ekterya.com

अगर आप एक विचारधारा के साथ काम कर रहे हैं तो यह कैसे पता चलेगा

संक्षेप में, एक विचारधारा कोई व्यक्ति जो सोचने के एक विशेष तरीके से समर्पित है, चाहे राजनीतिक, दार्शनिक या धार्मिक, कट्टरता पर सीमा। ऐसे व्यक्ति से निपटना मुश्किल हो सकता है। यह सरल गाइड आपको यह जानने में सहायता करेगा कि कोई व्यक्ति विचारधारा क्यों है

चरणों

छवि के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 1
1

Video: हमारी पृथ्वी का अंत कब होगा ? (when will be end of the world)

इस व्यक्ति के साथ अपनी वार्तालापों पर ध्यान दें देखो, अगर आप एक निश्चित विषय के बारे में हमेशा बात करने की कोशिश करते हैं, भले ही आपने कहा है या इसे देखा है कि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 2
    2
    विश्लेषण करें कि समय के साथ रिश्ते विकसित हुए हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 3
    3
    दृश्य के अंक के विरोध में अपना दृष्टिकोण देखें। विचारधारा के प्रति कोई प्रतिबद्धता नहीं है एक क्लिच का इस्तेमाल करते हुए, विचारधाराएं काले और सफेद में सब कुछ देखती हैं, यदि कोई भी ग्रे
  • इस व्यक्ति के दृष्टिकोण से "जानबूझकर" देखने के लिए जाओ और देखें कि वह क्या सोचता है। अगर वह जो कहता है, तो विश्वास करना मुश्किल लगता है, यह जानने की कोशिश करें कि वह क्या कहता है, वह सच है। अगर ऐसा नहीं है, तो यह "व्यक्तिगत बदनामी" का सहारा ले रहा है, न कि "वास्तविक तथ्यों" यह एक उत्कृष्ट संकेत है कि आप एक विचारधारा के साथ हैं, क्योंकि यह दर्शाता है कि तथ्यों के आधार पर उचित चर्चा करने के अलावा आप अपने दृष्टिकोण के अन्य लोगों को समझाने में अधिक रुचि रखते हैं।



  • छवि के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 4
    4
    अपनी संचार की आदतों पर प्रतिबिंबित करें एक विचारधारा ज्ञान की किसी भी शाखा में अच्छा प्रदर्शन करने लगता है और अक्सर स्मृति से तथ्यों और आंकड़े उद्धृत करता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने विचारों का समर्थन करने के लिए जानकारी है, तो एक विचारधारा विचारों को उन तरीकों से पेश करेगा, जो आपको अपना प्रस्तुत करने से रोकता है।
  • कभी-कभी एक विचारधारा गुस्सा पाने के लिए उत्तेजक तरीके से चर्चा शुरू कर देगा। इसका कारण यह है कि वे जानते हैं कि आपके लिए पहले से ही गुस्से में हैं और चीजों को निष्पक्ष रूप से देखने के लिए अपने अवसरों को सीमित करते हुए आप शांतिपूर्वक प्रतिक्रिया करने के लिए बहुत कठिन हैं। आदर्शवादी कभी "स्वच्छ" नहीं लड़ते हैं और यह इसलिए है क्योंकि वे विचारों का आदान-प्रदान करने से अधिक जीतते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ लोगों की जरूरत चरण 5
    5

    Video: We made history!!! *again* LWIAY - #0055

    इस बारे में सोचें कि आप विचार कैसे प्रस्तुत करते हैं विचारधारा अपने विचारों और विचारों को भौतिक तथ्यों के रूप में पेश करेंगे, चाहे इसके विपरीत के साक्ष्य हों। वे अच्छे व्यवहार के विचार-विमर्श के साथ भी शुरू करेंगे, लेकिन समय के साथ वे अधिक आक्रामक हो जाएंगे।
  • उससे पूछें कि वह किस बारे में बात कर रहे हैं उस विषय की जानकारी मिली है? यदि आप इसे संदिग्ध संगति के स्रोतों से लेते हैं, तो आप मीडिया का बहुत ज्यादा सम्मान नहीं करते हैं या जो आपके दृष्टिकोण से सहमत नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: ये बिल्ली किया बोल रही है जरूर सुने what cat saying listen 2017

