ekterya.com

मुश्किल लोगों के साथ कैसे व्यवहार करें

मुश्किल लोग दूसरों के साथ नरक बना सकते हैं जिनके साथ वे हर दिन समय बिताते हैं। विषय बातचीत कर सकते हैं और आप कैसे परिवर्तन करने के लिए यदि आप नियमित रूप कोई है जो नकारात्मकता oozes, के रूप में एक क्रूर मालिक, एक महत्वपूर्ण दोस्त या एक आश्रित रिश्तेदार करता है के साथ नियमित रूप से निपटने के आश्चर्य। इसलिए, सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने और उस व्यक्ति के खराब व्यवहार का सामना करने के कुछ तरीके ढूंढने से आपको उस स्थिति में अधिक शक्ति मिल जाएगी। साथ ही, आपको उस व्यक्ति के साथ बिताने वाले समय को सीमित करना पड़ सकता है या इसे अपने जीवन से पूरी तरह से सबसे खराब स्थिति में निकालना पड़ सकता है। हम आपको सिखाते हैं कि कैसे एक मुश्किल व्यक्ति से निपटने के लिए

चरणों

विधि 1

बचाए रहें
मुश्किल शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
शांत रहो जब कोई आपके समक्ष बहुत गंभीर, शिकायत कर रहा है या आपको परेशान करता है, तो परेशान न होने या धैर्य खोना मुश्किल हो सकता है। आपको लगता है कि उस व्यक्ति को सबक के हकदार चाहिए हालांकि, नकारात्मकता केवल अधिक नकारात्मकता के लिए कॉल करती है इसके अलावा, अगर आप उस व्यक्ति के स्तर पर खुद को डालते हैं, तो आप आग पर और अधिक ईंधन फेंक सकते हैं और स्थिति को बदतर बना सकते हैं। तनाव तुरंत गायब हो जाएगा यदि आप शांत रहें और आपको तत्काल परेशान करने या बचाव के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • नीतिवचन का अभ्यास करने की कोशिश करें "इससे पहले कि आप बोलें" सोचने के बिना जवाब देने के बजाय आप क्या कहेंगे, इसके बारे में दस सेकंड का समय लें। इस बार आपको यह प्रतिक्रिया देने से बचने में मदद मिलेगी कि आपको बाद में पछतावा हो सकता है।
  • अपनी भावनाओं को आप पर ले जाने की कोशिश न करें आप उस व्यक्ति के शब्दों से असुविधा या दर्द महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिल्लाने या लात मारने से उस स्थिति में मदद नहीं मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों को लेना चरण 2
    2
    कारणों को समझने की कोशिश करो उस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से देखने की कोशिश करें, हालांकि यह मुश्किल है यह संभव है कि किसी व्यक्ति की मुश्किल व्यक्तित्व खराब अनुभवों के कारण होता है जिससे उसे एक निश्चित दृष्टिकोण का सामना करना पड़ा। अपने आप को उस व्यक्ति के जूते में रखो और सोचें कि यह कैसा होना अच्छा होगा। सहानुभूति रखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि वह व्यक्ति एक निश्चित तरीके से कार्य क्यों करता है और रक्षात्मक रवैया रखने के बजाय ज्ञान के साथ प्रतिक्रिया करता है। कभी-कभी, आपके चेहरे पर मुस्कुराहट और किसी व्यक्ति को दयालुता के साथ व्यवहार करने से आपके दुर्व्यवहार से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक दोस्त है जो लगातार लोगों की आलोचना करता है आम तौर पर, आपके मित्र जैसे लोग भी खुद के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं इस तथ्य को जानने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि अपने दोस्त के मुश्किल व्यवहार से बचने का सबसे अच्छा तरीका उसे स्तुति करके या खुद को और लोगों में सर्वोत्तम देखने में मदद करता है।
  • जांच से पता चलता है कि जो लोग बुरी तरह से इलाज करते हैं वे भी दुर्व्यवहार के शिकार हैं जो व्यक्ति क्रूर और अपमानजनक है वह उसके जीवन में कुछ बिंदु पर उपचार भी प्राप्त हुआ है। यदि आप उस व्यक्ति की दुष्टता से देखते हैं और समझ सकते हैं कि वह पीड़ित है तो स्थिति से निपटने के लिए सकारात्मक तरीके खोजने में मददगार हो सकते हैं।
