ekterya.com

आतंकित होमोफोबिया से निपटने के लिए

आंतरिक समलैंगिकता तब होता है जब एक समलैंगिक व्यक्ति इसे एक बुरी चीज़ के रूप में देखता है कुछ मामलों में, एक व्यक्ति जो समलैंगिक है वह अपनी कामुकता को अस्वीकार कर सकता है। इसी तरह, जो व्यक्ति आतंकित होमोफोबिया के साथ काम करता है, उसमें उनके यौन आकर्षण और विषमलैंगिक होने की उनकी इच्छा के बारे में भावनाओं की वजह से आंतरिक आंतरिक संघर्ष भी हो सकता है। यह अवचेतनपूर्वक विकसित हो सकता है जब कोई माता-पिता के विश्वास, समुदाय के दृष्टिकोण, साथियों के दृष्टिकोण, धार्मिक नेताओं की निंदा या समलैंगिकों के खिलाफ कानून जो कि सरकार बनती है। समलैंगिकों के खिलाफ ये विश्वास एक संतोषजनक व्यक्तिगत जीवन होने के तथ्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं, वे पेशेवर और व्यक्तिगत उपलब्धियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं और आत्मसम्मान को कम कर सकते हैं या चिंता और अवसाद पैदा कर सकते हैं। आंतरिक तरीके से समलैंगिकता से निपटने के लिए स्वयं को स्वीकार करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
आंतरायिक समलैंगिकता की पहचान करें

छवि के साथ डील के साथ इंटरएक्टेड होमोफोबिया चरण 1
1
अपनी समस्याओं का ध्यान रखने के लिए तैयार रहें कभी-कभी, अपनी भावनाओं को अनदेखा करते हुए और उन्हें धक्का देकर आसानी से समझा जा सकता है यह सब तब तक जमा हो जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से भारी न हो जाए। आपको इनके साथ जुड़ने और उनके साथ सौदा करने के लिए तैयार रहना होगा ताकि आप अंदरूनी समरूप समलैंगिकता से निपट सकें।
  • अपने आतंरिक हौसेफोबिया की पहचान करने और उसे खत्म करने के लिए एक सचेत निर्णय करें। हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, याद दिलाएं कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य आपके यौन अभिविन्यास के बारे में नकारात्मक भावनाओं को दूर करने और खुश महसूस करने के लिए हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि आतंकित होमोफ़ोबिया संकट का कारण बनने के कारण रिश्ते में समस्याएं पैदा कर सकता है। आतंकित समलैंगिकता वाले लोग शर्म की बात और चिंता से पीड़ित हो सकते हैं साथ ही, उनके साथी सहित, उनके समलैंगिक लोगों के लिए एक बुरा दृष्टिकोण हो सकता है।
  • छवि के साथ डील के साथ इंटरएक्टेड होमोफोबिया चरण 2
    2
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके पास कुछ साधारण प्रश्न पूछकर एक आतंकवादी होमोफोबिया है या नहीं। यदि आप इन सवालों में से किसी के लिए हां का उत्तर देते हैं, तो आपके पास एक आंतरिक गृहिणी हो सकती है कुछ सवाल जिन्हें आप खुद से पूछ सकते हैं:
  • क्या आपने कभी कामना की है कि आप उसी लिंग के लोगों के लिए आकर्षित नहीं हुए हैं?
  • क्या आपने कभी उन भावनाओं को गायब करने की कोशिश की है?
  • क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपके यौन संबंध एक ही लिंग के लिए व्यक्तिगत दोष है?
  • क्या आपने विपरीत लिंग के लिए एक आकर्षण महसूस करने की कोशिश की है?
  • क्या आप समलैंगिकों, समलैंगिकों या उभयलिंगियों से बात करने से बचते हैं?
  • क्या आपके समलैंगिक आकर्षण की भावनाएं आपको खुद से दूर महसूस करती हैं?
