ekterya.com

आपकी भावनाओं को कैसे समझें

बिना भावना के जीवन क्या होगा? सबसे अधिक संभावना यह गंभीर और निराशाजनक है अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि भावनाएं, चिंता करने की क्षमता और न केवल सोचें, जीवन को सार्थक बनाने के लिए। वैज्ञानिकों ने भावनाओं को समझने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया है और उन्हें प्रलेखित किया है कि वे ज्यादातर लोगों के लिए कैसा महसूस करते हैं हालांकि, अभी भी ऐसी भावनाओं के बारे में बहुत कुछ है जो विवादास्पद है या अभी भी बहस हो रही है।

चरणों

भाग 1
भावनाओं की प्रकृति की जांच करें

अपनी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 1

Video: कैसे आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं ग्रह ! | Pt. Shailendra Pandey | Chaal Chakra | Astro Tak

1

Video: क्या कहती है भावना | 30th November 2018| Bhawna Sharma | Astro Tak

जानें कि क्या भावनाएं हैं भावनाओं को क्रमादेशित प्रतिक्रियाओं से विकास किया जाता है, जो आपको अपने वातावरण को उन तरीकों में नेविगेट करने की अनुमति देता है जो आमतौर पर अतीत में अनुकूल थे और शायद आज भी हैं। हमारे पूर्वजों, जिनकी भावनाओं का अनुभव करने की क्षमता थी जैसे कि एक चट्टान देखने का डर, अधिक सावधान रहना होगा और डर को महसूस करने की क्षमता के बिना जीवित रहने और पुन: उत्पन्न होने की अधिक संभावना होती।
  • भावनाओं को प्राथमिक और नकारात्मक श्रेणियों में बांटा गया है। सकारात्मक भावनाएं ऐसी होती हैं जो तब होती हैं जब संभव लाभ होता है या लाभ होने के बाद। नकारात्मक भावनाओं से पहले या उन स्थितियों की प्रतिक्रिया से उत्पन्न होते हैं जो आपके लिए लागतें होती हैं।
  • आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    बुनियादी भावनाओं को जानें अधिकांश मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि कॉल का एक सेट है "बुनियादी भावनाएं" जिसमें से सभी मनुष्यों को संपन्न किया जाता है, जैसे ही वे आंखों, पैरों या हथियारों से संपन्न होते हैं। इसमें क्रोध, प्रतिकर्षण, भय, खुशी, उदासी और आश्चर्य शामिल हैं
  • तब से, शोधकर्ताओं ने अवहेलना, अभिमान, शर्म, प्यार और चिंता को शामिल करने के लिए भावनाओं की सूची का विस्तार किया है। इसमें कई भावनाएं भी हो सकती हैं, हालांकि यह डिग्री, जहां दुनिया भर के सभी लोग उन्हें सार्वभौमिक रूप से अनुभव करते हैं या जिनके लिए वे सांस्कृतिक रूप से विशिष्ट हैं, अभी भी बहस हो रही है।
  • आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 3
    3
    भावनाओं को खेलने की भूमिका को समझें भावनाओं को हमारे अस्तित्व के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, हमारी क्षमता बढ़ती है और अच्छे निर्णय लेने की हमारी क्षमता है। विचार है कि भावना और कारण के बीच एक विरोधाभास है झूठी है। जिस तरह से भावनाओं को जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण के रूप में देखा जा सकता है, इसका उदाहरण सबसे अच्छा उदाहरण है:
  • कल्पना कीजिए कि आप एक दिन जाग चुके हैं और शर्मिंदा महसूस नहीं करते हैं या शर्म की बात है या सामाजिक चिंता की भावना है सामान्य तौर पर, आप अन्य लोगों के सामने आप परवाह नहीं करते हैं सबसे अधिक संभावना है, आप अपने सभी दोस्तों को खो देंगे यदि आप उनकी परवाह नहीं करते हैं कि आप उनकी उपस्थिति में कैसे काम करेंगे। यही है, भावनाओं, नकारात्मक भावनाएं भी दूसरों के साथ मिलना बहुत महत्वपूर्ण हैं, और अंत में, हमारे अस्तित्व के लिए।
