ekterya.com

छेड़खानी व्यवहार का पता लगाने के लिए

हेरफेर किसी भी व्यक्ति के व्यवहार या कार्यों पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करने का प्रयास है। मनुष्य के रूप में, हमारी भावनाएं अक्सर हमारी समझ को ढंकते हैं, जिससे हम वास्तविकता को विभिन्न व्यवहारों के इरादों और उद्देश्यों के पीछे देख सकते हैं। हेरफेर से संबंधित नियंत्रण पहलू कभी-कभी बहुत सूक्ष्म होते हैं और आसानी से किसी का ध्यान नहीं जा सकते हैं, दायित्व, प्रेम या कस्टम की भावनाओं के नीचे दफन कर सकते हैं। हालांकि, आप संकेतों को पहचान सकते हैं और पीड़ित होने से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उस व्यक्ति के व्यवहार पर ध्यान दें

मैन और औरत-Cuddle.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
मैन और वुमन कड्डेल
1
देखें कि क्या व्यक्ति हमेशा आपको पहली बार बोलना चाहता है संयोजक यह सुनना चाहते हैं कि आपको क्या कहना है ताकि वे आपकी ताकत और कमजोरियों को जान सकें। वे आपको प्रश्नों की जांच करने के लिए कहेंगे ताकि आप अपनी राय और आपकी व्यक्तिगत भावनाओं को व्यक्त कर सकें। ये प्रश्न आमतौर पर "क्या", "क्यों" या "कैसे" से शुरू होते हैं। आपके उत्तर और क्रियाएं आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर हैं।
  • तथ्य यह है कि कोई व्यक्ति हमेशा आपसे पहले बात करना चाहता है, उसे पहले उदाहरण में हेरफेर नहीं माना जाना चाहिए। यह अन्य बातों को भी ध्यान में रखता है जो व्यक्ति करता है
  • जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति इन वार्तालापों के दौरान बहुत निजी सूचना नहीं दिखाएगा, बल्कि इसके बजाय आप पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • यदि यह व्यवहार उस व्यक्ति के साथ आपकी सबसे अधिक बातचीत में होता है, तो यह हेरफेर का संकेत हो सकता है।
  • हालांकि यह एक वास्तविक हित जैसा लग सकता है, ध्यान रखें कि सभी प्रश्नोत्तरी के पीछे एक गुप्त इरादा भी हो सकता है। यदि आप व्यक्ति से मिलने का प्रयास करते हैं और व्यक्ति प्रश्नों के उत्तर देने या विषय में तेजी से परिवर्तन करने से इंकार करता है, तो शायद वह वास्तविक ब्याज नहीं है।
  • सुंदर-Neurodiverse-Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सुंदर न्यूरोडरीज मैन पेज के शीर्षक वाला चित्र
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति चीजों को प्राप्त करने के लिए अपनी करिश्मे का उपयोग करता है। कुछ लोग स्वभाव से करिश्माई हैं, लेकिन एक मणिपुर कुछ हासिल करने के लिए करिश्मा का उपयोग करता है। यह व्यक्ति कुछ पूछने से पहले किसी की प्रशंसा कर सकता है आपसे कुछ पूछने या उन्हें बताए जाने से पहले आप कुछ करने के लिए आपको कुछ करने के लिए एक छोटे से उपहार या कार्ड दे सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कोई एक अच्छा रात का खाना तैयार कर सकता है और पैसे के लिए किसी और को पूछने से पहले किसी प्रोजेक्ट के साथ मदद करने के लिए पूछने से बहुत प्यारा हो सकता है।
  • औरत और Autistic-लड़की छोड़ दो-गुस्सा-Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और ऑटिस्टिक गर्ल छोड़ें गुस्सा मनुष्य
    3
    जबरन व्यवहार को पहचानें संयोजक लोगों को बल या धमकी के जरिए कुछ करने के लिए प्रेरित करते हैं वे किसी व्यक्ति को कुछ करने के लिए चिल्लाने, आलोचना या धमकी दे सकते हैं जोड़तोड़ कहकर शुरू कर सकता है "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं ____ हूं" या "मैं ____ तक नहीं करूँगा जब तक कि आप नहीं"। एक जोड़ तोड़ने वाला इस रणनीति का उपयोग न केवल एक व्यक्ति को कुछ करने के लिए करता है, बल्कि उसे एक निश्चित व्यवहार को रोकने के लिए भी करता है।
