ekterya.com

अपने मालिक को नहीं कहने के लिए

किसी भी अनुरोध को नहीं कहना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब वह व्यक्ति आपके लिए पूछता है तो वह आपके बॉस है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने मालिक को आपसे पूछते हैं, तो ऐसा कई बार किया जाता है जब आप सक्षम नहीं होंगे और आपको नहीं कहना होगा। कारणों के बारे में सोचें और अपने मालिक को संबोधित करने से पहले आप क्या कहना चाहते हैं, इसका एक स्पष्ट अनुमान है। सीधे आपको बताए जाने के बजाय "नहीं", कुछ सकारात्मक वैकल्पिक सुझाव ढूंढने का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
अपना जवाब तैयार करें

छवि को शीर्षक से कहो आपका बॉस चरण 1
1
कारणों की एक सूची लिखें कि आप याचिका को क्यों पूरा नहीं कर सकते अपने मालिक के लिए एक अतिरिक्त काम का प्रभार लेने या एक कार्य है कि आप क्या करने के लिए समय नहीं है या अपने कार्यों में शामिल नहीं है प्रदर्शन करने के लिए कहा है, तो यह कारणों की एक सूची लिखने के लिए सहायक हो सकता है कारण है कि आप यह करने के लिए मना कर दिया जाना चाहिए । समस्या के शांत और तर्कसंगत रूप बुद्धिशीलता बनाओ और नोट्स आयोजन करता है। यही कारण है कि मदद से आप बॉस का जवाब तैयार करते हैं।
  • कुछ सरल कारण हो सकते हैं कि आप काम को पूरा नहीं कर सकते हैं, जैसे बच्चों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्धता या आरक्षित छुट्टी का समय।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कार्य आपके लिए सही है, तो इसे अपने पद के कार्यों के विवरण में देखें
  • यदि आपके पास पहले से बहुत काम का बोझ है और किसी और चीज का ख्याल नहीं रख सकता है, तो आपको इसके बारे में कड़ी मेहनत करनी चाहिए कि उसके पास कैसे जाना है।
  • Video: The Washerman's Donkey In Tamil | Tamil Stories for Kids | Tamil Moral Stories For Kids

    छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 2
    2
    अपने काम की प्राथमिकताओं का विश्लेषण करें यदि आपका काम अनुसूची समस्या है और आपको नहीं लगता कि आप अन्य कार्यों का ध्यान रख सकते हैं, तो अपनी प्राथमिकताओं का विश्लेषण करने में कुछ समय दें। दूसरों के साथ नए कार्य के महत्व की तुलना करें और देखें कि क्या आपके पास पहले से मौजूद कार्य के साथ इसे समायोजित कर सकते हैं। यदि आप बस कहते हैं: "मेरे पास समय नहीं है", शायद आपका बॉस आपकी प्रभावशीलता और दक्षता से प्रश्न करता है, इसलिए यदि समय समस्या है, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप कार्य के लिए प्राथमिकताओं को निर्दिष्ट कर सकते हैं और उन्हें समय पर ढंग से निष्पादित कर सकते हैं।
  • अपने कार्यों की एक सूची बनाओ और उन्हें प्राथमिकता और समय सीमा के अनुसार ऑर्डर करें।
  • प्रत्येक की संभावित अवधि पर एक स्केच बनाएं और निर्धारित करें कि क्या नया कार्य भी पूरा करने की कोई संभावना है या नहीं।
  • अपने मालिक के साथ बात करते समय एक व्यवस्थित और स्पष्ट दस्तावेज़ बनाएं जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।
  • यह एक तरीका है "उसे दिखाओ" अपने मालिक के लिए कि आप जो कुछ भी पूछते हैं, वह नहीं कर सकते हैं "उसे बताओ"।
  • इमेज शीर्षक से नो बॉस के लिए नो नं
    3
    अपने मालिक की जगह पर खुद को रखो। अपने बॉस को संबोधित करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को अपने स्थान पर रखने और इसे समझने का प्रयास करें, साथ ही साथ कंपनी की प्राथमिकताएं भी लें। उनकी मंशा को समझना आपको आपकी प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करेगा। अगर एक निश्चित काम करने में विफलता कंपनी को महत्वपूर्ण आय का खर्च कर सकती है, तो आपको एक बहुत ही प्रेरक तर्क और एक ऐसा विकल्प चुनना होगा जो उस आय को खोने से कंपनी को रखता है।
  • यदि आप पहले प्रतिबद्धता के कारण बैठक को फिर से बदलना चाहते हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह रिप्रोग्रागम कैसे आपके बॉस को प्रभावित करेगा।
  • खुद को अपने मालिक के स्थान पर रखने के लिए समय लेना आपकी प्रतिक्रिया की आशा करने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 4
    4

