ekterya.com

एक मणिपुर के सामने कैसे कार्य करें

एक हेर-फेर करने वाले व्यक्ति के लिए आप अपने दयालुता का लाभ उठाने के लिए खुद को दोष देने से विभिन्न तरीकों की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप किसी को जोड़-तोड़ते हैं, तो आपको शायद पता होना चाहिए कि उनके साथ कैसे बातचीत करना है। शांत रहें, और उसे मदद करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें या वह व्यक्ति क्या चाहता है जब आप उसके साथ असहमत हों तो दृढ़ रहें और सुरक्षित रहें। स्पष्ट सीमा निर्धारित करें और उस व्यक्ति के साथ कम (या कोई भी) समय व्यतीत करें यदि उनका रिश्ता असंतुलित है।

चरणों

विधि 1
अपनी बातचीत को नियंत्रित करें

छवि जिसे आप के बारे में गपशप किया गया
1
शांत रहो एक हेर-फेर के लिए संभव है कि आप तर्कसंगत तरीके से गुस्सा या भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए उत्तेजित करने की कोशिश करें। एक जोड़ तोड़ व्यक्ति से बात करते समय, शांत और नियंत्रण में रहें पल में नहीं ले जाओ या उसे अपनी दया की वजह से आप का फायदा उठाने दो। मानसिक और शारीरिक रूप से शांत महसूस करने में आपकी सहायता करने के लिए दो बार गहराई से रहें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको जवाब देने के लिए दबाव महसूस होता है, तो याद रखें कि आपको तुरंत ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है इसके बारे में सोचने में कुछ समय निकालें इस तरह, आप जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेंगे, भले ही वह व्यक्ति आपको ऐसा करना चाहता है। आपके पास हमेशा स्थिति से दूर होने का विकल्प होता है और निर्णय लेने में देरी होती है
  • आप भावनात्मक महसूस करते समय आप तर्कसंगत रहने में सहायता के लिए कनेक्शन तकनीक का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रंग के बारे में सोचें और इसे कमरे में खोजें इसके अलावा, आप जो भी महसूस करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि आपके पैरों की मांसपेशियों में तनाव।
  • छवि जिसे आप के बारे में गपशप किया गया
    2
    कहें "नहीं" दृढ़ता से आपको दोषी महसूस किए बिना कोई नहीं कहने का अधिकार है आपको अपनी वरीयताओं को प्राथमिकता देने का भी अधिकार है अपनी स्थिति का बचाव करें जब आप नहीं कहें सुनिश्चित करें कि दूसरा व्यक्ति जानता है कि, जब आप "नहीं" कहते हैं, तो आप इसका मतलब है और आप अपना मन नहीं बदलेगा
  • उदाहरण के लिए, "मैं आज रात में आपके लिए उपलब्ध नहीं हूं" या "मैं इसका उत्तर देने के लिए तैयार नहीं हूं।"
  • यदि वह आपको दबाता है, तो उसे बताएं "मैंने आपको पहले ही बताया था कि मैंने क्या फैसला किया। मैं अपना मन नहीं बदलूंगा कृपया, आग्रह करना बंद करो। "
  • छवि का शीर्षक & quot; आप मेरे बारे में क्या पसंद है & quot; चरण 6
    3
    लागू करें और मुझे आपकी बात सुनो। सुनिश्चित करें कि आप क्या हो रहा है के बारे में अपनी राय व्यक्त करते हैं और इसे आप सुनते हैं अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को आप में बाधा न दें या आप पर बात करें। व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति के बयानों का प्रयोग करें कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या सोचते हैं आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपके पास "नहीं" कहने का विकल्प है, या अपनी राय साझा करने के लिए और अभी भी अपने फैसले के लिए आपका सम्मान करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि वह आपको अपनी बातों से सहमत होने की कोशिश करता है, तो "मैं असहमत हूं" या "अब मैं आप को आग्रह करना बंद करना चाहता हूं" कहता हूं।
  • ब्रेक अप और लाइव टुगेदर स्टेप 9 नामक छवि
    4
    स्व-देखभाल का अभ्यास करें एक छेड़छाड़ व्यक्ति के साथ व्यवहार करना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है, इसलिए स्वयं की देखभाल करना सुनिश्चित करें यदि आप उसके साथ बातचीत करने या उसके वार्तालाप से थक जाने के बाद तनाव महसूस करते हैं, तो कुछ समय ले लो। अभ्यास गहराई से साँस लें अपने मन और शरीर में शांत महसूस करने के लिए यदि आप तनाव महसूस करते हैं, थोड़ा ध्यान या योग करते हैं मज़ा लेने के लिए कुछ समय निकालें इस तरह, आप किसी भी नकारात्मक भावनाओं को अपने दिन को बर्बाद नहीं होने देंगे।
  • स्थिति के बारे में किसी मित्र से बात करें यहां तक ​​कि अगर मैं कुछ भी नहीं कर सकता हूँ, आपकी सहायता करने के लिए, किसी से बात करने के लिए अपनी भावनाओं को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • अपने मन को साफ करने के लिए प्राकृतिक वातावरण में चले जाने के लिए जाएं
  • विधि 2
    पहचानें और manipulators का सामना

