ekterya.com

कैसे वजन कम करने के लिए (पुरुषों के लिए)

कई कारणों से, पुरुषों आकार से बाहर समाप्त और कुछ वजन हासिल कर सकते हैं। सौभाग्य से, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आप आकृति में वापस आकर वजन कम कर लें। समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ, आप थोड़े समय में अपना वजन कम करने के लिए अपनी शारीरिक स्थिति और आपके चयापचय में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जल्दी कैलोरी जला

खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 1
1
एक सर्किट प्रशिक्षण व्यवस्था शुरू होती है। सर्किट प्रशिक्षण शरीर के प्रत्येक प्रमुख पेशी पर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए अभ्यासों का एक संयोजन है। अभ्यासों में तेजी से बदलाव के कारण हृदय की दर किसी भी अन्य आहार से अधिक बढ़ जाती है, जिससे बहुत अधिक कैलोरी जल जाती है। कैलोरी को तेज़ी से जलाने और अपना वजन कम करने के लिए एक सर्किट प्रशिक्षण आहार शुरू करें। सर्किट सत्र में कई उपयुक्त अभ्यास शामिल हैं, लेकिन व्यायाम के संयोजन का एक उदाहरण हो सकता है:
  • बरीपेस, 10 की श्रृंखला 3। ली इस अनुच्छेद इस तकनीक के बारे में जानकारी के लिए
  • स्क्वेट्स: 10 के 3 सेट
  • प्रेस बेंच: 10 के 3 सेट
  • गिरफ्तार: 10 के 3 सेट
  • अपने दिल की दर को अधिकतम करने के लिए तेजी से व्यायाम करें और कैलोरी की इष्टतम राशि जलाएं।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 2
    2
    स्प्रिंट करें स्प्रिंट, लंबी दूरी की दौड़ के विपरीत, एक छोटी दूरी में जितनी जल्दी हो सके चलती है। इस अभ्यास ने हृदय गति को तेजी से बढ़ाया है, जिससे यह वसा जल्दी से खोने के लिए आदर्श है। स्प्रिंट का विस्फोटक आंदोलन भी आपके पैर और पेट को ढंकता है, साथ ही साथ आपके प्रतिरोध और फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करेगा। स्प्रिंट करने के लिए अगले चरणों का पालन करें
  • एक ट्रैक पर जाएं या 90 मीटर (100 गज की दूरी) के सीधे पथ को मापें।
  • जॉगिंग या तेज गति से चलकर गर्म हो जाओ
  • खिंचाव ध्यान से हीटिंग के बाद स्प्रिंट के विस्फोटक आंदोलन के कारण पुल या मांसपेशियों में आंसू भी हो सकता है यदि आप मांसपेशियों को ठीक से नहीं फैलते हैं स्प्रिंट से 10 मिनट के लिए खिंचाव
  • 90 मीटर के मार्ग की शुरुआत से शुरू करो और अंत में स्प्रिंट करें। तो आप स्प्रिंट कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर तैयार है, आपकी अधिकतम गति का 50% भाग लें। फिर, बाद के स्प्रिंट के साथ गति धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • धीरे-धीरे शुरुआती लाइन पर चलें यदि आप अभी भी शुरू में थका हुआ हैं, तब तक आराम करें जब तक आपको फिर से स्प्रिंट करने में अच्छा लगे।
  • एक सत्र में 6 से 10 स्प्रिंट करें प्रति सप्ताह 2 से 3 बार प्रशिक्षण दोहराएं।
  • स्प्रिंट करते समय एथलेटिक जॉक या कम से कम, तंग अंडरवियर पहनना सुनिश्चित करें उचित समर्थन के बिना तेजी से आंदोलनों के कारण कमर पुल या वृषण की चोट हो सकती है।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 3
    3
    एक मजबूत प्रशिक्षण शुरू करें ज्यादातर लोग मानते हैं कि प्रतिरोध प्रशिक्षण केवल एकमात्र व्यायाम है जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन प्रशिक्षण को मजबूत करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। शुरुआती के लिए, वजन प्रशिक्षण चयापचय को उत्तेजित करता है, ताकि आप मजबूत व्यायाम के बाद घंटों में अधिक कैलोरी जला लेंगे। इसके अलावा, मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कुशलता से कैलोरी जलाता है, जिससे आपकी मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है, जब आप आराम कर रहे हैं तब भी कैलोरी जलाएंगे।
  • लेख पढ़ें "कैसे मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए" व्यायाम युक्तियाँ प्राप्त करने के लिए जो कैलोरी को जलाने के लिए आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में आपकी सहायता करेगा।
  • पुरुषों के लिए मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कुछ अच्छे अभ्यासों में शामिल हैं डेडलीफ्ट, अप अप और स्क्वेट्स ये व्यायाम मुख्य मांसल समूहों जैसे कि पीठ, पैर और मछलियां मजबूत करते हैं। यहां क्लिक करें इन अभ्यासों के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 4
    4
    अपने व्यायाम को अलग करें आप नियमित रूप से व्यायाम कर सकते हैं परन्तु न मिलने वाले परिणाम देख सकते हैं। शारीरिक स्थिति के संदर्भ में, इसे कहा जाता है "बहना"। आपका शरीर आपके द्वारा किए जाने वाले अभ्यासों के आदी बन गया है और एक प्रभावशाली प्रभाव पड़ा है। अपने आहार को नवीनीकृत करने के लिए एक पूरी तरह से नया व्यायाम कार्यक्रम बनाएं
  • उस आदेश को बदलने की कोशिश करें जिसमें आप व्यायाम करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा अपने एब, ट्राइप्स, मछलियां, पीठ और पैर उस क्रम में काम करते हैं, तो एक नए ऑर्डर की योजना बनाएं।
  • आप अन्य अभ्यासों के लिए भी देख सकते हैं जो एक ही मांसपेशी समूहों को काम करते हैं।
  • ठहराव को रोकने के लिए हर कुछ हफ्तों में यह नियमित परिवर्तन करें।
  • 5
    ध्यान रखें कि यह चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है। यद्यपि आप अपना वजन जल्द से जल्द लेना शुरू करने के लिए उत्सुक हो सकते हैं, यदि आप मोटापे (30 या अधिक बीएमआई) हैं या पिछले वर्ष ज्यादा व्यायाम नहीं किए हैं, तो तीव्र व्यायाम के एक शासन शुरू होने से कुछ चोट लग सकती है , जो आकार में आने के आपके प्रयासों को पटरी से उतर सकता है बहुत जल्दी से बहुत ज्यादा व्यायाम न करें, सावधान रहें
  • अपनी सीमाएं जानें इस बारे में सोचें कि आपने आखिरी बार प्रयोग किए जाने से कितना समय बीत चुका है, आप आम तौर पर कितने कदम उठाते हैं (उदाहरण के लिए, क्या आप पूरे दिन काम करते हैं या किसी डेस्क पर बैठते हैं?), हाल ही में कोई चोट या बीमारी, और आपकी वर्तमान उम्र
  • विधि 2
    आहार के साथ वजन बनाए रखें

    खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 5
    1
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें पीने के पानी के अन्य सभी लाभों के अतिरिक्त, यह एक अच्छा चयापचय बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा। जब शरीर निर्जलित हो जाता है, तो चयापचय धीमा हो जाता है। इसका मतलब यह है कि आप कई कैलोरी नहीं जलाएंगे, जिससे आपके लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाएगा।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 6
    2
    बहुत सारे प्रोटीन खाएं जबकि प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, वे उच्च चयापचय बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इसका कारण यह है कि शरीर उन्हें इकट्ठा करके कई कैलोरी जलता है, ताकि प्रोटीन आपके आहार का एक सामान्य हिस्सा हो, तो चयापचय दर उच्च रहेगी।
  • प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोत चिकन, मछली (जैसे सैल्मन और सरडाइन), अंडे, टोफू, नट, मूंगफली और सेम हैं।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 7
    3
    अच्छा वसा खाओ हृदय रोग दुनिया में पुरुषों की संख्या 1 हत्यारा है। संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च आहार हृदय रोग में एक प्रमुख कारक है। अच्छा वसा, जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा, कम कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग का खतरा कम।
  • वसा के कुछ अच्छे स्रोत फैटी मछली (जैसे सैल्मन और सरडाइन), जैतून का तेल, मूंगफली, पागल, अन्य लोगों के बीच हैं
  • भले ही आप अच्छी वसा खाएं, तो सुनिश्चित करें कि आपके कुल कैलोरी में 25 से 35% से अधिक वसा से आते हैं। कुछ और के लिए वजन हासिल करने के लिए नेतृत्व करेंगे
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 8
    4
    अपने आहार में लोहे को शामिल करें लौह की कमी चयापचय को धीमा कर देती है, इसलिए आपको इस पोषक तत्व को अपने आहार में बहुतायत में जोड़ना चाहिए। लोहे के कुछ अच्छे स्रोत समुद्री भोजन, लाल मीट, मसूर, सेम और पालक हैं।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 9
    5

