ekterya.com

कैसे शर्मीली होना बंद करने के लिए

शील एक ऐसी परेशानी का अहसास है, जिसे आप सामाजिक समारोहों में महसूस कर सकते हैं, जो आपको अपने व्यक्तिगत या सामाजिक लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता है। क्या आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं? क्या किसी अजीब व्यक्ति से बात करने का विचार आपके पेट को बदलता है? यह अच्छा है शील बहुत आम समस्या है किसी अन्य अवांछित सुविधा की तरह, आप सही उपकरण के साथ शर्म को दूर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करें

इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 2
1
विचार करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं और क्यों क्या आपकी सामाजिक कौशल की कमी आपको परेशान करती है? क्या आपके लिए सतही वार्तालाप करना, अपनी भावनाओं को दिखाने, बातचीत या अन्य व्यावहारिक समस्याओं के दौरान अक्सर अजीब बातों का सामना करना मुश्किल है? हो सकता है कि आप काफी मिलनसार हो, लेकिन आप ऐसा असुविधाजनक और असुरक्षित महसूस नहीं करना चाहते।
  • अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में कितना बदलना चाहते हैं (सभी नहीं हैं या सामाजिक तितलियों हो सकते हैं) ऊर्जा को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें। अपने आप को मत बताना है कि आप उनके समान होना चाहिए। यह एक सरल सुदृढीकरण है जो केवल आपको अलग-अलग, अकेले और यहां तक ​​कि चरम मामलों में, घटिया महसूस करेगा।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीले कदम 11

    Video: लड़की संबंध के liye मन हा kaise karwaye? || लड़की से हाँ कैसे करवाएं? || प्यार रत्न के लिए करे

    2
    अपनी सोच का पुनर्गठन करें सामाजिक मुद्दों के बारे में चिंतित लोग अक्सर अपने सिर के आसपास लटकते नकारात्मक विचार करते हैं। "मुझे अजीब लग रहा है", "मुझसे कोई बात नहीं" या "मैं बेवकूफ की तरह दिखता हूं" ऐसे विचार होते हैं जो बार-बार प्रकट हो सकते हैं जैसा कि आप शायद जानते हैं, ये सभी विचार नकारात्मक हैं और केवल आपको शर्मीली और आत्म-सचेतन महसूस करने के लिए काम करेंगे
  • नकारात्मक विचारों की आदत को तोड़ने का लक्ष्य, जब आप उनके सामने गिर रहे हैं और उनके तर्क को चुनौती देने के बारे में अधिक जागरूक बनकर उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप किसी भीड़ के बीच या किसी पार्टी में परेशान हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप अजीब लग रहे हैं। यह संभव है कि आप के आसपास के अन्य लोग भी परेशान हैं।
  • पुनर्संरचना का मतलब केवल आपके विचारों में सकारात्मक बदलाव नहीं लेना है, बल्कि एक अधिक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य भी है। कई नकारात्मक विचार तर्कहीन मान्यताओं से आते हैं कुछ सबूत मिलें जो आपके नकारात्मक विचारों की चर्चा करता है और स्थिति को देखने के लिए एक और तरीका खोजता है।
  • Video: उपेक्षा karne वाली लड़की ko kaise pataye || रवैया वाली लड़की ko Patane ka tarika || प्यार जवाहरात

    इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 7
    3
    अपने ध्यान पर ध्यान केंद्रित करें, अपने आप पर नहीं। शर्म और सामाजिक चिंता के बारे में यह सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। ज्यादातर शर्मीले लोग इसे उद्देश्य से नहीं करते हैं, लेकिन बातचीत के दौरान अक्सर लगातार स्वयं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ऐसा करने से, आप अपने आप को अपने बारे में जागरूक कर देंगे और एक दुष्चक्र में जारी रहेगा। कुछ शोधों ने यह दिखाया है कि यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है क्योंकि लोग चिंता के हल्के क्षणों के बाद आतंक हमलों का अनुभव करते हैं।
  • यह ध्यान देने के बजाय कि आप शर्मीली हैं, या आपने कुछ शर्मनाक कहा है, कमियों को ध्यान में रखने के लिए एक हल्का दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें। इसके बारे में हँसते हैं या उन पर ध्यान नहीं देते हैं जो आपको एक दोष है, इसके बारे में ज्यादा ध्यान देना नहीं है। अधिकांश लोग सहानुभूति दिखाएंगे (एक इंसान के रूप में महसूस करना आपके विचार से अधिक आसान है)।
  • अन्य लोगों या आसपास के क्षेत्र में रुचि दिखाता है आप महसूस कर सकते हैं कि हर कोई आपकी तरफ देखता है, लेकिन आम तौर पर लोग आपको न्याय नहीं करेंगे। विकृत धारणा इस स्थिति में अपराधी है। अन्य लोग अपने स्वयं के मामलों में व्यस्त होंगे और ज्यादातर मामलों में, आपके बारे में पता नहीं चलेंगे।
  • एक आम धारणा यह है कि शर्मीली लोग अंतर्मुखी हैं वास्तव में, जो लोग अंतर्मुखी हैं एकांत का आनंद लें और अकेले समय व्यतीत करके ऊर्जा प्राप्त करें। इसके विपरीत, डरपोक लोगों को दूसरों से संबंधित होना चाहिए, लेकिन जांच या फैसले का डर लगता है।
  • छवि शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 8
    4
    देखें कि सामाजिक दृश्यों में अन्य लोगों को आत्मविश्वास से कैसे सामने आना चाहिए। नकली चापलूसी का सबसे बड़ा रूप है बेशक, आपको नहीं जाना चाहिए और ठीक उसी तरह करना चाहिए जो कोई अन्य करता है, लेकिन जो कि सामाजिक रूप से कुशल है उसे ध्यान में रखते हुए आपको कुछ स्थितियों से निपटने के बारे में कुछ सुझाव देंगे।
  • यदि आप इन लोगों को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप भी उनके साथ ईमानदार हो सकते हैं और खुले तौर पर सलाह मांग सकते हैं उन्हें पता है कि आपको पता है कि वे सामाजिक परिस्थितियों में कितना सहज हैं और उन्हें कुछ सलाह देने के लिए कहें। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि एक व्यक्ति जिसे आप अपने सामाजिक कौशल की प्रशंसा करते हैं, वास्तव में, जैसा कि आप के रूप में शर्मीली हैं।
  • छिपे हुए कदम के साथ शब्दों में आते हुए छवि चरण 7
    5
    एक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें, अगर आपको अपने दम पर शर्म से उबरने में समस्याएं आती हैं कभी-कभी, अत्यधिक शर्म एक सामाजिक चिंता विकार का संकेत है। इस विकार वाले लोग भयावह भय को महसूस करते हैं कि कुछ लोगों के न होने या किसी रोमांटिक रिश्ते की जांच या दूसरों के बारे में उनकी जांच हो रही है।
  • आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता एक सामाजिक चिंता विकार का निदान करने में आपकी मदद कर सकता है और स्वस्थ सोच पैटर्न विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकता है, और लोगों और विभिन्न सामाजिक स्थितियों से बचने के लिए रोकने के लिए विश्वास कर सकता है।
  • भाग 2
    नए लोगों से बात करें

    इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 4
    1



    अधिक सुलभ रहें क्या आप उस व्यक्ति से संपर्क करेंगे जिसे उसके चेहरे पर खौफनाक अभिव्यक्ति है या वह मेज पर अपना सिर झुका रहा है? यह संभव नहीं है हमारी भाषा हमारे बोलने से पहले ही दूसरों को हमारे बारे में धारणा बनाने की अनुमति दे सकती है अपने जूते पर नीचे देखने से बचना इसके बजाय एक छोटी, आत्मविश्वासपूर्ण मुस्कान स्केच करें और आंखों का संपर्क करें।
    • ओपन बॉडी लैंग्वेज अन्य लोगों को संदेश भेजता है कि आप उनके साथ इंटरैक्ट करने के लिए तैयार हैं। उस व्यक्ति की तरफ झुकाव बैठो जो आप से बात कर रहे हैं। अपने पैरों और हथियारों को खुले रखें, और एक आराम मुद्रा।
    • पहचानें कि आपके शरीर की भाषा न केवल यह निर्धारित करती है कि लोग आपको कैसे मानते हैं, लेकिन यह भी कि आप कैसा प्रदर्शन करते हैं। कुछ शोधों से पता चलता है कि जब कोई व्यक्ति कमांडिंग और विजयी महसूस करता है, तो कुछ "शक्ति" (जैसे कि एक सुस्वाद मुद्रा और खुले हाथ) दूसरी तरफ, अपने आप में एक भ्रूण की स्थिति में बंद नपुंसकता या भेद्यता का प्रतिनिधित्व करता है।
    • एक लोकप्रिय टेड बात यह दर्शाती है कि सभी जीवित प्राणियों में प्रभुत्व और शक्ति की ये पद सार्वभौमिक हैं: मानव, प्राइमेट और यहां तक ​​कि पक्षियों। परिकल्पना यह है कि यदि हम जानबूझकर "शक्ति" के इन पदों का उपयोग करते हैं, जब हम असुरक्षित महसूस करते हैं, तो हम इस पर विश्वास करना शुरू करेंगे। इसका मतलब है कि आपके पास किसी भी स्थिति में विश्वास के स्तर को नियंत्रित करने की शक्ति होगी।
    • दो से पांच मिनट की शक्ति का प्रदर्शन करना मस्तिष्क रसायन विज्ञान को बदल सकता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन बढ़ सकता है और तनाव हार्मोन कम हो सकता है। यहां तक ​​कि बस इन व्यंजनाओं को देखने से आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा और आपको जोखिम उठाने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 3
    2

