ekterya.com

रोने के लिए कैसे

आखिरकार जब आपने आखिरी बार जोर से रोया था, तब तक यह कितना लंबा था? जब आप रोते हैं, तो आप बेहतर महसूस करते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में तनाव को जारी रखने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर आपने रोने के बिना महीनों या साल बिताए हैं, तो यह याद रखना आपके लिए मुश्किल हो सकता है कि यह कैसे किया जाता है। चुप जगह खोजें, अपने आप को विकर्षण से मुक्त करें और अपने आप को गहरी भावनाओं से दूर ले जाएं ताकि आप सही मनोदशा को उत्तेजित कर सकें। उन तकनीकों को जानने के लिए निम्न चरणों की जांच करें जो आपके आँसूओं को स्वतंत्र रूप से प्रवाह करेंगे।

चरणों

भाग 1
रोने के साथ आराम से लग रहा है

क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
रोने के बारे में सीखा सब कुछ भूल जाओ क्या आपको सिखाया गया है कि बहादुर लोगों को रोना नहीं चाहिए? कई लोग जो अपनी सारी समस्याओं को बनाए रखने के लिए शिक्षित हुए थे, जब वे प्रौढ़ता में पहुंचते हैं तो उनकी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई होती है। लेकिन रोने जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है जो वास्तव में अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। रो रही है उदासी, दर्द, डर, खुशी या शुद्ध भावना की अभिव्यक्ति और इन भावनाओं के लिए हमारे शरीर के माध्यम से प्रवाह के लिए एक प्राकृतिक और स्वस्थ तरीका है।
  • पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में पुरुषों में अधिक कठिनाई होती है, खासकर जब से उन्हें कम उम्र से सिखाया जाता है ताकि वे खुद को भावनाओं को बनाए रख सकें। लेकिन पुरुषों के लिए रोना पुरुषों के लिए उतना ही प्राकृतिक है, भले ही वे कम बार ऐसा करते हों लड़कियां और लड़कों को उसी राशि को रोते हैं जब तक वे 12 बंद न करें जब वे बड़े हो जाते हैं, पुरुष औसत पर 7 गुना रुकते हैं, जबकि एक साल में 47 गुना रोते हैं।
  • किसी भी परिस्थिति में आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि रोना कमजोरी का संकेत है। यह भावनाओं का एक अभिव्यक्ति है जिसका हमें निर्णय लेने के साथ कुछ नहीं करना है कोई भी साहसी कार्रवाई कर सकता है, भले ही वह अग्रिम में रोया हो। वास्तव में, रोने से आपकी भावनाओं को संसाधित करने में आपकी मदद मिल सकती है और आप के साथ क्या हो रहा है इसके बारे में अधिक स्पष्ट रूप से सोचें।
  • रोना सिर्फ शिशुओं के लिए नहीं है, इसके विपरीत जो आपने सीखा है बच्चों को अधिक रोने की संभावना है क्योंकि उन्होंने अभी तक इस विचार को अन्तर नहीं किया है कि रोना बुरा है एक बार जब आप वयस्कता तक पहुंच जाते हैं, रोने की ज़रूरत नहीं होती है।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    रोने का लाभ जानें रो रही है जिस तरह से मनुष्य भावनात्मक तनाव जारी करता है। यह एक स्वाभाविक शारीरिक कार्य है जो कि भावनाओं को तेज करने से उत्पन्न होती है जिन्हें जारी किया जाना चाहिए। दिलचस्प बात यह है कि इंसान ही एकमात्र स्तनधारी हैं जो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आँसू पैदा करते हैं। रोने वास्तव में एक अस्तित्व तंत्र है जो हमें निम्नलिखित तरीकों से मदद करता है:
  • तनाव से राहत और रक्तचाप कम करता है समय के साथ, तीव्र तनाव और उच्च रक्तचाप गंभीर चिकित्सा समस्याएं पैदा कर सकते हैं और रोने से उन्हें कम करने में मदद मिल सकती है।
  • यह का एक तरीका है विषाक्त पदार्थों को समाप्त जब आप परेशान हो जाते हैं तब जमा होते हैं आपके सिस्टम में कुछ रसायनों एकजुट हो जाते हैं जब आप जोर देते हैं और रोने से उन्हें आँसू के माध्यम से निष्कासित करने में मदद मिलती है (विशेषकर अगर वे भावनात्मक आंसू होते हैं, तो जलन के परिणामस्वरूप आँसू के विपरीत)
  • आपका मूड सुधारता है तुरंत बाद यह एक लोकप्रिय मान्यता नहीं है, यह एक वैज्ञानिक तथ्य है जब आप रोते हैं, तो आपका मैंगनीज का स्तर गिरता है मैंगनीज का संचय तनाव और चिंता पैदा करता है, इसलिए रोना भावनात्मक दर्द को दूर करने का प्राकृतिक तरीका है।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    कारण जानने के लिए कि आपके लिए वेंट करना मुश्किल क्यों है अब जब आप रोते हुए पैदा होने वाले सभी लाभों को जानते हैं, तो सोचें कि आपके आँसू बहने से कैसे रोका जा सकता है। अगर आप रोने के बाद से लंबे समय से रहे हैं, तो आपको शायद उस बिंदु पर जाने के लिए एक सचेत प्रयास करना होगा जहां आप अपनी भावनाओं को आँसू के माध्यम से छोड़ सकते हैं।
  • क्या आप रोने के बारे में नकारात्मक विचारों को रोकते हैं? यदि हां, तो अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करें और महसूस करें कि वेंटिंग में कुछ भी गलत नहीं है। इसके विपरीत, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।
  • क्या आपको सामान्य में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है? अपने आप को रोने में डूबे हुए हो। इस तरह से आपकी भावनाओं को संसाधित करने से आपको सामान्य रूप से अधिक भावुक होने में सहायता मिलेगी।
  • जब आप अपनी भावनाओं को दबा देते हैं और रोते रहते हैं, तो उन भावनाएं गायब नहीं हो जातीं। आप गुस्सा या असंवेदनशील महसूस कर सकते हैं
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 4 नामक छवि

