ekterya.com

पागल होने से कैसे रोकें?

क्या आपको हमेशा डर है कि कुछ आप पर होगा? क्या आप अक्सर संभव खतरों के लिए देखते हैं या क्या आप सोचते हैं कि आप दूसरों के बारे में बात कर रहे हैं? यदि ये परिदृश्य आपको बताता है, तो शायद आप विकृति से पीड़ित हो सकते हैं। पागलपन

यह नकारात्मक विचारों या विश्वासों से या आत्मसम्मान की समस्याओं से उत्पन्न हो सकता है। यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है जैसे सिज़ोफ्रेनिक पेरेनोआ, इस मामले में आपको एक डॉक्टर को तत्काल देखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों को नियंत्रित करें

पारानोइड चरण 1 होने से रोकें छवि
1
निराशावाद पर काबू पाएं आप पागल होने के कारणों में से एक यह है कि संभावित परिणामों के बारे में यथार्थवादी होने की बजाय आप किसी भी स्थिति में सबसे खराब मान लेते हैं। आप सोच सकते हैं कि हर कोई आपके बारे में बात करता है, कि हर कोई आपकी नई केश को नफरत करता है या आपके नए मालिक आपके खिलाफ कुछ है हालांकि, यह बहुत संभावना है कि इनमें से कोई भी सत्य नहीं है। अगली बार जब आप एक बहुत निराशावादी विचार, बंद करो और निम्नलिखित करें:
  • अपने आप से यह पूछें कि यह कितनी संभावना है कि निराशावादी सोच आप वास्तविकता बन गए हैं
  • जब आप सबसे खराब होने की उम्मीद करते हैं, तो स्थिति के सभी संभावित परिणामों पर विचार करें, न कि केवल सबसे नकारात्मक वाले। वहां से, आप देखेंगे कि वास्तव में किसी भी स्थिति में कई संभावनाएं हैं।
  • दो निराशावादी विचारों को दो वास्तविक विचारों के साथ विरोध करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप चिंतित हैं कि सभी अपने जूते का मजाक कर रहे हैं, निम्नलिखित पर विचार: 1) यह संभावना नहीं है कि जूतों की एक जोड़ी हँसी का कारण सब दिन भर में और 2) यह अधिक संभावना है कि एक नए और प्रफुल्लित मेम बिल्ली प्रकट होते हैं और हर किसी का ध्यान आकर्षित करते हैं
  • पारानोइड चरण 2 होने से रोकें
    2
    हर विस्तार से पछाड़ना बंद करो पागल होने का हिस्सा केवल यह नहीं सोच रहा है कि हर कोई तुम्हारे खिलाफ है, इसका मतलब इसके बारे में सोच रहा है लगातार। जितना अधिक आप एक ही सकारात्मक सोच रखते हैं, उतना ही आप अपने पागल विचारों में विसर्जित करते हैं और जितना अधिक आप खुद को समझेंगे कि वे शायद सही हैं। हालांकि पूरी तरह से जुनून को रोकने के लिए असंभव है, लेकिन कुछ तरकीबें हैं जो आपको अपने जुनूनी विचारों को कम करने में मदद कर सकती हैं:
  • चिंता को महसूस करने के लिए खुद को एक निश्चित समय दें इस समय आपके पागल विचारों के साथ बैठे उन्हें मूल्यांकन करें और उन्हें कम करने का प्रयास करें। यदि दिन के किसी अलग समय के दौरान एक चिंता पैदा होती है, तो मानसिक रूप से इसे अपने "चिंता करने के लिए समय" की ओर ले जाने की कोशिश करें।
  • एक डायरी रखें जहां आप अपने पागल विचारों का ट्रैक रखते हैं और साप्ताहिक पुन: पढ़ना चाहते हैं। ऐसा करने से मदद कर सकते हैं न केवल एक स्वस्थ तरीके से अपने पागल भावनाओं का हिस्सा डाउनलोड, यह भी मदद कर सकते हैं देखते हैं कि आपके पागल भय से कुछ पूरी तरह से निराधार है जब आप वापस पाने को पढ़ने के लिए आप क्या लिखा था। आप देख सकते हैं कि आप चिंतित हैं कि "एक्स" एक निश्चित तिथि पर होगा। एक बार उस तारीख से गुजरता है और "एक्स" नहीं हुआ है, तो आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आपकी बहुत ही भयावह विश्वासएं अनुचित हैं।
  • स्टेप 3 नामक इमेज का शीर्षक
    3
    एक करीबी दोस्त पर भरोसा करें अपनी पागल भावनाओं के बारे में बात करने के लिए किसी को होने से आपको अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि अपने भय के हिस्से को व्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि वे कैसे अयोग्य हो सकते हैं
