ekterya.com

समलैंगिक या उभयलिंगी कैसे घोषित करें

कोठरी से बाहर निकलना एक बड़ा निर्णय है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आप अपने दोस्तों, परिवार या अपने समुदाय को बताने के लिए तैयार हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी और को बताने से पहले आराम कर रहे हैं और अपनी कामुकता को स्वीकार करते हैं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी बात कर सकते हैं वह तैयार है कि क्या कहें और क्या पता है कि क्या उम्मीद है। हालांकि कोई भी कहा कि बाहर आने के लिए आसान था, आप क्या कर रहे हैं के लिए अपने आप पर गर्व हो सकता है और महसूस करने के लिए है कि आप वास्तव में किया जा रहा है का आनंद सकता है के रूप में आप होने के लिए बने थे उत्सुक को स्वीकार किया जाना चाहिए।

यह लेख अपने आप को समलैंगिक या उभयलिंगी घोषित करने पर केंद्रित है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अपने आप को एक ट्रांससेक्सुअल घोषित करें, तो क्लिक करें यहां.

चरणों

भाग 1

एक करीबी दोस्त बताओ
छवि शीर्षक 1020204 1
1
पहले सुनिश्चित करें कि आप अपनी कामुकता के साथ सहज हैं किसी को बताने से पहले, आपको उस व्यक्ति के साथ सहज महसूस करना चाहिए कि आप कौन हैं और आपकी कामुकता के साथ, इसलिए कोई भी आपको नहीं बता सकता कि आप कौन हैं। यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं और आपको किसी को बताने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि आप अपने यौन अभिविन्यास के बारे में सब कुछ स्पष्ट न करें ताकि आप इसे अपने आत्मविश्वास को कमजोर करने के बिना लोगों को बता सकें।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आप पहले से ही जानते थे कि आप कुछ समय के लिए समलैंगिक, समलैंगिक या द्वि थे, लेकिन इसे स्वीकार करते हुए इसे स्वीकार करने के समान नहीं है। जिस समय पर आपको इसकी संसाधित करने की ज़रूरत है, उस समय का समय लें, जो समय-समय पर पालन न करें।
  • आपके पास दोस्त हैं जो कोठरी साल पहले छोड़ दिए थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना होगा उनके लिए क्या अच्छा है आपके लिए जरूरी अच्छा नहीं है
  • एक बात आप समझना चाहिए कि समलैंगिक या द्वि जा रहा है अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप इसे आप को परिभाषित नहीं कर सकते। तथ्य यह है कि आप समलैंगिक कर रहे हैं या द्वि मतलब यह नहीं है कि यह सब आप कर रहे हैं, साथ ही एक विषमलैंगिक व्यक्ति केवल अपने यौन अभिविन्यास द्वारा परिभाषित नहीं है। जब आप अन्य लोगों से पहले समलैंगिक घोषित, तो आप उन्हें कह रहे हैं कि समलैंगिक या द्वि जा रहा है अपने identity- का एक महत्वपूर्ण पहलू है हालांकि, इस एक अविश्वसनीय फुटबॉल खिलाड़ी, कलाकार, भाई, चीनी अमेरिकी, या वायलिन वादक किया जा रहा से रोक नहीं करता है, और अन्य ।
  • छवि शीर्षक 1020204 2
    2
    अपने परिवार से बात करने से पहले एक विश्वसनीय दोस्त को बताइए। जब आप पहली बार किसी दोस्त को बताने के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने आप से यह पूछना चाहिए कि "कौन सबसे ज्यादा खुले दिमाग वाला और सहिष्णु व्यक्ति है मुझे पता है?" वह व्यक्ति दुनिया में आपका सबसे अच्छा दोस्त नहीं हो सकता है बल्कि एक करीबी दोस्त भी हो सकता है। यह आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण क्षण है और आपको सबसे सकारात्मक प्रतिक्रिया को संभव प्राप्त करने के लिए खुद को तैयार करने का प्रयास करना चाहिए। आपको सहानुभूतिपूर्ण और खुले दिमाग वाले दोस्त के समर्थन से लाभ प्राप्त हो सकता है ताकि आप को महसूस कर सकें और आगे बढ़ने के लिए साहस प्राप्त कर सकें।
  • आप पहली बार किसी को बताने कभी नहीं भूलेंगे आपको बहुत अच्छी तरह से सोचना चाहिए कि आप उसे पहली बार कहेंगे।
  • आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि उस व्यक्ति ने समलैंगिकता के बारे में क्या कहा है। अगर आपने स्पष्ट रूप से दिखाया है कि आप समलैंगिक अधिकारों का समर्थन करते हैं, अन्य समलैंगिक दोस्त हैं, या बंद दिमाग वाले लोगों पर टिप्पणी करते हैं, तो आप अच्छे हाथों में हैं। यदि आप बहुत यकीन नहीं कर रहे हैं, तो आप इसे समलैंगिक व्यक्ति का उल्लेख करके परीक्षण करने का प्रयास कर सकते हैं और देखें कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • बहुत से लोग अपने दोस्तों के साथ पहले समलैंगिकों को घोषित करना शुरू करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनके परिवारों को बताए जाने से ज्यादा आरामदायक है। हालांकि, यदि आप पहले अपने परिवार को बताते हुए अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1020204 3
    3
    यह कहने के लिए सही जगह और समय खोजें। हालांकि नहीं सब कुछ है जब आप अपने दोस्त बताने के लिए एकदम सही हो गया है, तो आप एक जगह है जहाँ वे कुछ गोपनीयता है और एक समय जहां अपने दोस्त पर बल दिया नहीं है, विचलित या व्यस्त पर कर सकते हैं चुनने के लिए प्रयास करना चाहिए। आपको उसे संसाधित करने के लिए थोड़े समय देना चाहिए कि आप क्या कह रहे हैं, इसलिए आप उसे बताना नहीं चाहेंगे कि उसे दस मिनट में बास्केटबॉल का खेल है। इसके बारे में सोचो और फिर अपने मित्र से बात करने के लिए जगह और समय चुनें।
  • अपने मित्र को जाने के लिए कहो और वह कुछ है जिसे आप उसे बताना चाहते हैं। इसे नाटकीय ना करें या अपने दोस्त नर्वस हो जाएं।
  • छवि शीर्षक 1020204 4
    4
    अगर आपको लगता है कि यह कम धमकाने वाला है, तो एक पत्र लिखें यहां तक ​​कि अगर बहुत से व्यक्ति को कोठरी छोड़ दें, अगर आपको अपने मित्र से बात करके बहुत डर लगता है तो एक पत्र लिखने पर विचार करें। यह बहुत लंबे समय तक नहीं है, केवल उसमें शामिल होना चाहिए जो आप कहना चाहते हैं और आप पहले क्या जानना चाहते हैं क्योंकि आप उस पर भरोसा करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि पत्र आपको सीधे पहुंचता है, वास्तव में, आप उसे इसे दे सकते हैं और देख सकते हैं कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है, अगर आपको लगता है कि यह व्यक्ति में कहने से कम डरावना है।
  • यदि आप व्यक्ति में यह कहने में बहुत शर्मीली महसूस करते हैं लेकिन आप वास्तव में अपने दोस्त को जानना चाहते हैं, तो यह आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। बस सावधान रहें जब आप अपने दोस्त को स्कूल या किसी अन्य जगह पर पत्र दें, जहां दूसरे व्यक्ति होने की संभावना है, क्योंकि आप इसे गलत हाथों में नहीं गिरना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 1020204 5
    5
    इसे सरल बनाओ आप व्यक्तिगत रूप से अपने दोस्त से बात कर रहे हैं, तो आप एक महान भाषण आप कैसे पता था कि आप समलैंगिक जब से तुम आठ थे और इतने पर बेशक आप विवरण में तो जा सकते हैं, लेकिन यह केवल कहने के लिए और अधिक प्रभावी है थे पर सविस्तार जरूरत नहीं: "मैं तुम्हें कुछ बताना चाहता था, मैं समलैंगिक हूँ। मैं आपको बता रहा हूँ क्योंकि मैं तुम पर भरोसा है और मुझे पता है कि तुम मेरी सहायता करोगे। जितना देर आप इसे कहने में देरी करते हैं, उतना ही घबराहट आप अपने दोस्त की तरह बन जाएंगे।
  • अपने दोस्त से आँख संपर्क करें, धीरे-धीरे और सावधानी से बोलें आप बड़बड़ाना नहीं चाहते हैं और एक ही बात दोहराते रहना चाहते हैं।
  • जोर देकर कहते हैं कि यह पहली बार है जब आप किसी को बताते हैं, और आपने इसे चुना क्योंकि आप जानते हैं कि यह आपकी समझ और समर्थन करेगा।
  • छवि शीर्षक 1020204 6
    6
    प्रतिक्रिया के लिए रुको आपका दोस्त शायद आपको गले लगाएगा और कुछ आँसू बाहर आ जाएंगे। हालांकि, आपके मित्र को आपके द्वारा जो कहा गया है, उसे संसाधित करने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता हो सकती है, धीरज रखो। उसे प्रतिक्रिया देने के लिए कुछ मिनट दें, आपसे सवाल पूछने के लिए, और आपसे योग्यता और समर्थन देने के लिए। एक बार जब आप अपने मित्र से कहा है कि आप गहन साँस ले सकते हैं और आप देखेंगे कि यह उतना बुरा नहीं था जैसा आपने सोचा था।
