ekterya.com

कैसे अपने स्वभाव को नियंत्रित करने के लिए

यदि आपको क्रोध के साथ परेशानी हो रही है, तो संभवतः आपके पास एक बुरा क्रोध है। बुरा क्रोध, या धैर्य खोने और अपने क्रोध को निष्प्रभावी रूप से व्यक्त करने से, आपके व्यक्तिगत और कार्य संबंधों को खराब कर सकते हैं अपने गुस्से को नियंत्रित करने और क्रोध के विस्फोट को कम करने के तरीके खोजना आपके जीवन की गुणवत्ता और आपके पारस्परिक संबंधों को सुधार सकते हैं।

चरणों

भाग 1
रोष के हमले को पहचानें

नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 1 को नियंत्रित करें
1
क्रोध के बारे में सोचो शारीरिक, साथ ही साथ मनोवैज्ञानिक। जब आप क्रोध लग रहा है, अपने शरीर को एक रासायनिक प्रक्रिया है कि अपने जैविक "लड़ने या उड़ान" को सक्रिय करता है के माध्यम से चला जाता है। कई लोगों के लिए, एक बुरा गुस्सा एक मस्तिष्क में एक रासायनिक और हार्मोनल प्रतिक्रिया की वजह से "लड़ने" का कारण बनता है।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक, नियंत्रण आपका टेम्पर चरण 2
    2
    देखें कि आपका शरीर शारीरिक प्रतिक्रियाओं को दिखाता है। बहुत से लोग अपने शरीर में क्रोध के लक्षण दिखाते हैं, इससे पहले कि उन्हें एहसास हो कि वे गुस्से में हैं। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी हो तो आप रोष के एक फिट का अनुभव करने के बारे में हो सकते हैं:
  • तनावपूर्ण मांसपेशियों और तंग जबड़े
  • सिरदर्द या पेट दर्द
  • दिल की दर में वृद्धि
  • पसीना या अचानक झटके
  • चक्कर लग रहा है
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 3 नियंत्रित करें
    3
    भावनात्मक संकेतों के लिए देखो रोष पर शारीरिक प्रतिक्रिया के अतिरिक्त, आप अपना गुस्सा खोने से पहले भावुक लक्षणों का सामना करना शुरू कर सकते हैं। कुछ भावनाएं जो क्रोध के साथ पैदा होती हैं:
  • जलन
  • दुख या अवसाद
  • दोष
  • नाराज़गी
  • चिंता
  • रक्षात्मक रवैया
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 4 को नियंत्रित करें
    4
    अपने ट्रिगर्स को जानें क्रोध के अपने फिट बैठते हुए या आप आमतौर पर किस चीज को प्रभावित करते हैं इसके बारे में सोचकर आपको अपने क्रोध से मुकाबला करने की पहचान करने में मदद मिल सकती है एक ट्रिगर होता है जो कुछ होता है और आपको एक स्वचालित प्रतिक्रिया देती है ट्रिगर अक्सर भावनाओं या पिछले यादों से संबंधित होते हैं (भले ही आप उनकी जानकारी नहीं रखते हों)। कुछ सामान्य तत्व जो रोष को ट्रिगर करते हैं:
  • आपको लगता है कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में नहीं हैं, किसी अन्य व्यक्ति की कार्यवाही या आपके पर्यावरण या स्थिति
  • मानो कि कोई आपको हेरफेर करने का प्रयास कर रहा है
  • आपको गलती करने के लिए उत्तेजना है
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 5 नियंत्रित करें
    5
    ज्ञात ट्रिगर्स से बचें यदि आप विशिष्ट परिस्थितियों को जानते हैं जो आपके क्रोध को गति प्रदान कर सकती हैं, तो उनसे बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। ऐसा होने की संभावना है कि आपको उन पर ध्यान देने पर ध्यान देना होगा, खासकर यदि आपके पास अन्य कारक हैं जो नींद की कमी जैसे कि आपके व्यक्तिगत या कामकाजी जीवन के लिए भावनात्मक दबाव या अधिक तनाव का कारण बनता है, एक और नज़रे में योगदान दे सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको चिल्लाता है, तो आपका गुस्सा बढ़ता है, तो आप स्थिति से दूर जाकर या कुछ समय अकेले ही पूछकर उस ट्रिगर से बच सकते हैं। आप अपने बॉस से भविष्य में भविष्य में अधिक शांति से बात करने के लिए भी कह सकते हैं।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 6 को नियंत्रित करें
    6
    अपने ट्रिगर को फिर से परिभाषित करें यदि आप अपने ट्रिगर्स से जुड़े भावना या स्मृति को जानते हैं, तो ट्रिगर के प्रभाव को कम करने के लिए स्मृति का पुनर्गठन करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि आपके बॉस के रोने एक ट्रिगर होते हैं क्योंकि आप बच्चे थे जब आपने मौखिक रूप से आपके साथ गाली दी थी। दो प्रकार की चिल्लाहट को अलग करने का प्रयास करें। आपको यह बताने के लिए कि चिल्लाहट के रूप में आपको एक बच्चे के रूप में सामना करना पड़ा था क्योंकि वे केवल एक कमरे में ही होते थे, आपको चिल्लाती है कि आप अपने कार्यस्थल में अनुभव करने में उन्हें अलग-थलग कर सकते हैं।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-7-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 7 को नियंत्रित करें

