ekterya.com

ब्रह्मचर्य में जीवन कैसे जीता है

चाहे आप पुजारी, धार्मिक जीवन (द्रष्टा या नन) में प्रवेश कर रहे हों या आप इसे निजी कारणों के लिए कर रहे हैं, बचे ब्रह्मचर्य मुश्किल हो सकता है। इन निर्देशों के साथ और आपके आस-पास के लोगों (और शायद ऊपर के मार्गदर्शन के साथ) के समर्थन से, आप एक ब्रह्मचारी जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं। ब्रह्मचर्य में एक जीवन का वादा करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण है और यह आसान निर्णय नहीं है कि यदि आपके पास लोग आपके समर्थन का समर्थन नहीं करते हैं। एक ब्रह्मचारी जीवन में लाभ हैं यदि आप दिलचस्प काम करने के लिए अपने वादा तोड़ने के लिए प्रलोभन से बच सकते हैं।

चरणों

जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि यह कुछ गंभीर है अगर आप सही कारणों से ऐसा करते हैं तो यह एक अच्छी बात है।
  • जीवित ब्रह्मचर्य का चरण जीविका चरण 2
    2
    एक मित्र या संरक्षक खोजें, जो इस समय के जीवन में रहे हैं और इस फैसले को बनाने के लिए उसके कारणों से पूछें।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 3
    3

    Video: ब्रह्मचर्य पालन के जीवन मे 7 अद्भुत सूत्र

    अपने निर्णय के बारे में दूसरों की भावनाओं को सुन, अगर वे आप से असहमत से बचें अपने निर्णय और केवल आपकी अपनी है, ताकि आप बेहतर दोस्तों और लोग हैं, जो आप या निर्णय आपके द्वारा किए गए न्यायाधीश नहीं है करने के लिए बात करते हैं।
  • लाइव ऐ लाइफ ऑफ ब्रैबैबैसी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    विभिन्न शौकों में शामिल हो जाओ - बेहतर है कि कई लोगों द्वारा घिरा नहीं होना चाहिए जिनके साथ आप यौन आकर्षित हो सकते हैं, कम से कम अगर आप उन्हें थोड़ी देर के लिए टाल सकते हैं इसके बजाय, आप कुछ और आध्यात्मिक या निजी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।
  • लाइव ऐ लाइफ ऑफ ब्रैबिलबासी चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उन लोगों को ढूंढने की कोशिश करें जो आपको लगता है कि आपको और आपके फैसले को समझा जाएगा। ऐसा करने से केवल बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है, उन्हें बताएं कि आपको कुछ नैतिक समर्थन की आवश्यकता है।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 6
    6
    प्रलोभन से बचें, खासकर इस जीवन शैली की शुरुआत में। अपने आप को उन परिस्थितियों में न देखें जो यौन गतिविधियों तक पहुंच सकते हैं, जैसे किसी के सेक्स के साथ कमरे को साझा करना जो आपको आकर्षित करती है जब तक आप "बहुत अच्छी तरह से पता" न हो कि आप उस स्थिति में खुद को नियंत्रित कर सकते हैं, अकेले या अकेले विपरीत सेक्स के दूसरे व्यक्ति के साथ समय व्यतीत न करें। आप तब भी इन लोगों के करीब हो सकते हैं, जब तक कि आप नियंत्रण में होते हैं (यह भी मदद करता है कि वे इस विधि के साथ आपके विधियों को जानते हैं)
  • लाइव ऐ लाइफ ऑफ़ बिरिबैस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह एक तथ्य है कि कुछ समय के बाद याद नहीं करने के बाद कि आप यौन रूप से क्या खो रहे हैं, तो आप इतनी बड़ी इच्छा महसूस करना बंद कर देंगे। हालांकि, यह मुश्किल हो सकता है अगर आप नियमित रूप से फिल्मों, टीवी शो और कई विज्ञापनों और विज्ञापनों को नियमित रूप से देखते हैं जो लगातार हार्मोनली और / या यौन निर्देशित रिश्तों को प्रदर्शित करते हैं। इसे अनदेखा करना सीखें, क्योंकि वे समाज के मानकों हैं, न कि आपका।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 8
    8
    अधिकांश भाग के लिए, यौन रूझान या हार्मोन द्वारा आपके रिश्तों से प्रेरित संबंधों के बारे में कुछ भी जारी रखना जारी रखें। जो कुछ भी आप करना चाहते थे, उसकी एक सूची बनाओ, आपको वापस पकड़ने के लिए आपके पास कोई साथी नहीं है, इसलिए उस यात्रा पर जाएं या उस उपन्यास को लिखें
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 9
    9
    चीजें करने से आपको बढ़ने में मदद मिलेगी और पहली जगह में, यह सवाल होगा कि आप ब्रह्मचारी क्यों होना चाहते हैं। आत्मनिर्भरता एक शक्तिशाली बात है जब नम्रता के साथ प्रयोग किया जाता है
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 10
    10
    अगर धर्म ब्रह्मचर्य होने के आपके फैसले का हिस्सा है, तो बाइबल या किसी अन्य धार्मिक पुस्तक को मार्गदर्शन करने और आपको ताकत देने के लिए पढ़ें। कमजोरी और ज़रूरत के समय में अपने पुजारी या धार्मिक समुदाय के साथ जाओ यदि संभव हो तो रोजाना प्रार्थना करें और हर दिन जन पर जाएं
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 11
    11



