ekterya.com

कैसे अपने शरीर को स्वीकार करने के लिए

अक्सर, लोगों को "आदर्श" शरीर प्रकारों की अवास्तविक और संभावित रूप से हानिकारक छवियों से बमबारी होती है, जो आपके शरीर को स्वीकार, प्यार और विश्वास करना कठिन बना सकता है, जो आवश्यक है। आपके शरीर की भौतिक क्षमताओं को जानना और उनके साथ अधिक सहज महसूस करना भी महत्वपूर्ण है। दार्शनिक बारुच स्पिनोजा के अनुसार, मनुष्य "नहीं जानते कि शरीर क्या कर सकता है", जिसका मतलब है कि कोई भी वास्तव में यह नहीं जान सकता कि एक मानवीय शरीर क्या करने में सक्षम है, कम से कम इसे लगाने से पहले परीक्षण। मनोवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जिस तरह से लोग अपने शरीर का अनुभव करते हैं और जिस तरह से वे कार्य करते हैं, उनके बीच एक अंतर होता है। यदि आप अपने शरीर को स्वीकार करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर के दोनों पहलुओं के संपर्क में अपनी शर्तों पर पहुंचें।

चरणों

भाग 1
अपने अद्वितीय शरीर की सराहना करते हैं

छवि शीर्षक वाला शीर्षक आपके शरीर चरण 1
1
उन चीजों को पहचानें जो वास्तव में आपको खुशी महसूस करते हैं अपने जीवन के सबसे सुखद क्षणों की एक सूची बनाओ जितना संभव हो उतना विवरण शामिल करें, जैसे कि आप किसके साथ थे, आपने क्या किया, आप कहाँ थे, आदि अपने उत्तरों के सामान्य पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें क्या यह आप जिन लोगों के साथ थे, उत्साह की मात्रा जो उत्पन्न हुई थी या बस वातावरण (जैसे प्रकृति में या बड़े शहर में)? जैसा कि आप परिस्थितियों के बारे में जानते हैं, जिसमें आपके शरीर ने अतीत में सबसे अधिक आनंद प्राप्त किया है, भविष्य में ऐसी परिस्थितियों में आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को अधिकतम करने का प्रयास करें।
  • सभी लोगों के पास एक अनूठा शरीर है, जिसका मतलब है कि आपको उन चीजों का पता लगाने और उन्हें पता होना चाहिए जो आपको खुशी देते हैं। शोध से पता चलता है कि आधे से कम अमेरिकियों ने खुद को अपने वर्तमान परिस्थितियों के साथ विशेष रूप से खुश करने का वर्णन किया है क्योंकि वे पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि उन्हें वास्तव में क्या खुशी मिलती है सभी अवसरों को याद करके प्रारंभ करें जब आप अपने आप को एक खुश व्यक्ति के रूप में बताएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से आपकी शारीरिक चरण 2
    2
    उन चीजों को पहचानें जो आप वास्तव में अच्छे हैं एक अनूठी काया और रसायन शास्त्र रखने का एक हिस्सा इस तथ्य को स्वीकार कर रहा है कि कुछ संस्था दूसरों की तुलना में कुछ गतिविधियों में स्वभाव से बेहतर होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी अधिकतम ऊंचाई 1.6 मीटर (5 फीट 2 इंच) है, तो संभावना है कि आप एनबीए में नहीं खेलेंगे, लेकिन आप एक अच्छे सवार हो सकते हैं। अपने शरीर को स्वीकार करने के लिए सीखना इस तथ्य को ग्रहण करना है कि आपके शरीर अन्य लोगों की तुलना में कुछ कार्य करने के लिए बेहतर है। आप किस प्रकार की गतिविधियों को सबसे अधिक प्रभावी ढंग से कर सकते हैं यह निर्धारित करने में कुछ समय लग सकता है
  • यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि आपके शरीर को स्वभाव से किस क्रियाकलाप का अनुकूलन किया गया है, तो उनको अनुभव करने के लिए कुछ समय लें, जिसमें आप कभी भी महसूस नहीं करेंगे एक योग या मिट्टी के बर्तनों के वर्ग में दाखिला करें या एक आशुरचना कक्षा में भाग लें। जैसा कि दार्शनिक बारूक स्पिनोजा ने कहा: "जब तक आप यह नहीं करते, तब तक आपका शरीर क्या कर सकता है, यह जानने का कोई तरीका नहीं है।"
  • इमेज का शीर्षक स्वीकार करें आपका शरीर चरण 3