  • धूर्त-नारी-झूठ-टू-इनोसेंट-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि स्टेली वुमन लिज़ टू इनोसेंट विमेन पेज
    4
    ध्यान दें कि व्यक्ति तथ्यों को कैसे संभालता है यदि कोई व्यक्ति तथ्यों का प्रबंधन करता है या तथ्यों और सूचनाओं से आपको डूबता है, तो वे आपको हेरफेर करने की कोशिश करेंगे। तथ्यों झूठ बोल, बहाने, सूचना प्रतिधारण या अतिशयोक्ति के माध्यम से हेरफेर किया जा सकता है। कोई भी किसी विषय पर एक विशेषज्ञ के रूप में कार्य कर सकता है और तथ्यों और आंकड़ों के साथ आपको बौछार कर सकता है। एक जोड़ तोड़ने वाला यह आपके और अधिक शक्तिशाली महसूस करता है।
  • नारी-आराम-Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    महिला कोंफोर्ट्स मैन पेज शीर्षक वाली छवि
    5
    देखें कि क्या व्यक्ति हमेशा एक है शहीद या शिकार यह व्यक्ति उन चीजों को कर सकता है जिन्हें आपने उन्हें नहीं करने दिया और फिर उन्हें लगातार याद दिलाएं। "अपने आप को एक एहसान करना", इस तथ्य के बारे में आपकी उम्मीदें हैं कि आप उसे एहसान बढ़ाते हैं और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो वह शिकायत करेगा।
  • एक जोड़तोड़ भी शिकायत कर सकता है और कह सकता है कि "कोई भी मुझे प्यार नहीं करता", "मैं बहुत बीमार हूँ" या "मैं शिकार हूँ" अपनी सहानुभूति जीतने के लिए और आप उसके लिए कुछ करने के प्रयास में।
  • बेवकूफ मैन और औरत-ऑन-phone.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि सिली मैन एंड वूमन ऑन फोन.jpg
    6
    अगर आपकी दया सशर्त है तो विचार करें यदि आप एक निश्चित काम अच्छी तरह से करते हैं, लेकिन नरक दिलाने के लिए अगर आप इसे गलत करने की हिम्मत करते हैं तो आप खुद को मिठाई और दयालु हो सकते हैं इस प्रकार के मणिपुर के पास दो चेहरे हैं: एक स्वर्गदूत, जब आप प्रसन्न करना चाहते हैं और एक डरावना, जब आप डरना चाहते हैं जब तक आप अपनी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते तब तक सब कुछ ठीक लगता है
  • डर है कि आप परेशान हो जाते हैं अंडे के गोले पर चलने की तरह हो सकता है।
  • एनोटेट-अप्रैल-calendar.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एनाटेटेड अप्रैल कैलेंडर
    7
    व्यवहार पैटर्न का निरीक्षण करें सभी लोगों के समय-समय पर छेड़छाड़ का व्यवहार होता है हालांकि, जो लोग छेड़छाड़ करने वाले हैं, वे इस व्यवहार को लगातार करते हैं। एक जोड़तोड़ व्यक्ति का एक निजी एजेंडा है और जानबूझकर किसी अन्य व्यक्ति को अपने खर्च पर सत्ता, नियंत्रण और विशेषाधिकार प्राप्त करने का फायदा उठाने की कोशिश करता है। यदि ये व्यवहार अक्सर होते हैं, तो यह व्यक्ति छेड़छाड़ किया जा सकता है।
  • जब वे आपको हेरफेर करते हैं, तो आपके अधिकार या हितों (जो कि दूसरे व्यक्ति से कोई फर्क नहीं पड़ता) आमतौर पर समझौता किया जाता है
  • पहचानता है कि विकलांग या मानसिक बीमारियाँ एक भूमिका निभा सकती हैं उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को अव्यवस्था से पीड़ित व्यक्ति किसी के लिए हेरफेर करने की ज़रूरत के बिना अपराध की सच्ची सर्पिल में प्रवेश कर सकता है और ध्यान घाटे वाले विकार वाले व्यक्ति को नियमित रूप से अपने ईमेल को जांचने में परेशानी हो सकती है यह एक जोड़ तोड़ नहीं करता है
  • विधि 2
    अपने संचार की जांच करें

