ekterya.com

कैसे साल्वाडोर परिसर से छुटकारा पाने के लिए

क्या आप अपने आसपास की चीज़ को बचाने या हल करने की लगातार आवश्यकता महसूस करते हैं? साल्वाडोर कॉम्प्लेक्स (या श्वेत नाइट सिंड्रोम) एक व्यक्तित्व का निर्माण होता है, जो पहली नजर में लगता है कि उसे सहायता के लिए पूरी तरह से प्रेरित किया जाता है। हालांकि, यह अस्वास्थ्यकर है और अक्सर उस व्यक्ति को बचने का एक साधन दे सकता है जिसमें ध्यान केंद्रित किया जाता है और इस प्रकार उनकी समस्याओं से बचें यदि आप इस जटिल से पीड़ित हैं, चिंता न करें, क्योंकि आप इसे ठीक करने में सक्षम होंगे। आपको दूसरों को बचाने की आवश्यकता से छुटकारा पाना होगा - इसके लिए, जिस तरह से आप दूसरों से संबंधित हैं, अपनी ज़रूरतों पर ध्यान केंद्रित करें और मदद के लिए अपनी बाध्यकारी इच्छा का मुख्य कारण देखें।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ रिश्ता पैटर्न विकसित करना

एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 1 के बारे में जानें
1
सक्रिय रूप से सुनो ध्यान रखें कि, अक्सर, लोग केवल वेंट करना चाहते हैं, न कि किसी ने अपनी समस्याओं का हल निकाला। इस परिसर के कई रोगियों के लिए एक बड़ी समस्या यह है कि यह लगता है कि अन्य असहाय हैं और अपनी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते। यदि आप अधिक सक्रिय रूप से सुनने की आदत को अपनाना चाहते हैं, तो आप उसे पहचान सकते हैं कि उन्हें आपकी मदद की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ एक कंधे पर झुकाव और किसी को सुनने के लिए।
  • यदि आपका साथी या दोस्त आपको एक समस्या बताता है, तो तत्काल जवाब देने के बजाय इसे समझने के उद्देश्य को देखें इस व्यक्ति के साथ समय-समय पर आँख से संपर्क करें, इसे सिर पर देखें और आपके शरीर की भाषा का आकलन करें उनकी भावनात्मक स्थिति की पहचान करने के लिए (जैसे, तनावपूर्ण कंधे डर या संदेह व्यक्त कर सकते हैं)
  • उसे दिखाने के लिए उसे गैर-मौखिक सुराग दें (जैसे उसे सिर हिला कर) जो आप सुनते हैं और अपनी राय को अलग करने का प्रयास करें, ताकि आप अपने संदेश से जुड़ सकें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको स्पष्ट सवाल पूछने होंगे, जैसे "क्या आप मुझसे कह रहे हैं ...?"
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 2 के बारे में जानें
    2
    बोलने से पहले प्रतीक्षा करें आपके प्रिय व्यक्ति जो आपको बताता है, सुनने के अलावा, आपको अपने उद्धारकर्ता प्रकृति को चुनौती देना होगा और इंतजार करना होगा। आप यह देख सकते हैं कि अक्सर, लोगों को स्वयं को मदद मिल सकती है अगर उन्हें अवसर दिया जाता है। इसके अलावा, यदि आप हमेशा दिन को बचाने के लिए आते हैं, तो शायद आप अनैतिक रूप से उन्हें असमर्थ बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं या बेकार व्यवहारों को अपनाने के लिए।
  • यदि किसी एक व्यक्ति को किसी समस्या के साथ आपके पास आता है तो मदद या सलाह देने को रोकने के लिए स्वयं को चुनौती दें अपने मन में एक मंत्र को दोहराएं, जैसे "मैं अपने दोस्त के लिए उसके बचाव के बिना या उसकी समस्या हल करने के लिए वहां जा सकता हूं"।
  • यदि आपका मित्र एक कठिन समय से गुजर रहा है, तो आप अपनी मदद देने के बजाय पुष्टि करने के लिए पुष्टि कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं बहुत दुख की बात हूं कि आप इस माध्यम से जा रहे हैं।" यह समस्या में शामिल होने के बिना सहानुभूति दिखाएगा।