ekterya.com

एक सामाजिक मिथेट होने से कैसे बचें?

सामाजिक अयोग्यता प्रकट नहीं होने की भावना से उत्पन्न होती है "साधारण" या "सामाजिक रूप से फिट" दूसरों की जांच करने से पहले जो लोग हमें और सामाजिक उम्मीदों के बारे में सोचते हैं, हमारे अपने डर और चिंताओं से पैदा होता है, सामाजिक अयोग्यता दूसरों के साथ बातचीत करने से आपके साथी द्वारा उपहासित या इससे वंचित भी हो सकती है। एक बार जब आप समझते हैं कि हर कोई सामाजिक परिस्थितियों में अनावश्यक होने से डरता है और अनुग्रह और आत्मविश्वास के साथ असहज स्थितियों पर काबू पाने के तरीके हैं, तो आप उनसे डरने के बजाय सामाजिक संपर्क की तलाश में होंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता को संशोधित करें

छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 1
1
ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं आप सोच सकते हैं कि आपके सर्किल में सभी लोग सामाजिक रूप से तरल हैं, लेकिन वास्तव में, उनमें से ज्यादातर लोगों में सामाजिक रूप से अक्षम होने की चिंता करते हैं। वे लोगों को पसंद नहीं करने के बारे में चिंतित हैं, अगर वे एक अच्छा प्रभाव छोड़ रहे हैं या यदि वे दूसरों को बोर रहे हैं
  • आप सोच सकते हैं अपने आसपास के लोगों से कुछ प्राकृतिक आत्मविश्वास पसीजना कि और कभी नहीं छाप वे बनाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, लेकिन सभी लोगों को सामाजिक संपर्क के कुछ पहलू के बारे में अनिश्चित हैं। हम सभी को खुश करने और मित्र बनाना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 2
    2
    अपने आप से पूछें कि आपकी परेशानी की भावनाएं कहाँ से आती हैं कई लोग जो सामाजिक अयोग्यता से पीड़ित हैं, के मामले में भावनाएं, चिंता, भय, असुरक्षा या कम आत्मविश्वास से उत्पन्न होती हैं। प्रत्येक मामले में, इसे मुख्य रूप से पहचानने का प्रयास करें ताकि आप इसे सीधे पता कर सकें। जितनी जल्दी आप असली कारण जानते हैं, जितनी जल्दी आप इस समस्या को हल करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • वहाँ कई अन्य कारणों से शर्मीली होने के लिए, के रूप में हो रही है अतीत में एक बुरा अनुभव हुआ, मुझे लगता है कि आप समझ में नहीं आता,, इस तरह के काम में के रूप में कुछ स्थितियों (में बातचीत करने के लिए दबाव डाला लग रहा है अपने साथियों के साथ, या अपने माता पिता, आदि के दबाव से ।) या आपके आस-पास के लोगों के कार्यों और प्रेरितों के बारे में भ्रम की भावना।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 3
    3
    शर्म को दूर करने का प्रयास करें होना शर्मीला यह वास्तव में आपके सामाजिक संबंधों को रोक सकता है। शील आप सभी लोगों के साथ स्वयं के प्रति सजग महसूस करने के लिए केवल कुछ निश्चित समूहों के लिए भिन्न हो सकते हैं। आप शर्मिंदगी के डर से बातचीत करने के लिए अनिच्छुक महसूस कर सकते हैं। आप सामाजिक संबंधों के दौरान और अधिक आराम महसूस करने और अपने खोल से बाहर निकलने पर थोड़ा अधिक बार काम कर सकते हैं।
  • यदि आप शर्मीली हैं, तो आप सामाजिक घटनाओं में भाग लेना चाह सकते हैं, लेकिन शर्मिंदा होने या बाहर होने से डर लग सकता है।
  • लेख पढ़ें "शर्म को दूर करने के लिए कैसे" अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और पता है कि शर्म का प्रबंधन किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 4
