ekterya.com

फेफड़े को स्वाभाविक रूप से ठीक कैसे करें

फेफड़े और श्वसन प्रणाली में विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक सुरक्षा होती है। नाक पर छोटे बाल इसके माध्यम से साँस हवा को फिल्टर करते हैं। फेफड़े बलगम का उत्पादन भी करते हैं, एक चिपचिपा, मोटी पदार्थ जो एक बाधा बनाता है और कई बैक्टीरिया को उन पर हमला करने से रोकता है। एक खुश और संतोषजनक जीवन के लिए स्वस्थ फेफड़े आवश्यक हैं। दुर्भाग्य से, हमारे फेफड़ों कई रसायनों और प्रदूषण हानिकारक के संपर्क में हैं जब हम श्वास और जो तपेदिक, काली खांसी, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के रूप में खराब स्वास्थ्य और फेफड़ों के रोगों का कारण बन सकती हर दिन, साँस छोड़ते। वहाँ भी लंबी अवधि के रोग (जैसे अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या सीओपीडी और फेफड़ों के कैंसर के रूप में) है कि समय की एक लंबी अवधि में फेफड़ों को प्रभावित कर रहे हैं। यदि आप अपने फेफड़ों को बेहतर बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो आप उन्हें बहाल करने और उत्कृष्ट स्थिति में छोड़ने के लिए कुछ महान प्राकृतिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
फेफड़ों के रोगों को रोकें

हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
धूम्रपान बंद करो उपचार से हमेशा रोकथाम बेहतर होता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपको अपने फेफड़ों को अतिरिक्त तनाव, कण, कार्सिनोजेन्स और धुएं से उजागर नहीं करने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए या आपको धूम्रपान रोकना चाहिए यह आपके फेफड़ों को कमजोर करता है, आपके शरीर में निकोटीन जैसे हानिकारक रसायनों का परिचय करता है और आपके फेफड़ों को लगातार धुएं के लगातार जोखिम के माध्यम से नष्ट करता है। धूम्रपान आपके फेफड़ों को कवर करने के लिए भी कारण होता है, जो आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है
  • यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो निकोटिन संयम बहुत गंभीर हो सकता है आम लक्षणों में मूड, चक्कर आना, वजन बढ़ने, चिंता, अवसाद, खांसी और अनिद्रा जैसी समस्याएं शामिल हैं
  • सहायता प्राप्त किए बिना धूम्रपान को रोकने के लिए आवश्यक नहीं है आप समूह, चबाने वाली गम और निकोटीन पैच या डॉक्टर के पर्चे की दवाओं, जैसे कि चैन्तिक्स को समर्थन देने के लिए बदल सकते हैं।
  • कभी-कभी मुश्किल प्रक्रिया में समर्थन प्राप्त करने के लिए, अमेरिकन कैंसर सोसाइटी, स्पैनिश स्मोक फ्री और द अमेरिकन लुंग एसोसिएशन जैसे सहायता पृष्ठों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रखें यदि आप वायु प्रदूषण के उच्च स्तर वाले क्षेत्र में रहते हैं या यदि आपके पास दमा है, तो आप अपने आप को बचाने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं जब आप बाहर जाते हैं तो आप मुखौटा का उपयोग कर सकते हैं आप एक घर वायु निस्पंदन सिस्टम प्राप्त करने पर भी विचार कर सकते हैं। यह दूषित होने से आपको घर पर रक्षा कर सकता है
  • आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आपको विशेष मास्क खरीदने हैं। मुखौटे का उपयोग करें जिन्होंने फिल्टर में कार्बन या कोयला को सक्रिय किया है ताकि आपको सबसे अधिक एलर्जी, प्रदूषण, धुआं और रसायनों में दहन करने से रोक दिया जा सके। आप अधिक प्रतिरोधी P100 फिल्टर के साथ अधिक विशिष्ट मास्क भी खरीद सकते हैं, जो विशेष रूप से ठंड के मौसम के प्रभाव के लिए बने होते हैं या जो श्वास लेने में मदद करते हैं।
