ekterya.com

सलाह के लिए पूछने के लिए एक पत्र कैसे लिखें

सलाह लेने की ज़रूरत पूरे जीवन में नियमित रूप से होती है एक नौकरी के लिए, रिश्ते की दुनिया नेविगेट करने, प्रताड़ित करने के साथ काम कर या पहली बार जब आप प्यार में गिर करने के लिए क्या पता चलता है: परिस्थितियों कि अनुसरण कर रहे हैं दूसरों के लिए सलाह के लिए पूछने के लिए आप नेतृत्व कर सकते हैं के अलावा। सलाह लिखित रूप में बातचीत का सामना करने के लिए चेहरे होने से अलग है, इसका मतलब है के रूप में आप के बारे में ध्यान से बातें (और से आगे) लगता है सभी आवश्यक जानकारी प्रदान और सही सवाल पूछना चाहिए के लिए पूछें।

चरणों

विधि 1

पत्र लिखें
इमेज शीर्षक टाइप करें एक पत्र पूछने की सलाह के लिए चरण 1
1
अपने आप को परिचय यदि व्यक्ति अभी भी आपको नहीं जानता है, तो आपको संक्षिप्त अनुच्छेद शामिल करना होगा जिसमें आप पत्र की शुरुआत में अपने आप को प्रस्तुत करते हैं और ग्रीटिंग के बाद इसे जगह देते हैं। आपको इस बात के बारे में जानकारी शामिल करनी होगी कि आप कौन हैं और आप जिस पत्रिका को लिखते हैं उसके कारण से संबंधित कोई सूचना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चों को उठाने की सलाह के लिए किसी स्तंभकार को लिख रहे हैं, तो आप निम्न लिख सकते हैं: "मेरा नाम अन्ना स्मिथ है, मैं 36 साल का हूँ और मैं दो लड़कियों की मां हूं।" इस मामले में, आपको ज़रूरी नहीं कि आप जीने के लिए क्या करते हैं, उदाहरण के लिए, आप यह बताने के लिए लिखते हैं कि आप पूरे समय काम करते समय बच्चों को अच्छी तरह से कैसे बढ़ाएं
  • यदि आप किसी को लिखना नहीं चाहते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो आपको उन्हें संक्षेप में बताएं कि आपको उनकी संपर्क जानकारी कैसे मिली उदाहरण के लिए, "आपकी जानकारी मुझे दी गई थी [व्यक्ति का नाम डालें] क्योंकि उसने सोचा कि आप मेरी मदद कर सकते हैं।"
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक पत्र पूछने की सलाह के लिए चरण 2
    2
    कारण बताएं कि आप पत्र क्यों लिख रहे हैं। अपने आप को शुरू करने के बाद (यदि आवश्यक हो), आपको सीधे बिंदु पर जाना चाहिए आपको अपने पत्र के उद्देश्य को समझाकर शुरू करना चाहिए ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप एक शिक्षित तरीके से एक पत्र शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं आपको पूछने के लिए लिख रहा हूं कि आप मेरी मदद कर सकते हैं ..."
  • "यदि आप मुझे कुछ सलाह दे सकते हैं तो मैं इसकी सराहना करता हूं ..."
  • "मैं आपकी सलाह मांगने के लिए लिख रहा हूं"
  • "मुझे आश्चर्य है कि अगर आप इस समस्या से मेरी मदद कर सकते हैं"
  • सलाह लिखें सलाह के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक 3
    3
    जिस सलाह को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसके बारे में विशिष्ट रहें उन 3 से 5 प्रश्नों के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं और उन्हें नीचे लिखे। आपको जटिल प्रश्नों की एक लंबी सूची लिखने से बचना चाहिए, जो जवाब देने के लिए कई घंटे लगेंगे। यदि आप उन्हें संक्षिप्त और प्रत्यक्ष रखते हैं, तो उत्तर प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • सलाह टाइप करें एक पत्र पूछो सलाह के लिए चरण 4
    4
    संक्षेप में बताएं कि आपको अपने लक्ष्य पर प्राप्त करने में समस्या क्यों है यदि आप एक समस्या है या एक स्थिति है कि अपने दम पर हल करने के लिए कोशिश कर रहा बारे में सलाह के लिए पूछने के लिए जाते हैं, लेकिन सफल नहीं है, तो आप संक्षिप्त व्याख्या करना चाहिए आपको बस इतना करना है और क्यों उन उपायों काम करने के लिए नहीं है की कोशिश की क्या।
  • इस तरह, आप सलाहकार को यह बताना होगा कि आप सिर्फ आलसी नहीं हैं और आपको वास्तव में उनकी मदद की ज़रूरत है इसके अलावा, आप समय और मेहनत को बचा सकते हैं, क्योंकि इससे पहले आपको एक ऐसे समाधान का सुझाव देने में परेशानी नहीं होगी, जिसे आपने पहले किया है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धमकी से निपटने के तरीके के बारे में सलाह चाहते हैं, तो आप निम्न कह सकते हैं: "मेरे स्कूल में बदमाशी के साथ मेरी एक बड़ी समस्या है जब वे मुझे परेशान करते हैं तो मैं उनसे कैसे निपट सकता हूँ? मैं किसी और व्यक्ति की रक्षा कैसे कर सकता हूं जिस पर वे हमला कर रहे हैं? इस प्रकार की स्थिति को कम बार कम करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? "
  • Video: सरपंच, सचिव ,ग्राम सेवक सभी की शिकायतें करें-sarpanch sachiv ki sikayat kaise kare