    4
    अन्य लोगों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता करना बंद करो यद्यपि यह कहना से आसान लगता है, सामाजिक अयोग्यता से बचने का एक महत्वपूर्ण तरीका यह है कि आप अन्य लोगों के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता करना बंद करना है। अगर आप वास्तव में आपके बारे में सोचते हैं कि आप जिस व्यक्ति के साथ बात कर रहे हैं, आप बहुत व्यस्त हैं, तो आप कभी भी एक सामाजिक संपर्क का आनंद नहीं उठा सकते या आनंद नहीं ले सकते। एक बार जब आप अपनी चिंता छोड़ देते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह स्वयं होना और शांत और स्वाभाविक रूप से बोलना आसान है।
  • याद रखें कि राय क्या है शायद आपको किसी व्यक्ति को पसंद नहीं आया, लेकिन क्या आप उसे फिर से देखेंगे? आपके दोस्तों के लिए, वास्तविक समय आपके साथ रहेगा, भले ही आप समय-समय पर गलती करें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 5
    5
    पता लगाएँ कि आपके पास सामाजिक चिंता है सामाजिक चिंता एक सिंड्रोम है जो किसी व्यक्ति को स्कूल, काम या सामाजिक कार्यक्रमों सहित दैनिक जीवन में पर्याप्त रूप से कार्य करने से रोकता है। सामाजिक चिंता से पीड़ित व्यक्ति परिवार और भरोसेमंद मित्रों के करीब रहने और सभी सार्वजनिक पारस्परिक संबंधों से बचने के लिए जाते हैं। सामाजिक चिंताएं उन लोगों द्वारा लगाए गए लगातार डर से निकलती हैं, जो उन लोगों को निराश या शर्मिंदा करने के लिए देख रहे हैं।
  • यदि आप सामाजिक चिंता के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो लेख देखें "कैसे सामाजिक चिंता को दूर करने के लिए"।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 6
    6
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें जब आप असहज महसूस करते हैं तो क्षण का पता लगाएं जब आप असुविधाजनक और चिंतित महसूस करते हैं, तो आप अपनी शारीरिक संवेदनाओं के बारे में जानते हुए, आप जान सकते हैं कि आपके एड्रेनालाईन आपको बाढ़ रहे हैं और यह आपको भागने या छिपाने के लिए मजबूर करता है।
  • पता लगाएँ कि क्या आपको असामान्य रूप से गर्म, पसीना आ रहा है, बेचैनी, असुविधाजनक या आपके शरीर के बारे में अधिक जानकारी है। अपने विचारों को मॉनिटर करें और जानें कि क्या वे आपके सामाजिक प्रदर्शन के ज़्यादा गंभीर हैं। अपनी भावनाओं से अवगत रहें, चाहे आपको असहाय या अप्रभावी लगता है इन भावनाओं में ट्यून करें ताकि आप उन्हें पहचानना सीख सकें।
  • भाग 2
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 7
    1
    अपने आप से बात करो आंतरिक बातचीत आपको फोकस बदलने में मदद करेगी, इससे आपको चिंता हो रही है कि आप क्या सोच रहे हैं कि आप अपने आप के साथ सहज हैं। सामाजिक चिंता के क्षणों पर काबू पाने के कुछ उपयोगी विचारों में निम्न शामिल हैं:
    • "मैं ठीक हो जाऊंगा मेरी भावनाएं हमेशा तर्कसंगत नहीं हैं, इसलिए मैं आराम और शांत हो सकता हूं।"
    • "मैं अपने शरीर की अप्रिय उत्तेजनाओं पर बहुत अधिक ध्यान दे रहा हूं"
    • "लोग अच्छे हैं और मैं उनके साथ मजाक कर रहा हूं।"
    • "मैं मस्ती करने के लिए यहां आया था।"
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 8
    2