    कारण निराश हैं-लड़की बंद होने का समय-Eyes.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपसेट गर्ल क्लोज़ आईज़ पेज के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान दें कि कोई आपको अप्रिय महसूस करता है या न्याय करता है। एक आम तकनीक आपको परेशान करने और उपहास करने के लिए है ताकि आपको अक्षम महसूस हो। कोई बात नहीं जो आप करते हैं, यह व्यक्ति हमेशा आपके साथ कुछ गड़बड़ पा सकता है। आप कुछ भी अच्छा नहीं करेंगे। कुछ उपयोगी सुझाव या रचनात्मक आलोचना देने के बजाय, वह व्यक्ति आपके बारे में केवल नकारात्मक चीजों का संकेत देगा
    • यह तानाशाह या मजाक के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। एक जोड़तोड़ आपके कपड़े, गाड़ी चला सकता है, काम की जगह, आपके परिवार, अपनी उपस्थिति या कुछ भी के बारे में चुटकुले बना सकता है। यद्यपि टिप्पणियां हास्य के रूप में प्रच्छन्न हैं, तो व्यक्ति आप पर हमला करने के लिए हास्य का उपयोग करता है यह आपको अपने बारे में बुरा महसूस करने के लिए चुटकुले का लक्ष्य बनाता है
  • मैन कवर-Mouth.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाला मैन कवर माउथ
    2
    अगर आप मूक इलाज करते हैं तो ध्यान दें। नियंत्रण करने के लिए एक मणिपति चुप्पी का उपयोग करता है आप बिना किसी अनुचित राशि के लिए फोन कॉल, टेक्स्ट संदेश और ईमेल को अनदेखा कर सकते हैं यह आपको असुरक्षित महसूस करने या आपको सज़ा देने के लिए किया जाता है क्योंकि "आपने कुछ गलत किया" "चुप्पी उपचार" शांत होने में कुछ समय लेने से अलग होता है और फिर संपर्क फिर से शुरू होता है यह अन्य व्यक्ति को असहाय महसूस करने की कोशिश करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • आपके कार्यों के कारण मौन उपचार हो सकता है, लेकिन यह असंभव हो सकता है यदि कोई जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को असुरक्षित महसूस करना चाहता है, तो सभी संचार को बंद कर देना प्रभावी है।
  • यदि आप चुप्पी के कारण व्यक्ति से पूछते हैं, तो वह यह कहने से इनकार कर सकता है कि कुछ हो रहा है या वह आपको बता सकता है कि आप पागल हो गए हैं या आप तर्कहीन हैं।
  • औरत और कारण निराश हैं-फ्रेंड-साथ नीचे-Syndrome.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    अपराध की भावना को पहचानो दोषी लग रहा है इससे आपको मैनिपुलेटर के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार लगता है। यह आपको दूसरे व्यक्ति की भावनाओं के नियंत्रण में भी डालता है: खुशी, विफलता, सफलता, क्रोध और जैसे। आप इन लोगों के लिए काम करने के लिए बाध्य महसूस करेंगे, भले ही यह अनुचित है
  • आमतौर पर, अपराध की भावना "जैसे यदि आप अधिक समझ रहे थे ...", "यदि आप वास्तव में मुझसे प्यार करते हैं ..." या "मैंने आपके लिए यह किया है, आप मेरे लिए ऐसा क्यों नहीं करना चाहते हैं?" जैसे विवरणों से पहले होता है (यह आमतौर पर एक एहसान के लिए जो आपने नहीं पूछा)।
  • यदि आप उन चीजों को स्वीकार करते हैं जिन्हें आप आम तौर पर स्वीकार नहीं करते हैं या चीजें जो आपको असहज महसूस करती हैं, तो आप हेरफेर का शिकार होने की संभावना है।
  • दु: खी मैन-हग्स-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सादा मैन ह्यूज गर्ल पेज शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप हमेशा माफी मांग रहे हैं तो देखें। एक जोड़ तोड़ने वाला एक ऐसा स्थिति बना सकता है जिससे आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है। आप अपने आप को किसी चीज़ के लिए दोष देने के द्वारा ऐसा कर सकते हैं जिसे आपने नहीं किया है या किसी स्थिति के लिए आपको जिम्मेदार महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे 1:00 बजे को पूरा करने के लिए सहमत हुए। मी, लेकिन व्यक्ति दो घंटे देर से आता है उसे का सामना करके, वह कुछ की तरह जवाब कर सकते हैं "तुम सही हो। मैं कभी कुछ भी सही नहीं करता मुझे नहीं पता है कि आप मुझसे बात क्यों करते रहें मैं अपने जीवन में आप के लायक नहीं हूँ। " इस व्यक्ति ने आपको उसके लिए करुणा महसूस की है और बातचीत की प्रकृति को बदल दिया है।
  • एक जोड़तोड़ आपके द्वारा जो कुछ भी कहा है, उसे सबसे खराब तरीके से गलत तरीके से समझाया जाएगा, जो आप ने कहा है कि आप के लिए माफी मांग सकते हैं।



