ekterya.com

मदद के लिए कैसे पूछें

मदद के लिए पूछना काफी मुश्किल हो सकता है, भले ही यह केवल एक छोटी असुविधा के लिए हो। ऐसा करने के लिए यह स्वीकार करना है कि आप सही नहीं हैं, जिससे कमजोर या अयोग्य महसूस हो सकती है। हालांकि, यह जीवन के लिए एक आवश्यक कौशल है यदि हम अकेले हैं तो कई बाधाओं को तोड़ा नहीं जा सकता: हम केवल अपने खुद के बारे में सब कुछ सीखने के लिए लंबे समय तक नहीं जीते हैं। भले ही आप कार्य के साथ थोड़ी मदद की तलाश कर रहे हों या गंभीर बीमारी के लिए इलाज मांग रहे हों, मदद के लिए पूछना आगे बढ़ने का पहला कदम है

चरणों

भाग 1
स्वीकार करें कि आपको सहायता चाहिए

चित्र शीर्षक से मदद के लिए चरण 1
1
आपको अपने आपको बताना चाहिए कि आपको सहायता चाहिए अक्सर, पहला कदम पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा होता है। हालांकि यह सरल लग सकता है, आपके गर्व को निगलने में काफी मुश्किल हो सकती है और स्वीकार कर सकते हैं कि आप इस समस्या को अपने लिए हल नहीं कर सकते। आपको अपने आपको बताना चाहिए कि आपको सहायता चाहिए: यदि आप को अपने आप को समझने में परेशानी होती है तो आप इसे ज़ोर से कह सकते हैं यदि ऐसा लगता है कि आप कोई कार्रवाई नहीं कर सकते हैं, तो निम्न प्रश्न पूछें यदि आप देखते हैं कि आप जवाब देते हैं "हां", आपको शायद मदद की ज़रूरत है
  • "क्या मैंने अपनी समस्या को बिना सफलता के हल करने की कोशिश की है?"
  • "क्या मुझे आगे बढ़ने के बारे में संदेह है?"
  • "क्या मुझे चिंता है कि चीजें कैसे खत्म होंगी?"
  • "अगर मैं इस समस्या का समाधान नहीं करता तो क्या कुछ बुरा होगा?"
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 2 देखें
    2
    वास्तव में पता लगाएं कि आपको किसके साथ मदद चाहिए एक बार जब आपको आश्वस्त हो जाता है कि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आपको सटीक समस्या का पता लगाना चाहिए। इससे आप के लिए किसी से सहायता मांगना और आपके लिए आसान भी होगा ताकि आप उस व्यक्ति को बता सकें कि समस्या क्या है यह प्रक्रिया कभी-कभी काफी सरल होती है: यदि आप किसी विद्यालय के खेलने के लिए वाक्यों को याद नहीं कर सकते हैं, तो निर्देशक को संबोधित करना आसान है। हालांकि, जटिल भावनात्मक मुद्दों को पहचानना मुश्किल हो सकता है यदि, उदाहरण के लिए, आप खुश नहीं हैं और आपको बहुत अच्छी तरह पता नहीं है, आप निराश क्यों महसूस कर सकते हैं अपनी समस्याओं को उतना जितना भी कम कर सकते हैं जितना आप कर सकते हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • "इस प्रक्रिया में किस बिंदु पर मैंने पहली बार महसूस किया कि मुझे एक समस्या थी?"
  • "मुझे कब गुस्सा आता है?"
  • "क्या इस प्रक्रिया का कोई हिस्सा है जिसे मैं डरता हूं?"
  • छवि शीर्षक से मदद के लिए पूछें चरण 3
    3
    कोई है जो आपको मदद कर सकता है खोजें यद्यपि यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि आपकी मदद करने के लिए तैयार अजनबियों और सामयिक परिचितों के लिए, आपको जो आपकी ज़रूरत है उसके साथ आपकी सहायता करने के लिए उपयुक्त कोई व्यक्ति चुनना चाहिए। कभी-कभी, यह एक मित्र हो सकता है - दूसरों, एक पेशेवर उदाहरण के लिए, यदि आपने निर्धारित किया है कि आपको आकार में आने में सहायता की ज़रूरत है, तो अपने दोस्तों में से किसी एक को अपने प्रशिक्षण साथी से पूछें या स्थानीय जिम में ट्रेनर की तलाश करें। दोनों वैध और पर्याप्त विकल्प हैं
  • सहायता के लिए एक स्लॉट मत पूछो, जब तक कि यह आपके एकमात्र विकल्प न हो। आप किसी के साथ परेशान नहीं करना चाहते हैं जो आपको मदद के लिए पूछने के लिए बेवकूफ महसूस कर देगा।
  • यदि आपको भावनात्मक समस्या के साथ मदद की ज़रूरत होती है, तो उसके करीबी दोस्त, अपने साथी, एक परिवार से बात करने के लिए उपयोगी हो सकता है, भले ही उनके पास इसमें कोई कौशल न हो।
  • अगर आपको जिस समस्या के साथ मदद की ज़रूरत है, वह गंभीर है या आपको लगता है कि आप किसी व्यक्ति से आपकी सहायता करने के लिए किसी चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक को सौंप नहीं सकते हैं। ये पेशेवर आपके जैसे सामान्य और समझदार लोगों के लिए हैं: आप अपनी समस्याओं को किसी को बताने के साधारण तथ्य के लिए पागल नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से मदद चरण 4
    4
    अपने आप को एक सकारात्मक छवि रखें मदद के लिए पूछना कमजोर, अयोग्य या बेवकूफ महसूस करने का कोई कारण नहीं है। याद रखें कि जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब सहायता प्राप्त करने का संकेत है "बल", कमजोरी नहीं यह अस्वीकार करना आसान है कि आपको एक समस्या है। अपने गौरव को अलग रखना और समस्या को हल करने के लिए एक प्रयास करना मुश्किल है। जब आप सहायता मांगते हैं, तो आपको शर्मीली और शर्मिंदा महसूस हो सकता है इस तरह महसूस न करें, भले ही आप पहली बार मदद की तलाश न करें। इसे इस तरह सोचें: मदद मांगने से आपको परेशानी हो रही है, जो आपको समस्याएं पैदा कर रहा है, उसमें असफल होने के कारण
  • यदि समस्या है जिसमें आप मदद की मांग कर रहे एक समूह काम है (या तो काम पर, स्कूल में या कहीं और), आप अपनी टीम निराश मदद के लिए पूछना नहीं है। याद रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति प्रभावित नहीं हैं यदि आप सहायता प्राप्त करने से इनकार करते हैं यदि आप सहायता मांगते हैं, तो आप एक बहुत प्रशंसनीय टीम के सदस्य होंगे।
  • भाग 2
    सहायता प्राप्त करें

    चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 5 देखें
    1
    अपने गर्व लाओ मदद मांगने पर गर्व अंतिम पाप है जब आप मदद के लिए पूछते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा (स्पष्ट रूप से या परोक्ष रूप से) कि आप अपने दम पर कुछ नहीं कर सकते यह मानना ​​है कि आपके पास आपके दोष और कठिनाइयाँ हैं याद रखें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता! कोई भी सही नहीं है: हम सभी को किसी बिंदु पर मदद की ज़रूरत है लोग हैं, जो इतनी मदद के लिए पूछना गर्व है तेजी से जटिल आंतरिक औचित्य के माध्यम से अपने हठ युक्तिसंगत बनाने के लिए है: भी स्वीकार तुम गलत हो सही तरीके से जीने के लिए नहीं है के बिना जीवन के माध्यम से जाओ। उन्हें पसंद न करें: बस जाओ और मदद मांगें।
  • Video: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी डेथ क्लेम कैसे लें Life insurance Death claim kaise Le

    चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 6
    2
    मदद के लिए किसी से पूछिए बस यही है! सबसे अधिक संभावना यह है कि आप यह देखकर हैरान होंगे कि वह व्यक्ति आपकी सहायता कैसे करता है यदि आप उस व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो अपने आप को संक्षेप में प्रस्तुत करें और इसे स्पष्ट करें कि आपको मदद की ज़रूरत है यदि यह जरूरी है, तो preambles को बाद में छोड़ दिया जा सकता है। नम्रता से, जल्दी और स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको मदद की ज़रूरत है फिर, यदि वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं, तो इसकी व्याख्या करें कि आपको किस प्रकार सहायता चाहिए
  • यदि यह व्यक्ति मित्र, रिश्तेदार या आपके साथी है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है! मदद के लिए पूछना सामान्य है, ऐसा कुछ है जो लोग रोज़ाना करते हैं जब वे दूसरों की देखभाल करते हैं आपकी मदद के लिए पूछने की इच्छा (और इसे कब पूछा जाए) आपके नज़दीकी और परिचितता का संकेत है मदद के लिए पूछना एक प्रेमपूर्ण संकेत भी हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से मदद के लिए पूछें चरण 7