  • हालांकि यह सच है कि सहानुभूति महसूस करना और दया व्यक्त करना, सबसे अधिक संबंध सुधारने के अच्छे तरीके हैं, कुछ स्थितियों में एक व्यक्ति की समस्या इतनी तीखी हो जाती है कि वे आपके सकारात्मकवाद को प्राप्त नहीं कर सकते। यह निश्चित रूप से प्रयास करने के लायक है, लेकिन उम्मीद न करें कि उस व्यक्ति को बड़े बदलाव का सामना करना पड़ता है और अचानक वह दयालु हो जाती है।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालना चरण 3
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें ज्यादातर मामलों में, व्यक्ति का व्यवहार आपके लिए नहीं है, बल्कि उस व्यक्ति के लिए है जब आप कर सकते हैं, महत्व देने की कोशिश न करें, हालांकि यह हमेशा संभव नहीं होगा। आपके लिए व्यक्तिगत रूप से नाराज महसूस करने का कोई कारण नहीं है यदि वह व्यक्ति खराब मूड में है और सभी लोगों को एक ही अधीर स्वर के साथ व्यवहार करता है रक्षात्मक या चोट लगने के बजाय, अपनी नकारात्मक टिप्पणियों को अनदेखा करने की कोशिश करें
  • बेशक, कभी-कभी टिप्पणी बहुत ही व्यक्तिगत होती है और आपको चोट लगने में मदद नहीं मिल सकती है। इन मामलों में, आपको इस बात को अनदेखा करने के बजाय, स्थिति को और अधिक प्रत्यक्ष तरीके से व्यवहार करना होगा। ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति आपको शामिल नहीं करता है, तो आपको आक्रामक व्यवहार मिलता है, जो उस व्यवहार से अलग है जिसमें एक व्यक्ति लगभग सभी लोगों को समान रूप से व्यवहार करता है
  • मुश्किल शीर्षक वाले छवि को शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    वार्तालाप बदलें एक अनुयायी होने के बजाय एक नेता बनने की कोशिश करें, अगर आप उस व्यक्ति के साथ काम करते हैं जो बहुत चार्ज वाले विषयों पर शिकायत, आलोचना या टिप्पणी करने से नकारात्मकता के साथ तर्कों पर हावी हो जाता है। आप इसे उस विषय को बदल कर कर सकते हैं जिसके साथ आप उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने या उसमें दखल देने में अधिक सहज महसूस करते हैं जब बातचीत एक दुर्भाग्यपूर्ण दिशा लेती है
  • आप अधिक प्रत्यक्ष हो सकते हैं यदि आप उस व्यक्ति से निपटते हैं जो बहुत स्थिर है कहते हैं: "यह विषय मुझे परेशान करता है और मैं इसके बारे में चर्चा नहीं करना चाहता" या "चलो दूसरे विषय के बारे में बात करते हैं" किस्मत के साथ, वह व्यक्ति आपके सम्मान का सम्मान करेगा और उस मामले के बारे में बात करना बंद कर देगा।
  • छवि शीर्षक है मुश्किल लोगों को संभालने चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि क्या आप समस्या का हिस्सा हैं क्या यह संभव है कि इस मुश्किल व्यक्ति के खिलाफ आप के खिलाफ एक शिकायत है? क्या वह व्यक्ति उदासीन है या क्या वह आपको परेशान करता है क्योंकि वह आपके द्वारा जो कुछ कहती है या क्या करती है उसे चोट या परेशान करती है? हालांकि यह सच है कि किसी के साथ गलत व्यवहार करने के लिए कोई पर्याप्त बहाना नहीं है, यह संभव है कि उस व्यक्ति का व्यवहार किसी विशिष्ट घटना के कारण हो। यदि हां, तो आप माफी मांगने से समस्या को ठीक कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालना चरण 6
    6
    नकारात्मकता से बचने के लिए हास्य का उपयोग करें कभी-कभी भयानक लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके मन को अन्य लोगों पर क्या असर पड़ता है। एक मजाक कह रही है कि एक नकारात्मक स्थिति को खुश करने का एक शानदार तरीका है और हर चीज के बावजूद उस व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान दिखाई देता है सुनिश्चित करें कि व्यक्ति मजाक के रूप में आपका मजाक नहीं मानता।
  • विधि 2