  • अपनी भावनाओं को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    पहचानें कि भावनाओं ने निर्णय लेने पर कैसे प्रभाव डाला। फैसले लेने की हमारी क्षमता के लिए भावनाएं गंभीर रूप से महत्वपूर्ण हैं भावनाएं कुछ जानकारी के लिए मूल्य या वजन प्रदान करती हैं, इस प्रकार हमारे निर्णय को एक तरफ या किसी अन्य रूप में प्रभावित करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि भावनाओं से जुड़े मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में चोट लगने वाले लोगों में निर्णय लेने की कम क्षमता है और कुछ मामलों में, नैतिक व्यवहार के लिए।
  • इन मामलों में सबसे प्रसिद्ध फिनीस गेज (पीजी) है, एक ऐसा व्यक्ति जो एक दुर्घटना में शामिल था जिसमें एक धातु की छड़ी ने उसका सिर छेद किया था, भावनाओं के प्रसंस्करण में शामिल अपने मस्तिष्क का एक हिस्सा हानि पहुँचाता था। चमत्कारिक रूप से, पीजी दुर्घटना से बच गए, हालांकि वह कभी भी एक ही व्यक्ति नहीं होगा। उनके व्यक्तित्व में भारी बदलाव आया: उन्होंने नीरस या अपर्याप्त भावनाओं को दिखाया, उन्होंने भयानक निर्णय किए और हर किसी की उपस्थिति में एक स्लॉब था इस बदलाव के मुख्य कारणों में से एक यह है कि आपके मस्तिष्क के उस हिस्से को नुकसान पहुंचा था जो भावनाओं से जुड़े थे।
  • एक समूह जिसकी समाज में समस्याएं हैं, मनोवैज्ञानिक हैं मनोचिकित्सा वाले लोग अक्सर अपराधियों होते हैं मनोचिकित्सा के मुख्य नैदानिक ​​मानदंडों में से एक भावना की कमी है, जिसे क्रूर और असंवेदनशील गुण कहा जाता है। यह सहानुभूति और अपराध की कमी है और इन भावनाओं की कमी के कारण असामाजिक व्यवहार होता है। यही है, भावनाओं को हमारी नैतिकता की भावना के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 5
    5
    ध्यान रखें कि भावनाओं को परेशान किया जा सकता है। जैसे कि आपके पास गुर्दे या आंखों के विकार हो सकते हैं, आपकी भावनाएं भी परेशान हो सकती हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी भावनाएं परेशान हैं, तो उपचार विकल्पों के बारे में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना सुनिश्चित करें। सबसे आम भावना विकारों, या मानसिक विकार जिनमें भावनाएं प्रभावित होती हैं, ये हैं:
  • अवसाद, जिसमें निरंतर और स्थायी भावनाओं की उदासी और हित की हानि शामिल होती है।
  • चिंता विकार: सामान्य चिंता विकार रोज़मर्रा की घटनाओं के बारे में एक व्यापक और अत्यधिक चिंता का विषय है
  • स्कीज़ोफ्रेनिया भावना की कमी या चिड़चिड़ा या उदास मूड के साथ जुड़ा हो सकता है।
  • मैनिया, जो आम तौर पर द्विध्रुवी विकार में होती है, एक असामान्य रूप से उच्च मूड की विस्तारित अवधि को दर्शाती है। मेरिक व्यक्ति भी अत्यधिक चिड़चिड़ा हो सकता है।
  • अपनी भावनाओं को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6

    Video: कौन से उपाय करने से गणपति बनाएंगे आपको बुद्धिमान | Bhawna Sharma | Astro Tak

    Video: OCD को कैसे समझें और समझाएं ? | How to understand OCD & understood suffering persons || CBT CDT ERP

