ekterya.com

कैसे एक उत्कृष्ट कर्मचारी बनने के लिए

आप एक उत्कृष्ट कर्मचारी बनना चाहते हैं, इसलिए कई कारण हैं। यदि आप किसी पदोन्नति के लिए विचार करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आप अपनी नौकरी के लिए अपनी अनूठी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना चाहेंगे। एक अच्छे कर्मचारी बनने का प्रयास करने के लिए, कंपनी में अपना काम अच्छी तरह से प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित करें। वह एक अच्छे स्वभाव के साथ काम करने के लिए आता है और सकारात्मक कर्मचारियों के साथ अन्य कर्मचारियों के साथ संपर्क करता है।

चरणों

विधि 1

एक उत्कृष्ट काम करो
छवि शीर्षक वाला एक अंशकालिक नौकरी चरण 11
1
समय पर पहुंचें पाबंदी महत्वपूर्ण है, कोई भी एक कर्मचारी के साथ काम करना चाहता है जो हमेशा देर से रहता है। सुनिश्चित करें कि आप समय पर काम, बैठकों और अन्य दायित्वों को प्राप्त करें
  • "जल्दी आने के लिए समय-समय पर आने के लिए" आदर्श वाक्य जिसके लिए आप रहते हैं प्रत्येक दिन 5 से 10 मिनट के बीच काम करने की कोशिश करें। इसकी अनुसूचित प्रारंभ होने से पहले यह बैठक में कुछ समय पहले आता है। यह आपके बॉस को दिखाएगा कि आप अपने दायित्वों को गंभीरता से लेते हैं और यह देखने के लिए प्रभावित होंगे कि आप हमेशा अनुसूचित समय पर थोड़ी सी आशा करते हैं।
  • सुबह में आपको लगता है कि आपको तैयार करने की आवश्यकता होगी, उससे थोड़ी अधिक समय की गणना करें। यदि आप आम तौर पर स्नान के लिए 20 मिनट लेते हैं, आधे घंटे की गणना करें। यदि आपको लगता है कि नाश्ता आपको 15 मिनट लेगा, तो खाने के लिए 20 मिनट की गणना करें।
  • काम करने के लिए यात्रा करने के लिए हमेशा ज़्यादा समय की गणना करें विचार करें कि ट्रैफ़िक और ट्रेनों की देरी जैसी चीजें कंपनी के लिए देर से होने की वजह से नहीं होनी चाहिए।
  • मल्टीटास्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अकेले काम खत्म करो आपका बॉस एक ऐसे कर्मचारी चाहता है जो बिना काम या ध्यान के बिना अपना काम कर सकता है। अपने काम में स्वायत्त होने का प्रयास करें मदद के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों से पूछे बिना अकेले कार्य समाप्त करें
  • प्रशिक्षण के दौरान ध्यान दें यदि आवश्यक हो, तो ध्यान दें और घर पर बाद में उनका अध्ययन करें, जैसे कि आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे थे। आप अपने काम को पूरा करने के बारे में सभी बुनियादी जानकारी जानना चाहेंगे ताकि बाद में भ्रम न हो।
  • यदि आप कुछ के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो पहले इसे अकेले हल करने का प्रयास करें। एक प्रश्न के साथ श्रेष्ठ जाने से पहले, जांचें कि क्या ऐसा कोई तरीका नहीं है जिसमें आप अपने आप को समस्या हल कर सकते हैं। क्या कोई कर्मचारी पुस्तिका है जहां आपको जवाब मिल सकता है? क्या आप इंटरनेट पर संभावित समाधान ढूंढ सकते हैं? यदि आप मदद के लिए बिना किसी समस्या की पहचान और हल कर सकते हैं, तो आपका बॉस प्रभावित हो जाएगा।
  • हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप आवश्यक प्रश्न पूछें, अगर आपके समाधान पर विचार करने के बाद भी आपको संदेह है जबकि आपका बॉस उन कर्मचारियों को चाहता है जो अकेले काम कर सकते हैं, आप गलती करने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। यह आपकी छवि पर बुरा असर दिखाएगा, जब आपको इसकी ज़रूरत पड़ने पर मदद के लिए पूछना चाहिए। बस उस आवृत्ति को कम करने का प्रयास करें जिसके साथ आप अपने बॉस या किसी अन्य समस्या वाले अन्य कर्मचारियों पर जाते हैं।