    बुरा व्यवहार का सामना करना
    छवि शीर्षक शीर्षक मुश्किल लोग कदम 7
    1
    इसके बारे में बात करें यह समय की स्थिति का सीधे सामना करने का समय है यदि उस व्यक्ति का व्यवहार आपके दिन को प्रभावित करता है और आपकी खुशी में हस्तक्षेप करता है क्या आप परेशान के बारे में ईमानदारी से बोलो उदाहरण के लिए, अपनी बहन को बताएं कि अगर वह लगातार अपने माता-पिता के बारे में शिकायत करती है तो उसकी नकारात्मकता उदासीन होने लगती है इसके अलावा, उसे बताएं कि आप इसके बारे में भविष्य में नहीं सुनना चाहते हैं। यह बातचीत करना आसान नहीं होगा, लेकिन उन संबंधों में बेहतर गतिशील बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • किसी अन्य व्यक्ति के सामने व्यक्ति का सामना न करें वह व्यक्ति शर्मिंदा महसूस कर सकता है और रस्सियों के खिलाफ हो सकता है, इसलिए तर्क देने के लिए निजी समय और जगह ढूंढना बेहतर है।
    • चर्चा के दौरान गुस्सा व्यक्त करने की कोशिश न करें इससे बातचीत को नियंत्रण से बाहर निकलने का कारण हो सकता है, जो आपको पिछली चीज़ की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक शीर्षक मुश्किल लोगों को चरण 8
    2



    व्यक्ति को अपने व्यवहार से अलग करें यह तकनीक आपको किसी व्यक्ति के व्यवहार के एक ईमानदार आलोचना को व्यक्तिगत रूप से हमला किए बिना देता है। आपका लक्ष्य उस व्यक्ति को बुरा महसूस नहीं करना है, बल्कि विनाशकारी व्यवहार को रोकने के लिए जो आपको प्रभावित करता है (और शायद अन्य लोगों)। समस्या के कुछ विशिष्ट उदाहरण बताएं जो समस्याग्रस्त हैं
  • उदाहरण के लिए, अपने मालिक के साथ एक बैठक करनी है, अगर वह आपको सकारात्मक टिप्पणी नहीं देता है, जो आपकी मनोबल कम करता है इस मीटिंग में, आपसे अच्छी तरह से क्या कर रहे हैं, इस बारे में आपको और अधिक टिप्पणियां देने के लिए उससे पूछें। यह जानना उपयोगी होगा कि क्या अच्छा है, यह जानने के अलावा कि आपको क्या सुधार करने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक मुश्किल लोगों को संभालने चरण 9
    3

    Video: किस तरह लोगों को तत्काल आकर्षित करें | लोक व्यवहार |Dale carnegi| Lesson 9