    6
    रिकॉर्ड करें जब आपकी भावनाएं होती हैं एक बार जब आपकी भावनाएं आती हैं कि जब आपकी भावनाएं उत्पन्न होती हैं और उन्हें कैसा लगता है, तो आप अपनी भावनाओं के बारे में नोट्स ले सकते हैं ताकि वे समझ सकें कि वे आपके साथ व्यक्तिगत रूप से कैसे संबंधित हैं। आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाली विशिष्ट भावनाओं और उन्हें अपने जीवन में क्या ट्रिगर करने के बारे में अधिक जानने के लिए, जब आप एक भावना महसूस करते हैं और आपको लगता है कि इसे ट्रिगर किया गया था, तो एक पत्रिका रखें।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपको गुस्सा आ गया और याद आया कि इससे पहले कि आपको एहसास हो गया कि आपको दोपहर के भोजन के लिए 15 मिनट तक लाइन में खड़ा होना है और आप लाइन में खड़े होने से नफरत करते हैं
  • आप इस जानकारी का उपयोग उन भावनाओं को बढ़ाने या घटाने के लिए कर सकते हैं जो आप चाहते हैं या अपने जीवन में नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि सामान्य रूप से और आपके लिए गुस्से का कारण क्या है, और आप वर्तमान में महसूस करने के लिए जितना गुस्सा महसूस नहीं करना चाहते हैं, आप ऐसे परिस्थितियों से बचने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं जो उस भावना को ट्रिगर करते हैं (जैसे कि केवल कुछ छोटे उत्पाद खरीदने में एक ही समय में सुपरमार्केट ताकि आप त्वरित बक्से का उपयोग कर सकते हैं)।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं को पहचानें

