ekterya.com

कैसे अराजकता से उबरने के लिए

यदि आप अपने आप को अनाड़ी (सामाजिक) मानते हैं, तो शायद आपको सामाजिक स्थितियों में समस्याएं आ रही हैं और आपको लगता है कि आपको कभी नहीं पता कि क्या कहना है। यदि आप अपनी चक्कर से मुकाबला करना चाहते हैं, तो आपको पहले शर्मनाक या सामाजिक चिंता से निपटना होगा जो आपको सीमित करता है। उसके बाद, आप अपने सामाजिक कौशल का अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि एक महान बातचीतवादी कैसे बनें। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप इसे प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1

शर्म और चिंता पर काबू पाएं
छवि शीर्षक अवाकवाद पर काबू पाने चरण 1
1
शर्म, सामाजिक चिंता और अजीबता के बीच का अंतर जानें लोग अकसर इन तीनों शब्दों का प्रयोग नहीं करते, लेकिन वास्तव में वे बहुत अलग हैं शर्म और चिंता आप अजीब महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप सामाजिक चिंता से पीड़ित या पीड़ा के बिना भी सामाजिक रूप से अजीब हो सकते हैं।
  • शील केवल अन्य लोगों के आसपास रहने के लिए एक असुविधा है। टिमदार लोगों को कुछ सामाजिक परिस्थितियों में असहज महसूस हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यह अपने दैनिक जीवन में हस्तक्षेप नहीं करता है। यदि आप शर्मीली हैं, तो आप सामाजिक स्थितियों में भाग लेने के लिए खुद को चुनौती देने के लिए इसे दूर कर सकते हैं जिससे आपको असुविधा हो सकती है।
  • सामाजिक चिंता अत्यधिक चिंता सदृश हो सकती है सामान्य तौर पर, सामाजिक चिंता से पीड़ित लोगों को सामाजिक स्थितियों में खुद को शर्मिंदा होने का अभाव है, जो समाज में कार्य करने की अपनी क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं। यदि आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर इस हालत को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • चक्कर आना (आत्मसभभाव महसूस करना या वापस लेना) यह लग रहा है कि हर कोई आप पर दिखता है, जो कभी-कभी शर्मिंदगी की ओर जाता है यह किसी के साथ भी हो सकता है, लेकिन किशोरावस्था के दौरान यह अनुभूति शिखर पर पहुंचती है।
  • छवि शीर्षक अकर्मचारता चरण 2 पर काबू पाने
    2
    विश्वास को विकसित करने के लिए स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें जब आपको आत्मविश्वास होता है, तो वापसी की इस लापरवाह भावना को पीछे की सीट लेना पड़ता है। अन्य लोगों के बारे में चिंता करने के बजाय, आप अनुभव का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आत्मविश्वास का विकास रातोंरात नहीं होता, लेकिन आप खुद को स्वीकार करने के लिए सीखकर धीरे-धीरे इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आपके बारे में नकारात्मक विचार आते हैं, तो उन्हें एक और तरीके से देखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप एक निश्चित स्थिति में शर्मीली महसूस करते हैं। आपको डांटने के बजाय, इसे दूसरे कोण से देखें: आज आपको शांत महसूस होता है और इसमें कुछ भी गलत नहीं होता है दुनिया में चुप लोगों के लिए जगह है, क्योंकि एक्सट्रॉवर्स के लिए है
  • एहसास है कि आप ठीक हैं जैसा आप हैं आप एक व्यक्ति हैं जो जानने के लायक हैं, भले ही आपके पास अपूर्णताएं हों - आखिरकार, दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसकी उन्हें नहीं है।
  • Video: Montalk - What is the Matrix Control System? Creative Commons CC BY license