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 3 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    केवल अगर वे इसके लिए पूछें तभी सहायता प्रदान करें उद्धारकर्ता परिसर का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जब भी वे इसके लिए नहीं पूछते हैं या यह आवश्यक नहीं है तब भी उनकी मदद करने की फर्म इच्छा है। यदि आप अपने आप को मान लेते हैं कि हर कोई बचाया जाना चाहता है, यह वास्तव में उन्हें अपमान कर सकता है, क्योंकि यह दिखाएगा कि आपको नहीं लगता कि वे खुद को मदद करने में सक्षम हैं। आप इसे से बच सकते हैं यदि आप केवल एक ही कार्रवाई करते हैं, जब कोई विशिष्ट तरीके से सहायता के लिए पूछता है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको बताता है कि उसके पास बुरे दिन है, तो आपको उसे केवल एक समाधान दिए बिना उसे सुनना होगा यदि आपको "आप क्या सोचते हैं?" या "मुझे क्या करना चाहिए?" पूछने पर आपको केवल आपकी सहायता प्रदान करनी चाहिए
  • यदि कोई मित्र आपको मदद के लिए पूछता है, तो आपको केवल वह प्रस्ताव देना चाहिए जो आप करना चाहते हैं सीमा निर्धारित करें ताकि आप बहुत अधिक समझौता न करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे नहीं लगता कि मैं आपके दोस्त से अपने बारे में बात कर सकता हूँ मैं तुम्हारी लड़ाई के बारे में सोचना बंद कर सकता हूं। "
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 4 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    अन्य वयस्कों के लिए जिम्मेदारी लेना बंद करो चाहे भागीदारों, परिवार या दोस्तों के साथ अपने रिश्ते को कितना करीब हो, आपको ये स्वीकार करना होगा कि ये लोग स्वतंत्र व्यक्ति हैं जिनके पास अपने जीवन पर नियंत्रण है। यदि आप एक उद्धारकर्ता के रूप में व्यवहार करते हैं, तो आप दूसरों को एक असहाय बच्चे या एक अमान्य व्यक्ति के समान एक छवि देंगे।
  • किसी प्रिय व्यक्ति को दुख या गलती को देखने में मुश्किल है, लेकिन उसे बचाने के लिए या वह किसी भी नकारात्मक स्थिति को दूर करने की जिम्मेदारी नहीं होगी।
  • क्या अधिक है, सकारात्मक वृद्धि और विकास के लिए प्रतिकूलता अक्सर महत्वपूर्ण होती है उन्हें जानने और सुधारने के लिए कठिनाइयों का सामना करना होगा। यदि आप इस विकल्प को हटाते हैं, तो आप सीखने के अवसरों को दूर करेंगे।
  • आप दूसरों को अपनी स्वतंत्रता स्थापित करने में मदद कर सकते हैं यदि आप उनसे सवाल पूछते हैं कि वे स्थिति से कैसे निपट सकते हैं। आप ऐसा कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आप क्या सोचते हैं कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं?" या "क्या विकल्प आप सोच रहे हैं?"
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 5 से छुटकारा पाने वाला छवि
    5
    अपनी कमियों को स्वीकार करें उद्धारकर्ता परिसर वाले कई लोग इस धारणा को देते हैं कि उन्हें लगता है कि वे बहुत अच्छे हैं, क्योंकि वे अपनी गलतियों और कई नकारात्मक आदतों के बारे में दूसरों को व्याख्याते हैं। शायद यह तुम्हारा इरादा नहीं है, लेकिन आपके प्रियजनों का मानना ​​है कि "फिक्सिंग" सबकुछ की आपकी आदत यह एक संकेत है कि आप उन्हें बेकार या असमर्थ मानते हैं
  • हमारे पास सभी दोष हैं अगर कोई व्यक्ति यह नहीं जानता कि उनके दोष हैं, तो यह उनकी हो सकती है!
  • ध्यान रखें कि "सफलता" कुछ व्यक्तिपरक है एक व्यक्ति के लिए क्या अच्छा है दूसरे के लिए बुरा हो सकता है आपके पास किसी विशेष के लिए सबसे अच्छा क्या है यह तय करने का एक खास तरीका हो सकता है, लेकिन इसका हमेशा यह मतलब नहीं होता कि दूसरे व्यक्ति ऐसा सोचता है।
  • यह सोचकर बंद करो कि दूसरे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा क्या है। आपको ऐसा करना चाहिए, खासकर अगर यह एक सहकर्मी संबंध है दूसरी ओर, कुछ मामलों जैसे अपमानजनक परिस्थितियों, नशीली दवाओं के दुरुपयोग, आत्मघाती संकेत और अन्य इसी तरह के लोग हैं जो स्पष्ट रूप से हानिकारक होंगे और तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करें आप कार्य करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति या सलाह दे सकते हैं या शायद नहीं। कोई भी अच्छी तरह से सब कुछ करने में सक्षम हो जाएगा
  • विधि 2
    अपने आप पर ध्यान लगाओ

    एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 6 के बारे में जानें
    1



    एकल रहें इस विकार वाले लोग आमतौर पर असहाय या प्रभावित लोगों को "बचाव" करने के लिए एक रिश्ते से दूसरे में जाते हैं यदि यह आपकी व्याख्या करता है, तो प्रेम से ब्रेक लेने का सही समय हो सकता है। यदि आप लंबे या गंभीर रिश्ते में नहीं हैं, तो आप अकेलेपन का आनंद लेते हुए और अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कुछ समय बिताना चाहिए।
    • अगर आप अकेले कुछ समय बिताते हैं, तो इससे आप दूसरों की मदद करने या बचाव करने के लिए अपनी बाध्यकारी प्रवृत्तियों पर अधिक ध्यान दे सकते हैं। साथ ही, आपके पास इस आदत को ट्रिगर करने वाले आपके व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों का पता लगाने का समय होगा।
    • आपको इस लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता के लिए समय की एक निश्चित अवधि के लिए सिंगल रहना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, आप उस अवधि के दौरान एक व्यक्ति के रूप में छह महीने का समय ले सकते हैं और लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 7 के बारे में जानें
    2
    उद्देश्य लक्ष्य सेट करें इन बाध्यकारी प्रवृत्तियों वाले लोग अपने स्वयं के व्यक्तिगत विकास को बाधित करने में दूसरों की मदद करने के अपने प्रयासों को दोहराते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने आप को एक उद्धारकर्ता मानते हैं, तो आप अवास्तविक लक्ष्य विकसित करेंगे, जो समय के साथ आपके आत्मसम्मान को कम करेगा। यदि आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं तो आप ठीक हो सकते हैं जो यथार्थवादी हैं
  • एक चुनें जो आपको केवल आप पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा देता है। यह एक उपन्यास लिखने के लिए वजन कम करने से कुछ भी हो सकता है एक ऐसा बनाएं जो कि है विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय सीमा के साथ।
  • आप कुछ ऐसा नोट कर सकते हैं जैसे "मैं 10 सप्ताह में 7 किग्रा (15 पौंड) खोना चाहता हूं।" फिर जिस तरह से आप इसे प्राप्त करेंगे, यह निश्चित करें कि "मैं प्रत्येक भोजन में सब्जियों का एक हिस्सा खा लूँगा, मैं सप्ताह में 5 दिन व्यायाम करूंगा और पानी ही एकमात्र तरल होगा जो मैं ले लूंगा"।
  • किसी अन्य व्यक्ति के साथ मिलकर अपने लक्ष्यों की जांच करें वह आपको बता सकती है कि क्या वे यथार्थवादी हैं या नहीं, और वह आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए भी विचार दे सकती हैं।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 8 के बारे में जानें
    3
    व्यक्तिगत देखभाल की एक नियमित बनाएँ साल्वाडोर परिसर वाले लोग आमतौर पर अपने सभी समय और ऊर्जा को दूसरों को समर्पित करते हैं, जिससे उन्हें व्यक्तिगत देखभाल की जरुरत होती है। आपके लिए कुछ अच्छा करने के द्वारा दूसरों की सहायता करने के लिए अत्यधिक आवश्यकता को संतुलित करें। कई उत्तेजक गतिविधियों के साथ एक दिनचर्या को लागू करें।
  • आप एक बना सकते हैं आराम रात अनुष्ठान आप बेहतर नींद में मदद करने के लिए व्यायाम चलाने या अभ्यास करने जैसे नए व्यायाम की आदत को अपनाना सप्ताह में एक बार अपने बाल या नाखून करें, या बस एक गर्म स्नान करें और सुखदायक संगीत सुनें आपके व्यक्ति पर पुनर्वित्त
  • किसी मित्र या परिवार के सदस्य से अपनी जिम्मेदारी संभालने के लिए कहें। यह व्यक्ति यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपनी व्यक्तिगत देखभाल करें। उससे पूछें कि आप कितनी बार मिलेंगे
  • विधि 3
    मुख्य समस्याओं का ख्याल रखना

    एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 9 की रसीद प्राप्त करें
    1
    पिछले रिश्तों में पैटर्न का मूल्यांकन करें क्या आप दूसरों की समस्याओं को सुलझाने या नियंत्रित करने में आपकी सहज जरूरतों से अवगत हैं? कुछ लोग जो इस लेख को पढ़ते हैं, उनकी बचत जटिल से इनकार कर सकते हैं। यदि आप अपने संबंधों को अधिक गहराई से मूल्यांकन करते हैं, तो आप बाध्यकारी सहायता के पैटर्न की पहचान कर सकते हैं।
    • क्या आप एक ऐसे रिश्ते में हैं जहां आप खुश नहीं थे, क्योंकि आपने सोचा था कि दूसरे व्यक्ति को तुम्हारी ज़रूरत है?
    • क्या आप ध्यान देते हैं कि आप आमतौर पर दूसरों और उनकी समस्याओं के बारे में चिंता करते हैं?
    • क्या आप दोषी महसूस करते हैं जब दूसरों ने आपकी मदद की या आपको वापस दे दिया?
    • क्या आप असहज महसूस करते हैं, जो दूसरों को नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं और इसलिए समस्या को शीघ्र हल करने का प्रयास करें?
    • क्या आप अस्वास्थ्यकर रिश्तों को छोड़ देते हैं और ध्यान देते हैं कि आप अपने पिछले साझेदारों के समान लोगों के साथ पुन: सहयोग करते हैं?
    • आपको चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर सकारात्मक में किया है। वह यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि ये व्यवहार आपके लिए हानिकारक हैं या नहीं।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 10 के मुताबिक जाओ
    2
    अपने व्यक्ति के पहलुओं की पहचान करें जिन्हें आपने उपेक्षित किया है। हो सकता है कि आप यह न देखें कि आपने अपने आस-पास के लोगों की मदद करने के लिए अपने भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक ज़रूरतों को त्याग दिया है। अपने व्यक्तिगत आवश्यकताओं के क्षेत्रों की अधिक विस्तृत जानकारी के लिए व्यक्तिगत मूल्यांकन करें। आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने चारों ओर के लोगों पर अपनी गलतियों को पेश कर रहे हैं।
  • अपने व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें क्या विश्वास, विचार और सिद्धांत आपके निर्णय और लक्ष्यों को प्रेरित करते हैं? क्या आप अपने मूल्यों के अनुसार जी रहे हैं?
  • अपना मूल्यांकन करें भावुक बुद्धि क्या आप अपनी भावनाओं को पहचान सकते हैं और उन्हें प्रभावी ढंग से व्यक्त कर सकते हैं?
  • आपका विश्लेषण करें सम्मान। क्या इससे संबंधित है कि आप दूसरों को कितना महत्व देते हैं या आपकी क्या आवश्यकता है?
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 11 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला चित्र
    3

    Video: Political Documentary Filmmaker in Cold War America: Emile de Antonio Interview

    बचपन के दुख या लापरवाही को स्वीकार करें और उनके बारे में चिंता करना बंद करो। बचपन की वजह से दूसरों की रक्षा करने या उनकी मदद करने की बाध्यता की आवश्यकता होती है शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि उद्धारकर्ता परिसर या श्वेत नाइट सिंड्रोम के साथ मरीज़ों ने अपने जीवन के प्रारंभिक चरण में उत्पन्न होने वाली नकारात्मक धारणा को हल करने का प्रयास किया है। कम आत्मसम्मान, दुरुपयोग या उपेक्षा ने इस परिसर में योगदान दिया हो। आप ऐसे दोस्तों या जोड़ों का चयन कर सकते हैं, जो बचपन में अनुभव किए गए किसी भी तरह की पीड़ा से गुजरते हैं।
  • यदि आप अपनी समस्या को पहचानते हैं, तो यह आपके व्यक्ति की नकारात्मक धारणा को हल करने के लिए पहला कदम होगा। उन रिश्तों के पैटर्न की पहचान करें जो आप बनाते हैं और अपने आप को थोड़ा करुणा देते हैं। आप यहां तक ​​कि बहुत कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं प्रभावित लोगों को आकर्षित करता हूं या विषाक्त हूं क्योंकि मैं उस भाग को बचाना चाहता हूं जो बचपन में दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा।"
  • इस लिंक को पहचानने के अलावा, आपके लिए एक पेशेवर सलाहकार के पास जाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो अतीत के घावों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 12 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    यदि आपके पास कोडपेंडेंसी समस्याएं हैं तो एक चिकित्सक पर जाएं गहरे नीचे, इस विकार वाले रोगियों में कोडपेपेंडेंस की समस्या है। यह भावनात्मक अंतराल को भरने के लिए दूसरों पर निर्भर करता है। एक निश्चित तरीके से, आप दूसरों के लिए अपने व्यक्ति की उपेक्षा करेंगे, क्योंकि आपका मान महसूस करने की इच्छा में केंद्रित होगा कि उन्हें आपकी आवश्यकता है।
  • अगर आप किसी से बात करते हैं तो आप कोडपेंडेंस से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं मनोचिकित्सक सक्षम जो इस क्षेत्र में अनुभव है
  • यह स्वयं सहायता के लिए समर्थन समूहों में भाग लेने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो कि कोडपेंडेंसी समस्याओं वाले लोगों के उद्देश्य हैं।
  • यदि आप इस समस्या के बारे में जांच करते हैं, तो यह आपके पैटर्न और जरूरतों को पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है, जो आपके लिए काम करने वाला समाधान खोजने में उपयोगी हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com