ekterya.com

कैसे असंवेदनशील बनने के लिए

जीवन आपको मजबूत और अशांत भावनाओं की एक श्रृंखला का अनुभव कर सकती है, जैसे उदासी, क्रोध, ईर्ष्या, निराशा या भावनात्मक दर्द। इन भावनाओं को नजरअंदाज करने के लिए हमेशा संभव नहीं (या एक अच्छा विचार), क्योंकि वे आपकी समस्याओं को दूर करने और अपने जीवन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी मजबूत भावनाओं से आप कार्य करने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं, और आपको दिन का समर्थन करने के लिए अस्थायी रूप से सुन्न करना होगा। सरल रणनीतियों की मदद से, आप कर सकते हैं एक भावनात्मक कवच पर डाल दिया

और आपको प्रभावित करने से मजबूत भावनाओं को रोकने के लिए

अनुभाग पढ़ें "आपको यह कब प्रयास करना चाहिए?" यह जानने के लिए कि भावनाओं को स्पष्ट करने के लिए आगे बढ़ने का एक अच्छा तरीका हो सकता है

चरणों

भाग 1

अपने वातावरण को नियंत्रित करें
इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 1
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको भावनात्मक रूप से भावनात्मक रूप से एक कीमत मिलती है। अध्ययनों से पता चलता है कि नकारात्मक भावनाओं से मनोवैज्ञानिक संसाधनों को निकाला जा सकता है और तनाव प्रबंधन और अच्छे निर्णय लेने में कठिनाइयों का निर्माण किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको भावनात्मक दर्द से परेशान करने से आपकी लचीलापन या घटनाओं को याद करने की भी आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है। केवल इस विधि का सहारा लेना यदि आपके लिए अपने दैनिक जीवन से निपटने के लिए वास्तव में आवश्यक हो।
  • इस अभ्यास का एक प्रभावी विकल्प यह पुनर्विचार करने और अधिक सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करके भावनात्मक दर्द से निपटना है। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को एक शर्मनाक घटना को सहन करने के लिए अपमानित करना चाह सकते हैं जो आपके साथ काम पर हुआ था। हालांकि, आप इसे इतना अपमानजनक नहीं मान सकते, बल्कि मज़ेदार हो सकते हैं। इसे सामान्यतः के रूप में संदर्भित किया जाता है संज्ञानात्मक पुनर्मूल्यांकन और, जबकि यह भावनात्मक असंवेदनशीलता के समान नहीं है, यह आपके द्वारा अपेक्षित प्रभाव का उत्पादन कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुल या दीर्घकालिक असंवेदनशीलता की भावना मानसिक विकार का संकेत कर सकती है, जैसे कि पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) या नैदानिक ​​अवसाद। यदि आप लगातार खो गए, असंवेदनशील और निराश महसूस करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर या चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 2
    2
    लोगों, जगहों और घटनाओं से बचें जो आपको नाखुश हैं अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया को निरुत्साहित करने का सबसे आसान तरीका अपने पर्यावरण को नियंत्रित करना है सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर नहीं करते हैं। यदि आप जानते हैं कि कुछ लोगों, जगहों और गतिविधियों में आप में सबसे बुरी स्थिति सामने आती है, तो जितनी आप कर सकते हैं, उससे दूर होने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को भावनात्मक रूप से चिह्नित करें चरण 3
    3
    उन परिस्थितियों पर नियंत्रण रखना जिन्हें आप पसंद नहीं करते। कभी-कभी, आपको उन लोगों के साथ चारों ओर घूमने की आवश्यकता होगी जिनकी आप पसंद नहीं करते हैं या उन कार्यों को नहीं करते हैं जिन्हें आप नफरत करते हैं। यदि आप ऐसी चीजों से बच नहीं सकते हैं जो भावनात्मक दर्द का कारण बनती हैं, तो उन पर नियंत्रण लेने के तरीकों की तलाश करें। अपने आप को एक असहाय शिकार मत समझो, बल्कि स्थिति को बेहतर तरीके से संभालने का प्रयास करें। बस याद रखना कि आपके पास हमेशा कोई विकल्प नहीं है जिससे आप अपेक्षाकृत अभाव में छोड़कर भावनात्मक क्षणों से निपट सकते हैं। उदाहरण के लिए, निम्न करें:
