ekterya.com

लोगों को कैसे नियंत्रित करें

लोगों को नियंत्रित करने के लिए कई कारण हैं इनमें से कुछ कारण स्वस्थ हैं और अन्य नहीं हैं। किसी भी स्थिति में, आप लोगों को समझने की कोशिश कर और आप को थोड़ा बेहतर तरीके से सही काम करने में आपकी मदद करने के लिए एक अच्छा दृष्टिकोण पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दूसरों को समझना

कंट्रोल पीपुल स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके को समझें दुर्व्यवहार से निपटने से गंभीर नुकसान हो सकता है, और इससे पहले कि आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं। इसके बजाय, इस बारे में सोचें "नियंत्रण", अपने दृष्टिकोण के अनुसार अन्य लोगों को कैसे समझा जाए सही तरीकों के साथ, आप अपने सम्मान खोए बिना, लोगों के व्यवहार को बदल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण लोग चरण 2
    2
    एक उपयुक्त लक्ष्य चुनें सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति पर आप प्रभाव डालते हैं, वह वास्तव में आपके लक्ष्यों को हासिल कर सकता है। अपने आप को एक असंभव काम बनाना उच्च दबाव की स्थिति पैदा कर सकता है, इसमें शामिल हर किसी को नुकसान पहुँचाना इसके बजाय, अपने लक्ष्य को दोस्ती शुरू करने, अपने काम या होमवर्क की नियमितता में सुधार करने या पारस्परिक समस्या का समाधान करने का लक्ष्य बनाएं।
  • कभी भी किसी अन्य व्यक्ति को आपसे प्यार करने, नशे की लत या मानसिक बीमारी से दूर करने या उनकी इच्छा के विरुद्ध जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें। "सफलता" गंभीर भावनात्मक हेरफेर तनावपूर्ण, नाजुक और बेहद हानिकारक है और इसमें शामिल अन्य लोगों के लिए। यदि ये आपके लक्ष्य हैं, तो इसके बजाय एक स्वस्थ दृष्टिकोण ढूंढें।
  • कंटेंट पीपल स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: गुस्से को कैसे नियंत्रित करें || How to Control Anger with Anger Management Techniques

    खोजें जो आपको प्रेरित करता है इस समय, जिस व्यक्ति को आप नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं वह ऐसा कुछ कर रहा है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं लेकिन इससे पहले कि आप कुछ अलग करने के लिए उसे मनाने के लिए शुरू कर सकते हैं, आपको यह समझना होगा कि मौजूदा प्रक्रिया का चयन करने के लिए उसे क्या प्रेरित करना है। आपको क्या लगता है कि आप जो कर रहे हैं वह एक अच्छा विचार है? एक बार जब आप अपने वर्तमान प्रेरणाओं को जानते हैं, तो आप उन प्रेरणाओं को हेरफेर कर सकते हैं और उन्हें कुछ अलग करने के लिए राजी कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, आपकी प्रेरणाओं को खोजने का सबसे आसान तरीका यह पूछने के लिए बस है: "आपको लगता है कि यह एक अच्छा विचार क्यों है?" बेशक, आप इसे खोजने की कोशिश भी कर सकते हैं, सुन सकते हैं कि वह क्या कहता है और देखता है कि यह क्या करता है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके असाइन किए गए प्रोजेक्ट पार्टनर जितना चाहें उतना योगदान नहीं करता है वह न्याय की भावना (वह सोचता है कि वह पर्याप्त कर रहा है), आलस (वह काम से बचने के लिए चाहते हैं), या कम आत्मसम्मान से प्रेरित हो सकता है (मुझे नहीं लगता कि वह भी काम कर सकता है, साथ ही साथ)।
  • छवियों का शीर्षक नियंत्रण लोग चरण 4
    4
    अपना सबसे अच्छा प्रेरणा खोजें अब जब आप जानते हैं कि आपके वर्तमान प्रेरणा क्या हैं, तो अपने सबसे महत्वपूर्ण प्रेरक को समझने की कोशिश करें इस प्रेरक को प्रभावित करना सबसे बड़ा प्रभाव होने का सबसे आसान तरीका होगा। उन चीजों के बारे में सोचो जो आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं, जब आप उन निर्णयों के बारे में निर्णय लेते हैं जो आपने पिछले समय में देखे हैं या उस व्यक्ति के साथ हुई चर्चाओं के बारे में सोचते हैं। यदि आप जानते हैं कि उनके लिए क्या सबसे ज़रूरी है, तो आप उस प्रेरक को परिणाम प्राप्त करने के लिए पेश कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि आपकी मां एक चुनाव में एक निश्चित तरीके से मतदान करे। के लिए उम्मीदवार क्योंकि उनकी राजनीतिक स्थिति बेहतर व्यायाम जानता है वह वोट देंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह क्या महत्व देता है सबसे शैक्षिक खर्चों कि एक शिक्षक हुआ करते थे कर रहे हैं। आप अपने उम्मीदवार के बच्चों, परिवारों और उनकी शैक्षणिक नीति के संबंध में तथ्यों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि उन्हें अपना मन बदल सकें।
  • छवियों का शीर्षक नियंत्रण लोगों चरण 5