    Video: "वे कौन हैं जो वापस आए हैं" (1) - सच्चे मसीह और झूठे मसीहों में अंतर कैसे करें 1

    3
    अपने शरीर और उपस्थिति के पहलुओं को निर्धारित करें जो आप पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि एक भयानक शरीर की छवि वाले लोग भी अपने शरीर में कुछ पा सकते हैं जो उन्हें पसंद हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी अच्छे गुणों को प्यार और सराहना सीखते हैं, जिनमें भौतिक व्यक्ति शामिल हैं उन गुणों पर ध्यान न दें जो आपको परेशान करते हैं और सिर्फ सकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इस समय आप अपने जांघों से असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं (शायद आपको लगता है कि वे गलफुला या घबराहट हैं), लेकिन सकारात्मक बदलाव करने की कोशिश करें आप थोड़े पतले जांघों करना चाहते हैं, लेकिन वे अपने कूल्हों को धकेलने का शानदार काम करते हैं इसी तरह, आप सोच सकते हैं कि आपके पैर पतले हैं, लेकिन आप कुछ ऐसे लोगों में से एक हैं जो तंग जीन्स पहन सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वीकृति आपका बॉडी चरण 4
    4
    अपने शरीर को स्वीकार करें जैसा कि यह है इसका मतलब यह है कि आपको यह नहीं बदला जाना चाहिए कि आप कौन हैं या उन गुणों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पसंद के लिए नहीं हैं। अपने शरीर का आनंद लेना सीखो, जिस तरह से आप आगे बढ़ते हैं, महसूस करते हैं और आगे बढ़ते हैं भूल जाओ कि आप कैसे दिखते थे, खासकर यदि आपके शरीर में गर्भावस्था, प्रसव, चोट या चिकित्सा की स्थिति के कारण बदलाव आया हो। अपने शरीर के वर्तमान आकार के साथ कोमल रहें
  • एक आहार पर न जाएं, जब तक कि आपके डॉक्टर ने यह सुझाव नहीं दिया। अपने शरीर को सुनने के लिए जानें और पर्याप्त मात्रा में खाना खाएं खाना खाने से वंचित न करें या आप जितना खाना खाते हैं उसके लिए शहीद मत करो।
  • भाग 2
    अपने शरीर के बारे में नकारात्मक विचारों से बचें जानें