    ब्रह्मचर्य एक रिश्ते के भीतर किया जा सकता है, यदि दोनों सहमत हो
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 12
    12
    इस तरह से प्रत्येक एक दूसरे की ताकत बन सकता है और वे एक साथ कुछ सीख सकते हैं, जैसे कि एक उपकरण, जो उनके दिमागों को कब्जा रखेगा।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 13
    13
    सीखने और जीवन की अन्य गतिविधियों में शामिल होने पर अधिक ध्यान देने की खुशी आपके मन पर कब्जा करने में मदद करेगी, इसके अलावा यह आपको टायर करेगा और आपको अच्छी तरह नींद देगा।
  • लाइव लाइफ ऑफ़ ब्रैबिलबासी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्मचर्य मानसिक शक्ति और एकाग्रता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 15
    15
    ब्रह्मचर्य एक रोमांटिक संबंध को बढ़ने और कोमलता, परिपक्वता और भक्ति को विकसित करने की अनुमति देता है। सच्चा प्यार एक लंबे समय से लेता है और सेक्स से दूर रहना संबंध को और अधिक स्थिर बनाता है, कम नहीं। एक आदमी एक महिला के मीठा और कोमल "नहीं" से प्रभावित होता है, अगर उसने उसे दबाया है - इससे उसका आदर और भरोसा बढ़ जाता है, उसे एक बेहतर आदमी बनना चाहती है, भले ही वह अतीत में एक महिला हो । कामुक तनाव के प्रसन्नता, अच्छे विवाहों में समाप्त होने वाले पौराणिक प्रेम कथाओं की शुरुआत है।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 16
    16
    समझें कि ऐसा करने से पहले आप यह वादा क्यों करना चाहते हैं। कई कारण लोगों को इस वादे कर रहे हैं, सबसे आम यौन संचारित रोगों से बचने और गहन अध्ययन करने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए, के बाद से ब्रह्मचर्य अपने एजेंडे पर खाली समय की भारी मात्रा में छोड़ देता है। यह आपको कुछ पैसे भी बचाएगा, जो छात्र बजट में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • Video: ब्रह्मचर्य जीवन जीने के उपाय

    जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 17
    17
    अपने निर्णय को अच्छी तरह से सोचो और इसे लेने के लिए जल्दी मत करो यह एक स्थायी प्रतिबद्धता है जिसे आप लेना चाहते हैं।
  • Video: ब्रह्मचर्य शिक्षा