  • यदि आप परीक्षा से पहले रात का अध्ययन करने पर जोर देते हैं, तो इसे दो रातों से पहले करने का प्रयास करें। इस तरह, आप रात को पहले आराम कर सकते हैं।
  • यदि आप पार्टियों में जाने से नफरत करते हैं, क्योंकि बहुत से लोग हैं, एक या दो दोस्तों की कंपनी से अनुरोध करें उन्हें देखें अगर आपको भीड़ से दूर जाना और अधिक गोपनीयता के साथ बातचीत करना है
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को भावनात्मक रूप से चिह्नित करें चरण 4
    4
    एक विचलन खोजें यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाएं नियंत्रण से बाहर निकलती हैं, तो तुरंत अपनी गतिविधियां बंद करें और कुछ अलग करें आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपके सभी मानसिक और भावनात्मक ध्यान की आवश्यकता हो। अपने आप को विचलित करके, आप किसी अन्य समय में अपनी भावनाओं को संसाधित करने में सक्षम होंगे, जब आप अधिक होने की संभावना रखते हैं शांत हो जाओ और उचित हो। हालांकि, अभी के लिए, अपने भावनात्मक स्थिति को संसाधित करने के बारे में चिंता न करें - बस अपनी वर्तमान गतिविधि को बदलकर अपने मूड को संशोधित करें। कुछ अच्छी गतिविधियां जो आप कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • एक वीडियो गेम खेलते हैं
  • एक फिल्म देखें
  • अपने पसंदीदा शौक में भाग लें
  • एक कॉन्सर्ट या कॉमेडी शो पर जाएं
  • व्यायाम करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 5
    5
    प्रौद्योगिकी से संबंधित सभी चीजों से एक ब्रेक ले लो प्रौद्योगिकी अधिक तीव्र भावनाएं पैदा कर सकती है इसके साथ जुड़े रहकर, आप अपने काम और जीवन के अतिरिक्त तनाव के साथ-साथ असहायता की भावनाओं को भी उजागर करते हैं। सोशल नेटवर्क से दूर जाकर आप तुरंत और शांत महसूस कर सकते हैं। इंटरनेट पर खर्च किए गए समय को सीमित करके अपने भावनात्मक जीवन को नियंत्रित करें यदि आप इंटरनेट के उपयोग को सीमित करना चाहते हैं, तो आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • अपने ईमेल को केवल काम पर और कभी भी घर पर न देखें।
  • रात को अपना फ़ोन बंद करें
  • सामाजिक नेटवर्क से सूचनाएं अक्षम करें
  • अपने खाते को सामाजिक नेटवर्क में रद्द करें
  • सप्ताहांत के दौरान इंटरनेट से ब्रेक लें
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 6
    6
    निष्पक्ष रूप से कार्य करें, भले ही आप उस तरह महसूस न करें चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना के अनुसार (चेहरे की प्रतिक्रिया पूर्वोदशा), आप अपने चेहरे की अभिव्यक्ति बदलकर अपने भावनात्मक स्थिति को संशोधित कर सकते हैं दूसरे शब्दों में, बताते हुए कि आप एक निश्चित तरीके से महसूस कर रहे हैं, आप उस तरह महसूस करना शुरू कर देंगे। यदि आप भावनात्मक रूप से असंवेदनशील होना चाहते हैं, तो इस तरह कार्य करें। यह तनाव के दौरान मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ आप इसे स्वाभाविक रूप से कर सकते हैं इस प्रकार आप एक तटस्थ व्यवहार कर सकते हैं:
  • ठंड और निर्विवाद अभिव्यक्ति रखें
  • अपने होंठों को तटस्थ तरीके से रखें, न मुस्कुराएं और न ही पक्कड़े।
  • कम टोन और आवाज़ की मात्रा के साथ बोलें
  • अपने शब्दों के साथ संक्षिप्त और प्रत्यक्ष रहें
  • एक शांत और असुविधाजनक दृश्य संपर्क बनाए रखें
  • भाग 2