    इमेज का शीर्षक स्वीकार करें आपका शरीर चरण 5
    1
    नकारात्मक विचारों पर आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय पर विचार करें नकारात्मक विचार आपके चित्र में सुधार करने में मदद नहीं करते हैं। अपने शरीर के बारे में सोचने वाली आवृत्ति को सक्रिय रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए एक या दो दिन का समय बिताएं। आप अपने शरीर के बारे में कितनी बार सोचते हैं या कुछ नकारात्मक कहते हैं? आपको कितनी बार सकारात्मक लगता है? सबसे अधिक संभावना है, आप सकारात्मक व्यक्ति की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं
    • एक डायरी, एक नोटबुक या आपके फोन पर रिकॉर्ड रखने पर विचार करें। जब भी संभव हो एक नोटबुक रखें और अपने सभी नकारात्मक विचारों को तुरंत रिकॉर्ड करें। बताएं कि क्या विचार उस पल में उपस्थित होने से संबंधित था। दिन के अंत में, आप इस तथ्य से आश्चर्यचकित होंगे कि आपके विचार से एक दिन में आपको अधिक नकारात्मक विचार हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आपकी शारीरिक चरण 6
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को अनदेखा करें हालांकि सबसे पहले यह मुश्किल हो सकता है, यह आपके शरीर की स्वीकृति का एक अनिवार्य हिस्सा है। जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप नकारात्मक सोचने लगते हैं, आपके बारे में सकारात्मक चीज़ों के साथ सोचा विकल्प सकारात्मक सोचने के लिए इस्तेमाल करने के लिए समय निकालें
  • कुछ सकारात्मक विचारों के साथ प्रत्येक दिन शुरू करने की कोशिश करें हर दिन जब आप अपने आप को आलोचना शुरू करते हैं तो इन विचारों को याद रखें उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे वास्तव में यह नया बाल कटवाने का अनुभव करना पसंद है।"
  • छवि शीर्षक शीर्षक अपना शरीर चरण 7
    3
    मीडिया में नकारात्मक छवियों के आपके जोखिम को सीमित करें। समय कम करने का प्रयास करें या पूरी तरह से टेलीविज़न कार्यक्रमों, फिल्मों, पत्रिकाओं या ब्लॉगों को देखकर रोक दें जो आपके शरीर की नकारात्मक या अवास्तविक छवियां पेश करते हैं। याद रखें कि इंटरनेट और मैगज़ीन पर परिसंचारी के बहुत सारे फोटो हैं जो मॉडल को सुंदरता और कामुकता के पारंपरिक विचारों के अनुरूप बनाने में बदल जाते हैं।
  • मनोवैज्ञानिकों की चिंता है कि पिछले 20 वर्षों में इस तरह के रुझान में इस वृद्धि के साथ ऐसी छवियों को अवास्तविक आदर्श बनाते हैं जो शरीर को कैसा दिखना चाहिए। खुद को इन खाली कार्टूनों में लिपटा न दें जो वास्तविक दुनिया में कोई संदर्भ नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आपका शरीर चरण 8 है
    4
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) का उपयोग करने वाला एक चिकित्सक खोजें। मनोवैज्ञानिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली कई सीबीटी तकनीकों, वर्तमान और अल्पकालिक लक्ष्यों को चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। हालांकि, एक चिकित्सक को सीबीटी से गुजरना सबसे अच्छा है, आप इसे खुद ही अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं। जब आपको पता चलता है कि आपके बारे में एक नकारात्मक विचार उठता है, रोकें, गहन साँस लें और अपने विश्वास का समर्थन करने के लिए सबूत ढूंढ़ने का प्रयास करें। क्या कोई आपको बताता है कि आपके शरीर में कुछ अपूर्णता है? उस मामले में, क्या उस व्यक्ति ने तुम्हें चोट पहुंचाई या मजाक की कोशिश की?
  • मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि, कई मामलों में, अगर आपको आपके स्वरूप की तरह दिखने की अवास्तविक अपेक्षाएं हैं, तो आपके पास विकृत शरीर की छवि होगी यह महत्वपूर्ण है कि आप क्षणों को नोट करते हैं, जब आपके विचार प्रक्रियाओं में ये अवास्तविक अपेक्षाएं उत्पन्न होती हैं ताकि आप इन आदर्शों को ठोस जानकारी के साथ चुनौती दे सकें।
  • छवि का शीर्षक
    5
    अपने जीवन में नकारात्मक लोगों के साथ डील करें अब जब आप अपने आप को अच्छे होने और आपके पास सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उन लोगों का मूल्यांकन भी करना होगा जो आपके जीवन में उपस्थित हैं। क्या आपके मित्र और परिवार आपको आलोचना करते हैं? क्या वे आपको बताते हैं कि आपको अपना वजन कम करना, अलग पोशाक या अपने केश को बदलने की जरूरत है? उस स्थिति में, यह महत्वपूर्ण है कि आप इन नकारात्मक प्रभावों को संबोधित करने के तरीकों को खोजते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों से फैशन मैगज़ीन खरीदने से रोक सकते हैं या मॉडल शो देख सकते हैं। फिर भी, यदि ये लोग आपके शरीर से शर्मिंदा हैं या बहुत गंभीर और महत्वपूर्ण हैं, तो यह आवश्यक है कि आप जिस तरह से अपने शब्दों या व्यवहार को चोट पहुँचाए, उसके बारे में एक सम्मानजनक लेकिन फर्म बात करने के लिए अपने स्वभाव को बनाए रखें।
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकृति आपका बॉडी चरण 10
    6
    विभिन्न सामाजिक समूहों में मिलाएं जैसा कि आप नई गतिविधियां करते हैं, उन लोगों से बात करें, जिन्हें आप आमतौर पर अनदेखी करेंगे या बचेंगे। अजनबियों से बात करना पहली बार में असहज महसूस हो सकती है, लेकिन जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आसान और बेहतर होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पहली बार कितना असहज महसूस कर सकता है, ध्यान रखें कि खुद को दूसरों से अलग करने से भी बदतर हो सकता है, क्योंकि कुछ शोध बताते हैं कि यह दीर्घकालिक रूप में घातक हो सकता है क्योंकि मोटापे का है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिक लोगों के साथ सामाजिककरण में और अधिक सहज महसूस करते हैं, खासकर यदि आप आमतौर पर लगातार अपने शरीर की छवि का समर्थन नहीं करते हैं या सकारात्मक प्रभाव नहीं डालते हैं।
  • मस्तिष्क में अनुसंधान से पता चलता है कि लोगों के मस्तिष्क रसायन विज्ञान बहुत प्यार को दूसरों के लिए महसूस करते हैं। इसका मतलब यह है कि आप उस व्यक्ति के साथ हमेशा प्यार में नहीं पड़ सकते थे, जिसने आप के लिए आदर्श व्यक्ति माना था। यह दोस्ती के विकास के संबंध में भी लागू किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेरते हैं जो आपकी सहायता करते हैं और आपकी स्वयं की खोज को प्रोत्साहित करते हैं। संक्षेप में, यह आपके लिए आपके शरीर को स्वीकार करना और अवास्तविक आदर्शों को चुनौती देने के लिए बहुत आसान होगा यदि आप अपने आप को उन लोगों से घेरे हैं जो आपको और आपकी खोजों को स्वीकार करते हैं
  • भाग 3
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना सीखें

