ekterya.com

कैसे रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने के लिए

जब आपको अपने बॉस, अपने माता-पिता या अपने सहयोगियों से आलोचना मिलती है तो क्या आपके पास समस्याएं हैं? आप केवल एक ही नहीं हैं कई लोगों को आलोचना प्राप्त करने में समस्याएं हैं हालांकि, कई लोग यह भी मानते हैं कि व्यक्तिगत और पेशेवर विकास के लिए आलोचना स्वीकार करने में सक्षम होना एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जानें कि रचनात्मक आलोचना कैसे स्वीकार करें और अपने जीवन में उपयोगी सुझाव शामिल करें।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक आलोचना स्वीकार करें

छवि शीर्षक शीर्षक रचनात्मक आलोचना चरण 04 बुलेट 03
1
अपने प्रारंभिक चेहरे की अभिव्यक्ति को ध्यान में रखें जब आप अपने बारे में नकारात्मक जानकारी सुनते हैं, तो आपके लिए तुरंत जवाब देना सामान्य होता है। आग्रह करने से बचें, नाराजगी के साथ पक्ष को देखने के लिए या व्यक्ति को नज़रअंदाज़ करने के लिए। इनमें से कुछ व्यवहार दिखाए जा सकते हैं और भविष्य में आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली उपयोगी प्रतिक्रिया की मात्रा को सीमित कर सकते हैं।
  • एक अनुकूल चेहरे की अभिव्यक्ति रखें या चेहरे के संकेतों से बचने की कोशिश करें। यह द्विपक्षीय संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें भावनाएं गतिशीलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
  • नकारात्मक चेहरे का संकेत भेजना भविष्य के किसी भी बातचीत को रोक सकता है। आप उस संदेश को भी भेजेंगे जिसे आप दूसरों से सीखने के लिए बेकार समझते हैं। एक सचेत और उत्साही नज़र उस व्यक्ति को संकेत दे सकता है जो आपको आलोचना देता है कि आप किसी को खुले हैं और आप सुनने के लिए तैयार हैं।
  • 2
    एक खुला शरीर भाषा रखें शारीरिक भाषा भी आप को रचनात्मक आलोचना दे सकते हैं। अपने व्यवहार या प्रदर्शन के बारे में बात करते वक्त अपने शरीर की भाषा को ध्यान में रखें।
  • आपके हथियार को झुकने या पार करने में जितना आसान हो उतना कुछ हो सकता है कि आप बंद हो गए हों या किसी तरह से आप जो भी कहा जा रहा है उससे नकारात्मक प्रतिक्रिया दें। इशारों या तंत्रिका आंदोलन दूसरों को नकारात्मक संकेत भी भेज सकते हैं।
  • जब आप रचनात्मक आलोचना को ध्यान से सुनते हैं, तो यह दिखाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति एक है जहां आप दिखाते हैं कि आप अपने हाथों को एक तरफ सुनना चाहते हैं, लेकिन खड़े और सुरक्षित रखने के लिए
  • टोट विद ए फॉर थिअस फॉर थन टू स्टटर्स स्टेप 03
    3
    बोलने से पहले पूरे संदेश को सुनो वास्तव में वे जो आपके उत्तर के बारे में सोचते हैं, जब वे आपके साथ बात करते हैं, वे क्या कहते हैं, सुनें। बहस न करें या वे जो कहते हैं, उनके बारे में बहस न बोलें। मुद्दा यह है कि इसके सुझावों को अन्तरणाम करना है और इससे चर्चा करने के लिए और चर्चा शुरू न करें। ऐसी स्थिति में रक्षात्मक प्रतिक्रिया से बचने के लिए, आपके साथ बोलने वाले व्यक्ति से जुड़ने के लिए आपके पास अधिक समय और ऊर्जा होगी और आप जो भी सुनेंगे उसे लागू करेंगे।
  • सक्रिय सुनवाई के महत्वपूर्ण बिंदु भी एक गैर मौखिक तरीके से दिखाने के लिए उपयोगी होते हैं कि आप सुन रहे हैं और आप सुन रहे हैं कि वे क्या कह रहे हैं। इसमें आँख से संपर्क बनाने, अपने हथियार को पार करने और वार्तालाप में भाग लेने के द्वारा अपने आप को खुले रखने में शामिल है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से रचनात्मक आलोचना चरण 05 बुलेट 01
    4
    समस्या को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछें देखें कि क्या व्यक्ति को सुझाव है कि आप इस समस्या को कैसे ठीक कर सकते हैं। अपनी आवाज़ के स्वर से बहुत सचेत रहें, ताकि जब आप सुझाव और अधिक जानकारी मांगते हैं तो आप गंभीरता से बोलते हैं। वार्तालाप को जारी रखने के लिए खुला और प्रतिबद्ध रहें
  • एक समस्या का स्पष्टीकरण करने के लिए एक प्रश्न का एक उदाहरण होगा "जब आपने कहा था कि मैंने कार्य को गंभीरता से नहीं लिया, तो आपको क्या मतलब है?"
  • 5

