ekterya.com

रवैया कैसे बदला जाए

जीवन पर नकारात्मक दृष्टिकोण आपके स्वास्थ्य, आपके संबंधों और जीवन की संतुष्टि की भावनाओं के लिए गंभीर परिणाम हो सकता है। आप ध्यान और जागरूक विचारों के माध्यम से रवैया में परिवर्तन प्राप्त कर सकते हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करें, आभार अभ्यास और चुनिंदा नया करने वाला है कि को बढ़ावा देने के प्रत्यक्षवाद एक आजीवन प्रक्रिया है कि दृष्टिकोण में परिवर्तन का परिणाम हो सकता है के गठन।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करें

स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 5 नामक छवि
1
अपने जीवन में नकारात्मकता से छुटकारा पाएं यदि आपके जीवन में लोग, गतिविधियों या परिस्थितियां हैं जो लगातार तनावपूर्ण महसूस करती हैं, तो आपको उन्हें छोड़ना पड़ सकता है रवैया का एक परिवर्तन जीवन के एक नए प्रकार के जीवन पर निर्भर करता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि मदिरा छोड़ना, दवाओं का उपयोग करना, अति खा या धूम्रपान करना जो भी आपके जीवन में नकारात्मक हिस्से हैं, यदि आप बेहतर दृष्टिकोण विकसित करने जा रहे हैं, तो आपको उनको छोड़ना होगा।
  • उन लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें, जो बेहतर तरीके से अपना जीवन बदलने के लिए समान रूप से प्रेरित हैं।
  • इन परिवर्तनों को करते समय, आप अपने जीवन में सकारात्मकवाद के कुछ पैटर्नों की सूचना ले सकते हैं। कोई भी जीवन पूरी तरह से बुरा नहीं है और अपने जीवन के हिस्सों को छोड़कर, जो अब आपकी सेवा नहीं करता है, आपको उन आदतों के बारे में अधिक जानकारी होगी जिन्हें आप मजबूत करना चाहते हैं।
  • सहायता शीर्षक एक अल्कोहोल स्टॉप पीने चरण 11
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका रिश्ता स्वस्थ है यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संबंध में हैं, तो यह आपके दृष्टिकोण को प्रभावित करेगा। एक स्वस्थ संबंध सकारात्मक होना चाहिए और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करना चाहिए। आप चीजों को आप क्या करना नहीं चाहते करने के लिए दबाव डाला लग रहा है, तो आप शामिल अपने साथी या अपने विचार विमर्श के साथ असहमति के परिणामों से डर रहे हैं चिल्ला या शारीरिक हिंसा, यह संभव है कि अपने रिश्ते स्वस्थ नहीं है। इससे आपके रुख को नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा
  • कुछ असहमति स्वस्थ संबंधों में स्वाभाविक है अधिकांश संबंधों में स्वस्थ और हानिकारक विशेषताओं का कुछ संयोजन होता है
  • अपने साथी के साथ परामर्शदाता से बात करें यदि आप अपने खुद के हानिकारक पैटर्न को बदलने में सक्षम नहीं हैं।