    छवि शीर्षक शीर्षक आपका शरीर चरण 11
    1



    आपको मिले प्रशंसाओं पर ध्यान दें महत्वपूर्ण होने के बजाय, आपको मिले प्रशंसाओं का आनंद लें। अन्य लोगों की तारीफ की सामग्री को नोट करें और इसे याद रखें। इसे नीचे लिखें ताकि आप इसे बाद में याद कर सकें, खासकर अंधेरे क्षणों के दौरान।
    • अन्य लोगों की तारीफों को खारिज करने या उन्हें समझाने की बजाय कि वे केवल शिक्षित हैं, शब्द लेते हैं और भरोसा करते हैं कि वे आप का मजाक नहीं बना रहे हैं गौर कीजिए कि जो दूसरों की आप को अभिव्यक्ति है, वे ईमानदार हैं और उनके सकारात्मक शब्दों को अनुग्रह के साथ स्वीकार करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका शरीर स्वीकार करें चरण 12
    2
    लगातार उन पहलुओं की पहचान करें जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं। हर बार जब आप महसूस करते हैं कि आप अपने शरीर या इसके बारे में किसी न किसी चीज़ के बारे में नकारात्मक सोचते हैं, तो उस भाग को याद रखें जो आपकी पसंद के लिए है। उपस्थिति के साथ क्या किया है सब कुछ छोड़कर अपने बारे में कम से कम दस सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाओ अक्सर सूची में और चीजें जोड़ें।
  • इससे आपको आपके पास सभी अद्भुत पहलुओं को समझना और सराहना करना होगा। आपको एहसास होगा कि आपका शरीर केवल आपके पूरे व्यक्ति का एक हिस्सा है
  • इमेज का शीर्षक स्वीकार करें आपका शारीरिक चरण 13
    3
    दर्पण के साथ आपके संबंधों को पुनः बनाएं। आप दर्पण के सामने अधिक समय खर्च करते हैं, यह एक नियम है कि आप कहते हैं या कुछ भी आप के बारे में नकारात्मक लगता है, जबकि आप उसके सामने कर रहे हैं नहीं कर सकते स्थापित करता है। इसके बजाय, आप उन सकारात्मक चीजों की पहचान करने के लिए इसका उपयोग करें यदि आपको अभी भी आईने में अपने आप को देखने में कठिनाई हो रही है, तो उसे थोड़ी देर के लिए छुटकारा दें। अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह से आप अपने पेशे या अपने दर्शकों की तुलना में अपने रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • शब्दों के साथ दर्पण के सामने सकारात्मक पुष्टि करें। जैसे वाक्यांशों को दोहराएं, "आप एक सुंदर व्यक्ति हैं!", "आप अद्भुत हैं", आदि जब आप दर्पण के सामने होते हैं यह मजबूर लग सकता है और सबसे पहले आप जो कहते हैं, उस पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन विशेषज्ञ हमें बताते हैं कि यह प्रक्रिया (संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के रूप में ज्ञात) वास्तव में लंबे समय से काम करती है।
  • भाग 4
    लक्ष्य निर्धारित करें और परिवर्तन करें

