ekterya.com

कैसे अपने जीवन में और अधिक गतिविधि जोड़ने के लिए

यदि आप इसे पढ़ने के लिए बैठे हैं, तो अपने पैरों के ऊपर सोफे पर खड़े रहें या झूठ बोलने की कोशिश करें। आप पहले से ही कुछ व्यायाम कर चुके हैं! अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ना थोड़ा सा संभव है "चेतना"। यहां तक ​​कि अगर आपके पास शारीरिक विकलांगता या स्वास्थ्य स्थिति है वास्तव में, जब आप अपनी गतिविधि के स्तर में वृद्धि करते हैं तो कई स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार होता है। हम रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर कर सकते हैं, लचीलेपन और संतुलन बढ़ा सकते हैं, और गतिविधि जोड़कर रक्तचाप कम कर सकते हैं।

चरणों

अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
पहले अपने आप से पूछें: "मैं अपने जीवन में अधिक गतिविधि क्यों जोड़ना चाहता हूं?" गतिविधि जला कैलोरी, लेकिन यह आपका मुख्य उद्देश्य नहीं होना चाहिए। अपने आप को प्रेरित करने और आगे बढ़ने पर विचार करें कि आप अपने जीवन में अधिक गतिविधि क्यों जोड़ना चाहते हैं। आप लचीलेपन या अच्छे संतुलन प्राप्त कर सकते हैं या आंख के हाथ समन्वय में सुधार कर सकते हैं। गतिविधि आपके पाचन तंत्र को विनियमित करने के लिए कारण बनती है। शायद, एक अतिरिक्त गतिविधि जोड़ने से आपकी मदद मिलेगी और आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है, आपको व्यक्तिगत शक्ति और प्रभावशीलता का एक बड़ा अर्थ है। वृद्धि की गतिविधि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को सहायता करती है। गलियारे के नीचे या ब्लॉक के चारों ओर एक त्वरित चलने के बाद आपका दिमाग तेज हो जाएगा आपके जीवन में गतिविधि जोड़ना तनाव भी कम हो जाता है शारीरिक गतिविधि एक अति क्रियाशील मन शांत रखती है यह मन को अधिक रचनात्मक कनेक्शन बनाने में भी मदद करता है इसलिए अपने जीवन में गतिविधि जोड़ने से आपको समस्याएं सुलझाने में मदद मिल सकती है या बेहतर म्यूसेट्रैप्स डिज़ाइन कर सकते हैं। आप अपने सामाजिक जीवन को भी बढ़ा सकते हैं। जब आपके पास हो "आंदोलनों" अन्य लोग आपसे आकर्षित होंगे वे आपके साथ चलना, एक खेल टीम या बागवानी परियोजना में शामिल होना चाहते हैं।
  • Video: दान फार्म

    अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    गतिविधि के बारे में कुछ बुनियादी सिद्धांतों को समझें
  • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट को बिना किसी स्थान तक पहुंच सकते हैं, तो आप सक्रिय नहीं होंगे। तो आपको उस ऑब्जेक्ट को आप से ले जाना होगा I इसे पाने के लिए कठिन बनाओ, इसलिए आपको इसे प्राप्त करने के लिए एक प्रयास करना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको टीवी के रिमोट कंट्रोल, पार्किंग के बाहरी किनारों पर पार्क छोड़ना होगा और एक बैंक का चयन करना चाहिए जो ड्राइविंग से चलने के लिए तेज़ हो।
  • चलते हुए आपको अच्छा लगेगा यदि यह दर्द होता है, तो ऐसा मत करो। यदि आप केवल सोचते हैं कि आप किसी तरह असहज महसूस करेंगे, तो आप गतिविधि नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग व्यायाम छोड़ देते हैं क्योंकि वे दूसरे लोगों के सामने खराब गंध महसूस करने के लिए पसीना या लज्जित महसूस करने से नफरत करते हैं
  • कुछ गतिविधियां प्रदर्शन करने और विशेष रुचि देने के लिए अधिक मजेदार हैं। विचार करें कि आपके जुनून क्या हैं और अपने आसपास की गतिविधियों के बारे में सोचें। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना सरल है यदि आप समाचार या अपने पसंदीदा खाना पकाने के शो देख सकते हैं। पक्षियों की तलाश आपको ईगल के घोंसले को खोजने के लिए प्रेरित कर सकती है या आप तट पर पक्षियों की तलाश में कयाक में मच्छरों का अनुसरण भी कर सकते हैं।
  • कम करें "धमकी कारक"। यह गतिविधि, समय, पैसा या ऊर्जा की लागत हो सकती है बहुत से लोग जिम प्रशिक्षण छोड़ते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें महंगे स्पोर्ट्सवेअर पहनना चाहिए या महंगे सदस्यता के लिए भुगतान करना चाहिए। दूसरों ने कुत्ते को चलना बंद कर दिया क्योंकि उनके पास काम पर कई प्रतिबद्धताओं और परियोजनाएं हैं। यदि आप आकार से बाहर हैं, तो आपका पहला दिन समाप्त हो जाएगा। हालांकि, असली इनाम थोड़ा बाद में आता है, जब आपको लगता है कि गतिविधि ने आपकी कमर कम कर दी है, तो अपना चलना हल्का कर दिया है और अपनी ऊर्जा बढ़ा दी है।
  • एक सक्रिय व्यक्ति आसानी से सक्रिय रहेगा, इसलिए इसके बारे में मत सोचो और इसे करें सबसे कठिन कदम पहला है
  • जोड़े में गतिविधि सुखद है, यदि आप एक साथी मिलते हैं जिसके साथ आप गतिविधियों का आनंद उठाते हैं, तो यह आसान होगा। प्रत्येक कैलोरी जला के अंत में कुछ असाधारण रखो। पालतू होने पर विचार करें कुत्तों, बिल्लियों और खरगोश पालतू जानवर हैं जो आपको सक्रिय बनाएंगे।
  • अपने शरीर के लय और प्राकृतिक चक्रों को ध्यान में रखें। जिस दिन आप व्यायाम करना पसंद करते हैं, वह अन्य जैविक आवश्यकताओं जैसे दास, भोजन और अंतरंग जीवन के दायरे पर निर्भर करता है।
  • ध्यान रखें कि आप वास्तव में सक्रिय हैं और विवरण (सप्ताह, समय, स्थान, समय-सारि का दिन और गतिविधि के बाद आपने क्या किया था) का ध्यान रखें। जब संभव हो तो गतिविधि को और भी जोड़ने का प्रयास करें यह तब के नोट भी लेता है जब "तुम आराम करो", उदाहरण के लिए, अपने सोफे पर।
  • ध्यान रखें कि जब आप कुछ लोगों के करीब होते हैं तो आपकी गतिविधि का स्तर बदलता है उदाहरण के लिए, माता-पिता अपने बच्चों के साथ साइकल चलाना पसंद करते हैं, या आप अपने निष्क्रिय भागीदार के साथ अपने सोफे पर टीवी देखने के लिए नृत्य कक्षाएं छोड़ देंगे।
  • गतिविधि का स्तर उस जगह से प्रभावित होता है जहां आप काम करते हैं और जब आप काम करते हैं नाइट पारी श्रमिकों में अधिक पाचन समस्याएं होती हैं और आमतौर पर अतिरिक्त वजन कम होता है। कर्मचारियों को caging शारीरिक गतिविधियों से दूर करने के लिए डेस्कटॉप नौकरियां कुख्यात हैं। नियोक्ता जो खिंचाव और कर्मचारियों को सीढ़ी का उपयोग करने के लिए अनुमति देने के लिए ब्रेक प्रदान करते हैं चारों ओर घूमने के लिए कि वे फिट श्रमिक हैं
  • अपने दैनिक जीवन में खोज गतिविधियों और अवसरों रसोई के निचले स्थान में बर्तन डाल दें। ज़हर का उपयोग करने के बजाय जड़ी बूटियों को शुरू करें। हाथ से कार धो लें आपके द्वारा पहले से किए गए गतिविधियों के लिए एक अतिरिक्त कदम जोड़ें रोटी काट लें और अपनी खुद की हैम्बर्गर तैयार करें
  • अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    इन बुनियादी सिद्धांतों पर विचार करें और एक व्यक्तिगत रणनीति योजना बनाएं। चरण 2 की समीक्षा करें और अपने वर्तमान जीवन शैली के अनुरूप प्रत्येक सिद्धांत के लिए तीन विचार लिखें। आप किसी और के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं या ओलंपिक के लिए भाग लेने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। लघु परिवर्तन प्राप्त करना और बनाए रखना आसान है छोटे बदलाव आपको एक "त्रुटि मुक्त सीखने", जल्द ही कोशिश करने के दोषी पहलुओं से बचें और मापन योग्य सफलता और प्रगति की एक त्वरित धारणा है
  • अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4