    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 7
    1
    अपने आप से कहें कि नकारात्मक भावनाएं आपके दिमाग में ही हैं दोहराएं कि नकारात्मक भावनाएं वास्तविक तथ्यों नहीं हैं, क्योंकि आपको भावनात्मक दर्द महसूस करने का दायित्व नहीं है। याद रखें कि भावनात्मक दर्द आपके मन से उठता है इसका मतलब यह है कि आप डर, चिंता और क्रोध जैसी कई नकारात्मक भावनाओं को दूर कर सकते हैं। जब एक नकारात्मक भावना पैदा होने का खतरा होता है, तो निम्न मंत्र का उपयोग करके इसे अनदेखा करें: "यह केवल मेरे मन में है।" यह एक अनिवार्य घटक है पूरा ध्यान.
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 8
    2
    परिस्थितियों का रिहर्सल करें जो भविष्य में भावनात्मक दर्द पैदा कर सकते हैं। अपने आप को भावनात्मक दर्द से बचाने के अलावा, आप वर्तमान में महसूस करते हैं, भविष्य में उत्पन्न होने वाली भावनात्मक दर्द की तैयारी करने के लिए आप सावधानी की तकनीकों का उपयोग भी कर सकते हैं। नजदीकी भविष्य की घटनाओं के बारे में सोचो जो परेशानी पैदा कर सकती है, जैसे तनावपूर्ण परीक्षा, आपकी प्रेमिका के साथ एक संभावित लड़ाई या काम पर एक जटिल परियोजना। उन सभी घटनाओं और इन भावनाओं पर काबू पाने के अभ्यास के लिए एक शांत और भावनाहीन प्रतिक्रिया की कल्पना करो बहुत जल्द, आप इन मजबूत भावनाओं के लिए उपयोग हो जाएगा और आप बेहतर ढंग से उन्हें संभालने के लिए तैयार रहेंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 9
    3
    अपने भावनात्मक स्थिति पर ध्यान दें उस खास क्षण पर आपके भावनात्मक कल्याण को जानने के लिए हर दिन कुछ "मानसिक संशोधन" करें यहां तक ​​कि अगर आप उदासी या जलन नहीं महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं और उनके जन्म से अवगत होने से आपको रोज़मर्रा की जिंदगी के लिए अपने सहज भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी। समय के साथ, आपकी जागरूकता आपको अधिक प्रभावी तरीके से अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की अनुमति देगा। "मानसिक संशोधन" करते समय, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मुझे अभी क्या महसूस हो रहा है? क्या मुझे एक भारी भावना महसूस हो रही है या क्या यह कई लोगों का संयोजन है? आपकी भावनाओं को लेबल करने का एकमात्र तथ्य आप उन्हें अधिक उद्देश्य के तरीके में कल्पना कर सकते हैं।
  • मुझे इस तरह से क्यों महसूस हो रहा है? क्या आंतरिक भावनाओं (जैसे, मेरे अपने भय) या बाहरी कारकों (जैसे, जब कोई मुझ पर चिल्लाता है) के कारण मेरी भावनाएं हैं?
  • क्या मैं अभी जिस तरह से महसूस करता हूं, क्या मुझे पसंद है? शायद आप जीवन के लिए खुश या आभारी हैं और इन भावनाओं को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, लेकिन आप उत्सुक या परेशान महसूस कर सकते हैं और भविष्य में ऐसा अनुभव नहीं करना चाहते हैं।
  • भविष्य में मेरी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? अपने आप से पूछें कि आप अपनी सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जबकि नकारात्मक लोगों को कम करके या अनदेखा कर सकते हैं। किस तरह से आप अपने जीवन को व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप को नियंत्रित करने के बजाय अपनी भावनाओं पर नियंत्रण हो?
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 10
    4
    अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए शहीद मत होना। कभी-कभी, आपका भावुक कवच टूट सकता है और आप उन भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं जिन्हें आपने प्रदर्शित करने की योजना नहीं की थी। शायद आप काम पर रोते थे या आप स्कूल में अपनी पीड़ा को छिपा नहीं सकते थे। अपने आप से कहें कि यह हर किसी के साथ होता है और अनुभव से सीखने का प्रयास करें निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिन्हें आप अपने आप को माफ़ कर सकते हैं:
  • वर्तमान के बजाय आपके भविष्य पर ध्यान दें अपने आप से पूछें कि क्या आपकी वर्तमान विफलता ने आपको भविष्य में प्रतिक्रिया देने के बारे में एक सबक सिखाया है। अपने आप को आश्वस्त करें कि आपने एक कठिन परिस्थिति से सबक सीखा है
  • दोहराना कि लचीलापन केवल विफलताओं से उत्पन्न होता है। एक क्षण से अगले तक भावनात्मक रूप से मजबूत नहीं हो सकता है समय के साथ आपको इसे धीरे-धीरे अभ्यास करना होगा अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की दिशा में अपनी यात्रा में एक कदम पर विचार करें
  • परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें यह मत भूलो कि जो आपकी भावनात्मक स्थिति के बारे में सबसे अधिक परवाह करता है वह स्वयं है आपके सहकर्मियों, सहपाठियों, मित्रों और परिवार जल्द ही भूल जाएंगे कि आपकी एक छोटी सी समस्या है। याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है, लेकिन आपके जीवन में एक छोटी सी बाधा है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 11
    5
    प्रतिक्रिया करने से पहले एक क्षण ले लो अगर कुछ ऐसा होता है जो आपको परेशान करता है, तो कुछ मिनटों के लिए शांत रहने का प्रयास करें। गहरा साँस और दस तक गिना तत्काल भावनात्मक प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने के बाद, आप केवल भावनाओं के बजाय एक शांत और तर्कसंगत तरीके से स्थिति पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 12
    6
    एक डायरी लिखें अपनी भावनाओं को अपने जीवन पर नियंत्रण रखने का एक बढ़िया तरीका यह है कि उन्हें कागज पर छोड़ दें ... एक डायरी में उन्हें लिखकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें इस तरह, आप अपने भावनात्मक स्थिति को भूल सकते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अपने मनोदशा में बदलाव के बारे में एक डायरी में लिखते हैं, उनके भावनात्मक राज्यों पर अधिक नियंत्रण होता है। अपने जर्नल में दिन के पहले से स्थापित समय या लिखने पर अपने आप को प्रतिबद्ध करें जब आपको लगता है कि आपकी भावनाओं पर आक्रमण हो रहा है
  • यदि आप सोचते हैं कि आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति है या यदि यह अतिरंजित है, तो सचेतन रूप से निर्धारित करें।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपने इस तरह से अतीत में महसूस किया है यह आपको अपने भावनात्मक अवस्था में एक आकृति को देखने में मदद करेगा।
  • यदि आपके साथ कुछ भयानक होता है, तो दोहराएं कि आप इस बारे में अपने पत्रिका में बाद में लिखेंगे। यह आपको उस क्षण भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से रोक देगा
  • भाग 3

