ekterya.com

कैसे बुरा विचारों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपको बुरे विचारों का सामना नहीं करना पड़ता है, तो वे आपको दिन, सप्ताह या महीनों के लिए पीड़ा दे सकते हैं सामान्य तौर पर, यह तब उठता है जब आप कम से कम यह अपेक्षा करते हैं, यदि आप बहुत अधिक परिस्थितियों का विश्लेषण करते हैं या यदि आप मानते हैं कि किसी ने आपको छिपे हुए तरीके से आपको नाराज किया है। बुरे विचारों को दर्द होता है, लेकिन वे स्वाभाविक होते हैं, और ऐसे तरीके होते हैं जिनमें मस्तिष्क उनके साथ काम करता है। यदि आपको गंभीर अवसाद या बुरा आवर्ती विचारों से पीड़ित हैं, तो आपको सहायता लेनी चाहिए - हालांकि, अधिकतर समय आप स्वयं उनका ध्यान रख सकते हैं

चरणों

विधि 1
बुरे विचारों को रोकें

छवि का शीर्षक बुरा विचार के चरण 1 से प्राप्त करें
1
ध्यान रखें कि समय-समय पर बुरे विचारों को सामान्य करना सामान्य है यह संभवतः आपकी समस्याओं को सुलझाने का एकमात्र (और सबसे आसान) तरीका है सामान्य तौर पर, हमें लगता है कि हम केवल ऐसे ही हैं जिनके पास समस्याएं हैं या कोई भी हमारी स्थिति को नहीं समझता है हालांकि, बुरे विचार हमारे जीवन का हिस्सा हैं और, जो अधिक महत्वपूर्ण है, वे गायब हो जाएंगे। बुरा विचार रखने के लिए खुद को यातना न करें, क्योंकि यह तुम्हारी गलती नहीं है।
  • "यह मेरी गलती" की तरह कुछ कहने से बचें, "मुझे यह नहीं सोचना चाहिए" या "मैं इस विचार से नफरत करता हूं"
  • आपके अतीत में बुरे विचार थे और आप उन्हें फिर से करेंगे। हालांकि, जीवन चालू रहता है, आप अभी भी जीवित हैं और आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं। अगर आप अपने बुरे विचारों को राक्षसों में नहीं बदलते हैं, तो वे तुम्हें मार नहींेंगे।
  • छवि का शीर्षक बुरा विचारों का चरण 2 प्राप्त करें
    2
    क्या इस "बुरा" सोचा बनाता है पर प्रतिबिंबित क्या आप इस विचार के बारे में परेशान? आप उसके बारे में सोचना बंद क्यों नहीं कर सकते? सामान्य तौर पर, भविष्य के बारे में अपराध, क्रोध या अनिश्चितता की भावनाएं बुरा विचारों से बनी रहती हैं इसलिए, यदि आप इस कारण पर विचार करते हैं कि आप इस विचार को रोक नहीं सकते हैं, तो आप इसे परिभाषित करने में सक्षम होंगे और निर्धारित करेंगे कि आप इस समस्या को हल करने में कैसे सफल होंगे। इन विचारों के सामान्य कारणों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • अपराध
  • चिंता
  • डाह
  • प्रलोभन
  • असफलता या विफलता का डर
  • छवि का शीर्षक बुरा विचार के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने विचारों को रोकने के लिए कुछ समय से गहराई से साँस लें जब हमारे दिमाग में अचानक एक बुरा विचार है - चिंता या घबराहट महसूस करना सामान्य है - हालांकि, आपको अपने आप को परेशान करने की आवश्यकता से बचने चाहिए। आप 30 सेकंड के लिए क्या कर रहे हैं और 5 गहरी और लंबी साँस दें। तर्कहीन या चरम निष्कर्ष तक पहुंचने के बजाय, विचार करने के लिए एक क्षण ले।