  • बेशक, आपका मित्र तुरंत बात करना शुरू कर सकता है और आपको यह कहकर भी आश्चर्यचकित हो सकता है कि वह पहले से ही जानता था, और इससे चीजों को और अधिक आरामदायक बना दिया जाएगा
  • चिंता मत करो अगर बातचीत थोड़ा असुविधाजनक है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका मित्र अनुमोदन नहीं करता है, हो सकता है कि वह अभी नहीं जानता कि क्या कहना है। शुरुआत में थोड़ा असहज हो सकता है लेकिन यह बेहतर होगा निराशा को दूसरों को बताने से आपको निराश न करें।
  • छवि शीर्षक 1020204 7
    7
    अपने मित्र से विश्वास और समर्थन प्राप्त करें यदि आप सोचते हैं कि चीजें निकलती हैं और आपका मित्र आपको प्रोत्साहित करता है और आपकी सहायता करता है, तो पहली बार यह कहकर आपको यह बड़ा कदम उठाने के लिए अच्छा और गर्व महसूस करना चाहिए। आपका दोस्त आपको यह देखना देगा कि आप अभी भी हैं, और समलैंगिक होने का सिर्फ एक पहलू है कि आप कौन हैं।
  • दुर्भाग्य से यह एक संभावना है कि आपका मित्र आपको आपकी सहायता का समर्थन नहीं देता। यदि आपके मित्र को आपके द्वारा जो कुछ कहा गया है, उस पर कार्रवाई करने के लिए और अधिक समय की जरूरत है या यदि वह आपके समाचार के लिए नकारात्मक है, तो ऐसा मत बनो कि आपको लगता है कि आपके सभी मित्र उसी पर प्रतिक्रिया देंगे। आपके पास अभी नसीब नहीं है और आप अज्ञानता में भाग गए यह एक बाधा होगी लेकिन आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जो आपको बहुत जल्द समर्थन देगा।
  • छवि शीर्षक 1020204 8
    8
    अपने परिवार से पहले अन्य मित्रों को बताइए बहुत से लोग पहले एक दोस्त को बताते हैं और फिर करीबी दोस्तों के एक चक्र को बताते हैं। एक बार जब वे इस समुदाय का समर्थन प्राप्त करते हैं, तो वे अपने माता-पिता को बताए जाने से पहले अपने दोस्तों के बड़े समूह को भी बता सकते हैं, या शायद अपने विद्यालयों में सार्वजनिक ज्ञान बन सकते हैं। बहुत सारे लोग अपने मित्रों को पहले बताते हुए कम दबाव महसूस करते हैं और उन्हें आत्मविश्वास मिलता है जिससे उन्हें घर पर उस बारे में बात करनी पड़ती है। आपके करीबी दोस्त को बताए जाने के बाद, आप तय करते हैं कि आगे क्या करना है
  • अपने यौन अभिविन्यास के बारे में कई मित्रों या बहुत से दोस्तों को बता कर, आपकी कामुकता के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि, यदि आप घबराए हुए हैं क्योंकि आपके माता-पिता आपके सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से पता लगा सकते हैं, तो आपको उन्हें बताने का सबसे अच्छा समय पता होना चाहिए। यदि आपके व्यापक सामाजिक नेटवर्क के लोग आपकी कामुकता के बारे में जानते हैं, तो वे मान सकते हैं कि आपके परिवार को यह भी पता है।
  • छवि शीर्षक 1020204 9
    9
    किसी को आपको कोठरी से बाहर नहीं दबाएं बाहर आने के बारे में एक बहुत ही महत्वपूर्ण सलाह, आप किसी को भी दबाव आपको बस इतना करना कभी नहीं करना चाहिए, आप एक करीबी दोस्त या अपने खुद के मां बताने के लिए है कि क्या है। अपने भाइयों में से एक जाने या दोस्तों आप अपने माता पिता बताते हैं या नहीं एक दोस्त आप पक्ष को सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी शर्तों पर बताने के लिए शुरू है उसे बताना दबाव डालने के लिए अनुमति देने के दबाव मत करो।
  • आपको लगता है कि आप कठिन पानी में नेविगेट कर रहे हैं यह महसूस करने के लिए कि आप नियंत्रण में हैं, अपने खुद के शब्दों में अपनी खबर प्रकट करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2

    अपने माता-पिता को बताएं