    Video: लड़की से बात karne ka डार kaise nikale? || बिना किसी डर बात कैसे करें || प्यार रत्न

    बाहर जाओ और इसे हो। लोगों से मिलने का सबसे अच्छा तरीका उन स्थानों पर सक्रिय रूप से देखने की है जहां आप ऐसा कर सकते हैं। अपने स्कूल में गिरने के नृत्य या क्रिसमस की बैठक में काम करें। रात के अंत में कम से कम एक व्यक्ति को पूरा करने का प्रयास करें स्थानीय खुले माइक्रोफोन ढूंढें और अपने कॉलेज के दिनों में आपने जो कुछ कविता लिखी थी, उसे पढ़ें।
  • एक शोधकर्ता ने बताया कि उसके लिए सबसे अच्छा बाहर निकलें शील पर काबू पाएं मैं लोगों के बारे में क्या महसूस किया था एक फास्ट फूड रेस्तरां में नौकरी मिल रही थी मैकडॉनल्ड्स की किशोरावस्था के दौरान काम करने से उन्हें रोज़ाना पूर्ण अजनबियों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर किया गया। वह अभी भी कुछ सामाजिक परिस्थितियों में आत्म-सचेत महसूस करता है, लेकिन वह श्रेय देता है कि इस अनुभव ने उन्हें अपने शील के बावजूद और अधिक सफल होने में मदद की।
  • अपने मित्रों से पूछें कि वे आपको अपने दोस्तों या परिचितों से मिलवाएं। नए लोगों से मिलने का यह एक शानदार तरीका है इसके अलावा, आपको हर किसी को जानने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि आप जिस व्यक्ति को जानते हैं वह मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा। एक पल के लिए उस व्यक्ति से बात करें फिर, धीरे धीरे बातचीत का विस्तार करें और आम में दोस्तों के साथ बात करना शुरू करें।
  • छवि शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 5
    3
    बोलने का अभ्यास करना यद्यपि यह अजीब लग सकता है, एक दर्पण के सामने खड़े होकर या अपनी आँखें बंद करें, और खुद को किसी से बात कर लीजिए। एक अज्ञात सामाजिक वातावरण में प्रवेश करने से पहले आपको लगता है कि आपको चिंता कम करने में मदद मिल सकती है। फिल्म में भूमिका निभाने की तरह आपके इंटरैक्शन को देखें। अपने आप को सुसंचारी व्यक्ति के रूप में कल्पना करो जो अन्य लोगों को आकर्षित करता है। फिर, वहां से निकल जाओ और अपना काम प्रथा में डाल दें।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीले कदम 9
    4
    अपनी प्रतिभा को हाइलाइट करें अपनी ताकत बढ़ाने के लिए न केवल आप दूसरों के साथ होने पर अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, लेकिन यह आपको किसी और को ज्यादा रोचक और स्वागत करते हुए दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कला पसंद करते हैं, तो काम के लिए दृश्यावली बनाने पर विचार करें यदि आप सहज महसूस करते हैं तो यह चमकना बहुत आसान होगा अन्य लोगों के साथ वार्तालाप प्रारंभ करने के तरीकों का पता लगाएं, जो आपके जुनून और रूचियों को साझा करते हैं आप जो कुछ जानते हैं और जो दिखाते हुए कि आप इसका आनंद उठाते हैं, बस कुछ नए मित्रों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीले कदम 10
    5
    किरण पूरा ईमानदारी से। आपको अतिप्रवाह होने की आवश्यकता नहीं है। कुछ बेहतरीन बातचीत शुरू होती है, "मुझे आपकी शर्ट पसंद है क्या आपने इसे (एक दुकान के नाम) में खरीदा है? " स्वाभाविक रूप से, प्रशंसा लोगों को आप का सकारात्मक प्रभाव देती है क्योंकि आप उन्हें अच्छा महसूस करते हैं। क्या बेहतर है, आप मुस्कुराहट के साथ रिटायर होने की गारंटी लेते हैं, क्योंकि दूसरों को तारीफ करने से आपको अच्छा लगता है
  • यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो उसका नाम प्रयोग करें जब आप उसे प्रशंसा करेंगे इसके अलावा, विशिष्ट होना सिर्फ "आप बहुत अच्छे लगते हैं" ही नहीं कहते हैं, लेकिन कहते हैं "मुझे आपकी नई बाल शैली पसंद है रंग आपकी त्वचा की टोन के पक्ष में है "
  • रोज़ाना, तीन से पांच तारीफों से, कई लोगों को आप सड़क पर या अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान देखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें एक ही व्यक्ति को दो बार चुनने की कोशिश न करें। जांचें कितनी बातचीत शुरू होती है और कितने लोग बेहतर महसूस करते हैं जब आप पहली बार उनसे सामना करते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं शर्मीला चरण 6
    6
    छोटे कदम उठाओ छोटे, आसानी से असंबद्ध और पहचाने जाने योग्य चरणों के साथ प्रगति करने का प्रयास करें इससे आपको सीखने के लिए कुछ नया मिलेगा इसके अलावा, आप इस प्रक्रिया का ट्रैक रख सकते हैं। नए लोगों से बात करने और दूसरों के साथ जुड़ने के अवसर तलाशने जैसी चीजों को जारी रखें इसके अलावा, छोटी जीत की जश्न मनाएं, या तो अपने नकारात्मक विचारों को प्रशंसा या चुनौती देकर
  • युक्तियाँ