  • यदि आपको अभी भी परेशान महसूस हो रहा है, तो 15 पर भरोसा करने का प्रयास करें
  • बाहर जाएं, कमरे को छोड़ दें या अपना मन साफ़ करने के लिए थोड़ी देर चले जाएं।
  • छवि का शीर्षक बुरा विचारों का चरण 4 प्राप्त करें
    4
    इस पर ध्यान दें कि आपके नकारात्मक या बुरे विचार क्यों हैं अपने विचारों को बंद करने के बाद और सोचा कि आप परेशान क्यों हैं, आपको इस कारण पर विचार करना होगा कि विचार कितना नकारात्मक है कुछ अच्छे प्रश्नों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • क्या मेरी चिंता या मेरी आशंका को समर्थन देने के लिए कोई ठोस सबूत है?
  • उस स्थिति के सकारात्मक पहलू क्या हैं जो मैं भूलूँगा?
  • क्या इस स्थिति का विश्लेषण करने के लिए कोई अन्य तरीका है? किसी अन्य व्यक्ति ने मुझे कैसे देखा?
  • क्या यह 5 वर्षों के भीतर प्रासंगिक होगा?
  • बैट थॉट्स का रिज ऑफ गिट रिज्यूशन स्टेप 5
    5
    जीते रहें हम भविष्य या अतीत को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम वर्तमान का सामना कर सकते हैं। इसे भूलकर और अनुमान लगाएगा कि क्या होगा, कई बुरा विचार उत्पन्न होंगे। उदाहरण के लिए, ऐसा होने की संभावना है कि आप कहेंगे कि कल की परीक्षा बहुत मुश्किल होगी और यह सच है कि आप इसे अस्वीकार करेंगे - हालांकि, इस बुरे विचार का वास्तविकता में कोई आधार नहीं है इससे पहले रात को आसान परीक्षा देने के लिए कुछ रास्ता खोजने के बजाय, आपको लगता होगा कि यह भयानक होगा। भविष्य के बारे में अपनी मान्यताओं के साथ अपने वर्तमान को बर्बाद मत करो।
  • बैट थॉट्स के चरण 6 के बारे में जानें
    6
    अपने विचारों को एक संदर्भ में रखें एक बुरा विचार को अपने पहली प्रतिक्रिया यह अति जाएगा: "एक और औरत मुझे लाया है, यकीन है कि मेरी पत्नी से प्यार नहीं करते", "मेरा मालिक प्रस्तुति पसंद नहीं था, अलविदा कहेंगे", "हर कोई एक अच्छी कार है, मैं एक विफलता होना चाहिए ", आदि। ये विचार, बहुत आसान होने के अलावा, अक्सर गलत होते हैं ध्यान दें कि ब्रह्मांड आप के चारों ओर घूमना नहीं करता है और मूल रूप से अपने जीवन में समस्याओं का सबसे अपनी खुशी पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं होगा।
  • पिछले वर्षों में आपके पास जो समस्याएं हैं, याद रखें (जैसे कि छोड़ने या अस्वीकार किए जाने की अनुमति के बिना दंडित किया गया) उस समय, वे आपके लिए भयानक विचारों की तरह लग रहे होंगे - हालांकि, यह काफी संभावना है कि आप उन्हें नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें दूर कर चुके हैं।
  • बैट थॉट्स के चरण 7 के बारे में जानें

    Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    7
    अपने आप को कुछ विशेष के साथ विचलित करें, जिसे आप जानते हैं आपको सहज महसूस करता है। अपनी समस्याओं के बारे में सोचना बंद करो जो आप जानते हैं और प्यार करते हैं। अगर आप कुछ ऐसा अनुभव करते हैं जो अच्छी यादों से संबंधित है, तो आप अपने विचार को संदर्भ में रख सकते हैं। हालात हमेशा खराब नहीं होते, और वे हमेशा भविष्य में नहीं होते हैं।
  • अपनी पसंदीदा पुस्तक फिर से पढ़ें
  • अपनी माँ के नुस्खा के साथ चॉकलेट कुकीज़ तैयार करें
  • अपनी पसंदीदा टीम के अगले स्थानीय गेम पर जाएं।
  • एक एल्बम लो जो आपने अपनी जवानी में सुना है और इसे खेलते हैं।
  • छवि का शीर्षक बुरा विचार के छुटकारा चरण 8
    8
    अपने विचारों से बचने या खुद को भूलने की कोशिश मत करो। यदि आप खुद को बताते हैं कि आपको एक निश्चित विचार नहीं होना चाहिए, यह आपको इसके बारे में सोचने की तरह है। यदि आप अपने सभी समय व्यतीत करते हैं, "अलगाव के बारे में सोचना बंद करो", तो आपको नहीं पता होगा कि आप अभी भी इसके बारे में बात कर रहे हैं! आपको अपने विचारों को पुनर्निर्देशित करना होगा और सीधे गलत विचारों का सामना करना होगा। दूसरी तरफ, यदि आप विचार भूलने के लिए एक सचेत प्रयास करते हैं, तो आप केवल अपनी समस्याओं का विस्तार करेंगे।
  • बैट थॉट्स के चरण 9 के बारे में जानें
    9
    समस्याओं की ओर ध्यान नहीं देने का प्रयास करें बुरा विचारों से लड़ें मत - इसके बजाय, गहन साँस लें, उन्हें स्वीकार करें और आगे बढ़ें। यह कौशल सीखना मुश्किल है, लेकिन माहिर करना आपके जीवन में नकारात्मक विचारों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अपने पति या पत्नी के बारे में चिंतित हो सकते हैं। यदि आप पैसे के बारे में चिंतित महसूस करते हैं, तो किसी भी व्यक्ति को दोष देने के तरीके के बारे में मत सोचो और सोचें कि समस्या से बचने के लिए आप क्या कर सकते थे। समस्या की पहचान करें और ध्यान न दें। यह वापस आ जाएगा, लेकिन जब तक ऐसा होता है, आप उसी रणनीति का उपयोग कर सकते हैं
  • कुछ सोचें जैसे "मुझे दुनिया में हर चीज़ पर कोई नियंत्रण नहीं है," "मैं अतीत को बदल नहीं सकता" और "यह आगे बढ़ने का समय है।"
  • बैट थॉट्स गेट रिट ऑफ गिट थॉट्स 10 शीर्षक वाला इमेज
    10
    "अपनी समस्याएं फेंकें", शाब्दिक रूप से यह अजीब लग सकता है, लेकिन ओहियो राज्य में किए गए एक अध्ययन से यह पता चला है कि जो लोग कागज पर अपने बुरे विचारों को लिखते हैं और फिर इसे फेंक देते हैं, उनके पास पेपर रखने वालों की तुलना में बेहतर स्व-छवि है। यदि आप अपनी समस्याओं को लेखन के माध्यम से व्यक्त करते हैं और आप उन्हें शारीरिक स्तर पर छुटकारा देते हैं, तो यह आपके शरीर को बताएगा कि यह आगे बढ़ने का समय है।
  • यह एक ही अध्ययन से पता चला है कि आप अपने कंप्यूटर के रीसायकल बिन में फाइल को खींचकर भी एक ही सकारात्मक प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं।
  • बैट थॉट्स गेट रिट ऑफ गिट थॉट्स 11 का शीर्षक चित्र
    11
    आपके विश्वास वाले व्यक्ति के साथ अपने बुरे विचारों के बारे में बात करें एक बहुत अच्छा विचार करने के लिए एक बहुत अच्छा विचार करने के लिए इसके बारे में बात करके इसे उतारना है। सामान्य तौर पर, यह समझने के लिए भी उपयोगी है कि यह सोच इतनी बुरी नहीं है जितना आपने सोचा था। अपनी चिंताओं को शब्दों के साथ व्यक्त करने के बाद, आप मूल्यवान सलाह प्राप्त कर सकते हैं और उस व्यक्ति के दृष्टिकोण को देख सकते हैं जिसने शायद इसी तरह की चिंताओं का सामना किया हो। कई मनोचिकित्सकों ने पता लगाया है कि आप एक आरामदायक वातावरण में उनके बारे में बात करके अपने विचारों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • असल में, बुरे विचार आपके साथ बात करते हैं, और जो भी आप कहते हैं वह सच है। यदि आपके पास एक और दृष्टिकोण है, तो यह आपके तर्क की त्रुटियों की पहचान करने और सोचा जाने का अंत डाल सकता है।
  • विधि 2
    नकारात्मक विचारों के चक्र को समाप्त करें