    छवि का शीर्षक लाइव लाइफ ऑफ ब्रैबैबैसी चरण 18
    18
    सुनिश्चित करें कि आप अपने आसपास के सभी को बताते हैं कि आपने ब्रह्मचर्य होने का वादा किया है यह महत्वपूर्ण है कि आप उन लोगों को अपना निर्णय बताएं जो आपके सबसे करीबी होते हैं और उन्हें आपको हर कदम के समर्थन के लिए समझें।
  • जीवित ब्रह्मचर्य के जीवन का शीर्षक चरण 1 9
    19
    प्रलोभन से बचें और अन्य महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें। अपना वादा पूरा करने के लिए, स्कूल में वापस जाएं, नया शौक प्राप्त करें या पालतू खरीद लें। यथासंभव व्यस्त रहें
  • लाइव लाइफ ऑफ़ ब्रैबिलिसा चरण 20
    20
    हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ऐसा करते रहना चाहते हैं, हर चार या छह महीने में आपके वादे पर पुनर्विचार करें। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि अब आप इस तरह के जीवन जीना नहीं चाहते हैं, तो आगे बढ़ो और आप क्या करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यथासंभव व्यस्त रहें
    • कार्य करें, कार्य करें, एक स्वयंसेवक बनें, समुदाय की मदद करें, अपने दोस्तों की मदद करें, अपने माता-पिता पर जाएं। आप व्यस्त रखने के अलावा, यह अवांछित विचारों की अपनी आत्मा को शुद्ध करेगा।
    • यदि आप असफल हो जाते हैं, यदि आप असफलता से डरते हैं, अगर आपको यह मुश्किल लगता है - निराश मत हो अपने आप को माफ़ करना सीखो - आप एक आकांक्षी, एक छात्र हैं, आप को आवश्यक रूप से कई बार असफल होने की अनुमति है, जब तक कि आप जो भी महसूस करते हैं वह आपको छोड़ देना नहीं है। यदि आप ईश्वर पर विश्वास करते हैं, तो वह आपको माफ कर देगा यदि आप पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, जब तक आप अपने विश्वासों का पालन करते हैं
    • स्वस्थ और फिट रहें अपने साथी, दोस्तों या अकेले के साथ व्यायाम करें
    • आहार: मांस, चॉकलेट, कॉफी जैसे खाद्य पदार्थ के कुछ प्रकार और चाय पशु प्रवृत्ति उकसाता है, जबकि फल, सब्जियां, नट्स, चावल और डेयरी उत्पादों को पचाने और मन रखने और शरीर को ध्यान केंद्रित करने के लिए आसान कर रहे हैं। गांधी ने अपनी आत्मकथा में कहा था कि आहार का ब्रह्मचारी (ब्रह्मचर्य) की प्रतिज्ञाओं पर काफी प्रभाव पड़ता है।
    • अपने बालों के लिए देखिए और कपड़े पहनें जो अच्छी तरह से संयोजित हों, और आपको अच्छा लगेगा
    • सिर्फ इसलिए कि आप किसी से डेटिंग नहीं कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अच्छा नहीं दिखना चाहिए।
    • व्यायाम समय और एकाग्रता लेता है। आखिरकार यह आपको महान महसूस करता है
    • सिर्फ इसलिए कि आप यौन गतिविधि मतलब यह नहीं है कि आप लोगों को आप यौन आकर्षित महसूस कर सकते हैं के साथ एक अंतरंग और करीबी रिश्ता नहीं हो सकता है, फिर भी नहीं करना चाहते हैं, अपने स्वयं के नियंत्रण के बारे में सावधान रहना होगा और सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप सेक्स के लिए नहीं करना चाहते हैं।
    • योग को अपनी रूटीन के हिस्से के रूप में अभ्यास करने में बहुत मदद मिल सकती है, चाहे आप अकेले या समूह में हों यदि आप प्रलोभन से डरते नहीं हैं, तो एक समूह में शामिल हों, क्योंकि अधिकांश मामलों में छात्रों के बीच बहुत कम बातचीत होती है और आप दूसरों को नहीं देखते हैं
    • यात्रा एक ब्रह्मचारी जीवन जीने का एक तरीका है
    • योग मन को प्रभावित करने वाली तरंगों की खोज करता है ये लहरें हैं जो आपको ब्रह्मचर्य से दूर करने की कोशिश करेंगे। आप इन तरंगों को कई तरीकों से नियंत्रित करने के लिए सीख सकते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने मूड में खाता ले सकते हैं और इससे क्या प्रभावित होता है। यहां कुछ योगी सुझाव दिए गए हैं:
    • जब आप पर्याप्त अनुभव करते हैं, तो आप उन लोगों के साथ अधिक आसानी से बातचीत कर सकते हैं, जो आपको यौन रूप से आकर्षित करते हैं। आपके पास ऐसे कई मानदंड नहीं हैं जो आपको प्रोत्साहित करते हैं जब आप इन लोगों की कंपनी में हों और नतीजतन घबराहट या चिंता को सुखद रूप से कम किया जा सकता है।
    • हमेशा याद रखें कि जीवन से संबंधित है और हर स्वस्थ रिश्ते और संपर्क के लिए सहानुभूति और ध्यान की खुराक की आवश्यकता होती है - इच्छाओं के रूप में गायब होने वाले खतरे हैं जो हमारी कल्पना को विचलित करते हैं
    • आम तौर पर, आप ब्रह्मचर्य होते हैं, आप जितने बड़े हो और आपकी ज़िंदगी अधिक होती है, आपके यौन ऊर्जा (और हताशा) को स्वस्थ विचलनों में चैनल करना आसान होता है आपकी कामेच्छा भी उम्र के साथ कम हो जाती है (जो मदद करता है)
    • किसी भी चीज से दूर रहें जो यौन इच्छाओं को उगल सकती हैं (नग्न, अश्लील साहित्य और छोटे कपड़े वाले या स्विमिंग सूट वाले लोगों की तस्वीरें)।
    • कभी हस्तमैथुन न करें.

