ekterya.com

प्रभावी कार्य बैठकें कैसे संचालित करें

किसी कंपनी या संगठन के संचालन के लिए प्रभावी बैठक आयोजित करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह एक संगठित करने, जानकारी साझा करने, कई टीम के सदस्यों के साथ सहयोग करने और उद्देश्यों को कुशलता से पूरा करने का अवसर प्रस्तुत करता है। तैयार होने के नाते, नेतृत्व लेने के लिए आवश्यक और प्रभावी ढंग से प्रभावी बैठकों के प्रभावी तत्वों के महत्वपूर्ण तत्व हैं। इसके अलावा, कुछ बैठकों को चलाते समय, सुनिश्चित करें कि जितनी संभव हो उतनी टीम की ऊर्जा और प्रतिबद्धता को बढ़ाएं।

चरणों

भाग 1
एक बोर्ड को ड्राइव करें

आचरण छवि प्रभावी बैठकें चरण 1
1
आपको तैयार रहना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास हाथ में एक एजेंडा है, बुनियादी मुद्दों पर एक सामान्य विचार है जिसे जोर दिया जाना चाहिए और बैठक की समाप्ति से पहले उन परिणामों की समझ को मजबूत करने की आवश्यकता होती है।
  • समय पर पहुंचें कार्यस्थल मामलों में धारणाएं यदि आप 15 मिनट पहले बैठकों में दिखते हैं, तो लोग यह मानेंगे कि आपको उत्पादकता की कमी है या आप अन्य कार्यों से समय निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं
  • हाथ में एजेंडा की एक प्रति है। हालांकि यह सच है कि ज्यादातर चीजें आज डिजिटल हैं, कभी-कभी यह एजेंडा की एक कॉपी प्रिंट करना सबसे अच्छा है ताकि आप आवश्यक नोट्स के रूप में त्वरित नोट ले सकें
  • आचरण छवि प्रभावी बैठकें चरण 4
    2
    बोर्ड का नेतृत्व करें इसका अर्थ यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए कि व्यवसाय के एजेंडे के सभी मुद्दों का समाधान हो गया है और सभी को सुना है। आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • पास सूची बैठकें एक समूह में जानकारी को कुशलतापूर्वक वितरित करने और चर्चा करने की अनुमति देने के लिए एक बैठक हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि सभी लोगों को उन परिणामों में उनकी भूमिका को समझना चाहिए जिनसे उन्हें प्राप्त होने की उम्मीद है। एक सूची को पारित करना सुनिश्चित करता है कि आप जानते हैं कि बैठक में कौन नहीं है, ताकि आप बाद में स्थित हो और बातचीत की जा सकें। यह यह भी दर्शाता है कि बैठक में प्रदान की गई जानकारी के बारे में आपका एक गंभीर दृष्टिकोण है।
  • एजेंडा की जांच करें इससे प्रतिभागियों ने अपना ध्यान केंद्रित किया और उन्हें समझने में सहायता करता है कि उनके बारे में क्या पूछा जाएगा। कई लोग लगातार बैठकों में भाग लेते हैं इसलिए, एक आयोजक को अग्रिम रूप से प्रदान करना उनके लिए ध्यान केंद्रित करना उपयोगी हो सकता है
  • आचरण छवि प्रभावी बैठकें चरण 6
    3
    कार्य योजना की पुष्टि करें कार्य योजना एक अंतिम सारांश है जो यह पुष्टि करती है कि बैठक में क्या कार्रवाई की जानी चाहिए। यह भी पालन करने के लिए एक अग्रिम योजना प्रस्तुत करता है और सभी बोर्ड के सदस्यों पर इसका प्रभाव पड़ता है। कार्य योजना बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक लक्ष्य के पास एक असाइन किया गया व्यक्ति है यह व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से इस उद्देश्य को पूरा करने की उम्मीद नहीं कर रहा है, लेकिन एक परियोजना प्रबंधक के रूप में कार्य करता है जो कि उन लोगों से संबंधित होता है जिन्हें भाग लेना और आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाते हैं।
  • कुछ प्रगति रिपोर्ट असाइन करें ये औपचारिक या अनौपचारिक हो सकते हैं, लेकिन यह विचार यह है कि नियत व्यक्ति को प्राप्त होने वाली प्रगति की पुष्टि करने के लिए कुछ समय बाद संवाद करना है।
  • आचरण छवि प्रभावी बैठकें चरण 2
    4
    विषय को रखें एजेंडा और उसके संबंधित चर्चा के प्रत्येक आइटम के बाद, प्रत्येक समूह चर्चा के परिणामों में संक्षेप में संक्षेप में प्रस्तुत करें, कुछ प्रश्न पूछें और निम्नलिखित पर जाएं
  • आचरण छवि प्रभावी बैठकें चरण 3
    5