    Video: 5 मिनट में शत्रु को कैसे नाश करे.../शत्रु को मित्र बनाने के टोटके/दुश्मन से छुटकारा पाने के उपाय...

    7
    जब आपकी प्रतिक्रिया बढ़ती है, तो क्षण को महसूस करें यदि आपको लगता है कि आपके रोष के लक्षण तेज हैं और ऐसा लगता है कि थोड़ा परेशान होने के बजाय, आप गुस्से में हैं, यदि संभव हो तो स्थिति से दूर हो जाएं यदि आप दूर अकेले रह सकते हैं, तो आप क्रोध की अपनी भावनाओं को कम करने या रीडायरेक्ट करने और ब्रेकआउट से बचने के लिए रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    शुरुआत से पीड़ित रहें

    नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-8-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 8 को नियंत्रित करें
    1
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करें प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम में प्रगतिशील चरणों में तनाव और आपके शरीर को मुक्त करना शामिल है अपनी खुद की मांसपेशियों को ध्यान में रखकर आप महसूस कर रहे हैं कि रोष के निर्वहन को पुनर्निर्देशित करने में मदद कर सकते हैं। प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम के अभ्यास के लिए, कुछ गहरी साँस लें और फिर निम्नलिखित करें:
    • अपने चेहरे और अपने सिर की मांसपेशियों के साथ शुरू करो 20 सेकंड के लिए तनाव पकड़ो, फिर अपनी मांसपेशियों को छोड़ दें
    • अपने शरीर के निचले हिस्से की ओर बढ़ो, कंधों, हाथ, पीठ, हाथ, पेट, पैर, पैर और पैर की उंगलियों को आराम और आराम।
    • एक गहरी साँस लें और अपने पैर की उंगलियों से अपने सिर तक छूट महसूस करें।



  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-9-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक नियंत्रण आपका टेम्पर चरण 9
    2
    अपना उत्तर देरी करें यदि आप जानते हैं कि आप गुस्से में हैं और महसूस करते हैं कि आप अपना गुस्सा खोना चाहते हैं, तो अपना समय दें याद रखें कि आपको तुरंत प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया नहीं है स्थिति छोड़ दें, एक उचित प्रतिक्रिया के बारे में सोचें और बाद में प्रतिक्रिया करें, जब रोष गायब हो गया है।
  • यदि आप शारीरिक रूप से भाग नहीं ले सकते, तो आप 10 (या 20, या 50 या 100) की गिनती के द्वारा आपके उत्तर में देरी कर सकते हैं।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा कदम-10-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक छवि जिसका नियंत्रण आपका टेम्पर चरण 10
    3
    परिदृश्य बदलें यदि आप अपना गुस्सा खोना शुरू करते हैं, तो एक अलग जगह पर जाएं यदि आप एक बंद वातावरण में हैं, तो यदि संभव हो तो टहलने के लिए जाएं। किसी व्यक्ति या स्थिति से गुस्सा होने का संयोजन जो क्रोध का कारण बनता है और "आश्चर्यजनक" एक पूरी तरह से नए वातावरण के साथ आपके होश को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-11-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 11 नियंत्रित करें
    4
    स्थिति के अजीब पक्ष का पता लगाएं रोष आंशिक रूप से एक रासायनिक प्रतिक्रिया है - इसलिए, यदि आप अपने शरीर में रसायनों को बदल सकते हैं, तो आप रोष के ठीक से बच सकते हैं। किसी स्थिति के अजीब पक्ष को ढूंढने की कोशिश करना, या किसी अन्य पर हँसने से, आपके शरीर की रासायनिक प्रतिक्रिया को बदलकर स्थिति को शांत करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके बच्चों ने रसोई के फर्श पर आटे का एक बैग खाली कर दिया है, तो आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया रोष हो सकती है। हालांकि, यदि आप स्थिति निष्पक्ष देखने के लिए (शायद यह किसी और की रसोई का भंडाफोड़!), तो आप शायद हँस रहे हैं हंसते हैं और फिर अपने बच्चों से आपदा को साफ करने में मदद करने के लिए कह रहे हैं एक नकारात्मक स्थिति को एक मजेदार स्मृति में बदल सकते हैं
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-12-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेम्पर चरण 12 को नियंत्रित करें
    5

