ekterya.com

काम पर अपना दृष्टिकोण कैसे बदला जाए

काम पर व्यवहार उत्पादकता और नौकरी के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सकारात्मक रवैया पेशेवर सफलता के लिए योगदान देता है, जबकि नकारात्मक दृष्टिकोण प्रतिउत्पादक है। सहकर्मियों और ग्राहकों को उन कर्मचारियों के साथ बातचीत करना पसंद नहीं है जिनके पास बुरे व्यवहार हैं। सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आप अधिक काम का आनंद ले सकते हैं और अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं है, तो अपने कार्य अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपना व्यवहार बदलें।

चरणों

भाग 1
कारण निर्धारित करें

छवि ज्ञात चरण 4 रहो
1
जब आपकी बुरी रवैया शुरू हुई, तब पहचानें। क्या आपको हमेशा काम पर एक बुरा रवैया था? शायद आपका रवैया परिवर्तन हाल ही में हुआ है क्या आपने हाल ही में एक नई नौकरी या स्थिति शुरू की है? क्या आपके फ़ंक्शंस बदल गए या नया प्रबंधक आए? क्या आपके पसंदीदा सहयोगियों में से एक गया था? क्या आपको लगता है कि आपके पास कार्यालय में दूसरे दोस्त नहीं हैं? हो सकता है कि आपकी कंपनी को पुनर्गठित किया गया हो। जब आपकी बुरी रवैया शुरू हुई तो समझने के कारण आपको इसका कारण जानने में मदद मिल सकती है।
  • अगर आपको हमेशा काम पर बुरा नकारा नहीं होता है, तो इस संभावना पर विचार करें कि समस्या आपके साथ पूरी तरह से नहीं होनी चाहिए। कोई भी निर्वात में नहीं रहता है और अपमानजनक मालिकों और नकारात्मक सहकर्मियों की तरह महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।
  • अगर इससे पहले कि आप अपने काम का आनंद उठाते हैं और अब आप इसके बारे में नकारात्मक महसूस करते हैं, तो विचार करें कि क्या बदल गया है। क्या उन्होंने आपको एक नई स्थिति दी है? शायद आप अब भी अपने नए कार्यों के लिए उपयुक्त महसूस नहीं करते हैं क्या आप जीवन में एक अलग जगह में हैं? उदाहरण के लिए, शायद एक किशोरी के रूप में आप अपनी बिक्री की नौकरी का आनंद उठाते थे, लेकिन दस साल बाद आप अपनी वर्तमान बिक्री की नौकरी से अधिक की तलाश कर सकते हैं। असंतोष या उद्देश्य की कमी की भावना काम पर एक खराब रवैया का कारण हो सकता है
  • यदि आप और अधिक अंतर्मुखी हो तो शीर्षक छवि`re an Extrovert Step 4
    2
    कार्यालय में अपने दृष्टिकोण के बारे में एक पत्रिका में लिखें दिन भर में डायरी में प्रविष्टियां लिखें, हर दो या तीन घंटे। क्या आप किसी भी प्रवृत्ति को नोटिस करते हैं? क्या आप सुबह या दोपहर के अंत में जब आप थके हुए होते हैं, तो इससे बुरा व्यवहार होता है? क्या आपकी रवैया बदलता है कि आपकी किसकी बैठक है? अन्य सहकर्मियों के व्यवहार भी आप पर प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि हर दोपहर को आपकी एक नकारात्मक सहकर्मी के साथ बैठक होती है, तो शायद वह व्यक्ति आपके दृष्टिकोण को प्रभावित कर रहा हो अपने दैनिक मनोदशा के बारे में जागरूक होने से यह तय हो सकता है कि किसके साथ आपका बुरे रवैया उठता है।
  • यदि आप अनुभव करते हैं तो "दोपहर में भारीपन" और आप एक बुरे मूड में आते हैं, समाधान एक छोटी पैदल या एक स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए उतना ही आसान हो सकता है।
