ekterya.com

लोगों को बुरी तरह से इलाज करने से कैसे रोकें

यदि आपने देखा है कि आप लोगों को बुरी तरह से इलाज कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप वास्तव में अपनी भावनात्मक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अपनी नकारात्मक भावनाओं के स्रोत का इलाज करना और सामान्य रूप से खुश महसूस करना शुरू करने से आपकी एक दयालु व्यक्तित्व हो सकती है इसके अलावा, दूसरों के साथ संवाद करने और उन्हें समझने के लिए सीखने की परिस्थितियों को कम करने की कुंजी हो सकती है जिसमें आप गलती से आक्रामक होते हैं। आप अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहार को एक दयालु व्यक्ति बनने के लिए बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी भावनाओं को मास्टर करें
इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू पीपुल स्टेप 1
1
उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आप लोगों को बुरी तरह से पीड़ित करते हैं बहुत से लोग स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए दूसरों के साथ आक्रामक होते हैं हालांकि, यह दृष्टिकोण प्रभावी नहीं हो सकता है, खासकर यदि आप दूसरों के प्रति अधिक दयालु होना चाहते हैं आप किसी के साथ विस्फोट कर सकते हैं और इस क्षण में बेहतर महसूस कर सकते हैं और फिर अपनी हिंसक प्रतिक्रिया के लिए बुरा महसूस कर सकते हैं। अन्य कारणों से आप आक्रामक क्यों हो सकते हैं:
  • आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को संभाल नहीं सकते हैं, इसलिए आप दूसरों से बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • आपका अहंकार खतरा लगता है, इसलिए आप रक्षा के एक रूप के रूप में आक्रामक हैं।
  • जीवन या किसी अन्य व्यक्ति की उपलब्धियों को ईर्ष्या करें, इसलिए आप उसे चोट लाना चाहते हैं।
  • आप अपने बारे में अपनी नकारात्मक भावनाओं को दूसरे व्यक्ति में पेश करते हैं
  • आप दूसरों के बीच और आक्रामक तरीके से मतभेदों पर बल देते हुए अनोखे और दूसरे से अलग महसूस करने की कोशिश करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग मिड इन पीपल पायरे 2
    2
    समझें कि आपके विचार, भावनाएं और क्रियाएं जुड़ी हुई हैं। यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि क्या सोच और क्या लग रहा है। वास्तव में, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं: आपके विचार आपकी भावनाओं को प्रभावित करते हैं और, बदले में, आपकी भावनाएं आपके कार्यों को प्रभावित करती हैं। इसलिए, यदि आप अपने कार्यों या शब्दों को बदलना चाहते हैं, तो यह उचित है कि आप अपने विचारों को संशोधित करके शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "यह लड़का एक बेवकूफ है!" आप उससे बात करते समय निराश महसूस करते हैं, और वह आपके शब्दों और कार्यों में दिखाई देगा। हालांकि, अगर आपको लगता है कि "इस व्यक्ति को इस विषय के बारे में और जानने चाहिए," तो आप अधिक सिखाने के इच्छुक हो सकते हैं और आपके धैर्य में वृद्धि आपके शब्दों में दिखाई देगी।
  • याद रखें कि तब भी जब आपको लगता है कि आप अपने विचारों या अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप हमेशा कार्य करना चुन सकते हैं। हर बार जब आप बोलते हैं या कुछ करते हैं तो आप उन शब्दों और कार्यों का चयन कर रहे हैं जो आप उपयोग करेंगे।
  • स्टेप बनने के लिए लोगों को स्टेप 3
    3
    बोलने से पहले अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना यदि आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं और महसूस करते हैं कि आप उन पर हमला करने के बारे में हैं या उन्हें बुरी तरह से व्यवहार करने के बारे में हैं, तो जवाब देने से पहले सोचने में कुछ पल लें। विचार करें कि यदि आप अपने बोलने से पहले तर्क करने की अनुमति देते हैं, तो आपको उत्पादक तरीके से जवाब देने की अधिक संभावना होगी और आप उसे बुरी तरह से व्यवहार करने की संभावना नहीं करेंगे।
