ekterya.com

किसी के अभिभावक देवदूत कैसे बनें

हर एक बार थोड़ी देर में, आपके जीवन में कोई व्यक्ति कठिन समय से गुज़रता है जिससे आपको पीड़ा और झुंझलाहट होती है। अगर समस्या की जड़ें मनोवैज्ञानिक, वित्तीय, या आपके करियर या रिश्ते से संबंधित होती हैं, तो वह व्यक्ति आपसे प्यार और समर्थन देने के लिए कह सकता है। जो व्यक्ति खुश नहीं है और जो कष्ट में हैं करने के लिए कोई है जो निगरानी कर सकते हैं और आरामदायक: आपके किसी परिचित या आप परवाह है कि अपने जीवन में एक कठिन समय से गुजर रहा है, तो आप अपने `अभिभावक देवदूत "की भूमिका निभाने के लिए आवश्यकता हो सकती है। आप उस व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं, जिसे यह तय करने की आवश्यकता है कि उन्हें कठिन समय पर उनकी मदद कैसे की जा रही है और वहां के लिए।

चरणों

विधि 1

पहचानें कि आप दूसरों की मदद कैसे कर सकते हैं
छवि शांत रहो 21
1
किसी विशेष प्रतिभा या कौशल की पहचान करें। जिन चीजें आप जानते हैं कि कैसे अच्छी तरह से करना किसी को मदद करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है अपनी प्रतिभाओं पर विचार करें, और आपके पास कोई विशेष कौशल है कि आप किसी को मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कुछ चीजें जो दूसरों के लिए उपयोगी हो सकती हैं उनमें शामिल हैं:
  • किसी को अपने करों को करने में मदद करने के लिए करों की तैयारी पता है;
  • किसी व्यक्ति को एक अच्छे पाठ्यक्रम जीवन तैयार करने में मदद करने के लिए लेखन में कुशल होना;
  • किसी व्यक्ति को परीक्षा तैयार करने में मदद करने के लिए एक विषय का पता लगाएं;
  • किसी को अपने घर में कुछ ठीक करने में मदद करने के लिए घर की मरम्मत कैसे करें
  • एक लेखाकार चरण 10 बनें छवि
    2
    अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आपके पास भोजन, किराया, उपयोगिता व्यय या अन्य ज़रूरतों जैसी चीज़ों के साथ किसी की मदद करने के लिए वित्तीय स्वतंत्रता है, तो यह मदद करने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में सोचो और उस राशि की गणना करें जो संभवत: आपको उस व्यक्ति को दे सकते हैं जिसे सहायता की आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बुनियादी खर्चों के बाद $ 200 बचा सकते हैं, तो आप उस पैसे का इस्तेमाल किसी एक व्यक्ति को खाना खरीदने या एक महीने के लिए अपने हीटिंग बिल का भुगतान करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं।
  • चिंता मत करो अगर आपके पास किसी की मदद करने के लिए बहुत पैसा नहीं है यहां तक ​​कि एक छोटी सी राशि, जैसे 5 डॉलर, किसी के लिए बड़ी मदद हो सकती है हालांकि, यदि आप उन्हें किसी भी पैसे नहीं दे सकते हैं तो सहायता के अन्य तरीके हैं।
  • एक अनुभवी आपराधिक रक्षा वकील खोजें चरण 16
    3
    अपने अन्य संसाधनों पर विचार करें कुछ संसाधन होने से आपको उन लोगों की मदद करने का अवसर मिल सकता है जिनकी आवश्यकता है। आपके पास क्या है इसका स्टॉक लें और यह किसी और के लिए उपयोगी हो सकता है कुछ चीजें जो आप किसी अन्य व्यक्ति के लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • आपके घर में एक मुफ्त कक्ष;
  • अतिरिक्त कपड़े और जूते जिन्हें आप किसी को उधार दे सकते हैं या दान कर सकते हैं;
  • एक कार जिसे आप किसी ऐसे व्यक्ति के परिवहन के लिए उपयोग कर सकते हैं जिसकी परिवहन के साधन नहीं हैं;
  • एक लॉनमॉवर की मदद से किसी को अपने लॉन का ख्याल रखना
  • प्यार अपनी प्रेमिका चरण 14 प्यार शीर्षक
    4
    आप जिस चीज की पेशकश कर सकते हैं उसे ध्यान में रखें। यह संभव है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं जिसे किसी अन्य तरीके से इसकी आवश्यकता हो। किसी भी अन्य कौशल या अच्छे के बारे में सोचने की कोशिश करें, आप दूसरों के लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं किसी को मदद करने के कुछ अलग तरीके शामिल हैं:
  • एक अकेला व्यक्ति के साथ कुछ खाली समय बिताना, अकेले या शरण में रहने वाले एक पुराने दोस्त या परिवार के सदस्य की तरह;
  • किसी के लिए काम करने की पेशकश करते हैं जो घर नहीं छोड़ सकते हैं;
  • नि: शुल्क एक एकमात्र मां के बच्चों का ख्याल रखना जो एक दाई को बर्दाश्त नहीं कर सकता।
  • विधि 2