  • यदि आप ध्यान दें कि किसी व्यक्ति (जैसे आपके बॉस या सहकर्मी) के साथ बातचीत करने के बाद आप अक्सर बुरा महसूस करते हैं, तो आपको यह पता करने की आवश्यकता होगी कि इसके साथ कैसे निपटें। काम पर नकारात्मक प्रभावों पर कार्रवाई करने से आप खुश और अधिक उत्पादक महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 6
    3
    अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें अब जब आपने तय किया है कि जब आपका बुरा व्यवहार शुरू हुआ और जब ऐसा अक्सर दिखाई देता है, तो सोचें कि आप उन क्षणों में ठीक कैसे महसूस करते हैं। लिखें कि आपको कैसा महसूस होता है जब आपका रवैया नकारात्मक है हो सकता है कि आप निराश, थका, ऊब या अधोवाही महसूस करें। अपनी भावनाओं को पहचानना कार्रवाई करने की कुंजी है
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप डायरी में निम्नलिखित प्रविष्टि देखें: "एक परियोजना के साथ मुझे देरी करने के लिए मेरे मालिक ने मुझ पर चिल्लाया मुझे वास्तव में बेवकूफ और बेवकूफ महसूस हुआ"। इस प्रविष्टि से पता चलता है कि आपको अपने बॉस से अधिक रचनात्मक तरीके से बात करने के बारे में बात करनी चाहिए और आपको यह याद रखना चाहिए कि कभी-कभार गलतियों का मतलब यह नहीं है कि आप बेवकूफ हैं।
  • भाग 2
    रिलीज़ नकारात्मकता

    एक नौकरी साक्षात्कार चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दृष्टिकोण के लिए जिम्मेदारी ले लो। हालाँकि परिस्थितियां आपकी भावनाओं को निश्चित रूप से प्रभावित कर सकती हैं, लेकिन आप इन परिस्थितियों के दृष्टिकोण के आधार पर अपना दृष्टिकोण विकसित करते हैं। केवल आप ही निर्धारित करते हैं कि आप अपनी व्यक्तिगत स्थिति का जवाब कैसे देते हैं। यह स्वीकार करते हुए कि परिवर्तन आपके साथ शुरू होता है, आपके दृष्टिकोण को सुधारने के लिए पहला कदम है।
    • उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक भयानक मालिक या नकारात्मक सहयोगी है, तो भी आप नकारात्मक या सकारात्मक रूप से उत्तर देने के लिए चुन सकते हैं। क्या आप इस समस्या में योगदान करेंगे या आप इसे सुधारने का प्रयास करेंगे?
    • नकारात्मकता एक व्यक्ति से दूसरे में फैल सकती है। अपने आप को ट्रांसमीटर न होने दें
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    2
    उन चीजों से बचें, जो आपकी नकारात्मकता को भड़काने लगते हैं क्या आप कुछ अखबारों को पढ़ने के बाद हमेशा नकारात्मक महसूस करते हैं? शायद सुबह की खबर को देखकर आप नीचे की ओर सर्पिल डालते हैं जब आप चीजों की पहचान करते हैं जो आपको खराब रवैया बनाते हैं, तो ऐसी चीजों के आपके जोखिम को कम करने की कोशिश करें।
  • यदि आप नकारात्मक चीजों के अपने जोखिम को कम नहीं कर सकते हैं, तो उनकी प्रतिक्रिया बदलें। जब आप किसी प्राकृतिक आपदा के बारे में एक कहानी के रूप में नकारात्मक समाचार देखते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं। क्या आप पैसे, कपड़े, भोजन या अपना समय दान कर सकते हैं? नकारात्मक चीजों के जवाब में सकारात्मक कार्रवाई करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद बुलिस चरण 3
    3
    नकारात्मक लोगों के साथ अपनी बातचीत कम करें यदि आपके पास एक विशेष सहयोगी है जो हमेशा आपको कमज़ोर पड़ता है, तो उसके साथ अपनी बातचीत कम करने की कोशिश करें। यदि इसे से बचने के लिए असंभव है, तो सकारात्मक प्रश्न पूछें। उससे पूछिए कि उस दिन अपने काम के साथ क्या अच्छा हो रहा है उससे पूछें कि उनकी पसंदीदा फिल्में क्या हैं। सकारात्मक बातें करने के लिए अपनी बातचीत को मार्गदर्शन करने का प्रयास करें