  • Scowling-मैन-इन-Raincloud-shirt.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्कोलिंग मैन इन रेनक्लुड शर्ट
    5

    Video: Samastipur: छेड़खानी से तंग महिला ईच्छा मृत्यु की गुहार की- City Channel- 9304079330

    ध्यान दें कि यदि व्यक्ति हमेशा अन्य लोगों के साथ आपकी तुलना करता है आपको कुछ करने के प्रयास में, एक व्यक्ति आपको बता सकता है कि आप दूसरे व्यक्ति के स्तर पर नहीं हैं। यह आपको यह भी बता सकता है कि यदि आप कुछ निर्धारित नहीं करते हैं तो आपको उपहास किया जाएगा। ऐसा करने के लिए आपको दोषी महसूस किया जाता है और आपको कुछ भी करने के लिए दबाव डाला जाता है जिसे आपसे पूछा गया है।
  • यहाँ कुछ तरीके आपको तुलना करके कुछ करने के लिए मिलते हैं: "किसी और को यह करना होगा", "अगर मैंने मारिया से पूछा, मुझे यकीन है कि मैं करूँगा" या "हर कोई सोचता है कि यह आपके अलावा, ठीक है"।
  • विधि 3
    एक छेड़खानी व्यक्ति के साथ सौदा