    Video: सपने में रोने का मतलब - Sapne mein rone ka matlab

    4
    खुद को दबाना मत रोना खुद का ख्याल रखने का एक शानदार तरीका है इस तरह आप इनकार करने और उन्हें दबाने के बजाय अपनी भावनाओं का सम्मान करते हैं। जब आप रोते हैं, तो आप बनना चाहते हैं अपने आप को। यदि आप खुद को भावनात्मक स्वतंत्रता देते हैं, तो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • अगर आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी होती है, तो अपने बचपन को याद करने का प्रयास करें। उस क्षण में स्वयं को कितना आसान होना चाहिए, इसके बारे में सोचो तुमने रोया क्योंकि मज़ा को खत्म करना था या क्योंकि आप बाइक से गिर गए और अपने घुटनों को खरोंच कर रहे थे। जब आप वयस्क होते हैं, तो आपको रोने वाली घटनाएं उन लोगों से अलग होती हैं, जिनके कारण आप बच्चा थे, लेकिन आप अभी भी भावनात्मक स्वतंत्रता की भावना को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं जब वे रोते हैं क्या आप उन्हें ऐसा करने से रोकने या इसे खत्म करने के लिए कह रहे हैं? जब आपका सबसे अच्छा दोस्त अभिभूत हो जाता है और रोता है, तो संभव है कि आप उसे गले लगाएंगे और उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। अपनी भावनाओं को उसी दलील के साथ व्यवहार करें (स्व-सेंसर करने के बजाय) ताकि आप काफी सहज महसूस कर सकें और उतारने का प्रबंधन करें।
  • भाग 2
    आँसू प्रवाह करते हैं

    क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 5 के शीर्षक वाला छवि

    Video: बच्चे का रोना

    1
    रोने के लिए एक अच्छी जगह खोजें जिन लोगों को भाप छोड़ने में समस्याएं हैं, उनमें से अधिकांश अकेले अपनी भावनाओं का अनुभव करते हैं, दूसरों से दूर हैं जब आप दूसरों के बारे में चिंतित नहीं होते हैं, तो आपके लिए अपनी भावनाओं को पूरी तरह से आगे निकलना आसान हो सकता है। निश्चित रूप से अन्य लोगों के सामने रोने में गलत नहीं है, लेकिन यदि आप अकेले ऐसा करते हैं तो यह अधिक आराम से हो सकता है।
    • यदि आप एक निजी और शांत स्थान की तलाश कर रहे हैं, तो आपका बेडरूम एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • यदि आप कई लोगों के साथ रहते हैं, तो आप एक निजी जगह की तलाश में कार में निकलने की कोशिश करें। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप यात्रा के दौरान काफी अच्छा महसूस करते हैं, क्योंकि ड्राइविंग करते समय रोने के लिए खतरनाक हो सकता है।
    • इसके अलावा, आप स्नान करते समय रो सकते हैं, क्योंकि कोई भी आपको बाथरूम के अंदर नहीं सुनता है।
    • अपने दिमाग को मुक्त करने और अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए सड़क पर चलना पार्क में या समुद्र तट पर एक निजी स्थान खोजें
  • Video: बात बात पर रोने वाले व्यक्ति कैसे होते है || How are people who cry | Kam ki bat

