ekterya.com

मधुमेह के निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए कैसे करें

मधुमेह का निदान होने के नाते तनावपूर्ण हो सकता है यह रोग न केवल आपके जीवन को बदलता है बल्कि आपके रिश्तों को भी बदलता है। यदि आप या आपके साथी को मधुमेह है, तो आप एक साथ काम करके और संवाद स्थापित करके अपने रिश्ते को जारी रख सकते हैं। यदि आपको इस बीमारी का निदान किया गया था, तो अपने साथी के समर्थन की तलाश करें।

चरणों

विधि 1
मधुमेह के निदान के बाद अपने साथी के साथ प्रयास करें

मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
1
अपने आहार को नियंत्रित करने और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए मिलकर काम करें। आहार परिवर्तन को नियंत्रित करना मधुमेह को नियंत्रित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है और संभवत: उनके लिए सार्थक होना आवश्यक है। यदि आप या आपके साथी को मधुमेह का निदान किया गया है, तो दोनों को अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। अपने पार्टनर के साथ इन परिवर्तनों को एक साथ बनाने और एक स्वस्थ खाने की योजना विकसित करने का प्रयास करें। भोजन और स्नैक्स के बारे में विचार साझा करें, और एक दूसरे के समर्थन के रूप में आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • घर पर भोजन तैयार करें बाहर जाने के बजाय, एक रात्रि नियुक्ति करें जहां आप एक साथ खाना खाते हैं। वे यहां तक ​​जा सकते हैं और भोजन खरीद सकते हैं और उस समय एक साथ बिता सकते हैं।
  • यदि आप खाने का फैसला करते हैं, तो स्वस्थ भोजन चुनने का प्रयास करें।
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    2
    एक साथ व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध. व्यायाम मधुमेह को नियंत्रित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है आप और आपके साथी को अपने जीवन में व्यायाम प्राथमिकता बनाना चाहिए एक व्यायाम कार्यक्रम के विकास के बारे में उससे बात करें वे एक साथ चल सकते हैं, जिम में भर्ती हो सकते हैं या प्रतिरोध अभ्यास कर सकते हैं।
  • व्यायाम करने के लिए समय निर्धारित करने के लिए एक-दूसरे की सहायता करें उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर आपको रात के खाने में मदद कर सकता है, कामों को चला सकता है या बच्चों को उठा सकता है ताकि आप दोनों व्यायाम कर सकें
  • ध्यान रखें कि व्यायाम करने के बाद मधुमेह वाले लोग अपने रक्त शर्करा के स्तर में कमी का अनुभव कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से आपके शरीर को अलग-अलग अभ्यासों का जवाब देते हैं, उस पर ध्यान दें।
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक चित्र 3
    3
    एक दूसरे को मोहक करने से बचना भले ही आप या आपके साथी को मधुमेह है, दोनों को एक दूसरे के स्वास्थ्य के बारे में निर्णय का सम्मान करना चाहिए। यदि आपके पास मधुमेह है, तो आपके साथी को खाने से आपको लुभाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, न कि आपको बुरा निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए या नहीं। अगर उसे मधुमेह है, तो आपको उसे स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। मधुमेह के साथ अपने साथी को मोहक करना न केवल आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल देगा, लेकिन यह रिश्ते पर भी दबाव डाल देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मधुमेह है, तो अपने साथी से पूछिए कि आप के सामने डोनट्स, आइसक्रीम या केक नहीं खाते। यह जरूरी नहीं है कि आप उन्हें खाना बंद कर दें, हालांकि शुरुआत में कम से कम, आपको अपने सामने जो कुछ भी खा लेना चाहिए, आपको इसे सीमित करना चाहिए।
  • निम्नलिखित कहें: "मुझे पता है कि आप मिठाई खाने का आनंद लेते हैं इस पल में, मुझे उन्हें छोड़ना मुश्किल लगता है, इसलिए मैं इसे सराहना करता हूं अगर आपने उन्हें मेरे सामने नहीं खाया। "
  • मधुमेह रोग निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    4
    शारीरिक स्नेह का प्रदर्शन जारी रखें यहां तक ​​कि अगर आप और आपके साथी को मधुमेह के कारण यौन समस्या होने की संभावना है, तो भी आपको जारी रखना चाहिए भौतिक स्नेह दिखा रहा है. आप अपने साथी को छू सकते हैं, अपना हाथ पकड़ सकते हैं, उसे चुम्बन कर सकते हैं और उसके करीब रह सकते हैं। बस क्योंकि दोनों मधुमेह के कारण यौन संबंध नहीं रख सकते, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें रिश्ते में अंतरंग खोना चाहिए।
  • अपने साथी की अनदेखी के मुद्दे पर यौन समस्याओं के बारे में शर्मिंदा या नाराज़गी से बचें, उसके साथ बात करना बंद करो या उससे दूर रहें। इस प्रकार का रवैया अधिक समस्याओं का कारण बनता है शायद, दोनों मधुमेह से संबंधित यौन समस्याओं से शर्म महसूस करते हैं हालांकि, आपको खुला होना चाहिए और इसके बारे में अपने साथी से बात करना चाहिए।
  • मधुमेह पुरुषों और महिलाओं में यौन समस्याएं पैदा कर सकता है पुरुषों को सीधा होने के लायक़ रोग की समस्याएं हो सकती हैं, जबकि महिलाओं को योनि सूखापन हो सकता है। दोनों को यौन उत्पीड़न तक पहुंचने में समस्याएं हो सकती हैं या यौन इच्छा में कमी का अनुभव हो सकता है। भविष्य में यौन समस्या होने की संभावना या मधुमेह से संबंधित किसी भी समस्या पर चर्चा करें, जो उस समय आपके में से किसी का अनुभव है।
  • यदि आपको मधुमेह से संबंधित यौन समस्याएं हैं, तो संभवतः आप शायद अपने यौन जीवन में सुधार करने के लिए नई चीजों की कोशिश करें. नई चीजें करने से आपकी उत्तेजना, रुचि और यौन इच्छा बढ़ सकती है। प्री-सेक्स गेम्स शामिल करें, उत्तेजना बढ़ाने के लिए सेक्स के खिलौने का उपयोग करें, या नई स्थिति, यौन व्यंग, या रोल-प्लेइंग गेम की कोशिश करें।
  • विधि 2
    प्रभावी ढंग से संवाद

    मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    निदान के बारे में बात करें मधुमेह के निदान के बाद आपको जो कुछ करना चाहिए, वह अपने साथी के साथ बात करना है। उससे पूछें कि वह इसके बारे में कैसा महसूस करता है उन्हें मधुमेह वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी चर्चा करनी चाहिए डायबिटीज की वजह से उन्हें क्या करना होगा, इस बारे में बात करें कि वे आहार में होने वाले बदलावों और दैनिक दिनचर्या के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आपको अपनी भावनाओं को उसके साथ साझा करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपके साथी को चिंतित या डर लगता है। आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप शायद अपने निदान के बारे में चिंतित हैं। मुझे डर लग रहा है और डर लगता है मैं चाहता हूं कि हम आपकी भावनाओं और चिंताओं के बारे में बात करें क्योंकि इससे आपको भी प्रभावित होता है। "
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक छवि 6
    2
    अपने साथी से संपर्क करें ताकि आपको क्या चाहिए। आपके या आपके साथी के बाद मधुमेह का निदान किया जाता है, वे संभवत: उस चीज़ के बारे में बात करना चाहते हैं जो उन्हें चाहिए। मधुमेह वाले लोगों की ज़रूरत अलग हो सकती है, इसलिए आपको अपने साथी को बता देना चाहिए कि वह आपके लिए क्या कर सकती है। इस तरह, वे समस्याओं या निराशा से बचना होगा। यदि आपके साथी को मधुमेह है, तो आपको उस से उससे बात करनी चाहिए कि उसके लिए क्या जरूरत है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मधुमेह है, तो आपको शायद आपकी दवाएं लेने के लिए कार्बोहाइड्रेट या अनुस्मारक की गिनती में मदद की ज़रूरत है, हालांकि आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इसकी ज़रूरत नहीं है।