    Video: Agile Leadership

    अगले बोर्ड की अनुसूची करें ऐसा करते हुए हर कोई उपस्थित होता है, यह सुनिश्चित होता है कि अगर कोई समय-समय पर संघर्ष होता है तो वे तुरंत जवाब दे सकते हैं इसके अलावा, इसका भी अर्थ है कि बैठक अग्रिम में निर्धारित की जाएगी, जो अन्य बैठकों के साथ संघर्ष से बचना होगा।
  • किसी ईमेल के माध्यम से एजेंडे के लिए कुछ आइटम इकट्ठा करें जब बैठक समाप्त हो गई है, तो संकेत मिलता है कि आप वर्तमान एजेंडे को अगली मीटिंग के लिए एक मसौदे के रूप में उपयोग करेंगे और उपस्थितगणियों को प्रोत्साहित करेंगे कि वे आपको कुछ ऐसे एजेंडा आइटम भेजने के लिए जो वर्तमान लक्ष्यों से संबंधित हैं
  • भाग 2
    एक बैठक के लिए तैयार

    चित्र मिनट ले लो चरण 17
    1
    निर्णय लें कि बोर्ड निदेशक कौन होगा यह भूमिका आम तौर पर प्रबंधकों पर आती है हालांकि, बैठक में उपस्थित होने वाले सदस्यों के लिए नेतृत्व के अवसरों का निर्माण करने का एक शानदार तरीका उन्हें विभागीय बोर्डों की अध्यक्षता करने की भूमिका निभाता है।
  • चित्र मिनट ले लो चरण 7
    2
    बोलने वालों से भाग लेने के लिए कहें स्पीकर आम तौर पर व्यक्तिगत लक्ष्यों को सौंपे गए कर्मचारी हैं। उन्होंने काम करने के लिए लोगों और संसाधनों का आयोजन किया है और प्रक्रिया का वर्णन कर सकते हैं और परिणाम अधिक प्रभावी ढंग से कर सकते हैं। वे अप्रत्याशित कठिनाइयों और अधिक संसाधनों की आवश्यकता के बारे में चिंता व्यक्त कर सकते हैं।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    अनुसूची को समन्वयित करें यथार्थवादी उपलब्धता और सीमाओं को समायोजित करने के लिए कुछ बैठकों की अनुसूची करें उदाहरण के लिए, जबकि हर कोई शुक्रवार दोपहर के अंत तक उपलब्ध हो सकता है, लेकिन यह मुश्किल मुद्दों पर चर्चा करने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है
  • यदि हर कोई इस बैठक में शामिल नहीं हो सकता है, तो मूल्यांकन करें कि परियोजना के लिए कौन महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करें कि यह उनके संबंधित कार्यक्रमों में फिट बैठता है
  • नोट लेने के काम को नियुक्त करें और सुनिश्चित करें कि बैठक का विवरण उन लोगों को वितरित किया जाता है जो उपस्थित नहीं हो सके
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    एक एजेंडा तैयार करें. एक एजेंडा में कम से कम विषयों पर चर्चा की जानी चाहिए, प्रस्तुतियों की जिम्मेदारियों को निरुपित करना और एजेंडा पर लिखे गए प्रत्येक विषय के लिए समर्पित समय निर्धारित करना चाहिए। बैठक के एजेंडे बनाने के लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:
  • कुछ सुझावों के लिए पूछें ईमेल इनके लिए एक अच्छा माध्यम है क्योंकि आप लिखित अनुरोध प्राप्त कर सकते हैं। बैठक से दो दिन पहले एजेंडे के लिए सुझाव स्वीकार करें।
  • विषयों, वक्ताओं और आवंटित समय के लिए कुछ कॉलम के साथ तालिका में एजेंडे के लिए सभी अनुरोधों को सारांशित करें यदि कुछ अनुरोध सामान्य विषय के बाहर हैं, तो उन लोगों से संपर्क करें जिनके बारे में उन्होंने उल्लेख किया और सुझाव दिया कि उन्हें एक अलग ज्ञापन में परिवर्तित किया जाए या भविष्य की मीटिंग में चर्चा की जाए।
  • यथार्थवादी रहें 15 मिनट में 30 मिनट के विवरण और चर्चा को छोटा करने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, बैठकों के लिए अतिरिक्त समय का समय निर्धारित करें और यदि आवश्यक हो तो जल्दी शुरू करें।
  • चित्र मिनट ले लो चरण 1
    5
    नियमों का पालन करने की स्थापना इस अधिनियम को औपचारिक या स्वीकृत नहीं करना पड़ता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोटोकॉल का सुझाव देने में मदद करता है कि बैठक बिना जटिलताओं के चल रही है और सभी लोग अपनी धारणाओं को साझा कर सकते हैं।
  • यह बैठक की शुरुआत में किया जा सकता है बस कहना है "समय के कारणों के लिए, सवाल और टिप्पणियां आरक्षित करें जब तक कि स्पीकर ने बोलना समाप्त नहीं किया हो। यदि हम चर्चा के लिए आवंटित समय के दौरान आपकी टिप्पणियों तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो मुझे बाद में एक ईमेल भेजें और हम उन पर चर्चा कर सकते हैं"।
  • चित्र मिनट ले लो चरण 10



