ekterya.com

किसी के साथ बहस कैसे करें जो सोचता है कि वह हमेशा सही है

आप किसी के साथ बहस करके निराश हो सकते हैं जो हमेशा सोचता है कि वे सही हैं। हालांकि, आप व्यक्ति से बात करने से पहले चर्चा से बाहर निकलना चाहते हैं, इस पर विचार करना सबसे अच्छा होगा। साथ ही, आपको अपनी स्थिति को समझने के तरीके खोजने के लिए वार्तालाप को पुनर्निर्देशित करना चाहिए, और स्थिति को यथासंभव शांत रखने के लिए आपको कदम उठाना होगा।

चरणों

भाग 1
चर्चा के लिए तैयार

Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही कदम 1
1
अंतर्निहित कारण की पहचान करें जो लोग सोचते हैं कि वे सब जानते हैं वे आमतौर पर दो श्रेणियों (या दोनों के संयोजन) में वर्गीकृत किए जाते हैं। कुछ लोगों में असुरक्षा का गहरा असर होता है और इसे सीखने से छिपाने की कोशिश करते हैं जितना वे कर सकते हैं। दूसरों को यकीन है कि वे सब कुछ जानते हैं और दूसरों के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं। यदि आप सब कुछ खंडन करने की अपनी प्रवृत्ति की उत्पत्ति को जानते हैं, तो स्थिति के साथ बेहतर ढंग से निपटने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • अगर इन असुरक्षित लोगों में से एक को बताया जाता है कि वे गलत हैं, तो इससे उनकी असुरक्षा में योगदान होगा और वे रक्षात्मक हो जाएंगे। इसके बजाय, आप कष्टप्रद प्रश्न पूछ सकते हैं, क्योंकि इस प्रकार के व्यक्ति के साथ ये काम
  • दूसरे प्रकार के लोगों के साथ जो सोचते हैं कि वे सब कुछ जानते हैं, सामान्य तौर पर, उन्हें अपनी राय व्यक्त करने और फिर एक और दृष्टिकोण प्रदान करने का प्रयास करना सबसे अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हैं चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप रिश्ते में कितना जोखिम चाहते हैं। इस प्रकार के लोगों के साथ चर्चा शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप क्या खोने के लिए तैयार हैं यही है, यह निर्धारित करें कि आप इस संबंध को कितना महत्वपूर्ण मानते हैं और आप कितना ध्यान रखते हैं, इस बारे में आप कितना ध्यान रखते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सावधान हैं, तर्क एक रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस सोचता है कि वह सबकुछ जानता है, तो शायद सबसे अच्छा होगा कि वह सोचें कि वह ज्यादातर समय के लिए होगा, इसलिए आप अपना काम जोखिम नहीं लेंगे।
  • यदि यह आपके पास एक व्यक्ति (जैसे एक साथी या करीबी दोस्त) है, तो यह तय करें कि क्या इस चर्चा से चोट लगने के लिए वास्तव में इसके लायक है।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है वह हमेशा सही तरीके से सोचता है 3
    3
    निर्धारित करें कि आप चर्चा से क्या निकलना चाहते हैं आपको अंतिम चर्चा के साथ सभी चर्चाओं को संबोधित करना होगा। हो सकता है कि आप केवल व्यक्ति की स्थिति जानना चाहते हों या पहचान लें कि उसने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है। किसी भी मामले में, आपको यह जानना होगा कि चर्चा शुरू करने से पहले आप क्या चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हैं चरण 4
    4
    चर्चा शुरू करने से पहले तथ्यों को सत्यापित करें यदि चर्चा तथ्यों के आधार पर एक बिंदु के बारे में है, तो आपको हमेशा चर्चा करने से पहले उन्हें जांचना चाहिए। यदि संभव हो, तो अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए बातचीत में सबूत ले आओ। हालांकि, जांच करते समय, आपको केवल निष्पक्ष स्रोतों का उपयोग करना चाहिए, न कि उनको बताता है जो आप सुनना चाहते हैं।
  • भाग 2
    उसे उसकी स्थिति के विपरीत समझने में सहायता करें

    छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह हमेशा सही तरीके से सोचता है चरण 5
    1
    सुनो क्या आप कहना चाहते हैं भले ही व्यक्ति हमेशा मानता है कि वे सही हैं, उन्हें अभी भी सुनने का अधिकार है, जैसा कि आप के हकदार हैं सबसे पहले अपनी राय सुनने के लिए उसे समय बिताने के द्वारा उसकी ईमानदारी से सुनें।
    • आप उसे दिखा सकते हैं कि आप वार्तालाप में हिचकिचाए और उससे क्या संक्षेप में संक्षेप में सारांशित करते हुए उसे सुनते हैं (जैसे, "आप क्या कहते हैं ...")।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वे हमेशा सही हैं 6
    2
    अपने बिंदु को बेहतर ढंग से समझने के लिए प्रश्न पूछें यह संभावना है कि व्यक्ति स्पष्ट रूप से अपनी स्थिति के गहरे पहलुओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं करता है। इसके अलावा, यदि आप प्रश्न पूछते हैं, तो इससे आप इस विषय के बारे में जो कुछ भी कह रहे हैं, इसके बारे में अधिक सही ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि साधारण प्रश्न (जैसे "क्यों?" या "क्या आपको लगता है कि ऐसा लगता है?) गहरे पहलुओं को जानने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह हमेशा सही तरीके से सोचता है 7

    Video: जानिए आखिर क्यों आती हैं इंसान के शरीर में माता?

    3



    आप जो कहते हैं उसे स्वीकार करें और फिर अपने काउंटरग्राम को व्यक्त करें। किसी के साथ बहस करने का एक तरीका है जो सोचता है कि वह जानता है कि सब कुछ उसके साथ सहमत होना है (या कम से कम स्वीकार करते हैं कि आप उसकी स्थिति समझते हैं) और फिर एक काउंटरग्राम पेश करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आप क्या कहते हैं। यह एक दिलचस्प राय है, लेकिन यह वही है जो मुझे लगता है ... "
  • आप कुछ भी कह सकते हैं "आपकी स्थिति को समझने में मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद अब मैं समझता हूं कि आप क्या सोचते हैं मेरा दृष्टिकोण थोड़ा अलग है ... "
  • छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हैं चरण 8
    4
    आपका तर्क धमकी नहीं होना चाहिए यदि आप अपने अंक खतरनाक तरीके से व्यक्त करते हैं, तो यह संभव है कि दूसरे व्यक्ति आपकी बात सुनने से इनकार कर दें दूसरी ओर, यदि आप कम धमकी वाली भाषा के साथ अपनी राय देते हैं, तो यह आपके सुनने की अधिक संभावना होगी।
  • उदाहरण के लिए, "मैं निश्चित रूप से सही हूं" जैसी कुछ कहने के बजाय, आप कह सकते हैं "अच्छा, मैंने पढ़ा ..."
  • कहने के बजाय "यह सही दृष्टिकोण है ...", आप कह सकते हैं "शायद कहानी का एक और संस्करण है ..."
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वे हमेशा सही हैं 9
    5
    बातचीत में प्रत्यक्ष टकराव से बचें कुछ चर्चाओं में, एक व्यक्ति को सीधे सलाह देने से, आप सुनकर इनकार कर सकते हैं जैसे आप धमकी के तरीके में अपनी राय व्यक्त करते हैं इस मामले में, आप सलाह या समाधान दे सकते हैं, लेकिन सुनेंगे नहीं
  • आप यह देख सकते हैं कि, सीधे टकराव की तुलना में, विवादास्पद प्रश्नों का उपयोग व्यक्ति को अलग ढंग से सोचने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप "ओह, आप ऐसा क्यों सोचते हैं?" जैसे कुछ पूछ सकते हैं, "मुझे लगता है कि यह गलत है" कहने के बजाय
  • "आप पूरी तरह से गलत हैं" कहने के बजाय, आप पूछ सकते हैं "क्या आपने कभी सोचा है ...?"
  • भाग 3
    शांत बातचीत रखें

    छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है वह हमेशा सही सोचता है 10

    Video: अभी-अभी: नीतीश को शरद की दो टूक

    1
    स्थिति को बढ़ाना न करें किसी भी चर्चा में, आप चीजों को तेज करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। भावनाओं का आदान-प्रदान होगा और दोनों नाराज होंगे। यदि वे अपने स्वभाव से दूर हो जाते हैं, तो चर्चा को अपमान या एक-दूसरे पर चिल्लाने के लिए कम किया जाएगा। यह विशेष समस्या तब होती है जब एक व्यक्ति के साथ चर्चा करते हैं जो सोचता है कि वह सब कुछ जानता है, क्योंकि इससे आप अपना गुस्सा खो देंगे। हालांकि, यदि आप एक लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो आपको शांत रहना होगा।
    • यदि आपको लगता है कि आप फेरबदल कर रहे हैं, तो गहराई से साँस लेने के लिए कुछ समय निकालें। किसी भी समय वार्तालाप को फिर से शुरू करने के लिए कहने का यह एक अच्छा विचार है, इसलिए जब दोनों शांत हो जाते हैं तो वे जारी रख सकते हैं
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वह हमेशा सही हैं 11
    2
    अपनी बाहों को पार मत करो आपकी शरीर की भाषा आपको उसी हद तक जो भी शब्दों के रूप में महसूस करती है, व्यक्त करेगी। यदि आपकी शरीर की भाषा इंगित करती है कि आप बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अन्य व्यक्ति आपके साथ बात करने में असहज महसूस करेगा।
  • अपनी बाहों या पैरों को पार मत करो, और अपने शरीर को व्यक्ति की ओर इंगित करें आपको भी आँख से संपर्क करना चाहिए, इसलिए उसे पता चल जाएगा कि आप सुन रहे हैं।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वे हमेशा सही हैं 12
    3
    अपने आसन के साथ एक ग्रहणशील मानसिकता रखें यहां तक ​​कि जो लोग सोचते हैं कि वे सब कुछ जानते हैं, समय-समय पर सही हैं। चर्चा करते समय, कभी-कभी आपको यह स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आप गलत थे - अन्यथा, चर्चा आपको कहीं भी नहीं ले जाएगा
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वह हमेशा सही हैं 13

    Video: साल 2018 में प्यार में धोखा खाने वाले हैं ये राशि वाले

    4
    निर्धारित करें कि कब और कैसे भाग जाए कभी-कभी, आपको पता चल जाएगा कि कोई भी चर्चा को "जीत" नहीं दे रहा है, और इस समय, इसे पूरा करना सबसे अच्छा होगा फिर भी, आपको किसी को धमकी देने की तरह दिखना चाहिए, क्योंकि दूसरे व्यक्ति बहस करना जारी रख सकता है।
  • आप कह सकते हैं कि "ठीक है, मैं देख सकता हूं कि हम कहीं भी नहीं मिल रहे हैं मुझे लगता है कि हमें यह स्वीकार करना होगा कि हम असहमत हैं। "
  • आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मुझे खेद है हम इस बिंदु पर एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते। शायद हम किसी अन्य समय में फिर से बात कर सकते हैं। "
  • युक्तियाँ

    • आप जो छोटी सच्ची जानकारी प्रदान करते हैं या आप कह रहे झूठ पर सवाल कर सकते हैं। यदि यह व्यक्ति अविश्वसनीय "तथ्यों" या पक्षपाती आंकड़े बताता है, तो आपको उन्हें विश्वसनीय स्रोतों के साथ विरोध करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com