    चेतावनी

    • उन लोगों से निपटने से बचें जो एक अंतरंग रिश्ते की तलाश में हैं
    • यात्रा, एक समुदाय स्वयंसेवक या एक परिवार सहकारी में रहते हैं और / या बड़े के लिए एक माध्यम के शहर में रहते हैं मदद कर सकते हैं अन्य लोगों को जो अकेले रहते हैं या जो भी कर रहे हैं मिलते हैं, और इस प्रकार आपके शादीशुदा दोस्तों की सामाजिक दुर्दशा को कम। अकेले लोग या अकेले रहने वाले लोग सामाजिक रूप से अधिक सक्रिय होते हैं और कुछ कारणों से स्वयंसेवक काम करते हैं!
    • आप कौन हैं पर भरोसा करते हैं, इसलिए आपकी शक्ति प्रबल होगी आपका निर्णय परीक्षा में डाल दिया जाएगा - या तो अपने आप या दूसरों के द्वारा - और प्रलोभन का विरोध करने के लिए आपको बहादुर होना होगा।
    • आप एक आदमी कर रहे हैं, प्रलोभन ब्रह्मचर्य का पालन करने, उम्र के साथ बढ़ा सकते हैं क्योंकि हर गुजरते साल के साथ, वहाँ महिलाओं को जो पुरुषों के लिए जो शादी नहीं कर रहे हैं से शादी नहीं कर रहे हैं के एक उच्च अनुपात हो जाएगा, और महिलाओं की तलाश शुरू कर सकते हैं आपके साथ एक रोमांटिक संबंध है, तब भी जब आपने उस तरह का ध्यान आकर्षित नहीं किया है
    • जब तक आप ब्रह्मचर्य के लिए अनुकूलित नहीं करते हैं, तब तक किसी भी दुःख या मासूम गले को खतरा न रखें।
    • जब आप अलैंगिक नहीं हैं तो ब्रह्मचारी बने रहने का सबसे बड़ा खतरा यह है कि आपकी यौन इच्छाएं अंततः जीत जाएंगी, और उन तरीकों से व्यक्त की जा सकती हैं जिन्हें आपने नहीं सोचा था।
    • अकेले और ब्रह्मचर्य बने रहने का चयन करने का जोखिम और इसकी कीमत होती है, जो कि परिपक्वता अवधि में अधिकतम प्रकट हो जाती है, जैसा कि नीचे बताया गया है।
    • जबकि नए दोस्त बनाने, आप अपने पुराने दोस्तों को जो शादी करना के नुकसान से निपटने और उनके बीच salero 65 वीं तक, जब उनमें से लगभग आधे तलाकशुदा या विधवा हैं, तो आप अकेले रहना पसंद करेंगे की तरह महसूस करने के लिए जारी रख सकते हैं । वे ब्रह्मचारी भी हो सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग, विशेष रूप से महिलाओं, जब वह उस उम्र तक पहुंचने के लिए डेटिंग करने के लिए आत्मसमर्पण करते हैं। जब आप पुरुषों और महिलाओं को जो एक पति या पत्नी के लिए अपने करियर का बलिदान की समस्याओं में से अधिक से अधिक कहानियां सुनते हैं, छल, मुश्किल तलाक या हिरासत लड़ाई के साथ सामना हुआ, तो आप अविश्वसनीय रूप से आभारी ब्रह्मचर्य का जीवन चुना है महसूस कर सकते हैं।