    छवि शीर्षक अक्कलापन चरण 3 पर काबू पाने
    3
    सामाजिक शौक में भाग लें सामाजिक स्थितियों में और अधिक सहज महसूस करने के लिए, एक नए शौक का अभ्यास करने पर विचार करें जिसमें मध्यम सामाजिक संपर्क शामिल होता है। जो भी चीज आपको पसंद है और आपको नए लोगों के साथ बातचीत करने का मौका देती है (कुछ भी) आपके लिए अच्छा होगा यदि आप अपने शर्म या सामाजिक चिंता से मुकाबला करना चाहते हैं।
  • पेंटिंग या किकबॉक्सिंग जैसे नए कौशल सीखने के लिए एक छोटे समूह वर्ग में दाखिला लेने पर विचार करें। आप एक स्पोर्ट्स ग्रुप या सामाजिक समूह में भी शामिल हो सकते हैं जो गतिविधियों को पूरा करते हैं।
  • शीर्षक से छवि अकर्मता पर काबू पाएं चरण 4
    4
    अपने सुरक्षात्मक व्यवहार को छोड़ दें बहुत से लोग शर्मीले या सामाजिक रूप से चिंतित हैं, कुछ ऐसे व्यवहार दिखाते हैं जो स्वयं को सामाजिक संपर्क की चपेट से बचाने के लिए उपयोग करते हैं। वे सेल फोन को देखने या पार्टियों में लोगों के साथ नजर रखने या अल्कोहल पीने या ड्रग्स का इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने अभाव को दूर करना चाहते हैं, तो आपको इस प्रकार के व्यवहार की पहचान करनी चाहिए और इसे छोड़ देना चाहिए। जितना अधिक आप अपने सुरक्षात्मक व्यवहार के बिना सामाजिक संबंधों का अनुभव करते हैं, उतना आसान हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक अक्वार्डनेस पर काबू पाएं चरण 5
    5

    Video: अमेरिका नार्थ कोरिया पर हमला नहीं कर सकता, कौन नार्थ कोरिया का साथ दे रहा है

    एहसास है कि चिंतित विचार झूठे हैं। यदि आप देखते हैं कि आप अपनी अगली सामाजिक बातचीत के दौरान हो सकता है कि सभी बुरे या शर्मनाक चीजों पर ध्यान दे, तो आपको उन विचारों को सक्रिय रूप से चुनौती देना शुरू करना होगा। अगली बार जब इस तरह के विचारों को ध्यान में आता है, तो अपने आप से पूछें कि यह वास्तव में क्या हो रहा है। फिर, कई कारणों के बारे में सोचें कि ऐसा क्यों नहीं है कि बुरा होगा और उन्हें स्वयं को दोहराएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेवकूफ कहने के बारे में चिंतित हैं, जब आप अपनी पसंद की लड़की से बात करने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप से कहें कि यह सच नहीं है क्योंकि आप बुद्धिमान हैं, बातचीत के कई दिलचस्प विषय हैं और आपने पहले ही योजना बनाई है कि आप क्या कहेंगे।
  • भाग 2

    अपने सामाजिक कौशल में सुधार
    छवि का शीर्षक अक्वार्डनेस पर काबू पाएं चरण 6
    1
    अपने वार्तालाप कौशल का अभ्यास करें सामाजिक स्तर पर अनाड़ी लोग अक्सर विश्वास करते हैं कि बातचीत के दौरान वे दूसरों को जवाब देने का सही तरीका नहीं जानते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप अभ्यास कर सकते हैं। आप विभिन्न विषयों और विभिन्न वातावरणों में अलग-अलग लोगों से बात कर रहे अधिक अनुभव, सामाजिक सुराग को पकड़ना आसान होगा।
    • यदि आप वास्तव में अपने डर को दूर करना चाहते हैं, तो आपको उन सभी लोगों से बात करने की जरूरत है जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं, पार्टी के दौरान अपने दोस्तों के साथ रहने के बजाय।
    • यदि आप पहले से जानते हैं तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं जो एक विशेष आयोजन में होगा। यह व्यावसायिक संपर्क स्थापित करने के लिए बहुत उपयोगी है I जितना आप इन लोगों के बारे में जान सकते हैं उतना जितना जानते हो उतना पता करें, ताकि आप जान सकें कि किस बारे में बात करें।
  • छवि शीर्षक अक्कलापन पर काबू पाने के चरण 7
    2
    कल्पना की किताबें पढ़ने की कोशिश करो जिन लोगों ने फिक्शन पुस्तकों को पढ़ा है, वे उन लोगों की तुलना में मजबूत सामाजिक कौशल रखते हैं, जो गैर-पुस्तक की किताबें पढ़ते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उन्होंने काल्पनिक पात्रों की आंखों के माध्यम से विभिन्न सामाजिक स्थितियों का अनुभव किया है। अगर आपको लगता है कि आपको अपने आप को गैर-बोझिल सामाजिक परस्पर क्रियाओं से उजागर करने की आवश्यकता है, तो बस एक उपन्यास पढ़ें।
  • छवि शीर्षक अक्कलापन पर काबू पाने चरण 8
    3