    इमेज शीर्षक टाइप करें एक पत्र पूछने की सलाह के लिए चरण 5
    5
    संक्षिप्त रहें आप कम से कम होने की संभावना है कि जिस व्यक्ति को आप सलाह मांगते हैं वह प्रतिक्रिया देगा यदि आप एक पत्र बहुत लंबा और विस्तृत भेजते हैं। इसका कारण यह है कि आपको अपने पत्र को पढ़ने और समझने में पर्याप्त समय व्यतीत करना होगा। यदि आप जवाब देते हैं, तो आपको उन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए एक लंबा, अधिक विस्तृत पत्र लिखना पड़ सकता है जो आपने छुआ हैं। जवाब देने की संभावना बढ़ाने के लिए आपको अपने पत्र को कम करना चाहिए, विशेषकर यदि आप उस व्यक्ति को लिखना चाहते हैं जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं
  • एक सामान्य नियम है कि पत्र को 300 और 400 शब्दों के बीच रखें। यह लम्बाई आपको अपने आप को पेश करने के लिए पर्याप्त जगह देगी और आपसे अधिक के बिना अपने प्रश्न पूछेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक पत्र पूछना सलाह के लिए चरण 6 लिखें
    6
    इसमें अंतिम टिप्पणियां शामिल हैं समाप्त करने से पहले, आपको निम्नलिखित को शामिल करना चाहिए: "मैं आपको पहले से धन्यवाद करता हूं।" इसके अलावा, आप कुछ अलग तरीके प्रदान कर सकते हैं जिसमें आप अपने पत्र के बारे में बात करने के लिए संपर्क कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अंतिम टिप्पणियों में अपनी प्रशंसा दिखाएं। याद रखें कि इस व्यक्ति की आपकी मदद करने का कोई दायित्व नहीं है और यदि आप अपना पत्र पढ़ने के लिए समय निकालते हैं, तो आपको आभारी होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मैं आपको इस पत्र को पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद करता हूं। मैं समझता हूं कि आप बहुत व्यस्त व्यक्ति हैं, इसलिए मैं बहुत आभारी होंगे यदि आप मुझे कुछ सलाह दे सकते हैं अगर यह आपको परेशान नहीं करता है, तो मैं फोन पर आपके साथ अपने प्रश्न या कॉफी के साथ चर्चा करना चाहूंगा आप इस के अंत में मेरी संपर्क जानकारी पा सकते हैं "।
  • विधि 2

    अपने पत्र को व्यवस्थित करें
    सलाह लिखें सलाह के लिए एक पत्र टाइप करें शीर्षक 7
    1
    एक ग्रीटिंग भी शामिल है यह वह है जो आपको पत्र की शुरुआत में लिखना चाहिए ताकि पाठक को मालूम हो कि उसे उससे संबोधित किया गया है यदि आप उस पत्र को लिखना चाहते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो आपको इस भाग को औपचारिक रूप से लिखना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप किसी को पता है कि आप अच्छी तरह जानते हैं, तो आपको औपचारिक रूप से ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। याद रखें कि आप भी आकस्मिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह हर समय शिक्षित होना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को नहीं जानते हैं, तो आप निम्न कह सकते हैं: "प्रिय श्री / एमआरएस [उस व्यक्ति का अंतिम नाम सम्मिलित करें जिसे आप संबोधित कर रहे हैं]। " कम औपचारिक पत्र के लिए, आप बस कह सकते हैं: "प्रिय [व्यक्ति का पहला नाम डालें]" सुनिश्चित करें कि आप हमेशा "प्रिय" शब्द शामिल करें