    छवि शीर्षक शीर्षक अपना शरीर चरण 14
    1
    अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करें अपने आप को पूरी तरह से स्वीकार करने और अपने शरीर से खुश रहने के लिए सीखने का हिस्सा दीर्घ अवधि में इसके कुछ पहलू को बदल सकता है। उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि यदि आप अधिक वजन से पीड़ित हैं, तो आप वजन कम करने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, याद रखें कि पैमाने पर संख्याएं केवल एक पहलू और आपके समग्र स्वास्थ्य का एक संकेतक है। नियमित शारीरिक परीक्षाएं निर्धारित और रखरखाव सुनिश्चित करें जहां आप अपने शरीर के सभी पहलुओं (वजन, रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर, कोलेस्ट्रॉल, आदि) का ट्रैक रख सकते हैं। यह आपको अपने स्वास्थ्य का अवलोकन देगा और आपको अपने चिकित्सक के साथ अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों पर चर्चा करने की अनुमति देगा।
    • आपको स्वस्थ होने के लिए अपना वजन कम करना या खोना पड़ सकता है, लेकिन आपको ताकत, लचीलापन और धीरज भी हासिल करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक स्वीकार करें आपका शरीर चरण 15
    2
    सकारात्मक लक्ष्य सेट करें लक्ष्य के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय सकारात्मक पर प्रकाश डालें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कसरत आहार शुरू करने का फैसला करते हैं, तो आप जिस लक्ष्य को खोना चाहते हैं, उसके आधार पर अपना लक्ष्य ऊपर उठाने से बचें। इसके विपरीत, एक सकारात्मक लक्ष्य निर्धारित करें, जैसे "मैं बिना रोक के 3 किमी (2 मील) चलने का अभ्यास करूँगा" या "मैं एक चलने की नियमितता स्थापित करूँगा ताकि मैं अपने पिता के साथ लंबी पैदल यात्रा के लिए पर्याप्त हो" ।
  • यदि आप सोचते हैं कि आप क्या हासिल करने की आशा करते हैं या आप बेहतर क्या कर सकते हैं, तो आपको सफलता का एक बड़ा मौका मिलेगा (दोनों अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने व्यक्ति के साथ बेहतर महसूस करने के लिए सीखने में)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आपकी शारीरिक चरण 16
    3
    अपनी पसंद के लिए शारीरिक क्रियाकलाप करें गतिविधियों और व्यायाम कार्यक्रमों का चयन करें जो मजेदार और मनोरंजक लगते हैं, और उन्हें केवल आपके शरीर को बदलने में आपकी मदद करने के तरीके का चयन न करें। इसके विपरीत, नई गतिविधियों की कोशिश करने के लिए कुछ समय लेते हैं, और जिन लोगों को आप वास्तव में आनंद लेते हैं और उत्साह पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप योग से प्यार करते हैं, तब भी अभ्यास करें जब आप सोचते हैं कि आप वर्तमान में आकर्षक आंदोलनों को करने के लिए अधिक वजन रखते हैं। विभिन्न आकारों और फिटनेस स्तरों के लोगों के लिए लगभग किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को अनुकूलित करना संभव है।
  • यदि आप दूसरे लोगों के सामने व्यायाम करते समय परेशान होते हैं, तो निजी सबक लेने पर विचार करें, करीबी दोस्त के साथ व्यायाम करना या घर पर ऐसा करना। जिस तरह से आप अपने जीवन को संभाल लेंगे उसका निर्धारण करने से डरने का डर रोकें
  • Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    इमेज का शीर्षक स्वीकार करें आपका शरीर चरण 17
    4
    अपनी खुद की शैली में एपेटा अपने कपड़े, श्रृंगार या केश विन्यास का चयन न करें, जो आपके शरीर के प्रकार के साथ किसी व्यक्ति के लिए "उचित" के आधार पर या किस फैशन पत्रिका में सबसे चापलूसी के रूप में माना जाता है। आप क्या चाहते हैं, आप क्या पसंद करते हैं और क्या आप के साथ सहज महसूस करते हैं इसका उपयोग करें। ऐसे कपड़ों का चयन करें जो आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करते हैं, जो सहज होते हैं, और आपकी जीवनशैली और गतिविधियों के साथ फिट होते हैं
  • विभिन्न शैलियों और कपड़े पहनें यदि आपको लगता है कि आप एक ऐसी आत्मनिर्भर और सुंदर व्यक्ति हैं जो "शरीर के प्रकार के एक्स को चापलूसी" मानते हैं, तो इसका उपयोग करें, लेकिन ऐसा करें क्योंकि आप इसे पसंद करते हैं, न कि आपको लगता है कि आपको इसे रखना चाहिए।
  • भाग 5
    चीजें परिप्रेक्ष्य में रखें

