ekterya.com

कैसे संदेह और व्यामोह से बचने के लिए

आप आमतौर पर हर शब्द या बातचीत तुम क्या में गलत उद्देश्यों, दूसरों को अविश्वास करने के लिए या लगता है कि सब चोट या झूठ का इरादा करने के लिए अनुभव है, यह अधिक संदिग्ध या दूसरों की तुलना में पागल होने की संभावना है। शक कि एक मन हमेशा बेचैन है और छिपे हुए अर्थों की तलाश में जहां कोई नहीं है जब आप किसी चीज़ या किसी को संदेह करना शुरू करते हैं, तो सुखदायक गतिविधियों को करने और गहन साँस लेने का अभ्यास करने से आराम करने का प्रयास करें। ध्यान से सुनने के लिए, जिज्ञासु होने, प्रश्न पूछने और निष्कर्ष पर कूदने से बचने के लिए अपने रिश्तों में सुधार करें।

चरणों

विधि 1
परछती रणनीतियों को रोजगार

छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको व्यामोह या चिंता से पीड़ित हैं। डर दोनों विकारों का कारण है और इन्हें अत्यधिक चिंता और खतरे की स्थायी धारणा के माध्यम से व्यक्त किया जाता है। पैरानिया एक निराधार विश्वास है या डर है कि कुछ बुरा होने वाला है। अक्सर, एक पागल व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति या समूह को संदेह है, कि वे नकारात्मक घटना के लिए जिम्मेदार हैं। पीरनोआ खतरे की भावना के साथ है और यह विशिष्ट भय और चिंता से अलग है जो किसी व्यक्ति की मान्यताओं की अतिरंजित प्रकृति है।
  • चित्र शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 2
    2
    अभ्यास करें विश्राम. तनाव मुख्य कारक है जो पागल भावनाओं और विचारों के लिए योगदान देता है। इस कारण से, यह तनाव-तनाव के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप संदिग्ध महसूस करना शुरू करते हैं, तो आराम करने के लिए कुछ समय दें। जब संदेह या व्याकुलता आप पर हमला करता है, तो शरीर डर के समान चेतावनी के राज्य के साथ प्रतिक्रिया करता है, जो थका है। आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं (जैसे, दिल की दर में वृद्धि हुई है, अपने पेट या तेजी से सांस लेने में समुद्री मील) के बारे में पता हो सकता है और शांति की भावना लाने के लिए प्रयास करें। प्रैक्टिस निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन, प्रार्थना करें या गहरी साँस लें।
  • गहरी साँस लेने के साथ शुरू करने के लिए, प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करें, उन्हें धीमा कर दें ताकि वे लंबी और गहरी हो। यह शरीर को धीमा कर देगा और शांति की भावना पैदा करेगा।
  • ध्यान करता। ध्यान आपको ध्यान केंद्रित करने और आराम करने के लिए सिखा सकते हैं यह भलाई और आंतरिक सुख की भावनाओं को भी बढ़ाता है
  • Video: The Great Gildersleeve: The Manganese Mine / Testimonial Dinner for Judge / The Sneezes

    छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 3
    3
    एक डायरी में लिखें यदि आप अपने बारे में अधिक जानना चाहते हैं, खासकर अपने व्याकुलता के बारे में, लिखना आपके विचारों और भावनाओं को संसाधित करने का एक शानदार तरीका है। जब आपको चोट लग जाती है, धोखा दे, असहाय या अपमानित और उन अनुभवों से उकसाने वाली भावनाएं लिखें। लेखन आपको अपने विचारों को क्रम में रखने, साथ ही इन और बाहरी प्रभावों के बीच के संबंधों को स्पष्ट करने की अनुमति देगा।
  • अपने बचपन के अनुभवों के बारे में लिखें, जिससे आपको लोगों के इरादों को अविश्वास करने का अवसर मिला। ऐसे कई बार थे जब किसी ने आप से झूठ बोला या आपको सच बता दिया, जब आपको पता नहीं चला?
  • अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर आप ने उस व्यक्ति के साथ विश्वासघात किया है जिसने आपको दूसरों पर विश्वास करना बंद कर दिया है?
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और पायरानिया चरण 4
    4
    एक से सलाह लें चिकित्सक. संदेह और व्यामोह अक्सर अविश्वास पैदा करते हैं, इसलिए, अपने जीवन में विश्वास हासिल करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें। दीर्घकालिक चिकित्सा अक्सर सबसे उपयुक्त उपचार होता है यदि आप एक दर्दनाक अनुभव के माध्यम से चले गए हैं, तो चिकित्सक आपको इसे दूर करने में मदद करेगा। वह आपको पागलपन को नियंत्रित करने के लिए तकनीक और रणनीतियों को आराम सिखाना होगा।
  • उपचार की शुरुआत में, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि व्याकुलता को चिकित्सा में स्थानांतरित करने दें। चिकित्सक को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में विचार करें, जो आपको विश्वास करता है जो आपके बारे में दूसरों को जानकारी नहीं दिखाएगा। सब के बाद, इस पेशेवर को जानकारी गोपनीय रखने का दायित्व है।
  • चिकित्सक आप के साथ मिलकर काम कुछ भी आप दूसरों के अविश्वास करते हैं और आप एक अधिक लाभदायक तरीके से उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी करता है कि चुनौती देने के लिए होगा।
  • विधि 2
    अपने रिश्तों को बदलें

    छवि शीर्षक से बचें संदेह और पायरोवा चरण 5
    1
    खुलेआम और ईमानदारी से संवाद करें यदि आपको किसी रिश्ते में सुरक्षित महसूस करना मुश्किल लगता है, अच्छा संचार कौशल का अभ्यास करें. तंग करने के बिना दूसरों के साथ सीधे और ईमानदारी से आपके साथ बोलने के लिए कहें लोगों के साथ बात करते समय, वे जो आपकी बात बताते हैं और उन्हें समझने में सुनने में आपकी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा ध्यान केंद्रित करते हैं। यदि कुछ ऐसा है जो आपको स्पष्ट नहीं किया गया है, तो प्रश्न पूछें अपनी बातचीत में उत्सुक रहें और जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने से बचें।
    • यदि आप उस व्यक्ति के बारे में संदेह करना शुरू कर देते हैं या कहता है, तो उनसे सवाल पूछें लेकिन उसे दोष मत करो उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी छोड़ने वाला है और आपको उसे संदेह है, तो उससे पूछिए "क्या आप जानते हैं कि आप कब लौट जा रहे हैं? मैं उम्मीद कर रहा था कि हम आज रात एक साथ कुछ समय बिता सकते हैं। "
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 6
    2
    दूसरों पर विश्वास करना चुनें यदि आप दूसरों को अविश्वास करते हैं, तो यह संभावना है कि इससे आपकी दोस्ती और रिश्ते बनाने की क्षमता पर असर पड़ेगा। हालांकि यह सच है कि कुछ लोग भरोसेमंद नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई ऐसा ही है क्या बारे में सोचें जब आप किसी पर संदेह करते हैं तो आप खो देते हैं: आपका समय, आपकी उपस्थिति, आपका प्यार और आपकी दोस्ती भी।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको फोन करने के लिए कहता है कि वे देर से आएंगे, तो इसका मतलब केवल इसका मतलब है कि देर हो चुकी है और कुछ नहीं। यहां तक ​​कि अगर वह देर से आती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह उस पैटर्न के आधार पर कुछ चीजों की साजिश रच रही है, भले ही यह बहुत अप्रिय है।
  • यदि आपको किसी पर विश्वास करना मुश्किल लगता है, तो अपने आप से कहें, "मैंने विश्वास करने का फैसला किया है कि आप मुझे सच कह रहे हैं।"
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 7
    3
    अतीत के मामले में वर्तमान को पहचानने से बचें शायद तुम्हारा एक पूर्व साथी आप छोड़ सकते हैं या किसी और के साथ हो सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आप भी आप को धोखा कर सकते हैं डर धोखा दिया है और अब। अतीत में रहना वर्तमान और भविष्य में स्वयं का संचालन करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। जिस तरह से आप वर्तमान न्यायाधीश और अविश्वास की स्वचालित प्रतिक्रियाओं में हर बार एक ऐसी ही स्थिति पैदा होती है गिरने से बचने करना सीखें पिछले प्रभाव के बुरे अनुभव न करें। विश्वास की वसूली आपके साथ शुरू होती है, किसी और के साथ नहीं।
  • पिछले अनुभवों से जानें और मजबूत बनें, लेकिन अतीत को एक भार के बजाय आगे बढ़ने के लिए उपयोग करें, जो आपको नीचे खींच लेता है
  • विधि 3
    अपने विचारों में सुधार करें