    Video: मन में आने वाले बुरे विचारों को कैसे रोकें - बुरे विचारों से कैसे बचें

    बैट थॉट्स के चरण 12 के बारे में जानें
    1
    सकारात्मक पुष्टि के माध्यम से अप्रिय और लगातार विचारों का मुकाबला करें एक सकारात्मक प्रतिज्ञान में यह निर्धारित करने में समय लगता है कि आपको खुशी महसूस होती है, आप स्वस्थ होते हैं और आपको स्व-मूल्य की भावना होती है। सकारात्मक विचारों नकारात्मक विचारों से निपटने में उपयोगी हो सकते हैं (अपने आप को बेवजह करना, बेकार की भावनाएं आदि)। उन्हें कहते हैं, "मैं हूं ..." और फिर कुछ ऐसी चीज जिसे आप अपने बारे में पसंद करते हैं, जैसे कि "मैं बुद्धिमान हूँ", "मैं अपने काम में बहुत अच्छा हूँ" या "मैं अपने परिवार का एक प्यारा सदस्य हूं"
    • एक सूची में अपने गुणों को सूचीबद्ध करें और इसे उस जगह पर रखें जहां आप इसे हर दिन देख सकते हैं, जैसे आपकी मेज या बाथरूम दर्पण
    • बुरा विचारों को सीधे मुकाबला करें यदि आप कहते हैं कि "मैं बहुत बेवकूफ हूं", "मैं जानता हूं कि कारों की मरम्मत कैसे की जाती है," "मैं खाना बना सकता हूं," या "मैं स्मार्ट हूँ" जैसे सकारात्मक पुष्टिकरणों का उपयोग कर रहा हूं - ताकि आप अपने परिस्थितियों की पहचान कर सकें।