  • मधुमेह के निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    एक पंजीकरण प्रणाली विकसित करें यदि आपके पास मधुमेह है, तो आपका साथी शायद चिंता करता है कि आप फोन का जवाब नहीं देते हैं या जब वह आपसे दूर है, तो उसके साथ संवाद न करें एक पंजीकरण प्रणाली विकसित करें जिससे उन्हें पता चल सके कि आप ठीक हैं। वे इसे नियमित रूप से पाठ संदेश लिखकर या हर रात एक निश्चित समय पर फोन करके फोन कर सकते हैं।
  • एक ऐसी प्रणाली बनाना सुनिश्चित करें जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं, जो आपकी गोपनीयता पर आक्रमण नहीं करता है या आपको घुटन महसूस करता है।
  • अगर आपका साथी बहुत अधिक परवाह करता है, तो उसके बारे में उससे बात करें उसे सूचित करें कि अपनी मधुमेह को नियंत्रित करने का मतलब है कि आप एक सामान्य जीवन जी सकते हैं, इसलिए आपको अपने बारे में इतना चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    4
    अपने साथी की चिंताओं पर ध्यान दें चाहे आपके में से कोई भी मधुमेह है, संभवतः निदान के बाद दोनों में संदेह और चिंताएं हैं। इसी तरह, आप या आपके साथी को चिंता हो सकती है क्योंकि वे मधुमेह को नियंत्रित करना सीखते हैं। जब वह आपको बताती है कि वह चिंतित है, तो उसे सुनो। आप जो कुछ भी बोलते हैं, उनके साथ आप शायद सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन जब आप अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करते हैं, तो आपको उसे सुनना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपका साथी आपके स्वास्थ्य के बारे में चिंता के साथ आपके पास आता है शायद आपने डॉक्टर के आदेशों का अनुपालन नहीं किया है या आपने खाना नहीं खाया है, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अपने साथी की चिंताओं पर ध्यान दें यदि वह सही है, समाधान खोजने के लिए एक साथ विचारों का आदान-प्रदान करें।
  • मधुमेह रोग निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    5
    मदद के लिए पूछें मधुमेह को नियंत्रित करना हमेशा आसान नहीं होता है। कभी-कभी, आप शायद कुछ को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं जानते, या आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है। यदि आपके साथी को मधुमेह है, तो आपको उनके नियंत्रण के बारे में संदेह हो सकता है और उनकी मदद कैसे करें। विचारों और सुझावों के लिए पूछें आपका साथी आपको विचारों या सुझावों के साथ समस्याओं का सामना करने के कई तरीके प्रदान कर सकता है
  • यदि आपका साथी आपकी मदद करने के बारे में नहीं जानता है, तो वे विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं या ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • विधि 3
    मधुमेह के निदान के लिए सहायता प्राप्त करें

    मधुमेह के निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    1
    अपनी बीमारी में रुचि रखने के लिए अपने साथी को प्रोत्साहित करें यदि आप एक रिश्ते में हैं और आपको मधुमेह का निदान है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी को आपकी बीमारी के बारे में सूचित करें। यदि आपको टाइप 1 या 2 मधुमेह है और आपको समझाए कि इसका क्या मतलब है तो आपको उसे बताना चाहिए।
    • आपके निदान के बाद आपका साथी शायद बहुत डर लगता है या भ्रमित करता है। इसे एक तरफ न छोड़ें। उसे अपनी स्थिति, उपचार और नियंत्रण के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक चित्र 12
    2
    अपने मनोदशा के परिवर्तनों को समझने के लिए अपने साथी को बताएं यदि आपको मधुमेह है, तो आप शायद आपके रक्त शर्करा के स्तर से संबंधित मूड स्विंग का अनुभव कर सकते हैं। शायद आपको चिड़चिड़ा, कमजोर या भ्रमित हो। शायद, आप आसानी से गुस्सा हो या आप अचानक अपने पार्टनर का जवाब दें उसे बताओ कि ये मनोदशा बदल सकता है और यदि वह ऐसा होता है तो वह उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं लेता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप खाने के बिना बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आपको परेशान महसूस हो सकता है उस वजह से, आप शायद अपने साथी को कुछ महत्वहीन चीज़ों के लिए पागल हो
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "अगर मेरे रक्त शर्करा के स्तर से संबंधित मनोदशा बदलता है, तब तक धैर्य रखें जब तक कि मैं कुछ नहीं खाऊं या खुद का स्तर लेता हूं ध्यान रखें कि मेरा इरादा आपके साथ नाराज़ होना है या यदि मैं करता हूं तो आपको जवाब देना है। "
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक छवि 13
    3

    Video: पित्त पथरी क्यों होती है? पित्ताशय की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी क्या है? Gallbladder Stone

    अपने साथी को याद दिलाना कभी-कभी, मधुमेह वाले लोगों के जोड़ों से अधिक अपनी आदतों को नियंत्रित करना शुरू हो जाता है। निरीक्षण करें और उन सभी खाद्य पदार्थों पर चर्चा करें जिन पर आप चुनते हैं या आप परीक्षण स्ट्रिप्स और इंसुलिन के साथ संपर्क करते हैं। अपने साथी से पूछें कि आप को ज्यादा नियंत्रण न करें, लेकिन आपसे सवाल पूछें, आपको एक अच्छा निर्णय लेने और आपकी सहायता करने में मदद करें।
  • उसे याद दिलाएं कि आप वह हैं जो आपकी मधुमेह और आपके स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है।
  • 4
    ऑनलाइन सहायता समूह खोजें अपने साथी के समर्थन के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों के लिए तलाश करें जो आपके अनुभवों के साथ की पहचान कर सकते हैं। ऑनलाइन समर्थन समूह हैं जो आप ऐसे लोगों से बात करने में शामिल हो सकते हैं जो समान समस्याओं से गुजर रहे हैं। अतिरिक्त सहायता पाने के लिए एक ऑनलाइन समर्थन समूह में शामिल हों और आपके द्वारा दूसरों को प्रदान किए जाने वाले समर्थन से लाभ प्राप्त करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com