  • इमेज शीर्षक से सलाह देने के लिए एक पत्र पूछो चरण 8
    2
    एक विदाई शामिल है पत्र का यह हिस्सा (जिसे बंद के रूप में भी जाना जाता है) वह है जहां आप इसे अच्छी तरह से जाना चाहते हैं और उस व्यक्ति का नाम शामिल कर सकते हैं। यदि आप हाथ से पत्र लिखते हैं, तो आप विदाई के नीचे कुछ पंक्तियों को बहुत ध्यान से अपना नाम प्रिंट करने पर विचार कर सकते हैं। उसके बाद, आप इस स्थान पर अपने हस्ताक्षर रख सकते हैं। यदि आप किसी कंप्यूटर पर पत्र लिखते हैं, तो आप विदाई और आपके नाम के बीच कुछ रिक्त स्थान जोड़कर एक ही प्रक्रिया कर सकते हैं। उसके बाद, आपको इसे प्रिंट करने और उसे भेजने से पहले हस्ताक्षर करना होगा।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कुछ सबसे सामान्य क्लोजर में निम्न शामिल हैं: "गर्म संबंध," "नमस्कार," "मैं आपको बहुत सम्मानपूर्वक अलविदा कहता हूं" या "ईमानदारी से।"
  • सलाह टाइप करें एक पत्र पूछो सलाह के लिए चरण 9
    3
    अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें पत्र (नीचे आपके नाम के नीचे) के निचले भाग में, आपको अपना फोन नंबर, ईमेल पता और किसी अन्य माध्यम को शामिल करना होगा, जिसके द्वारा वे आपसे संपर्क कर सकते हैं। यदि आपके पास यह जानकारी है तो आपको निश्चित रूप से एक ईमेल पता या फोन नंबर शामिल करना चाहिए। यदि आप डाक सेवा के माध्यम से एक उत्तर की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपको लिफाफे के बाहर अपना नाम और पता ध्यान से लिखना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • यदि आप डाक सेवा के माध्यम से एक लिखित प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं, तो आप एक उत्तर प्राप्त करने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं यदि आप अपने पते के साथ एक लिफाफा में मुद्रित और उभरा होता है। इस तरह, काउंसलर को केवल जवाब लिखना होगा और उस लिफाफे के अंदर उसे जगह देना होगा जो आपने इसे भेजने से पहले प्रदान किया था।
  • विधि 3

    चुनें कि कौन लिखना है

    Video: कैसे कनाडा के लिए करें अप्लाई Canada Immigration Easy Steps

    सलाह टाइप करें एक पत्र पूछने के लिए सलाह चरण 10
    1

    Video: डॉ. अम्बेडकर ने एक ब्राह्मण महिला डॉक्टर से की थी दूसरी शादी, विवादों का उठा था बवंडर