    शारीरिक रूप से शांत
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 13
    1



    गहराई से साँस लें गहरी साँस लेने के व्यायाम वे आपको शांत व्यवहार बनाए रखने में मदद करेंगे। वे क्षणों के लिए भी उत्कृष्ट कसरत तंत्र हैं जब आपकी भावनाएं आपकी त्वचा के करीब हैं 5 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से साँस लें, एक और 5 सेकंड के लिए सांस रखें और अंत में, मुंह के माध्यम से हवा को 5 सेकंड के लिए छोड़ दें जब तक आप अपना संयम ठीक नहीं कर लेते तब तक व्यायाम को कई बार दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 14
    2
    30 मिनट के लिए एक जोरदार एरोबिक गतिविधि करें व्यायाम यह आपको दर्दनाक भावनाओं से विचलित कर सकता है, साथ ही साथ आपको और अधिक शांत रहने में और अधिक तर्कसंगत रवैया है। एक शारीरिक गतिविधि, एक खेल या व्यायाम खोजें जो आपकी पसंद के लिए है हर बार जब आपको लगता है कि आपकी भावनाएं उभरने लगेंगी, अपने जिम जूते पहनें और रन के लिए जाएं बहुत जल्द, आप अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया भूल जाते हैं। निम्नलिखित कुछ उत्कृष्ट शारीरिक व्यायाम हैं जो आप कर सकते हैं:
  • रन या जोग
  • साइकिल चलाना
  • तैराकी
  • टीम के खेल, जैसे सॉफ्टबॉल या सॉकर
  • मार्शल आर्ट्स
  • किकबॉक्सिंग
  • नृत्य
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 15
    3
    उपभोग पदार्थों से बचें यह अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए पदार्थों का उपभोग करने के लिए मोहक हो सकता है हालांकि, कई दवाएं और अल्कोहल भी संकोच कम करते हैं, जिससे अधिक तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है। कैफीन भी एक तनाव प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है। दवाओं, शराब और कैफीन से बचे रहने से शांत और भावनात्मक रूप से तटस्थ रवैये रखें
  • यह एक महत्वपूर्ण अपवाद है, अगर आपको मानसिक विकार से मुकाबला करने के लिए मनोचिकित्सक की आवश्यकता होती है उस स्थिति में, हमेशा डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 16
    4
    नींद अच्छी तरह से नींद का अभाव आपके लिए अपनी भावनाओं पर तटस्थ और शांत नियंत्रण रखना मुश्किल हो सकता है। सुनिश्चित करें कि सोते समय कम से कम 8 घंटे सो जाओ. अगर आपको नींद में परेशानी है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करना सुनिश्चित करें:
  • अपने कमरे को शांत और अच्छी तरह हवादार रखें
  • एक खरीदें गद्दा आरामदायक।
  • यह एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करने के लिए परिवेश शोर सुस्त है।
  • खासकर रात में कैफीन, शराब और भारी भोजन से बचें।
  • भाग 4