  • यदि आप विशेष रूप से गुस्से, चिंतित, चोट या दुखी महसूस करते हैं, तो लोगों से बात करने के लिए इंतजार करना अच्छा होगा। ये भावनाएं सकारात्मक संचार में बाधा डाल सकती हैं और आपको किसी से बुरी तरह से इलाज करने का कारण बन सकता है।
  • स्टेप बनने वाले लोगों को स्टेप 4 नामक छवि शीर्षक
    4
    एक "दया" डायरी रखें दिन के दौरान लोगों के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके के विवरण लिखें। यदि आप ऐसे परिस्थितियों में रहते थे जहां आपने किसी तरह बुरी तरह से व्यवहार किया है, तो विचार करें कि आपको लगता है कि आपने ऐसा क्यों किया, आपने क्या कहा और घटना से पहले क्या हुआ। यदि आप अन्य लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण ढंग से कामयाब रहे, विशेष रूप से उन परिस्थितियों में जहां आपकी प्रवृत्ति आक्रामक रूप से व्यवहार करती है, दयालु होने के लिए खुद को इनाम देती है।
  • डायरी में दुर्व्यवहार की एपिसोड की एक स्मृति का विकास आप की पहचान करता है, तो ऐसे लोग हैं, घटनाओं या वातावरण है कि हमला करने या लोगों को बुरी तरह से इलाज करने के लिए अपने प्रवृत्ति "विस्फोट" प्रतीत होती हैं कर सकते हैं। अपने ट्रिगर्स की पहचान करने से आपको उन प्रकार के स्थितियों में अपने भविष्य के व्यवहार को बेहतर बनाने का अवसर मिलेगा।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू द फेयर चरण 5
    5
    हास्य की अपनी भावना पैदा करना आसानी से हँसने की आपकी क्षमता (लोगों के साथ नहीं), आपको दूसरों की बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए अपनी प्रवृत्तियों को दूर करने में मदद करेगी। यदि आप अधीर महसूस करना शुरू करते हैं और लगता है कि आप किसी से बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं, तो हंसने का कोई कारण ढूंढने की कोशिश करें। किसी स्थिति में अच्छे हास्य की खोज करना या कुछ और हँसने में सक्षम होने पर स्थिति को हल्का कर सकते हैं और अपने शरीर की रासायनिक प्रतिक्रिया को अच्छे हास्य के लिए गुस्से या नकारात्मकता से बदल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन इन पीपल चरण 6
    6
    रात में अच्छी तरह सो जाओ आपको अच्छी तरह नींद की ज़रूरत है, कम से कम 7 या 8 घंटे, विश्राम के लिए हर रात नींद की कमी स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला में योगदान दे सकती है, जिसमें भावनाओं को व्यवस्थित रूप से प्रबंधित करने में असमर्थता शामिल है विचार करें कि अच्छी रात की नींद लेने से आपको अपने भावनात्मक अवस्था के बावजूद दूसरों को अच्छा बनाने के लिए आवश्यक धैर्य और समझ रखने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आपको पुरानी नींद की समस्या है, तो सो रही एड्स के बारे में अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें। दूसरी ओर, इसके लिए वह आपके कैफीन और चीनी को कम करने के रूप में अपने आहार में कुछ परिवर्तन, कर सकते हैं या ऐसे समय आप रात में टीवी स्क्रीन या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ खर्च को कम करने के रूप में, अपनी जीवन शैली को संशोधित, मैं आपको अधिक आरामदायक रात की नींद लेने में भी मदद कर सकता था
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू पीपुल 7 कदम
    7
    संभावित तनावपूर्ण घटनाओं या वार्तालापों का सामना करने से पहले ध्यान। ध्यान आपकी भावनाओं को विनियमित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो बदले में आप अधिक दयालु होने में सहायता करेगा। अगर आपको लगता है कि आप किसी के साथ आक्रामक हो सकते हैं, क्योंकि आपको गुस्सा या अधीर लगता है, ध्यान से अपने मन को ताज़ा करने के लिए कुछ पल लें। निजी और मूक जगह खोजें, फिर निम्नलिखित अनुक्रम का पालन करें:
  • गहराई से और धीरे धीरे साँसें गहरी साँस आपकी हृदय गति को कम कर सकती है और आप को और अधिक शांत महसूस कर सकते हैं। जब आप श्वास डालते हैं तो आपके पेट को विस्तार करने के लिए आपकी साँसें गहरी पर्याप्त होती हैं।