  • बैट थॉट्स का कदम उठाना
    2
    अपने खाली समय में व्यस्त रखने के तरीके ढूंढें जब आपको खाली समय मिलता है तो सबसे बुरे विचार उत्पन्न होते हैं, क्योंकि इस समय आपके मस्तिष्क विचलित किए बिना भटक सकते हैं। अकेले ज्यादा समय खर्च न करने के तरीकों की खोज करें, जैसे कि एक व्यायाम की शुरूआत करना, लेखन शुरू करना या एक कला प्रोजेक्ट करना या सामुदायिक सेवा करना।
  • अकेले समय बिताने के लिए ठीक है, लेकिन अगर आप अकेले हैं और आपको क्या करना है, तो आप चिंता और भयभीत महसूस कर सकते हैं
  • बैट थॉट्स गेट रिट ऑफ गेट थॉट्स स्टेप 14
    3
    उन लोगों की पहचान करें जो आपको बुरे विचार का कारण बनते हैं रिश्ते ऐसे तत्व होते हैं, जब उनका पता लगाया जाता है, तो मनोवैज्ञानिक स्तर पर सबसे बड़ी तनाव और कठिनाई उत्पन्न होती है। आप दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचने की कोशिश करते हैं (व्यर्थ में), अगर आपके दोस्त का इरादा आपको अपमानित करना था या यदि कोई आपकी पीठ के पीछे बोलता है। दूसरी तरफ, यदि आपके पास कोई दोस्त या साथी है जो अक्सर आपके बुरे विचारों की उत्पत्ति करता है, तो आप पर दोष नहीं होगा। कारण के बावजूद, यह रिश्ता स्वस्थ नहीं हो सकता है
  • नकारात्मक लोगों से थोड़ा दूर हो जाओ क्या बुरे विचार गायब हो जाते हैं यदि आपने इन लोगों को कुछ समय तक नहीं देखा है?
  • अपने दोस्तों के साथ चारों ओर मत करो, जो आपको अक्सर अपमान करते हैं या आपके साथ चुटकुले करते हैं, जो आपके साथ बैठे नहीं जाते हैं या अपने समय या अपने शौक का सम्मान नहीं करते हैं
  • बैट थॉट्स गेट रिट ऑफ गिट थॉट्स शीर्षक 15
    4
    बुरे विचारों को लगातार हल करें अपनी बुरी सोच को खत्म करने के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं उसकी एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, यदि हर पल में आप अपने रिश्ते की परवाह करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आप चीजों को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। एक नियुक्ति के लिए योजना बनाएं, अपने साथी के लिए फूल खरीदें, उससे बात करें और अपने दोस्तों के साथ मजे लेने के लिए बाहर जाएं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आप अपनी सूची में हर बिंदु पर नहीं ले सकते, लेकिन अगर आप को अपनाने के उपायों का एक सेट है तो आप अपने विचारों पर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।
  • बैट थॉट्स के चरण 16 में गिट रिड ऑफ शीर्षक
    5
    अपनी नकारात्मकता को जारी करने के लिए एक सरल तरीका खोजें अपने नकारात्मक विचारों का पता लगाने और उनके साथ मुकाबला करने के कई तरीके हैं। आप लिख सकते हैं, आराम कर सकते हैं, एक यंत्र चला सकते हैं या अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पेंट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको पूर्वाग्रहों से बचना चाहिए, क्योंकि कला का उद्देश्य आपको अपने विचारों को व्यक्त करने में मदद करना है, उनकी आलोचना न करना। एक परियोजना का विकास करना आपके बुरे विचारों को जारी करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, भले ही आप इसे किसी को न दिखाए।
  • बुरा विचार के छद्म शीर्षक से छवि चरण 17
    6
    मुस्कान के लिए मत भूलना यह दिखाया गया है कि हमारे शरीर के अंदर रसायनों को मुस्कुराता है, जिससे हमें अधिक खुश महसूस होता है। इसलिए, अपने सफेद दांतों को दिखाएं और दुनिया को अपनी खुशी व्यक्त करें। इसके अलावा, आप यह देखकर आश्चर्यचकित होंगे कि लोग आपके मुस्कुराहट कैसे करते हैं। एक पूरे के रूप में सामाजिक और रासायनिक सुदृढीकरण एक खुश और सुखी दृष्टिकोण रखने के बीच एक वास्तविक अंतर बना सकता है, और आप बुरे विचारों में फंस सकते हैं।
  • इसके विपरीत भी होता है, क्योंकि यदि आप उदास चेहरे दिखाते हैं तो आपको अधिक नकारात्मक विचार होंगे।
  • छवि का शीर्षक बुरा विचार के चरण 18 में मिलता है
    7
    यदि आप सोचने का अपना तरीका बदल नहीं सकते हैं, तो एक पेशेवर पर जाएं। यदि आप अवसाद, आत्महत्या की प्रवृत्ति या पुरानी दर्द महसूस करते हैं, तो आपको तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर देखना चाहिए। इस व्यक्ति को सकारात्मक विचार प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और आपकी सीखने की प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आपको लगता है कि यह मूल्यवान नहीं है, आत्महत्या के मामले में तत्काल एक हेल्पलाइन पर कॉल करें.
  • विधि 3
    बुरा विचारों से बचें