    क्रिए ऑर लाट इट ऑल आउट चरण 6

    Video: HOW TO CRY : रोने की एक्टिंग कैसे करें FREE ACTING TIPS ACTING CLASSES SuccessGate Film Academy

    2
    अपने सिर के विकर्षण को हटा दें बहुत से लोग अपनी भावनाओं को अनदेखा करते हैं और रोने से खुद को विचलित करने की कोशिश करते हैं। यह तकनीक इतना प्रभावी है कि इसका परिणाम बिना रोने के महीनों या वर्षों में हो सकता है। उदासी के पहले संकेत पर, क्या आप टीवी को चालू करते हैं और अपने पसंदीदा कार्यक्रम के साथ पूरी रात हंसते रहते हैं? अगली बार जब आप उदास महसूस करना शुरू करते हैं, तो उस आग्रह का विरोध करें और अपनी भावनाओं का अनुभव करें। पूरी तरह से उतारने के लिए यह पहला कदम है
  • कई अन्य प्रकार के विकर्षण हैं आप हर रात काम पर देर से रह सकते हैं, घर पर अकेले रहने के बजाय बाहर जाना पसंद करते हैं, या जब तक आप सो नहीं करते तब तक इंटरनेट पर लेख पढ़ना पसंद करते हैं। जब आप भावनात्मक रूप से प्राप्त करने के लिए मूड में नहीं होते हैं और अपनी भावनाओं पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने का फैसला करते हैं, तो आप जो भी करते हैं, उसके बारे में सोचें।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    क्या आप उदास महसूस कर रही है के बारे में गहराई से सोचो कम महत्वपूर्ण चीजों से निपटने के बजाय, मुख्य भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको डूब जाते हैं उन्हें इनकार करने के बजाय उन्हें विस्तार से विश्लेषण करें।
  • यदि आप उदास हैं, तब उस घटना पर प्रतिबिंबित करें जो उस भावना का कारण बना। इस बारे में सोचें कि आप कितना चाहते थे कि यह नहीं हुआ था, इससे पहले कि आपका जीवन पहले जैसा था और आपका जीवन अब से कैसा होगा। क्या हुआ हो सकता है इसका नुकसान समझो और महसूस करें
  • कोई बात नहीं, जिस भावना से आपको रोना पड़ता है, उस पर ध्यान केंद्रित करें और इसे अपने दिमाग में एक प्रमुख स्थान पर ले जाने के लिए प्रेरित करें। इस बात पर विचार करें कि आप कितने तनावपूर्ण हैं और यदि आप बस समस्या गायब हो गए हैं, तो आपको क्या राहत मिलेगी।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 8
    4



    जब तक आप रोने न आए तब तक अपनी भावनाओं को तेज करें क्या आप अपने गले में एक गांठ महसूस करना शुरू कर रहे हैं? इसे निगल मत करो या खुद को मजबूती के बारे में सोचने से रोकें कि आपको क्या लग रहा है। इसके बजाय, अपनी भावनाओं को आप डूब जाते हैं आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में नहीं सोचें। जब आँसू प्रवाह शुरू हो, विरोध मत करो।
  • एक बार जब आप रोना शुरू करते हैं, तो संभावना है कि आप रोक नहीं सकते हैं। जब तक आपके पास रोना जारी रखें "पूर्ण राहत" (आप इसे हासिल करने के बाद एक बार महसूस करेंगे)।
  • रोने वाले हमले की औसत अवधि 6 मिनट है।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 9 नाम वाली छवि स्टेप 9
    5
    अपने आप को एक साथ खींच लें। एक बार जब तुम रो रही हो, तो सोचें कि आप कैसा महसूस करते हैं। यदि आप एक सामान्य व्यक्ति हैं, तो आपको एहसास होगा कि आपका मस्तिष्क उन भावनाओं से मुक्त होगा जो आप पर भारी थे। आप तुरंत खुश नहीं होंगे, लेकिन यह बहुत संभावना है कि आप अधिक शांत, कम उत्सुक और समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार महसूस करेंगे। उस भावना को झुकाएं और जब भी आप चाहते हैं रोने की आदत को बना दें। अभ्यास के साथ यह आसान होगा
  • एक अध्ययन के अनुसार, 85% महिलाओं और 73% पुरुषों का कहना है कि रोने के बाद बेहतर महसूस होता है।
  • यदि आप रोने के बाद अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, तो इसका कारण विश्लेषण करें उन सभी वर्षों को भूलना मुश्किल हो सकता है, जिन्होंने आपको बताया कि रोने के लिए कमजोर है। यदि आप रोने के लिए शर्मिंदा हैं, तो याद रखें कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक और स्वस्थ कुछ है।
  • भाग 3
    उत्तेजनाओं का उपयोग करें जो आपको दूर फाड़ें