  • स्टारबक्स चरण 12 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    3
    परिवर्तनों के लिए जल्दी से अनुकूल करें परिवर्तन किसी भी कंपनी की गतिशीलता का हिस्सा हैं। जो कर्मचारी जल्दी से उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं वे बहुत ही वांछनीय हैं। किसी नीति या प्रक्रिया में बदलाव के मामले में, जितनी जल्दी हो सके नई रूटीन में समायोजित करने का प्रयास करें।
  • जब वे आपको कुछ नया समझाते हैं, तो प्रश्न पूछें और नोट्स ले लीजिए तुरंत नई जानकारी समझने की कोशिश करें, ताकि आप मन में परिवर्तनों के साथ चुपचाप अपने काम में लौट सकें।
  • सीखने के लिए तैयार रहें मान लीजिए कि कई कर्मचारी शिकायत करेंगे, उदाहरण के लिए, कार्यालय में एक नया कंप्यूटर। एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कर्मचारी बनने की कोशिश करें और परिवर्तनों के बारे में उत्साहित करें काम की गतिशीलता में परिवर्तन को कुछ नया सीखने और अपने फिर से शुरू का विस्तार करने के अवसर के रूप में देखें।
  • एक हार्ड वर्कर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    4
    कड़ी मेहनत करें यह स्पष्ट है, लेकिन कठिन काम, पुराने जमाने, सबसे ज्यादा वांछनीय गुणों में से एक है, जो कि नौकरी के लिए उम्मीदवार हो सकता था। जब आप कार्यालय में हों, तो अपने काम पर ध्यान दें कार्य को पूरा करने पर अपनी सारी ऊर्जा को ध्यान में रखें, जो आप कुशल तरीके से कर रहे हैं। ध्यान रखें कि नियोक्ता उन कर्मचारियों को चाहते हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं और परिणाम पेश करते हैं।
  • हर रोज ठोस परिणाम देखने के लिए अपनी नौकरी पर कड़ी मेहनत करें जब आप किसी कार्य या प्रोजेक्ट से निपटने वाले अपने डेस्क में होते हैं, तो सभी विक्षेपणों को अनदेखा करने का प्रयास करें जब आप काम कर रहे हों, तो अधिक से अधिक लंबे समय तक टूटने या अन्य कर्मचारियों से बात करने से बचें।
  • कई कर्मचारी सोचते हैं कि बात कर रहे हैं और आने वाले मालिक शीर्ष पर हैं। जबकि अपने बॉस के साथ मैत्रीपूर्ण होने में मदद मिल सकती है, नियोक्ता उन कर्मचारियों को चाहते हैं जो अपनी नौकरी से और कुछ की तुलना में कठिन काम करते हैं। कार्यालय की नीतियों के मुकाबले अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बिहेव एट वर्क चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    व्यवस्थित रहें संगठन कुशल काम का आधार है। अगर आप एक सुव्यवस्थित व्यक्ति हैं तो आपका बॉस प्रभावित होगा, क्योंकि ये कौशल आपके कार्यस्थल को लाभान्वित करेंगे।
  • डिलीवरी के समय, बैठकों और आपके कार्य कार्यक्रम के अन्य पहलुओं का ट्रैक रखने के लिए अपने डेस्क पर एक एजेंडा या कैलेंडर रखें।
  • अपने लिए व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें यदि आपका बॉस आपको एक परियोजना प्रदान करता है, तो उसे भागों में विभाजित करें अंतिम प्रोजेक्ट डिलीवरी की समयसीमा तक पहुंचने वाले हफ्तों के दौरान अपने लिए प्रबंधनीय मिनीप्लाज़ स्थापित करें
  • ईमेल के साथ अद्यतित रहें और उन्हें प्राप्त करने के 24 घंटे बाद जवाब दें। आपको एक नोटबुक में जवाब देने वाले ईमेल की एक सूची बनाना बहुत उपयोगी हो सकता है जब आपके पास 15 मिनट होते हैं, तो उन्हें जवाब देने की कोशिश करें।