  • आप एक चेतावनी प्रणाली के लिए भी साइन अप कर सकते हैं, जैसे एनविरो फ्लैश, जो आपके क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता से संबंधित ईमेल अलर्ट भेजता है कुछ प्रत्याशित अधिसूचना के साथ, आप हवा में रह सकते हैं जब वायु की गुणवत्ता खराब है या आप समस्या पर विचार कर सकते हैं और जब आप जा सकते हैं तब सुरक्षात्मक मुखौटा पहन सकते हैं।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खांसी न रखें आपके फेफड़ों की मदद करने के लिए सर्वोत्तम प्राकृतिक तरीकों में से एक खांसी है बहुत से लोग अक्सर खाँसी दमनकारी का उपयोग करते हैं, लेकिन ज्यादातर परिस्थितियों में, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। खांसी यह है कि जिस तरह से आपके फेफड़े उन बलगम को समाप्त करते हैं जो उनमें है और इसमें एलर्जी या संक्रमण होते हैं। खांसी को खांसी से संक्रमित बलगम और एलर्जी के कारण आपके फेफड़ों में रहना पड़ता है।
  • खांसी के सपने का उपयोग करने पर विचार करें, अगर यह बहुत ही असहजता का कारण बनता है या यदि आप इतने खांसीदार हैं कि आपको श्वास लेने में परेशानी होती है
  • विधि 2
    भोजन और पोषण बनाए रखें

    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: 3 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें | Effective Lung Cleanse For Smokers

    जैविक खाद्य पदार्थ खाएं आहार कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले विटामिनों और खनिजों के माध्यम से आपके फेफड़ों को सुरक्षित और सुरक्षित करने में मदद कर सकता है। जैविक खाद्य पदार्थ जब भी संभव हो खाएं अध्ययन बताते हैं कि संरक्षक और additives गैर जैविक भोजन में पाया की एक किस्म अस्थमा के दौरे, फेफड़ों के कैंसर और सीओपीडी, जो वातस्फीति और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस शामिल करने के लिए संबंधित हो सकता है।
    • इन additives sulfates, aspartame, parabens, tartrazine, नाइट्रेट, नाइट्राइट, ब्यूटाइल HYDROXYTOLUENE (Bht) और benzoates शामिल हैं।
    • यदि आप पूरी तरह से कार्बनिक आहार नहीं ले सकते, तो ऐसे पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो कि इन एडिटिव्स शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जितना संभव हो उतना इन उत्पादों से बचने के लिए भोजन लेबल जांचें।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    संसाधित और पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें जब आप अपने फेफड़ों को ठीक करने और मदद करने का प्रयास करते हैं, तो आपको पहले से पैक किए गए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की मात्रा को सीमित करना चाहिए। इससे आपको एडिटिव्स और परिरक्षकों के सेवन को सीमित करने में मदद मिलेगी, जो श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है और फेफड़ों की संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है। आपको अपने अधिकांश भोजन को खरोंच से तैयार करने की कोशिश करनी चाहिए, हालांकि यह अधिक अभ्यास और योजना बना सकता है
  • आप स्वस्थ होंगे यदि आप खरोंच से अधिक भोजन तैयार करते हैं और उन खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं जिन्हें संसाधित नहीं किया गया है। इसका कारण यह है कि भोजन में निहित विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का अधिकांश हिस्सा बरकरार रखा जाता है।
  • यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि भोजन बहुत संसाधित है या नहीं, यह देखना है कि यह बहुत सफेद है, जैसे कि सफेद रोटी, चावल या पास्ता इसके बजाय, पूरी गेहूं की रोटी, चावल और पास्ता खाएं
  • इसका मतलब है कि आपको केवल अपने आहार में अप्रसारित जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल करना चाहिए यदि आप सफेद ब्रेड और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचते हैं, तो आप मूल रूप से किसी अन्य प्रकार के कार्बोहाइड्रेट को छोड़ देते हैं जब जटिल कार्बोहाइड्रेट संसाधित होते हैं, तो वे सरल कार्बोहाइड्रेट्स में टूट जाते हैं जो शरीर का उपयोग करता है।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    सब्जियों और फलों की खपत को बढ़ाएं अपने दैनिक भोजन की रूटीन में, आपको सब्जियों और फलों के अंश को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। ताजा फल और सब्जियों की कम मात्रा में फेफड़े की बीमारियों, विशेष रूप से अस्थमा और ईओपीसी से संबंधित हैं। फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स के उच्च स्तर होते हैं, जो अस्थमा और ईओपीसी के प्रति सुरक्षा के लिए दिखाए गए हैं, और कैंसर से बचा सकते हैं।