    नारी-इन-हिजाब-अस्वीकार कहते हैं" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    हिजाब में महिला नाम की छवि नं। पीएनजी कहते हैं
    1
    आपको पता होना चाहिए कि "नहीं" कहने में ठीक है जब आप इसे अनुमति देते हैं, तब कोई व्यक्ति आपको हेरफेर करना जारी रखेगा आपको अपने खुद के अच्छे के लिए "नहीं" कहने की ज़रूरत है आईने में देखो और कहें कि "नहीं, मैं आपको उस के साथ मदद नहीं कर सकता" या "नहीं, यह मेरे लिए अच्छी योजना नहीं है" आपको खुद का बचाव करना चाहिए, क्योंकि आपको सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए।
    • आपको "नहीं" कहने के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए आपको यह करने का अधिकार है
    • आप कृपया नहीं कह सकते जब एक जोड़ूकर आपसे कुछ करने के लिए कहता है, तो कहने की कोशिश करें: "मैं चाहूंगा, लेकिन अगले कुछ महीनों में मैं बहुत व्यस्त हूं" या "मेरे बारे में सोचने के लिए धन्यवाद, लेकिन नहीं"
  • कहते हैं लड़का-यहूदी-अस्वीकार" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    सीमा निर्धारित करें जिस कुटिलता को सबकुछ अनुचित और अनिश्चित लगता है, वह अपनी अपनी जरूरतों को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग करने के लिए अपनी करुणा को प्राप्त करने की कोशिश करता है इस मामले में, मणिपुर "असहाय" की भावना पर निर्भर करेगा और आपकी वित्तीय, भावनात्मक या किसी अन्य प्रकार की सहायता प्राप्त करेगा। रुचिकर और टिप्पणियों को देखो जैसे "आप केवल एक ही हैं जो मैं पर भरोसा कर सकते हैं", "मेरे पास कोई बात नहीं है" आदि। आप सभी समय पर इस व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाध्य नहीं हैं या तैयार नहीं हैं।
  • अगर व्यक्ति कहता है कि "मेरे पास कोई बात नहीं है", तो ठोस उदाहरणों के साथ जवाब देने की कोशिश करें:
  • "क्या आपको याद है कि ग्रेस कल दोपहर को आपसे बात करने के लिए आया था? इसके अलावा, सिल्विया ने कहा कि जब भी आपको सलाह चाहिए, वह आपको फोन पर अपने साथ बहुत कुछ करना चाहेंगे मैं अगले पांच मिनट के लिए आप से बात कर सकता हूं, लेकिन फिर मेरे पास एक नियुक्ति है जिसे मैं नहीं याद कर सकता हूं। "
  • शांतिपूर्ण-Professor.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक शांतिपूर्ण प्रोफेसर
    3
    खुद को दोष देने से बचें मैनिपुलेटर आपको अक्षम महसूस करने का प्रयास करेगा याद रखें कि वह आपको हेरफेर करने की कोशिश करता है ताकि आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकें और आप समस्या न हो। जब आप अपने बारे में बुरा महसूस करना शुरू करते हैं, तो समझें कि क्या होता है और अपनी भावनाओं का परीक्षण करें
  • अपने आप से पूछें "क्या यह व्यक्ति मेरे साथ सम्मान करता है?", "क्या इस व्यक्ति के पास उचित अनुरोध और उम्मीदें हैं?", "क्या यह एकतरफा संबंध है?" और "क्या मैं इस रिश्ते में अपने बारे में अच्छा महसूस करता हूं?"
  • यदि आप इन सवालों के जवाब "नहीं" करते हैं, तो रिश्ते में समस्या मर्दाना हो सकती है और आप नहीं।
  • ट्रांसजेंडर गाइ-Talking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    4
    मुखर रहें हस्तमैथुन करने वाले तथ्यों को घुमाते हैं और तथ्यों को विकृत करते हैं ताकि स्वयं को और अधिक आकर्षक लग सके। किसी घटना के विकृति का जवाब देते समय, स्पष्टीकरण प्राप्त करें। समझाओ कि यह आपके द्वारा तथ्यों को याद करने का तरीका नहीं है और आप चीजों की बेहतर समझ चाहते हैं। व्यक्ति को सरल प्रश्न पूछें जैसे कि जब वे विषय पर एक समझौते पर पहुंचते हैं, तो वे कैसे सोचते हैं कि दृष्टिकोण कैसे बन गया है, आदि। जब वे आम हित के एक विषय पर फिर से सहमत होते हैं, इसे नए शुरुआती बिंदु के रूप में ले जाएं और विकृत संस्करण नहीं। उदाहरण के लिए:
  • अगर व्यक्ति कहता है कि "आप उन बैठकों में कभी मेरी सहायता नहीं करते हैं आप केवल अपने ही हितों के लिए हैं और आप हमेशा मुझे शार्क के साथ छोड़ देते हैं। "
  • आप निम्न का उत्तर दे सकते हैं: "यह सच नहीं है। मैंने सोचा था कि आप अपने विचारों के बारे में निवेशकों से बात करने के लिए तैयार थे। अगर मैंने सोचा था कि आप एक गलती करने जा रहे थे, तो मैंने हस्तक्षेप किया होता, लेकिन मुझे लगता है कि आपने खुद ही अच्छा काम किया है। "
  • Mansplainer-गुस्सा दिलाती-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मस्सलैनियर एनॉयस वूमन पेज शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप से सुनो अपने आप को। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सुने ताकि आप जानते हो कि आप स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं। क्या आपको लगता है पददलित, दबाया या इस व्यक्ति के लिए काम करने के लिए मजबूर है जिसे आप नहीं करना पसंद करते हैं? क्या आपको लगता है कि आपका व्यवहार अंततः आपको प्रभावित करता है, ताकि किसी तरह की सहायता के बाद आपको और भी सहायता और समर्थन देने की उम्मीद की जा सके? आपके उत्तर इस वास्तविक मार्गदर्शक के रूप में सेवा कर सकते हैं कि इस व्यक्ति के साथ आपका संबंध कैसा चल रहा है।
  • चिड़चिड़ा-नारी-कहते-मीन-Things.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्रूममी वुमन नामक छवि का अर्थ है मीन थिंग्स
    6
    अपराध की भावना को कम करता है अपराधों के बंधन से बचने के दौरान आवश्यक चीजों में से एक को ध्यान में रखना चाहिए कि जड़ में कटौती, बेहतर होगा प्रेषक को अपराध की भावना वापस करने का दृष्टिकोण लेना और उस स्थिति का निर्धारण करने के लिए व्यक्ति को अपनी व्यवहार की व्याख्या की अनुमति न दें। इस दृष्टिकोण में शामिल है कि क्या हेरिपुलेटर ने कहा है और उसे बताए कि वह कितना अपमानजनक, अपमानजनक, अवास्तविक या अशिष्टतापूर्ण है।
  • अगर यह व्यक्ति कुछ ऐसा कहता है कि "मैंने आपके लिए जो भी काम किया है, उसे आप की सराहना नहीं करते हैं," कुछ तरह से जवाब देने की कोशिश करें "बेशक, मेरे लिए मेरे द्वारा किए गए सभी कार्यों की सराहना करते हैं। मैंने इसे कई बार कहा है अब मुझे लगता है कि आप वह हैं जो मुझे इसकी परवाह नहीं करते हैं। "
  • उस व्यक्ति को धारण करने वाले समय को छोटा करने का प्रयास करें जब मैनिपुएटर आपको यह सुझाव देकर दोषी महसूस करने की कोशिश करता है कि यह किसी के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो उसे विश्वास न करें।
  • नारी-सुनता करने वाली Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है