    Video: Yandere Dev FULL interview (Talks game development & ALLEGATIONS) Gives me advice on good character

    आलोचना के लिए व्यक्ति धन्यवाद। सुनिश्चित करें कि आपका शरीर भाषा उन शब्दों से मेल खाती है जब आप उनका धन्यवाद करते हैं। एक सकारात्मक चुनौती के रूप में बदलने का अवसर पता करें और इसे इस तरह रखें
  • कृतज्ञता के प्रामाणिक अभिव्यक्ति के कुछ उदाहरण हो सकता है "मैं अपनी टीम में बेहतर तरीके से काम करने के तरीकों के बारे में बात करने के लिए धन्यवाद, मुझे सुनने की सराहना करते हैं कि सुधार की संभावना है" या "मैं आपकी राय की सराहना करता हूं, मैं सुझावों की सराहना करता हूं"
  • भाग 2
    जज अगर आलोचना रचनात्मक है

    छवि शीर्षक शीर्षक रचनात्मक आलोचना चरण 01
    1
    व्यक्ति के साथ अपने संबंधों पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आप जो सुनना पसंद नहीं करते हैं, तो व्यक्ति के साथ संबंध यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप क्या कह रहे हैं, चोट लगने या आपकी सहायता करने वाला है। क्या यह करीबी दोस्त या दुश्मन है? क्या आपके बॉस या प्रतिस्पर्धी काम साथी द्वारा दी गई आलोचना है?
    • आलोचना का महत्व काफी हद तक निर्धारित किया जा सकता है कि यह आपको किसने दिया था अगर ऐसा कोई है जिसके साथ आप निकटता रखते हैं, तो आलोचना एक साधारण सहकर्मी के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकती है।
    • क्या आलोचना ऐसे किसी व्यक्ति से होती है जो हमेशा सब कुछ के बारे में कुछ कहने लगता है? उस स्थिति में, आप इसे अनदेखा कर सकते हैं
  • Video: SECRET DAMIEN PROM DATE HOOKUP ENDING?? | Monster Prom Damien Secret Ending

    छवि शीर्षक शीर्षक रचनात्मक आलोचना चरण 04 बुलेट 01
    2
    आलोचना के संदर्भ के बारे में सोचो क्या उन्होंने आपको अन्य लोगों के सामने एक पल की गर्मी में आलोचना दी थी या फिर एक तथ्य के बाद उसे सामना करना पड़ा था? क्या स्थिति भावुक या ईमानदार लगती है?
  • कभी-कभी लोग दूसरों के लिए चीजें कहते हैं, क्योंकि उनके पास एक दर्शक होता है और वे शायद यह कहने के लिए भी नहीं चाहते कि उन्होंने क्या कहा। यदि स्थिति में गहन भावनाएं होती हैं, तो संभव है कि आलोचना रचनात्मक न हो।
  • एक गंभीर आलोचना जो कहा गया था उसकी विश्वसनीयता कहते हैं और व्यापक संबंध बनाने के लिए भी कार्य करता है।



  • 3
    एक दूसरी राय खोजें क्या दूसरों को स्वीकार करते हैं कि आपको उस विषय पर काम करना है? किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें, जो आपको ऐसे परिवर्तन करने से पहले विश्वास करते हैं जो बेकार की आलोचना पर आधारित हैं।
  • यदि आलोचना वास्तव में रचनात्मक है, तो यह संभावना है कि अन्य लोगों ने एक ही समस्या को देखा है। खुले होने और सुझाव मांगने से आप उन लोगों के साथ वार्तालाप शुरू कर सकते हैं जिनसे आप परामर्श करते हैं ताकि दूसरा राय हो जो आगे बढ़ेगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक रचनात्मक आलोचना चरण 01 बुलेट 01
    4
    निर्धारित करें कि यदि आप सूचना का उपयोग करते हैं या त्याग देते हैं सिर्फ इसलिए कि आप रचनात्मक आलोचना के प्रति ग्रहणशील हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अपने जीवन में सुझाव लागू करना होगा। अपनी आलोचना का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें और उन सुझावों का चयन करें, जो आपके व्यक्तिगत विकास के लिए फायदेमंद हैं।
  • भाग 3
    आलोचक के अनुसार परिवर्तन लागू करें