    3
    बात करने के लिए किसी अन्य जगह पर जाएं यदि आपकी समस्या को शारीरिक और व्यावहारिक है (उदाहरण के लिए, यदि आप समझ नहीं सकते हैं कि आपके फ्रिज ठीक करने के लिए) के बजाय भावनात्मक से, कैसे उस व्यक्ति का समाधान समस्या अक्सर उनकी सलाह को याद करने की कोशिश कर रहा से अधिक उपयोगी है देखते हैं। यदि आप कर सकते हैं, उस व्यक्ति को ले लें जो समस्या की जगह में आपकी सहायता कर रहा है और उसे जाने दें "प्रदर्शन", आपको यह बताए जाने की बजाय इसे ठीक कैसे करें
  • भले ही आपकी समस्या भौतिक या व्यावहारिक नहीं है, दृश्यों का एक परिवर्तन आवश्यक हो सकता है उदाहरण के लिए, भावनात्मक और व्यक्तिगत समस्याएं भीड़-भाड़ वाली कार या आपके कक्ष में बात करने के लिए सबसे अच्छे नहीं हैं, जहां कोई मौका सुन सकता है। बड़ी परेशानी से बचने के लिए, किसी भी गंभीर समस्या पर चर्चा करें जहां आपको किसी निजी स्थान पर सहायता की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 8
    4
    उस व्यक्ति को देखो और सुनो जो आपकी मदद करता है अपने व्यावहारिक या व्यक्तिगत समस्या है, जो व्यक्ति आपको मदद करता है, क्योंकि आप इसे ठीक करने के लिए पर मार्गदर्शन दे रहे हैं पर ध्यान देना। नोट लेने के लिए संकोच न करें, जबकि आप की व्याख्या या मैं कैसे अपनी समस्या को हल करने के लिए (यदि, उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार तेज़ी के लिए मदद कर रहे हैं, तो आप जिस क्रम में आप तारों जगह टर्मिनलों में से प्रत्येक में मगरमच्छ पर ध्यान देना चाहिए दिखाते हैं। याद रखें जितना अधिक आप अपनी समस्या को हल करने के लिए याद कर सकते हैं, कम संभावना है कि आपको फिर से मदद के लिए पूछने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप निर्देशों के किसी भी भाग को समझ नहीं पाते हैं कि वह व्यक्ति आपकी सहायता कर रहा है जो आपको दे रहा है, तो उन्हें शर्मिंदा न करें या फिर इसे समझाने के लिए कहें या इसे फिर से समझाएं। आगे बढ़ने और अधिक समस्याओं की खोज करने के बजाय, आपके निर्देशों को पूरी तरह से समझने के लिए थोड़ा और समय लेना बेहतर होता है, जो बदले में अधिक समय लगेगा।
  • भाग 3
    धीरे से मदद प्राप्त करें

    चित्र शीर्षक से मदद के लिए पूछें चरण 9

    Video: सोनपापड़ी घर मे कैसे बनाये/पतीसा बनाने का आसान तरीका | Soan papdi Making Video/PATISA Recipe/Sweet

    1
    उस व्यक्ति का धन्यवाद जो आपकी सहायता करता है आपकी मदद करने वाला व्यक्ति आपका धन्यवाद का हकदार है किसी भी व्यक्ति का समय मूल्यवान है: तथ्य यह है कि उन्होंने आपको अपना कुछ समय दिया है इंगित करता है कि वे सहायक हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। कम से कम, उस व्यक्ति को दीजिए जो आप एक सौहार्दपूर्ण सहायता करते हैं "धन्यवाद"। अगर उन्होंने आपकी कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों के साथ आपकी मदद की, तो उन्हें एक पेय, रात का खाना या एक उपहार भी खरीदने पर विचार करें अक्सर, यह बहुत ही असाधारण होना जरूरी नहीं है: उन्हें यह दिखाने के लिए ज़रूरी है कि आप ईमानदारी से आभारी हैं। वे इसे बहुत सराहना करेंगे और भविष्य में आपकी सहायता करने के लिए अधिक संभावनाएं हैं।
    • यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी की सलाह की सराहना करते हैं "उनकी सहायता करें" बदले में अगर आपको कुछ के लिए मदद की ज़रूरत है, तो तुरंत आपकी मदद कीजिए यदि नहीं, तो हमेशा एक दिन उनकी मदद करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 10 देखें
    2

    Video: कंघी की मदद से निमकी बनाने का ये अनोखा तरीका देखकर आप कहेंगे पहले क्यों नहीं पता था /Aata Nimki Roll