    Video: इन पांच तरीको से आप अपनी छठी इंद्री को जागृत कर सकते है

    सूची में प्रत्येक विचार के लिए, एक बुद्धिमान लक्ष्य लिखें। इन उद्देश्यों को विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और निश्चित अवधि के साथ होना चाहिए। उदाहरण के लिए, "मैं अपने रसोई सामान और फास्ट फूड के लिए आउटिंग छोड़ दूँगा। इसका मतलब यह है कि मैं अपना खुद का नारंगी रस बनाती हूं, मैं मैन्युअल कैप सलामी बल्लेबाज का उपयोग करूँगा, एक मिश्रण चम्मच, मैं मसाला जोड़ूंगा और मैं अपनी सब्जियों को काट दूंगा। मैं मेज रखूंगा और हाथ से अपना व्यंजन धोूंगा। हफ्ते में कम से कम 5 दिन मैं खरोंच से भोजन करूँगा और मैं इस परंपरा की पुष्टि करने के लिए कम से कम 3 सप्ताह तक इस आदत को जारी रखूंगा"।



  • अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अब कार्यक्रमों के माध्यम से अपने लक्ष्यों को समूह बनाएं (जैसे घर, गर्मी और सर्दियों की गतिविधियां, काम और गृह प्रशिक्षण अंदर और बाहर की गतिविधियों) और उन्हें अपने कैलेंडर के साथ दिनांक और समय के साथ शेड्यूल करें।
  • अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6