    अपनी भावनाओं को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    1



    जानें कि प्रत्येक भावना कैसे महसूस करती है लोग रिपोर्ट करते हैं कि अलग-अलग भावनाओं को अलग-अलग लगता है। हालांकि स्पष्ट अंतर यह है कि नकारात्मक भावनाएं सकारात्मक भावनाओं से बहुत अलग लगती हैं, अलग-अलग नकारात्मक भावनाएं भी एक दूसरे से अलग महसूस करती हैं। शर्म आनी दुःख से अलग महसूस करती है, जो भय से अलग महसूस करती है।
  • आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 8
    2
    जानें कि क्रोध कैसे महसूस होता है गुस्सा अनुभव होता है जब किसी ने आपको किसी तरह से नुकसान पहुंचाया है और यह आपको भविष्य में इसे फिर से करने से रोकता है। गुस्सा जैसी भावना के बिना, लोग बार-बार आप का लाभ उठा सकते हैं
  • गुस्सा पीठ में, कंधे के ब्लेड के बीच शुरू होता है, और गर्दन की नीपर के ऊपर और जबड़े और सिर के चारों तरफ बढ़ते हैं क्रोध का सामना करते समय, आप गर्म और भ्रमित हो सकते हैं। यदि आप अपनी पीठ, गर्दन और जबड़े, जैसे तनाव, दर्द और दबाव में संवेदना महसूस करते हैं, तो यह संभव है कि आप अपने गुस्से की ऊर्जा को छू रहे हैं।
  • अपनी भावनाओं को समझें शीर्षक 9 चित्र चरण 9
    3
    जानें कि अपमान कैसे महसूस करता है घृणित उत्तेजनाओं के प्रति घृणा का अनुभव है, जो हमें शारीरिक रूप से बीमार बना सकती हैं यह उन चीजों से बचाने के लिए काम करता है जो हमें बीमार बना सकते हैं जब हम विशिष्ट नैतिक उल्लंघनों की तरह अलौकिक रूप से घृणित चीजों को ढूंढते हैं, तब इसका अनुभव भी किया जा सकता है।
  • पेट, छाती और सिर में मुख्य रूप से प्रतिकार महसूस होता है आप वास्तव में बीमार या घबराहट महसूस कर सकते हैं और पाते हैं कि आप अपने नाक को अवरुद्ध कर सकते हैं और प्रतिकारक प्रोत्साहन से दूर हो सकते हैं।
  • आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक 10
    4
    समझे कि भय कैसे महसूस होता है डर खतरों के जवाब में अनुभवी है, भालू या ऊंचाइयों या हथियारों जैसे बातें। यह समय इन बातों से बचने और उन्हें भविष्य में से बचने के लिए सीखने के लिए मदद करता है। हालांकि डर एक विकसित भावनात्मक प्रतिक्रिया है, बातें हम डर के कई सीखा रहे हैं। हालांकि, हम और अधिक है कि मानव विकास के इतिहास के दौरान अकसर हुई (सांप या ऊंचाइयों की तरह) स्थितियों या चीजों की आशंका जानने के लिए संवेदनशील होते हैं कि हाल के आविष्कार (जैसे कि एक कार ड्राइविंग के रूप में या कि फिर भी बहुत अधिक खतरनाक होते हैं एक आउटलेट के पास हो)
  • अधिकतर शरीर के ऊपरी हिस्से में डर महसूस होता है, सिवाय इसके कि यह ऊंचाइयों का डर है, इस स्थिति में पैरों में सनसनी में वृद्धि शामिल हो सकती है। आपका दिल तेजी से हरा सकता है, आप तेजी से साँस ले सकते हैं और अपने हथेलियों को पसीने से और गर्म लग सकता है क्योंकि आपके तंत्रिका तंत्र के भाग में तेज़ी से शुरू हो गया है यह तथाकथित लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया है
  • अपनी भावनाओं को समझे जाने वाला चित्र शीर्षक 11
    5
    जानें कि खुशी कैसे होती है ऐसी चीजों की प्रतिक्रिया में खुशी का अनुभव होता है जो अक्सर जीवित रहने, संपन्न करने और उनके जीनों को प्रेषित करने के लिए निहितार्थ होते हैं। हमें खुश करने वाली चीजों के उदाहरणों में सेक्स करना, बच्चों का होना, एक महत्वपूर्ण लक्ष्य में सफल होना, दूसरों की प्रशंसा करना और सुखद और स्वागत करने वाले वातावरण में होना
  • खुशी, जबकि शायद सबसे आसानी से पहचानने योग्य या सबसे अच्छी भावनाओं में से एक, परिभाषित करना सबसे कठिन में से एक है। इसमें पूरे शरीर में गर्मी की भावनाएं शामिल हो सकती हैं या इसमें संतोष, सुरक्षा या अच्छे जीवन जी रहे हैं।
  • आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक 12
    6
    देखें कि उदासी कैसे महसूस होती है। हमारे लिए मायने रखता नुकसान की प्रतिक्रिया में उदासी का अनुभव होता है यह एक बहुत ही दर्दनाक भावना है, जो हमें भविष्य के नुकसान से बचने में मदद करने के लिए या हम जब हम ठीक हो जाते हैं (जैसे रोमांटिक पार्टनर के मामले में) की सराहना करने के लिए कार्य कर सकते हैं।
  • उदासी अक्सर सीने में शुरू होती है और गले से और आंखों में जाती है, जहां हम आँसू देखते हैं आपने शायद अभिव्यक्ति सुना है "उसके गले में एक गांठ है"। अपने आप को पूरी तरह से रोने की इजाजत एक मुक्ति अनुभव हो सकता है इन क्षेत्रों में शारीरिक उत्तेजनाओं को ध्यान में रखते हुए और ऊर्जा को स्थानांतरित करने की इजाजत से हमें मौत का शोक करने, दूसरों की पीड़ा के साथ सहानुभूति और स्वास्थ्य और भलाई बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • आपकी भावनाओं को समझें 13
    7
    आश्चर्य कीजिए कि कैसे आश्चर्य होता है आश्चर्य की बात है जब कुछ अप्रत्याशित होता है लेकिन धमकी नहीं माना जाता है यह इस अर्थ में एक रोचक भावना है कि अन्य भावनाओं की तुलना में यह अपेक्षाकृत तटस्थ है, जो कि अधिक सकारात्मक या नकारात्मक है अप्रत्याशित और अप्रत्याशित चीजों पर पुन: ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए अचरज काम कर सकती है
  • सिर और छाती में मुख्य रूप से आश्चर्य महसूस होता है। यह अप्रत्याशित की प्रतिक्रिया में अनुभव किया जाता है - यह एक झटके की तरह थोड़ा सा महसूस कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि भावनात्मक अनुभव अल्पकालिक हैं, लेकिन हास्य अधिक स्थायी हो सकते हैं। यदि आप पाते हैं कि आप डरते हैं, उदाहरण के लिए, याद रखें कि यह थोड़ी सी अवधि में होना चाहिए।
    • याद रखें कि भावनाएं भी नकारात्मक हैं, सामान्य मानव प्रतिक्रियाएं हैं और, कई मामलों में, वे संभवतः आपके लिए उपयोगी साबित होंगे

    चेतावनी

    • यदि आप गंभीर या अत्यधिक भावनात्मक दर्द अनुभव करते हैं या अपने मनोदशा में बहुत भारी बदलाव देखते हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com