  • जब साँस लेना, अपने शरीर में एक सुनहरा और सफेद प्रकाश दर्ज करें। कल्पना कीजिए कि प्रकाश भरता है और आपके दिमाग को आराम देता है। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो अपने शरीर को छोड़कर अंधेरे और गंदा रंगों की कल्पना करें।
  • एक बार जब आप ध्यान से शांत हो जाते हैं, तो आप लोगों से अधिक तरह से बात करने के लिए और तैयार रहेंगे।
  • विधि 2

    दूसरों के प्रति दयालु हो जाओ
    इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मिड इन द पीपल चरण 8
    1

    Video: बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

    समझे कि आक्रमण और दुरुपयोग आपके भीतर से आते हैं ज्यादातर लोग दूसरों को बुरा व्यवहार करते हैं जब उन्हें धमकी दी जाती है, अपमानित किया जाता है या हमला किया जाता है। समझें कि जब आप किसी के साथ गलत व्यवहार करते हैं, तो आप वास्तव में एक है जिसकी कोई समस्या है और दूसरे आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपके शब्दों या व्यवहार उस स्थिति में उचित हैं या नहीं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग म्यूज़ टू पीपल चरण 9
    2
    सहानुभूति विकसित करें सहानुभूति आपको दूसरों के प्रति दयालु हो सकती है आपकी प्राथमिकताओं में से एक है सहानुभूति के अन्य परिप्रेक्ष्य के संपीड़न और किसी और की समस्या के बारे असहजता की भावना का रूप ले सकता है, तो आप दूसरों की भावनाओं से संबंधित करने की क्षमता दे रही है। आप जो भी दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, उस व्यक्ति को समझने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप से बात कर रहे हैं और उनसे संबंधित हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से लोगों के लिए मतलब चरण 10
    3



    पालन ​​करने के लिए एक मॉडल को विज़ुअलाइज़ करें किसी ऐसे व्यक्ति की खोज करें जिनके शब्दों और क्रियाओं को आप प्रेरित करते हैं और कल्पना करते हैं कि वह कैसे कार्य करेगा या किसी स्थिति में वह क्या कहेंगे। फिर उस प्रकार के संचार की नकल करें।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन इन पीपल Step 11
    4
    लोगों पर मुस्कान लोगों पर मुस्कुराहट आपको अच्छे दिखने में मदद करेगा सबसे अधिक संभावना है, लोग वापस मुस्कुराएंगे और आपको पता चल जाएगा कि आप दोस्ती अधिक आसानी से विकसित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि मुस्कुराहट आपको खुश करने में भी मदद करेंगे। अच्छा रुख और एक बड़ी मुस्कान के साथ खुश रहना, वास्तव में, आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है, क्योंकि आपके विचार और भावनाएं आपकी मुस्कान पर प्रतिक्रिया देंगे
  • स्टेप बनने का मतलब शीर्षक वाला इमेज
    5
    सकारात्मक शरीर भाषा का प्रयोग करें संचार केवल शब्दों के माध्यम से स्थापित नहीं है, क्योंकि वे बहुत दयालु हैं, आपकी शरीर की भाषा या आपके कार्य नकारात्मकता का संचार कर सकते हैं। इसलिए याद रखें कि दूसरों के प्रति नकारात्मक भावनाएं आपके शरीर पर प्रतिबिंबित करती हैं और संकेत भेजती हैं कि आप अप्रिय हैं।
  • अधिक तटस्थ शरीर की भाषा के लिए, आप प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, इस प्रक्रिया में शरीर में सभी मांसपेशियों को तनाव और आराम करना शामिल है। यह व्यायाम नकारात्मकता या आपके शरीर के तनाव के साथ ही आपके दिमाग को समाप्त कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, लोगों के लिए बंद करो
    6