    Video: हजारों बार रामायण देखी होगी लेकिन ये 3 बातें किसी को पता नहीं होगी ! जानिये ये अद्भुत बातें

    • अपने विश्वासों के लिए एक विशिष्ट जुनून को वितरित या महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है अंतर यह है कि एक भावुक व्यक्ति "अपने विचारों पर आपत्तियों को समझ सकता है" और "इस मुद्दे को लेने के लिए प्रलोभन का विरोध कर सकता है" यह जानकर कि वह तर्क देंगे। एक विचारधारा उन चीजों में से कोई भी नहीं करेगा
    • आप चर्चा में नहीं जीतेंगे यदि आप दरवाजे को सील करना नहीं चाहते हैं और रिश्ते खत्म करते हैं, तो सबसे आसान तरीका मूक खेलने के लिए होता है जब विषय हटा दिया जाता है। आप कितने परीक्षणों को दिखाते हैं, इस व्यक्ति को हमेशा यह आश्वस्त होगा कि वह सही है और आप गलत हैं। जैसा कि एक विचारक ने कहा "हमेशा याद रखें, आप स्मार्ट हैं लेकिन मैं सही हूँ"
    • आप चिकित्सक के पथ को अहिंसात्मक संचार की तकनीक के साथ आज़मा सकते हैं, धैर्यपूर्वक बातों को दोहरा सकते हैं और उन्हें सुन सकते हैं।
    • बिल्ली और माउस का पथ उनकी स्थिति लेना होगा और यह देखने के लिए फैल जाएगा कि वह कहां पहुंचता है। "यीशु ने अपनी संपत्ति छोड़ दी - क्या आप मुझे बता सकते हैं कि उसने गरीबी के बारे में क्या कहा?" (ध्यान रखें कि आप इस तकनीक के साथ एक समस्या प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि विचारधारा हमेशा सही होने की कोशिश करेगा और कई बार आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए जाएंगे क्योंकि यह उत्तर देने योग्य नहीं है।)
    • आदर्शवादी किसी विषय पर सकारात्मक चर्चा नहीं करते हैं: अपने सिद्धांतों के बचाव के बजाय, विचारधारा आपके पर हमला करेगा। यह जानना आसान हो सकता है कि एक विचारधारा का मानना ​​है कि "दूसरों का विश्वास नहीं है"।
    • विचार विशेषज्ञ बेहद असंगत हो सकते हैं यदि वे अपनी स्थिति का औचित्य साबित करते हैं, तो वे "अंत का मतलब सही" कार्ड खेल सकते हैं, लेकिन यदि प्रतिद्वंद्वी इसका उपयोग करता है तो वे इसके विपरीत बताएंगे
    • विचारकों के साथ संबंध समाप्त करने के कई तरीके हैं: बस अपने जीवन से "गायब हो", एक पत्र लिखिए या मौखिक रूप से समझाएं कि रिश्ते समाप्त हो चुके हैं और तुरंत छोड़ दें

    चेतावनी

    • शुरुआत में एक विचारधारा की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप चिंतित हो जाते हैं, तो उसकी सोच के विरोध के विरोध में यह बहुत स्पष्ट होगा।
    • बहुत सावधान रहें यदि विचारधारा इसे छोड़ने के बाद फिर से रिश्तों को शुरू करना चाहता है। अगर इस व्यक्ति ने आपके जीवन में कई समस्याएं पैदा नहीं की हैं, तो एक अपवाद बनाएं और उसे देखने का मौका दे दो कि क्या वह बदल चुका है। यदि नहीं, तो माफी के मुकाबले सुरक्षित होना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com