    चिंता का इलाज करें

    Video: Suicide: Be Here Tomorrow.

    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 17
    1
    दोस्तों के एक नेटवर्क को बनाए रखें कभी-कभी, चिंता या अवसाद की भावनाओं से आप खुद को अलग करना चाहते हैं हालांकि, सामाजिक संबंध एक स्वस्थ भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मुख्य कारक हैं। यदि आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने मित्रों और परिवार से बात करें, और अपनी भावनाओं को संसाधित करने में आपकी सहायता करने दें। हालांकि यह आपकी भावनाओं को सुन्नत करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन आप तेज़ी से ठीक हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 18
    2
    सकारात्मक उपायों को अपनाना कभी-कभी आपको एक स्थिति पैदा होने पर चिंतित महसूस हो सकता है कि आप नियंत्रण नहीं कर सकते। इसके बारे में सोचने के बजाय, स्थिति को सुधारने के लिए निर्णायक कार्रवाई करने का प्रयास करें। स्थिति से डिस्कनेक्ट करने की आग्रह का विरोध करें, क्योंकि इससे आपको अधिक समय तक अधिक तनाव महसूस होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक परीक्षा से तनाव महसूस होता है, तो इसे भूलने की कोशिश न करें। इसके बजाय, दोहराएं कि आपको दिन में 20 मिनट का अध्ययन करना चाहिए, जो आपकी चिंता को दूर करने में आपकी सहायता करेगा।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 19
    3
    अपने आपको बताएं कि तनाव केवल अस्थायी है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे तनावपूर्ण घटनाएं कुछ समय से खत्म हो जाएंगी और वे हमेशा के लिए नहीं चले जाएँगे भले ही यह एक ऐसी पार्टी है जिसे आप उपस्थित नहीं करना चाहते हैं, एक परीक्षा जिसे आप नहीं देना चाहते हैं या जिस परियोजना को आप नापसंद करते हैं, दोहराएं कि तनावपूर्ण स्थिति खत्म हो जाएगी। ऐसा महसूस न करें कि आपका पूरा जीवन तनाव के एक पल के आसपास घूमता है
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 20 बनाएं
    4
    ब्रेक लें अवसर पर, आप खुद को ठीक करने के लिए एक संक्षिप्त क्षण देने के बाद तनाव से निपटने के लिए बेहतर तैयार होंगे। यदि आप पूरी तरह से अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, 20 या 30 मिनट के लिए पैदल चलें, किसी दोस्त से बात करें या अपने पसंदीदा संगीत को सुनें स्थिति को फिर से फिर से लेना और आपको शांत महसूस हो रहा है और स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।
  • यदि आप किसी सामाजिक गतिविधि (जैसे दोस्तों के साथ कॉफी लेना) या बाहर (उदाहरण के लिए, एक झील पर चलने) में भाग लेते हैं, तो आप विशेष रूप से आराम महसूस करेंगे। शांत होने और आपको कायाकल्प करने के मामले में यह विधि टीवी से ज्यादा प्रभावी होगी।
  • भाग 5