  • काम फॉरवर्ड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    विवरणों पर ध्यान दें यदि आपने कभी नौकरी पोर्टल के माध्यम से नेविगेट किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि कई नियोक्ता कहते हैं कि वे किसी स्थिति को भरने के लिए "उन्मुख उन्मुख" किसी की तलाश में हैं इसका मतलब यह है कि नियोक्ता उन कर्मचारियों को चाहते हैं जो अपनी नौकरी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने स्वयं के कार्यस्थल में एक विस्तार-उन्मुख कर्मचारी बनने की कोशिश करें
  • एक समय में एक कार्य करना, विवरण को ध्यान में रखते हुए ध्यान बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। जब आपके पास एक दिन में करने के लिए 10 चीजों की सूची होती है, तो आप सूची में पहले बिंदु पर व्यस्त होने पर आगे नहीं सोचें।
  • अगर आपको किसी ग्राहक को काम के भोजन की व्यवस्था करने के लिए कॉल करना है, तो आपकी सारी ऊर्जा उसके साथ बात करने पर ध्यान केंद्रित करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप सभी विवरणों से अवगत हैं ग्राहक के लिए कौन से दिन सबसे अधिक आरामदायक हैं? आप किस प्रकार का खाना पसंद करते हैं? क्या ग्राहक चाहता है कि आप कुछ सामग्री को भोजन में लाए? वर्तमान समय में रहें, यदि आप प्रेस को जारी करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, जब आप कॉल समाप्त करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण विवरण भूल सकते हैं।
  • विधि 2

    सही रवैया पैदा करें
    एक ब्रॉडकास्ट पत्रकार चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: एक बेहतर जीवन के लिए ब्रायन ट्रेसी व्यक्तिगत शक्ति सबक