  • यदि आप हिंसक या शारीरिक रूप से या भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध में हैं, तो स्थानीय घरेलू हिंसा एजेंसी से सहायता प्राप्त करें।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रिविंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    सकारात्मक चीजों की तलाश करें किसी भी स्थिति में हमेशा ऐसा कुछ होता है जो स्तुति करने योग्य है। उदाहरण के लिए, यदि यह बारिश हो रही है, तो आप शिकायत कर सकते हैं कि आप गीला हो जाएंगे या आप देख सकते हैं कि पौधों को अच्छी बाढ़ से लाभ होगा। नकारात्मक दृष्टिकोण वाला कोई भी आसानी से किसी भी परिस्थिति के नकारात्मक पहलू को प्राप्त कर सकता है, लेकिन एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए आपको खुद को अच्छा नोटिस करना चाहिए। दूसरों के साथ अपनी सकारात्मक टिप्पणियां साझा करें और खुद को खुद के लिए नकारात्मक टिप्पणी से बचाएं
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने आप में सकारात्मक पहलुओं की तलाश करें।
  • याद रखें कि सब कुछ नया कौशल सीखने का अवसर है, विशेष रूप से उन चीजों को जो पहली बार में अधिक मुश्किल लगता है। कम से कम, आप एक बुरी स्थिति में नई चीजें सीखने का अवसर के लिए आभारी रह सकते हैं।
  • कभी भी किसी स्थिति में न रहें क्योंकि यह बुरा है आप नाटक करने के लिए है कि इस हानिकारक व्यवहार (नस्लवादी मालिक, एक अपमानजनक साथी, एक दोस्त भावनात्मक रूप से जोड़ तोड़) आप धैर्य और सहिष्णुता जानने के लिए के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करता है परीक्षा जा सकता है। यद्यपि यह सच हो सकता है, यह संभव है कि रहने वाला स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं है खराब स्थिति से सीखने के लिए सबसे सकारात्मक चीजों में से एक यह है कि आप इससे बाहर निकल सकते हैं।
  • बनें एक अच्छा-व्यक्ति-चरण-1-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 1 शीर्षक
    4
    दूसरों के प्रति दया करो बेहतर महसूस करने के लिए सबसे तेज तरीके में से एक अन्य लोगों के प्रति दयालु होना है चाहे इसमें किसी व्यक्ति को ट्रैफ़िक में प्राथमिकता दें या किसी दोस्त को प्रोत्साहित करने के लिए एक नोट लिखना शामिल हो, किसी और की मदद करने के लिए कदम उठाने से आपकी सकारात्मकता बढ़ेगी।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दूसरों के लिए ऐसी चीजें करने के तरीके ढूंढें, जो पूरी तरह से गुमनाम है। उदाहरण के लिए, सभी स्लॉट पैनीज़ से कपड़े धोने में भरें जब कोई भी नहीं देख रहा हो।
  • इस बारे में न सिर्फ सोचें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं - कल्पना करें कि किसी अन्य व्यक्ति का इलाज कैसे हो सकता है किसी के लिए बहुत शर्मीली है, शायद उसकी प्रस्तुति पर उसे बधाई देने के लिए एक नोट लिखकर उसे ज़ोर से प्रशंसा देने और अन्य लोगों के सामने उसे गले लगाने की तुलना में दयालु हो सकता है।
  • विधि 2
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण विकसित करें