    आराम करने के लिए जानें यह सलाह दी जाती है कि यह शिक्षा घर से शुरू होती है, जहां आपको अधिक सहज महसूस होगा। क्या आप और अधिक खोलने के लिए मदद कर सकता है एक सामाजिक स्थिति भाग लेने से पहले आराम से, लोगों के साथ ईमानदार होना और उनके गार्ड नीचे जाने के लिए जब आप एक सामाजिक सेटिंग में कर रहे हैं। यदि आप तनाव महसूस नहीं करते हैं, तो आपको उन्हें डराने के बजाय सामाजिक स्थितियों को स्वीकार करना संभव होगा। इसके अलावा, विश्राम आपको किसी भी चिंता को शांत करने में मदद करेगा जो आप महसूस कर सकते हैं
  • चिंता के क्षणों पर काबू पाने के लिए गहन साँस लेने का अभ्यास करें।
  • पढ़ना पूर्ण चेतना ध्यान कैसे करें और ध्यान कैसे करें अधिक विचार प्राप्त करने के लिए
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 9
    3
    अपने आप को कम गंभीरता से ले लो कभी कभी अप्रिय और वास्तव में शर्मनाक चीजें होती हैं अपने आप को कम गंभीरता से ले लो और असहज क्षणों का सबसे मजेदार पक्ष देखें। ऐसी परिस्थितियों को बेहतर परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद करने के लिए आप ऐसा ही नहीं करेंगे, लेकिन हास्य की भावना अक्सर तनाव को तोड़ देगी, जिससे लोगों को हंसी की इजाजत मिलेगी तुम्हारे साथ और नहीं आप में से एक सामाजिक अयोग्य होने से बचने के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक है अपने आप से इतनी गंभीरता से बात करना बंद करना अपने आप को कम गंभीरता से लेना दबाव को खत्म करने और आपको आराम करने में मदद करेगा।
  • हम अक्सर इस तरह बातचीत में लंबे समय तक मौन कर देता है के रूप में असहज, पर कोई नियंत्रण नहीं, असजीला और शोर पेट फूलना स्थितियों जब हम कम से कम यह उम्मीद और कालीन के किनारे करने के लिए ठोकर जब हम एक पुरस्कार स्वीकार करने के लिए चलते हैं। स्थिति पर हंसने के लिए चुनें
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 10
    4
    सकारात्मक पर ध्यान दें सामाजिक रूप से अजीब स्थितियों हमें सब कुछ है कि उस समय में गलत है पर ध्यान केंद्रित करने का कारण बन सकती है, आप जानबूझकर सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर खुद करना चाहिए। अभी आपके आसपास क्या अच्छा चल रहा है? कुछ सकारात्मक चीजें आप कितनी भी छोटी क्यों घटना असहज बातों का बड़ा योजना की तुलना में अपना दृष्टिकोण को बहाल मदद कर सकते हैं का पता लगाएं।
  • किसी बुरे अवसर की प्रासंगिकता को अतिरंजित न करें और फिर इसे सामाजिक संवाद की अपनी सामान्य धारणा पर लागू करें। जितना भी हो सके उतना जितना भी हो सके, जितना आप सभी सोशल इंटरैक्शन, जो आपने आनंद उठाया है और जिसने अच्छी तरह से काम किया हो।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 11
    5
    अपनी सुरक्षा बढ़ाएं यहां तक ​​कि अगर आप असुरक्षित महसूस, आप का नाटक कर सकते हैं या तो आप सुरक्षित हैं और जब तक आप कर रहे हैं या अपने आप को याद दिलाना आप संभव के रूप में अनुकूल होना चाहता हूँ। यह स्थितियों कि भय, चिंता, आतंक और छुपाने या भागने की इच्छा के कारण में सुरक्षित महसूस निश्चित रूप से मुश्किल है।
  • अपने आप से पूछो "क्या सबसे बुरा है जो हो सकता है?" और अपने आस-पास के लोगों के साथ रहने के लिए कम से कम एक चीज करने की कोशिश करो, यह अच्छी शुरुआत है। सबसे अधिक संभावना है, सबसे बुरा नहीं होगा!
  • यदि आप अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा को मजबूत करने के बारे में अधिक सुझाव चाहते हैं, तो पढ़ें आत्मविश्वास कैसे विकसित करें.