    Video: वजन को तेजी से कम करने के लिए इस प्रकार करे कलोंजी के तेल का इस्तेमाल !Weight Loss




    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं मांसपेशियों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक आहार के लिए कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण हैं कार्बोहाइड्रेट के बिना, शरीर ऊर्जा के लिए प्रोटीन जला देगा, जिसका अर्थ है कि प्रोटीन की मांसपेशियों को मजबूत करना बंद हो जाएगा। हालांकि, दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट हैं। शरीर को साधारण लोगों की तुलना में जटिल कार्बोहाइड्रेट को पचाने में अधिक समय लगता है। नतीजतन, यदि आप इन खाद्य पदार्थों को खा लेते हैं तो आपके शरीर की चयापचय दर उच्च रहेगी
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के कुछ अच्छे स्रोत पूरे अनाज उत्पादों, स्टार्च वाली सब्जियां, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, दूसरों के बीच हैं
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 10
    6
    अपने भोजन के लिए मसालेदार जोड़ें मसालेदार भोजन जैसे मिर्च का काली मिर्च खाने के बाद चयापचय को कम प्रोत्साहन देता है यह लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन नियमित रूप से मसालेदार खाने से चयापचय पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ेगा। अपने भोजन के लिए 1 या 2 चम्मच मिर्च पाउडर को जोड़ने के लिए उन्हें स्वाद दें और अपने चयापचय को प्रोत्साहित करें।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 11
    7
    दुबला मांस खाते हैं सामान्य तौर पर, हालांकि पुरुषों को अच्छा स्टेक पसंद है, लेकिन लाल मांस स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। अपने मांस की कमजोरियों को कमजोर मांस (पक्षियों की तरह) से संतुष्ट करें और प्रति सप्ताह 3 सर्विंग्स को सीमित करें।
  • आपको जरूरी नहीं कि लाल मांस को पूरी तरह खत्म करना है। बीफ़ या सूअर का मांस में कटौती कम वसा और कोलेस्ट्रॉल कम है, जो कमर के लिए अच्छा है और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) ने 100 ग्राम मांस में वसा, 5 ग्राम कुल वसा, 2 ग्राम संतृप्त वसा और 95 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल के साथ दुबला कटौती की है।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 12
    8
    अपने कैलोरी की गणना करें ज़्यादा सेवन से बचने के लिए कैलोरी का नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आप भोजन पर सभी लेबल पढ़ते हैं और जो कुछ भी आप खाते हैं उसे लिखें। यह आपके आहार को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा, क्योंकि यह आपकी दैनिक सीमा के संबंध में आपकी स्थिति दिखाएगा। यदि आप अपनी दैनिक सीमा के पास जाते हैं, तो खाने का समय आ गया है।
  • उन अनुप्रयोगों की जांच भी करें जो आपकी कैलोरी को पंजीकृत करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो आपको सटीक माप देंगे कि आपने क्या खाया है।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 13
    9
    कठोर आहार से बचें कुछ लोगों का मानना ​​है कि प्रत्येक दिन कुछ कैलोरी खाने से उन्हें वजन कम करने में मदद मिलेगी। यद्यपि आप शायद इसके साथ कुछ नीचे लेते हैं, यह सामान्य रूप से उल्टा है। सबसे पहले, यह चयापचय को धीमा कर देता है, अर्थात, कैलोरी जो आप खाते हैं वह लंबे समय तक रहती हैं। दूसरा, आप शायद भी मांसपेशियों को खो देते हैं, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर कई कैलोरी नहीं जलाएगा यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो एक कठिन आहार ऐसा करने का तरीका नहीं है।
  • विधि 3
    एक जीवन शैली के साथ वजन बनाए रखें

    खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 14
    1
    कुछ और खाने के लिए 20 मिनट की प्रतीक्षा करें जब एक खाती है, शरीर को भूख लगने से रोकने के लिए आमतौर पर 20 मिनट लगते हैं। इसका मतलब है कि उस समय, आप वास्तव में जरूरत से कहीं अधिक खा सकते हैं, क्योंकि आप पूर्ण महसूस नहीं करेंगे। अधिक खाने से पहले उन 20 मिनट तक प्रतीक्षा करने के लिए खुद को मजबूर करें यदि आप अभी भी भूख लगी हैं, तो आप थोड़ी अधिक खा सकते हैं
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 15
    2
    अक्सर खाने से बचें रेस्तरां में भाग का हिस्सा आमतौर पर आम तौर पर खाने से ज्यादा होता है, जो हमें खाने के लिए प्रोत्साहित करता है भले ही हम पूरी तरह से खा रहे हों। इसके अतिरिक्त, भोजन सोडियम में उच्च होता है, एक घटक जो आपको वसा बनाता है। अपने वजन को बनाए रखने के लिए जितना संभव हो उतना खाएं।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 16

    Video: वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट weight loss tips hindi

    3
    पूरे दिन लगातार चलते रहें निष्क्रिय रहने से चयापचय को धीमा पड़ता है और कैलोरी को इतनी कुशलता से नहीं जलाता है आप सक्रिय रहने की कोशिश कर सकते हैं कई चालें हैं:
  • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें
  • उठो और थोड़ा चलें या टीवी देखने के दौरान पुश-अप करें
  • उन जगहों पर चलना जो ड्राइविंग के बदले बंद हैं।
  • बैठने के बजाय बस या ट्रेन पर खड़े हो जाओ
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 17
    4
    पर्याप्त सो जाओ नींद की कमी चयापचय को धीमा कर देती है और भूख बढ़ जाती है उस संयोजन का अर्थ है कि आप अधिक खाएंगे और कैलोरी को कुशलता से नहीं जलाएंगे, जिससे आपको वजन कम करने में समस्याएं आ जाएंगी।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 18
    5
    अपने शराब की खपत को खत्म करना क्लासिक "बियर पेट" यह कई लोगों के लिए एक वास्तविक समस्या है शराब में कई कैलोरी होते हैं, जो पेट में वसा के संचय को जन्म दे सकती हैं। यदि आप अपने रेड्यूसर शासन की सहायता करना चाहते हैं, तो अपने शराब की खपत को कम से कम रखें यह कई कैलोरी को समाप्त करेगा और आपका वजन कम करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, जैसे कि जोड़ों में दर्द, मधुमेह या अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो वजन कम करने के लिए एक आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक पर जाएं। चिकित्सक कुछ व्यायाम सुझा सकता है जो आपके शरीर में अस्वास्थ्यकर तनाव को रोकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com