    Video: Generator Charging a Tesla? Generac VS Honda

    6
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करने के लिए एक पत्रिका रखें प्रत्येक उद्देश्य के लिए अनुमानित समय और लागत जोड़ें और फिर वर्तमान परिणाम रिकॉर्ड करें। अपने अनुमानों की जांच करें और अपनी प्रगति को मापें जितना अधिक दिखता है, उतना ही बेहतर होगा। सितारों के साथ एक तस्वीर बनाने या सफलता के लिए खुद को इनाम देने से डरो मत। अपनी नई गयी गतिविधि का जश्न मनाएं!
  • अपने जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    मित्र के साथ अपनी प्रगति साझा करें यदि आप चाहें, तो इसे सार्वजनिक बनाएं और फेसबुक या ट्विटर पर अपनी उपलब्धियों की रिपोर्ट करें। दूसरों की सहायता से आप इस गतिविधि को जारी रख सकते हैं और एक अधिक सक्रिय जीवन में जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपके जीवन में अधिक गतिविधि जोड़ने के लिए जो उद्देश्य (ओं) का चयन किया जाना चाहिए, उसे आत्मनिर्भर और दीर्घकालिक होना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे की शादी के लिए वजन कम करने के लिए गतिविधि जोड़ना चाहते हैं, तो आपको दूसरे को ढूंढना चाहिए "प्रेरणा"।
    • शौकियों के लिए देखो जो शारीरिक गतिविधि को जन्म देते हैं बुनाई और क्रोकेट बैठे शौक हैं भेड़ों को चढ़ाना, उन्हें उतारना, ऊन धोने, इसे काम करना और इसे फाइबर में परिवर्तित करना अधिक सक्रिय प्रक्रिया है।
    • होमवर्क कार्य जो आपको गतिविधि बढ़ाने के लिए संशोधित कर सकते हैं खोजें। किसी एवेवेटर के बजाय सीढ़ी के निकट एक कार्यालय के लिए पूछें कार्यकलापों पर विचार करें जिनमें गतिविधि शामिल है डाकिया, नर्स, सुरक्षा अधिकारी, फायरमैन, निर्माण कार्यकर्ता, आर्कबोर्स्ट, भूविज्ञानी या स्की प्रशिक्षक के रूप में कार्य करने के लिए आपको फिट होना चाहिए और गति में होना चाहिए।
    • उन परियोजनाओं के लिए एक स्वयंसेवक बनें जो आपको आगे बढ़ते हैं। स्थानीय खाद्य बैंक के लिए पैकेज डाउनलोड करें छोटे लीग का नेतृत्व करना सीखना या युवा विभाग के पार्कों और मनोरंजन कार्यक्रमों में सहायता करना। एक समूह में शामिल हों जो आपके लक्ष्यों को स्पष्ट बनाए रखने में मदद करता है या उन्हें उन पर वापस लौटाएं।
    • इंटरनेट पर बहुत अच्छी साइटें हैं जो आपको गतिविधियों की पहचान करने, व्यायाम के कैलोरी व्यय को वर्गीकृत करने में मदद करेंगी और अपनी गतिविधि स्तर बढ़ाने के दौरान अपनी प्रगति को ट्रैक करें। कुछ प्रोग्राम मुफ्त या सस्ता हैं अन्य कार्यक्रम अधिक महंगा हो सकते हैं लेकिन व्यक्तिगत सलाह और प्रशिक्षण सेवाओं के कारण अधिक विकल्प प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यहां एक डीवीडी है जो सिखाती है कि व्यायाम की आदत को कैसे मजबूत किया जाए
    • कई नियोक्ता और बीमा कंपनियां स्वस्थ कार्यक्रम प्रदान करती हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन कर सकती हैं। आपका चिकित्सा प्रदाता व्यायाम में इस संसाधन को ढूंढ सकता है और कवायद के लक्ष्यों को नियोजित करने के लिए उपयोगी प्रशासन प्राप्त कर सकता है। नागरिकों को सक्रिय करने के लिए राष्ट्रीय पहल भी हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रथम महिला, मिशेल ओबामा, एक महान मॉडल और इन मामलों के लिए अधिवक्ताओं हैं।
    • शारीरिक गतिविधि एकाग्रता में सुधार करती है, विशेष रूप से ध्यान घाटे वाले लोगों के लिए
    • वेबएमडी आपके जीवन में अतिरिक्त गतिविधि जोड़ने के लिए कई युक्तियां प्रदान करता है। मधुमेह होने पर चीनी के स्तर को कम करने के लिए गतिविधि जोड़ने पर लेख देखें। इस गतिविधि में गर्भवती होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अतिरिक्त गतिविधि अवसाद के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है काम पर व्यायाम करने से लोग स्वस्थ रहते हैं विभिन्न प्रकार की गतिविधि कार्यक्रमों की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • कुछ गतिविधियों एथलीटों के लिए बेहतर हैं या विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है अपने चिकित्सक से परामर्श करें और नई गतिविधियों की कोशिश करने से पहले पेशेवर सहायता प्राप्त करें, पहले से पता करें कि भौतिक मांग क्या है, सुरक्षा उपायों और उपकरणों की क्या आवश्यकता है और आपके द्वारा चुनी गई गतिविधि के लिए कौन-कौन से तिथियां और कार्यक्रम बेहतर हैं
    • अपने शरीर को सुनो यदि यह दर्द होता है, न केवल "जारी रखें। " दर्द एक संकेत है यह जानने के लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह प्राप्त करें कि आपके दर्द क्या है
    • अत्यधिक खेल से बचें अपने जीवन में गतिविधि जोड़ना बहुत देर तक नहीं होगा यदि आप बिना किसी सुरक्षा के दोहन या पर्वत के ऊपर से स्की की कोशिश करें।
    • उन गतिविधियों से बचें जो आपके व्यक्तित्व के साथ नहीं जाते हैं जोड़ें गतिविधियों जो आपको लगता है कि आप अपने पूरे जीवन के लिए जारी रख सकते हैं इसे बनाए रखने के लिए इसे पर्याप्त बनाने के लिए कम से कम 21 दिन लगते हैं और आदत बनाने के लिए और लगभग एक महीने का समय लगता है।
    • सुनिश्चित करें कि सभी मांसपेशियों में ब्याज बनाए रखने के लिए गतिविधियों का प्रयोग कर और घूमने के लिए अपनी गतिविधियों को अलग करें। कुछ मांसपेशी समूहों के पास एक होना चाहिए "आराम"।
    • आपकी गतिविधि के स्तर पर अधिक प्रयास करने से गतिविधि कम हो जाएगी और आमतौर पर चोट के कारण रुकावट को मजबूर होना चाहिए। हाई स्कूल में स्टार फुटबॉल खिलाड़ी को याद रखें जो अपने पूरे जीवन में अपने सोफे पर रहते थे क्योंकि वह पहले से ही `अपना कोटा कवर` था, या वह खिलाड़ी जिसने अपने घुटने को घायल कर दिया और अपने करियर को छोड़ दिया?
    • दूसरों को आप को हतोत्साहित न करें सकारात्मक परिवर्तन करना कभी-कभी दूसरों में चिंता का कारण बनता है वे प्रतिस्पर्धी या अनजाने में स्वयं की तुलना कर सकते हैं और चिंतित या दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे जब आप सक्रिय नहीं हैं। यह संदेश के लिए ले जा सकता है "demotivating"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com