    6
    समय सीमा स्थापित करें एजेंडे के हिस्से के रूप में, इसमें बैठक की अवधि, बोलने वालों की भागीदारी की अवधि और प्रत्येक विषय के लिए सामान्य चर्चा की अवधि का भी एजेंडा में चर्चा करना शामिल है।
  • इससे प्रतिभागियों को उनकी सहभागिता के समय के रूप में एक सामान्य विचार मिलता है और इस तथ्य को कम कर सकता है कि वे चर्चा से संबंधित विषयों से भटकना या उनका उल्लेख कर सकते हैं।
  • एक व्यावहारिक नियम बातचीत के प्रत्येक विषय के बाद कम से कम 10 मिनट की चर्चा का अनुमान लगा रहा है।
  • इमेज शीर्षक ले लो मिनट चरण 4
    7
    कैलेंडर को प्रसारित करें। बैठक से पहले, बैठक के एजेंडे को प्रसारित करें यह सुनिश्चित करता है कि सभी लोगों की एक प्रति है और वे बैठक में क्या होने की उम्मीद कर रहे हैं। इससे उन्हें एजेंडे में गलत सूचना मिलने पर आपसे संपर्क करने का अवसर भी मिल जाता है।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    इमेज शीर्षक, ले मिनट मिनट चरण 12
    8
    कुछ अनुस्मारक भेजें यदि यह एक नई या असामान्य बैठक है, तो बैठक से एक घंटे पहले एक याद दिलाने के लिए हर किसी को याद रखना चाहिए।
  • भाग 3
    एक प्रभावी निर्देशक बनें

    छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 6 का शीर्षक
    1
    एक नेता बनें बैठक में संचार के लिए जिम्मेदारी ले लो सुनिश्चित करें कि यह एजेंडे के सभी उद्देश्यों को पूरा करता है। बोर्ड पर भूमिका निभाने वाले वक्ताओं को प्रासंगिक नेतृत्व जिम्मेदारियों को नियुक्त करें चर्चा के सभी चरणों में भाग लें
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 3
    2
    यह प्रगति और इस की कमी का संकेत देता है। यदि बोर्ड उद्देश्यों के निरंतरता को बताता है, तो यह बताता है कि प्रगति कहाँ की गई है और इसके लिए कौन जिम्मेदार था।
  • यदि कोई ऐसा उद्देश्य है जो पिछली बैठक से प्रगति नहीं हुई है, तो इसके लिए कारणों पर चर्चा करें।
  • यदि यह समय या संसाधनों की कमी के कारण है, तो सौंपा गया व्यक्ति से बात करें कि उसके साथ कैसे निपटें, शायद बोर्ड से।
  • Video: How to build a company where the best ideas win | Ray Dalio

    छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 7
    3
    चैनल से बाहर हो गई चर्चा का पुन: निर्देशन करता है ऐसे क्षण होते हैं जब उत्साह या निराशा चर्चा को अपने पाठ्यक्रम से दूर कर सकती है बने रहें और सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने पते पर वापस ले लें: एजेंडा के उद्देश्य नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • बोर्ड को एक के रूप में संदर्भित करें "तथ्यों को इकट्ठा करने के लिए मिशन"। जब आप करते हैं, तो इसका अर्थ है कि सभी लोगों को यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी जमा करने के लिए भाग लेना होगा। इससे बोर्ड के जमाखोरों को उनके भाग लेने की बारी तक इंतजार करने की सुविधा मिल सकती है।
  • विचारों का साइबरनेटिक आदान-प्रदान करने का प्रयास करें यह कुछ विचार साझा करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक चैट या मंच संरचना का उपयोग करता है और अनौपचारिक बैठकों के लिए लागू किया जा सकता है। क्योंकि सभी टीम के सदस्यों को जो कुछ भी दर्ज किया गया है, वह देख सकता है कि प्रतियोगिता सुनवाई की जा रही है।
  • विषयांतर को बेअसर करना अगर कोई कहता है, तो कहो "यह एक अच्छा मुद्दा है, बॉब, और मुझे खुशी है कि आपने इसका उल्लेख किया है। इसके बारे में बाद में बात करते हैं, क्या यह ठीक है?"। कई बार, लोगों को पता नहीं होता कि वे ऐसा कर रहे हैं, लेकिन यदि उनके लिए महत्वपूर्ण बात है, तो वे आपको अधिक विस्तार से चर्चा करने के लिए स्वतंत्र रूप से आपसे संपर्क करेंगे।
  • स्पर्शरेखा नियंत्रित करें कभी-कभी, समस्या यह नहीं है कि कोई व्यक्ति बहुत अधिक विस्तार करता है, लेकिन एजेंडा के अलावा अन्य विषय पर चर्चा को पुन: refocus करने की कोशिश करता है। जब ऐसा होता है, तो अगली मीटिंग के एजेंडे में कुछ चर्चा विषयों को शामिल करने के लिए क्या कहा जा रहा है और पेश करते हैं, लेकिन यह दृढ़ रहें कि बोर्ड को स्थापित उद्देश्यों के माध्यम से जाना होगा।
  • व्यक्तिगत बातचीत करें क्या हुआ के बारे में होर्डर के साथ बातचीत करें निजी में करो परेशानी के बजाय, चिंता को नीचे लिखना सुनिश्चित करें सुनिश्चित करें कि आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपने मनाया और उस व्यक्ति को अपनी प्रतिक्रिया की व्याख्या करने का मौका प्रदान करें। भविष्य में चर्चा को एकाधिकार से बचने में आपकी सहायता करने का प्रस्ताव।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 1
    4
    विषयों के बीच एक संक्रमण बनाएं जब आप समय की बाधा रखते हैं तो मुखर रहें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निराश होना चाहिए, लेकिन आपको लोगों को बताना चाहिए कि बोर्ड दूसरे विषय पर आगे बढ़ेगा और बैठक समाप्त होने के बाद वे संबंधित लोगों के साथ अपनी चर्चा जारी रख सकते हैं।
  • जल्दी मत करो यद्यपि बोर्ड के अनुपालन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन एजेंडा मदों को शीघ्रता से पता करने के लिए यह उल्टा हो सकता है। जारी रखने से पहले, हमेशा पूछें कि क्या उन लोगों के बीच सवाल या चिंताएं हैं। सुनिश्चित करें कि टीम को सूचित किया गया है और आप के साथ रहने के बजाय अगले के साथ जाने के लिए तैयार है
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 11
    5
    महत्वपूर्ण विषयों को हाइलाइट करें कम महत्वपूर्ण उद्देश्यों के साथ अपने रिश्ते के अतिरिक्त मौलिक उद्देश्य पर जोर दिया जाना चाहिए।
  • यह बोर्ड के सदस्यों को परियोजना के उद्देश्य को समझने में मदद करता है और एक महत्वपूर्ण हिस्सा के लिए प्रत्येक व्यक्ति का हिस्सा एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है।
  • इमेज शीर्षक से सेमिनार चरण 2
    6
    आवश्यक होने पर नोट लेने में सहायता करें आम तौर पर, एक ऐसा व्यक्ति होता है जो हर मीटिंग में नोट लेने के लिए ज़िम्मेदार होता है। हालांकि, अगर यह अभिभूत हो जाता है, तो यह नेता की नौकरी लेने और उसे बाहर ले जाने के लिए होगा।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 2
    7
    किसी भी गलतफहमी को स्पष्ट करता है प्रत्येक विषय के अंत में, बोर्ड के नेता को एक सारांश प्रस्तुत करना चाहिए, जो अटेंडीज़ बोर्ड से खरीद सकते हैं। यह सारांश भी लोगों के लिए हस्तक्षेप करने का मौका प्रस्तुत करता है जब कुछ स्पष्ट नहीं होता है।
  • बोर्ड के नेता होने के नाते, विचारों को विस्तार से विस्तृत करने के लिए तैयार रहें ताकि टीम के सदस्य समझ सकें
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 4
    8

