ekterya.com

अपने वजन के बारे में आत्म-जागरूक होने से कैसे रोकें?

परिसर कई रूपों में पैदा हो सकता है और जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित कर सकता है। यदि आप अपने वजन या आपके शरीर से संकुचित हो जाते हैं, तो आप शायद अपने कपड़े के नीचे छिपाना चाहते हैं या अक्सर बाहर नहीं जाना हैरानी की बात है, न केवल लड़कियों को अपने शरीर के प्रति सजग हो जाते हैं, क्योंकि कुछ लड़के भी एक ही चीज़ का अनुभव करते हैं। वास्तव में, सभी प्रकार की संस्थाओं के पास विश्वास की समस्याएं हो सकती हैं, भले ही वे अधिक वजन न हो। इस प्रकार के परिसर से निपटने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं, और अपने शरीर को स्वीकार और शुरू करना शुरू कर सकते हैं जैसा कि यह है।

चरणों

विधि 1
परिसरों को चुनौती दें

अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति सजग रुकने वाला चित्र शीर्षक 1
1
याद रखें कि परिसरों एक भावना है और वास्तविक तथ्य नहीं है जब आप किसी चीज़ के बारे में परेशान होते हैं, तो ऐसा लगता है कि आपका ध्यान सभी पर केंद्रित है। आपके हर पहलू को दूसरों के सामने दिखने लगता है, खासकर दोष ध्यान रखें कि यह सिर्फ एक भावना है। ज्यादातर समय, लोग खुद में डूबे हुए हैं कि वे आपके बारे में इतनी चिंता करते हैं।
  • यदि आप अपने शरीर के बारे में बहुत स्वयं-सचेत महसूस करते हैं, तो आपके अंदर उन भावनाओं को दबाने के बजाय, उन्हें व्यक्त करें किसी मित्र या करीबी भाई को बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं ताकि आपको एक सच्ची बाहरी राय मिल सके।
  • अपने वज़न के बारे में आत्मविशेषता बंद करो स्टेप 2
    2
    अपने परिसर के स्रोत का पता लगाएं यदि आप इसके लिए उपाय करना चाहते हैं अपने जटिल से उबरने, आपको इसकी मूल खोजना होगा जब आप बच्चे थे तो क्या दूसरों ने आपके वजन का मज़ाक उड़ाया था? क्या कोई विशेष व्यक्ति है जो आपको हमेशा स्वयं को सचेत महसूस करता है? क्या आपके माता-पिता लगातार दोहराते हैं कि आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है?
  • अपने वज़न के बारे में आत्मविश्लेषण को रोकने वाला शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    उन लोगों के साथ सौदा करें जो आपको अपने वजन के बारे में आत्म-सचेतन महसूस करते हैं। अगर आपका जटिल अन्य निर्णय लेने से उत्पन्न होता है, तो समाधान दो में से एक रूप ले सकता है। आपको यह निर्धारित करने के लिए गहरे अंदर से देखना होगा कि इस व्यक्ति के साथ आपके संबंध में दर्द होने की योग्यता है, जो आपको अप्रिय निर्णय या टिप्पणियों के कारण होता है।
  • यदि यह व्यक्ति एक दूर या ज्ञात मित्र है जिसके अपमान से आपको अपने बारे में बुरा लगता है, तो उनसे दूर होना आवश्यक हो सकता है आप उन रिश्तों के हकदार हैं जिनसे आपको समर्थन मिलता है, न कि आप को घृणा करना।
  • यदि आपके वजन के बारे में फैसले करने वाला व्यक्ति वास्तव में करीबी दोस्त या रिश्तेदार है, तो यह आवश्यक है कि आप उसका सामना करें। इस व्यक्ति को आपकी टिप्पणियों को प्रभावित करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। एक बार मुकाबला, शायद उनके शब्दों को कितना दुखी करते हैं और उनके अपमान या निर्णय रोकते हैं।
  • यदि आप इस व्यक्ति का सामना करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उसे एक नोटिस देना चाहिए कि आप बात करना चाहते हैं और एक तटस्थ स्थान चुन सकते हैं जहां वे मिल सकते हैं। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का प्रयोग करें और उसे दोष देने से बचें सिर्फ तथ्यों के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें एक वाक्य निम्न हो सकता है: "जब आप अपने वजन पर टिप्पणी करते हैं तो मुझे परेशान, उदास, शर्मिंदा महसूस होता है। मैं वास्तव में चाहती हूं कि आप इसे रोकना चाहेंगे। "
  • अपने वज़न के बारे में आत्मविश्लेषण को रोकने वाला स्टेप चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या दूसरों ने वास्तव में आप का न्याय किया है यदि आपके परिसर के स्रोत की पहचान करने के लिए आपके प्रयास सफल नहीं हैं, तो यह हो सकता है कि ये भावनाएं अधिक जटिल हैं। मीडिया द्वारा जारी संदेशों के कारण शायद आपको अपने शरीर में विश्वास की कमी है। संभवतया आपके शरीर का आकार और आकार मॉडल या टीवी सितारों की तरह नहीं दिखता और इससे आपको अपने बारे में बुरा लगता है शायद आपने सफलता के बिना वजन कम करने की कोशिश की है, ताकि अब आप खुद को मानसिक और भावनात्मक रूप से शहीद कर सकें।
  • मीडिया में प्रसारित संदेशों के बारे में खुद के साथ यथार्थवादी होना समय है। दोनों महिलाएं और पुरुष, उन निष्कर्ष निकायों को आदर्श मानते हैं जो टीवी और पत्रिकाओं पर दिखाए जाते हैं, जब वे फ़ोटोशॉप प्रक्रिया के माध्यम से सही देखने के लिए चले गए हैं। अपने आपको बताएं कि सच्चे शरीर में कई आकार और आकार हैं अपने चारों ओर देखो और आप हर दिन सभी प्रकार के शवों के साथ खूबसूरत लोगों को देखेंगे।
  • विधि 2
    आप के रूप में स्वीकार करते हैं