    उन लोगों की एक सूची लिखें जिन्हें आप सोच सकते हैं यदि आप किसी विशिष्ट विषय पर सलाह चाहते हैं, तो आपको उन लोगों के नाम लिखना चाहिए जिनके बारे में आप जानते हैं कि प्रश्न में विषय के बारे में अनुभव या ज्ञान है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए सलाह चाहते हैं, तो आप एक नर्स या डॉक्टर को लिख सकते हैं।
    • यदि आप गैर-कथा लेखक के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आप निपुण लेखकों, एजेंटों या संपादकों के नामों को लिख सकते हैं जिन्हें आप संबोधित कर सकते हैं।
    • आपको उन लोगों के नाम शामिल करना चाहिए जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं (उन लोगों के अलावा जिन्हें आप नहीं जानते)। इस सूची में आप पिछली नौकरियों से अपने पुराने स्वामी, मालिक या सहकर्मियों को शामिल कर सकते हैं, जहां से आप सलाह या सलाहकार स्तंभकारों की तलाश में हैं।
    • अपने रिश्तेदारों को मत भूलना आपके परिवार के लोग (उदाहरण के लिए, आपके दादा दादी) सभी प्रकार के अनुभवों को जी रहे हैं यह उन्हें आपको सलाह देने के लिए बहुत सक्षम बनाता है अगर आपको किसी के बारे में परेशानी है, तो अपने परिवार के सदस्यों के साथ परामर्श करने की कोशिश करें
    • यद्यपि आप निश्चित रूप से प्रसिद्ध लोगों को लिखने का प्रयास कर सकते हैं, एक उत्तर प्राप्त करने की संभावना बहुत कम है। अगर आपको जवाब मिलता है, तो यह संभव है कि उस व्यक्ति ने इसे नहीं लिखा। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आप सलाह के लिए संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति से पूछना चाहते हैं, तो संभव है कि आपको प्राप्त होने वाले किसी भी प्रतिक्रिया को अधीनस्थ या सार्वजनिक संबंध अधिकारी द्वारा लिखा गया हो। इसके अलावा, ये जवाब आम तौर पर सामान्य होते हैं और किसी विशिष्ट तरीके से अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सलाह के लिए एक पत्र पूछना चरण 11
    2
    सलाह के लिए पूछकर प्राप्त करने की आशा करो। यह तय करने से पहले कि किसने लिखना है, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप वास्तव में आपके पत्र के साथ क्या उम्मीद करेंगे। क्या आप ईमानदारी से बस कुछ सलाह चाहते हैं या हो सकता है कि आप किसी विशेष क्षेत्र के लोगों से मिलने के लिए संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने की उम्मीद करें?
  • उदाहरण के लिए, एक परामर्शदाता आपको अन्य लोगों से मिलवा सकता है, विशिष्ट संसाधनों से आपसे संपर्क कर सकता है, आपको एक गतिविधि कैसे संचालित कर सकता है या केवल एक लिखित प्रतिक्रिया प्रदान कर सकता है।
  • यह संभावना है कि आपकी सूची में कुछ लोगों के पास और अधिक कनेक्शन हैं और इसका अर्थ है कि आप कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में शुरू करना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि सब कुछ सलाह और कुछ और नहीं है, तो आप किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या सलाह के एक स्तंभ के लिए लिख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सलाह के लिए एक पत्र पूछना चरण 12
    3
    अपने संभावित सलाहकारों की पृष्ठभूमि की जांच करें यदि आप किसी को लिखते हैं जो आप पहले से ही अच्छी तरह जानते हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं। हालांकि, यदि आप किसी को पता नहीं है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो आपको उन्हें उनकी पृष्ठभूमि के बारे में सूचित करना चाहिए ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रिश्ते के परामर्श की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यह जांचना चाहिए कि क्या आप जिस व्यक्ति से संपर्क करना चाहते हैं, उसे पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है या पहले भागीदारों के साथ काम करने का अनुभव है
  • अपना समय बर्बाद करने से बचने के लिए आपको यह शोध करना चाहिए उदाहरण के लिए, भले ही आप मानते हैं कि परामर्शदाता स्तंभलेख को लिखना सलाह प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, अक्सर विभिन्न स्तंभकार विशिष्ट विषयों के विशेषज्ञ होते हैं। कुछ रिश्तों या DIY परियोजनाओं में विशेषज्ञ होते हैं, जबकि अन्य हर रोज़ स्थितियों के लिए व्यावहारिक सलाह देने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सलाह के लिए एक पत्र पूछना चरण 13
    4
    इस कारण का निर्धारण करें कि उस व्यक्ति को आपकी मदद क्यों करनी चाहिए हालांकि परामर्शदाता की नौकरी सलाह देने के लिए ठीक है, ऐसा लगता है कि आप जिस दूसरे लोगों को लिखते हैं, वे दैनिक आधार पर सलाह देने के लिए उपयोग नहीं करते हैं। आपको इस कारण का निर्धारण करना चाहिए कि उस विशिष्ट व्यक्ति को आपकी सहायता करने के लिए तैयार क्यों होना चाहिए और आप इसे सार्थक बनाने के लिए क्या कर सकते हैं आप उसे समझा सकते हैं कि वह अधिक अच्छा योगदान देती है या सेवाओं का आदान प्रदान करती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे पता है कि सलाह के अनुरोधों पर प्रतिक्रिया देने के लिए यह आपकी नौकरी नहीं है। हालांकि, मुझे लगता है कि आप मेरी मदद करने के लिए सही व्यक्ति हैं मैं आपको अपने समय के बदले में घर-पका हुआ भोजन पेश करना अच्छा लगेगा। "
  • यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो आप अपने खर्च के समय मुआवजे की पेशकश कर सकते हैं (यदि आप इसे खरीद सकते हैं, जाहिर है)।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप डाक सेवा के माध्यम से पत्र भेजने जा रहे हैं, तो आपको लिफाफे पर प्राप्तकर्ता के नाम और पता को ध्यान से लिखना सुनिश्चित करना होगा। इसके अलावा, आप रिफंड की ज़रूरत होने पर लिफाफे पर अपना नाम और पता शामिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सही डाक शामिल हैं
    • यदि आप हाथ से पत्र लिखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सबसे अच्छा संभव सुलेख के साथ करते हैं यह संभावना नहीं है कि एक ढीली पत्र को एक जवाब मिलेगा। एक शब्द प्रोसेसर का इस्तेमाल करते हुए पत्र टाइप करने पर विचार करें, एक बार जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए लिखते हैं कि यह यथासंभव आसान दिखता है।
    • यदि आप ईमेल द्वारा पत्र भेजने की योजना बना रहे हैं, तो आप उसी निर्देश का पालन कर सकते हैं जैसे कि आप उसे डाक सेवा के माध्यम से भेज रहे थे।

    चेतावनी

    • आपको समझना चाहिए कि कई मामलों में आपको जवाब नहीं मिल सकता है, खासकर यदि आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति या सलाहकार स्तंभलेखक को लिखना चाहते हैं जो हर दिन सलाह लेने वाले लोगों के सैकड़ों पत्र और ईमेल प्राप्त कर सकता है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com