  • भाग 3
    अपने सहयोगियों से बात करें

    छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 8
    1
    दया के साथ बोलो यह समस्या से निपटने के दौरान नकारात्मकता का उपयोग करने के लिए आकर्षक हो सकता है, खासकर यदि वे गंभीर समस्याएं हैं हालांकि, नकारात्मकता अधिक नकारात्मकता की प्रजनन करती है बेहतर इन रणनीति का प्रयास करें:
    • इसके बजाय कुछ कहने के बजाय "यह एक बुरा विचार है, यह कभी काम नहीं करेगा", कुछ ऐसा कहें "मुझे इसके बारे में संदेह है क्या आप मुझे सुनना चाहेंगे?"।
    • निष्क्रिय आक्रामकता के बजाय (जो चीजें जिन्हें आप तानाशाही महसूस नहीं करते या संचारित नहीं करते हैं), सीधे हों उदाहरण के लिए, जैसी बातें कहने से बचें "नहीं, मुझे एक समस्या क्यों होगी?" यदि आप परेशान हैं बेहतर कुछ कहने की कोशिश करो "हाँ, मुझे आपसे सहकर्मियों के सामने मेरे साथ जिस तरह से बात कर रहे हैं, मुझे पसंद नहीं है। क्या हम बात कर सकते हैं?"।
    • कार्यस्थल में गपशप एक बड़ी समस्या हो सकती है जो नकारात्मक दृष्टिकोणों में योगदान करती है। इसमें भाग न लें
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 11 शीर्षक है
    2
    सकारात्मक उपस्थिति बनें लोगों को जयजयकार से शुभकामनाएं और यहां तक ​​कि अगर आपके पास बुरे दिन है, तो काम पर उदासी न करें। "वाह!" की अवधारणा को समझें - अपने शब्दों को देखें आप जो कहते हैं वह दर्शाता है जो आप महसूस करते हैं और विश्वास करते हैं अपने कार्यस्थल में अपनी आवाज़ को सकारात्मक और प्रोत्साहित करें मुस्कुराहट दो, तारीफ और समर्थन दूसरों को।
  • यदि आप कठिन समय से गुजर रहे हैं या एक दुखद घटना का सामना कर रहे हैं, तो अपने पर्यवेक्षक या विश्वसनीय सहयोगी से बात करने के लिए उसे बताएँ कि आपको समर्थन की आवश्यकता हो सकती है।
  • मेक अ सेलेक्शन स्टेप 8 नामक छवि
    3
    अपने समस्याग्रस्त सहकर्मी से बात करें यदि किसी सहकर्मी की नकारात्मकता आपकी आत्माओं को कम करती है, तो उसे कृपया देखें यह बहुत संभव है कि आप दूसरों को भी असुविधाजनक बना रहे हैं, लेकिन समस्या को समझने में कोई भी सहज महसूस नहीं करता।
  • अपने वाक्यों को पहले व्यक्ति पर केंद्रित रखें, जैसे "मैं कुछ के बारे में आपसे बात करना चाहता हूं मैंने देखा है कि हाल में आप अपने ग्राहकों के बारे में क्या परेशान हैं, इस बारे में बहुत कुछ कर रहे हैं। मुझे पता है कि हमारे सभी ग्राहकों के साथ समस्याएं हैं, लेकिन लगातार नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने से मुझे सकारात्मक और प्रोत्साहित काम से रोकता है। आप क्या हो रहा है इस बारे में बात करना चाहेंगे?"। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करना दोष देने या गड़बड़ी की आलोचना से बचा जाता है और आपके सहयोगी को रक्षात्मक बनने से बचा सकता है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाली छवि चरण 25
    4
    सुनो उसे क्या कहना है आपको नहीं पता कि आपके सहकर्मी को क्या होता है, इसलिए समझाते हुए इसे सुनें। हो सकता है कि उसकी मां बीमार हो और वह उसे और चिड़चिड़ा बनाता है। शायद आप चिंतित हैं कि आपका प्रदर्शन अपर्याप्त है या आप टीम के सदस्य के रूप में मूल्यवान नहीं महसूस करते हैं। यह समझना कि नकारात्मकता कहां से आती है, इसे कम करने के लिए मिलकर काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कई मामलों में, आपका सहयोगी आसानी से किसी को सुनने के लिए खुश हो सकता है