    अपने वज़न के बारे में आत्मविश्वास को रोकने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अपने आप को स्वीकार करना सीखें जैसा कि आप इस समय हैं भले ही आप अधिक वजन वाले हो, आपका शरीर अभी भी अद्भुत है आपका दिल कभी भी धड़कता नहीं रुकता है, आपका मस्तिष्क एक सुपर कंप्यूटर है, और आपकी आंखों से आप जीवन के चमत्कार और आपके पर्यावरण को देख सकते हैं। यदि आप अपने आप को देखने, सुनना, गंध, चाल और सोचने में सक्षम हैं, तो आपको इसके लिए आभारी होना चाहिए। कुछ अभ्यासों का अभ्यास करें जो आपको अपने शरीर से प्यार करने में मदद करते हैं ताकि आप इसे स्वीकार करना सीखें।
    • हर बार जब आप सुबह बिस्तर से बाहर निकलते हैं, तो अपने शरीर की ताकत और दृढ़ता पर आश्चर्य करें। अपने पैरों को आप कहीं भी लेते हैं, अपने हथियार आपकी जूतों को बाँधने में मदद करते हैं और वस्तुओं को पकड़ते हैं, और आपकी नाक ताजी ब्रूवाड कॉफी की गंध उठा सकती है। क्या आपका शरीर चमत्कार नहीं है?
    • दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और सकारात्मक तरीके से सोचें कि आपके सामने क्या देखा गया है। स्नान या कपड़े बदलने से पहले, नग्न या अंडरवियर में खड़े हो जाओ और अपने चमत्कारी शरीर की प्रशंसा करें। निम्नलिखित वाक्य सुशोभित करें: "मैं इस समय के रूप में पूरी तरह स्वीकार करता हूं और प्यार करता हूँ। मैं अपने अद्भुत शरीर और जीवन के उपहार के लिए आभारी हूं। "
  • आपकी वज़न के बारे में आत्मविश्वास को रोकने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें यदि, इन अभ्यासों के दौरान, नकारात्मक विचार आपके दिमाग में प्रवेश करते हैं, उन्हें वापस नहीं पकड़ें इसके विपरीत, अपने शरीर को कितना आश्चर्यजनक है पर प्रतिबिंबित
  • अपने विचारों को पुनर्विचार करके आप अपने नकारात्मक परिप्रेक्ष्य को बदल सकते हैं और इसे सकारात्मक रूप में बदल सकते हैं इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन, एक बार जब आप बेकार या नकारात्मक विचारों की पहचान कर सकते हैं (संकेत: जो आपको बुरा महसूस करते हैं), आप उन्हें पूर्ववत कर सकते हैं और उन्हें फिर से सोच सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं इस संगठन में भयानक लग रहा हूं हर कोई मुझ पर हंस जाएगा। " जब आप अपने विचारों को फिर से सोचते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपने कभी भी हँसे? यदि जवाब नहीं है, तो आप इस बयान को "कह सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को शैली का एक अलग विचार है। मुझे यह संगठन पसंद है और यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। " यह न केवल अधिक सकारात्मक लेकिन अधिक यथार्थवादी भी है
  • अपने वजन के बारे में आत्मविशेषतापूर्वक बंद करें