  • यदि आप अपने मित्र को बताते हैं कि आपको लगता है कि आपके समूह के मित्र वास्तव में आप से नफरत करते हैं, तो वह आपको तर्कसंगत और ठोस उदाहरण दे सकते हैं जो आपकी गलती को साबित करते हैं।
  • सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने सबसे तर्कसंगत और समझदार दोस्तों में से एक चुनते हैं, क्योंकि आप ऐसा नहीं करना चाहते जो आपके पागल व्यवहार को प्रोत्साहित कर सके और आपको बुरा महसूस कर सकें।
  • छवि का शीर्षक, पैरानोइड चरण 4 होने से रोकें
    4
    व्यस्त रखें एक पागल व्यवहार से बचने का एक अन्य तरीका यह है कि आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचना बहुत खाली समय नहीं है। व्यस्त रखने में आपकी समस्याओं से बचने में आपकी मदद नहीं मिल सकती है, इससे आप अपनी ऊर्जा को अधिक उत्पादक चीज़ों पर केंद्रित कर सकते हैं जैसे कि आपकी रुचियों का पीछा करना या अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करना
  • अगर आप सप्ताह में कुछ घंटे खर्च करते हैं जो आप वास्तव में प्यार करते हैं, जैसे योग का अभ्यास करना या सिक्कों का संग्रह करना, तो आप निश्चित रूप से आपके पागल विचारों में कम अवशोषित होंगे।
  • पारानोइड चरण 5 होने से रोकें
    5
    अपने आप को किसी और के जूते में रखें यह व्यायाम वास्तव में उपयोगी है यदि आप अपने आप को उन लोगों की जगह लेते हैं जिनसे आपको चिंता होती है, तो आप देखेंगे कि आपके कई डर निराधार हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक पार्टी का आयोजन करते हैं और स्वयं को दोहराते हैं: "शायद हर कोई ध्यान देगा कि मैं उसी वही परिधान में हूँ जो मैंने तीन हफ्ते पहले पार्टी में पहना था।" अपने आप से पूछें कि क्या आपको याद है कि उस उत्सव में कोई और पहना रहा था और आपको पता चल जाएगा कि आपके याद करने की संभावना बहुत पतली है
  • अपने आप से यह पूछें कि बाधाएं क्या हैं, जिन सभी लोगों के बारे में आप परवाह करते हैं वे आप के बारे में सोचते हैं जितना आप कल्पना करते हैं। क्या आप घंटे बिताते हैं, यह सोचकर कि आप उन लोगों को कितना पसंद नहीं करते हैं? शायद नहीं।
  • छवि का शीर्षक, पैरानोइड चरण 6 होने से रोकें
    6
    देखें कि क्या आपकी व्याकुलता चिंता का स्रोत है। यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो शायद आप चिंता से भरा है और लगातार भय है कि कुछ गलत हो सकता है। चिंता भी अपने पागल विचारों को ट्रिगर कर सकती है, हालांकि इन दो स्थितियां अलग-अलग हैं चिंता आप एक घातक बीमारी से पीड़ित के बारे में चिंता कर सकते हैं इसके विपरीत, व्यामोह आपको विश्वास कर सकता है कि आपका डॉक्टर आपको उद्देश्य पर बीमार बना देता है
  • अगर चिंता निश्चित रूप से आपकी समस्याओं का मुख्य कारण है, तो आप वैद्यकीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं या फिर कार्रवाई कर सकते हैं इसे रोको
  • इमेज का शीर्षक, पारानोइड चरण 7 होने से रोकें
    7

    Video: पागलपन का कारण, लक्षण और घरेलू इलाज Pagalpan Ka Gharelu Ilaj

    यदि आवश्यक हो तो पेशेवर मदद लें समय-समय पर चिंता करने में कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके सभी दोस्त आपके बारे में बात करते हैं और आपको यह पूरी तरह से उपभोग करते हैं। यह जानने के बीच अंतर भी है कि आपके विचार कुछ हद तक तर्कहीन हैं और गंभीर भ्रम से पीड़ित हैं जो हर किसी को आपको चोट पहुँचना चाहते हैं। यदि आपको लगता है अपने पागल विचारों को अपने जीवन को नियंत्रित करने और अपने दैनिक बातचीत या मेलजोल करने की क्षमता का आनंद ले रहे से रोक रहे हैं, तो फिर एक मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य के लिए जाने के लिए आप अपनी हालत के इलाज में मदद करने के लिए।
  • भाग 2
    समाजीकरण के माध्यम से अपने व्याकुलता समाप्त करें

    इमेज का शीर्षक शीर्षक पारानोइड चरण 8
    1

    Video: मानसिक रोग के लक्षण. Maanasik Rog Ke Lakshan.