    Video: Man Ko Niyantrit Kaise Kare - Keshav Murari Prabhu - मन को नियंत्रित कैसे करे ? - केशव मुरारी प्रभु

    5
    समझता है कि उस व्यक्ति को क्या रोकता है अब जब कि तुम समझ में चीजों की तरह है कि व्यक्ति के लिए एक तर्क अच्छे लग रहे बनाने के क्या, आप कारक है कि वापस अपने तर्क को स्वीकार करने दबाए रखें पर एक नज़र लेने के लिए चाहता हूँ। आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं उसका क्या हिस्सा आपको लगता है कि यह एक बुरा विचार है? जब आप जानते हैं कि आप जो पूछ रहे हैं उसके जोखिम के रूप में आप क्या जानते हैं, आप यह जान सकते हैं कि इन जोखिमों को कम कैसे दिखाना है
  • किसी को एक विचार पसंद नहीं है क्यों बाहर लगाना के बारे में शर्मीली होने का कोई कारण नहीं है। अक्सर, जब कोई व्यक्ति ज़ोर से कहता है कि उन्हें एक विचार पसंद नहीं है, तो वह सोचेंगे कि वह बेवकूफ लग रहा है या उसे महसूस होगा कि वह खुद को अच्छी तरह से समझा नहीं सकता है, जिससे आपको यह सुनिश्चित करने का सही मौका मिलेगा कि वह आपकी तरफ़ से आगे बढ़ने के लिए।
  • भाग 2
    विश्वास और समझ बनाएँ