  • Empathic वाक्यांशों का उपयोग करें, जैसे "ऐसा लगता है कि यह तुम्हारे लिए बहुत मुश्किल है" या "मुझे लगता है कि आप उस माध्यम से जा रहे हैं"।
  • यहां तक ​​कि अगर बातचीत अच्छी तरह से नहीं जाती है, तो कम से कम आपने समस्या का समाधान करने की कोशिश की है। यदि आपको इस मामले को मानव संसाधन या अपने मालिक को लेने की जरूरत है, तो आप कह सकते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ काम करने की कोशिश की लेकिन उन्हें कहीं नहीं मिला।
  • छवि के साथ डील कार्य शीर्षक धमकी और उत्पीड़न चरण 1
    5



    एक अपमानजनक बॉस के लक्षण पहचानें समय-समय पर हम सभी को बुरे दिन का सामना कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों को काम पर बुरे काम करना पसंद है। यदि आपका बॉस अपमानजनक है या जिस तरीके से वह अपनी आलोचना व्यक्त करता है, तो वह बहुत ही रचनात्मक नहीं है, यह काम पर एक अच्छे दृष्टिकोण को बनाए रखना बहुत मुश्किल बना सकता है।
  • अपमानजनक और अस्वीकार्य व्यवहार में शामिल हैं: धमकी, उत्पीड़न, धोखे, अपमान, व्यक्तिगत आलोचना या अपमान और आक्रामकता यदि व्यवहार एक महत्वपूर्ण और निरंतर तरीके से अपमानजनक या शत्रुतापूर्ण है, तो आपके पास एक कानूनी मामला हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपके काम की आलोचना करता है "यह भयानक लग रहा है! मेरी दादी ने एक बेहतर रिपोर्ट लिखी है!"यह अपमानजनक व्यवहार है हालांकि, शायद उसे मुकदमा करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • कभी-कभी, मालिकों के पास बहुत अच्छे संचार कौशल नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपके काम की आलोचना करता है "यह भयानक है इसे ठीक करें"यह अपमानजनक नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से उपयोगी नहीं है। यह भी आपको अपने बारे में बुरा महसूस करने की संभावना है यदि आपको लगता है कि आपके बॉस की संचार शैली को कुछ काम की आवश्यकता हो, तो उसके बारे में उससे बात करना अच्छा होगा।
  • एक कर्मचारी संभाल शीर्षक वाली छवि`s Attendance Problems Step 5
    6
    अपने बॉस से बात करें जब आपके बॉस अपमानजनक है, तो आपके साथ या दूसरों के साथ काम पर अच्छा रवैया रखना मुश्किल हो सकता है आप अपने मालिक से बात करने से डर सकते हैं, लेकिन नकारात्मक मालिक आपको कम कुशल बना सकते हैं और आप को चिंतित कर सकते हैं। अपने मालिक से बात करते समय शक्ति गतिशील रहें। दयालु हो, समझदार और विचारशील बनें
  • एक सहयोग के रूप में समस्या का पता लगाएं। याद रखें, यह संभव है कि आपके बॉस ने यह भी महसूस नहीं किया कि उसे एक समस्या है और वह हानिकारक नहीं होने का इरादा भी कर सकता है। उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैंने देखा है कि मुझे काम पर कुछ समस्याएं हैं। क्या हम उन्हें हल करने के तरीकों के बारे में बात कर सकते हैं?"।
  • आम अंक की तलाश करें उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं जानता हूं कि हम दोनों मूल्यों को सुनिश्चित करने के लिए मूल्यवान हैं" अपने मालिक को यह बताने दें कि आप और उसके पास एक ही अंतिम लक्ष्य है।
