ekterya.com

मुश्किल लोगों से काम पर कैसे काम करें

आपके जीवन में चाहे कैरियर के बावजूद, आप अधिकतर कठिन लोगों के सामने आ सकते हैं जो काम को अधिक तनावपूर्ण बना देंगे। कठिन सहकर्मियों के साथ काम करने का सबसे अच्छा समाधान उन लोगों के साथ काम करना सीखना है या दूरी रखने के दौरान विनम्र होने के तरीके तलाशना है। ये कुछ सुझाव हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक मुश्किल काम सहकर्मी को जवाब दें

छवि जिसका शीर्षक है मित्र या मैन्टॉर ए & quot; एट रिस्क & quot; छात्र चरण 2
1

Video: Jio फोन से अब अंग्रेजी सीखें। जियो फोन में आया बड़े काम का अपडेट।

कठिन साझेदारों के विभिन्न प्रकारों को पहचानें ऐसे कई मुश्किल लोग हैं जिनके साथ आप काम पर मिल सकते थे। कठिन साझीदारों के कुछ उदाहरण हैं: शत्रुतापूर्ण, जो लगातार शिकायत करता है, रिटर्ैडेंट, पता-यह-सब और अति संरक्षक होता है।
  • शत्रुतापूर्ण नाराज या बार-बार प्रतीत हो सकता है, इस बात का एहसास होता है कि उसके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है। इस प्रकार के साथी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका क्रोध से गुस्से से बचने से बचने के लिए है अक्सर, इन लोगों को सिर्फ उनकी परेशानी को कम करने के लिए कुछ और सुनना चाहिए और उनकी सराहना की जानी चाहिए।
  • जो पार्टनर लगातार शिकायत करता है वह पूरे काम के माहौल में अनावश्यक तनाव जोड़ सकता है जब आप इन लोगों से मिलते हैं, तो उनकी चिंताओं को ध्यान से सुनो और फिर समस्या को हल करने के लिए उन्हें आपकी सहायता करें।
  • रिटर्ैंट एक साथी है जो अक्सर गलतियों को बनाने या दूसरों को चोट पहुंचाने के डर के लिए प्रतिबद्धताएं लेता है या कार्रवाई करता है। रिटायरर का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका डर की जड़ तक पहुंचना है और निर्णय या उपाय करने के लिए आवश्यक जानकारी ढूंढना है।
  • पता है कि ये सभी दो प्रकार के हो सकते हैं: जो वास्तव में जानता है कि वह क्या कर रहा है, लेकिन वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर कोई जानता है कि वह एक "विशेषज्ञ" है और जो केवल मानता है कि वह हर चीज को अपनी राय व्यक्त करने के लिए सबकुछ जानता है उन विशेषज्ञों का इलाज करने के लिए जो वास्तव में विशेषज्ञ हैं, उन्हें सवाल पूछने के लिए समय देकर, आप उन्हें अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने का अवसर देंगे और दूसरों के प्रति सामान्य में उनकी नकारात्मकता को कम करने में उनकी मदद करेंगे। उन लोगों का इलाज करने के लिए जो जितना वे सोचते हैं उतना नहीं जानते, वे आम तौर पर अपने दृष्टिकोण के वास्तविक स्तर के साथ उन्हें निजी रूप से सामना करके अपने दृष्टिकोण को कम कर देंगे।
  • अत्यधिक निष्ठावान साझेदार काम पर एक समस्या बन सकते हैं क्योंकि वे उसी क्षण में जो कहा जाता है उससे सहमत होते हैं, लेकिन बाद में, वे अपनी वास्तविक भावनाओं को व्यक्त करते हैं या बस अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं करते हैं। आत्मविश्वास हासिल करने में उनकी मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि वे टीम का मूल्यवान हिस्सा हैं, चाहे उनके विचारों की परवाह किए बिना।
  • एक सह कार्यकर्ता संपादित शीर्षक वाली छवि`s Writing Without Hurting Their Feelings Step 4
    2
    हास्य का उपयोग करें हास्य के साथ असहज स्थिति को प्रकट करना एक अच्छा रक्षा तंत्र हो सकता है कभी-कभी, असहज स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका सही मनोदशा का उपयोग करना है या अपने स्वयं के खर्च पर मजाक भी बनाने के लिए पल से ध्यान हटाने के लिए है
  • जब आप हास्य का उपयोग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सही प्रकार का है - किसी भी हानिकारक या मजाक की टिप्पणी से बचें
  • विनोद व्यक्ति के नकारात्मक व्यवहार को अलग करने का एक शानदार तरीका है - भले ही आप उनके व्यवहार से सहमत नहीं हो, फिर भी वे आपको पसंद कर सकते हैं और आप उनके साथ हंस सकते हैं।
  • डील विद ए कोऑपरर स्टेप 2 नामक छवि
    3
    निजी में अपने साथी का सामना करना यह एक साथी का सामना करना उचित नहीं है जो हिंसक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है, लेकिन निजी रूप से अन्य प्रकार के मुश्किल भागीदारों के सीधे सामना करके समस्याओं का समाधान करना संभव है।
  • एक-दूसरे को सामने लाओ- जो सभी को सचमुच बात करने के लिए वास्तव में बहुत कुछ नहीं जानता है, दूसरों के सामने शर्मिद किए बिना रोजगार के संबंध में सुधार कर सकता है। प्रभावी टकराव निजी और सम्मान के साथ होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "क्षमा करें, राउल मुझे लगता है कि आप जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं, उसके बारे में आपको बहुत कुछ पता है, लेकिन क्या आप ऐसी जानकारी साझा करना बंद कर सकते हैं जो आपको लगता है कि दूसरों को पता होना चाहिए? या हो सकता है कि आप इस विषय पर अपने सभी ज्ञान का सारांश भेज सकें ताकि हम इसे अपने खाली समय में देख सकें। "
  • डील विद ए कोऑपरर चरण 8
    4
    लड़ाई सावधानी से चुनें काम पर मुश्किल लोगों के साथ सावधान रहें अक्सर, उनसे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है यदि संभव हो तो उन्हें पूरी तरह से टालना। हालांकि, अगर किसी कारण के लिए आप ऐसा नहीं कर सकते, तो स्थिति और विकल्पों का मूल्यांकन करें, मामले की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक सहयोगी सहयोगी है, लेकिन आपके लिए यह काम पूरी तरह से आवश्यक है, तो आपको उस व्यक्ति से निपटने के अन्य तरीकों की तलाश करनी होगी, जबकि आप किसी अन्य नौकरी पाने या परिस्थितियों को बदलने के लिए अधिक समय खोजते हैं।
  • लड़ाई चुनना आपको अनावश्यक तनाव से बचने और अपने साथियों की समस्याओं को निर्दिष्ट करने से रोकने में मदद करेगा।
  • विधि 2
    काम पर एक समर्थन प्रणाली है