    उन लोगों की पहचान करें जिनकी सहायता की आवश्यकता है
    छवि शीर्षक शीर्षक टाइप करें एक भाषण स्वयं का परिचय चरण 9
    1
    उन लोगों की पहचान करें जिनकी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है यदि आपके पास वित्तीय समस्याओं के साथ कोई दोस्त या परिचित है, तो यह व्यक्ति आपकी सहायता से लाभ उठा सकता है। यदि आप अपने कौशल या परिसंपत्तियों का उपयोग करके इस व्यक्ति की सहायता करने के अन्य तरीकों से या प्राप्त कर सकते हैं, तो आप किसी के लिए वित्तीय मदद की पेशकश करने पर विचार कर सकते हैं
    • कुछ लोगों को असहज महसूस हो सकता है यदि आप उन्हें बहुत वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं इस प्रकार की सहायता देने के बारे में सूक्ष्म होने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप का एहसास एक दोस्त अपनी बुनियादी जरूरतों को हर महीने इस तरह के भोजन, किराया और उपयोगिताओं के रूप में भुगतान, मुसीबत है, तो आप सप्ताह में एक बार रात के खाने के लिए उसे आमंत्रित करने के लिए कोशिश करते हैं और यह घर भेज कुछ खाना है कि था के साथ कर सकता है । आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं यह सब खाना खा रहा हूँ जो मैं नहीं खा सकता! क्या आप अपने घर में थोड़ा सा ले सकते हैं? "
    • यदि आप कुछ पैसे देना चाहते हैं तो प्रत्यक्ष और विचारशील रहें। अगर आप किसी को पैसे की पेशकश करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता चला है कि आपको समस्याएं हैं मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं। क्या आप मुझे इस महीने की खरीदारियों के साथ आपकी सहायता करने के लिए कुछ पैसे दे सकते हैं? "
  • छवि का परिपक्व चरण 20 होना शीर्षक
    2
    बड़े भावुक और जीवन में बदलाव के लिए बने रहें जो लोग भावनात्मक समस्याएं हैं वे आपकी मदद से लाभ भी पा सकते हैं। यदि आप कोई है जो बुरे समय से गुजर रहा है, तो उसके साथ समय बिताने की पेशकश करें, उससे बात करें और यथासंभव उसे समर्थन दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो उदास दिखता है, तो आप उसे कुछ कहकर उसकी मदद कर सकते हैं "मैंने पाया है कि आपको हाल ही में थोड़ा दुखी लगता है क्या आप उस बारे में बात करना चाहते हैं? जब मेरी ज़रूरत होती है तो मैं हमेशा आपके लिए वहां रहूंगा। "
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें` class=
    3
    अगर कोई इसके लिए पूछता है तो आपकी सहायता करें दूसरों की मदद करने के अवसरों पर चौकस रहने की कोशिश करें, लेकिन आप अपनी सहायता के लिए पूछने वाले व्यक्ति की मदद भी कर सकते हैं। यह एक ऐसे व्यक्ति हो सकता है जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं या जो एक अजनबी है हालांकि, जब कोई इसकी मांग करता है तब मदद करने के लिए तैयार होना किसी और के अभिभावक देवदूत होने का एक शानदार तरीका है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको कॉल करता है और पूछता है कि क्या वह बात कर सकता है, तो उसके साथ मिलने के लिए कुछ समय दें और पता करें कि क्या हो रहा है। अगर एक बेघर व्यक्ति आपको एक डॉलर के लिए पूछता है जो अधिक है, तो आप उन्हें दे सकते हैं यदि आप कर सकते हैं।
  • विधि 3

    उस व्यक्ति को समर्थन दें जो इसे ज़रूरत है
    शीर्षक से छवि देखभाल के माध्यम से एक मजबूत व्यक्ति बनें चरण 13
    1
    एक ही अनुभव के माध्यम से चले गए हैं का दावा करने के बिना सहानुभूति। जब आप भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं, तो यह समझने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है कि आप जिस व्यक्ति की मदद कर रहे हैं उसके लिए स्थिति क्या है। अपने विचारों को एक तरफ रखो और अपने परिप्रेक्ष्य के साथ सहानुभूति दें।
    • हालांकि, आपको इस व्यक्ति के बारे में बात नहीं करनी चाहिए या अपने किसी भी "समान" अनुभवों से संबंधित नहीं होना चाहिए यह असंवेदनशील लग सकता है, या यह आपके जैसे ही आवाजेंगी या उसकी भावनात्मक जरूरतों को ऊपर उठाएगा।
  • रोटिंग फॉर रियिंग स्टेप से 16 स्टेप्स हेल्थ इमेज
    2



