ekterya.com

मन को कैसे नियंत्रित किया जाए

मन कई हिस्सों से बना है और उनमें से प्रत्येक आपके व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। लेकिन हो सकता है कि आप मस्तिष्क का एक हिस्सा प्रभावित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आपके दिमाग का हिस्सा जो पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्वों को पाने की परवाह करता है, आपको उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रेरित कर सकता है, लेकिन आप का दूसरा भाग यह स्वीकार करता है कि लंबे समय में, ज्यादा खाकर आपके स्वास्थ्य और शारीरिक छवि को नष्ट कर देगा यदि आप अपने दिमाग को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो कुंजी उन व्यवहारों पर आत्म-नियंत्रण करना है, जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। कई चीजें हैं जो आप अपना मन बदल सकते हैं और अंत में आपका व्यवहार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अलग तरीके से सोचें

छवि को नियंत्रित करें, अपना ध्यान रखें चरण 1
1
नकारात्मक विचारों पर जोर देने से बचें कभी-कभी आप नकारात्मक के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तब भी जब आप नहीं चाहते हैं ऐसे कई युक्तियां हैं जो ऐसे विचारों पर जोर देने से रोकने के लिए आपको अपने मन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं:
  • सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचो यद्यपि यह उल्टा लगता है और केवल अधिक जुनूनी विचारों की ओर जाता है, जब आप सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचते हैं और फिर सोचें कि आप इसे संभाल सकते हैं, तो आप देखेंगे कि आप स्थिति को नियंत्रित करने की कल्पना कर सकते हैं और इस प्रकार आपकी चिंता कम कर सकते हैं।
  • अपनी चिंताओं के लिए समय निर्धारित करें यदि आप अपनी समस्या के बारे में सोचने में कुछ समय बिताते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उसे ध्यान (शायद) की आवश्यकता होगी इसलिए जब आप नहीं चाहते हैं तो आप अपनी समस्या के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से रोक सकते हैं।
  • बाहर जाओ और चलना पैदल चलने के लिए अपने दिमागों को चिंताओं से विचलित कर सकते हैं, या तो व्यायाम के कारण हो या क्योंकि आप नई जानकारी (परिदृश्य, ध्वनि, खुशबू आ रही है आदि) को आत्मसात करेंगे, जो मन को अन्य कम परेशानियों में घूमने में मदद करेगा।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका दिमाग चरण 2 नियंत्रित करें

    Video: मन क्या है? और इसे कैसे नियंत्रित किया जाए | WHAT IS MIND AND HOW TO CONTROL IT

    2
    अपने आप में विश्वास करो और आप बदल सकते हैं। यदि आप विश्वास नहीं करते हैं कि आप बदल सकते हैं, तो आप ऐसा प्रयास नहीं करेंगे जितना आपको लगता है कि यह सफल हो सकता है। इसलिए, समस्या से निपटने के लिए सकारात्मक सोच का उपयोग करना सुनिश्चित करें। ध्यान रखें कि आप अपनी सोच को सुधार सकते हैं और सुधार भी सकते हैं।
  • अध्ययन बताते हैं कि जो लोग इस मानसिकता को अपनाते हैं "विकास" वे उन लोगों की तुलना में वांछित सुधार करने की अधिक संभावना रखते हैं जो अपने विशेषताओं और क्षमताओं को स्थिर और अपरिवर्तनीय मानते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका मन चरण 3 को नियंत्रित करें
    3
    अपनी क्षमताओं के बारे में आशावादी रहें शायद आपको लगता है कि कुंजी को अपने आप को नियंत्रित करने की क्षमता के बारे में सटीक होना चाहिए। हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि अपने व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता के बारे में अत्यधिक आशावादी होने से आपको और भी अधिक आत्म-नियंत्रण प्राप्त हो सकता है
  • आशावादी होने के लिए, आपको बताना है कि आप सफल होगा की कोशिश करता है और आप बार बार अपने मन पर नियंत्रण है, यह विश्वास है या समय में नहीं।
  • इसके अलावा, क्षणों को याद करने की कोशिश करें जब आप चाहें तो अपने दिमाग को नियंत्रित करने में सफल रहे। केवल उन सफलताओं पर नज़र रखें और उन क्षणों पर न देखें जब आप खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते
  • छवि को नियंत्रित करें, जिसका शीर्षक है आपका नियंत्रण रखें, चरण 4
    4
    आप को नियंत्रित करने में क्या परेशानी है इसकी प्रशंसा बदलें। आप को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करने का तरीका बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके दिमाग का एक हिस्सा शराब की तीव्र इच्छा रखता है, लेकिन आप शराब पीने की कोशिश करते हैं, तो शराब की जहर के रूप में कल्पना करने का प्रयास करें। कल्पना कीजिए कि यह आपके शरीर में यात्रा करता है, कोशिकाओं और अंगों को संक्रमित करता है अध्ययनों से पता चलता है कि लोगों को मानसिक रूप से बदलना (जो उनकी प्रशंसा में बदल रहा है) वांछनीय चीजों को कम वांछनीय चीज़ों में बदलना, वांछनीय चीज़ों से बचने के लिए खुद को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों की सुविधा प्रदान करता है
  • इसे प्राप्त करने के लिए, स्पष्ट रूप से कल्पना करने का प्रयास करें और इस विचार के साथ खेलें कि जिस ऑब्जेक्ट से आप बचाना चाहते हैं, उसकी संपत्तियों को बदल दिया है।
  • Video: अपने मन को कैसे Control करे ( Mahabhart)