    डील विद ए कोऑपरर चरण 7
    1
    ध्यान रखना आपको नकारात्मक प्रभाव के बारे में पता होना चाहिए कि एक कठिन साथी आपको कारण दे सकता है। किसी भी मामले में, अपनी जिम्मेदारी लेने की आपकी ज़िम्मेदारी है और अपनी रणनीति में न दें।
    • कार्यालय में व्यक्ति के व्यवहार को अलग करने के लिए पहल लेना आप व्यवहार के केंद्र बिन्दु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और इसके साथ कैसे निपटें। उस व्यवहार को व्यक्तिगत रूप से न लें, क्योंकि अक्सर आपके साथ कुछ नहीं करना है, लेकिन आपके साथी के साथ ऐसा कुछ होता है
  • एक नेता के रूप में लाभ का शीर्षक चरण 1
    2

    Video: Body Language secrets, How to Deal with Difficult People, Danger Phrases, Power Phrases, and more!

    समर्थन नेटवर्क को बनाए रखें अन्य सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताने जो आपके व्यक्तिगत मूल्यों और समर्थन की पुष्टि करते हैं, आप कठिन लोगों के साथ काम करते समय बहुत उपयोगी हो सकते हैं। अपनी कुंठाओं को उबारने में आपकी सहायता करने के लिए किसी व्यक्ति को ढूंढें, जिसके साथ आप काम में और बाहर बात कर सकते हैं किसी संघर्ष के बाद शांत होने के लिए एक समय और सुरक्षित स्थान खोजें।
  • संघर्ष से निपटने के लिए 24-घंटे के नियम का पालन करना बहुत सहायक हो सकता है इसका अर्थ तुरंत प्रतिक्रिया नहीं है, लेकिन समय निकालने के लिए और आपकी ज़रूरत में मदद के लिए पूछना