  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 12
    6
    अपने आप को दया करो सामाजिक रूप से अक्षम होने का कोई तरीका नहीं है, यह एक अस्थायी चरण है। आप किसी विशेष घटना को पार करेंगे और, इसके बजाय, आप कई और अधिक सकारात्मक अनुभव प्राप्त करेंगे। हर कोई गलतियाँ करता है और हर किसी को कम से कम एक घृणित अनुभव कहना है। एक मुस्कान के साथ ऐसे अवसरों को याद रखें और महसूस करते हैं कि आप नहीं तोड़ा और अब रात के खाने के समय में बताने के लिए एक मजेदार कहानी है, यह एक संकेत है कि आप अपने आप को तरह किया जा रहा है कर रहे हैं।
  • भाग 3
    अपने सामाजिक कौशल में सुधार

    छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 13
    1
    जानने के लिए एक अच्छा श्रोता हो. यदि आप एक चालाक उपन्यास प्रदान करके बातचीत में भाग लेने के लिए तैयार नहीं हैं, तो दूसरों के साथ जुड़ने के अन्य तरीके भी हैं, उदाहरण के लिए आप सक्रिय श्रोता. यह सामाजिक संबंधों के कुछ दबावों को राहत देता है, क्योंकि आपको बुद्धिमान या दिलचस्प बातें करने की चिंता नहीं होगी, आप को ध्यान से सुनना होगा और सवाल पूछना होगा। याद रखें, लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, खासकर अगर श्रोता वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं
    • जब आप सक्रिय रूप से सुनें, तो दूसरे व्यक्ति को दिखाएं कि आप अपना संदेश छद्म रूप से और इसे दोहराते हुए ध्यान दे रहे हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "तो, ऐसा लगता है कि आप क्या कह रहे हैं ..."।
    • अनुवर्ती प्रश्नों को तैयार करें आप अपने वार्ताकार के साथ अनुचित या बहुत निजी नहीं बनना चाहते हैं, लेकिन सवाल पूछना जारी रखें या अपनी राय मांगें।
    • जिस व्यक्ति को आप सुनना, उसकी आँखों में दिखना, और आवाज़ बनाना या कहने वाले शब्दों को सुनते हुए सुनना चाहते हैं कि आप उन्हें सुन रहे हैं, जैसे "अहा" या "यह सच है"।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 14
    2
    प्रोसास्कोल बॉडी लैंग्वेज का उपयोग करें दिखाई नहीं देते हैं, इसके बजाय लोगों को यह दिखाने के लिए आमंत्रित करें कि आप खुले हैं और आप अच्छे हैं। शरीर आसानी से यह संचार करता है मान लें कि अपनी बाहों या पैरों को पार करने से यह प्रभाव आता है कि आपको सामाजिक संबंधों में कोई दिलचस्पी नहीं है। यदि आप आंखों में लोगों को देखने से बचना चाहते हैं, तो यह आपको निस्संदेह देखने को भी देगा। सावधान रहें कि आपके शरीर को पार न करें, अपने सिर को मोड़ या कम करें और इसके बजाय, लोगों को आंखों में देखो और एक खुले शरीर की मुद्रा बनाए रखें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 15
    3
    तुच्छ विषयों के बारे में बात करें. सामान्य ज्ञान के बारे में बात करना जो आप को खोलने में मदद कर सकते हैं और उन लोगों के साथ छोटी बातचीत कर सकते हैं जिन्हें आपने अभी पूरा किया है
  • लोगों से पूछिए कि वे कैसा काम कर रहे हैं या वे उस दिन कैसा कर रहे हैं।
  • एक सामान्य विषय ढूंढें यह पता लगाने के लिए कि आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं और आप एक ही स्पोर्ट्स टीम में जाते हैं, एक ही टीवी शो देखते हैं, या एक ही पालतू
  • आपकी मदद के लिए अपने पर्यावरण का उपयोग करें यदि आप एक कैफेटेरिया में व्यक्ति से मिलते हैं, तो उससे पूछें कि क्या उन्होंने अद्भुत बेक किए गए सामान का चख लिया। यदि आप सड़क पर हैं और यह एक खूबसूरत दिन है, तो पूछें कि क्या आप मज़ेदार मौसम के लिए सुखद मौसम का लाभ उठाने जा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 16
    4
    दोस्ताना रहें. यह मानते हुए कि कोई आपके साथ जुड़ना चाहता है, आप दूसरों के साथ और अधिक खुले और अनुकूल होने की अनुमति देगा। हालांकि यह सच है कि चाहे आप कितने भी मैत्रीपूर्ण हों, कुछ जवाब देंगे जैसे कि आपके मुंह और दिमाग सदा से कड़वा होते हैं, यह अपने आप को निराश या दोष देने का कोई कारण नहीं है। आखिरकार, आप अन्य लोगों के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, उनका एक मुश्किल इतिहास हो सकता है या बुरा दिन हो सकता है। किसी भी तरह से, यह आपको एक व्यक्ति के रूप में नहीं दर्शाता है। मैत्रीपूर्ण होने के कारण दूसरों को सहज महसूस किया जा सकता है, बर्फ को तोड़ने और दूसरों को अपनी उपस्थिति में और अधिक खुले और कमजोर होने की आजादी की पेशकश करने का तरीका मिल जाएगा।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 17
    5