  • , एंटीऑक्सिडेंट के उच्चतम स्तर को प्राप्त करने के इस तरह के ब्लूबेरी, रसभरी, सेब, बेर, संतरे और खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियों, तोरी सर्दी और के रूप में फल और चमकीले रंग सब्जियों, चुनें गर्मियों में, और काली मिर्च
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    मांस की खपत को सीमित करें जब आप अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको मांस की खपत, विशेष रूप से लाल मांस को सीमित करना चाहिए। यदि आप मांस खाने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह दुबला हो, पशु जड़ी बूटियों के साथ अधिमानित किया गया है और उसे हार्मोन या एंटीबायोटिक नहीं मिला है बिना किसी हार्मोन या एंटीबायोटिक दवाओं के पक्षियों के मांस का उपभोग करें। आपको उनकी त्वचा को भी हटा देना चाहिए।
  • कुक्कुट, जैसे चिकन और टर्की, विटामिन ए के समृद्ध स्रोत हैं। विटामिन ए की कमी वाले लोग फेफड़ों में जीवाणु संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। आपके विटामिन ए से बढ़ने से फेफड़ों के अस्तर में पाए जाने वाले हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारने में मदद मिलती है।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 8 नाम वाली छवि
    5
    फैटी मछली खाओ आपको अपने आहार में अधिक मछली के मांस को शामिल करना होगा फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट, हेरिंग और सार्डिन जैसे फेफड़ों के उपचार के लिए आपको अधिक लाभ मिलेगा। फैटी मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड के विरोधी भड़काऊ गुणों में व्यायाम की क्षमता बढ़ जाती है, जिससे फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    सेम अपने आहार में शामिल करें अपने स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में, प्रत्येक भोजन के लिए अधिक सेम और फलियां शामिल करने का प्रयास करें सफेद बीन्स, काली सेम और लाल बीन्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं ये बीन्स, जैसे मसूर के फलियां जैसे फेफड़ों के कार्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए कई विटामिन और खनिज होते हैं।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    खुराक खाएं मैग्नीशियम, जस्ता और सेलेनियम जैसे अतिरिक्त खनिजों के साथ अपने आहार को पूरक करने पर विचार करें। ये खनिज उचित फेफड़े के कार्य के लिए आवश्यक हैं और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए। इसके अलावा हर दिन विटामिन डी 3 के साथ अपने आहार को सप्लाई करने पर विचार करें। खराब श्वसन समारोह विटामिन डी के निम्न स्तर से सहसंबद्ध है।
  • हमेशा स्वास्थ्य पेशेवरों से बात करें जो किसी भी पूरक को लेने से पहले इस मुद्दे के बारे में जानते हैं और जब आप इसे उपभोग करते हैं तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    बीटा कैरोटीन की खुराक का उपभोग न करें। बीटा-कैरोटीन प्राकृतिक खाद्य पदार्थ में पाया और विटामिन ए के लिए बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान हालांकि, अगर आप की खुराक नहीं लेना चाहिए यदि आप धूम्रपान करते हैं या आप फेफड़ों के कैंसर का जोखिम उठाते हैं। कुछ शोध से पता चलता है कि का खपत की आपूर्ति करता है बीटा कैरोटीन के लोग जो धूम्रपान करते हैं उन लोगों में फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • हालांकि, यह सुझाव देने का कोई सबूत नहीं है कि हम दैनिक रूप से उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले बीटा कैरोटीन को कैंसर से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकते हैं।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    9