    Video: Help and advise for alcoholics - help and advise for alcoholics

    3



    अपने विश्वासों को फिर से मूल्यांकन करें कभी-कभी, हम खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं क्योंकि हम उन धारणाओं को पकड़ते हैं जो हमें चाहिए या नहीं। इन प्रकार के विश्वासों का एक उदाहरण निम्नलिखित है: "आकर्षक होने के लिए, मेरे पास पतली शरीर होना चाहिए।" ध्यान रखें कि विश्वासों को छोड़ देना ठीक है जो आपके लिए उपयोगी नहीं हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे अगर आपको पता चला कि प्रिय मित्र आपके शरीर पर हमला करते हैं आप शायद उसे बताएंगे कि वह कितना सुंदर है, उसकी सारी ताकत बताएं और उसे बताएं कि उसके पास उसके लिए बहुत कुछ है।
  • इन बातों को दोहराएं, जब आप देखते हैं कि आप अपने शरीर के बारे में नकारात्मक मान्यताओं या व्यवहार के शिकार हो जाते हैं। चीजों को कहें कि "मैं बहुत चतुर हूं, मेरे पास सुंदर त्वचा है और कल रात मैंने उस संगठन में खुद को बहुत अच्छा देखा"।
  • अपने वज़न के बारे में आत्मविश्वास को रोकने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    निर्धारित करें कि क्या गहरी समस्या है यदि आपको लगातार आत्मसम्मान या आपकी नकारात्मक शारीरिक छवि की समस्याएं आती हैं तो आपको अत्यधिक आहार में विसर्जित करने या खाने से मना कर देने के लिए आपको शरीर की छवि में अनुभव करने वाला एक चिकित्सक जाना चाहिए और विकारों सेवन करना चाहिए। एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक आपको संज्ञानात्मक और व्यवहारिक तकनीकों को लागू करने में मदद कर सकता है जो आपको अपने शरीर के बारे में नकारात्मक विचारों को संशोधित करने की अनुमति देता है, साथ ही स्वस्थ आदतों को विकसित करने में आपकी सहायता करता है।
  • एक और विकल्प जिसे आपको आत्मविश्वास में सुधार करना होगा, शरीर की छवि में विशिष्ट समूह में भाग लेने के लिए है आपका चिकित्सक आपको स्थानीय समूह में भेज सकता है या शायद एक समूह है जिसके साथ आप अक्सर मिलते हैं यह समूह आपको अन्य लोगों से संबंधित सहायता कर सकता है जो आपके शरीर की छवि के साथ इसी तरह की समस्याओं से गुजर रहे हैं और आपको पर्याप्त सहायता प्रदान करेगा जो आपको इन समस्याओं पर काबू पाने के लिए पर्याप्त साहस ढूंढने की अनुमति देगा।
  • विधि 3
    उपायों को अपनाना

    अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति सजग रुकने वाला चित्र शीर्षक 9
    1
    शेष राशि से छुटकारा पाएं यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन अपने वजन से अपने जुनून और असुविधा को रोकने का एक निश्चित तरीका है कि आपके संतुलन से छुटकारा पाएं यह पता चला है कि संतुलन ही आपकी प्रगति को मापने का सबसे अधिक (और सबसे विश्वसनीय नहीं) तरीका है, अगर आप प्रत्येक सुबह खुद को तौलना करते हैं और खुद को शहीद करते हैं क्योंकि आपका वज़न एक ही रहता है या बढ़ता है, यह संभवत: आपको इससे अधिक समस्याएं पैदा कर रहा है वास्तव में इसके लायक है
    • वजन भ्रामक हो सकता है, क्योंकि उस व्यक्ति की तुलना में जो कि 1.70 मीटर (5 फीट 7 इंच) की माप से 1.55 मीटर (5 फीट 2 इंच) मापने वाले व्यक्ति में 70 किलो (150 पौंड) ।
    • अपने वजन पर ध्यान देने के बजाय, अपनी प्रगति का अधिक विश्वसनीय तरीके से नज़र रखें, जैसे रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को निर्धारित करने के लिए नियमित रक्त परीक्षण ये आंकड़े आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं और अगर वे गलत दिशा में आगे बढ़ते हैं तो यह एक बीमारी का संकेत भी कर सकती है।
    • जिम पर जाएं और अपने शरीर की संरचना को मापें यह उपाय आपको बता सकता है कि आप स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के अंदर हैं और यदि आपने वसा और मांसपेशियों को खो दिया है, तो दो कारक जो पैमाने पर वजन करते समय आमतौर पर आपके वजन को प्रभावित करते हैं
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति सजग रुकने वाला छवि शीर्षक 10
    2
    एक स्वस्थ भोजन योजना बनाएं यदि आप अपने वजन के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो एक स्वस्थ आहार खाकर आप अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। यह आपके जटिल से निपटने का एक अचूक तरीका है फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मीट, समुद्री भोजन, बीज, नट और कम वसा वाले पदार्थ के साथ डेयरी जैसे पूरे पूरे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें जिन्हें उनके मूल रूप से बदल दिया गया है।
  • संतुलित आहार के लिए संयुक्त राज्य के कृषि विभाग की सिफारिशों के बारे में जानने के लिए वेबसाइट choosemyplate.gov पर जाएं।
  • यदि आप अपने वर्तमान बीएमआई और जीवनशैली के संबंध में अपने आहार के बारे में व्यक्तिगत और व्यक्तिगत टिप्पणियां प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो प्रमाणित आहार विशेषज्ञ जाओ
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति सजग रुकें
    3
    सक्रिय रहें स्वस्थ जीवन रखने वाला दूसरा सबसे निर्णायक कारक एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम अपनाना है, जिसका मतलब यह नहीं कि जिम में समय बिताना है। एक शारीरिक व्यायाम कार्यक्रम में कई तरह की गतिविधियां शामिल हो सकती हैं जो आपकी पसंद के लिए हैं, जैसे वॉलीबॉल, तैराकी या नृत्य आप जो भी करते हैं, नियमित व्यायाम आपको कैलोरी को जलाने, आपकी शारीरिक उपस्थिति के बारे में बेहतर महसूस करने, अधिक ऊर्जा प्राप्त करने और तनाव को कम करने में मदद करेगा
  • अपने वज़न के बारे में अपने आप को स्टेप 12 के बारे में सोचो
    4