    इमेज शीर्षक जिसका आप स्वयं चरण 14
    1
    दैनिक आभार सूची लिखें हर दिन के लिए आभारी होना कुछ है, लेकिन कुछ दिन आभार दूसरों की तुलना में खोजने के लिए कठिन है सबसे मुश्किल दिनों पर भी कृतज्ञता पाने के अनुशासन को विकसित करने के लिए, दैनिक सूची लिखना अभ्यास करें।
    • कुछ शोधों से यह पता चलता है कि हाथ से कृत्रिमता लिखे लिखना इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लिखावट की शारीरिक कार्य एक महत्वपूर्ण तरीके से आपका ध्यान धीमा कर देती है।
    • यदि आप वाकई किसी के लिए आभारी होना नहीं सोच सकते हैं, तो आभारी होने का नाटक करें। याद रखें, आप अभी भी अपना दृष्टिकोण बदलना सीख रहे हैं कृतज्ञता के रूप में देखें: "अरे, यह खराब हो सकता है।"
  • एक्सप्रेट ग्रेटिकेटिज़ेशन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    धन्यवाद-कार्ड भेजें कहने के लिए सीखना "धन्यवाद" अपने दृष्टिकोण को बदलने और सकारात्मकता के साथ जीने के लिए एक आवश्यक तत्व है। क्या आप कुछ हाल ही में किए गए या कुछ साल पहले हुआ कुछ के लिए कृतज्ञता व्यक्त करते हैं, इसे लिखकर इसे व्यक्ति के साथ साझा करें हो सकता है कि आप अपने 5 वीं कक्षा के शिक्षक को यह बताने के लिए चाहते हैं कि लेखन के लिए आपके समर्थन ने आपको ब्लॉग करने या हमेशा आपका समर्थन करने के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त का शुक्रिया अदा किया है।
  • यदि आप नोट लिखना चाहते हैं लेकिन इसे नहीं भेजते हैं, तो ठीक है। शुक्रिया लिखने का मकसद, ज्यादातर प्रशंसकों को प्रशंसा करना है। संभव है कि आपके अतीत से लोगों को ढूंढना संभव न हो, या व्यक्ति मृत हो।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग हफ्ते में कम से कम 15 मिनट में आभार व्यक्त करते हैं, 8 सप्ताह के लिए, सकारात्मकता में स्पष्ट वृद्धि दिखाते हैं।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    ध्यान या प्रार्थना का अभ्यास करें मनन या प्रार्थना का अभ्यास करना जानबूझकर मन को वर्तमान क्षण में रखता है, जो एक सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करना महत्वपूर्ण है। ध्यान या प्रार्थना करने के लिए समर्पित होने के लिए पूरे दिन नियमित रूप से खोजें इन्हें लंबे समय से 3 से 5 मिनट तक अलग करने की आवश्यकता नहीं है, आपके रवैये में अंतर होगा।
  • यदि आप एक धर्म का अभ्यास करते हैं, तो आप इसका सहारा ले सकते हैं प्रार्थना इस धर्म का यदि आप अपने आप को एक धार्मिक व्यक्ति नहीं मानते हैं, तो ध्यान वे अधिक मूल्यवान हो सकते हैं
  • हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, ध्यान और प्रार्थना अभ्यास अभ्यास का एक प्रकार है जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर होगा। आप पहले से अंतर देख सकते हैं, लेकिन समय के साथ आप एक शांत और शांतिपूर्ण रुख बनाए रखने में सक्षम होंगे चाहे आपके आसपास क्या होता है।
  • मेक अ हेड इन जार चरण 1
    4
    कृतज्ञता की जार शुरू करें अपने घर में एक केंद्रीय स्थान पर एक जार रखें और हर दिन एक बात लिखिए कि आप उसके लिए आभारी हैं। देखो कैसे जार अच्छी चीजों से भरा है। यदि आपको कभी भी "उत्तेजक" की आवश्यकता हो, तो जार में अपना हाथ डालें और कुछ उदाहरणों को ज़ोर से पढ़ें।
  • एक अन्य प्रकार के कृतज्ञता जार के लिए, जब आप अपने आभार पत्रिका में लिखते हैं तो हर दिन थोड़ा बदलाव या एक डॉलर जोड़ने का प्रयास करें। एक "यह आगे भुगतान" जब जार भरा है, पैसे का उपयोग रचनात्मक तरीके शुरू करने के लिए लगता है: अनजान लोग हैं, जो मदद की जरूरत है या कोई है जो शायद ही कभी पहचान मिलती लिए फूल खरीद सकते हैं करने के लिए उपहार कार्ड खरीदते हैं।
  • यदि आप एक कलात्मक व्यक्ति हैं, धनुष, रंग या स्टिकर के साथ आभार की अपनी बोतल को सजाने के लिए।
  • इमेज शीर्षक वाले डील विथ पीपल लोग हैं जो हमेशा शिकायत करते हैं चरण 4