    सुनो उसे क्या कहना है जब यह व्यक्ति बात करना चाहता है, तो सलाह न दें या अपने स्वयं के योगदान के बिना उन्हें सुनें। कभी-कभी, सबसे उपयोगी चीज जो आप किसी के लिए कर सकते हैं वह सिर्फ उनकी स्थिति को बाधित करने या उनकी जांच करने के बिना उनसे क्या हो रहा है, यह सुनता है।
  • अस्वीकार या मत कहो कि आपके पास इस व्यक्ति की क्या कहना है, सुनने के लिए समय नहीं है।
  • अक्सर, लोगों की पीड़ा और दुःख को पहचानना आपके मन में सभी सलाह और मार्गदर्शन से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है
  • इमेज शीर्षक बढ़ो प्लेटलेट्स चरण 7
    3
    किसी को शारीरिक सहायता प्रदान करें यद्यपि कई तरीकों से आप किसी की मदद कर सकते हैं भावनात्मक समर्थन के माध्यम से, ऐसे तरीके हैं जिसमें आप शारीरिक रूप से "संरक्षक दूत" हो सकते हैं अगर किसी व्यक्ति को चिकित्सा के नतीजों के साथ कोई बीमारी है तो शायद आप रक्त दान भी कर सकते हैं। उस व्यक्ति से पूछें जिसे आप निम्न में मदद कर रहे हैं:
  • "क्या मैं तुम्हें दुकान या कहीं और ले जाकर आपकी सहायता कर सकता हूँ?"
  • "अगर मैं आपके साथ चिकित्सा नियुक्तियों में जाता हूं तो क्या यह मदद करेगा?"
  • विधि 4

    समय के माध्यम से किसी का समर्थन करें
    इमेज नामक बी कैम स्टेप 1 9
    1
    किसी को याद दिलाना दिखाएं कि आपने के बारे में किसी की शारीरिक और भावनात्मक भलाई परवाह एक महत्वपूर्ण इशारा है, जो आप जानते हैं कि आप भावनात्मक समर्थन के लिए भरोसा करने के लिए जारी रख सकते हैं दूँगी है, और विश्वास और रिश्ते में परिचित नहीं है। किसी को आप के बारे में परवाह करने की याद दिलाने के लिए, निम्न प्रयास करें:
    • उसे एक कार्ड या एक ईमेल भेजें जो उसे याद दिलाता है कि यह आपके दिमाग में है।
    • सीधे जाओ और कुछ कहें "आप मेरे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं"
  • छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    2
    यदि कोई अवसाद के लक्षण दिखाता है तो पेशेवर मदद का सुझाव दें जबकि आपके जीवन में लोगों के लिए समर्थन एक बहुमूल्य पारस्परिक कौशल है, यह मानसिक ध्यान की आवश्यकता को प्रतिस्थापित नहीं करता है। यदि आपके बारे में चिंता करने वाला व्यक्ति अवसाद या किसी अन्य प्रकार की मानसिक बीमारी से पीड़ित है, तो आपको उस सहायता की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है जो आप उन्हें देते हैं।
  • अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश करने के बजाय आप व्यक्ति को कैसे मदद कर सकते हैं, इस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि वह व्यक्ति अपना घर और नौकरी खो चुका है, तो आप उसे नौकरी ढूंढने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अपने आप को उसके लिए तलाश करने का काम न दें। एक सीट ले लो और खोज के साथ, आवेदन प्रक्रिया के साथ, निर्णय लेने के लिए कि साक्षात्कार के लिए क्या पहनना है, दूसरों के बीच में।
  • किसी डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को बदलने की कोशिश न करें उदाहरण के लिए, यदि उस व्यक्ति को स्कूलोज़ेफ्रेनिया है, तो बिना किसी चिकित्सा सहायता के अपने लक्षणों को नियंत्रित करने का प्रयास करें
  • छवि जिसका शीर्षक है आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 5
    3
    किसी के लिए तैयार रहें जो वेंट करना चाहता है किसी व्यक्ति की सहायता करके, आपने उन्हें लंबी अवधि के लिए समर्थन देने का फैसला किया है असफलता और मुश्किल क्षण होंगे। जब कोई व्यक्ति अपनी हताशा, उदासी या झुंझलाहट व्यक्त करना चाहता है, तो उसके लिए वहां रहना।
  • जब इस व्यक्ति को नाराज होता है, तो उसकी भावनाओं को सुधारने या उसे खुश करने की कोशिश करने के बजाय उसे रोना या भाप छोड़ दें।
  • यदि यह व्यक्ति महसूस करता है कि उसकी स्थिति असंभव है, तो उसे आश्वस्त करें कि वह चाहे कितना मुश्किल लग रहा हो, वह उसमें से मिल जाएगा। कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मुझे पता है कि चीजें अब बहुत खराब हैं, लेकिन ये सिर्फ एक अस्थायी विफलता है। चीजें सुधारने जा रही हैं। "
  • विधि 5