  • प्रत्यक्ष लेकिन सम्मानजनक रहें पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैंने पाया है कि जब मैं सामान्य टिप्पणियों के बजाय विशिष्ट और ठोस टिप्पणियां प्राप्त करता हूं, तो मैं बेहतर काम करता हूं। क्या आपको लगता है कि आप मुझे अपनी रिपोर्ट के बारे में अधिक विशिष्ट टिप्पणी दे सकते हैं? मुझे लगता है कि इससे मुझे सर्वोत्तम संभव तरीके से बनाने में बहुत मदद मिलेगी I"।
  • ईमानदारी से रहें यदि आपके बॉस ने अपमानजनक, अपमानजनक या दुर्भावनापूर्ण चीजों को बताया है, तो इसके बारे में स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन गंभीरता से बचने से बचें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं "पिछले हफ्ते मेरे सहयोगियों के सामने जब उसने मुझ पर चिल्लाया तो मुझे वाकई बहुत दुख हुआ। यह मेरी मदद करेगा अगर आप उन क्षेत्रों के बारे में निजी तौर पर मुझसे बात करते हैं जहां मैं सुधार कर सकता हूं"। आपकी भावनाओं के बारे में स्पष्ट, ईमानदार, परंतु तरह से चर्चा करने के द्वारा, आप अपने बॉस सौदे को अपने साथ बेहतर ढंग से सहायता भी कर सकते हैं।
  • निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार से बचें हालांकि अध्ययनों से पता चलता है कि यह कुछ भी नहीं से बेहतर हो सकता है, वे आपकी वास्तविक जरूरतों और इच्छाओं को अपने मालिक को नहीं बताते हैं।
  • Video: एक कैरियर को सफल बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है ?

    इमेज का शीर्षक अपने पति पतन में प्यार तुम्हारे साथ फिर से कदम 11
    7
    खुद को दूसरों के साथ क्षमा करें यदि आपकी नकारात्मक रवैया ने आपकी टीम के सदस्यों पर असर डाला है, तो उनसे माफी मांगो। उन्हें बताएं कि आप मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन आप सुधार करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। उनसे आपको जवाबदेह रखने के लिए कहें जब वे आपको नकारात्मकता व्यक्त करते हैं, तो वे आपको रोकने के लिए कह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "सभी को नमस्कार" आपने देखा होगा कि मैंने हाल ही में हमारी कंपनी और काम के घंटे के बारे में बहुत कुछ शिकायत की है। मुझे अफसोस है कि कार्यालय में मनोदशा में गिरावट आई है। मुझे पता है कि हमारी कंपनी हमें बहुत लाभ और सहायता प्रदान करती है और मैं उसके लिए बहुत आभारी हूं। मैं अब से अधिक सकारात्मक होने की कोशिश करने जा रहा हूँ! "
  • भाग 4
    सकारात्मक होने का प्रयास करें

    क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    कुछ विकल्पों के बारे में सोचो एक बार जब आप पाते हैं कि आपके उल्टा व्यवहार का क्या कारण है, तो उन कारणों का समाधान करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका रवैया ऋणात्मक है, क्योंकि आपको थका हुआ लगता है, तो रात में अधिक सोने की कोशिश करें एक और विकल्प दोपहर के भोजन और ब्रेक के दौरान छोटे नल लेना है। यदि आपका कार्य काफी चुनौतीपूर्ण नहीं है और आपको ऊब महसूस हो रहा है, तो अपने पर्यवेक्षक से नए कार्यों को लेने के बारे में पूछें।
  • छवि एकल और खुश चरण 12 रहो शीर्षक
    2