    जब आवश्यक हो, अपनी भावनाओं को जोर से व्यक्त करें निष्क्रिय व्यवहार कर या आक्रामक (एक तरीका है कि स्थिति के लिए आय से अधिक लग सकता है में दोहन) (कुछ भी कह बिना नाराज शो) के बजाय, अपने आप को व्यक्त करने के लिए दावे के एक प्रयास कर। इसे प्राप्त करने के लिए, वह तथ्यों का उपयोग करता है, बिना भावनाओं को बढ़ाए हुए, आदेशों का संचार करने के लिए, ऑर्डर नहीं, सम्मानित तरीके से। स्पष्ट रूप से संवाद करें और अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करें ताकि सभी की जरूरतें पूरी हों।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी सामान्य प्रवृत्ति आपके साथी को अपने साफ कपड़े को जिस प्रकार से आप पसंद नहीं है, उसके लिए जोड़कर चिल्लाना है, तो आप एक मुखर अभिव्यक्ति की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए कहते हैं, "मैं अपने कपड़े धोने के लिए आपकी मदद की सराहना करते हैं, लेकिन यह मुझे परेशान करता डबल तो मेरी पैंट क्योंकि सूखना और मैं बहुत अव्यवसायिक लगता है कि मैं झुर्रियों वाली होती है कपड़ों के साथ कार्यालय में जाना है जब। मैं वास्तव में सराहना करते हैं आप और अधिक ध्यान doblarnos करने के लिए है कि या मुझे अपने कपड़े धोने और गुना। "
  • विधि 3

    अपने सामान्य मूड में सुधार करें
    स्टेप बनने के लिए नाम का चित्र
    1
    ऐसा कुछ करो जिसे आप आनंद लेते हैं अपने आप को ख्याल रखना और आपको खुश करने वाली गतिविधियों में समय बिताने से, आप दूसरों के प्रति अधिक दयालु हो सकते हैं। कुछ ऐसा करने से आपको अपने बुरे मूड से ध्यान भंग करके बेहतर मूड को प्रोत्साहित किया जायेगा। यदि आप अपने मन को नियंत्रित करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको तर्कसंगत बनाने की अधिक संभावनाएं, भावनात्मक न हों, और दूसरों के साथ संवाद कैसे करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से लोगों के लिए मतलब चरण 15
    2
    कुछ समय अकेले खर्च करें थोड़ी देर में आपको थोड़ी देर अकेले बिताने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आप एक अंतर्मुखी हैं ऐसा करने से आप दूसरों पर अधिक दयालु हो सकते हैं, क्योंकि आपको नए सिरे से महसूस होगा। यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है अगर आपके प्रियजन अपने दुर्व्यवहार के प्राप्तकर्ता हैं, तो सोचें कि थोड़ी देर तक चलने से आप उनसे अधिक दयालु हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग मीन टू पीपल स्टेप 16
    3
    एक पुस्तक पढ़ें या टीवी पर अपने पसंदीदा शो में से एक को देखें। अध्ययनों से पता चला है कि अप्रत्यक्ष अनुभव, दूसरों के माध्यम से, साहित्य या टेलीविजन में वर्णों के मामले में, खुश महसूस करने में मदद करता है लोगों को भी काल्पनिक बना सकते हैं, या परोक्ष रूप से भावनाओं को जारी कर सकते हैं, काल्पनिक पात्रों के माध्यम से रहने वाले घटनाओं के द्वारा। विचार करें कि इस तरह के एक नियंत्रित माहौल में भावनाओं को जारी करने से आपको उन्हें वास्तविक जीवन में नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, लोगों के लिए रुको बंद करो चरण 17
    4
    व्यायाम करें। मध्यम व्यायाम और मन की बेहतर स्थिति के बीच एक सीधा संबंध है। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको सामान्य में अपनी भावनाओं को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। यह सब आपकी खुशी की भावना को बढ़ा सकता है, जो बदले में आप दूसरों को अधिक दयालु बना देंगे।
  • योग करने की संभावना पर विचार करें योग कुल चेतना के साथ शारीरिक को जोड़ता है, इसलिए यह व्यायाम और ध्यान दोनों के लाभ लाता है। यदि आप कक्षाएं लेने के लिए किसी अध्ययन में शामिल नहीं हो सकते, तो एक ऑनलाइन योग वीडियो आज़माएं या अपने मोबाइल डिवाइस पर योग एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  • अगर आपको अस्थिर लगता है, तो आप बेहतर महसूस करने के लिए नृत्य करने का प्रयास कर सकते हैं। नृत्य आपको कुछ व्यायाम और आपके मस्तिष्क के आनंद केंद्रों को सक्रिय कर देगा।
  • आप पा सकते हैं कि हर दिन व्यायाम करने से आपको अधिक सामान्य ऊर्जा मिल जाती है, जो आपको उत्पादक और रोगी के साथ दूसरों के साथ मदद कर सकती है।
  • Video: मानसिक तनाव कैसे दूर करें - जिंदगी कैसे जियें - तनाव कैसे दूर करें - तनाव से मुक्ति - Monica Gupta

    छवि का शीर्षक शीर्षक से लोगों के लिए मतलब चरण 18
    5
    स्वस्थ भोजन या नाश्ते खाएं भूख लगना चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है, जिसके बदले में आप किसी से बुरी तरह से इलाज कर सकते हैं। एक पौष्टिक आहार खाने से, बहुत सारे खाद्य पदार्थों के साथ, आप स्वस्थ और खुश महसूस कर सकते हैं