  • छवि के साथ डील के साथ आंतरिक घुमाव चरण 3
    3
    आंतरायिक समलैंगिकता के प्रभाव पर विचार करें ऐसे तरीकों पर विचार करें जिनमें समलैंगिकता ने अपने जीवन में व्यवहार, व्यवहार, शिक्षा और निर्णय का आकार दिया है। शायद, आपके अंदरूनी रूप से समलैंगिकता ने आपको समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांसस्कूल के साथ दोस्ती करने से रोका है या आपको अपने जीवन में कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोका है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी भावनाओं के प्रति अस्वीकृति के कारण समलैंगिकों के साथ मिलकर से बचने से बचते हैं इसी तरह, शायद आपको लगता है कि समलैंगिक समलैंगिक खेल खेल नहीं कर सकते, और इससे आप हाई स्कूल में फुटबॉल के लिए अपने जुनून के लिए खुद को समर्पित करने से रोका।
  • आंतरिक रूप से समलैंगिकता एक रिश्ते में जिस तरीके से कार्य करता है, उसे प्रभावित भी कर सकता है। आतंकित समलैंगिकता वाले लोगों ने एक ही लिंग के एक व्यक्ति के साथ अपने संबंधों में अधिक संघर्ष किया है। इससे समान-लिंग जोड़ों के बीच घरेलू हिंसा हो सकती है।
  • इस समलैंगिकता से लड़ने के लिए, आप कुछ ऐसी चीजों को आज़मा सकते हैं जिन्हें आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं किया है। यदि आप हमेशा फुटबॉल का अभ्यास करना चाहते हैं, तो लीग में शामिल हों आप समलैंगिकों के लिए एक फुटबॉल टीम भी पा सकते हैं जहां आप खेल सकते हैं!
  • भाग 2
    आतंकित होमोफोबिया को हटा दें

    छवि के साथ डील के साथ इंटरएक्टेड होमोफोबिया चरण 4
    1
    आपके लिए कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें आंतरायिक समलैंगिकता के प्रभाव को उलट करना महत्वपूर्ण है, और एक उद्देश्य स्थापित करना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। एक ऐसी गतिविधि करने का प्रयास करें जो आपने टाल दिया है क्योंकि आपको लगता है कि समलैंगिक यह नहीं कर सका। उदाहरण के लिए, यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो आप लेस्बियन, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांससेक्सल के लिए खेल लीग में शामिल होने का लक्ष्य बना सकते हैं।
    • अगर आपके पसंदीदा खेल के समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांससेक्सलियों के लिए कोई टीम नहीं है, जहां आप रहते हैं, तो एक शुरू करने पर विचार करें
  • छवि के साथ डील इंटरनलेड होमोफोबिया चरण 5
    2
    जानने के लिए तुमसे प्यार करता हूँ. ऐसा करना आसान हो सकता है, और कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है कुछ चीजें करने की कोशिश करें जो आपके आत्मसम्मान का निर्माण करें। उदाहरण के लिए, शैली की भावना विकसित करें या अपने आप को व्यक्त करने का एक तरीका ढूंढें कि आप अतीत में हासिल नहीं कर पाए यह आपको अपनी खुद की छवि बनाने और आपकी आत्मसम्मान बनाने में मदद करेगा।
  • कुछ दैनिक पुष्टि करें ये अभिव्यक्तियाँ हैं जो आप को उन सभी सकारात्मक विशेषताओं के बारे में याद करने के लिए दोहराते हैं जो आपके पास हैं। आप कुछ भी छोड़ सकते हैं नोट आप कितने शांत हैं पूरे घर में आपको बताए संदेश होने से वास्तव में आप को स्वीकार करने में मदद मिल सकती है कि आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं
  • अपने आप को एक मालिश, एक चेहरे या अन्य उपचार के साथ लाड़ प्यार है कि आपके शरीर को अच्छा लग रहा है यदि आप इस बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो अधिक संभावनाएं होंगी जो आपको अपने बारे में अच्छी लगती हैं
  • चित्रित किया गया चित्र जिसमें डील विद इंटरनलीजेड होमोफोबिया चरण 6
    3