    बहुत पानी पी लो बहुत सारे पानी पीने से फुफ्फुस हाइड्रेटेड और बलगम से मुक्त रहता है। यह रक्त के प्रवाह की सुविधा भी देता है प्रति दिन 1.8 एल (64 औंस) पानी पीना। आपके बलगम को पतला रखने के लिए बहुत सारे पानी पीने से भी जरूरी है, जो आपके फेफड़ों में और आपके वायुमार्ग में बलगम के अत्यधिक संचय से बचने में मदद करता है।
  • हर्बल चाय और रस पीने से आप अपने शरीर के जलयोजन स्तर को भी बढ़ा सकते हैं। कैफीन के बिना कोई भी तरल आपके दैनिक तरल पदार्थ सेवन का हिस्सा माना जाता है।
  • आप उच्च तरल सामग्री, जैसे तरबूज, टमाटर और खीरे के साथ फलों और सब्जियों को लेने के द्वारा अपने द्रव स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • Video: ऐसे करें घर बैठे फेफड़ों की सफाई

    विधि 3
    व्यायाम शामिल करें

    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    अधिक हृदय व्यायाम करें। हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है, लेकिन यह फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। व्यायाम फेफड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों तक पहुंचने की अनुमति देता है। शुरुआत में, आपको इसे थोड़ा कम करके सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए ताकि इसे ज़्यादा नहीं किया जा सके आपके लिए सही लय ढूंढें और व्यायाम के स्तर को बढ़ाएं जैसा कि आप आरामदायक महसूस करते हैं
    • शुरुआत में, एक लंबी या तेज वृद्धि ले, या एक अंडाकार का उपयोग करें। ये अभ्यास बहुत थके हुए नहीं हैं, लेकिन वे रक्त और हवा को अपने फेफड़ों और आपके शरीर के माध्यम से आगे बढ़ने का कारण बनेंगे।
    • अगर आपके पास फेफड़े या साँस लेने की समस्या है, तो कोई नया व्यायाम करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें वह कुछ सुरक्षित व्यायाम जान सकता है जो आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने और उन्हें मजबूत करने में मदद करेगा।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2



    साँस लेने के व्यायाम करना शुरू करें कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने की आपकी क्षमता में श्वास और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए साँस लेने का कार्य किया जाता है। सबसे पहले, इन अभ्यासों में से कुछ आपको चक्कर आ सकते हैं - इस कारण से, अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों को एक धीमी और दृढ़ दृष्टिकोण सुझाते हैं। आपके लिए सबसे उपयुक्त साँस लेने की विधि के इस्तेमाल के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आप इसे अधिक से अधिक का उपयोग करना शुरू कर देंगे, आम तौर पर इसे सक्रिय रूप से या जानबूझकर सोचने के बिना।
  • आप एक निजी ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट देख सकते हैं जो आपको उस क्षमता को बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है। अपने स्वास्थ्य पेशेवर से आपको बताने के लिए कहें
  • व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें यदि आप बेहतर फेफड़े के स्वास्थ्य के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो वह एक फुफ्फुसीय पुनर्वास विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकता है।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    पीछा होंठ के साथ अपनी सांस का प्रयोग करें सामान्य तौर पर, अधिकांश डॉक्टर किसी भी श्वास की कठिनाइयों को दूर करने और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दो तरीकों में से एक सुझाएंगे। पहली पद्धति का पीछा होंठ के साथ श्वास है। लगभग दो या तीन सेकंड के लिए नाक के माध्यम से inhaling द्वारा इस विधि को शुरू करो। फिर, अपने होंठ और श्वास छोड़ दो धीमा चार से नौ सेकेंड तक अपने होंठ या पुट के माध्यम से दोबारा दोहराएं क्योंकि आपको सहज महसूस होता है