    कक्षाएं ले लो यदि आप चाहते हैं आत्मविश्वास का विकास करें और अपने सामाजिक कौशल में सुधार, एक आशुरचना या अभिनय वर्ग लेने पर विचार करें। ये कक्षाएं आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने में आपकी सहायता करेगी, आपको अनपेक्षित परिस्थितियों के साथ शीघ्रता से निपटने और खुद को हँसने के लिए सीखने की अनुमति प्रदान करते हैं। यह सब आपकी सामाजिक मलिनता को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से अकावनेस पर काबू पाएं चरण 9
    4
    अपने बेरहमी के बारे में चिंता मत करो यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपकी खासीपन आपको सीमा तक लेती है, लेकिन वास्तव में इसमें कुछ लाभ हो सकते हैं लोग उन लोगों को देखते हैं जो सामाजिक रूप से ईमानदार और शांत होते हैं। अजीब सामाजिक लोग भी अपने तरीके से बहुत मजेदार हो सकते हैं। इन सभी कारणों के लिए, बहुत से लोग इस अराजकता को मानते हैं और यहां तक ​​कि आकर्षक भी हैं
  • जितना कम आप अपनी खामोशी के बारे में चिंता करते हैं, कम होने की वजह से आपके संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, इसलिए आराम करो।
  • भाग 3

    आरामदायक बातचीत करें
    छवि शीर्षक अक्वार्डनेस पर काबू पाने के चरण 10
    1
    मुस्कान. यह दिखाया गया है कि मुस्कुराहट लोगों को अधिक किफायती और आकर्षक बनाती है बात करते समय, चलना और सार्वजनिक स्थानों में मुस्कुराओ इस तरह आपको पता चल जाएगा कि लोग आपके साथ बात करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक अक्कलापन पर काबू पाने के चरण 11