    एक सकारात्मक मानसिकता होने पर ध्यान दें आप कुछ के बारे में कैसे सोचते हैं यह है कि आप कुछ के बारे में कैसा महसूस करते हैं यदि आप अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो अपने विचारों से अवगत रहें सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें एक सकारात्मक, आंतरिक आवाज में सोचने की कोशिश कर अपने नकारात्मक विचारों को समाप्त करें
  • उदाहरण के लिए, जब आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि किसी ने मेट्रो पर बहुत कुछ स्थान ले लिया है, तो इस बारे में सोचें कि आप सार्वजनिक परिवहन के लिए कितने आभारी हैं। काम करने के लिए अपनी कार को बर्फ और बर्फ के माध्यम से चलाने के लिए नहीं है, इसके बारे में सकारात्मक तरीके से सोचें
  • दिन के तनावपूर्ण क्षणों के दौरान सकारात्मक सोचने के लिए खुद को याद दिलाएं। उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप काम करने के लिए अपनी यात्रा शुरू करें या एक महत्वपूर्ण मीटिंग के पहले, विराम दें और उस पर प्रतिबिंबित करें जो अच्छी तरह से चल रहा है जैसे नकारात्मक विचारों पर ध्यान दें "वाह, मैं इस बैठक में भाग लेने की तरह महसूस नहीं करता। मेरा मालिक हमेशा मुझ पर मुश्किल होता है"। बेहतर, सोचने का प्रयास करें: "मैं वास्तव में यह सुनना चाहता हूं कि मेरे बॉस ने मेरे भाषण के बारे में क्या कहा है मुझे लगता है कि आपकी आलोचना उपयोगी हो सकती है"।
  • सकारात्मक सोचने की आवश्यकता है अभ्यास निराश महसूस न करें यदि आपका मन कभी नकारात्मकता में पड़ जाता है
  • स्टोइसाइजम सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित करती है, लेकिन यह आपको नकारात्मक क्षणों पर ज़ोर देते हैं जब विचारों को नकारात्मक क्षणों पर जोर देते हैं। आम तौर पर, आप जितना सोचते हैं उससे अधिक संभाल सकते हैं। लेख पढ़ें "स्टेओक कैसे हो" अधिक सलाह के लिए
  • प्रतिबिंबित छवि इष्टतम सुन्दरता चरण 15
    3
    आभार व्यक्त करना एक आभार सूची बनाने पर विचार करें अपने व्यक्तित्व और दोस्तों के सभी गुणों को लिखें जिनके लिए आप आभारी हैं। उन चीजों पर ध्यान दें जिनके लिए आप आभारी हैं। दूसरों को जोर से बताओ जब आप नींद की तैयारी करते हैं तो इस अभ्यास पर विचार करें दिन के दौरान आपने कितनी अच्छी तरह से किया
  • अधिक आभार के लिए आपके खराब रवैये का एक्सचेंज करें जब आप सड़क निर्माण की वजह से एक बैठक को याद करते हैं, तो अपना रवैया बदलें। ट्रैफ़िक से निराश होने की बजाय, कुछ आभार प्राप्त करें। अपने परिवेश का मूल्यांकन करें और उन सभी चीजों पर विचार करें जिनके लिए आप आभारी हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने स्वास्थ्य, मानसिक कल्याण, शारीरिक शक्ति, परिवार और करीबी दोस्त या आपके आस-पास के प्राकृतिक सौंदर्य के लिए आभारी होंगे।
  • विनम्रता के साथ दुनिया में अपनी जगह को पहचानें और जिंदा रहने के लिए कितना अद्भुत है एक अधिकार के बजाए उपहार के रूप में जीवन के बारे में सोचो।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    4