    जुनून के साथ काम करने के लिए खुद को परिचय दें यदि आपको जुनून की कमी है तो यह एक उत्कृष्ट कर्मचारी बनना कठिन है अगर आप केवल 8 घंटों के लिए काम पर पीड़ित हैं, तो यह आपकी रवैया और सूक्ष्म तरीके से प्रदर्शन में परिलक्षित होगा। जुनून और उत्साह की भावना के साथ हर दिन काम करने के लिए खुद को पेश करने का प्रयास करें
    • अपने रोजगार के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें मान लें कि आप एक गैर-लाभकारी संगठन में एक कॉपीराइट लेखक हैं शायद आपको लगता है कि उस सामग्री का वह हिस्सा जिसे आप लिखना है, वह थोड़ा सा मूर्खतापूर्ण है हालांकि, बड़ी तस्वीर के बारे में सोचें हालांकि एक हालिया प्रेस विज्ञप्ति का पाठ बहुत ही प्यारा लग सकता है, पर विचार करें कि इससे अधिक दान हो सकता है और यह आपके संगठन को दुनिया में अधिक धर्मार्थ कार्य करने की अनुमति देगा।
    • प्रामाणिक जुनून का बहाना मुश्किल है यदि आपके पास कोई नौकरी है जो किसी भी उत्साह उत्पन्न नहीं करता है, तो एक अलग एक के लिए विचार करने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आप गलत कैरियर में हैं, तो ध्यान केंद्रित और प्रतिबद्ध रहने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • आरंभ करें एक प्रस्तुति प्रारंभ करें चरण 10
    2
    रचनात्मक रूप से सोचें ऐसे नियोक्ता जैसे कर्मचारियों को रचनात्मक रूप से एक समस्या हल कर सकते हैं किसी भी स्थिति में, नए और अभिनव समाधानों की तलाश करें एक रचनात्मक कर्मचारी किसी भी कंपनी के लिए एक अमूल्य संपत्ति है
  • रचनात्मकता को खेती करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, आपके रचनात्मक पक्ष को बढ़ाने के तरीके हैं अपने दैनिक कार्यों को करते हुए, एक समय में एक बार रोकें और सोचें "क्या यह एक और कारगर तरीका है जो मैं कर सकता हूं?" यह सलाह दी जाती है कि आप कार्यालय की समस्याओं को हल करने के लिए सृजनात्मक समाधानों पर हमेशा ध्यान देते हैं और चीजों को बेहतर ढंग से काम करने के तरीके ढूंढने के लिए मिलते हैं।
  • शर्मीली मत बनो यदि आपके पास चीजों को बेहतर बनाने के बारे में कोई विचार है, तो अपने मालिक से आदरपूर्वक दृष्टिकोण करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने विचार को लागू नहीं करते हैं, नियोक्ता उन कर्मचारियों की सराहना करते हैं जिनके पास पहल है
  • आरंभ करें प्रस्तुति चरण 6
    3
    आशावादी होने का प्रयास करें एक सकारात्मक दृष्टिकोण संक्रामक है। अच्छे कर्मचारी रोज़ाना एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ काम करने के लिए दिखाते हैं, जो कि उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए उत्सुक हैं। कार्यालय में हर दिन सकारात्मक महसूस करने का प्रयास करें यह आपको अच्छी तरह से प्रदर्शित करेगा और आपको एक मूल्यवान कर्मचारी बना देगा।
  • "आधा पूर्ण कांच" मानसिकता की कोशिश करें प्रत्येक दिन बढ़ने, बदलना और सीखने का नया अवसर देखने के लिए अपने आप को परिचय दें। ध्यान रखें कि यदि आप खराब मूड में हैं तो यह आपके प्रदर्शन में दिखाई देगा।
  • कंपनी के बाहर स्वयं का ख्याल रखना आपके व्यक्तित्व को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है अच्छी तरह से खाने के लिए प्रयास करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें। ध्यान रखें कि शारीरिक रूप से आपकी देखभाल करने से आपकी भावनात्मक रुख में सुधार होगा।
  • आरंभ करें प्रस्तुति प्रारंभ करें चरण 13
    4
    ईमानदारी से रहें बहुत से कर्मचारियों को एहसान प्राप्त करने के लिए खुद को अच्छी तरह से बोलने के लिए इच्छुक हैं। जबकि सुरक्षित किया जा रहा है अच्छा है, कभी-कभी सुरक्षा बेईमानी से पोषित होती है। अपने और आपकी क्षमताओं के बारे में ईमानदार रहें आत्म-आलोचना आपको बढ़ने और सीखने का अवसर प्रदान करती है। नियोक्ता महत्वाकांक्षी कर्मचारी चाहते हैं जो सफल होने का प्रयास करते हैं।
  • हालांकि, अपने आप को कम मत समझना, क्योंकि यह एक नकारात्मक दृष्टिकोण के रूप में परिलक्षित किया जा सकता है। आप कैसे एक कार्य करने के लिए पता नहीं है, कहते हैं नहीं "मैं भी इसे हल करने गूंगा हूँ", बजाय की तरह कुछ कहते हैं कि "मैं उपयोग नहीं किया है गूगल एनालिटिक्स, लेकिन मैं इसे संभाल करने के लिए आप मुझे सिखाने के लिए कुछ मिनट है, तो सीखने का अवसर अच्छा लगेगा।"
  • छवि शीर्षक वाला एक अंशकालिक नौकरी चरण 12

    Video: Reacting to YouTubers Reacting to Pewdiepie vs
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com