    छवि शीर्षक शीर्षक से अपना शरीर चरण 18
    1
    केवल आपके साथ तुलना करें अगर दुनिया के सभी लोग एक जैसा दिखते हैं तो दुनिया बहुत उबाऊ होगी। यह अन्य लोगों के लिए खुद की तुलना करने के लिए कोई मायने नहीं रखता, चाहे वह एक सेलिब्रिटी या आपके पास बैठे बैठे साथी हों इसके बजाय, अपने आप से अपने आप की तुलना करें कि आपने समय के साथ कितना प्रगति की है, अब आप अपने खुद के वास्तविक लक्ष्य बना चुके हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपने कुछ साल पहले की तुलना में अपनी उपस्थिति में सुधार किया है।
    • अपने आप को धैर्य रखें और अपने साथ कोमल रखें अपने आप का इलाज न करें या अपने आप को किसी दोस्त या किसी और पर व्यायाम की अधिक गंभीरता के साथ खुद का न्याय न करें।
  • इमेज शीर्षक से स्वीकाए आपका बॉडी चरण 1 9
    2
    याद रखें कि शरीर की छवि अकेले स्वस्थ छवि का एक हिस्सा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वीकार करते हैं और उम्मीद करते हैं, अपने शरीर से प्यार करना सीखना चाहते हैं, लेकिन यह भी जरूरी है कि आपको लगता है कि आत्म-सम्मान किसी भी रूप में आपके स्वरूप से परिभाषित नहीं किया गया है।
  • जब आप उन लोगों के बारे में सोचते हैं जिन्हें आप सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं, प्यार करते हैं या सम्मान करते हैं, तो आपके गुणों में क्या गुण आते हैं? क्या आप दूसरों या अपने व्यक्ति को केवल भौतिक गुणों या चरित्र और व्यक्तित्व गुणों की वजह से मानते हैं?
  • छवि शीर्षक शीर्षक से अपना शरीर चरण 20