  • यदि यह आपको परेशान करता है, तो एक घंटे रुको और पुनः प्रयास करें। यह अभ्यास और समर्पण की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि आप करते हैं, तो आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि श्वास आसान है और आप बेहतर महसूस करते हैं।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    डायाफ्रामिक श्वास का प्रयोग करें आपको डायाफ्रामिक श्वास करने के लिए सीखना चाहिए, जो आपकी छाती के बजाय अपने पेट के माध्यम से श्वास लेते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग इस तरह सांस नहीं लेते हैं, यह साँस लेने का सामान्य तरीका माना जाता है। यह डायाफ्राम का उपयोग करता है, जो आपके फेफड़ों के नीचे स्थित मांसपेशी की पट्टी है और यह श्वास का मुख्य मांसपेशी है। सबसे पहले, अपने कंधों को आराम करो, अपनी पीठ और अपनी गर्दन। अपने पेट पर एक हाथ और दूसरी ओर अपनी पीठ पर रखें दो सेकंड के लिए नाक से श्वास लेना जैसा कि आप श्वास ले जाते हैं, अपने पेट को बाहर निकालें उसके बाद, अपने पेट को दबाकर धीरे-धीरे दबाएं, जब आपके पेट को धीरे-धीरे दबाएं। यह आपके डायाफ्राम को दबाता है, इस प्रकार मांसपेशियों को मजबूत करता है
  • इस श्वास को माहिर करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी डायाफ्राम का इस्तेमाल करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना आसान नहीं है, लेकिन यदि आप शिशुओं को देखते हैं, तो यही उनका सांस है। वे जो "श्वास की सहायक मांसपेशियों" कहा जाता है, जो गर्दन, कंधे, पीठ और पसली पिंजरे की मांसपेशियां हैं, उनका उपयोग नहीं करते। जब आप इस विधि को सीखते हैं, तो उस समय और आवृत्ति के लिए इसका उपयोग करें जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं।
  • हील द फेफड़े नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 17
    5
    एक गहरी साँस लेने का व्यायाम करें डायाफ्रामिक श्वास के लिए एक भिन्नता है और कान्सास सिटी में मिसौरी विश्वविद्यालय से अनुकूलित होंठ विधियों का पीछा करते हैं। गहरी साँस लेने की विधि का पालन करने के लिए, अपनी पीठ पर झूठ बोलें। आपके घुटनों और गर्दन के नीचे तकिए रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सहज महसूस हो। अपने हाथों को अपने पेट पर नीचे की ओर खिसक कर रखें, बस रिब पिंजरे के नीचे। अपने हाथों की उंगलियों को एक साथ रखें ताकि आप उन्हें अलग महसूस कर सकें और यह जान सकें कि आप व्यायाम सही ढंग से कर रहे हैं। अपने पेट का विस्तार करके एक गहरी, धीमी और लंबी सांस लें जब आपकी पेट पर होती है तो आपकी उंगलियां अलग होनी चाहिए।
  • यह व्यायाम यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने पट्टा पिंजरे के बजाय साँस लेने के लिए अपने डायाफ्राम का उपयोग करें। डायाफ्राम एक चूषण पैदा करता है जो आपके फेफड़ों को अधिक हवा भेजता है और रिब पिंजरे के विस्तार से प्राप्त किया जा सकता है।
  • जब भी आपको साँस लेने में कठिनाई होती है या जितनी बार आप कर सकते हैं शुरुआत में, आप थोड़ी चक्कर महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अपने फेफड़ों के सामान्य से अधिक ऑक्सीजन भेजते हैं। यदि आप किसी भी समय असहज महसूस करते हैं, तो रोकें - हालांकि, आप जितनी चाहें उतनी बार इसे दोहरा सकते हैं।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    हम के साथ श्वास का प्रयोग करें आप अपने डायाफ्राम को मजबूत करके अपने फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। इस विधि को पूरा करने के लिए, पहले गहन साँस लेने के व्यायाम के साथ शुरू करें। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक गूंज ध्वनि के समान ध्वनि बनाएं। यह शोर आपके डायाफ्राम को जाता है और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है जब भी आपको साँस लेने में कठिनाई होती है या जितनी बार आप कर सकते हैं शुरुआत में, आपको थोड़ा चक्कर आ सकता है, चिंता न करें इसका कारण यह है कि आप आमतौर पर एक समय में अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करते हैं।