    उस व्यक्ति की सलाह को आत्मसात करें जो आपकी सहायता करता है अब जब आपको आपकी समस्या का समाधान करने में मदद मिली है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं कि आपको याद रहेगा कि आपको क्या सिखाया गया है। यदि सुझावों को कुछ चरणों में विभाजित किया जा सकता है, तो उन्हें याद रखने के लिए मेमनिक तकनीकों का उपयोग किया जाता है।
  • एक अच्छी चाल अपने ही शब्दों में अपनी सलाह लिखना है आपके निर्देशों को आपके लिए अधिक तार्किक और उचित तरीके से व्याख्या करके, यह समझना आसान होगा और साथ ही आप जानकारी को फिर से पुष्टि करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 11
    3
    अपने आप को समस्या हल करने का प्रयास करें यह समय है कि आप अपने ज्ञान को परीक्षण में डाल दें। जैसे ही आपके पास मौका है, अपनी समस्या को अकेले हल करने का प्रयास करें यदि संभव हो, व्यक्ति तो आप किसी भी त्रुटियों को ठीक कर सकते हैं जो आप में मदद करता है की उपस्थिति के साथ करने की कोशिश, लेकिन यदि नहीं, तो चिंता न करें क्योंकि मैं इसे अपने आप को कुछ भी नहीं करना बेहतर है। इस प्रक्रिया में कुछ भी ध्यान दें जो आपको अभी भी समस्याएं दे रहा है: आप बाद में उनके बारे में स्पष्टीकरण मांग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 12
    4
    फिर से मदद के लिए पूछने में संकोच न करें यदि पहली बार मदद के लिए पूछना कमजोरी का संकेत नहीं है, तो वह दूसरी बार पूछ रही है, है ना? ठीक है, आप गलत हैं यदि आप पूरी तरह से एक नई प्रक्रिया सीख रहे हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप कुछ भी भूल जाएंगे, जबकि आप को दी गई सलाह को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप ध्यान से सुनी और आपकी मदद करने वाले व्यक्ति के निर्देशों को लागू करने के लिए आपकी पूरी कोशिश की, तो यह आपकी गलती भी नहीं हो सकती है: यह हो सकता है कि वह व्यक्ति जो आपको गलत तरीके से सिखाता है। मैं आपको अधूरा या भ्रामक सलाह दे सकता था मैं समझ सकता था कि आपकी समस्या को हल करने के लिए आपके पास पहले से ही आवश्यक ज्ञान है जो भी मामला हो, जटिल विवरण में स्पष्टीकरण मांगने में शर्मिंदा न हो।
  • कभी-कभी, एक दूसरी राय आवश्यक है। यदि आप को दी गई सलाह का पालन करके अपनी समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो किसी को इसे ठीक करने के बारे में एक अलग दृष्टिकोण देखने के लिए कहें। मैं आप लोगों से प्राप्त विविध और भी विरोधाभासी सलाह के साथ आपको आश्चर्यचकित कर सकता हूं!
  • युक्तियाँ

    Video: फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कैसे करें सवाल पूछें हां यार अभी डाउनलोड कर सकते हो

    • एहसास है कि अन्य लोगों को भी मदद की ज़रूरत है
    • विनम्र रहें और परेशान होने से बचें किसी भी असुविधा के लिए माफी मांगो जिसकी वजह से आप उनकी मदद कर सकते हैं।
    • अपने आस-पास के बारे में जागरूक रहें ताकि आप जितनी संभव हो उतनी चीज़ें कर सकें।
    • बाद में बुरा महसूस न करें

    चेतावनी

    • किसी ऐसे व्यक्ति से मत पूछो जो अविश्वसनीय लगता है अधिकांश लोग विश्वसनीय होते हैं, लेकिन अंततः कोई भी खतरनाक हो सकता है यह हर किसी के लिए जाता है, न सिर्फ किसी के लिए जो अजीब लग रहा है
    • यदि यह आपके साथी के लिए एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है, तो आपसे मदद करने के लिए किसी की तलाश करने से पहले आपातकालीन सेवाएं कॉल करें।
    • अगर यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है, तो निकटतम चिकित्सा केंद्र पर जाएं और यदि आवश्यक हो तो वहां पहुंचने में मदद करें
    • यह क्या है पर निर्भर करता है, इसे केवल तभी करने की कोशिश न करें जब आप नुकसान उठाने के जोखिम को चलाते हैं या यदि समय पर प्रतिबंध हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com