ekterya.com

कैसे एक शर्मनाक पल से निपटने के लिए

अवांछित ध्यान केंद्र होने के नाते मज़ेदार अनुभव नहीं है, खासकर यदि आपने ऐसा कुछ किया जो आपको शर्म महसूस करता है। यहां तक ​​कि शर्मिंदगी वाले किसी व्यक्ति के साथ रहने का सरल कार्य भी असहज हो सकता है। आपको गर्म, पसीने से लगता है और भ्रूण की स्थिति में छिपाना या कर्ल करना चाहता है। सौभाग्य से, उन लोगों की तुलना में शर्म से निपटने के बेहतर तरीके हैं ध्यान रखें कि अपराध के बाद शर्मिंदगी दिखाने से आप अधिक पश्चाताप और भरोसेमंद लगते हैं, इसलिए सभी असुविधा के बीच में, शर्म की बात बहुत बुरी नहीं है और महत्वपूर्ण सामाजिक कार्यों भी हैं।

चरणों

भाग 1
जब आप शर्म आनी हों तो प्रतिक्रिया दें

छवि को एक शर्मनाक क्षण के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
उचित होने पर माफी मांगें यदि आप किसी और से शर्मिंदा हैं, तो कहें कि आप इसे महसूस करते हैं और इसके बारे में ईमानदार रहें। उसने कहा, इसे फैलाओ मत, उसे पता चले कि आप वास्तव में अफसोस करते हैं कि आपने क्या किया, लेकिन इस मामले पर जोर न दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उसे गलत नाम से बुलाते हैं, तो आप कुछ ऐसा कह सकते हैं "मुझे बहुत दुखी है कि मुझे भ्रमित हो गए हैं, हाल ही में सारा ने मुझे बहुत चिंतित किया है, मुझे लगता है मुझे उसके बारे में बहुत ज्यादा लगता है"।
  • छवि को एक शर्मनाक क्षण के साथ डील शीर्षक चरण 2

    Video: कश्मीर में जवानों के साथ बदसलूकी के वीडियो पर खौला गौतम गंभीर का खून !

    2
    हँसो। अपने आप को हँसने से स्थिति को कैसे शर्मिंदा किया जा रहा है, यह न्यूनतम करें उमस भरे क्षण अजीब हो सकते हैं जब उनके पास एक मजेदार स्वर होता है यदि आप खुद को स्थिति पर हँसने की अनुमति देते हैं, तो यह आपके ऊपर अपनी शक्ति खो देगा।
  • आपको परेशान करने के लिए, स्थिति के बारे में एक मजाक बनाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी स्कर्ट पर सरसों को छिड़कते हैं और आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "अब सभी की जरूरत है एक विशाल गर्म कुत्ता"।
  • चित्र जिसमें डील विद ए शर्मरासिंग पलेंट स्टेप 3
    3
    जल्दी से इसे खत्म हो जाओ लोगों की एक संक्षिप्त ध्यान अवधि है एक लंबे समय के लिए क्षण का विस्तार करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस विषय को तरल पदार्थ में बदल दें ताकि हर कोई अलग-अलग पर अपना ध्यान केंद्रित कर सके। यदि आप शर्मनाक कुछ किया है तो माफी मांगने से बचें जिससे माफी की आवश्यकता हो।
  • स्थिति को असहज न किए बिना विषय बदलना मुश्किल हो सकता है, इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका निर्भर करता है, बड़े हिस्से में, विशिष्ट परिस्थितियों में, जिसमें आप स्वयं पाते हैं निम्नलिखित एक उदाहरण है कि आप उन विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रख सकते हैं और अनुकूलित कर सकते हैं जिनमें आप खुद को पा सकते हैं: कल्पना कीजिए कि जब आप फिल्मों में एक रात की योजना बना रहे थे, तब कुछ ऐसा हुआ जिससे आप शर्म महसूस करते हैं। इस विषय को बदलने के लिए, आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे कि "मैंने सोचा था कि आपने पहले ही उस फिल्म को देखा था। आपको क्या लगता है? क्या उसे फिर से देखने के लिए इसके लायक है?"। यह आपके द्वारा किए गए शर्मिंदगी से ध्यान आकर्षित करेगा और इसे और अधिक प्रासंगिक पर ठीक कर देगा
  • छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 4
    4
    घटना को कम करें दूसरों को याद दिलाएं कि लोग हर समय लज्जाजनक बातें करते हैं और यह वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप कुछ लोगों के सामने ठोकर खाकर गिर गए आप इन्हें याद दिला सकते हैं कि समय समय पर हर किसी के साथ यह होता है, मजेदार स्वर को कहते हुए रखते हुए "एक और जो धूल से थोड़ा सा"।
  • छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 5
    5
    दूसरों की अदालत में शर्म की बात करें यदि आपने कुछ शर्मनाक की है, तो स्थिति से निपटने का एक तरीका यह है कि उनसे दूसरों से पूछें कि उन्होंने अतीत में क्या किया है जिससे उन्हें शर्म महसूस हो। हो सकता है कि आप उन लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करें, जिनसे आप अतीत के शर्मनाक क्षणों के बारे में हंसते हुए बात कर रहे हैं।
  • यदि आप शर्मनाक स्थिति के तुरंत बाद इस रणनीति का उपयोग करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "ठीक है, अब यह है कि शर्मनाक क्षण आपके दिमाग में ताजा है, हाल ही में आपके साथ कुछ अजीब हुआ है?"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए शर्मरासिंग पेंप्ट 6
    6
    सांस लेते हैं। आपका दिल त्वरित हो सकता है, आप गर्म महसूस कर सकते हैं और शायद आप परेशान हैं शर्मनाक करने से इन सभी नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न कर सकते हैं। अपने शर्म के साथ, गहराई से श्वास लेने के लिए उन्हें लड़ने में मदद करें।
  • नाक के माध्यम से 5 सेकंड के लिए श्वास, फिर मुंह के माध्यम से 5 सेकंड के लिए श्वास।
  • भाग 2
    अपने विचारों और भावनाओं के साथ डील करें

    छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 7

    Video: Yandere Dev FULL interview (Talks game development & ALLEGATIONS) Gives me advice on good character

    1
    अपनी भावनाओं से खुद को विचलित करें यदि आपको शर्मनाक क्षण से निपटने में परेशानी होती है, तो अपनी भावनाओं और आप के बीच थोड़ी दूरी तय करने की कोशिश करें। यह विशेष रूप से सहायक हो सकता है जब आप अपनी भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं और इसके बारे में स्पष्ट रूप से सोचने में परेशानी महसूस करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप खुद को अपनी भावनाओं से तीसरे व्यक्ति में सोचकर खुद को थोड़ा दूर कर सकते हैं "आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए क्योंकि हर समय समय पर कोई शर्मिंदा करता है, इसलिए यह वास्तव में काफी सामान्य है"।
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 8



    2

    Video: स्कूल के अंदर गुपचुप तरीके से कर रहे थे प्यार वीडियो हुआ वायरल | EFC A2Z | NMF NEWS | KSB |

    अपने आप को विचलित। शर्मनाक पल के बारे में भूलने के लिए थोड़ा समय ले लो कई चीजें हैं जो आप खुद को विचलित करने के लिए कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
  • एक फिल्म देखना
  • एक किताब पढ़ो
  • वीडियो गेम्स खेलें
  • अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना
  • एक दान के साथ स्वयंसेवा करना
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 9
    3
    वर्तमान पर अपना ध्यान केंद्रित करें शर्म की बात अतीत की बात है क्षण पार हो गया है यद्यपि यह कहना बहुत आसान है कि ऐसा करने के बाद जब कोई असुविधाजनक स्थिति में डूब जाता है जब आप कुछ शर्मनाक से निपटते हैं तो वर्तमान या भविष्य के क्षणों पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, आपको पता चल जाएगा कि क्या हुआ जो आपको कम परेशान करता है।
  • छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 10
    4
    स्थिति से दूरी ले लो यदि आप वास्तव में शर्मिंदा हैं, तो जगह छोड़ने पर विचार करें। कहो आपको बाथरूम जाना है या आपको एक महत्वपूर्ण कॉल करना है यह आपको शर्मनाक घटना के बाद खुद को सुधारने के लिए आवश्यक समय देगा।
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 11
    5
    एक चिकित्सक के साथ बोलो। यदि आपको लगता है कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो आसानी से शर्मिंदा हो या जो सामाजिक चिंता से पीड़ित हो, या यदि आपको लगता है कि आप चाहते हैं कि आप जितना शर्मिंदा हैं, इसके बारे में एक चिकित्सक से बात करने के योग्य हो सकता है। वह आपकी सोच या असुविधाजनक स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदलने में आपकी सहायता कर सकता है। मैं आपको दवाओं की पेशकश भी कर सकता हूं जो आपको सामाजिक चिंता के प्रति कम संवेदनशील होने में मदद करता है। एक चिकित्सक को खोजने के लिए आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • शर्तों के साथ Google पर एक खोज करें "चिकित्सक + आपके शहर या ज़िप कोड का नाम"।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक को खोजने के लिए इस लिंक का उपयोग करें: https://locator.apa.org/
  • भाग 3
    दूसरों की शर्मिंदगी से बचें