    Video: मकान बनाने के लिए इकट्ठे किए 66 हजार रुपए, खा गई बकरी

    उस शब्दावली को ध्यान में रखें जो आप उपयोग करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सही स्वर और शब्दावली का उपयोग न कहने के लिए कहने के लिए करते हैं। याद रखें कि यह आवश्यक है कि आप हर समय एक तटस्थ शब्दावली का उपयोग करें और आप स्थिति को व्यक्तिगत करने से बचें। इसका मतलब यह है कि आपको अपने साथ, अपने मालिक या अपने रिश्ते के साथ सहयोग नहीं करना चाहिए, चाहे वह अच्छा या बुरा हो। आपको हमेशा कंपनी के संदर्भ में और व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने का तरीका बनाना चाहिए।
  • कुछ निष्पक्ष और उद्देश्य जैसा कहें: "अगर मुझे यह काम करना है, तो मुझे इस हफ्ते की मुख्य रिपोर्ट समाप्त करने के लिए समय नहीं होगा"।
  • व्यक्तिपरक और व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं से बचें मत कहो: "मैं ऐसा नहीं कर सकता, यह मेरे लिए बहुत ज्यादा है"।
  • भाग 2
    अपने बॉस पर जाएं

    आपकी बॉस के नाम नोम से शीर्षक छवि 5
    1
    अपने बॉस के लिए एक सुविधाजनक समय खोजें। बोलने के लिए अपने मालिक को संबोधित करने से पहले, आपको उसके लिए एक सुविधाजनक समय निर्धारित करना होगा। आप निश्चित रूप से किसी व्यस्त या तनावपूर्ण समय में इसका सामना नहीं करना चाहते हैं। संभवत: आपके काम के पैटर्न का एक अच्छा विचार है, लेकिन यदि संभव हो तो अपने कंप्यूटर पर अपना कार्यक्रम देखें आपके कार्यालय के रीति-रिवाजों और कार्यप्रणालियों के आधार पर, आपको अपने बॉस से पूछना चाहिए कि अगर उसे कुछ मिनट उपलब्ध हैं, क्योंकि आप किसी चीज़ के बारे में बात करना चाहते हैं।
    • निजी तौर पर बात करें यदि काम की स्थिति आपको अपने मालिक के साथ अकेले पल लेने की अनुमति देती है
    • कार्य दिवस और आपके कार्य शैली के आपके दबावों को ध्यान में रखें यदि आपका बॉस सुबह का व्यक्ति है, तो दोपहर के भोजन से पहले उससे बात करने की कोशिश करें।
    • यदि आप जानते हैं कि वह हमेशा पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं, तो आप एक सुबह जल्दी ही उससे बात कर सकते हैं इससे पहले कि वे दूसरों के आने से पहले बात करें।
  • छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 6
    2



    संक्षिप्त रहें जब आप अपने बॉस से बात करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्दी से बात करें और इस मामले को चारों ओर बारी न करें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप स्पष्ट रूप से कहें कि आप स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से क्या कहना चाहते हैं। इसके बारे में सोचने में बहुत अधिक समय खर्च न करें क्योंकि आपका बॉस सोचता है कि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं और आपके लिए सहानुभूति खो देंगे।
  • कहने से बचें: "हां, लेकिन ...", क्योंकि आपका बॉस केवल सुन सकता है "हां" और सोचने के लिए कि अगर आप अधिक संगठित थे तो होमवर्क कर सकते थे।
  • इसके बजाय नकारात्मक शब्दों का उपयोग करने के बजाय "लेकिन", अन्य अधिक सकारात्मक लोगों का उपयोग करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "मुझे पता है कि आपने मुझे इस रिपोर्ट को करने के लिए कहा था, लेकिन मेरे पास बहुत ज्यादा काम है", ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "इस परियोजना में काम का बोझ कैसे पुन: व्यवस्थित करने के बारे में मुझे एक विचार है"।
  • छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 7
    3

    Video: Golu Raja Live Stage Program 2018 - सुपरहिट स्टेज प्रोग्राम गोलू राजा

    के बारे में बताएं। यह बिल्कुल जरूरी है कि आप अपने कारण स्पष्ट रूप से और प्रभावी ढंग से समझाएं। यदि आपके पास कोई ठोस तर्क नहीं है, तो यह संभव है कि आपका बॉस समझ में नहीं आता कि आप कार्य क्यों नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने कार्यों के वर्णन से पूरी तरह से असंबंधित करने के लिए कहा गया है, तो आपको इसे स्पष्ट करना चाहिए और उस विवरण को संदर्भित करना चाहिए यदि आवश्यक हो आपको अपने कार्यों के वर्णन में प्रवेश नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको इसे संदर्भित करने के लिए तैयार करना चाहिए।
  • अगर समस्या का समय है, तो आपको कुछ ठोस और निर्विवाद कारणों की आवश्यकता होगी, आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते जो आपको सौंपा गया हो।
  • प्राथमिकता रखने वाले अन्य कार्यों को देखें कुछ कहें: "मेरे पास अगले हफ्ते स्प्रिंग रिपोर्ट प्रस्तुत करने की समय सीमा है, इसलिए यह कार्य मुझे इसे सबमिट करने से रोक देगा"।
  • इस बात को उजागर करने की कोशिश करें कि यदि आप इस कार्य को किसी दूसरे व्यक्ति को फिर से असाइन करते हैं, तो आपके मालिक और कंपनी को क्या लाभ होगा, यह बताते हुए कि आप जो काम कर रहे हैं वह अधिक महत्वपूर्ण है।
  • एक फर्म और प्रत्यक्ष तरीके से समझाएं, लेकिन कभी भी भावनात्मक या टकराव संबंधी तरीके से नहीं।
  • छवि को शीर्षक से कहो आपका बॉस चरण 8
    4
    बहुत अधिक समय पास न दें यदि आप जल्दी से जानते हैं कि आप एक निश्चित कार्य करने में सक्षम नहीं होंगे या यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो अपने बॉस के साथ वार्तालाप शेड्यूल करने से पहले इंतजार न करें। यदि आप समय पास देते हैं, तो काम को फिर से संगठित करना और इसे समय पर ढंग से करना मुश्किल होगा। यदि आप अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करते हैं, तो समय सीमा को पूरा करने के लिए लगभग असंभव हो सकता है ऐसा करने से, आपको अपने बॉस की सहानुभूति नहीं मिलेगी।
  • भाग 3
    सकारात्मक विकल्प प्रदान करें

    छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 9
    1
    अपनी प्राथमिकताओं को पुनर्गठित करने का सुझाव दें जब आप अपने बॉस से बात करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे सिर्फ इतना ही नहीं बताते हैं "नहीं" अगर वहां से बचने का कोई तरीका है इसके बजाय, एक सकारात्मक विकल्प प्रदान करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें जो कि ऐसा कार्य न करने के समान होता है जो आप महसूस करते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने मालिक को अपनी प्राथमिकताओं को फिर से संगठित करने में मदद करने के लिए सुझाव दें। इस तरह, आप अपने बॉस को दिखाएंगे कि आप यथासंभव उत्पादक बनने की कोशिश करते हैं, लेकिन आप यह भी स्पष्ट करते हैं कि आपका वर्तमान कार्यभार स्थायी नहीं है।
    • अपने लंबित कार्य का रिकॉर्ड रखें और वह यह दिखाने के लिए प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आपको ले जाएगा कि आपने इसे ध्यानपूर्वक विश्लेषण किया है
    • अपने बॉस से पूछते समय: "क्या आप मेरी प्राथमिकताओं को फिर से संगठित करने में मेरी सहायता कर सकते हैं?", आप उसे दिखाएंगे कि आप जिस तरह से अपने काम का प्रबंधन करते हैं उसे आप भाग लेना चाहते हैं।
    • यह आपको दिखाएगा कि आप उनकी राय का सम्मान करते हैं और आपको अधिक कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए मार्गदर्शन करने का प्रयास करते हैं।
  • छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 10
    2
    एक सहयोगी की सिफारिश करें केवल एक न कहने के बजाय सकारात्मक विकल्प का सुझाव देने का एक अन्य तरीका एक सहयोगी की सलाह देना है जो अतिरिक्त काम कर सकता है। ऐसा करने से, आप दिखाएंगे कि आपने कार्य के बारे में सोचा है और यह करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति कौन है। आपका बॉस प्रभावित हो जाएगा कि आप काम अधिभार के साथ अपनी चिंताओं के बारे में सोचने के बजाय, आपने उसके बारे में सोचा है और कंपनी को काम करने की ज़रूरत है।
  • यह साबित करना कि आपके पास एक अच्छा निर्णय है और आप कंपनी की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देते हैं, तो आपका मालिक भविष्य में आपके फैसले पर अधिक आसानी से भरोसा करेगा।
  • आप उसे भी दिखाएंगे कि आप समझ सकते हैं कि पूरे कार्यालय में क्या होता है और आप अपने सहकर्मियों के विकास में रुचि रखते हैं।
  • छवि को शीर्षक से न करें आपका बॉस चरण 11
    3
    काम करने के नए तरीके सुझाएं अगर वे आपको काम करने के लिए काम पर रखने वाले घंटों में बहुत अधिक काम करते हैं, तो यह आपके मालिक से एक नए काम के साधन की स्थापना के बारे में बात करने का अवसर हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको हर दिन काम करने के लिए लंबी यात्रा करना पड़ता है और यह आपकी उत्पादकता को प्रभावित करता है, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि आप यात्रा के समय को कम करने के लिए एक सप्ताह में एक दिन घर से काम कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि अधिक लचीला काम पैटर्न आपको अलग-अलग काम की मांगों के अनुकूलन करने की अनुमति देगा, तो इसके बारे में बात करने में डर नहींें।
  • हमेशा कार्यस्थल के रीति-रिवाजों के बारे में सोचें और यदि काम का अधिक लचीला तरीका होने का विचार संभव है तो
  • ऐसा करने से पहले किसी प्रस्ताव को विस्तार से विश्लेषण करें। एक विचार का प्रस्ताव न करें जो आपने पूरी तरह से विकसित नहीं किया है
  • चेतावनी

    • यदि आपका बॉस आपको कुछ अवैध करने के लिए कहता है, तो आपको न कहने का अधिकार है संबंधित अधिकारियों के संपर्क में रहें
    • शांत रहें और शांत स्वर से बोलें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com