    Video: Aulad - Baccho Ke Saath इंसाफ करे यूएनएमई Nainsafi का Bohat बुरा Natija होता है से अभिभाषक। फैज सैयद

    एक मजाक बताओ. ध्यान रखें कि बुरे समय में मजाक कहने से आपका "सामाजिक सहानुभूति" वे आपके चेहरे पर विस्फोट करते हैं और आप एक असहज स्थिति में हैं। हालांकि, सही समय पर एक मजाक कह रही है, बिल्कुल सही स्वर के साथ भी सबसे तनावपूर्ण स्थिति को खुश कर सकते हैं।
  • स्थिति का पता लगाएं अगर चीजें थोड़ा तनावपूर्ण होती हैं, तो सही मजाक मूड में सुधार कर सकता है। लेकिन अगर लोग एक बहस कर रहे हैं यह वास्तव में आपके दादा दादी की मौत की तरह ही होगा, यह सलाह दी जाती है कि आप चुटकुले से बचें, जब तक कि वार्तालाप में थोड़ा बदलाव न हो।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 18
    6
    ईमानदारी से प्रशंसा करें. जब किसी को चापलूसी करने की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सही समय पर ईमानदार और प्रशंसा करना। यदि आप वास्तविक नहीं हैं, तो कुछ भी मत कहो। यदि आप प्रशंसा में एक शुरुआत कर रहे हैं, किसी को प्रशंसा करने और उनके उदाहरण का पालन करने के लिए उपयुक्त क्षणों का पता लगाने के लिए दूसरों का पालन करें आप किसी व्यक्ति के गहने, स्वेटर, या नए बाल कटवाने की प्रशंसा कर सकते हैं और इसे अधिक जानने के लिए इसे अधिक पसंद कर सकते हैं।
  • किसी के व्यक्तित्व के एक पहलू की प्रशंसा करना, जैसे कि अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताने के लिए कि आपके पास हास्य की महान भावना है या नए लोगों से बात करने में अच्छा है, किसी को अपने स्वरूप की प्रशंसा की तुलना में अधिक विशेष महसूस कर सकता है भौतिकी।
  • यदि आप कुछ शारीरिक प्रशंसा करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गलत संदेश प्रसारित नहीं करते हैं। यदि आप एक महिला की उपस्थिति की प्रशंसा करने जा रहे हैं, अपने चेहरे या बालों से खुद को सीमित करें और उसके शरीर की प्रशंसा से बचें या आपकी टिप्पणी आपको जितनी चाहती थी, उससे ज्यादा साहसी लग सकती है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 19

    Video: पांच सवाल जो विज्ञान को खामोश कर देते है !