  • डील विद ए कोऑकरर चरण 3
    3
    मानव संसाधन विभाग के साथ एक संबंध बनाएं। ऐसे कुछ परिस्थितियां हैं जहां मानव संसाधन विभाग या प्रशासनिक कर्मचारियों को शामिल करना आवश्यक है। इसमें हिंसा की धमकियां या कुछ भी जो प्रतिकूल कार्य वातावरण बनाता है
  • कई मानव संसाधन विभाग के कर्मचारियों के कर्मचारी हैं जो कर्मचारी संबंधों के साथ सीधे काम करने के लिए समर्पित हैं और व्यावसायिकता और गंभीरता से आपकी चिंताओं को दूर कर सकते हैं।
  • विधि 3
    चरम मामलों को संभालना

    आपका रेज़्यूमेम ने अस्वीकार कर दिया कारणों का निर्धारण करें शीर्षक चरण 8
    1

    Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "परमेश्वर का कार्य और मनुष्य का काम" (भाग तीन)

    उत्पीड़न के खिलाफ आपके पास अधिकारों को जानें आपके पास काम पर उत्पीड़न से सुरक्षित होने के कुछ मूलभूत अधिकार हैं। अगर चीजें चरम पर जाती हैं, तो काम पर शत्रुतापूर्ण वातावरण को समाप्त करने के लिए आप उन कानूनी कदम उठा सकते हैं।
  • Video: MP Election : Panna में Uma Bharti की रैली में लोगों ने बताया, उनको रैली में कौन लाया | Lallantop

    आपका रेज़्यूमेन्ट अस्वीकार कर दिया गया कारण चरण 3 के कारणों का निर्धारण छवि शीर्षक
    2
    समझें कि कंपनी कर्मचारियों के बीच परस्पर विरोधी संबंधों को कैसे प्रबंधित करती है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह जानते हुए कि मानव संसाधन विभाग कैसे काम करता है, चरम मामलों में बहुत मददगार हो सकता है।
  • ज्यादातर जगहों पर, मानव संसाधन नीतियां लिखी गई हैं जिनमें औपचारिक शिकायत या शिकायत प्रक्रियाएं शामिल हैं
  • आपका रेज़्यूमेन्ट ने अस्वीकार कर दिया कारणों का निर्धारण शीर्षक चरण 11
    3
    पुनर्वितरण का अनुरोध करें यह आपके डेस्क को उस व्यक्ति से दूर ले जाने में जितना आसान हो सकता है जिसकी आपको समस्या हो रही है या उस व्यक्ति के साथ काम करने से बचने के लिए अपना विभाग बदल रहा है। अगर समस्या खराब हो जाती है, तो एक नई नौकरी की तलाश करें या अपने मालिक के साथ समस्या के बारे में बात करें।
  • एक सह कार्यकर्ता संपादित शीर्षक वाली छवि`s Writing Without Hurting Their Feelings Step 7
    4
    चीजों को नियंत्रण से बाहर होने पर मालिक से बात करें इस कदम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आप प्रशासनिक पदानुक्रम का पालन करें और अपने तत्काल मालिक की अनदेखी न करें, जब तक कि आपको उसके साथ समस्या न हो।
  • काम पर उत्पीड़न प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए अधिकांश मालिक समस्याओं को हल करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • बॉस को समस्या का स्पष्ट विवरण बताएं उदाहरण के लिए, आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं: "मेरे पास एक समस्या है ..." और फिर बताएं कि मदद के लिए अपने बॉस से पूछने से पहले आपने समस्या को हल करने के लिए क्या किया है।
  • युक्तियाँ

    • सभी वार्तालापों और घटनाओं का रिकॉर्ड रखें यह बहुत मददगार होता है जब कठिन व्यक्ति झूठ या वास्तव में क्या हुआ विकृत होने की कोशिश करता है। गवाहों की तिथि, समय, स्थान और नाम शामिल करें। काम पर अपना रिकॉर्ड छोड़ मत करो

    चेतावनी

    • यदि आपके प्रयासों के बावजूद, आप इन लोगों के साथ नहीं हो सकते हैं, तो ज़रूरी नहीं कि ज़्यादा जरूरी नहीं है बल्कि पीड़ा को बढ़ाएं। एक अवसर के रूप में जल्द ही प्रस्तुत करता है, तुरंत स्थिति से दूर हो जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com