  • अपने आहार में साबुत अनाज, फलों, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें स्वस्थ वसा खाने से आपको फुलर का अधिक समय लगता है।
  • वसा रहित और उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें अक्सर, ये उचित पोषक तत्वों की कमी होती है और आप भूखे रह सकते हैं
  • विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले, विशेष रूप से आपकी भावना को खुश करने में योगदान दे सकते हैं। इस श्रेणी में फिट होने वाले कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं: पत्तेदार सब्जियां, आवाकाडो, शतावरी, अखरोट, डार्क चॉकलेट और हरी चाय।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग म्यूज़ टू पीपेल चरण 1 9
    6
    एक मित्र के साथ सामूहीकरण करें हो सकता है कि आप दूसरों के साथ अपनी निराशा को निकाल लेते हैं क्योंकि आपको अलग महसूस होता है यदि आप दूसरों से डिस्कनेक्ट महसूस करते हैं, तो अपने मनोदशा को बेहतर बनाने के लिए अपने दोस्तों के साथ समय बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है। दोपहर के भोजन के लिए जाएं, अपने पसंदीदा पट्टी में खुश घंटे या उनके साथ भोजन करें। अगर एक रेस्तरां में खाना खाए अपने बजट से बाहर हो, तो उनके साथ चलने जाएं या स्थानीय पार्क पर जाएं और झूलों पर बात करने के लिए बैठ जाएं
  • यदि आप उनसे व्यक्तिगत रूप से नहीं मिल सकते हैं, फोन पर किसी मित्र से बात कर सकते हैं और व्यक्तिगत बातचीत कर सकते हैं (विशेष रूप से एक अजीब बात है तो) आपके मूड को जल्दी से सुधार कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लगातार दोहराते हैं कि आप एक दयालु व्यक्ति हैं, तो आपका मन स्वीकार करना शुरू कर देगा कि वह है। अपने व्यवहार को तदनुसार संशोधित करने के लिए इस नए मानक को समायोजित करें। यह सोचने के लिए कि आप "बुरे लोगों" में से एक के बजाय, "अच्छे लोग" में से एक हैं, वास्तव में जिस तरह से आप कार्य करते हैं, उसमें वास्तव में कोई फर्क पड़े। आपका मन सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा
    • सभी आदतों के साथ, छोड़ना मुश्किल होगा हालांकि, अगर आप लगातार होते हैं, तो रक्षात्मक दुरुपयोग की दिशा में आपकी प्रवृत्ति नरम होती है।
    • अच्छा सुनें ध्यान से सुनो जब कोई आपके साथ बोलता है
    • विनम्र, रोगी, चौकस और विचारशील, साथ ही सकारात्मक होने के नाते। नकारात्मक या गंभीर न हो हमेशा किसी भी स्थिति की सकारात्मक ओर देखें
    • ध्यान से सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं। पहली बात जो मन में आती है, मत कहो, क्योंकि वह आपकी स्थिति में सुधार नहीं करेगा।
    • ईमानदारी से रहें कुछ पाने के साधन के रूप में दया न करें ध्यान रखें कि यदि आप तरजीही उपचार पाने के लिए दयालु होना चाहते हैं, तो आप विपरीत तरीके से व्यवहार करेंगे, क्योंकि यह एक भ्रामक, सतही और क्रूर व्यवहार है। दया करो क्योंकि आप पीछे देखना चाहते हैं और जानते हैं कि आप परिस्थितियों के बावजूद अच्छे व्यक्ति थे
    • सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनें: आपको दूसरों से बुरी तरह से व्यवहार करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे आपसे बुरी तरह से इलाज कर रहे हैं।
    • आप को बुरी तरह से इलाज करने से रोकने के लिए लोगों को चापलूसी करने की ज़रूरत नहीं है आपको सम्मान के साथ उससे बात करना है
    • दूसरों को पहचानने से बचें, ऐसा करने से अप्रिय विचारों का स्रोत हो सकता है और ये आपके साथ उनकी बातचीत में दिखाई दे सकते हैं।
    • कुछ जल्दबाजी करने से पहले, अपने आप से पूछिए: "क्या यह सोचा, कार्रवाई या टिप्पणी ने दुनिया को मेरे लिए या किसी और के लिए एक बेहतर स्थान बना दिया?" यदि जवाब नहीं है, तो ऐसा करने से बचें और नतीजों को बचाएं दूसरों को नाखुश या खुद को बनाने में कोई मतलब नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com