    छवियों का शीर्षक नियंत्रण लोगों चरण 6
    1
    उसे नायक की तरह दिखना चाहिए। किसी को करने के लिए किसी को प्रेरित करने के सबसे प्रेरित तरीके से एक यह है कि आपको कहानी के नायक के रूप में अपने आप को देखने में मदद करना है। मनुष्य यह जान लेते हैं कि उनके जीवन में किसी प्रकार की निरंतरता है ... ऐसा ही उन्हें लगता है कि वे एक सुखद अंत की उम्मीद कर सकते हैं। जब आप इसे खेलते हैं और अपनी कहानी की धारणा को आकार देने में मदद करते हैं, तो उसे बताएं कि कहानी कहां है, जब आपकी कहानी का हिस्सा है, तो इस तरह आप उसे लगभग किसी भी चीज को करने के लिए समझा सकेंगे।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने शुरुआती कारोबार का समर्थन करने के लिए एक निवेशक चाहते हैं। उसे बताओ कि आपकी कंपनी का समर्थन करके, वह नवाचार का रास्ता खोल रहा है। यह नायक होगा जो आपके समुदाय में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा। यह अगले एंड्रयू कार्नेगी होगा, पूरे इतिहास में अच्छे काम की लहरें छोड़कर।
  • कंट्रोल पीपुल स्टेप 7 नामक छवि
    2
    इसे समुदाय या पहचान की भावना दें अपने विचारों को और अधिक आकर्षक बनाने का एक अन्य तरीका यह है कि जिस व्यक्ति को आप समुदाय के हिस्से के रूप में महसूस करने का प्रयास कर रहे हैं या उसमें एक बहुत विशिष्ट भूमिका निभाते हैं। लोगों के पास एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत होने की आवश्यकता है और जब आप उन्हें लगता है कि वे हैं, तो वे उनसे सहमत होने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे जिन्हें आप करना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप चाहते हैं कि आपकी बहन अपने कमरे में बदलाव करे। उसे देखने में मदद करें कि जब वह अपने कमरे में बदलाव करेगी, तो वह घर में एक जगह होगी, जो उसे इस तरह से सबकुछ सुनना चाहती है कि वह हर किसी की मदद करने के लिए बेहतर हो जाएगी (क्योंकि वह केवल एक है जो वास्तव में सभी के लिए परवाह करता है, है ना? )।
  • छवियों का शीर्षक नियंत्रण लोग चरण 8
    3
    दूसरों के लिए काम करो जब आप सहायक होते हैं और दूसरों के लिए काम करते हैं, तो वे आपको ऋणी महसूस करते हैं, जिससे आप सोच सकते हैं कि उन्हें जो करना चाहिए आप उन्हें करना चाहिए। उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण चीजें करें जो उन्हें मदद करें (जैसे कि उन्हें स्थानांतरित करने, नौकरी ढूंढने और उन्हें एक अच्छी नियुक्ति की व्यवस्था या व्यवस्थित करने में मदद) और बदले में वे आपकी मदद करने के लिए तैयार होंगे जब आप पूछेंगे
  • हालांकि, इस तकनीक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें यह नहीं दिखाना है कि जब आप उनकी सहायता करते हैं, तो आप इसे केवल बाद में प्राप्त करने के लिए करते हैं जो आप चाहते हैं उन्हें विश्वास करने की आवश्यकता है कि आप ईमानदारी से उनकी मदद करना चाहते हैं क्योंकि वे आपको खुश करते हैं और किसी अन्य कारण के लिए नहीं। सबसे ऊपर, इसका मतलब यह है कि आपको उनको करने के लिए पूछने से पहले आप उन्हें क्या करने की आवश्यकता होगी।
  • कंट्रोल पीपुल स्टेप 9 नामक छवि
    4
    उन्हें नियंत्रण में देखें। उन्हें लगता है कि आपका तरीका सही है, इसका एक और तरीका यह है कि आप इस स्थिति को नियंत्रित करने का बहाना करना चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके जीवन के पहिये पर आपके हाथ हैं, तो आपको अप्रत्याशित परिणाम के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इससे आपका रास्ता सुरक्षित लग जाएगा
  • ऐसा लगता है कि नियंत्रण में पहली जगह में जानकार होने जा रहा है। जांच करता है। समझें कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं उसके बाद, आप जिस ठोस योजना के बारे में चर्चा करते हैं, उस पर परियोजना का विश्वास करते हैं। आपको प्रश्न के लिए तैयार होना चाहिए और कई विपरीत तर्क तैयार किए गए हैं।
  • कंट्रोल पीपुल स्टेप 10 नामक छवि
    5
    शहद के साथ मक्खियों पकड़ो एक पुरानी कहावत है कि आप मक्खियों की तुलना में शहद के साथ अधिक मक्खियों को पकड़ सकते हैं, हालांकि मक्खियों के मामले में यह हमेशा सच नहीं है, यह आमतौर पर सच है कि दूसरों के लिए अच्छा होना और सकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित करना उन्हें आपसे सुनने के लिए अधिक इच्छुक बनाती हैं। , आप गंभीरता से लेते हैं और आप क्या कहते हैं, उससे सहमत हैं। जब आप दूसरों से बात करते हैं, तो निर्णय न करें, अपमानजनक, कठोर, महत्वपूर्ण या विवादास्पद मत बनें। दृढ़ और आश्वस्त रहें, लेकिन एक स्लॉब मत बनो।
  • उदाहरण के लिए, आप यह कहने से बचना चाहते हैं कि आपकी राय या विकल्प हैं "बेवकूफ" या अपनी राय बताएं जैसे कि वे बच्चे थे या मानसिक रूप से विकलांग थे I
  • इसके बजाय, उनकी प्रशंसा करें, अपनी बातचीत में सकारात्मक रहें और उनके लिए अच्छे काम करें। जब वे आपको एक अच्छे व्यक्ति के रूप में देखते हैं जो दूसरों की मदद करने का प्रयास करता है, तो वे चाहते हैं कि आप सफल हों, वे चाहते हैं कि आप इसे दूर करें, क्योंकि यह इस विचार को मजबूत करता है कि भाग्य अच्छे लोगों को पुरस्कार देता है दुनिया के लिए आपकी ज़रूरत है "सही" यह मांग करेगा कि आप जो चाहें कर लें
  • भाग 3
    समझने वाली भाषा का प्रयोग करना

