।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 1



    3
    यदि संभव हो, तो सही समय चुनें कभी-कभी, प्रतीक्षा करना संभव नहीं होता क्योंकि अफवाहें फैलाना शुरू होने से पहले तुरंत बुरी खबर देने के लिए आवश्यक है। हालांकि, यदि संभव हो, इसे वापस ले लें जब तक कि अन्य व्यक्ति उपलब्ध न हो और ग्रहणशील हो।
  • दूसरे शब्दों में, बुरी खबर देने से शायद ही कोई व्यक्ति काम या विद्यालय से पहुंचता है या आपके साथी के साथ बड़ी चर्चा करने के बाद शायद सबसे उपयुक्त समय नहीं है। हालांकि बुरी खबर कहने के लिए कोई "अच्छा" पल नहीं है, जब तक कोई व्यक्ति किसी और के बीच में नहीं है तब तक इंतजार करना बेहतर होता है
  • अगर खबर इतनी महत्वपूर्ण है और अति आवश्यक कि "बेहतर समय" तक इंतजार करना संभव नहीं है, बस एक गहरी सांस लें और जो कुछ भी हो रहा है, उदाहरण के लिए: "लुसेरो, मुझे आपके साथ बात करने की ज़रूरत है, मुझे डर है कि मैं इंतजार नहीं कर सकता"।
  • तात्कालिकता की भावना को फोन पर भी प्रसारित किया जा सकता है, लेकिन यह पूछने के लिए उपयोगी है कि क्या वे जल्दी से मिल सकते हैं ताकि आप उन्हें बुरी खबर दे सकें। अगर यह एक संभावना नहीं है या यदि प्रश्न में व्यक्ति को वास्तव में उस समय खबरों को जानने की ज़रूरत है, तो सबसे अच्छा यह है कि आप उसे बैठने के लिए कहें क्योंकि आपको उसे कुछ अप्रिय कहना है। अगर आप इस बारे में चिंतित हैं कि आप अकेले ही समाचारों से कैसे निपट सकते हैं, तो सुझाव दें कि आपकी तरफ से कोई और कोई है जो आपकी सहायता कर सकता है।
  • Video: फ्यूचर मेकर के दुश्मनों के लिए बुरी खबर | FUTURE MAKER GOOD NEWS | NOV 18 | NOV 2018

    छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 21
    4
    अग्रिम में जिस तरह से दूसरे व्यक्ति को लगता है उसका मूल्यांकन करें यह जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि अन्य व्यक्ति पहले से ही जानता है कि चीजों को दोहराने के लिए या ऐसी स्थिति को लम्बा खींचने के लिए जो अपने आप में मुश्किल हो। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको शब्दों और उस विधि को अनुकूलित करने में मदद करेगा जो आप बुरी खबर कहने के लिए उपयोग करेंगे।
  • जिन चीज़ों को आप देखना चाहिए वे हैं, अगर दूसरे व्यक्ति को पहले से लगता है कि कुछ बुरा हुआ है - अगर वह डरता है, चिंता या चिंता - और अगर यह खबर अप्रत्याशित होगी (जैसे कि किसी कार दुर्घटना में मौत) या कुछ अनिवार्य है, लेकिन अभी तक इसे संबोधित नहीं किया गया है (जैसे कि कैंसर उपचार में विफलता)।
  • बुरी खबरों की भयावहता को ध्यान में रखें यह कितना बुरा है? क्या आप किसी को बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आपका बिल्ली का निधन या आप अपना काम खो दिया है? क्या रिश्तेदार या करीबी दोस्त का निधन हो गया है? यदि बुरी खबर आपके साथ जुड़ी हुई है (जैसे कि आपकी नौकरी की हानि), तो यह प्रभाव अलग-अलग होगा यदि समस्या अन्य व्यक्ति से संबंधित होती है (जैसे कि आपकी बिल्ली की मृत्यु)।
  • Video: पीएम नरेंद्र मोदी के लिए बुरी खबर, इस करीबी की मौत से सदमे में है पूरा देश