    यह अपेक्षाओं को स्थापित करता है और परिणामों को लगाता है कुछ मामलों में, व्यक्ति को यह बताना उचित होगा कि किस प्रकार बदला जाना चाहिए और क्या होगा अगर ऐसा नहीं होता। हालांकि यह सच है कि इस तकनीक का सबसे प्रभावी काम अपने मालिक दे दो एक अल्टीमेटम एक अच्छा result- नहीं प्रदर्शन करने के लिए नहीं है, यह एक मुश्किल परिवार या दोस्त से निपटने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकता है। उस व्यक्ति को एक सीमा दीजिए और इसे स्पष्ट कर दें कि अगर आप इसे पार करते हैं तो इसका नतीजा होगा।
  • उदाहरण के लिए, अपनी महान चाची को बताएं कि जब तक आप नकारात्मक रूप से बात करना बंद नहीं करते हैं, तब तक आपको अपनी यात्रा को सीमित करना होगा अगर आप आमतौर पर सप्ताह में दो बार आते हैं और वह अपने जीवन और उसके रिश्तेदारों के बारे में शिकायत करने का समय निकालती है।
  • काम करने के लिए इस रणनीति के लिए, आपको जो करना है वह करने के लिए आपको तैयार रहना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको एक बार या दो बार अपने महान-चाची एलोइस को देखना बंद करना होगा, अगर वह शिकायत रखेगी तब तक वह जान लेती है कि आप गंभीर हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक मुश्किल लोगों को चरण 10
    4
    आलोचना का शिकार न हो। यदि आप एक व्यक्ति के साथ काम करते हैं जो आपको सीमाएं देते हैं, तो आपको खुद का बचाव करना चाहिए और कभी भी न मारना चाहिए आप के लिए उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको कुछ करने का आरोप लगाता है जो आपने नहीं किया है, तो "यह सच नहीं है" कहें और इसे साबित करने के लिए सबूत दें यदि कोई व्यक्ति आपकी उपस्थिति को सरल करता है, तो कहें "मुझे मेरे बाल दिखने की तरह" या "मैं आपकी राय से सहमत नहीं हूं" चुप मत रहो और अपने नियंत्रण से बाहर क्या है के लिए माफी नहीं है। महत्वपूर्ण लोगों को दूसरों की कमजोरी से उठना पड़ता है और संतोष प्राप्त होता है यदि वे आपसे कहते हैं कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है तो वे मरते हैं।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों को संभाल लेना चरण 11
    5
    आक्रामक लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें आक्रामक व्यवहार को हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए, चाहे वह स्कूल या कार्यालय में मौजूद हो। आम तौर पर, आक्रामक लोगों का आक्रामक व्यवहार किया जाता है, लेकिन यह उनके हानिकारक कार्यों के लिए एक बहाना नहीं है। समय के साथ, यह बुरा व्यवहार प्राप्त करने से आपको निराशा या कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो जाता है, इसलिए जितनी जल्दी आप इसे देखते हैं उतनी ही समस्या का सामना करना महत्वपूर्ण है।
  • धैर्य खोने के बिना आक्रामक व्यक्ति का सामना करना आक्रामक लोग अपने पीड़ितों का लाभ उठाना चाहते हैं और उन लोगों को परेशान करते हैं जो वे कमजोर मानते हैं। स्थिति के बारे में अपनी असुविधा या दुःख नहीं दिखाने का प्रयास करें
  • यदि आप आक्रामक व्यक्ति का सामना करने के लिए प्रभावी नहीं हैं तो अपने आप को बचाने के लिए अधिक कार्रवाई करनी पड़ सकती है। इसके लिए, आप इस एक के साथ संप्रेषण रोक सकते हैं।
  • स्थिति के बारे में अपने प्रबंधक को सूचित करें अगर आपको काम पर किसी व्यक्ति का दुर्व्यवहार प्राप्त होता है उसी तरह, आपको एक नई नौकरी की तलाश करनी पड़ सकती है, अगर आपका बॉस आपको परेशान करता है
  • विधि 3