    छवि नियंत्रण शीर्षक पीपुल चरण 11



    1
    आपकी भावनाओं को अपील करता है कुछ लोगों को भावुक होने की बहुत संभावना है वे मजबूत भावनाओं का अनुभव करते हैं और फिर सोचते हैं कि कैसे चीजें उन्हें महसूस करती हैं यह उन लोगों की तरह है जो कई वीडियो साझा करते हैं "सैनिक अपने कुत्ते के साथ फिर से जुड़ जाता है" आपके फेसबुक की दीवार पर इस प्रकार के लोगों के लिए, जब आप उनसे बात करते हैं, तो उन भाषाओं और तर्कों का उपयोग करते हैं जो अपनी भावनाओं के साथ खेलने के लिए उनको ऐसा करने के लिए मनाते हैं जो आप चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, उन्हें आपके लिए खेद महसूस करना अगर आप अपनी मां को समझने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको ग्रीष्मकालीन शिविर में जाने दें, तो उसे कुछ बताएं: "मैं सभी गर्मियों में घर पर नहीं रहना चाहता हूं जबकि मेरे दोस्त नहीं हैं। यह मुझे बहुत दुख की बात है जब कोई भी आसपास नहीं है"।
    • जिन लोगों की भावनाओं को आसानी से दूर किया जाता है वे कमजोर होते हैं। अगर आप सफल होते हैं तो इसके बारे में सावधानी से सोचें क्या आपको लगता है कि आपको लगता है कि आप क्या चाहते हैं पाने के लिए अफसोस या आतंक के कारण सहज महसूस करते हैं, या यह आपकी जीत को बर्बाद कर देगा?
  • कंटेंट पीपुल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अपील अपने तर्क के लिए वहाँ अन्य लोग हैं (और कभी-कभी दोनों समूह ओवरलैप करते हैं), जो तर्कों पर आधारित तर्कों को पसंद करते हैं। वे आश्वस्त होने से पहले सबूत और अच्छे कारणों को लाइन में पेश करना चाहते हैं। वे आमतौर पर जो लोग समाचार प्रकाशित करते हैं जो अपने नकारात्मक प्रभावों के सबूत के साथ सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले को खारिज करते हैं जब उस तरह से किसी व्यक्ति से बात कर रहे हों, तो उसे आकर्षित करने के लिए तर्क का उपयोग करें। तर्क के अध्ययन में, इसे अपील करने के लिए कहा जाता है "लोगो" या किसी के तर्क
  • उदाहरण के लिए, मालिक को आपको काम से संबंधित कौशल की एक सूची बनाकर एक विश्राम देने के लिए समझें और सीखें कि वह टूट कर कर्मचारियों को अधिक उत्पादक बना देगा।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण लोग चरण 13
    3
    Halágalos। वस्तुतः कोई भी ऐसी भाषा का उपयोग करता है जो उन्हें सक्षम, आत्मविश्वास, बुद्धिमान, शिक्षित, महत्वपूर्ण और दयालु महसूस करता है। एक सूक्ष्म चापलूसी भाषा का प्रयोग करके आप उन्हें अधिक पसंद करेंगे लेकिन इससे उन्हें विचलित भी होगा यदि आप सोचते हैं कि आप वास्तव में पसंद करते हैं और उम्मीद नहीं कर रहे हैं, तो आप इस बारे में नहीं सोचेंगे कि आपकी बहस 100% समझी जाती है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मैं अपनी प्रस्तुति के लिए वक्ता बनना चाहता हूं लेकिन मुझे लगता है कि मैं केवल सब कुछ गलत कहूँगा शायद मुझे भी विचलित कर दिया आप जनता में बहुत बेहतर बोल रहे हैं और मुझ से एक ठोस तर्क पैदा कर रहे हैं संभवतः आपके पास पूरे समूह को अपने हाथ से खाना होगा"।
  • छवि नियंत्रण शीर्षक पीपुल चरण 14
    4
    उन्हें लगता है कि उनका विचार था। महिलाओं ने सदियों से कहा है कि एक आदमी को कुछ करने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे लगता है कि उसका विचार था। हालांकि, मूल रूप से यह किसी के लिए सच है यदि आपको लगता है कि यह विचार संभवतः न केवल अच्छी है बल्कि आपके विचार भी है, तो आप इसे करने के लिए बहुत कम प्रतिरोध करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मेरे गरीब दोस्त डेल एक अच्छा लड़का है यह एक दया है कि वह कभी भी एक सांस लेने में सक्षम नहीं लगता है। उनके पास बहुत कुछ करना है: वह बहुत कठिन काम करता है और बहुत बुद्धिमान है। वह भी आकर्षक, वाकई आकर्षक है, एक बार जब आप उसे जानते हैं" अगर आप उन्हें एहसास करना चाहते हैं कि उन्हें किराया, छोड़ना, इत्यादि चाहिए। डेल के साथ आप इस शानदार विवरण सुनेंगे और वे सोचेंगे: "तुम्हें पता है, यह बुरा नहीं लगता है शायद मुझे चाहिए ..."।