    दूसरों के बारे में चिंता करने से रोकें अगर आप दूसरों को जिस तरह से समझते हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना आप सामूहीकरण करना चाहते हैं, तो लोगों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता करने से आपको थोड़ा सीखना होगा। बेशक, यह आसान किया तुलना में कहा, लेकिन एक बार आप आप में विश्वास करने शुरू करने और आप अन्य लोगों के चारों ओर सहज महसूस करते हैं, तो आप उस हर विस्तार आप ऐसा करेंगे, कहते हैं कि ध्यान देंगे या उपयोग वास्तव में करने के लिए किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है आपके चारों ओर।
    • कम आत्म-जागरूक होने की कोशिश करें स्वयं के प्रति सचेत लोग दूसरों के व्यक्तिपरक अनुभवों के बारे में चिंतित हैं, जिस पर कोई नियंत्रण नहीं है। पहचानो कि कोई भी आपके बारे में कोई बात नहीं सोचता है, आपके पास इसके बारे में सोचने की शक्ति है कभी-कभी, अन्य लोग हमारे बारे में टिप्पणी करते हैं जो कि हम अपने बारे में सोचते हैं। यहां तक ​​कि इन स्थितियों में, इसका मतलब यह नहीं है कि राय एक तथ्य है। इन टिप्पणियों को नज़रअंदाज़ करने का विकल्प चुनें और जब भी कोई व्यक्ति आपके बारे में व्यक्तिपरक राय बनाता है, तब से पूछताछ बंद करें
    • अपने आप को बिना शर्त स्वीकार करने की कोशिश करो कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप कालीन के साथ फिसल गए या यदि आपके बाल को इत्तला दे दी गई है, तो आप अभी भी इंसान हैं सभी इंसान दोष के साथ जीव हैं अपने प्राकृतिक विशेषताओं को स्वीकार करें और सोचने से रोकें कि हर कोई आपके अलावा सही है। क्या आपको वास्तविकता की पुष्टि करने की आवश्यकता है? यूट्यूब पर जाएं और कुछ अराजकता के कुछ वीडियो देखें जो आपको याद दिलाता है कि सभी इंसान गलती करते हैं और कभी-कभी ये गलती मजेदार होती है।
  • इमेज का शीर्षक

    Video: "पागलपन"के ये 5 "लक्षण" कहीं आपमें भी तो नहीं..?