  • यदि आप किसी भी समय असहज महसूस करते हैं, तो रोकें - हालांकि, आप जितनी बार आरामदायक महसूस करते हैं उतनी बार इसे दोहरा सकते हैं।
  • हील द फेफड़े नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    7
    चीनी साँस लेने का व्यायाम करें इस अभ्यास को करने के लिए, आपको आराम से बैठना होगा। नाक के माध्यम से तीन छोटे इन्हेलेशन करें अपने पहले साँस लेना में, अपनी बाहों को बढ़ाएं, ताकि वे आपके सामने और कंधे की ऊंचाई पर हों। दूसरे साँस लेना में, कंधे की ऊंचाई पर रखने के लिए, अपने बाहों को पक्षों पर ले जाएँ तीसरे इंहेलेशन में, अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं।
  • इसे 10 से 12 बार दोहराएं
  • यदि इस व्यायाम से आपको चक्कर आना पड़ता है, शांति बनाए रखने। जब आप करते हैं, फेफड़ों की प्राकृतिक लय तुरंत ठीक हो जाएगी।
  • विधि 4
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें

    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 20 नाम की छवि
    1
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो श्वास और फेफड़ों के स्वास्थ्य की सहायता कर सकती हैं। इन जड़ी बूटियों का उपभोग करने का कोई भी सही तरीका नहीं है आप चाय तैयार करके उन्हें पी सकते हैं, आप उन्हें पूरक आहार में भी खा सकते हैं। यदि आप उन्हें निगलना नहीं चाहते हैं, तो आप इन जड़ी बूटियों को पानी में उन्हें गर्म करके अरोमाथेरेपी में इस्तेमाल कर सकते हैं और उनकी सुगंध कमरे में घुसना कर सकते हैं।
    • चाय बनाने के लिए, उबले हुए पानी के एक कप में सूखे जड़ी बूटी के एक चम्मच को जोड़ें। यदि आप इसे पूरक के रूप में उपभोग करते हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 21 नाम की छवि
    2
    अजवायन की पत्ती का उपभोग करें ओरेगानो (इटालियन जड़ी बूटी) एक एंटीकॉन्स्टेस्टिव, एंटीबायोटिक और प्राकृतिक एंटीथिस्टामाइन है सक्रिय एजेंट वाष्पशील तेल हैं, जिन्हें कार्वाकोल और रोस्मारिनिक एसिड कहा जाता है। आप इस जड़ी बूटी को या तो ताजा या सूखे जोड़ सकते हैं, टमाटर सॉस के व्यंजनों के लिए और मसाले के मिश्रण के लिए जो कि मांस में जोड़ा जाता है।
  • आप एक पूरक के रूप में तेल के रूप में अजवायन की पत्ती का उपभोग भी कर सकते हैं।
  • हील द फेफड़े नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 22
    3
    टकसाल का उपयोग करें टकसाल के सक्रिय संघटक मेन्थॉल है मेन्थॉल श्वसन तंत्र की मांसपेशियों को निस्तब्ध करता है और एंटीहिस्टामाइन के रूप में कार्य करता है। आप मछली या डेसर्ट के लिए व्यंजनों में टकसाल को ताजा या सूखे जड़ी बूटी के रूप में उपभोग कर सकते हैं। आप इसे एक तेल के रूप में भी खा सकते हैं, जिसे आप आहार में पूरक आहार के रूप में जोड़ सकते हैं या आप इसे सामयिक क्रीम के रूप में लागू कर सकते हैं तेल के कुछ संस्करण भी हैं जो आप हवा में आने के लिए प्रकाश कर सकते हैं।
  • पेपरमिंट ऑयल या मेन्थॉल को सीधे बच्चों की त्वचा पर लागू न करें। यह बच्चों में श्वसन दर में कमी से संबंधित है।
  • बहुत से लोग छाती के मलहम और मेन्थॉल-आधारित गले के स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें भीड़ से राहत मिल सके।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नीलगिरी का उपयोग करें सदियों से युकलिप्टुस पेड़ की पत्तियों का उपयोग किया गया है यह एक प्राकृतिक विरोधी कन्सेजिव है, जो बलगम को कम करता है, जिससे खाँसी को निकालना आसान होता है। इन गुणों के लिए ज़िम्मेदार एजेंट हैं सिनेलाइन, यूक्लिप्टोल और मिट्रोल। नैदानिक ​​जांच से पता चलता है कि युकलिप्टुस पुरानी और तीव्र ब्रोंकाइटिस का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है। आप युकलिप्टुस तेल को मौखिक रूप से भस्म कर सकते हैं या आप इसे एक सामयिक क्रीम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको चाहिए इसे पतला
  • साँस लेते समय युकलिप्टस तेल वाष्प एक एंटीगेंसिव के रूप में कार्य करता है, जो ब्रोन्काइटिस के उपचार के लिए इसे प्रभावी बनाता है। गर्म पानी के कटोरे में तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें और स्टीम श्वास ले लें।