    Video: नोटबंदी को लेकर सरकार के सभी दावे खोखले साबित : अखिलेश यादव

    2
    नेत्र संपर्क बनाए रखें जो लोग अजीब महसूस करते हैं वे असुविधाजनक नज़रिया करते हुए आंखों के संपर्क से बचने की कोशिश करते हैं, जो अन्य व्यक्ति को यह धारणा दे सकता है कि आप कठोर और उदासीन हैं। एक बातचीत के दौरान आँख से संपर्क रखें, यह दिखाने के लिए कि आप वाकई उस व्यक्ति में क्या रुचि रखते हैं जो व्यक्ति कह रहा है।
  • छवि शीर्षक अक्वार्डनेस चरण 12 पर काबू पाएं
    3
    एक योजना है यदि आप देखते हैं कि आपके पास बातचीत का कोई विषय नहीं है, तो आगे बढ़ने की योजना तैयार करने के लिए उपयोगी होगा कि आप क्या कह रहे हैं। जब आप कहने के लिए और कुछ नहीं करते हैं, तो आप अपने बातचीत के दौरान कई विषयों का एक सूची बना सकते हैं।
  • यदि आप कुछ के बारे में भावुक हो, चाहे वह कार या यात्रा हो, तो यह एक अच्छा वार्तालाप विषय है जब विषय वास्तव में आपकी रूचियों को पसंद करता है तो एक अच्छी बातचीत करना हमेशा आसान होता है
  • वर्तमान घटनाएं हमेशा वार्तालाप शुरू करने के लिए अच्छे तरीके हैं, इसलिए दुनिया में क्या हो रहा है, पता करें।
  • चीजों को प्रकाश में रखें, खासकर यदि आप किसी से बात करते हैं जिसे आप नहीं जानते अधिकांश लोगों को निराशाजनक विषयों के बारे में आकस्मिक बातचीत का आनंद नहीं मिलता है।
  • छवि का शीर्षक अकर्मता पर काबू पाने चरण 13
    4
    खुले प्रश्न पूछें बातचीत के प्रवाह को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है कि सही प्रकार के प्रश्न पूछें। उन सवालों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो लंबे उत्तर उत्पन्न करते हैं, जो बदले में आपको दूसरे प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। पूछने के बजाय "क्या आप स्कूल पसंद करते हैं?" आप कह सकते हैं "आपका पसंदीदा वर्ग क्या है?" फिर, आप पूछ सकते हैं "आप उस वर्ग को क्यों पसंद करते हैं?" या "आप उस कक्षा में क्या सीखा है?", आदि।
  • कई प्रश्न पूछने से आप अपने बारे में बहुत कुछ बोलने से रोक सकते हैं, जो लोग आम तौर पर पसंद नहीं करते हैं
  • Video: What is CCC Computer Course Hindi - सीसीसी कंप्‍यूटर कोर्स क्‍या है

    छवि का शीर्षक अक्वार्डनेस पर काबू पाने के चरण 14
    5
    असुविधाजनक चुप्पी समाप्त करें बातचीत में लंबे समय से रुकावटें लोगों को असहज महसूस कर सकती हैं, खासकर यदि आप शर्मीली या सामाजिक रूप से चिंतित हैं। यह याद रखने की कोशिश करें कि ये टूटना वास्तव में अधिक समय से अधिक महसूस करते हैं, इसलिए उन्हें पूरी तरह से अपने वार्तालाप को नहीं मारने दें।
  • चीजों के बारे में ज्यादा मत सोचो और बात करना जारी रखो। यहां तक ​​कि अगर आप इस विषय को पूरी तरह से बदलते हैं, तो कम से कम बातचीत जारी रहेगी।
  • यदि आप किसी और चीज के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो उस माहौल की कुछ चीज़ों के बारे में बात करना शुरू करें, जैसे कि मौसम की स्थिति या पार्टी का भोजन जिसमें दोनों हैं। जैसे कुछ सरल से शुरू करें "आप इस मौसम के बारे में क्या सोचते हैं जो हमने हाल ही में किया है?"।
  • ध्यान रखें कि चुप्पी को हमेशा असुविधाजनक नहीं होना पड़ता है इन चुप्पी को आप को हतोत्साहित करने और एक सवाल पूछने की कोशिश न करें, भले ही कई सेकंड पहले से ही पारित हो गए हों उदाहरण के लिए, यदि आप जिन लोगों से बात कर रहे थे, वे प्राग में अपनी छुट्टियों के बारे में बताए, कुछ समय बाद बातचीत शुरू करने पर विचार करें "तो आपने प्राग का दौरा किया है, क्या आप यूरोप में किसी दूसरे स्थान पर गए हैं?"
  • छवि शीर्षक अक्वार्डनेस पर काबू पाने चरण 15
    6
    अपने आप से इतना गंभीर मत बनो यदि आपसे बातचीत अच्छा नहीं हो रही है, तो अपने आप में पागल मत बनो। आगे बढ़ो और किसी और से बात करना शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • तुम्हें पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं हम समय पर सभी अनाड़ी हैं अपने अभाव में हँसते हैं और हर समय इतना गंभीर मत बनो।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com