    अभ्यास यादृच्छिक पर दया का काम करता है
    टॉक टू अ गाय चरण 1
    1
    एक व्यक्ति को उत्कृष्ठ दयालुता के साथ व्यवहार करें आप एक व्यक्ति (या कई) के लिए एक "संरक्षक दूत" हो सकते हैं जिसे आप प्यार दिखाने और दयालु होने के कारण अक्सर नहीं देखते हैं ये सब चीजें किसी के दैनिक जीवन में सकारात्मक बदलाव कर सकती हैं। ऐसा कुछ करने की कोशिश करें:
    • मुस्कुराहट या किसी के लिए दरवाजा खुला रखना;
    • किसी व्यक्ति के लिए आशावादी कुछ कहो जो दुख की बात है।
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका समुदाय चरण 13
    2
    अगर किसी अजनबी की समस्याएं हैं तो देखें यदि किसी को आप नहीं जानते हैं, मुश्किल समय से गुज़रते हैं, तो दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से, दयालुता के साथ सहायता करने की पेशकश करते हैं एक कठिन परिस्थिति में एक व्यक्ति के लिए दया का मतलब बहुत हो सकता है
  • यदि आप किसी व्यक्ति को अपने बैग या सामान ले जाने में परेशानी वाले लोगों से भरा हुआ जगह देखते हैं, तो उन्हें कुछ ले जाने में सहायता प्रदान करें।
  • यदि आप किसी को खराब मौसम में चलते देखते हैं, तो अपनी कार को रोकें और उसे लेने की पेशकश करें (यदि आपको सुरक्षित लगे तो)।
  • यदि आप किसी को परेशान या सार्वजनिक रूप से रोते हुए देखते हैं, तो उससे पूछिए "क्या सब कुछ ठीक है?" और उसे रूमाल की पेशकश करें
  • लोग हमेशा शिष्टाचार के साथ व्यवहार करें और अनुमान न करें कि वे आपकी सहायता चाहते हैं। यदि आप आपकी सहायता करते हैं और कोई इसे अस्वीकार करता है, तो इसे लागू न करें
  • छवि शीर्षक से सहायता आपका समुदाय चरण 11
    3
    दयालुता के साथ कार्य करने के लिए एक रूटीन बनाएं एक आकस्मिक और अनियोजित गतिविधि के रूप में यादृच्छिक रूप से दयालुता के कार्यों को संबोधित करने के बजाय, उन्हें अपने दैनिक (या साप्ताहिक) नियमित का हिस्सा बनाएं। ऐसा करने के लिए आप अपने रास्ते से भटकने के लिए आवश्यक नहीं हैं। बस उन लोगों को दया दिखाएं जो आपके जीवन का हिस्सा हैं या जिन्हें आप जानते हैं
  • अपने सहकर्मियों से बात करें और उन्हें बधाएं जब वे एक अच्छा काम करते हैं
  • सप्ताह में एक बार, किसी ऐसे व्यक्ति के लिए भोजन खरीद लें, जिसकी वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है, जैसे छात्र या एकल माता-पिता
  • युक्तियाँ

    Video: SARASWATI mantra of Knowledge, Abilities & Creative Potential ॐ PM 2018

    • यदि आप "संरक्षक दूत" की भूमिका ग्रहण करते हैं, तो आपको किसी को भी समर्थन और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक दो-तरफा सड़क है जब आप तनावग्रस्त या निराश महसूस करते हैं, तो किसी को अपने पक्ष में वापस आने दें और आपको शान्ति मिलती है।
    • संभवतः, जिस व्यक्ति की आप मदद कर रहे हैं वह आपके द्वारा किए गए कार्यों के लिए आभार व्यक्त नहीं करता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको चोट नहीं लगती, लेकिन समझें कि आपने महत्वपूर्ण भावनात्मक समर्थन दिया है।

    चेतावनी

    • यह पुष्टि करना महत्वपूर्ण है कि जिस व्यक्ति को आप मदद करने जा रहे हैं वह आपका समर्थन चाहता है। यदि यह आपको स्पष्ट करता है कि आप अपनी सहायता या आपके भावनात्मक समर्थन नहीं चाहते हैं, तो आपको इस पर छोड़ देना चाहिए।
    • सावधान रहें कि दूसरों को अपने मानसिक स्वास्थ्य को थकाऊ या नुकसान पहुंचाए जाने के लिए न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com