  • छवियों का शीर्षक नियंत्रण लोगों चरण 15
    5
    उसे चिंता करो यह आपका पहला स्टॉप नहीं होना चाहिए, लेकिन किसी को समझाने के लिए चिंता का उपयोग करना एक बहुत ही प्रभावी तकनीक है। ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो आपके डर और क्रोध से बढ़ता और नाटकों में, उन्हें महसूस करने के लिए कि उन्हें न केवल आपकी इच्छानुसार करना चाहिए बल्कि उन्हें तेज़ी से करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहना, "मैंने सुना है कि वे इनमें से अधिक नहीं करेंगे। यदि आप एक चाहते हैं, तो इसे खरीदने के लिए शायद बेहतर होगा, इससे पहले कि आपको ईबे पर तीन बार खर्च करना होगा"।
  • इस प्रकार की भाषा और अनुनय अपने अंतिम उपाय होना चाहिए क्योंकि आमतौर पर आप केवल एक बार इसे कर सकते हैं। लोग जल्दी से एहसास करते हैं कि आप जो भी चाहते हैं उसे पाने के लिए आप केवल डर का उपयोग कर रहे हैं, और फिर वे जो कुछ भी कहते हैं, वे उस पर विश्वास नहीं करेंगे। इस प्रकार की प्रतिष्ठा भी फैलती है, इसलिए सावधान रहें।
  • भाग 4
    स्वस्थ अनुभव प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक नियंत्रण लोग चरण 16
    1
    विश्लेषण करें कि आपको ऐसा क्यों लगता है यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि किसी दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करना आम तौर पर एक स्वस्थ भावना नहीं है जैसे कि आप किसी को आप को नियंत्रित नहीं करना चाहते हैं, यह उचित है कि अन्य लोग या तो नियंत्रित नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, नियंत्रण की आपकी आवश्यकता आमतौर पर एक बड़ी समस्या का लक्षण है। आम तौर पर, यह इसलिए है क्योंकि आपके जीवन में किसी भी स्थिति पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। चूंकि आपके जीवन के अन्य पहलुओं को नियंत्रण से बाहर महसूस हो रहा है, इसलिए आप किसी और व्यक्ति को और अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए नियंत्रित करना चाहते हैं। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि किसी अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करने से आपकी स्थिति में सुधार नहीं होगा और समस्या को ठीक करने के लिए एक और तरीका ढूंढने से आपके जीवन पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप शायद एक यादृच्छिक लड़की बनाना चाहें, जो आपसे प्यार में पड़ गए हैं हालांकि, आप वास्तव में क्या चिंता करते हैं कि आपको लगता है कि आप कभी भी आपके लिए संकेतित व्यक्ति से नहीं मिलेंगे, इसलिए आप इस लड़की से चिपके रहते हैं, जो सामान्य परिस्थितियों में भी आपको पसंद नहीं करता (या कम से कम आपके पास कुछ भी नहीं है)। स्थिति से निपटने का एक बेहतर तरीका सही स्थानों पर देखना शुरू करना होगा, इस तरह से आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाएगा जो आपके लिए वास्तव में है यहां तक ​​कि अगर आप सही व्यक्ति को तुरंत छोड़ने के लिए नहीं खोजते हैं, तो कम से कम आपको पता चल जाएगा कि यह कहीं और है।
  • छवियों का शीर्षक नियंत्रण लोगों चरण 17
    2
    उम्मीद है कि चीजें जितनी चाहें उतनी नहीं जा सकतीं यदि आप जीवन के साथ एक संतोषजनक अनुभव करने जा रहे हैं और आपके साथ होने वाली अधिकांश चीजों के बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि जीवन में कई चीजें आप जिस तरह से चाहते हैं, वह नहीं जाएंगी। एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था: "दुनिया एक अनुदान मशीन नहीं है"। यदि आप जानते हैं कि आप इसके साथ भाग नहीं सकते हैं, तो निराशा से निपटने के लिए तैयार होने के लिए तैयार होना बेहतर होता है। हालांकि, यदि आप इसके साथ भाग नहीं लेते हैं, यह सुखद आश्चर्य होगा, जिसका मतलब है कि किसी भी मामले में यह एक जीत होगी।