    सकारात्मक पुष्टि करें दिन भर, सकारात्मक सोच के माध्यम से अपनी सोच को फिर से बनाएं। ऐसे वाक्यों का निर्माण करें जो व्यक्तिगत शक्ति, दृढ़ विश्वास और आत्मविश्वास की बात करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आज, मैं अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के अपने ज्ञान का उपयोग करने जा रहा हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए मेहनती और मेहनती हूं "। यदि आप प्रतिदिन कई बार प्रतिज्ञान दोहराते हैं, तो आप सकारात्मक रूप से सोचने के लिए अपने अवचेतन को प्रशिक्षित कर सकते हैं। यदि आप अपने अवचेतन में सकारात्मक प्रतिक्रियाएं भेजते हैं, तो आप सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करेंगे, जिससे आपको कार्रवाई करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी बातों को ध्यान में रखें जिन पर आप नियंत्रण करते हैं। यदि आप एक सकारात्मक प्रतिज्ञान बनाते हैं जो कार्यों या दूसरों की प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है, तो आप यह देख सकते हैं कि यह काम नहीं करता है, क्योंकि आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते, आपके अलावा
  • उदाहरण के लिए, एक बेकार कथन हो सकता है: "सब कुछ आज बहुत अच्छा होगा!"। उस पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है एक सहयोगी का खराब दिन हो सकता है एक महत्वपूर्ण फाइल दूषित हो सकती है आप अपने सभी कपड़े पर अपने दोपहर का भोजन कर सकते हैं हालांकि, यदि आप एक प्रतिज्ञान की तरह दोहराते हैं "मैं आज जो कुछ भी जीवन के लिए लाता हूं, उसको दूर करने के लिए मैं बहुत ताकतवर हूं"इसका अर्थ है कि आप किस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं आप कर सकते हैं, जो उपयोगी होगा
  • कुछ लोगों के लिए, नकारात्मक के बारे में सोचना बंद करना वास्तव में हानिकारक हो सकता है ऐसे मामलों में, नकारात्मक को पहचानना और आगे बढ़ना बेहतर होता है। अपनी खामियों को पहचानें, लेकिन सकारात्मक तलाश कीजिए
  • छवि का शीर्षक उदासीन चरण 4 देखें
    5
    अपने सबसे अच्छे दृष्टिकोण की कल्पना करें आप अपने आप को कैसे देखते हैं? क्या आप मुस्कुरा रहे हैं या दोस्ताना हैं? इष्टतम प्रदर्शन के मनोवैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि कई सफल लोग (उदाहरण के लिए, नेल्सन मंडेला) अपने कौशल और प्रतिभा को सुधारने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करते हैं। अपने अच्छे रवैये की कल्पना करके, आप मान सकते हैं कि आपके पास एक है
  • संभव के रूप में विस्तृत के रूप में अपने दृश्य बनाओ आपके विज़ुअलाइज़ेशन के जितने अधिक विवरण होंगे, उतना ही अधिक संभावना है कि आप उस लक्ष्य की ओर बढ़ने के एक तरीके के रूप में इसका उपयोग करें।
  • भाग 5
    काम करने के लिए अपना दृष्टिकोण ले लो

    इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 1
    1
    वास्तविकता से अपने काम का दृष्टिकोण काम के साथ आपके संबंध के बारे में एक स्पष्ट मानसिक छवि होना चाहिए। स्वीकार करें कि आपके कार्य में कुछ कार्य दूसरों की तुलना में कम फायदेमंद हो सकते हैं। इन कार्यों को एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ करने की कोशिश करें लंबे और थकाऊ कार्यों को पूरा करने के बाद एक कॉफी या अन्य इनाम के साथ खुद को पुरस्कृत करने पर विचार करें।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 21
    2