    आपको यह कब प्रयास करना चाहिए?
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 21
    1

    Video: The power of vulnerability | Brené Brown

    जब आप एक चुनौती का सामना करते हैं तो अपनी भावनाओं को चुप्पी करने की कोशिश करें भावनात्मक गड़बड़ी के राज्य कभी-कभी हस्तक्षेप कर सकते हैं जब कोई एक बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति से निपटने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको भाषण देना है या एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति देना है, तो डर स्पष्ट रूप से सोचने की आपकी क्षमता और खोलना शुरू कर सकता है। स्कूल या काम पर चुनौतियों पर काबू पाने के बारे में जानने के लिए डर कैसे शांत करना उपयोगी हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 22
    2
    अपनी भावनाओं को अस्थायी रूप से एक तरफ रख दें, जब आपके पास निर्णय लेने का निर्णय लिया जाए भावनाओं को निर्णय लेने में एक भूमिका निभाती है, लेकिन कभी-कभी यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें एक तरफ रख दें और अन्य कारकों का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, संभवतः आपको एक गोलमाल के बाद तबाह हो रहा है और शहर से जाने के लिए अपने पूर्व को देखने के लिए प्रलोभन नहीं है। यदि आप उदासी और अन्य कारकों से परे देख सकते हैं, तो आपको सब कुछ छोड़ने और जाने की संभावना कम हो सकती है
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 23
    3
    अपनी भावनाओं को त्याग दें जब आप ऐसी स्थिति में हों, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। निराशाजनक भावनाएं एक उपयोगी रक्षा तंत्र हो सकती हैं शायद स्कूल में धमकाने वाला है या आपके पास एक भाई है जिसे आप साथ नहीं मिलते। यदि आप बदलना मुश्किल स्थिति में हैं, तो आप दिन के साथ सामना करने में आपकी मदद करने के लिए अपनी भावनाओं को अस्थायी रूप से "बंद कर" कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 24
    4
    अपनी भावनाएं भी अक्सर डिस्कनेक्ट करने से बचें कुछ के लिए भावनाएं मौजूद हैं वे दुनिया भर के विकास के लिए आवश्यक हैं, और, लंबे समय में, बरकरार मानसिक स्वास्थ्य के साथ जीवित रहने के लिए यदि आप अपनी भावनाओं को नियमित रूप से सुन्न करते हैं, तो आप उन अनुभवों से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं जो आपके मन को महसूस करना चाहिए। हालांकि डर, उदासी, निराशा और अन्य भावनाओं को सुखद नहीं है, वे खुशी और भावना के रूप में ही महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपने आप को दुखी होने की इजाजत नहीं देते हैं, तो यह कठिन और कठिन हो जाएगा। अपनी भावनाओं को दिक्षित करने के बजाय, उनसे जुड़ना सीखें और उनका लाभ उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, आपके मित्र मित्र आपके भावनाओं को शांति से संसाधित करने में सहायता कर सकते हैं। अन्य समय में, लोगों के साथ अपने आसपास का वातावरण आपके भावनात्मक स्थिति को सुधार सकता है। जो आप सोचते हैं वह आप के लिए सबसे अच्छा है और हर समय ध्यान रखना।
    • कभी-कभी भावनाओं को नज़रअंदाज़ करना अधिक भावनात्मक संकट पैदा कर सकता है। आपकी भावनाओं को संसाधित करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें अगर ऐसा नहीं है, तो इसे किसी अन्य समय पर करें।
    • कुल desensitization के बजाय शांत और तटस्थता के लिए ऑप्ट। आपकी भावनाओं को पूरी तरह से अनदेखा किए बिना शांति से कठिन परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के तरीके तलाशें

    चेतावनी

    • कभी-कभी, भावनात्मक विषाणुकरण एक अधिक गंभीर मानसिक विकार का संकेत हो सकता है। यदि आप खुशी, आश्चर्य या खुशी महसूस करने की क्षमता खो देते हैं, तो अपने उपचार विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com