    5
    शिकायत बंद करो अपने जीवन के अच्छे पहलुओं को पहचानने के लिए बेहतर समय बिताना बेहतर होगा। सकारात्मक चीजें जो आप ध्यान देते हैं, को अच्छी तरह ध्यान देते हैं, अच्छी चीजें अच्छे अनुभव बनने की इजाजत देते हैं।
  • ध्यान दें कि जब आप शिकायत करने की कोशिश करते हैं और आपकी ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ सकारात्मक खोजना चाहते हैं तो ध्यान दें।
  • शिकायत करने पर ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है कि वास्तव में आपको कुछ भी अलग तरीके से करने के लिए अलग-अलग होने के लिए आप क्या पसंद करेंगे। यह आपको नपुंसकता की स्थिति में रखता है
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 18

    Video: नकारात्मक विश्वास प्रणाली कैसे बदली जाए | How to change negative belief system

    6
    अपने विचारों और कार्यों के प्रभार ले लो यदि आप मानते हैं कि आप अपनी परिस्थितियों या रिश्तों में कोई प्रभावी परिवर्तन नहीं कर सकते, तो जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण को बदलने में आपके लिए मुश्किल हो सकता है। प्रत्येक परिस्थिति या रिश्ते को जिस तरह से बनाते हैं, उसमें अपनी भूमिका को पहचानने के लिए बेहतर प्रयास करें। यदि आप अपना स्वयं का पेपर पा सकते हैं, तो आप इसे स्वीकार करने या इसे बदलने के लिए काम कर सकते हैं।
  • इसके बारे में अधिक जानने के लिए कि आपने जो फैसला लिया है, वह भविष्य में आपको गलत निर्णय लेने से बचने में मदद कर सकता है।
  • याद रखें कि हालांकि सबसे नकारात्मक परिस्थितियां आपके द्वारा किए गए एक सचेतन निर्णय का परिणाम हैं, हालांकि सावधान योजना के दौरान कभी-कभी बुरी चीजें होती हैं। गलत समय पर गलत स्थान पर रहने के लिए कोई भी प्रतिरक्षा नहीं है।
  • अगर आपको बुरी स्थिति के बारे में सोचने का कोई दूसरा तरीका नहीं मिल सकता है, तो मदद के लिए किसी से पूछिए एक परामर्शदाता, चिकित्सक, विश्वसनीय दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति से बात करें आपको अकेले ही इसका सामना करने की ज़रूरत नहीं है
  • विधि 3
    नई आदतों का निर्माण

    स्टे अवेक नामक छवि जब थका हुआ चरण 12
    1
    पहले जागो प्रत्येक सुबह सुबह उठने पर आपको अपना ध्यान केंद्रित करने, अपने लक्ष्यों और आपके दृष्टिकोण को बदलने के लिए अपना इरादा रखने का समय मिलता है। आप इस समय एक पसंदीदा पुस्तक को ध्यान में रखने या पढ़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने रुख को बदलने और अपने दिन पर प्रतिबिंबित करने के लिए अलग समय रखने से आपके दृष्टिकोण को बदलने का एक महत्वपूर्ण उपकरण है।
    • अगर दिन के अंत में आपके लिए एक अतिरिक्त घंटे लेना आसान होता है, तो आप इसे कोशिश कर सकते हैं। ज्यादातर लोग, लेकिन सभी नहीं, सुबह के समय में समय लेने के लिए इसे अधिक उत्पादक लगता है।
    • अपने समय को नकारात्मक मानसिक जाल में अपना समय बर्बाद करने की अनुमति न दें, जैसे निराशाजनक समाचार पढ़ना या सामाजिक नेटवर्क की जांच करना।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 16
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करें यदि आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आपको थका हुआ, अनुत्पादक और उदास महसूस कर रहे हैं, तो आपको एक नया दृष्टिकोण विकसित करने का प्रयास करने के लिए आपको उनके साथ कम समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है। निराशाजनक खबरों से बचें और प्रेरणादायक समाचार पढ़ने के लिए समय निकालें। अपने आप को एक "सकारात्मक" आहार पर रखो और नकारात्मकता की मात्रा को न्यूनतम करें जिससे आप रोजाना अन्दर कर सकें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मित्र को छोड़ देते हैं जो मुश्किल समय से गुजर रहा हो सकता है, लेकिन अगर आपके मित्र का जीवन हमेशा नाटक और प्रतिकूलता से भरा होता है, तो आपको ब्रेक लेना पड़ सकता है
  • यदि नकारात्मक लोगों के आस-पास होने पर अनिवार्य है (उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मालिक या पर्यवेक्षक हैं), तो आप उनकी नकारात्मकता का लाभ उठाने में सक्षम हो सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि यह कहां से आता है और इसे सकारात्मकता से मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है।
  • Video: मोबाइल SMS से ATM Card की PIN कैसे प्राप्त करें ?