    भाग 3
    बुरी खबर को प्रभावी ढंग से बताएं

    छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    1
    यह सीधे कहने से पहले बुरी खबर का संकेत दें एक संक्रमण वाक्यांश व्यक्ति को अनपेक्षित बुरी खबर के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है हालांकि स्पर्शरेखा पर छोड़ने के बजाय प्रत्यक्ष होना ज़रूरी है, कम से कम आपको अप्रिय समाचार की संभावना के लिए व्यक्ति को तैयार करना चाहिए।
    • आप वाक्यांशों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे "मुझे आपको बताने के लिए एक दुखद खबर है", "मुझे अस्पताल से एक कॉल मिला- एक दुर्घटना हुई है और ...", "मैंने आपके डॉक्टर से बात की है ...", "आपको यह बताने का कोई आसान तरीका नहीं है, लेकिन ... ", आदि।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 3
    2
    यदि यह सही है, तो व्यक्ति को आराम दें जैसा कि आप तथ्यों को बताते हैं, पर प्रतिक्रिया भावनाओं दूसरे व्यक्ति के रूप में वे पहचानने और उन्हें संबोधित करने में उभर रहे हैं। बुरी खबर देने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आप अन्य व्यक्ति की भावनाओं पर कितना प्रतिक्रिया करते हैं।
  • भावनाओं और कारणों की पहचान के बीच संबंध स्थापित करें, और यह उस अन्य व्यक्ति को स्पष्ट करें जिसे आप समझते हैं कि कनेक्शन। ऐसा करने के लिए, कहकर अपनी प्रतिक्रिया को स्वीकार करें, उदाहरण के लिए: "यह स्पष्ट रूप से एक भयानक आश्चर्य है" या "मैं बता सकता हूं कि आप वास्तव में हैं बदल और क्या हुआ ", आदि से नाराज
  • यह अन्य व्यक्ति को यह जानने की अनुमति देगा कि आप उनके दर्द या अन्य प्रतिक्रिया को समझते हैं और आपने उन्हें उन खबरों से संबंधित है जो आपने उन्हें दिया है, बिना किसी निर्णय के, कोई धारणा बनाने या अपनी भावनाओं को कम करने का प्रयास करते हुए
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    3
    सकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में चुप्पी स्वीकार करें बुरी खबरों के बाद, हर कोई सवाल नहीं पूछता या जवाब मांगता है कुछ लोगों को सदमे में छोड़ दिया जाता है और खबरों को अवशोषित करने के लिए उन्हें समय भी लग सकता है यदि प्रश्न में व्यक्ति ऐसा करता है, तो अपने हाथ को अपने कंधों के आसपास रखें और एकजुटता दिखाने के लिए बस उनके पक्ष में बैठें empathic.
  • जब व्यक्ति का सामना करना पड़ता है, स्थिति को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए सामाजिक और सांस्कृतिक सम्मेलनों को ध्यान में रखें।
  • सहायता बेघर कदम 12 में शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: कांग्रेस के लिए बुरी खबर ! अब लोकसभा से हो सकती है सोनिया गाँधी की छुट्टी ! जानिये कैसे…

    तय करें कि आप आगे क्या करेंगे यह बुरी खबर देने के लिए बुरा नहीं है, लेकिन आपके पास ऐसा करने के पश्चात एक रणनीति होनी चाहिए। कार्रवाई किसी व्यक्ति को सदमे की स्थिति में प्रवेश करने से रोक सकती है और उसे महसूस भी कर सकती है कि वह इसमें शामिल है या कुछ हल करने, नियंत्रण, सामना या समाचार के परिणामों से निपटने के लिए कुछ भी कर रहा है। उसे इस खबर को कैसे संभालना है यह तय करने में मदद करें यदि यह किसी व्यक्ति की मृत्यु के बारे में है, तो आपके मित्र या परिवार के सदस्य इस से निपटने के लिए क्या करेंगे? यदि यह एक बिल्ली की मौत के बारे में है, तो स्वामी इसका सम्मान कैसे करेगा? अगर इसके बारे में है नौकरी का नुकसान, आपको एक नया कैसे मिलेगा?
  • हो सकता है कि आप इस व्यक्ति को कहीं, हॉस्पिटल की तरह अपने सामान को लेने के लिए, एक से परामर्श लेने की पेशकश कर सकें परामर्शदाता, पुलिस या किसी अन्य भाग में जाने के लिए जो आवश्यक है
  • स्पष्ट करें कि आगे क्या होगा, खासकर आपकी खुद की भागीदारी के संबंध में उदाहरण के लिए, यदि आप एक डॉक्टर हैं और आप उपचार के बारे में बुरी खबर देते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए कदमों की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं ताकि रोगी आपके पास आ सके। बस उस व्यक्ति को बताएं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं या जो अधिक परीक्षणों के लिए वापस आ रहे हैं, वह स्वयं ही मदद कर सकता है।
  • भले ही आप जो बुरी खबर प्राप्त करने वाले व्यक्ति की मदद करने के लिए वादे के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आप इसका सम्मान करते हैं।
  • व्यक्ति को यथासंभव अधिक समय दें और जब भी प्रासंगिक हो, शोक की उनकी आवश्यकता को समझें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com