    अपने जीवन में समलैंगिकता के स्रोतों को हटा दें प्रायः, यदि आपके पास आंतरायिक समलैंगिकता का बुरा मामला है, तो इसका कारण यह है कि आपके सामाजिक वातावरण समलैंगिकों के खिलाफ एक विचार में निहित हैं समलैंगिकता स्पष्ट हो सकती है जब कोई व्यक्ति समलैंगिकों के बारे में एक निंदक टिप्पणी कहता है, या जब यह उनके बारे में नकारात्मक भावनाओं को अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्त किया जाता है या बातचीत में छिप जाता है, यदि आपके वातावरण में किसी व्यक्ति ने इन प्रकार के समलैंगिकता को दिखाया है, तो आपको इसे तब तक बचना चाहिए जब तक कि वह बदल न करे।
  • क्या आपके हाईस्कूल में कोई समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेन्डर व्यक्ति का पता चला था? क्या आपके माता-पिता उससे बात करते हैं कि वे समलैंगिकों से कितने घृणा करते हैं? शायद आपका चर्च समलैंगिकों के खिलाफ था? अपने आप को उन प्रभावों से दूर करने पर विचार करें जो समलैंगिकों के खिलाफ हैं या उन लोगों के साथ सीमा स्थापित कर रहे हैं जो उनके खिलाफ हैं और जो आपके जीवन का हिस्सा हैं
  • उन लोगों से समलैंगिकता को खत्म करना जो आपके जीवन का हिस्सा हैं, आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं
  • छवि के साथ डील के साथ आंतरिक घोटाला चरण 7
    4
    समलैंगिकता से पीड़ित लोग क्या आपके काम या शैक्षिक संस्था में कोई व्यक्ति है जो समलैंगिकों के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करता है या उनके बारे में चुटकुले करता है? यदि हां, तो उससे दूरी रखने की कोशिश करें
  • इसी तरह, आप एक मानव संसाधन प्रतिनिधि, एक शिक्षक या स्कूल काउंसलर को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं, क्योंकि इन प्रकार की टिप्पणियां अस्वीकार्य हैं। इस प्रकार के प्रतिनिधि होने से आपको अपना काम या स्कूल के वातावरण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • समलैंगिकों के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोणों से अवगत होने से आपके आत्मसम्मान और आत्म-धारणा पर कहर बरपा सकता है, इसलिए उन लोगों से दूर रहने के लिए महत्वपूर्ण है जो समलैंगिकता के दृष्टिकोण रखते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली डायल विद इंटर्नेटिकड होमोफोबिया चरण 8
    5
    कुछ समलैंगिकतापूर्ण टिप्पणी करने के लिए अपने दोस्तों से बात करें किसी तीसरे व्यक्ति को प्रतिनिधि के रूप में कार्य करने के लिए हमेशा से संभव नहीं हो सकता है जब कोई व्यक्ति समलैंगिकतापूर्ण टिप्पणी करता है उदाहरण के लिए, यदि आप कभी-कभी ऐसा करते हैं, तो आपको अपने मित्र को अपनी समलैंगिकता टिप्पणी को रोकने के लिए कुछ कहना पड़ सकता है
  • जब आप करते हैं, तो पता करें कि कौन-सी टिप्पणियां समलैंगिकता थीं उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र कुछ समलैंगिकतापूर्ण टिप्पणी करता है, तो आप कह सकते हैं "जिस तरह से आप शब्द का इस्तेमाल करते हैं, उसके बारे में मुझे असहज महसूस होता है "समलैंगिक" या "कृपया, क्या आप भविष्य में स्वयं को व्यक्त करने का एक अलग तरीका खोज सकते हैं?"।
  • सुनिश्चित करें कि आप व्यक्ति को लेबल करने के बजाय व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं संक्षेप में, इसे समलैंगिकता मत कहें इसके बजाय, समझाएं कि आपके द्वारा की गयी टिप्पणियों में समलैंगिकता का उदाहरण है
  • भाग 3
    अन्य लोगों से मदद लें

    छवि के साथ डील के साथ इंटरएक्टेड होमोफोबिया चरण 9
    1
    समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांससेक्सलियों के साथ समय बिताएं अगर आप एक समलैंगिक व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेन्डर लोगों से पूछें कि वे अपने जीवन में कैसे समलैंगिकता से निपटते हैं या उनके साथ काम करते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से इन लोगों के साथ अपने आस-पास के सरल कार्य से आप लोगों के समलैंगिकता से निपटने में कम अकेले महसूस कर सकते हैं। समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांससेक्सलियों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने से आपको हताशा की लगातार भावनाओं को नकारने में मदद मिल सकती है या नफरत करने से आप अपने आप को महसूस कर सकते हैं।
    • समलैंगिकों को लक्षित करने या समलिंगी समुदाय के लिए एक सामुदायिक केंद्र में जाने के लिए दान करने के लिए कुछ समय स्वयंसेवा देने का प्रयास करें। अपने आतंरिक समलैंगिकता पर काबू पाने में मदद करते हुए एक अच्छा काम करना एक जीत-जीत की स्थिति है।
    • यदि आपके शहर में समलैंगिकों के लिए एक बार है, तो आप अपना कुछ समय बिता सकते हैं। उस जगह पर आपको सामाजिक मज़ाक करने के लिए भी पीने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि के साथ डील के साथ आंतरिक घुमाव चरण 10
    2
    समझदार लोगों के साथ खुद को चारों तरफ देखें एक सकारात्मक और सहायक वातावरण आपके आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है, आपकी आयु की अपेक्षा और सामान्य रूप से आपकी खुशी। उन लोगों के साथ चारों ओर घूमने की कोशिश करें जो आपकी यौन अभिविन्यास के बारे में स्वीकार कर रहे हैं और समझ रहे हैं।
  • अपने आसपास कुछ ऐसे दोस्तों के साथ चारों ओर बैठें जो आपके यौन अभिविन्यास के बारे में समझ रहे हैं। दोस्तों के अपने सर्कल को बदलना समय लग सकता है और भावनात्मक रूप से मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए कर रहा है।
  • ऐसे नियोक्ता चुनें, जो समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगी और ट्रांससेयुलिल को स्वीकार करते हैं। अपने नियोक्ता आप के साथ सहानुभूति नहीं है और एक शत्रुतापूर्ण काम के माहौल है, तो यह एक नई नौकरी की तलाश शुरू करने के लिए सही समय है।
  • कुछ संगठन आप विचार कर सकते हैं माता-पिता, रिश्तेदार और समलैंगिकों और समलैंगिकों के मित्र (पीएफएएलजी) या एक चर्च जो समलैंगिकों को प्राप्त करते हैं कुछ जगहें हैं जहां आप निश्चित रूप से ग्रहणशील, सौहार्दपूर्ण लोग मिलेंगे जो समलैंगिकता के खिलाफ हैं।
  • इमेज शीर्षक वाली डायल विद इंटररेटेड होमोफोबिया चरण 11
    3
    एक पेशेवर सहायता ढूंढें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेने पर विचार करें यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं या यदि आपका आतंकित होमोफोबिया आपको मारना जारी रखता है यह पेशेवर एक मनोचिकित्सक, चिकित्सक या परामर्शदाता हो सकता है एक छेद में एक समलैंगिकों के प्रति भय या परामर्शदाता आसानी से समलैंगिकों के प्रति भय ही आगे डूब सकता होने के रूप में समलैंगिकों को स्वीकार करना न भूलें।
  • आपकी समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए सही व्यक्ति ढूंढें आप अपने संभावित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछ सकते हैं कि वह समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांससेक्सल के बारे में क्या सोचते हैं और आप उसे बता सकते हैं कि आप एक समलैंगिक व्यक्ति के साथ काम नहीं करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसमें कुछ समय लग सकता है, जहां आपको अपने बारे में अच्छा लगता है। यदि आपको रात भर बेहतर महसूस न हो तो निराश न हों।
    • समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांससेयुल के बारे में कई नकारात्मक छवियां हैं चीजों का सामना करने और आपके आत्मसम्मान के कुछ तरीके रखने का ध्यान रखें ताकि लोगों की नकारात्मकता आपके आत्मसम्मान को प्रभावित नहीं करती।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com