    छवि को नियंत्रित करें आपका मन चरण 5 को नियंत्रित करें
    5
    अतिरिक्त में सामान्यीकरण रोकें अतिरिक्त में सामान्य करने के लिए इसे अन्य अनुभवों में प्रोजेक्ट करने या भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए एक नकारात्मक अनुभव लेने का अर्थ है कि आपका भविष्य कैसा होगा। उदाहरण के लिए, जो कोई भी ज़्यादा ज़्यादा ज़िक्र करता है वह कह सकता है "मेरा एक मुश्किल बचपन था, इसलिए, मेरा जीवन हमेशा कठिन होगा"। अधिक सामान्य करने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ अपने खुद के भविष्य को बदलने की हिम्मत। उदाहरण के लिए, यदि आपके बचपन में मुश्किल होता है और आप मानते हैं कि आपका जीवन हमेशा कठिन होगा, तो आप उन तरीकों की पहचान कर सकते हैं जिनसे आप अपना जीवन सुधारने और उन्हें सुधारने के लिए काम करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के साथ आगे बढ़ना, शायद आप अधिक सार्थक रिश्तों और बेहतर नौकरी चाहते हैं आप इन चीजों को प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं और फिर उन्हें पूरा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका दिमाग नियंत्रण चरण 6

    Video: मन क्या है और इसे कैसे काबू में किया जाए ! | How to control your mind Bhagvatgeeta

    6
    अनुकूलन से बचें यह विचारों की एक विकृति है जिसमें आप उन चीजों की जिम्मेदारी लेते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी स्कूल में गिर गई, तो आप कह सकते हैं "मेरी गलती है कि वह गिर गई" जब वास्तविकता में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर थी
  • निजीकरण से बचने के लिए, उन घटनाओं के बारे में ध्यान से और तार्किक रूप से सोचने की कोशिश करें जो आप निजीकृत करते हैं। यह आपको कुछ सवाल पूछने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, क्या आप पूछ सकते हैं "मेरी बेटी को गिरने से रखने के लिए मैं क्या कर सकता था, क्योंकि मैं उसके साथ स्कूल नहीं था?"।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका दिमाग नियंत्रण 7
    7
    जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालना बंद करो यह विचारों का विरूपण है जिसमें कुछ विचारों को ऐसे विचारों को समर्थन देने के लिए कोई सबूत नहीं मिलना शामिल है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति जो खरोंच निष्कर्ष निकाला है, वह सोच सकता है कि किसी व्यक्ति को उस दावे के समर्थन के साक्ष्य के बिना यह पसंद नहीं है
  • अगर आप निष्कर्ष पर कूदना बंद करना चाहते हैं, निर्णय लेने से पहले रोकें और सोचें। उस विचार के बारे में आपको पूछने के लिए उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं कि क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आप क्या सोचते हैं यह सच है। आप अपने आप से उन विशिष्ट परीक्षणों की पहचान करने के लिए भी पूछ सकते हैं जो इस विचार की सच्चाई का सुझाव देते हैं। उपर्युक्त उदाहरण का प्रयोग करना, कोई व्यक्ति जो मानता है कि किसी व्यक्ति को उसे पसंद नहीं है, उसे उस व्यक्ति के साथ विशेष बातचीत की पहचान करने के लिए कहा जा सकता है जो कि दावा का प्रमाण प्रदान करता है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका मन चरण 8 को नियंत्रित करें
    8