    1
    अन्य लोगों की समीक्षाओं के लिए देखें किसी विशिष्ट विषय को सुधारने के तरीके पर अन्य लोगों से सलाह लें व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकसित होने का एक अच्छा तरीका ट्यूशन के माध्यम से होता है यदि आप कर सकते हैं, ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो इस विषय पर अच्छा है जहां आपकी सीमाएँ हैं उससे पूछिए कि क्या वह आपको उस विषय पर थोड़ा ध्यान देने के लिए तैयार है या यदि वह आपको उसकी बारीकी से पालन करने की अनुमति देती है
    • उदाहरण के लिए, आप सार्वजनिक बोलने वाले पाठ्यक्रम में बोलने की अपनी शैली के बारे में कुछ आलोचना पा सकते हैं। आप किसी दोस्त या प्रशिक्षक से कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने सुना है कि जब मैं परेशान हो जाता हूं तो मैं इस बिंदु पर बहुत तेजी से बात करता हूं कि मेरे लिए समझना मुश्किल है। मुझे शांत करने और मेरे भाषण पर ध्यान देने के लिए कोई सलाह? "
  • Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    छवि शीर्षक शीर्षक रचनात्मक आलोचना चरण 02
    2
    अपने व्यवहार को सही करने के लिए ब्रेनस्टॉर्म संभावित समाधान याद रखें कि बुद्धिशीलता का मतलब बिना किसी निर्णय के प्रत्येक सुझाव के लिए खुला है। सब कुछ नीचे लिखें और बुद्धिमानी के बाद विकल्पों को वर्गीकृत करें।
  • एक डायरी में हर संभव समाधान लिखने के लिए 15 मिनट का समय लें। इनके बारे में चिंता करने के बिना हर समय लिखते रहें, उनमें से किसी भी यथार्थवादी कैसे हैं
  • प्रारंभिक सूची के बाद, वापस जाओ और देखें कि क्या प्रवृत्तियों या सुझावों के समूह के तरीके हैं। एक बार जब आप प्रवृत्तियों की पहचान करते हैं, तो आप उचित विवरणों को विकसित करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक रचनात्मक आलोचना चरण 05
    3
    उन परिवर्तनों को बनाने के लिए कदम उठाएं सत्यापित करने के लिए आपके लिए परिवर्तनों की लिखित सूची रखें सभी परिवर्तन देखने के लिए आवश्यक समय असाइन करें। यह आत्मविश्वास विकसित करेगा और दिखाएगा कि आप सकारात्मक बदलाव के लिए रचनात्मक आलोचना का उपयोग करने की प्रक्रिया के लिए खुले हैं।
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    4
    अपने परिवर्तनों को ट्रैक करें और, बाद की तारीख में, उस व्यक्ति से पूछें जो आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए आपको एक समीक्षा प्रदान करता है उस व्यक्ति को सकारात्मक तरीके से पेश करें और उसे अपनी मदद के लिए एक बार फिर अपनी प्रशंसा दिखाएं। बुद्धिशीलता प्रक्रिया और आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को साझा करें। आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में आपने जो आलोचना की है उसके बारे में पूछें
  • वापस जाओ और उन लोगों को ढूंढें जो आपको एक नम्र और सुव्यवस्थित तरीके से आलोचना करने में आपकी सहायता करें ताकि यह वास्तव में सहयोग और सहयोग को प्रेरित करे। यह संभावना है कि व्यक्ति इस तथ्य से अधिक प्रभावित होता है कि आपने वास्तव में अपनी सिफारिशों को गंभीरता से लिया है यदि उचित हो, तो आप कुछ विषय पर सुधार करने में सहायता के लिए आप इस रचनात्मक, सकारात्मक और व्यक्तिगत आलोचना की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उस आवृत्ति पर प्रतिबिंबित करें जिसके साथ आप अन्य लोगों की आलोचना करते हैं। जब आप कभी-कभी महसूस कर सकते हैं कि आपको अनुचित रूप से आलोचना मिलती है, ज्यादातर लोग कुछ समय बाद एक करेंगे। यदि आप अधिक से अधिक जानते हैं कि आलोचना प्राप्त करते समय आपको कैसा महसूस होता है, तो आपको लोगों को आलोचना देने के बारे में विचार करने की आवश्यकता के बारे में पता होगा ताकि आप अपनी भावनाओं को ध्यान में रख सकें और उन परिवर्तनों की आवश्यकता को भी उजागर करें जो आपकी मदद करेंगे में सुधार होगा।
    • कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप जानते हैं कि कोई आपकी श्रेष्ठता या अल्पता की स्थिति से आलोचना कर रहा है, तो यह शामिल होने से बचने के लिए है। आप स्थिति को अनदेखा करना चुन सकते हैं, केवल कुछ सकारात्मक बातों का जवाब चुन सकते हैं, विषय को बदल सकते हैं या सरल "सच में" के साथ जवाब दे सकते हैं? एक स्वर में जो शिष्टाचार की कमी को कम करता है

    चेतावनी

    • यदि आपको लगातार आलोचना करने वाले व्यक्ति के साथ काम करना, लाइव या सामाजिक बनाना है, तो यह विनाशकारी के लिए रचनात्मक होने से जल्दी से बदल सकता है, भले ही वह व्यक्ति किसी विषय के बारे में विशेषज्ञ या जानकार हो। इस मामले में, आपको खुलेआम और दृढ़ता से बात करना होगा कि आप लगातार आलोचनाओं को कैसे महसूस करते हैं और आप भविष्य में क्या उम्मीद करते हैं। यदि अन्य व्यक्ति आलोचना को कम नहीं कर सकता है, तो आपको अपने आप को दूर करने के तरीकों पर विचार करना पड़ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com