    क्रिए एंड ला इट ऑट आउट स्टेप 10 नामक छवि
    1
    पुरानी तस्वीरों का विचार करें अगर आप किसी विशेष व्यक्ति, आपके परिवार या आपके जीवन में कितना बदल गए हैं, तो आप निश्चित रूप से आँसू प्रवाह करेंगे, के बारे में उदास हैं। एक पुराने फोटो एल्बम या इंटरनेट पर फ़ोटो की समीक्षा करें। जब तक आप चाहें, तब तक प्रत्येक तस्वीर का ध्यान रखें। याद रखें कि आपने तस्वीरों में लोगों के साथ बिताए अच्छे समय को याद किया या आपको किसी खास स्थान को कितना पसंद किया।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 11
    2
    एक उदास फिल्म खोजें यह एक ऐसी फिल्म को देखने के लिए बहुत कठोर हो सकता है, जिससे आपको रोना पड़ता है। यहां तक ​​कि अगर अभिनेताओं की तुलना में एक पूरी तरह से अलग स्थिति में हैं, उन्हें देख दुखी समय के माध्यम से जाने से आपकी भावनाओं को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है एक बार जब आप फिल्म के दौरान रोने लगते हैं, तो अपनी स्थिति पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप अपने जीवन के बारे में अपनी भावनाओं को संसाधित कर सकें। यदि आपको दुखी फिल्मों के लिए सुझाव चाहिए, तो आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
  • "स्टील मैगनोलियस" (स्टील मैगनोलियस)
  • "स्टेला डलास"
  • "लहरों को तोड़ने" (सभी बाधाओं के खिलाफ)
  • "ब्लू वेलेंटाइन" (सैंड वेलेंटाइन या ब्रोकन हार्ट्स)
  • "रूडी"
  • "ग्रीन माइल" (अप्रत्याशित चमत्कार या हरी मील)
  • "शिंडलर की सूची" (शिंडलर की सूची)
  • "टाइटैनिक"
  • "द बॉय इन द स्ट्रिपेड पजामा" (द बॉय इन द स्ट्रीप्ड पजामा)
  • "मेरी लड़की" (मेरी लड़की या मेरा पहला चुंबन)
  • "मारली एण्ड मी" (तीन या मार्ले और मुझे का एक जोड़ा)
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 12
    3
    भावनात्मक संगीत सुनें उचित मस्तिष्क आपके मस्तिष्क में भावनाओं को उत्तेजित करने का सही तरीका हो सकता है। आपको रोने में मदद करने के लिए संगीत का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक एक एल्बम या गीत का चयन करना है जिसे आपने अपने जीवन में एक अलग समय पर सुना है या जो आपको किसी की याद दिलाता है यदि कोई विशेष गीत या कलाकार नहीं है जो उस विवरण को फिट करता है, तो निम्नलिखित गीतों में से एक का प्रयास करें:
  • "हम प्यार का सपना नहीं" गैरी न्यूमैन द्वारा
  • "खोया" गैरी न्यूमैन द्वारा
  • "मैं तो अकेला हूँ मैं रो सकता हूँ" हांक विलियम्स द्वारा
  • "चोट" जॉनी कैश द्वारा
  • "स्वर्ग में आँसू" एरिक क्लैप्टन द्वारा
  • "मेरी खुद पर" लेस Misérables का
  • "जोलेन" डॉली पार्टन द्वारा
  • "इसे कहते हैं जैसे आप इसे कहते हैं" मैचबाइट रोमांस की
  • "मुझे आपके प्यार को बहुत लंबे समय से मिला है" ओटिस रेडिंग द्वारा
  • "यह मेरे लिए कैसे हो सकता है" सरल योजना का
  • "मैं जानता हूँ कि आप देखभाल करते हैं" एली गॉल्डिंग द्वारा
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 13
    4
    अपनी भावनाओं को लिखें पेंसिल और कागज लें और अपनी भावनाओं का सार कब्जा करने का प्रयास करें। आप अपनी भावनाओं के स्रोत का विवरण बनाकर शुरू कर सकते हैं अपने प्रेम विराम के विवरण का वर्णन करें, अपने पिता की बीमारी के आखिरी महीनों के बारे में बताएं, मंदी की शुरुआत में अपनी नौकरी खो जाने के बारे में लिखें। फिर, गहराई से जाओ और इस बारे में लिखें कि इस घटना ने आपकी ज़िंदगी कैसे बदल दी और परिणाम के रूप में आपको क्या लगता है। यादों को नीचे लिखना भी आँसुओं को फाड़ने का एक अच्छा तरीका है
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 14 नामक छवि
    5
    एक दोस्त से बात करें, अगर आप चाहें। उन चीजों के बारे में बात करना बहुत उपयोगी हो सकता है जो आपको दुखी, गुस्सा या अभिभूत महसूस कर रहे हैं। अपनी भावनाओं के बारे में बात करें जब तक आपके पास रोने का कारण नहीं रह जाता है
  • युक्तियाँ