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें अपने लक्ष्यों को स्थापित करने से आप अपनी सफलता के लिए एक मार्गदर्शक बना सकते हैं। हमारे लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए हमें यह मूल्यांकन करने में सहायता मिलती है कि क्या हमारी दैनिक क्रियाएं उनसे करीब या आगे दूर ले जाती हैं। इसके अलावा, एक लक्ष्य प्राप्त करने से आप आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान विकसित कर सकते हैं। यदि आप अपने वजन के बारे में कम आत्म-जागरूक महसूस करना चाहते हैं, तो वजन कम करने या अभ्यास के लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करें, जैसे कि अधिक सब्जियां खाने या सप्ताह में पांच दिन का व्यायाम। बस सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों की उपदेशों का पालन करें स्मार्ट तकनीक:
  • विशिष्ट. निम्नलिखित सवालों का जवाब देकर एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें: कौन शामिल है? आप क्या हासिल करना चाहते हैं? आप कहां लक्ष्य पूरा करेंगे? यह कब शुरू या समाप्त होगा? आप इसे कब ले जाएंगे?
  • उसे मापन. अच्छे लक्ष्यों में रिकॉर्डिंग और मापने की प्रगति शामिल है
  • Realizables. हां, आपके लक्ष्यों को चुनौती देनी चाहिए, लेकिन ऐसा कुछ भी जिसे आप उचित रूप से प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कम अवधि में अत्यधिक मात्रा में वजन कम करने का लक्ष्य निर्धारित करना अच्छा नहीं होगा।
  • परिणामों पर केंद्रित. स्मार्ट तकनीक के लक्ष्य परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं आपको समय के साथ अपनी प्रगति का ट्रैक रखना चाहिए और देखें कि क्या आप अंत में लक्ष्य तक पहुंच गए हैं।
  • समय में सीमित. लक्ष्यों को सेट करते समय पाबंदी भी महत्वपूर्ण होती है आपको एक समय सीमा स्थापित करना चाहिए जो कि व्यावहारिक है लेकिन इतनी दूर नहीं कि आप फोकस खो देते हैं
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक दिखने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    तैयार हो जाओ और सर्वोत्तम संभव तरीके से देखो अपने परिसर को समाप्त करने का दूसरा तरीका है अपने स्वरूप में और अधिक आश्वस्त महसूस करें. अपने बालों को काटने के लिए या अपने चेहरे के आकार के लिए अधिक चापलूसी है कि एक केश विन्यास बनाने के लिए अपने नाई में जाओ। इसके अलावा, अपनी कोठरी की जांच करें और अपनी खुद की प्रत्येक आइटम की जांच करें। अपने आप से पूछें कि हर व्यक्ति आपको खुश, आत्मविश्वास और आकर्षक महसूस करता है क्या आप लगातार कुछ कपड़े पहनते हैं या पहनते हैं? यदि उनमें से कुछ आपको अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें त्याग दें या दान करने के लिए उन्हें दान दें
  • हो सकता है कि आपके पास पूरी तरह से अपने अलमारी का पुनरुद्धार करने के लिए पैसा नहीं है। कुछ कपड़े जो आपके पसंद के लिए हैं और, जैसा कि आपके पास अतिरिक्त पैसा है, दूसरों को खरीदने के लिए जो आपको आत्मविश्वास महसूस करते हैं और जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं हर बार जब आप इन कपड़ों पर कोशिश करते हैं तो आपको दर्पण के सामने मुस्कान करना चाहिए।
  • एक बुटीक या कपड़ों की दुकान का पता लगाएं जो उच्च गुणवत्ता के कपड़ों के साथ दर्जी-निर्मित वस्त्र प्रदान करता है। यह आवश्यक नहीं है कि ये वस्त्र महंगा हो जाएं - उन्हें केवल अच्छी गुणवत्ता के बारे में ही देखा जाना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े चुनना आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर को अधिक चापलूसी दिखा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने आप को सच रहो यदि एक निश्चित तरीके से डालने से आपको खुशी महसूस होती है, तो दूसरों की टिप्पणियों के कारण अपनी शैली में बदलाव न करें
    • एक पतला शरीर को दिखाने के लिए केवल काले वस्त्रों को छोडना जरूरी नहीं है। रंग सभी आकारों और आकारों के शरीर वाले लोगों पर बहुत अच्छा लग सकता है कोशिश करो जो आपको लगता है कि आप पर अच्छा लगता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com