    आपत्तिजनक (या भयावह दृष्टि) से बचें यह उस विचार का विरूपण है जिसमें व्यक्ति चीजों को अतिशयोक्ति करता है। उदाहरण के लिए, भयावह दृष्टि से कोई व्यक्ति, परीक्षा रद्द करने के बाद कह सकता है "मेरा जीवन बर्बाद हो गया है, मुझे एक अच्छा काम कभी नहीं मिलेगा"।
  • घटनाओं की उस विपत्तिपूर्ण दृष्टि को छोड़ने के लिए, अधिक सकारात्मक सोचने का प्रयास करें आप खुद से सवाल पूछ सकते हैं जो तर्क और कारण का इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति जो परीक्षा में विफल रहा है और मानता है कि उसका जीवन बर्बाद हो गया है क्योंकि उसे कभी भी अच्छा काम नहीं मिलेगा, तो वह पूछ सकता है: "क्या मुझे कोई पता है जो परीक्षा में असफल रहा है, लेकिन अभी भी एक अच्छी नौकरी पाई है और खुश दिख रहा है?"- "अगर मुझे किसी को भेंट करना पड़ता था, तो क्या मैं अपने फैसले को पूरी तरह से एक वर्ग में प्राप्त व्यक्ति के योग्यता पर निर्भर करता?"।
  • विधि 2
    अच्छी आदतें विकसित करें

    छवि को नियंत्रित करें, अपना ध्यान रखें चरण 9
    1

    Video: How to control your mind| कैसे अपने मन को नियंत्रित करे?