    • हर हफ्ते (या दिन) एक कदम उठाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बातचीत करने में कठिन समय है, तो हर बार जब आप किसी से बात करते हैं, तो उसे लंबे समय तक बातचीत करने का प्रयास करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि उस व्यक्ति के प्रश्नों को नहीं पूछना।
    • कुछ लोगों को समस्याएं अकेले कहीं अकेले जा रही हैं अकेले फिल्मों पर जाने की कोशिश करो आप अंधेरे में कैसे शर्मीले हो सकते हैं? इसके अलावा, यह अन्य लोगों को दिखाता है कि अकेले जाने के लिए आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास है जब तक आप इसे नहीं मिलते दिखाओ!
    • कहो कि आपको कुछ की मदद की ज़रूरत है अगर ऐसा हो। यदि आप इसे छुपाते रहते हैं, तो आप चिंतित हो जाते हैं और यह व्यक्त नहीं करेंगे कि आपको क्या होता है
    • लोगों के साथ यादृच्छिक बात करें, यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी जिन्हें आप नहीं जानते हैं। अच्छा और, जल्द ही, आपकी प्रतिष्ठा होगी!
    • कुछ खेल अभ्यास करें नए लोगों से मिलने का यह एक अविश्वसनीय तरीका है शर्म के अपने खोल से बाहर निकलें और अपने एथलेटिक प्रतिभा दिखाएं
    • अपने दोस्तों या किसी के साथ बातचीत में भाग लेना हमेशा अच्छा होता है हालांकि, कभी-कभी बस बैठना और सुनना ठीक है यह शर्मीली होने का एक फायदा है: आप सुन सकते हैं और पता है कि क्या होता है।

    चेतावनी

    • आपके शर्म पर काबू पा लेना एक महान प्रतिबद्धता है। एक दिन में खुला होने के लिए शर्मीली होने से जाने की अपेक्षा न करें। यह ऐसा काम नहीं करता है धीरज रखो और याद रखें कि "रोम एक दिन में बनाया नहीं था"
    • अपने आप को रहो और कभी किसी को आपको बुरा महसूस न करने दे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com