ekterya.com

लोगों की पहचान और आलोचना को रोकने के लिए कैसे करें

सोच के महत्वपूर्ण और पूर्वाग्रहित तरीके से आपके काम या व्यक्तिगत संबंधों में बाधा बन सकती है हालांकि, आपकी मानसिकता को बदलने में बहुत मुश्किल हो सकता है कम निर्णय और महत्वपूर्ण बनना समय और अभ्यास ले सकता है, लेकिन हमारे दृष्टिकोण को बदलने के तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पक्षपातपूर्ण विचारों को चुनौती, दूसरों के गुणों पर ध्यान केंद्रित करना सीख सकते हैं, और आलोचनात्मक रूप से अत्यधिक और नकारात्मक रूप से आलोचना करना सीख सकते हैं। कुछ समय बाद आप अपने आप को उन लोगों को पहचानने और उनकी आलोचना करने के बजाय लोगों को सराहा और प्रोत्साहित करेंगे।

चरणों

विधि 1
कम महत्वपूर्ण सोच विकसित करना

स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल स्टेप नाम वाला इमेज
1
रोकें जब आपके पास एक पूर्वाग्रह विचार है प्रतिकूल विचार आमतौर पर स्वचालित होते हैं, इसलिए आपको उन्हें समय-समय पर पकड़ने के लिए सीखने की आवश्यकता होगी। अपने पक्षपातपूर्ण विचारों पर और अधिक ध्यान देने की कोशिश करें और उन्हें विश्लेषण करने में कुछ समय दें।
  • जब आपको पता चलता है कि आपको महत्वपूर्ण सोच हो रही है, तो आपको पहली चीज़ की ज़रूरत है, इसे पहचानना है। उदाहरण के लिए, अगर आपको पता है कि आपने सोचा था कि "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि उसने अपने बेटे को उस घर से बाहर निकलने की अनुमति दी", बंद करो और समझो कि आप किसी और को न्याय कर रहे हैं।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटीकीटिंग पीपल चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने पूर्वाग्रहित सोच को चुनौती दें एक बार जब आप अपनी आलोचनात्मक और पूर्वाग्रहित सोच को पहचान लेते हैं, तो आपको इसे चुनौती देने की आवश्यकता होगी। आप उन लोगों के बारे में सोचने के बारे में सोचकर चुनौती दे सकते हैं जो आप लोगों के बारे में करते हैं
  • उदाहरण के लिए, सोचते समय "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि उसने अपने बेटे को उस घर से बाहर निकलने की अनुमति दी" आप मानते हैं कि यह महिला एक बुरी मां है या वह अपने बेटे के बारे में परवाह नहीं करती है। हालांकि, यह वास्तव में संभव है कि माँ एक असामान्य रूप से व्यस्त सुबह था और शर्म महसूस कि आपके बच्चे एक दाग के साथ एक कमीज पहनते हैं या वह गंदा बाल है।



  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    समझने की कोशिश करो स्थिति के बारे में अपनी मान्यताओं का विश्लेषण करने के बाद, आपको उस व्यक्ति के साथ सहानुभूति के लिए एक रास्ता खोजना होगा जिसे आप न्याय कर रहे हैं। अपने व्यवहार का बहाना करने का एक तरीका ढूंढें
  • उदाहरण के लिए, जब बच्चे सोचते हैं, तो माता को माता के साथ ठुकराते हुए बाल के साथ उचित ठहराने का प्रयास करें "बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है और कभी-कभी चीज़ें नियोजित नहीं होतीं मैं जानता हूं कि ऐसे समय होते हैं जब मेरा बेटा एक गन्दा शर्ट (या जब मैंने गंदे शर्ट के साथ घर छोड़ दिया)"।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: क्यों माता सीता ने निगल लिया था लक्ष्मण को !!

    लोगों की शक्तियों की पहचान करें किसी चीज के बारे में आपको ध्यान देना या किसी के बारे में भी ध्यान देना आपको तुरंत निर्णय लेने से बचने में मदद कर सकता है और बदले में उस व्यक्ति की सराहना कर सकता है। उन चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें जिनसे आप अपने जीवन में लोगों की आलोचना से बचने के लिए प्रशंसा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको यह याद रखना चाहिए कि आपका सहकर्मी दयालु है और जब आपको उसे कुछ बताने की आवश्यकता होती है, तब वह हमेशा आपकी सुनता है। आप यह भी याद रख सकते हैं कि आपका दोस्त रचनात्मक है और आपको हंसी बनाता है। नकारात्मक लोगों के बारे में सोचने के बजाय सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल स्टेप शीर्षक वाली छवि

    Video: Alberto zecua contactado
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com