    अपने लिए काम के लक्ष्यों को निर्धारित करें अपनी ताकत और कमजोरियों को ध्यान में रखें अपने कार्यों को ऐसे कार्य में पूरा करने पर ध्यान दें, जो काम की आपकी व्यक्तिगत शैली के अनुरूप है। एक बड़ा लक्ष्य पूरा करने के लिए बड़े लक्ष्य के लिए, छोटे उप-गोलियों की तलाश करें इस तरह, हर बार जब आप एक उप-लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं तो आपको उपलब्धि की भावना महसूस होगी। अंत में, यह देखते हुए कि आपके लक्ष्यों का फल फल को काम के प्रति आपके दृष्टिकोण को लाभ पहुंचा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक बड़ी परियोजना पूरी करनी होगी जिससे आपको तनाव हो, तो इसे उप-सा में अलग करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: "सोमवार को बाजार की जानकारी पाएं", "मंगलवार को व्यापार सलाहकार से परामर्श करें", "बुधवार को एक सारांश लिखें", "गुरुवार को एक पहला ड्राफ्ट लिखें" और "शुक्रवार को मेरे काम की जांच करें"। यह एक बड़ा लक्ष्य से अधिक प्राप्त करने वाला है और आपको उप-संपदा खत्म करने के साथ ही आपको सकारात्मक उपलब्धि की भावना देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में नेटवर्क विपणन चरण 16
    3
    अपने पर्यवेक्षक के साथ मिलो समझाओ कि आपने काम पर अपनी उत्पादकता में सुधार के तरीकों की पहचान की है। नए कार्यों के लिए पूछें समझाओ कि आप काम पर अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं। एक भिन्न कार्य प्रतिमान या शेड्यूल के लिए अवसरों पर चर्चा करें हो सकता है कि आपकी कंपनी स्वैच्छिक प्रयासों को बढ़ावा देती है। शामिल होने के बारे में अपने पर्यवेक्षक से पूछें
  • जब आप अपने पर्यवेक्षक से मिलते हैं, तो आप उस रिश्ते को बेहतर करते हैं और खुद को ऐसे व्यक्ति के रूप में लागू करते हैं जो अपने काम और प्रदर्शन को गंभीरता से लेता है ऐसा करने से, आप सकारात्मक कार्य से जुड़े लाभों का लाभ उठा सकते हैं
  • उस व्यक्ति के साथ काम करने के लिए कहें जो आपकी प्रेरणा देता है यदि आपके कार्यस्थल में एक व्यक्ति का अच्छा रवैया है, तो आप उस व्यक्ति के साथ मिलकर काम करने में समय व्यतीत करके सकारात्मक होना सीख सकते हैं।
  • अपने पर्यवेक्षक से पूछें कि अगर आप उन कार्यों को दोबारा आवंटित कर सकते हैं जो आप काम पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की अपनी क्षमता को कम करते हैं। यदि संभव हो तो, अपनी ज़िम्मेदारियों को बदल दें ताकि वे आपकी ताकत और व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ अधिक संरेखित करें।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    काम में आपकी भूमिका को दोबारा परिभाषित करें यद्यपि आपके कार्यों में परिवर्तन नहीं हो सकता है, फिर से परिभाषित करें कि आप अपने बारे में कैसा सोचते हैं अपने शीर्षक या लेबल पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप अच्छी तरह से क्या कर के बारे में सोचें। अपने दैनिक कार्यों के बारे में सोचने के तरीके को फिर से परिभाषित करें। यदि आप एक प्रशासनिक सहायक हैं और अपना ईमेल लिखने और फोन कॉल का जवाब देने में अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो खुद को उस व्यक्ति के रूप में मान लें, जो उद्यमियों को एक-दूसरे के साथ जुड़ने और महत्वपूर्ण लेनदेन को पूरा करने की इजाजत देता है। भरने की नौकरी के बजाय आपकी नौकरी आवश्यक लिंक होनी चाहिए।
  • उन अन्य लोगों से तुलना करने से बचें, जो अपनी नौकरी के कुछ हिस्सों का आनंद लेते हैं जो आपको पसंद नहीं हैं। याद रखें, यह संभावना है कि आपके सहयोगियों को उनकी नौकरी के कुछ हिस्सों को पसंद नहीं है जो आप आनंद लेते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com