    • पानी की एक बोतल और आपके साथ कई ऊतकों को लें, क्योंकि आपको शायद दोनों की ज़रूरत होगी।
    • यदि आप स्कूल में रोने की तरह महसूस करते हैं, तो उस जगह की तलाश करें जहां संभवतः निजी हो, उदाहरण के लिए, लॉकर रूम में (जब तक कि जिम कक्षा नहीं होगी) या सभागार में (जब तक वर्ग हैं)।
    • यदि आप कक्षा में रोने की तरह महसूस करते हैं, तो आप अपने सिर को बताने या किताब के साथ अपना चेहरा कवर कर सकते हैं। शोर या सब्स मत करो अपने हाथ में एक रूमाल रखें और जितनी जल्दी बाहर निकलते हैं, उतना जल्दी से प्रत्येक आंसू को साफ करें। यदि आपके पास लंबे बालों या बैंग्स हैं, तो उस आँख को छुपाने के लिए इसका उपयोग करें जो कि सबसे ज्यादा आँसू है
    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो जिस पर आप भरोसा करते हैं (एक मित्र या अपने परिवार का सदस्य) को देखें और उन्हें बताएं कि आपके साथ क्या हो रहा है बस अपने आप को दूर करें और याद रखें कि रोना कमजोरी का संकेत नहीं है। जब आप रो रहे हों, लोगों को छोड़ने के लिए मत पूछो, तो अपने दोस्त को आपसे बात करने दो। याद रखें कि जीवन चलता रहता है और लोग भूल जाएंगे कि आप रो रहे थे।
    • यदि आपके पास समय है, तो मनोरंजन को फिर से खुश होने की तलाश करें
    • रोने में कुछ भी गलत नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं। आँसू ताकत का संकेत हैं याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं जब आप रोते हैं, तो आप कमजोरी नहीं दिखाते हैं कोई कारण नहीं है कि आपको क्यों लज्जित होना चाहिए, हर कोई ऐसा करता है उन्हें दमन के बजाय अपनी भावनाओं के बारे में लोगों से बात करें दूसरों को आपकी मदद करने में खुशी होगी
    • अपने आइपॉड या सेल फोन पर कुछ दुखद गीत डाउनलोड करें और जब आप रोएं तो उन्हें खेलें। इसे अकेले करने की कोशिश करें ताकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें। रोने से डरो मत वास्तव में, उसमें कुछ भी गलत नहीं है
    • ध्यान रखें कि दर्द से राहत पाने के लिए स्वयं-हानि अच्छा नहीं है
    • सुनिश्चित करें कि आपको नरम ऊतक, एक तौलिया या कुछ चीजें जो आँसू को अवशोषित करती हैं, क्योंकि वे आपकी डेस्क या टेबल पर गिर सकती हैं
    • रोना कमजोरी का संकेत नहीं है।

    चेतावनी

    • जिन लोगों के साथ आप लड़ रहे हैं, उनके सामने रोओ मत किसी पर भरोसा करते हुए या जब आप अकेले हों, तो सामने रोएं
    • सुनिश्चित करें कि आप पानी-प्रतिरोधी मस्करा का उपयोग करते हैं, यदि आपको लगता है कि आप किसी तिथि पर रो सकते हैं।
    • यदि आपको रोने के लिए एक निजी जगह मिलती है जो स्कूल या काम की सीमाओं के बाहर है, तो आपको परेशानी हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर रूमाल
    • एक मित्र या कोई व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं
    • अपना चेहरा साफ करने या मेकअप करने के लिए पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com