    Video: The Groucho Marx Show: American Television Quiz Show - Hand / Head / House Episodes

    बैठकों के अंत में एक व्यापक सारांश प्रदान करें निर्णायक नेतृत्व स्थिरता और झिझक से बचा जाता है, श्रमिकों को प्रेरित करता है और उनकी नौकरी करता है, साथ ही साथ परिवर्तन और नई जानकारी को अच्छी तरह से जवाब दे रहा है। अगला, हम निर्णायक नेतृत्व की विशेषताएं पेश करते हैं:
  • उद्देश्य की स्पष्टता यह संगठनात्मक उद्देश्यों और नैतिकता के साथ सभी निर्णयों के संरेखण सुनिश्चित करता है।
  • प्रतिबद्धता। यह नेताओं को कंपनी के मूल्यों के प्रति वचनबद्धता के रूप में एक उदाहरण होने की अनुमति देता है जो प्रभावी और कुशल निर्णय लेने की अनुमति देता है।
  • पारदर्शिता। यह किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत हित की अनुमति नहीं देता है इसके विपरीत, यह दर्शाता है कि कंपनी के अच्छे लोगों के लिए निर्णय लेने से सभी लोगों को कैसे समृद्ध किया जा सकता है।
  • ईमानदारी से विफलता की संस्कृति का निर्माण असफल असफलता उन बिन्दुओं को सीख रही हैं जो एक बेहतर निर्णय लेने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में कार्य करते हैं निर्णायक नेतृत्व क्षणों को स्वीकार करता है जब गलतियां की जाती हैं।
  • खुला और प्रभावी संचार कंपनी के मूल्यों के साथ संरेखण यह सुनिश्चित करता है कि श्रेष्ठ पदानुक्रम, जैसे कि अनुभवी प्रबंधकों, या कम पदानुक्रम, जैसे कि कर्मचारियों के साथ संचार करते समय कोई असंगतता या विरोधाभास नहीं होता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com