    आप के बारे में गपशप करने वाले किसी को कथित तौर पर छवि शीर्षक 15
    1
    पहचानें कि एक छेड़छाड़ व्यक्ति के लक्षण क्या हैं इस प्रकार का व्यक्ति जानबूझकर शक्ति का असंतुलन बनाता है और अपने शिकार के लिए अपने फायदे का लाभ उठाता है यह संभव है कि मैं आपको बोलने वाले बोलने में पहले कुछ बोलने देता हूं या अपने शब्दों को बिगाड़ देता हूं। ऐसा होने की संभावना है कि कोई व्यक्ति निबटने या अपने व्यवहार के लिए स्पष्ट बहाने बनाता है, विशेषकर आप को कुछ करने के लिए "कर" करने के लिए दोषी ठहराया। एक जोड़ तोड़ने वाला व्यक्ति आम तौर पर आप का न्याय करेगा और आलोचना करेगा। यह आपको दोषी महसूस कर सकता है जब वह वास्तव में आपकी गलती है
    • हथकरघा लोग कुछ सामान्य लक्षण साझा करते हैं:
    • अपनी कमजोरियों का पता लगाने का तरीका जानें
    • अपने खिलाफ अपनी कमजोरियों का उपयोग करें
    • यह आप को कुछ छोड़ने के लिए मना कर देता है जो आपके लिए स्वार्थी हितों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है
    • एक बार छेड़छाड़ करने वाला व्यक्ति आपका लाभ लेने का प्रबंधन करता है, तो वह संभवत: ऐसा तब तक जारी रखेगा जब तक आप दुर्व्यवहार रोक नहीं देते।
  • उदाहरण के लिए, वह व्यक्ति कह सकता है "ठीक है, अगर आपने मेरे लिए रात का भोजन तैयार किया होता, तो मैं बुरे मूड में नहीं होता!"
  • बर्फ के कानून को लागू करना किसी के भाग में एक आम छलछी युक्ति है जो इसे दूर करने की कोशिश करता है।
  • जिस शीर्षक से आप के बारे में गपशप कर रहे हैं, उसके बारे में जानें 7



    2
    उनकी बातचीत के बारे में बात करें यह उनके व्यवहार के बारे में बात करने के लिए अनुकूल हो सकता है, खासकर अगर ऐसा कोई है जिसे आप नियमित रूप से बात करते हैं या जिनके साथ आप काम करते हैं। इसे स्पष्ट कर दें कि आपको यह पसंद नहीं है कि वह आपके साथ कैसे व्यवहार करता है आप उसे यह भी बता सकते हैं कि आप इसके बदले क्या पसंद करेंगे
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको एक परियोजना एक साथ करना है और वह व्यक्ति आपको अपनी इच्छानुसार कार्य करने के लिए हेरफेर करने का प्रयास करता है, तो कहें "मैं आपको इस तरह मुझसे बात करने के लिए नहीं पसंद करता हूं। मैं अपना निर्णय लेने में सक्षम हूं। "
  • यदि वह व्यक्ति आपको कुछ खरीदने के लिए हेरफेर करता है, तो कहें, "यह मेरे लिए इस तरह से बात करने के लिए स्वीकार्य नहीं है। अगर आप चाहें तो मुझसे पूछ सकते हो, लेकिन कुछ खरीदने के लिए मुझे दोषी ठहराया जायेगा। "
  • अधिक प्रेरणादायक चरण 1 वाला शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपराध की भावना को अनदेखा करें अगर आप अपने आप को नियंत्रित करने के लिए दोषी ठहराते हैं या आप ऐसा कुछ करते हैं जिसे आप नहीं चाहते हैं तो उसे पहचानें स्वयं प्रतिबिंब के लिए एक ही बयान देने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, वह व्यक्ति कह सकता है कि "जब भी तुम्हारी ज़रूरत है तो आप कभी भी मेरी सहायता नहीं करेंगे।" यदि हां, तो कहें "यह सच नहीं है मुझे लगता है कि जब आप कहते हैं कि आप मेरी मदद करते हैं तो आप इसकी सराहना करते हैं। " उन्होंने यह दिखा कर कि वह जो कहता है वह सच नहीं है, उसके हेरफेर पर जोर देता है।
  • Video: मूलाधार चक्र समस्या और उसके उपचार के आसान उपाय जाने !

    छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें`s Feelings Step 12
    4
    वह बताता है कि यह असमान है। कुछ जोड़ तोड़ने वाले लोग अक्सर दूसरों से बहुत कुछ पूछते हैं और बदले में बहुत कम देते हैं। यदि यह परिचित लगता है, तो फ़ोकस बदलें। उससे पूछिए कि वह जो पूछता है वह उचित है या अगर वह किसी और से पूछता है
  • उदाहरण के लिए, "क्या यह उचित है?" या "क्या आप पूछ रहे हैं या कह रहे हैं?"
  • विधि 3
    अपने रिश्ते में सीमाएं बनाएं

    जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है

    Video: फोटो देखकर अपने विचार सामने वाले ब्यक्ति के मस्तिष्क मे भेजे !

    1
    यह स्पष्ट सीमा स्थापित करता है अन्य व्यक्ति के साथ अपनी सीमाओं के बारे में स्पष्ट रहें यह संभव है कि कोई मर्दाना अपनी सीमा से परे जाने की कोशिश करता है जो आप चाहते हैं। "नहीं" कहने के बाद हार न दें या जब आप किसी चीज़ के साथ सहमत हों (या असहमत) समय सीमा निर्धारित करने और उन्हें चिपकाकर फर्म रहें
    • आपको किसी भी स्पष्टीकरण देने या अपने फैसले का बचाव नहीं करना है। आपकी इच्छाओं को सही ठहराने की कोई ज़रूरत नहीं है
    • उदाहरण के लिए, "मैं एक घंटे के लिए तुम्हारी मदद करने के लिए तैयार हूँ, लेकिन अब नहीं।"
  • Video: सूर्य त्राटक- हर तरह की सुरक्षा के लिये!

    आप के बारे में गॉसिपिंग करने वाले किसी को कथित तौर पर छवि शीर्षक 14
    2
    अपनी बातचीत को सीमित करें यदि आप किसी को पता है जो छेड़छाड़ कर रहा है, तो उस समय और बातचीत को सीमित करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। बातचीत को संक्षिप्त रखें और विवादित क्षेत्र में प्रवेश न करें। अगर वह व्यक्ति अक्सर गपशप कहता है या अन्य लोगों के बारे में बात करता है, तो उनको सुनो, लेकिन जवाब न दें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने शब्दों को आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि कोई जोड़ तोड़ने वाला व्यक्ति किसी विषय पर आपकी राय पूछता है कि आप उस बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उसे जवाब न दें "मुझे नहीं पता" या "मैं इसके बारे में बाद में सोचूँगा" कहें
  • इमेज शीर्षक से एन्फॉर्म ए मैन चरण 1
    3
    उस व्यक्ति से संपर्क करना बंद करो यदि वह आपको दर्द पहुंचाए। अगर आपको लगता है कि यह आपके जीवन में अच्छे से अधिक नुकसान का कारण बनता है, तो उस समय से दूर होने का समय आ गया है। मैत्री पारस्परिक होना चाहिए अगर आपको लगता है कि आपका रिश्ता अच्छा नहीं है, तो इसे समाप्त करें आप इसे औपचारिक रूप से तोड़ सकते हैं या अपने जीवन से गायब हो सकते हैं।
  • यदि आप रिश्ते को औपचारिक रूप से तोड़ना चाहते हैं, तो एक संदेश भेजें या उसे समझे कि आप अपने जीवन में नहीं रहना चाहते हैं। कहो, "यह मेरे लिए अच्छा नहीं है, इसलिए मैं नहीं बल्कि हम दोस्त नहीं हैं।"
  • यह जटिल है अगर यह एक परिवार के सदस्य है आप उस व्यक्ति के साथ कम बातचीत करना चुन सकते हैं और उन्हें पता कर सकते हैं कि आप स्पष्ट सीमाएं स्थापित करेंगे।
  • यदि आपने कभी नहीं सीखा है अच्छी सीमा स्थापित करें, तो ऐसा करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है अपने और आपकी आवश्यकताओं की सराहना करते हैं, और अपने लिए स्वस्थ सीमा बनाने के लिए काम करते रहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com