    Video: पीएम नरेंद्र मोदी की इन वायरल तस्वीरों का सच क्या है? | The Lallantop

    7
    छेड़खानी व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें मैनिपुलेटर को आपसे सवाल पूछने और चीजों की मांग करने की अनुमति देने के बजाय, स्थिति पर नियंत्रण रखना। जब मैं आपको कुछ अनुचित या कुछ ऐसा करने के लिए दबा देता हूं जो आपको असहज महसूस करता है, तो उस व्यक्ति से कुछ प्रश्न पूछें
  • व्यक्ति से पूछो "क्या आपको लगता है कि मेरे साथ ठीक है?", "क्या आप वास्तव में लगता है कि उचित है?", "यह मेरी सहायता कैसे कर सकता है या मेरी सहायता कर सकता है?" या "आपको लगता है कि मुझे क्या लगता है? "।
  • ये प्रश्न मैनिपुलेटर एक कदम वापस ले सकते हैं।
  • ट्रांसजेंडर गाइ-Thinking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    8
    किसी भी जल्दबाजी में निर्णय न करें एक जोड़तोड़ आपको जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए दबाव बनाने की कोशिश कर सकता है या त्वरित प्रतिक्रिया की मांग कर सकता है। देने के बजाय, व्यक्ति को बताएं "मैं इसके बारे में सोचूँगा।" यह आपको ऐसी चीज़ों को स्वीकार करने से रोक देगा, जो आप वास्तव में नहीं करना चाहते हैं या कि आप अपने आप को एक चट्टान और कठिन जगह के बीच मिलते हैं।
  • अगर एक प्रस्ताव गायब हो जाता है यदि आप सोचने में कुछ समय लेते हैं, तो शायद यह शायद इसलिए होता है क्योंकि आप इसे नहीं लेते, अगर आपको "सोचने के लिए समय" होता। यदि वह व्यक्ति आपको तत्काल निर्णय लेने के लिए दबाव डालता है, तो सबसे अच्छा जवाब "नहीं धन्यवाद" है।
  • हंसता-स्त्री-साथ-सेरेब्रल पाल्सी-और Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    9
    अपना समर्थन नेटवर्क बनाएं स्वास्थ्यप्रद संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें और उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपको खुश और सुरक्षित महसूस करते हैं। अपने रिश्तेदारों, अपने दोस्तों, अपने संरक्षक या अपने माता-पिता की ऑनलाइन खोज करें। ये लोग आपको संतुलन में रहने और अपने आप से खुश रहने में सहायता कर सकते हैं। खुद को अलग मत करो
  • कारण निराश हैं-लड़की सैर से दूर-Man.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि अपसेट गर्ल वॉल्स अॉॉयर फ्रॉम मेन
    10
    जोड़तोड़ से दूर रहें यदि यह एक जटिल व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए बहुत जटिल या हानिकारक हो जाता है, तो उससे दूर चले जाओ। इसे बदलने के लिए आपका काम नहीं है अगर मैनिपुलेटर एक रिश्तेदार या सहकर्मी है जिसके साथ आपको अनिवार्य रूप से संपर्क करना है, तो उस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत को सीमित करने का प्रयास करें। यह केवल तब आवश्यक होता है जब बिल्कुल आवश्यक हो।
  • युक्तियाँ

    • रोमांटिक, परिचित या प्लेटोनिक रिश्तों सहित सभी प्रकार के संबंधों में हेरफेर हो सकता है
    • कुछ व्यवहारों का पैटर्न ढूंढें यदि आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि किसी को कुछ हासिल करने के लिए कैसे व्यवहार होगा, तो संभावना है कि आप जोड़-तोड़ व्यवहार को पहचानने के लिए ट्रैक पर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com