    1020204 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    आशा करते हैं कि वे कैसे प्रतिक्रिया देंगे। जब आप सोचें कि आपके माता-पिता कैसे प्रतिक्रिया देंगे तो अपने साथ ईमानदार रहना महत्वपूर्ण है। बेशक, सर्वोत्तम परिदृश्य यह है कि वे पूरी तरह से समझ जाएंगे, शायद वे पहले से ही जानते थे, और यह बातचीत उनके रिश्ते में हंगामा पैदा नहीं करेगी। हालांकि, अपने माता-पिता को बताकर संघर्ष हो सकता है, यहां तक ​​कि सबसे अधिक देखभाल वाले माता-पिता में भी। पहली बात यह है कि आप अपने माता-पिता को बताएंगे या नहीं। इस पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • अगर आपके माता-पिता ने समलैंगिकता के बारे में सकारात्मक विचार व्यक्त किए हैं, तो अन्य लोगों को कोठरी से बाहर आने का समर्थन किया है, बिना समलैंगिक समलैंगिक अक्षरों के साथ टीवी शो देखा गया है और आम तौर पर खुले दिमाग वाले हैं, वे सहानुभूति रखने की संभावना रखते हैं। ध्यान रखें कि भले ही आपके माता-पिता समलिंगी अन्य लोगों की सहायता करते हैं, फिर भी जब वे अपने बच्चे की बात करते हुए भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं लेते हैं तो कहती हैं कि वे समलैंगिक हैं
  • छवि शीर्षक 1020204 11
    2
    अपने माता-पिता को बताने के लिए जब यह एक अच्छा विचार नहीं है, तो पहचानें। दुर्भाग्य से, कुछ मामलों में जब आपके माता-पिता को बताने के लिए बेहतर नहीं है। यदि आपने अविश्वसनीय रूप से समलैंगिक विचारों को व्यक्त किया है और अक्सर समलैंगिक होने के बारे में नकारात्मक टिप्पणियां बनायी हैं या उन टिप्पणियों को भी बनाते हैं जो समलैंगिक लोगों के प्रति हिंसक के रूप में व्याख्या की जा सकती हैं, तो आपको सावधानी से विचार करना चाहिए कि उन्हें बताना है या नहीं। यदि आप उन पर आर्थिक रूप से निर्भर करते हैं और घर पर रहते हैं, तो आपको स्वतंत्र होने तक इंतजार करना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप यह महसूस करने के थक गए हैं कि आपके और आपके माता-पिता के बीच एक दूरी है, यदि आप जानते हैं कि वे बहुत नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया देंगे और आप खतरे में भी हो सकते हैं, तो आपको उन्हें नहीं बताना चाहिए। यह महसूस करने के लिए दुखी हो सकता है कि आपके माता-पिता आपकी कामुकता के बारे में समझ नहीं पाएंगे, लेकिन यह महसूस करना आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक 1020204 12
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक समर्थन समूह है। अपने माता-पिता को बताने से पहले एक मजबूत समर्थन समूह होना महत्वपूर्ण है अच्छी तरह से या बुरी तरह प्रतिक्रिया, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पास दोस्त हैं जिनसे आप उससे बात करने से पहले पर भरोसा कर सकते हैं। आप अपने माता-पिता से बात करने के बाद पूरी तरह से अकेला महसूस नहीं करना चाहते हैं, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि मामले में कुछ गलत हो जाने पर आपके पास कहीं जाना है। जैसे-जैसे आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, वे अपने दोस्तों की सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को याद करते हैं, वे आपकी ज़रूरत की ताकत पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके कुछ मित्र अपने यौन अभिविन्यास के बारे में जानते हैं, तो आपको उन्हें बताना चाहिए जब आप अपने माता-पिता को बताने की योजना बनाते हैं। अपने माता-पिता को बताने के बाद इस तरह वे आपके लिए होंगे।
  • जैसा कि आप अपनी कामुकता के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं, आप एक एलजीबीटी संगठन का हिस्सा बन सकते हैं, जो आपकी कामुकता के बारे में अधिक सहायता प्राप्त करने में आपकी सहायता भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1020204 13
    4
    उन्हें बताने के लिए सही समय चुनें अपने माता-पिता को बताए जाने से पहले सही समय और स्थान चुनना महत्वपूर्ण है। एक समय चुनें जब आपके लिए एक दोपहर है, और जब आप सामान्य से कम तनावपूर्ण, व्यस्त या विचलित होते हैं एक पल स्थापित करें और उन्हें पता करें कि आप उनसे क्या कहना चाहते हैं, सही पल चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक क्षण होगा कि हर कोई अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए याद करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि घर पर परिवार के वातावरण स्थिर है यदि आपके माता-पिता हमेशा तलाक से लड़ रहे हैं या एक कदम दूर हैं, तो शायद आपको थोड़ा शांत करने के लिए पानी की प्रतीक्षा करनी चाहिए।



  • छवि शीर्षक 1020204 14