    इमेज शीर्षक जिसमें एक शर्मनाक क्षण के साथ डील शीर्षक 12
    1
    संवेदनशील हो जाओ ध्यान रखें कि हम सभी समय-समय पर शर्मिंदा हैं। यह शर्मिंदा महसूस करने वाला मजाक नहीं है, इसलिए इस तरह से व्यवहार न करें कि दूसरे व्यक्ति को पहले से ही महसूस होने से आपको और अधिक असहज महसूस होता है।
    • सहानुभूति रखने के लिए, दूसरे के दृष्टिकोण से बातें करें सोचें कि आप एक ही स्थिति में कैसा महसूस करेंगे। विचार करें कि उस व्यक्ति द्वारा उस पल में क्या चलना चाहिए।
    • स्थिति को सामान्य करने के लिए, आप उस अवसर का व्यक्ति भी याद दिला सकते हैं जब आप या आपके परिचित व्यक्ति किसी एक या कुछ इसी तरह से हो गए हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र एक प्रमुख बास्केटबॉल गेम के अंतिम गेम को याद नहीं करता और इसके बारे में शर्मिंदा हो जाता है, तो आप उसे उस समय के बारे में बता सकते हैं जब आप एक ही बात हुआ। यदि वही कुछ भी आपके साथ कभी नहीं हुआ, तो उसे कुछ ऐसा ही बताएं जो आपके साथ हुआ। हो सकता है कि आप गलत जिम गए और आपने पूरे गेम को याद किया। उसे बताओ कि आपको कैसा लगा? इससे आपको याद दिलाने के लिए कुछ और चीजों पर ध्यान देने में मदद मिलेगी कि हम सभी शर्मनाक परिस्थितियों के माध्यम से जाते हैं।
  • एक चिंतित क्षण के साथ डील शीर्षक छवि 13 कदम
    2
    विषय बदलें यदि यह स्पष्ट है कि उस व्यक्ति को यह महसूस हुआ कि आप अपना शर्मनाक क्षण देखा है, तो इसे स्वीकार करें, लेकिन फिर विषय को जल्दी से बदल दें। उदाहरण के लिए, अनुकरण करें कि ऐसे दिनों के लिए आप कुछ पूछना चाहते थे, लेकिन आप भूल गए और इसे महत्वपूर्ण बनाते हैं। यह आपको कम शर्मिंदा महसूस करने के लिए बातचीत को स्वाभाविक रूप से प्रवाह की तरह प्रतीत होता है, ताकि एक चाल की तरह हो। आप चाहते हैं कि उसे शर्मनाक पल के बारे में पूरी तरह से सोचने से रोक दें, आप उसे नहीं सोचना चाहेंगे कि यदि आप असुविधाजनक स्थिति से बचने के लिए विषय बदल रहे हैं, जो उसे और भी शर्म महसूस कर सकता है।
  • जब आप विषय बदलते हैं, तो आवाज के उत्साहित स्वर का उपयोग करें। याद रखें कि आप दूसरे व्यक्ति को यह सोचने के लिए चाहते हैं कि आपको अंत में याद आया कि आपको कुछ पूछना है उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि क्या आपने खबरों में महत्वपूर्ण बातों के बारे में सुना है, लेकिन अगर सवाल आपके व्यक्तिगत जीवन से संबंधित है, तो इसका प्रभाव बेहतर होगा।
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक पल 14 कदम
    3
    व्यक्ति का मज़ाक न करें वह पहले से ही शर्मिंदगी महसूस करती है, इसलिए इसके बारे में चुटकुले करके स्थिति को आवर्धित करके इसे और भी बदतर नहीं बनाते। हालांकि, अच्छा हास्य परेशानी को आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन शर्मनाक कुछ करने वाले व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। ध्यान रखें कि यदि आप शर्मिंदा किसी व्यक्ति का मज़ाक उड़ाते हैं, तो आप शायद एक स्लैब की तरह दिखेंगे।
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 15

    Video: गर्मी में हम सभी जिस परेशानी का सामना करते हैं उससे कैसे निपटा जाएं

    4
    बहाना आपको नहीं पता कि क्या हुआ इस रणनीति का उपयोग इस बात पर निर्भर करेगा कि यह कैसे विश्वसनीय है। यदि दोनों ने शर्मनाक पल के दौरान अपने गज को पार किया है कि दूसरे व्यक्ति के माध्यम से चला गया, इस रणनीति का उपयोग पूरी तरह से सवाल से बाहर है। हालांकि, अगर आपका ध्यान आप पर तय नहीं हुआ था, जब आप ने आपको शर्मिंदा किया था, तो आप बहाना कर सकते हैं कि आप विचलित थे और आपने नोटिस नहीं किया। यदि आप शर्मिंदा दिखते हैं तो आप माफी मांग सकते हैं और कह सकते हैं कि आपको अपना फोन जांचना है, लेकिन आप बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि व्यक्ति वास्तव में शर्मिंदा होने लगता है, तो आपका अवलोकन अधिक विश्वसनीय होगा यदि आप टिप्पणी करते हैं कि वह दंग रहती है। उसे बताओ कि आप कुछ अजीब बात करते हैं और उससे पूछें कि क्या सबकुछ ठीक है या अगर उसके साथ कुछ हो जाता है शायद यह संभव है कि यदि आप वास्तव में नहीं देखा होता कि क्या हुआ और आपको पता होगा कि वह व्यक्ति दंग रह गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com