    Video: थायराइड रोग का मूल कारण और निवारण | How To Manage Thyroid Disease Through Pranayama

    ध्यान के लिए एक क्षण लो। ध्यान आपकी भावनाओं को विनियमित करने में मदद कर सकता है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप अपना गुस्सा खोना चाहते हैं, तो ध्यान से अपने आप को थोड़ा सा मानसिक छुट्टी दें। अपने क्रोध का कारण बनने वाली स्थिति से दूर हो जाओ: घर छोड़ो, सीढ़ियों तक जाएं या बाथरूम में भी।
  • गहराई से और धीरे धीरे साँसें यह संभावना है कि इस सांस को अपने उच्च हृदय गति को कम कर देता है। जब आप "श्वास" करते हैं, तो आपके पेट को फैलाने के लिए आपकी साँसें काफी गहरी होनी चाहिए।
  • एक सुनहरा सफेद प्रकाश की कल्पना करें जो आपके शरीर को भर जाता है जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपने दिमाग को आराम करते हैं। जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो अपने शरीर से फैले फैलाना या अंधेरे रंग की कल्पना करें।
  • ध्यान से अपने आप को शांत करने के बाद, अपनी भावनाओं के बारे में सोचें और निर्णय लें कि आप जिस स्थिति से परेशान हैं, उससे निपटने के लिए कैसे करें।
  • भाग 3
    अंतर्निहित समस्याओं को हल करें

    नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-13-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेम्पर चरण 13 को नियंत्रित करें
    1
    व्यायाम और पर्याप्त सो जाओ रोष खराब हो सकता है (और बुरा क्रोध खराब हो सकता है) यदि आप सोए या पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं नींद आपकी भावनाओं को प्रभावी रूप से विनियमित करने में आपकी मदद कर सकता है जब आपको गुस्सा आ रहा है, तो कसरत करने से आपके गुस्से को पुनर्निर्देशित किया जा सकता अभ्यासों की निरंतर नियमितता बनाए रखने से आप अपनी मनोदशा को नियंत्रित कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-14-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 14 को नियंत्रित करें
    2
    संज्ञानात्मक पुनर्गठन की कोशिश करें संज्ञानात्मक पुनर्गठन से स्वचालित नकारात्मक विचारों को सोचने में मदद मिलती है जो अधिक कार्यात्मक या उपयुक्त हैं। रोष अपने विचारों को विकृत कर सकता है, लेकिन उन में कारण लागू करने के लिए उन्हें फिर से स्पष्ट कर सकते हैं और आपको अपना गुस्सा खोने से बचने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप काम करने के रास्ते पर अपनी कार से एक टायर को विचलित कर सकते हैं, क्रोध की वजह से आपका स्वचालित नकारात्मक सोच आपको "मेरे पूरे दिन को बर्बाद कर दिया गया है लगता है! मैं काम पर मुसीबत में आने वाला हूँ! ये बातें हमेशा मेरे साथ क्यों होती हैं? "
  • यदि आप उचित तरीके से आपकी टिप्पणियों की समीक्षा करने के लिए अपनी सोच का पुनर्गठन करते हैं, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि एक झटका आपके पूरे दिन को स्वचालित रूप से बर्बाद नहीं करता है, जो कि आपके कार्यस्थल में आप समझ सकते हैं कि ऐसा कुछ होता है और यह असंभव है कि यह "हमेशा" आप गुजरते हैं (जब तक कि आप टायर टायर नहीं करते हैं, इस मामले में आपको अपने ड्राइविंग का पुनः मूल्यांकन करना होगा)।
  • यह महसूस करने में सहायक भी हो सकता है कि क्रोध स्थिति में किसी भी प्रकार का उपयोग नहीं होगा- वास्तव में, यह समाधान खोजने (जैसे टायर बदलना) पर ध्यान केंद्रित करना कठिन बना सकता है।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक, नियंत्रण आपका टेम्पर चरण 15
    3
    रोष प्रबंधन कार्यक्रम में भाग लें I यह दिखाया गया है कि क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम बहुत सफल हैं। प्रभावी प्रोग्राम आपको समझने में मदद करते हैं कि क्रोध क्या है, इसके साथ निपटने के लिए अल्पकालिक रणनीतियां विकसित करें और अपने भावनात्मक नियंत्रण कौशल विकसित करें। कई विकल्प उपलब्ध हैं जो आपको आपके लिए सही कार्यक्रम ढूंढने की अनुमति देगा।
  • व्यक्तिगत कार्यक्रम किशोर, पुलिस अधिकारी, अधिकारी और अन्य जनसंख्या समूहों के लिए उपलब्ध हैं, जो विभिन्न कारणों से गुस्से का अनुभव कर सकते हैं।
  • रोष प्रबंधन कार्यक्रम का पता लगाने के लिए जो आपके लिए सही है, "रोष प्रबंधन वर्ग" और आपके शहर, राज्य या क्षेत्र का नाम रखकर इंटरनेट की तलाश करें। आप "किशोरों के लिए" या "पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार वाले लोगों के लिए खोज शब्द" भी शामिल कर सकते हैं, जो आपको आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए डिज़ाइन किए गए समूह को ढूंढने में मदद करेगा।
  • आप एक चिकित्सक या चिकित्सक से पूछकर, या स्थानीय सामुदायिक केंद्र में दिए गए आत्म सुधार पाठ्यक्रमों के परामर्श से उपयुक्त कार्यक्रमों की खोज कर सकते हैं।
  • नियंत्रण-योर-गुस्सा-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को नियंत्रित करें आपका टेंपर चरण 16 को नियंत्रित करें
    4
    खोज चिकित्सा असल में, अपने गुस्से को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने क्रोध समस्याओं की जड़ें पहचानें और उसका इलाज करें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक चिकित्सक के कार्यालय में है। एक चिकित्सक विश्राम तकनीक प्रदान कर सकता है जिसे आप उन परिस्थितियों में उपयोग कर सकते हैं जो आपको गुस्से में महसूस करते हैं। वह भावनाओं से निपटने के लिए कौशल विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है और आपसे संवाद करने के तरीके सिखा सकते हैं। इसी तरह, एक मनोविश्लेषक, जो पिछले समस्याओं (जैसे कि बचपन में उपेक्षा या दुरुपयोग) का सामना करने में मदद करने में विशेष है, पिछले घटनाओं से संबंधित रोष को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप रोष के प्रबंधन में विशेष चिकित्सक पा सकते हैं यहां. यदि आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो आप इसके लिए देख सकते हैं यहां.
  • युक्तियाँ

    • जब आप नाराज होते हैं, तो आपका दिल तेजी से धड़कता है, आप बेचैन महसूस करते हैं और आप इसे किसी तरह से व्यक्त करना चाहते हैं। शांत रहो और गहराई से साँस लें, एक पल के लिए अपनी आँखें बंद करें और आपको पता चल जाएगा कि स्थिति आपके नियंत्रण में है, और आप अपने रोष को बहुत कम से कम पर हावी करेंगे
    • अपने आप को विचलित करने के तरीके ढूंढें
    • जब आप अकेले हों, तो अपना तकिया मारो या इसे अपने चेहरे और चीख पर रखें। एक समय सीमा निर्धारित करें यह आपको अपने आप को राहत देने में मदद करता है ताकि आप दूसरे व्यक्ति के साथ अपने क्रोध का बदला न दें।
    • जिम पर जाएं कसरत (सुरक्षित) रोष के साथ पैदा होने वाले एड्रेनालाईन को निकाला जाएगा।
    • यदि आप ऐसी स्थिति की आशा करते हैं जिसमें आपको गुस्सा या निराश महसूस होने की संभावना है, जैसा कि आपके काम में है, तो अपने दिमाग में दृश्य को अग्रिम में रीअर्स करने का प्रयास करें। संभावित ट्रिगर के लिए इसमें "पूर्वनिर्धारित" प्रतिक्रिया है
    • उन चीज़ों को लिखने की कोशिश करें जो आपको क्रोधित करते हैं उन्हें नीचे लिखने से आपको अपना गुस्सा नियंत्रित करने और बैकलेश से बचने में मदद मिल सकती है।
    • खुद को बदलने के लिए समय दें यदि आप अपने गुस्से के साथ पुरानी समस्याएं हैं, तो आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com