    5
    उसे एक लड़ाई के दौरान मत बताना सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि चर्चा के मध्य में नहीं है आप विशेष रूप से अगर यह चर्चा के साथ क्या करना है अपने माता पिता के साथ चर्चा के बीच में अपनी कामुकता को प्रकट करने के लिए परीक्षा हो सकती है, उदाहरण के लिए, अगर आप आप विपरीत लिंग के एक दोस्त के घर में रात बिताने न दें। ये उन्हें बताने का सही तरीका नहीं है अपने माता-पिता के खिलाफ हथियार के रूप में अपनी कामुकता का उपयोग न करें, या आप उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए कठिन बना देंगे क्योंकि वे इसे अपमान के रूप में देखेंगे।
  • छवि शीर्षक 1020204 15
    6
    कोठरी से बाहर आओ इससे पहले कि आप अपने माता पिता को बता आप उन्हें पता है कि तुम उन्हें प्यार और उन्हें बताएं कि इस वजह से आप उन लोगों के साथ एक खुली और ईमानदार रिश्ता है करना चाहते हैं चाहिए, और आप की तरह आप उन्हें कुछ छुपा देगा महसूस कर थक गए हैं। उन्हें पता है कि आप उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनना चाहते हैं और उनका प्यार और समर्थन आपके लिए बहुत मायने रखता है आपको अपने समाचार को बताने में अधिक समय नहीं लेना चाहिए, खासकर क्योंकि यह बहुत संभावना है कि आप परेशान हैं एक बार जब आपने उनको आश्वस्त किया है कि आप उन्हें प्यार करते हैं, तो बस कहें: "मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं समलैंगिक हूं / समलैंगिक / समलैंगिक हूं"।
  • उन्हें आंखों में देखें और उन्हें अपनी खबर दें यह कहने से पहले एक गहरी सांस लें, और फिर इसे संक्षिप्त बनाओ।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने माता-पिता को रचनात्मक और निविदा पत्र, या एक जन्मदिन का केक बताकर Buzzfeed लोगों में चित्रों को देखा है, आप एक से अधिक का सबसे सीधा तरीका संभव में खबर दे करने के लिए दबाव महसूस नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1020204 16
    7
    सभी प्रकार की प्रतिक्रियाओं का अनुमान लें आपको यह समझना चाहिए कि माता-पिता के लिए भी एक और खुले दिमाग के साथ, यह समाचार एक पूर्ण आघात के रूप में आ सकता है। वे भी बच्चे के जीवन जो जानते हैं और प्यार में अटल परिवर्तन के रूप में देख सकते हैं, तो आप यह समझना चाहिए कि यह संभावना है कि वे आप शादी हो रही है और बच्चों को हो रही है, और जैसे इन बातों को अभी भी हो सकता है, लेकिन वे करने के लिए समय की जरूरत है कल्पना है इसे स्वीकार करें अगर आपको उनसे कहा गया है, उसे संसाधित करने के लिए आपको कुछ समय चाहिए, इसे व्यक्तिगत रूप से न लें और समझें कि आपने अपना जीवन हमेशा के लिए बदल दिया है
  • कुछ माता-पिता खुद को दोष दे सकते हैं एकल माता-पिता खुद को दूसरों की तुलना में अधिक दोष दे सकते हैं, उन्हें लगता है कि उन्होंने आपको विषमलैंगिक संबंधों का एक सकारात्मक उदाहरण नहीं दिया है। उन्हें आश्वस्त करें कि आपके लैंगिकता को प्रभावित करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है।
  • कभी-कभी, एक अभिभावक दूसरे की तुलना में समाचार स्वीकार करने में अधिक समय लेता है इस तरह से कुछ के लिए तैयार
  • यदि वे सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो वे आपको बता सकते हैं कि आप भ्रमित हैं या यहां तक ​​कि आपको उपचार की ज़रूरत है। आप उन्हें समझा सकते हैं कि आप समलैंगिक होने के बारे में भ्रमित नहीं हैं, जैसे वे विषमलैंगिक होने के बारे में उलझन में नहीं हैं और कोई भी व्यक्तिगत खोज उसको बदल देगी नहीं।
  • छवि शीर्षक 1020204 17
    8
    उन्हें समय दें यहां तक ​​कि अगर आप समाचार तोड़ना चाहते हैं और फिर परिवार की फिल्म की रात में वापस आना चाहते हैं, तो आपके माता-पिता को आपसे कुछ कहने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। उनके लिए समाचार स्वीकार करना शुरू करने के लिए कोई समय नहीं है, और कुछ माता-पिता के साथ यह सप्ताह, महीनों या साल भी ले सकता है - दुर्भाग्य से कुछ मामलों में वे ऐसा नहीं करते हैं