    खुद को सुरक्षित रखें
    छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों को संभाल लेना चरण 12
    1
    अपने आप को ड्रैग नहीं होने दें। मुश्किल लोगों के साथ समस्या यह है कि उनकी नकारात्मकता संक्रामक हो सकती है। जैसे ही सकारात्मक लोगों ने अपनी खुशी फैल दी, मुश्किल लोग कमरे के सभी लोगों को दरवाजे पर चलने के दौरान मनमाना कर सकते हैं। इसकी सूचना देने के इतना नकारात्मक खींचें अगर आप जिसे आप अपने आप को अक्सर और यदि आप इसे मदद नहीं कर सकता लगता है के साथ एक मुश्किल व्यक्ति से निपटने से बचने के लिए प्रयास करने के लिए प्रयास करें।
    • पूरे दिन सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें भाप को छोड़ने के लिए ठीक है, लेकिन बात करने की इच्छा का विरोध करें स्थिति के बारे में बहुत ज्यादा इसके अलावा, नकारात्मकता को अपने जीवन के अन्य पहलुओं में न आने दें। यह जल्दी से नियंत्रण से बाहर निकल सकता है
    • मुश्किल व्यक्ति के खिलाफ कोई शिकायत न करें। याद रखें कि उस व्यक्ति के पास एक गुप्त बोझ हो सकता है जिसके साथ वह काम करता है और वह आपके साथ नहीं है। अपने जीवन के अच्छे पर ध्यान दें और आनंद लें मुश्किल व्यक्ति नहीं हो
  • छवि का शीर्षक, कठिन लोगों को संभालने का चरण 13
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें यह कठिन है किसी के साथ समय बिताने के लिए मारक है प्यार, उदार और हर्षित लोगों के साथ अपना समय भरें, जो आपके श्रेष्ठ गुणों को लाते हैं। अपनी ऊर्जा को सुदृढ़ बनाना ऐसे समय के लिए एक आरक्षित के रूप में कार्य करता है जब आपको उस व्यक्ति के साथ रहना पड़ता है जो आम तौर पर सबसे अधिक खपत करता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक मुश्किल लोगों के चरण 14
    3
    उससे बचें जब आप कर सकते हैं मुश्किल लोगों से बचने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, खासकर जब वे आपके परिवार या सहकर्मी हैं यदि आप स्थिति को बहुत नकारात्मक या बहुत हिंसक (जैसे आप एक आक्रामक उपचार प्राप्त करते हैं) बहुत अधिक हो तो आप से बचने के लिए है। असल में, आपको अपने जीवन से उसे वापस लेना होगा यहां तक ​​कि अगर आप इसे बदलने का प्रयास करना चाहते हैं या आपको उम्मीद है कि सब कुछ एक दिन में सुधार होगा, वास्तविकता का सामना करें और पता करें कि यह संभव है या नहीं।
  • उस व्यक्ति के साथ बिताने के समय पर एक दृढ़ सीमा की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आपको अपनी मां की यात्रा की सीमा को सीमित करना पड़ सकता है अगर वह इलाज करने के लिए बहुत मुश्किल व्यक्ति है और हमेशा आपको वापस रखती है। एक हफ्ते में एक घंटे की समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें। आप इसे और भी कम कर सकते हैं यदि उस समय आपके लिए बहुत भारी है
  • आपको अपनी शारीरिक और मानसिक सुरक्षा को प्राथमिकता देना होगा और ऐसे व्यक्ति को देखना रोकना होगा जो आपको बुरी तरह शारीरिक, मौखिक या भावनात्मक रूप से व्यवहार करता है, खासकर यदि यह व्यवहार बार-बार हुआ है
  • युक्तियाँ

    Video: अच्छा वक्ता बन्ने का आसान तरीका |लोक व्यवहार |Dale carnegi| Lesson 7

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप यह ध्यान रखें कि अगर मौके से आप उस व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन नहीं देखते हैं, तो उसे बेकार में परेशान करने के बजाय, उससे दूर जाना बेहतर होता है।
    • उस स्थिति में, उस व्यक्ति के साथ बातचीत न करें चुनें अन्यथा, आप एक अजीब स्थिति में होंगे, जिसे आप सामना नहीं कर सकते।
    • उस व्यक्ति के साथ शांति से और विनम्र बोलें
    • अपनी टिप्पणियां आपको प्रभावित न करें
    • यदि आप महसूस करते हैं कि मुश्किल व्यक्ति आपके व्यवहार को अतिदेय करता है या जानबूझकर आपको दर्द पहुंचाता है, तो उस व्यक्ति के साथ संचार करें, जैसे कि आप माता-पिता या शिक्षक जैसे विश्वास करते हैं

    चेतावनी

    • परेशान, चोट या नीचे की कोशिश मत करो
    • उस व्यक्ति से दूर हो जाओ जब तक कि आपको आपकी मदद नहीं मिलनी है, आपको लगता है कि आपको कुछ समस्याएं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com