    • इस निर्णय को बहुत जल्दी मत लेना क्योंकि आप इसे कभी भी बाहर नहीं ले सकते।
    • आपको कभी शादी नहीं होने के बारे में झूठी अफवाहों का सामना करना पड़ सकता है कुछ सामाजिक रूप से बाहर रखा जा सकता है, क्योंकि वे अलग हैं, क्योंकि उन्हें यह भय होता है कि वे अपने जीवन साथी के साथ गुप्त उद्देश्य होते हैं या हो सकता है सिर्फ इसलिए कि वे, प्रतिबद्धताओं कि किया है शर्म आती हैं याद आदेश से शादी करने के लिए और अपने जीवन साथी से शादी बने हुए हैं, के रूप में में किया एक पुरानी धोखे से पहले अंधा आँख पुरुषों के लिए, वे एक दमित समलैंगिक के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि याद है कि कई समाजों सेक्सिस्ट और समलैंगिकों के प्रति भय है।
    • शेष ब्रह्मचारी का एक अन्य जोखिम आपके विवाहित मित्रों के बीच अंतर है।
    • आप बाद में अपना मन बदल और ब्रह्मचारी जा रहा है बंद करने का फैसला, तो आप एक तिथि पर जा सकते हैं या जैसे जब तुम जवान थे एक उपयुक्त साथी खोजने के लिए के रूप में कई अवसर नहीं हो सकता है, खासकर यदि आप महिला हैं, क्योंकि पुरुषों (जल्दी ही मरने के लिए एक छोड़ने जाते हैं पुरुषों के खिलाफ महिलाओं का बड़ा हिस्सा), और ये वृद्ध होने के कारण तेज़ी से युवा महिलाओं के साथ बाहर निकलते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं की 90% महिलाओं की उम्र 40 साल की है। अनुसरण में आप, तीस के दशक, चालीस के दशक और पचास के दशक को पाने के लिए अपने मित्रों और जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं आप के साथ जुड़ने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं के कई, खासकर यदि आप एक एकल अभिभावक जो ब्रह्मचारी (या एक ब्रह्मचारी व्यक्ति को अपनाया) बन गया है नहीं कर रहे हैं। वे आपके लिए विलाप कर सकते हैं।
    • ब्रह्मचर्य की आवश्यकता है पेशा.
    • आपको अपने आप को समझाने की ज़रूरत नहीं है कि आपके पास कभी साथी नहीं होगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बहुत समय
    • सहायता समूह या संरक्षक
    • अभ्यास और अनुभव
    • समझें कि आप कभी-कभी असफलताओं का सामना कर सकते हैं, और अपनी प्रथाओं के साथ जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्प कर सकते हैं।
    • कंक्रीट कारणों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com