    बैट थॉट्स के गिट रिड ऑफ शीर्षक इमेज का शीर्षक चरण 1 9
    1
    अपने शरीर की देखभाल करें मानसिक स्वास्थ्य और भौतिकी का प्रत्यक्ष संबंध होता है, और यदि आप उनमें से एक की उपेक्षा करते हैं, तो अन्य प्रभावित होंगे। आपको अपने शरीर को अपनी प्राथमिकता बनाना चाहिए, इसलिए आपके मस्तिष्क को तनाव और मुश्किल या बुरे विचारों को नियंत्रित करने के लिए क्या करना चाहिए।
    • कम से कम 30 मिनट के लिए सप्ताह में 3 से 5 बार व्यायाम करें
    • एक संतुलित आहार खाएं और जंक फूड से बचें।
    • हाइड्रेट के लिए, दिन में 6 से 8 गिलास पानी पीते हैं।
    • रात में 6 से 8 घंटे सो जाओ
  • छवि के शीर्षक से बुरा विचारों का कदम उठाना चरण 20
    2
    ध्यान अभ्यास शुरू करें यह बार-बार दिखाया गया है कि ध्यान सकारात्मक विचारों और मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करता है। इस प्रक्रिया के द्वारा हम अपने दिमाग को स्पष्ट करते हैं और हमारे विचारों के साथ शांति में रहते हैं। अपने विचारों के साथ शांति में रहने के लिए प्रतिदिन 10 से 15 मिनट बैठो। अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से प्रवाह दें। आप प्रगति के साथ बढ़ते समय के लिए ध्यान करेंगे, और आपके बुरे विचारों को थोड़ी देर से गायब करना शुरू हो जाएगा।
  • छवि के शीर्षक में बुरा विचारों का गिटार रिट्रीट 21
    3
    दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करें आम तौर पर, लोगों को अपने भविष्य की कल्पना करते समय बुरे विचार होते हैं, जो उन्हें जोर देते हैं और उन्हें असुरक्षित बनाते हैं। अपने लक्ष्यों को लिखें, फिर उन्हें छोटे, उचित कार्यों में विभाजित करें ताकि आप आसानी से बाहर निकल सकें। जश्न मनाने के लिए यदि आप एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं और हमेशा अपने अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखते हैं, यदि आपके पास कठिनाइयां हैं
  • उदाहरण के लिए, आप चिंता कर सकते हैं कि आप लिखने का सपना पूरा नहीं करेंगे। चिंतित होने के बजाय, हर दिन 30 मिनट के लिए लिखें। यदि आप और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं, तो समय बढ़ाकर 1 घंटे और फिर दो घंटे तक, जब तक आप कुछ अध्याय पूरा नहीं करते हैं और संपादन शुरू कर सकते हैं।
  • बैट थॉट्स द रिज ऑफ गेट थॉट्स 22
    4
    हास्य की भावना के साथ कठिनाइयों का सामना करना सुस्पष्ट और समझदार रहने के लिए सबसे बेहतरीन तरीके दुर्घटनाओं और दुर्भाग्य से हँसते हैं। आप हास्य के माध्यम से नकारात्मक घटनाओं को सकारात्मक रूप से सुधार सकते हैं, ताकि आप तनाव से छुटकारा पाएं और चिंता करें। हँसी आपको अपने विचारों की जरूरत के परिप्रेक्ष्य को देने की अनुमति देगा और आपके लिए बुरा विचारों को नियंत्रित करने के लिए इसे आसान बना देगा।
  • आपको खुद पर भी हंसी चाहिए यदि आप ज़िंदगी को बहुत गंभीरता से लेते हैं, तो आप इसका आनंद लेने के लिए भूल जाते हैं।
  • हंसी संक्रामक हो सकती है - इसलिए, उन लोगों के साथ चारों ओर घूमो जो काफी हंसते हैं या जो चुटकुले कहते हैं। यदि आप उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जो बहुत हंसते हैं, तो आप अधिक बार हंसते रहेंगे
  • छवि का शीर्षक खराब विचार प्राप्त करें चरण 23
    5
    एक दोस्त या परिवार का सदस्य ढूंढो जिसके साथ आप ईमानदार हो सकते हैं बुरे विचारों को केवल यह जानकर कम भारी हो सकता है कि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से बोल सकते हैं किसी अन्य व्यक्ति के साथ विश्वास बनाने में समय लगेगा, और आपको अपनी चिंताओं को उसके साथ साझा करना होगा और थोड़ा असुरक्षित होगा। हालांकि, अंत में इस लिंक से आप यह महसूस करेंगे कि आप अकेले नहीं हैं। जब आपके बुरे विचार उत्पन्न होते हैं, तो आप उनका सामना करने में सक्षम होंगे और आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद मिलेगी।
  • यदि किसी कारण से, आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपने विचारों के बारे में बात नहीं कर सकते, तो आप एक पेशेवर चिकित्सक के साथ नियुक्ति बुक कर सकते हैं। वह आपको ठीक से सुनने की और आपकी समस्याओं को दूर करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित है।
  • Video: मन में बुरे विचार आते है क्या पूजा के समय - How to concentration for meditation

    युक्तियाँ

    • यदि आप सकारात्मक बातें कहें तो आपको सकारात्मक विचार प्राप्त होंगे - यही कारण है कि जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो आपको आशावादी और खुश दिखना चाहिए।

    चेतावनी

    • ऐसा होने की संभावना है कि आपको एक मनोचिकित्सक जाना चाहिए अगर एक ही विचार ने आपको लंबे समय तक परेशान किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com