    7
    क्या बचने के लिए पता लगाता है यद्यपि सभी सामाजिक स्थितियां अलग-अलग हैं, वहीं कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जिनसे आप अधिक सामाजिक अनुभव प्राप्त नहीं कर सकते हैं। ऐसी कुछ टिप्पणियां या क्रियाएं हैं जिन्हें सामाजिक रूप से असुविधाजनक माना जाता है और यदि आप अन्य लोगों की कंपनी में सहज महसूस करना चाहते हैं तो इससे बचने के योग्य हैं। निम्नलिखित कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप के लिए देखना चाहिए:
  • यह कहने से बचें कि आप बहुत अयोग्य हैं निश्चित रूप से आप उस टिप्पणी के परिणाम की कल्पना कर सकते हैं
  • अगर आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते हैं तो ऐसे लोगों से भी व्यक्तिगत प्रश्न पूछने से बचें, जैसे कि किसी के साथ बाहर क्यों न जाएं या उन्हें वजन मिला।
  • जब आप दूसरों से मील दूर खड़े नहीं करना चाहते हैं, तो लोगों को एक स्थान दें
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 20
    8
    अपने लेबल में सुधार करें यदि आप समूह के सामाजिक मानदंडों को नहीं जानते हैं, तो आप अपना समय व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें सीखने का प्रयास करें। सामाजिक मानदंडों को नहीं जानकर आप एक सामाजिक अयोग्य की तरह महसूस कर सकते हैं। यह विशेष रूप से प्रासंगिक है जब आप अपने देश के विभिन्न हिस्सों पर जाएं या विदेश यात्रा करें। अच्छा व्यवहार का प्रयोग करें और कहने में मत भूलें "कृपया" और "धन्यवाद"।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 21
    9
    दुनिया के लिए बाहर जाओ घर पर अपने कंप्यूटर स्क्रीन के सामने, अपने कक्ष के अवरोध के पीछे छिपने या दोपहर के भोजन के लिए नियुक्तियों से बचने से, आपको सामाजिक रूप से असुविधाजनक समय से बचने में मदद नहीं मिलेगी। यदि आप कंप्यूटर पर अपना अधिक समय बिताते हैं तो आप लोगों के साथ बातचीत करने के डर से कभी भी अपने सामाजिक कौशल विकसित नहीं कर पाएंगे।
  • ध्यान रखें कि कुछ लोग प्रेरक या मैत्रीपूर्ण हैं वे आदर्श नहीं हैं, न ही वे अलग-थलग होने के कारण वे प्रतिनिधित्व करते हैं। इन लोगों के मामले में, सम्मान के साथ भाग लेने का एक आसान तरीका सीखें, जैसे कि मंजूरी और एक "मुझे आपसे मिलकर खुशी हुई" दूर करने के लिए अपनी पीठ को मोड़ने से पहले
  • जानें कैसे बातचीत समाप्त करें जैसे कि इसे कैसे शुरू करें कई लोगों के लिए, ऐसी बातचीत समाप्त करना जो कहीं नहीं जा रही है या जो बेहद उबाऊ है, उन्हें सामाजिक अयोग्यता की भावना के साथ छोड़ देता है क्योंकि वे अशिष्ट या अयोग्यता से डरते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई लोग सामाजिक अक्षमता की भावनाओं को दूर करते हैं। अयोग्यता आमतौर पर किशोरावस्था और वयस्कता के प्रारंभिक वर्षों से जुड़ी एक विशेषता है, लेकिन जब लोग परिपक्व होते हैं, तो वे इन भावनाओं को दूर करने के कई तरीके ढूंढते हैं जो एक बार उनके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण थे।

    चेतावनी

    • दूसरों के साथ जुड़ने या उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करने के लिए बलिदान से बचें। यदि आप खुद को अपने शोषण या अपनी संपत्ति का प्रचार करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को कुछ पूछकर बंद करो और माफी मांगें या बदल दें।
    • चिंता न करें और, विशेष रूप से, ज़्यादा नहीं विश्लेषण करें जितना अधिक आप सामाजिक रूप से बातचीत करने के अपने उद्देश्य को सरल करते हैं, उतना ही बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com