    छवि शीर्षक से बचें सस्पिशन और पारानोवा चरण 8
    1
    अपने पागल विचारों का रिकॉर्ड रखें हर बार जब आप किसी को संदेह करते हैं या किसी अन्य प्रकार की पागल सोच रखते हैं, तो उसे एक डायरी में लिखिए स्थिति का विवरण शामिल करें, उदाहरण के लिए, जो लोग आपके साथ हैं और इस समय क्या होता है। यह आपको इन प्रकार के विचारों के ट्रिगर्स को पहचानने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें संदेह और पायरनिया चरण 9
    2
    तर्क के साथ सोचो अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को कम करके और समझदारी से सोचकर प्रतिक्रिया या बात करने से पहले सामान्य ज्ञान और तर्क का प्रयोग करें। यदि आप किसी को या स्थिति के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो गलतियों को बनाने से बचना सभी स्थितियों को एक शांत और तार्किक दृष्टिकोण के साथ आने का समाधान करने की कोशिश करें, निर्णय लेने से पहले प्रश्न पूछें और किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले स्पष्टीकरण और परीक्षण करें।
  • सबको संदेह करना रिश्तों को नष्ट करता है अपने विचारों को क्रेडिट न दें इसकी सच्चाई का सवाल अपने आप से पूछो "क्या यह सच है? मुझे यह साबित करने के लिए क्या सबूत हैं? "
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 10
    3
    आशावादी रहें और अच्छी चीजें होने की उम्मीद है यदि आप सक्रिय रहें और अपने आप को ऐसी गतिविधियां करने के लिए समर्पित करें जो आपके लिए वास्तव में मायने रखती हैं, तो संदेह से अपने आप को निराश करने में मुश्किल होगी ऐसी गतिविधियों में भाग लें जो आपको व्यस्त रखती हैं और उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जो आपको मज़ेदार समय देते हैं। जब आप खुले दिमाग रखते हैं तब पैदा होने वाले महत्वपूर्ण अवसरों का लाभ उठाएं।
  • लोगों को निराश करने या आपको चोट पहुंचाने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, सुखद घटनाओं और अद्भुत लोगों से अपने अनुभवों को साझा करने की अपेक्षा करें।
  • उन लोगों को खोजें जिनके साथ आप रिश्ते स्थापित कर सकते हैं और आपको सीखने और बढ़ने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और परामानिया चरण 11
    4
    विश्वसनीय व्यवहार पर ध्यान दें संदेह और व्यामोह अपने आप को दिखाते हुए कि दूसरों को अविश्वसनीय या विश्वासघाती हैं पर आधारित हैं आप शायद इस विश्वास की पुष्टि करना चाहते हैं और दिखाते हैं कि आप अविश्वास के लिए सही हैं। हालांकि, यह साबित करना कि आप किसी व्यक्ति के अविश्वसनीय व्यवहार के बारे में सही हैं, आपको आत्मविश्वास या सुरक्षित महसूस करने में सहायता नहीं करता है सभी तरीकों से आपका ध्यान केन्द्रित करने के बजाय कि लोग आपको चोट पहुंचा सकते हैं, उन व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करें जो प्रदर्शित करते हैं कि आप उन पर भरोसा कर सकते हैं और उन पर भरोसा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति कहता है कि वह आप दोपहर के भोजन में मिलेंगे और इसे रखेंगे, तो अपने आप को साबित करें कि उसने कहा कि वह कुछ करेगी और यह किया होगा।
  • Video: Calling All Cars: Ghost House / Death Under the Saquaw / The Match Burglar