  • जब आप स्थिति की प्रक्रिया के लिए उनके लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित महसूस करते हैं पर्यावरण थोड़ा तनाव और असहज महसूस कर सकता है, लेकिन जब आप सुरक्षित होते हैं, तो आप घर पर रह सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उन सभी को प्यार और समर्थन की जरूरत है, तो पिता-पुत्र की भूमिकाओं को उलटने के लिए तैयार रहें। दरअसल, आपके माता-पिता की आवश्यकता हो सकती है कि वे इस समाचार की प्रसंस्करण करते समय उनके समर्थन और उनके सवालों का जवाब दें।
  • जब आप अपने माता-पिता को इस जानकारी पर कार्रवाई करने के लिए समय देते हैं, तो अपने दोस्तों पर निर्भर रहें अपने समर्थन समूह के साथ पहले से कहीं अधिक समय व्यतीत करें और आपको कम अकेले महसूस होगा।
  • 1020204 18 शीर्षक वाली छवि
    9
    उन्हें सूचित करने के लिए तैयार यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता को शिक्षित नहीं करना है, तो आपको उन्हें अपने यौन अभिविन्यास की बेहतर समझ रखने के लिए सभी संभव स्रोतों का उपयोग करने के लिए मनाने का प्रयास करना चाहिए। उन्हें सीखने में मदद करने से उन्हें महसूस होगा कि वे अकेले नहीं हैं या खो चुके हैं। पहले वे समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेन्डर (एलजीबीटी) आंदोलन के साथ शामिल होने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं, लेकिन ये आप पर निर्भर होंगे कि उन्हें किताबें या ब्रोशर देने के लिए, उन्हें वेब पेज भी भेजें।
  • समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेन्डर लोगों के माता-पिता के लिए एक सहायता समूह है, जो कि माता-पिता, परिवार और समलैंगिकों और समलैंगिकों (पीएफएएलजी) से संपर्क करने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश करें। आप अपनी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, pflag.org, और विभिन्न उपयोगी स्रोतों के साथ-साथ स्थानीय स्थानों पर बैठकों के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • वे हमारे सच्चे रंगों से भी जानकारी एकत्र कर सकते हैं, जिसमें यादें, लेख, और बाहर की जाने वाली प्रक्रिया के बारे में पुस्तकों की सूची और एलजीबीटी लड़कों और विषमलैंगिक माता-पिता के बीच रिश्ते प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक 1020204 19
    10
    अपने परिवार में अधिक लोगों को बताने पर विचार करें आपके माता-पिता को यह कहना मुश्किल होगा कि आपको क्या करना है। अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप करते हैं, तो अपनी चाची नॉर्मो को बताएगा कि आपको डरा देता है। बेशक, आपके सभी रिश्तेदार उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करेंगे जैसे आपके माता-पिता अच्छे या बुरे होते हैं और आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए। आप दूसरे परिवार के सदस्यों को आमने-सामने बता सकते हैं या अपने माता-पिता को उनसे कह सकते हैं जो अक्सर पसंद नहीं करते हैं हालांकि, यह आपके पर निर्भर करता है यदि आप अपने पूरे परिवार को पता लगाना चाहते हैं, तो आप उन्हें बताने के लिए किसी कारण के लिए बाध्य नहीं हैं।
  • यदि आपके भाई-बहन हैं, तो शायद आपने पहले ही उन्हें अपने माता-पिता से पहले ही बताया था, लेकिन यदि नहीं, तो आप उन्हें बाद में बता सकते हैं यदि आप चाहें
  • भाग 3

    अपने समुदाय को बताएं
    1020204 20 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस बारे में सोचें कि क्या आपके समुदाय को बताने के लिए यह एक अच्छा विचार है या नहीं। याद रखें कि कुछ जगहें दूसरों की तुलना में बहुत अधिक व्यापक हैं, और यदि आप शहर के दिल या ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो खबर अलग-अलग ली जाएगी। बेशक, यदि आप वास्तव में अपने ही समुदाय में कोठरी से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो यह आपको बहुत सहज नहीं बनायेगा लेकिन यह एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य बनाए रखने और अपनी सुरक्षा के बारे में पहले सोचने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप एक ऐसे समुदाय में रहते हैं जहां वे समलैंगिक लोगों को स्वीकार करते हैं तो आप अधिक सकारात्मक प्रतिक्रियाओं की अपेक्षा कर सकते हैं - और अगर आप अधिक रूढ़िवादी समुदाय में रहते हैं, तो इसके साथ प्रतिक्रियाओं की अपेक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित हैं।
    • आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके समुदाय में कोई भी इसे नहीं समझता है। यहां तक ​​कि अगर आपको अपने यौन अभिविन्यास के कारण ले जाने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको पता होना चाहिए कि समलैंगिक समुदाय के लिए कई जगह अधिक खुले हैं जहां आप अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1020204 21
    2
    लोगों को थोड़ा सा बता दें लेकिन उड़ने की खबर के लिए तैयार रहें। एक बार जब आप अपने करीबी दोस्तों और परिवार को बताएंगे, तो समय के साथ आप अपने समुदाय को बताना चाहेंगे। आप लोगों को बता कर शुरू कर सकते हैं कि वे आपके पास बहुत नजदीक हैं या सिर्फ तब तक इंतजार करें जब तक कि वे अपने लिए इसे महसूस न करें।
  • हालांकि, अगर आप अधिक लोगों को बताने लगते हैं, तो उड़ान भरने के लिए तैयार रहें। सुनिश्चित करें कि आप इस तथ्य से सहज महसूस करते हैं कि आपके संपूर्ण समुदाय को पता चल गया है
  • छवि शीर्षक 1020204 22
    3
    इसे अपने सामाजिक नेटवर्क पर प्रकाशित करने के बारे में सोचें कुछ लोगों के लिए यह फेसबुक के माध्यम से कोठरी छोड़ना आसान है क्योंकि वे सभी को एक बार कहती हैं कि उनके यौन अभिविन्यास क्या है। हालांकि, एलजीबीटी आंदोलन के कुछ सदस्य फेसबुक पर अपने सामान्य जीवन जीना पसंद करते हैं और लोगों को खुद के लिए जानना पसंद करते हैं, इसलिए उन सभी को बताने की ज़रूरत नहीं है जो उन्हें पता है।
  • आप सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से बाहर आ फैसला करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप सभी के करीब लोगों को अपने यौन अभिविन्यास के बारे में पता हो सकता है, और कोई घायल नहीं हुआ है कि आप उन्हें पहले महसूस बताए बिना हर किसी को बता दिया है।
  • छवि शीर्षक 1020204 23
    4
    नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से निपटने के लिए जानें फिर भी आप पैदा हुए और एक जगह है जहाँ बहुत से लोग खुले दिमाग हैं में उठाया गया, अनिवार्य रूप से जीवन में एक छोटे से नफरत से निपटने के लिए। कई अज्ञानी और दुनिया के लोगों द्वारा पक्षपाती हैं, और भले ही आप उन्हें जितना संभव हो उतना से बचने की कोशिश, आप समय-समय पर उनसे निपटने के लिए होगा तो इसके साथ सौदा और नहीं करने के लिए कैसे यह आप को हतोत्साहित करते हैं पता करने के लिए महत्वपूर्ण है। नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से निपटने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • शामिल न करें यदि वे आपको असहिष्णु या हास्यास्पद बातें बताते हैं, तो इसका मतलब है कि वे कभी भी समझ नहीं पाएंगे और आपको अपना समय या ऊर्जा का जवाब देना नहीं चाहिए। हालांकि, यदि वे वास्तव में बेहिचक हैं और आपके पास सर्वोत्तम इरादों का है तो आप इस विषय पर उन्हें शिक्षित करने के लिए समय ले सकते हैं।
  • उन्हें अपने आत्मसम्मान को बदलने न दें। आप केवल व्यक्ति जो आपके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं, और दिन के अंत में, यह अज्ञानी लोग कम अकेले तुम क्या महसूस करते हैं क्योंकि आपके पास पर्याप्त बहादुर अपने यौन अभिविन्यास के बारे में खुलकर बात करना हुए मुझे नहीं महत्वपूर्ण है।
  • जब आप उदास स्वयं को याद दिलाने कितना बेहतर अपने जीवन है, क्योंकि आप अपने परिवार और दोस्तों, और कितना खुश तुम अब साहस ऐसा करने के लिए था कर रहे हैं के साथ समलैंगिक घोषित करने के लिए सक्षम थे लग रहा है।