    Video: रोज़ घर की पूजा का समय बदलने से होगी हर पूजा स्वीकार, भाग जाएगी घर की दरिद्रता: When To Do Daily Puja

    3
    सहायता प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त समय निर्धारित करें ध्यान रखें कि लगभग सभी लोगों को हर समय एक सकारात्मक शरीर की छवि को बनाए रखने में कठिनाई होती है और यह ऊंचा और चढ़ाव के लिए सामान्य है हालांकि, आपको ईमानदारी से भी विचार करना चाहिए अगर आपको सलाहकार, डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने की आवश्यकता हो। कई लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपके शरीर की समस्याएं गंभीर हैं और पेशेवर मदद की आवश्यकता है अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं? क्या आप उन दोषों के बारे में सोचते समय बिताते हैं जो आप देखते हैं?
  • क्या आपकी उपस्थिति के संबंध में आपके जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए आप जो दुःख महसूस करते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप सार्वजनिक रूप से बाहर जाने या बोलने से बचना चाहते हैं? क्या आप काम पर जाने से डरते हैं क्योंकि आप देखना और न्याय नहीं करना चाहते हैं?
  • क्या आप हर दिन दर्पण के सामने बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं और अपने आप को अपने आप से अधिक प्रसन्न करते हैं?
  • क्या आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करना बंद नहीं कर सकते? क्या आप फोटो खींचने से बचते हैं?
  • ध्यान रखें कि यदि इन कारकों में से किसी के साथ आपको परेशानी है, तो संभवतः आपको अपने शरीर को स्वीकार करने में मदद की ज़रूरत है। आपके पास संभवतः शरीर श्वासनसार विकार (बीडीडी) के रूप में जाना जाता है, जिसे आमतौर पर पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है अगर इस विकार का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आत्मघाती विचार और व्यवहार पैदा कर सकता है। आप टीडीसी टिप्पणी का निदान नहीं किया है यहां तक ​​कि अगर मदद और सलाह की मांग के बजाय अपने दम पर अपनी समस्याओं से लड़ने के साथ कुछ भी गलत नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से स्वीकाए आपका बॉडी चरण 21
    4
    पेशेवर मदद की तलाश करें जो आपके लिए सही है पेशेवर मदद के संबंध में आपके पास कई विकल्प हैं आप एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक या परामर्शदाता के पास जा सकते हैं और एक व्यक्तिगत चिकित्सा के लिए अनुरोध कर सकते हैं या आप स्थानीय सहायता समूहों को थोड़ा औपचारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए देख सकते हैं। आप ऑनलाइन सहायता समूह भी पा सकते हैं जहां आप अन्य लोगों के साथ संबंध बना सकते हैं, जो अपने शरीर के बारे में सामान्यीकृत नकारात्मक विचारों से पीड़ित हैं।
  • महत्वपूर्ण बात उन लोगों के समूह का पता लगाना है जो आपके बारे में आपके बारे में धारणाओं का न्याय नहीं करते हैं वे आपको कुछ उपयोगी सुझाव भी दे सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने दर्पण में पोस्टर रखें जो आपके सकारात्मक गुणों को पहचानते हैं। आपको लगता है कि शारीरिक विशेषताओं की पहचान करने वाले कुछ नोट्स को शामिल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें (जैसे, "आपके पास सुंदर चेकबोन हैं"), लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ नोट हैं जो आपके स्वरूप से संबंधित नहीं हैं।
    • यह एक अच्छी सहायता प्रणाली होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके किसी ऐसे व्यक्ति की आपकी छवि पर सलाह प्राप्त करना उपयोगी हो सकता है जिस पर आप भरोसा करते हैं। आप इस व्यक्ति को हर बार नकारात्मक विचार पैदा कर सकते हैं।
    • नए आहार या व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने और आपके शरीर में चरम या अचानक परिवर्तन की उम्मीद के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com