    2
    अपने आप को ज्ञात करें कई पागल लोग इतने डरे हुए हैं कि किसी को भी प्रसन्न न करें या कि कोई भी उन लोगों के साथ समय बिताना चाहे जो आमतौर पर सामाजिक के बजाय अकेले समय या घर पर खर्च करना चाहते हैं। अगर आपने कभी खुद को ज्ञात नहीं किया है, तो आप केवल सबसे खराब उम्मीद करेंगे क्योंकि आप कभी भी सामाजिक संपर्क के सकारात्मक पहलुओं का अनुभव नहीं करेंगे। अपने घर छोड़ने की कोशिश करें और लोगों के साथ या सप्ताह में कम से कम एक या दो बार दोबारा खर्च करें।
  • जितना अधिक समय आप सामाजिककरण करते हैं, उतना सहज आपको अपने आस-पास के लोगों के साथ महसूस होगा और कम संभावना होगी कि आप हर किसी से नफरत करेंगे।
  • इजाजत का चित्र
    3
    अपने आस-पास के सभी दयानों पर ध्यान दें मित्रों के एक समूह के साथ समय बिताने के बाद, या यहाँ तक कि सड़क पर एक पड़ोसी या अपने स्थानीय सुपरमार्केट में खजांची के साथ बात कर के बाद, आप दुनिया के अपने साथी नागरिकों की कम से कम कुछ सकारात्मक द्वारा इंप्रेशन प्राप्त करना होगा। हर दिन या सप्ताह के अंत में, सभी अच्छी चीजों है कि आप को क्या हुआ है जब आप लोगों से बातचीत की लिखता है, लग रहा है और करने के लिए सभी सकारात्मक तरीके हैं जिनसे आप किए गए थे सब वजहों इन बातचीत में अपने जीवन को लाभ हुआ।
  • जब आपको पागल लग रहा है, तो इस सूची की जांच करें। सभी ठोस कारणों को स्मरण करते हुए कि आपको दूसरों के इरादों में अधिक विश्वास क्यों होना चाहिए, अपने पागल विचारों को खुश करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    आलोचना स्वीकार करना सीखें आप सोच सकते हैं कि कोई व्यक्ति आपको घृणा करता है, जब वह करता है, आपको रचनात्मक आलोचना देता है और आपको बताता है कि कैसे सुधार होगा। यदि आपका शिक्षक आपको एक निबंध में एक बुरे ग्रेड डालता है, तो टिप्पणी पढ़ें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या आपका मानना ​​है कि उसने ऐसा किया है, क्योंकि वह आपको पसंद नहीं करता है।
  • यदि आपने एक दुखद आलोचना की है, तो याद रखें कि जिस तरीके से आपको प्राप्त होता है वह पूरी तरह से आप पर निर्भर होता है। आप इस पर हफ्तों के लिए रुक सकते हैं या उस पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, या आप इसे खुद को सही करने का अवसर के रूप में ले सकते हैं। महत्वपूर्ण टिप्पणी लिखें और उसकी वैधता पर प्रतिबिंबित करें अगर कोई भी कम मौका है कि आलोचनात्मक टिप्पणी उचित है, तो आपको यह देखना चाहिए कि क्या यह आप का एक पहलू है जिसे आप बदलना चाहते हैं या यदि आप एक ही रहने के लिए तैयार हैं या नहीं।
  • छवि का शीर्षक
    5
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि दुनिया में क्रूर लोग हैं। दुर्भाग्य से, आप जिन सभी को जानते हैं या उनके साथ इंटरैक्ट करेंगे, वे आपसे प्यार करेंगे या आपको अच्छे होंगे। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको खुद को ज्ञात नहीं करना चाहिए वास्तव में, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि क्रूर, लापरवाह या कड़वा लोग आप को अपने जीवन में और भी अच्छे लोगों की सराहना करेंगे। अगर किसी को कोई स्पष्ट कारण के लिए आप के लिए कठोर है, तो इस तथ्य को स्वीकार करना सीखें कि यह उनकी असुरक्षाएं और व्यक्तिगत समस्याओं के कारण है, और कुछ नहीं जो आपने किया है।
  • याद रखें कि दुनिया कई तरह के लोगों से बना है हर कोई आपका सबसे अच्छा दोस्त नहीं होगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हर कोई आपका सबसे खराब दुश्मन होगा
  • भाग 3
    व्यामोह के स्थितिजन्य उदाहरणों पर काबू पाएं