    विधि 4
    अपनी भावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाएं

    छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 12
    1
    अपने क्रोध को नियंत्रित करें उन लोगों पर नाराज होना सामान्य है, जो आपको चोट पहुँचाते हैं, जब आप एक कमजोर स्थिति में थे या आपने जो फायदा उठाया था लेकिन आप उस गुस्से को हर व्यक्ति को जानते हैं जो आप जानते हैं। हमेशा क्रोध और दूसरों के प्रति अविश्वास के साथ चलना ही आपको और अधिक दुख देगा क्रोध प्रबंधन तकनीक वे आपको तनाव के स्तर को कम करने और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
    • बेहतर संवाद करने, समस्याओं को हल करने और अलग ढंग से सोचने के लिए जानें
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और पायरनिया चरण 13
    2
    अधिक संवेदनशील रहें यदि आपको दूसरों पर भरोसा करने में कठिनाई हो रही है (विशेषकर आपके मित्र, परिवार या आपके साथी), तो अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल दें। इस बारे में सोचें कि आपको कैसा महसूस होगा अगर कोई व्यक्ति जो बहुत परवाह करता है या जिसके साथ आप अपना बहुत समय व्यतीत करते हैं, आप जो कुछ करते हैं या कहते हैं इस बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करेंगे अगर किसी ने आपको यह पता लगाने के लिए हर समय पूछताछ की कि आप कहां हैं और आप क्या सोचते हैं आप इस बारे में कैसा महसूस करते हैं? सर्वोत्तम मामलों में, यह एक अप्रिय स्थिति है और सबसे खराब स्थिति में, यह बेहद आक्रामक और परेशान है।
  • यदि आप पक्षपातपूर्ण महसूस करते हैं, तो उन चीजों की तलाश करें जिनके बारे में आप अविश्वास करते हैं। उसके साथ संबंध विकसित करें, अपने जीवन में रुचि रखें और याद दिलाएं कि वह आपके जैसे इंसान हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और परामानो चरण 14
    3
    आप में विश्वास करें जब आप दूसरों पर भरोसा करना सीख रहे हैं, तो आपको अपने आप पर भी भरोसा करना चाहिए। यदि आप दुनिया को अविश्वास के साथ देखते हैं, तो आप दूसरों पर अपने अनसुलझे भय को प्रोजेक्ट करेंगे। कई प्रामाणिक और वफादार लोग हैं अपने आप पर ध्यान दें और पहले स्वयं पर भरोसा करना सीखें अपने वातावरण में लोगों से दूर रहें, जो आपकी क्षमताओं को संदेह करते हैं या विश्वास नहीं करते कि आप सफल हो सकते हैं। आप जो कुछ भी करना चाहते हैं या करने की ज़रूरत है, उसके द्वारा स्वयं के लिए प्रतिबद्ध रहें
  • जब आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, आपको पता होना चाहिए कि आप इसे पूरा करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आप आज व्यायाम करने जा रहे हैं, आपको पता होना चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं और आप उस वचनबद्धता के अंत तक पहुंचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट कारणों के आधार पर समय-समय पर संदेह करना उचित और स्वीकार्य है और खुद का ख्याल रखने के लिए सतर्क होने का हिस्सा है। भरोसा या अपने आप को चोट पहुंचाने के इरादे के स्पष्ट संकेतों पर ध्यान देना भविष्य में आपको दुख और निराशाओं को बचाएगा। इन स्पष्ट संकेतों के कुछ उदाहरण आपके साथी को दूसरे व्यक्ति के साथ विश्वासघाती पकड़ रहे हैं, यह पता लगाना है कि आप अपने बैंक खाते में कुछ राशि खो चुके हैं, आरोपों की पुष्टि के लिए पुलिस से बात कर रहे हैं।
    • जब आप अपनी पागल मानसिकता को बदलने की कोशिश करते हैं तो सामान्य ज्ञान का उपयोग करें विश्वास करना और पूरी दुनिया में आंखों पर विश्वास करना आवश्यक नहीं है। बहुत आत्मविश्वास और आत्मसंतुष्ट होने के कारण (विशेष रूप से आत्म-विनाश के बिंदु तक) बेकार और हानिकारक है अपने मानदंड का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com