    अपने जीवन के लिए एक योजना बनाएं यदि आप जानना चाहते हैं कि आप जीवन में क्या चाहते हैं, तो आप कम प्रत्याशियों से प्रभावित होने के इच्छुक नहीं होंगे, जो आपको दीर्घकालिक में नुकसान पहुंचाएंगे। अपने जीवन में आवश्यक महत्वपूर्ण चीजें लिखें: क्या यह एक अच्छा पेशा है, एक दिन अपने परिवार का, आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहा है आदि?
    • इस अभ्यास के भाग के रूप में इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत विस्तृत कदमों को स्थापित करना आवश्यक नहीं है। बेहतर, याद रखें कि आपके वैश्विक लक्ष्यों को आप अपने जीवन में ट्रैक रखने के लिए ध्यान में रखते हैं।
    • व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए, बहुत अधिक लक्ष्यों को निर्धारित करना या अन्यथा महत्वपूर्ण नहीं है, आप असफल होंगे और आप अपनी प्रेरणा को मार देंगे।
    • इसके बजाय, कुछ बड़े लक्ष्य (उदाहरण के लिए, प्रोग्रामिंग सीखना) की तलाश करें, लेकिन उन लक्ष्यों को छोटे, अधिक प्राप्य (उदाहरण के लिए, प्रति सप्ताह एक प्रोग्रामिंग पुस्तक का 1 अध्याय पढ़ें) में तोड़ दें। इस तरह, आप अपने बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करते हुए मूर्त प्रगति देखने में सक्षम होंगे।
  • छवि अपना शीर्षक नियंत्रण 10 कदम
    2
    मुस्कुराओ, भले ही आपको ऐसा महसूस न हो। नकारात्मक भावनाएं अपने आप को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को कम कर सकती हैं और इसलिए अपने मन को नियंत्रित करने के लिए इसे कठिन बनाते हैं। नकारात्मक भावनाओं का विरोध करने का एक आसान तरीका मुस्कुराहट है
  • हालांकि इस विचार को खुश करने से आपको मुस्कुराहट मिल जाती है और अधिक सहज ज्ञान युक्त होता है, चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना से पता चलता है कि मुस्कुराहट आपको खुश महसूस कर सकती है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका मन चरण 11 को नियंत्रित करें
    3
    अन्य लोगों पर समय या पैसा खर्च करें अनुसंधान से पता चलता है कि अन्य लोगों पर खर्च खुशी और अच्छी तरह से बढ़ सकता है ये बदले में स्वयं की छवि को सुधार सकते हैं और नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकते हैं जो आत्म-नियंत्रण को रोकते हैं।
  • वास्तव में आप अपना समय या पैसे दूसरों पर कैसे खर्च करते हैं, यह महत्वपूर्ण नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके लिए और उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो आप सहायता करते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका मन चरण 12 को नियंत्रित करें
    4
    बाधाएं डालें मन को नियंत्रित करने का एक तरीका यह है कि आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए इसे कठिन बनाते हैं। यह अतिरिक्त प्रयास मस्तिष्क के उस हिस्से को अपने व्यवहार को जीतने और प्रभावित करने की कम संभावना देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दिमाग का हिस्सा नियंत्रित करना चाहते हैं जो कि टीवी देखना चाहता है, जब आप का एक हिस्सा टीवी देखने का समय कम करना चाहता है, तो आप पहुंचने के लिए एक कठिन जगह में रिमोट कंट्रोल रख सकते हैं।
  • एक और उदाहरण यह है कि यदि आप सुबह में अलार्म को बंद करने के लिए बटन दबाते रहें, तो आप इसे बिस्तर से दूर कर सकते हैं, ताकि आप इसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलने के लिए मजबूर हो जाएं।
  • एक अतिरिक्त उदाहरण यह है कि अगर आपको यौन संबंध से दूर रहने की समस्याएं हैं और आप इस व्यवहार को बदलना चाहते हैं, तो अपने आप को उन स्थितियों से बचें जो यौन संबंधों को जन्म देते हैं: आप बार, नाइटक्लब से दूर हो सकते हैं और उन लोगों के फोन को हटा सकते हैं जिनके साथ आपके पास हैं सेक्स कभी कभी
  • छवि अपना शीर्षक नियंत्रण 13 कदम
    5
    खुद को नियंत्रित करने के अपने सफल प्रयासों को पुरस्कृत करें जब आप अपने दिमाग को सफलतापूर्वक नियंत्रित करते हैं, तो भविष्य में इसे जारी रखने के लिए आपको प्रेरित करने के लिए खुद को इनाम प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप व्यायाम करने की तरह महसूस नहीं करते, लेकिन फिर भी आप खुद को ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं, चॉकलेट के साथ खुद को इनाम दें या अपने पसंदीदा श्रृंखला के एक एपिसोड के साथ।
  • इनाम को आगे बढ़ाने के लिए सावधान रहें या आप नियंत्रण से बाहर हो जाएंगे और खरोंच से शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है और अपने मन को नियंत्रित करना है और जब आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, तो आपको कई चॉकलेट नहीं खाते या आप जो प्रगति की है वह आप खो देंगे।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका नियंत्रण चरण 14
    6
    अपने आप को नियंत्रित करने के अपने असफल प्रयासों को सज़ा दें उसी तरह से लाभदायक सफलता आपको भविष्य में अपने आप को नियंत्रित करने में मदद करती है, खुद को नियंत्रित करने में नाकाम रहने के लिए खुद को दंडित करने में भी आपको भविष्य में अपने नियंत्रण का प्रबंधन करने में मदद करेगा। वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि सजा का खतरा लोगों को अधिक आत्म-नियंत्रण करने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • सज़ा की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, इसे किसी रिश्तेदार, एक दोस्त या अपने साथी के हाथों में डालें और उन्हें सज़ा देने के लिए कहें, अगर आप अपनी इच्छानुसार आत्म-संयम का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं। उदाहरण के लिए, वे आपके मिठाई को छिपाने के लिए और आपको नहीं दे सकते हैं यदि दिन के अंत में आप अपने आत्म-नियंत्रण लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं
  • छवि को नियंत्रित करें, अपना ध्यान रखें चरण 15
    7
    तनाव कम करें मन और शरीर बारीकी से संबंधित हैं। मन शरीर को तनाव कर सकता है और शरीर के शारीरिक तनाव मानसिक तनाव पैदा कर सकता है। जब लोगों पर बल दिया जाता है, तो वे तनाव से निपटने के लिए आत्म-नियंत्रण का उपयोग करते हैं और फिर उनके आत्म-नियंत्रण कौशल को कमजोर करते हैं। नतीजतन, आत्म-नियंत्रण की ऊर्जा के संरक्षण के लिए तनाव को कम करना महत्वपूर्ण है। तनाव को कम करने के कई तरीके हैं, जिनके परीक्षण कुछ हद तक अपनी प्रभावशीलता साबित करते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • गहरी पेट की श्वास के रूप में छूट की कोशिश करें, जिसमें गहरी साँस लेना शामिल है और कुछ सेकंड के लिए श्वास पकड़ रहा है और फिर धीरे-धीरे कई सेकंड के लिए साँस छोड़ देता है। आप एक भी आश्वस्त शब्द (जैसे "शांत" या "शांति") पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कुछ व्यायाम करें, क्योंकि यह आपको गहन साँस लेने और तनाव की मांसपेशियों को आराम करने की अनुमति देगा।
  • अपने दोस्तों और परिवार से बात करें, क्योंकि सामाजिक समर्थन तनाव के खिलाफ बफर के रूप में कार्य कर सकता है।
  • वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com