    छवि का शीर्षक
    1
    यदि आपको लगता है कि वह आप पर धोखा दे रहा है तो अपने साथी का सामना करें यदि आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हैं कि आपका साथी आपके साथ धोखा दे रहा है, खासकर यदि आपको छोड़ दिया गया प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह चिंता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है एक व्यामोह। अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास ठोस सबूत हैं कि ये हो सकता है या यदि आपकी सभी चिंताओं को केवल आपके सिर में है
    • ईमानदार रहें और इसके बारे में अपने साथी से बात करें। उसे बताएं कि आप जानते हैं कि आपकी भावनाएं तर्कहीन हैं और आप चाहते हैं कि आप उनसे निपटने में मदद करें।
    • अपने पति या धोखेबाज़ को हर मिनट पर दोष न दें, जब वे एक साथ नहीं होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ऐसा नहीं करते हैं। यह केवल आपको महसूस करेगा कि रिश्ते पर कोई भरोसा नहीं है।
    • अपनी पहचान रखें यदि आप जिस व्यक्ति से डेटिंग कर रहे हैं या बहुत अधिक पर निर्भर होना शुरू कर रहे हैं, तो आप पागलपन से पीड़ित होने के लिए और भी अधिक हो जाएगा क्योंकि आप अपनी वफादारी पर पूरी तरह से निर्भर महसूस करेंगे। अन्य रिश्तों को बनाए रखें जो केवल रोमांटिक नहीं हैं
  • स्टेप 14 होने से रोकें
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके मित्र वास्तव में आपके बारे में बात करते हैं अपने आप से पूछें कि आप और आपके दोस्तों के समूह के बारे में क्या बात कर रहे हैं जब आप में से एक अनुपस्थित है। क्या वे हर समय गपशप करते हैं और बात करते हैं कि वे उस व्यक्ति से कितना नफरत करते हैं? जब तक आप वास्तव में गपशप या क्रूर मित्र के समूह नहीं होते हैं, वे अधिक संभावना नहीं करेंगे। अपने आप से पूछें कि यह कितनी संभावना है कि वे जैसे ही आप छोड़ते हैं, वे आपके बारे में बात करते हैं।
  • क्या आपके दोस्त बाहर जाने के लिए आमंत्रित करते हैं? क्या वे आपको पाठ संदेश भेजते हैं? क्या वे आपकी प्रशंसा करते हैं? क्या वे आपको सलाह मांगते हैं? उस स्थिति में, आप ऐसा क्यों मानते हैं कि वे पूरी तरह से आपको घृणा करते हैं?
  • पारानोइड चरण 15 होने से रोकें
    3
    काम पर विनोदी के खिलाफ लड़ो एक आम पागल चिंता यह है कि लोग अक्सर काम पर होते हैं कि वे हमेशा से निकाल रहे हैं या उनके मालिक उन्हें नफरत करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो अपने आप से पूछें कि आपके काम को खोने के लिए आपके पास क्या प्रमाण है क्या आप समय पर काम करते हैं? क्या आप अपने घंटों से मिलते हैं? क्या आप प्रगति दिखाते हैं? अगर ऐसा मामला है, तो आपको क्यों निकाल दिया जाएगा? यदि आपने नोटिस चेतावनी नहीं की है और आपके आस-पास के लोगों को निकाल नहीं दिया गया है, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी चिंता केवल आपके सिर में है
  • अपने काम में किए गए सभी महान योगदानों की एक सूची तैयार करके अपने आप को बेहतर महसूस करने में सहायता करें
  • अपनी उपलब्धियों या सकारात्मक टिप्पणियों की एक सूची बनाओ जो आपके मालिकों ने आपको दिया है फिर आपको बता दिया गया है कि सभी नकारात्मक लिखो। आप देखेंगे कि सकारात्मक पहलू नकारात्मक लोगों से बहुत अधिक हैं और यदि वे नहीं हैं, तो सकारात्मक दिशा में अपने कार्य प्रयासों को लेने के लिए एक कार्य योजना विकसित करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पारानोइड चरण 16
    4
    याद रखें कि जब आप श्रेष्ठ होते हैं तो हर कोई आपको देखता है पागलपन का एक और रूप अहंकार से प्रेरित है। आप सोच सकते हैं कि जैसे ही आप गलियारे को पार करते हैं या किसी पार्टी में जाते हैं, आप सबको देखकर, आप पर हंसते हैं या अपनी पीठ पर मजाक करते हैं। अपने आप से पूछें कि आप एक यादृच्छिक व्यक्ति को कितनी बार देखते हैं और अधिकतर लोगों की तरह, आप इतने पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप कैसा दिखते हैं और दूसरों को आप पर ध्यान देना चाहिए सभी दूसरों के लिए
  • युक्तियाँ

    • दृढ़ रहता है। आपको चोट लगने की कोशिश करने वाले अन्य लोगों के बारे में लगातार चिंता करना और उन चिंताओं के आधार पर व्यवहार करना आपके लिए बहुत दर्दनाक स्थितियों का कारण बन सकता है। यह पूरी तरह से सामान्य है फिर से खुद को माफ़ कर दो तुम ठीक हो - चलते रहो
    • अपने आप में विश्वास करो, क्योंकि आप जो कुछ भी चाहते हैं, उसके लिए आपको आत्मविश्वास है। विवरण आपको परेशान न करें या आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोकें।
    • ज्यादातर लोग थोड़ा घबरा या अधिक संवेदनशील महसूस करते हैं (विशेषकर जब यह विषादसता की बात आती है) जब वे अच्छी तरह से नहीं सोते हैं अच्छी तरह से सो जाओ (8 से 9 घंटों के बीच) और अधिक संभावना है कि आपको अच्छा लगता है समय पर थोड़ा भयभीत होना सामान्य है, लेकिन हर समय नहीं।

    चेतावनी

    Video: पागलपन का इलाज | मानसिक रोग का आयुर्वेदिक औषधि | Paagalpan Ka Upchaar

    • यदि आपको लगातार एक महीने से अधिक बारहमा से पीड़ित है और वह व्यक्ति के रूप में कार्य करने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको तुरंत एक मनोवैज्ञानिक जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com