  • युकलिप्टस तेल के पतला रूप से खाँसी, श्वसन पथ की सूजन, ब्रोंकाइटिस और कई अन्य श्वसन समस्याओं से राहत में मदद मिलती है।
  • यह श्वसन तंत्र के श्लेष्म झिल्ली की सूजन को राहत देने में सहायता के लिए त्वचा पर लागू किया जा सकता है।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से 24 चरण का चित्र
    5
    अतिरिक्त पूरक खाएं फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए कुछ अतिरिक्त पूरक भी उपयोगी हो सकते हैं आप हरेहाउंड का उपभोग कर सकते हैं, जिसका उपयोग विभिन्न श्वसन रोगों (प्राचीन मिस्र की दवा, आयुर्वेदिक चिकित्सा, ऑस्ट्रेलियाई स्वदेशी दवाओं और मूल अमेरिकी चिकित्सा सहित) के इलाज के लिए किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ खांसी बूँदें जैसे रिकोला कैंडी में हरेहाउंड होता है। जरूरत के अनुसार 1 या 2 घंटे हर 1 या 2 घंटों का उपभोग करें
  • फुफ्फुसीय विकारों के उपचार के लिए सदियों से पल्मोनिया का उपयोग किया गया है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और एक कफ्लिस्टर के रूप में कार्य करता है, जिससे आपको खाँसी हो सकती है।
  • एलिकम्पेन में इनुलीन होता है, जो बलगम के उत्पादन के लिए समर्थन प्रदान करता है और ब्रोंची को आराम देता है यह भी जीवाणुरोधी गुण है
  • यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप है तो होरेहाउंड का उपयोग न करें।
  • विधि 5
    अस्थमा के उपचार के तरीकों पर विचार करें

    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अस्थमा ट्रिगर्स को नियंत्रित करें अस्थमा से संबंधित समस्याओं से आपके फेफड़ों को गंभीर क्षति हो सकती है। इस से बचने का एक तरीका ट्रिगर के आधार पर हमलों को रोकने के लिए है, जैसे वायु की गुणवत्ता और पर्यावरणीय समस्याएं अगर आपको अस्थमा है, तो आप पराग, ढालना, पालतू भोजन, प्रदूषण सहित कुछ सामान्य ट्रिगर्स से बचाने में मदद करने के लिए एक मुखौटा पहनने पर विचार कर सकते हैं, और कुछ हद तक, मजबूत गंध।
    • आप अपने घर से कई अस्थमा ट्रिगर को खत्म करने के लिए वायु निस्पंदन सिस्टम का उपयोग भी कर सकते हैं और उनके स्वरूप को रोक सकते हैं।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपको अस्थमा है तो कुछ खाद्य पदार्थों से बचें अस्थमा के लोग कुछ निश्चित ट्रिगर खाद्य पदार्थों पर भरोसा कर सकते हैं जो आमतौर पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय होते हैं। सामान्य तौर पर, अस्थमा के लोग आम ट्रिगर्स से बचें, जैसे अंडे, मछली, मूंगफली, सोया, खमीर, पनीर, गेहूं और चावल विभिन्न प्रकार के संरक्षक, जैसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी), नाइट्रेट्स और नाइट्राइट्स के साथ, अस्थमा के लिए भी ट्रिगर हो सकते हैं। ये पदार्थ त्वरित राहत के इनहेलर्स की प्रभावशीलता को भी कम कर सकते हैं।
  • ये आम एलर्जीएं आधार हैं, जिनके द्वारा दमा के रोगियों को संपूर्ण और जैविक भोजन का आहार अपनाने का सुझाव दिया जाता है।
  • हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    3
    चीनी और इसके विकल्प से बचें चीनी और उसके विकल्प आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं एक अध्ययन से पता चला है कि अस्थमा उच्च चीनी का सेवन से संबंधित हो सकता है कैंडीज, मीठा पेय, पेस्ट्री और अन्य मीठा नाश्ते से बचें
  • यदि आपको चाय या कॉफी के लिए मीठा बनाने की जरूरत है, तो जड़ीबूटी स्टेविया को चीनी के विकल्प के रूप में देखें।
  • युक्तियाँ

    • समझें कि आप शायद खुद को ठीक नहीं कर सकते पूरी तरह से सभी महत्वपूर्ण फेफड़ों की समस्या का
    • ध्यान रखें कि जबकि ये कदम आपके फेफड़ों की समस्याओं को थोड़ी अधिक राहत देने में मदद कर सकते हैं, तब भी प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ दवाओं के बारे में बात करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com