    छवि का शीर्षक अचिव हपेनेस स्टेप 11
    3
    ध्यान दें कि आपको क्या खुश करता है यह आसान लग रहा है, लेकिन ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप पर ध्यान देने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है उन चीजों की सूची बनाने की कोशिश करें जो आप हर दिन करते हैं (या अधिकतर दिन), फिर उन चीजों की दूसरी सूची बनाएं जो आपको खुश कर दें। अपनी सूचियों की तुलना करें और देखें कि आप अधिक खुशियों को शामिल करने के लिए क्या बदलाव कर सकते हैं।
  • आप अपने दैनिक दिनचर्या में जो परिवर्तन कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें कि आपको ऐसी चीजें शामिल करने में खुशी होगी जो आपको खुशी देती है।
  • अपने स्तर की खुशी का पालन करने के लिए दिन में कई बार रोकें। यदि आप खुश महसूस करते हैं, तो उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जो इस भावना में योगदान करते हैं।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 6
    4
    जवाब देने की कोशिश करें, प्रतिक्रिया न करें जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो इसके बारे में सोचें, एक समाधान खोजने के लिए इसका उपयोग करें और जो समझ में आता है उसे करें। जब आप प्रतिक्रिया करते हैं, आप तर्क मंच छोड़ देते हैं और आप स्वचालित रूप से जवाब देते हैं। यह केवल अधिक समस्याओं और निराशा का कारण बनता है
  • जब आप एक नई और तनावपूर्ण स्थिति में हैं, तो बंद करो और कुछ कहने या कहने से पहले एक गहरी साँस लें।
  • यदि आप कर सकते हैं, जवाब देने से पहले कुछ के बारे में सोचने के लिए समय निकालें। कहो: "मुझे इसके बारे में सोचना है।"
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अपराध से चरण 5
    5
    अतीत या भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो यदि आप एक नया दृष्टिकोण विकसित करने की कोशिश करते हैं, तो वर्तमान समय में आपका ध्यान रखें। जब आप खुद को भविष्य के बारे में चिंतित करते हैं या अतीत से मुश्किल क्षणों की समीक्षा करते हैं, तो आपका ध्यान वर्तमान क्षण पर वापस लौटें।
  • आप वर्तमान पर अपना ध्यान वापस करने के लिए एक विशेष शब्द या वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं, जैसे "अब," "वर्तमान," या "वापस आओ।"
  • एकाग्रता खोने के लिए खुद को डांट मत करो याद रखें कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए दयालुता आवश्यक है
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    6
    एक समय में एक बात पर ध्यान केंद्रित करें। अनुसंधान से पता चलता है कि आपका ध्यान बढ़ने की कोशिश में ज्यादा तनाव और एकाग्रता का निचला स्तर बढ़ता है। आपके ध्यान में अधिक से अधिक नियंत्रण का विकास करने से आपकी भलाई और सकारात्मकता की भावना को सकारात्मक रूप से प्रभावित होगा।
  • अपने इंटरनेट ब्राउज़र में कई टैब खोलने की कोशिश न करें और जब आप टीवी देखते हैं तो अपना फोन बंद कर दें। यदि आप व्यंजन धोने जा रहे हैं, तो समाचार बंद करें एक समय में एक काम करना और इसे अच्छी तरह से करने से आपकी सकारात्मक रवैया बढ़ेगा
  • यदि आपको एक ही समय में अलग-अलग कार्य करना है, तो इनके लिए अलग-अलग समय समय समाप्त होने पर, एक कार्य पर लौटें
  • जब आप किसी मित्र से बातचीत करते हैं, तो अपना फोन बंद करें
  • प्रत्येक गतिविधि में अधिक उपस्थित होने के लिए अपना ध्यान धीमा करें
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आपको अपने दृष्टिकोण को बदलने में परेशानी होती है यह एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है और यह तुरंत अलग नहीं होगा जैसा आप बदलते हैं, उसके साथ धीरज रखो।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास अवसाद या नैदानिक ​​चिंता के लक्षण हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण को बदलने में पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है अपने चिकित्सक से परामर्श करें या स्थानीय संसाधनों की तलाश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com