  • एलजीबीटी या उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आप का समर्थन करते हैं और अज्ञानी लोगों के बारे में सोचने के बजाय आपके समस्त समर्थन को याद करते हैं जो आपको आत्मसमर्पण करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • लोगों को शिक्षित करें आप अपना समय बर्बाद नहीं करते तो भी अज्ञानी और घृणित लोगों के साथ काम कर, आप एक ब्लॉग पोस्ट अपने सामाजिक नेटवर्क पर दिलचस्प पृष्ठों लेखन शुरू कर सकते हैं स्थानीय समाचार पत्रों के लिए जानकारीपूर्ण लेख लिखने, या बस अपनी ओर कर मदद करने के लिए दुनिया एक जगह बनाने के अधिक खुले दिमाग
  • छवि शीर्षक 1020204 24
    5
    समान विचार वाले लोगों को ढूंढें यद्यपि आप अपने मित्रों या तो विषमलैंगिक पर अक्सर रोक नहीं होनी चाहिए या कोठरी से बाहर आया, तो आप जो दूसरों को स्वीकार एलजीबीटी लोग हैं, जो एक ही चुनौतियों का सामना के एक समुदाय में शामिल महसूस करने के लिए मिल जाएगा। आप एक स्थानीय संगठन, इंटरनेट पर एक संगठन में शामिल हो सकते हैं, या खुद को खुद भी शुरू कर सकते हैं यह आपको विश्वास हासिल करने में मदद कर सकता है, और नकारात्मक दृष्टिकोण और अन्य चुनौतियों से निपटने के तरीके पर आपको एक परिप्रेक्ष्य दे सकता है
  • आप इसे थोड़ा सा करके कर सकते हैं विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के बाद बहुत से लोग एक एलजीबीटी समूह खोजते हैं यदि आप अभी भी हाई स्कूल में हैं और विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन करेंगे, तो आपको कम या ज्यादा एलजीबीटी समुदाय के साथ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की जांच करनी चाहिए और इस प्रकार अधिक खुले दिमाग वाले वातावरण में प्रवेश करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1020204 25
    6
    अपने आप पर गर्व महसूस करें कोठरी से बाहर निकलना आसान नहीं है, और आपको यह करने पर अविश्वसनीय रूप से गर्व होना चाहिए, चाहे आपने किसी करीबी दोस्त, हर किसी को या आपकी मां को बताया। इसका मतलब यह है कि आप कौन हैं और आप खुद पर गर्व है के साथ सहज महसूस करते हैं आप एक लंबे समय के बारे में सोचना साहस लिया जाना चाहिए है, और योजना, और कोई संदेह नहीं है कि आप जिस तरह से अपने साथ कुछ नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के साथ सौदा। अंत में, ऐसी ताकत और साहस के लिए खुद को गर्व करना सबसे महत्वपूर्ण बात है
  • ध्यान रखें कि कुछ लोग अपनी पूरी ज़िंदगी अपने यौन अभिविन्यास के बारे में खुद के साथ ईमानदार बिना बिताते हैं। यद्यपि हर किसी को वे जो करना चाहते हैं, का अधिकार है, आप उन लोगों के साथ अपनी कामुकता के बारे में खोलने का फैसला करके एक बड़ा कदम उठाते हैं, जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं।
  • अब जब आप कोठरी से बाहर हैं, तो आप उन लोगों की मदद करके ताकत प्राप्त कर सकते हैं जिनके लिए समर्थन की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी कामुकता की परवाह किए बिना आप कौन हैं, पर भरोसा करें। यदि आप इसका सम्मान करते हैं, तो दूसरों को भी होगा।
    • इसे उस व्यक्ति को स्पष्ट कर दें जिसे आप बताते हैं कि आप अन्य लोगों को खुद बता सकते हैं। उसे बताओ कि आप नहीं चाहते कि उसे उसे फैलाना चाहिए।
    • याद रखें कि यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपको दूसरों को बताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन याद रखना "अपने आप से सत्य रहें।"

    चेतावनी

    Video: Demolishing Devdutt Pattanaik Point by Point in Detail

    • आप जो भी कहते हैं या करते हैं, कुछ लोग आपको न्याय करेंगे उस बारे में अवगत रहें आपके विचारों को बदलने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते। दुर्भाग्य से, आपको केवल उस से निपटना होगा और उसे अनदेखा करना होगा।
    • कुछ वास्तव में अज्ञानी, मूर्ख लोग हानिकारक टिप्पणियों बना सकते हैं या आपको परेशान कर, लेकिन है कि उन्हें दूसरों को अपनी कामुकता के बारे में बताने के लिए आप बंद न दें। अगर कोई आपके यौन अभिविन्यास के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करता है, तो किसी को बताएं यौन उत्पीड़न के खिलाफ कानून हैं
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com