  • कंटेंट पीपुल स्टेप 18 नामक छवि
    3
    नियंत्रण के लिए अपनी आवश्यकता को छोड़ दें हम अपने जीवन में सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और विशेष रूप से हम अन्य लोगों को नियंत्रित नहीं कर सकते। जब आप सब कुछ नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप अपने प्रति बहुत अधिक तनाव और नकारात्मक भावनाएं बनाते हैं। यह आपको लंबे समय में भी बदतर महसूस कर सकता है, अगर आप सिर्फ स्वाभाविक रूप से विकसित होते हैं नियंत्रण की ज़रूरत को ऊपर उठाने से आपको जीवन जाने और जीवन का आनंद लेने में मदद मिलेगी।
  • अपने आप से पूछें: मुझे इस स्थिति को नियंत्रित करने की आवश्यकता क्यों है? अगर मैं नियंत्रण में नहीं हूं तो क्या होगा? आप शायद महसूस करते हैं कि यदि आप स्थिति को नियंत्रित नहीं करते हैं, तो चीजें गलत हो जाएंगी हालांकि, कौन कहता है कि क्या हुआ गलत है? यहां तक ​​कि एक बुरा परिणाम वास्तव में भेष में एक अच्छा परिणाम हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, शायद आप उस लड़की को नियंत्रित करना चाहते हैं जिसे आप अपने साथ बाहर जाना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप उसे अपने साथ बाहर आ सकते हैं, तो शायद आपको पता चल जाएगा कि वह किसी अन्य तरीके से आपके लिए वास्तव में क्रूर, हेर-फेर या बुरा है। अब आप इसके साथ फंस गए हैं और इसे डेटिंग से आने वाले बुरे अनुभव! आप ऐसा नहीं करना चाहते
  • कंटेंट पीपुल स्टेप 1 नामक छवि
    4
    जीवन के प्राकृतिक पाठ्यक्रम और रिश्तों को स्वीकार करें यह अपने जीवन के सभी पहलुओं को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय अपना जीवन उचित कोर्स करने के लिए बहुत स्वस्थ है। जब आपको पता चलता है कि योजनाओं के अनुसार हमेशा चीज़ों को जाने की आवश्यकता नहीं है, तो आप बहुत खुश होंगे और अधिक आराम महसूस करेंगे।
  • इस अवधारणा को छोटी चीज़ों को छोड़कर शुरू करें, जैसे कि आपका वेटर आपको एक रेस्तरां में जाने पर कुछ खाने का सुझाव देता है
  • आप अपनी स्थिति को स्वीकार करने की अपनी क्षमता को भी विकसित कर सकते हैं, जो अपने नियंत्रण से बाहर होने वाली और अधिक परिस्थितियों में खुद को उजागर कर सकते हैं, जैसे किसी अज्ञात स्थान की यात्रा करना।
  • कंटेंट पीपुल स्टेप 20 नामक छवि
    5
    अपने जीवन के दूसरे पहलू में नियंत्रण खोजें कई बार, हम दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हमारे जीवन में पर्याप्त नियंत्रण नहीं है। दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करने से पहले, अपने खुद के जीवन के क्षेत्रों को खोजने की कोशिश करें, जहां आप अपने साथ क्या होता है इसके बारे में अधिक नियंत्रण हासिल करने के तरीके को बदल सकते हैं। नकारात्मक बातचीत से यह बहुत स्वस्थ होता है जो अक्सर दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करने से उत्पन्न हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपना काम पूरा करने के लिए अधिक समय बनाने और इसे अच्छी तरह से करने के लिए आप खुद के लिए एक शेड्यूल बना सकते हैं और इसके पालन के लिए काम कर सकते हैं यह आपके सहयोगियों को अपने लिए होमवर्क करने के लिए नियंत्रित करने की कोशिश करने से बेहतर होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने व्यक्तित्व की नकारात्मक विशेषताओं की पहचान करें और इसे सुधारने के लिए प्रयास करें। यह आपको और अधिक ठोस बना देगा, और आप यथासंभव अधिक सुखद होंगे

    चेतावनी

    • ब्लैकमेल और जबरन वसूली कई क्षेत्रों में अवैध हैं इस तरह के खतरनाक व्यवहार को न मारें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com