ekterya.com

कैसे चिंता से बचने के लिए

चिंता एक विशिष्ट घटना या भविष्य में उत्पन्न होने वाली सामान्य अनिश्चितताओं के बारे में चिंता, असुविधा या घबराहट से होती है। ज्यादातर लोगों को, कभी कभी चिंता से ग्रस्त जबकि यदि आप पाते हैं कि आप चिंता का एक राज्य में लगातार कर रहे हैं और यह कैसे को रोकने के लिए सीखना चाहते हैं, तो यह भविष्य की चिंता को रोकने के प्रयास करने के लिए समय आ गया है और इसलिए फिर से जीवन का आनंद सकता है। यदि आप चिंता को रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ जल्दी ठीक उपाय करना होगा, उन विचारों से बचें जो चिंता पैदा करते हैं और सफल होने के लिए कुछ दीर्घकालिक रणनीतियों को लागू करते हैं। यदि आप यह करना सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
चिंता को जल्दी से रोकें

छवि को रोकें चिंता का पहला कदम 01
1

Video: चिंता और तनाव ऐसे दूर करे ,new MOTIVATIONAL speech BY SANDEEP MAHESHWARI

अपनी श्वास को नियंत्रित करें यदि आप इतनी चिंतित हैं कि आप मुश्किल से सोच सकते हैं या फिर भी खड़े हो सकते हैं, तो संभावना है कि आपकी हृदय की दर बहुत अधिक है और आपको लगता है कि आप पर्याप्त हवा में साँस नहीं ले सकते, भले ही आप सामान्य रूप से दोगुनी रूप से दो बार सांस लें। यदि आप अपने श्वास को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको समय बिताने के लिए, जहां कहीं भी बैठना होगा, अपनी आँखें बंद करें और सामान्य गति से फिर से साँस लें। आप को रोकने के लिए निम्नलिखित अभ्यास का भी प्रयास कर सकते हैं:
  • धीरे-धीरे 5 से 7 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास लें।
  • 3 से 4 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो।
  • अपने मुंह से धीरे धीरे चलो (अपने होंठ लगभग बंद), जैसे कि आप 7 से 8 सेकंड तक सीटी बजा रहे थे।
  • इन चरणों को 10 से 20 गुना दोहराएं जब तक कि आपके श्वास को सामान्य ताल में नहीं लौटा दिया जाए।
  • छवि का शीर्षक रोकें चरण 02
    2
    सूर्य के प्रकाश का खुलासा करें यह दिखाया गया है कि सूर्य के नीचे होने से चिंता और अवसाद में सुधार होता है। आपको सिर्फ बाहर निकलने का प्रयास करना है, सूरज में होना चाहिए और घर के अंदर या अंधेरे जगह के बजाय दिन के दौरान अपनी समस्याओं से निपटना होगा, जहां आपकी सामान्य मनोदशा और आपकी समस्याओं की धारणा काफी प्रभावित हो सकती है।
  • आपकी समस्याएं बहुत खराब नहीं लगती हैं यदि आप उनके साथ बाहर का सामना करते हैं, जबकि सूर्य आपके चेहरे पर पड़ता है, अगर आप इसे घर के अंदर करते हैं
  • छवि को रोकें चित्रा 03 रोकें
    3
    एक आश्वस्त स्पर्श महसूस करें एकमात्र तथ्य यह है कि एक प्यार एक आप को छूता है तुम्हें प्यार करता हूँ, शांत और नियंत्रण में महसूस होगा। चिंता का सबसे अधिक कारण यह है कि आपको लगता है कि आपको अकेले समस्याएं हल करना होगा और चिंता इतनी बड़ी है कि वे सामना करना असंभव हैं। बस किसी को गले लगाने से, किसी के साथ हाथ पकड़े हुए या किसी सजगता या कुश्ती को चुम्बन करने से आपकी चिंता कम हो सकती है और आप को और अधिक प्यार और अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप चिंता की संभावना रखते हैं, तो अपने करीबी दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए, जो आपको एक आश्वस्त स्पर्श देगा और आपको सुरक्षित महसूस करेगा।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 04 कदम
    4
    एक विश्वसनीय विश्वासपात्र से बात करें यदि आप चिंतित लोगों के साथ ग्रस्त हैं, तो आपको उस विशिष्ट व्यक्ति का होना पड़ेगा, जिसे हर बार आपको भारी चिंता का सामना करना पड़ सकता है। यह व्यक्ति, एक करीबी और विश्वसनीय दोस्त होने के अलावा, वह व्यक्ति होना चाहिए जो आपको बेहतर महसूस करता है, जब आप चिंतित होने के बजाय परेशान होते हैं, चिंता करने के अधिक कारण देते हैं या आपको उस तरह महसूस करने के लिए मूर्ख की तरह महसूस करते हैं।
  • उस भरोसेमंद व्यक्ति को एक त्वरित फोन कॉल करें और अपने दर्द को दूर करने के लिए आप क्या चमत्कार करेंगे, इसके बारे में बात करें।
  • आपकी चिंताओं को साझा करने और उनके बारे में बात करने में बहुत अंतर है ताकि आप तनाव और खराब महसूस कर सकें। अपनी चिंताओं को अपने मित्र के साथ साझा करें, लेकिन चरम पर नहीं।
  • छवि को रोकें चिंता का चरण 05
    5
    एरोबिक गतिविधि करें जब कोई बहुत चिंतित महसूस करता है, तो जीव एड्रेनालाईन से भरा होता है, लेकिन इसमें एक ऊतक नहीं होता है आपको चिंता की उस ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए और उसे कुछ सकारात्मक में बदलना चाहिए। आप एक लाभकारी व्यायाम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जॉगिंग, चलना, सीढ़ियों पर चढ़ना या अपने काम के आसपास के क्षेत्र में तेज चलना अभ्यास तनाव हार्मोन को जला देते हैं जो चिंता के लक्षण पैदा करते हैं और मांसपेशियों को टायर करते हैं, इस प्रकार आप अपने शरीर में जमा हुए सभी तनाव को समाप्त कर देंगे।
  • अभ्यास एंडोर्फिन भी जारी करते हैं, हार्मोन जो आपके मूड में सुधार करते हैं। आपकी चिंता पहले की तरह गंभीर नहीं होगी
  • आप अपने दैनिक दिनचर्या में अभ्यास को उस समय शामिल कर सकते हैं जब आप जानते हैं कि आप अधिक चिंतित होंगे, उदाहरण के लिए, काम से पहले या बाद में। बस रात में बहुत देर तक व्यायाम न करें, लेकिन सोना और सोना मुश्किल होगा।
  • छवि का शीर्षक रोकें चरण 06

    Video: ज्यादा सोचने व चिंता करने से दिमाग को कैसे रोके/how to stop brain from overthinking

    6
    सुखदायक संगीत सुनें कुछ विशेष सीडी खोजें, जो हमेशा आपको शांति महसूस कर रहे हैं हालाँकि कुछ भी हो। यह नोरा जोन्स, एडेले या शास्त्रीय संगीत या जैज़ भी हो सकता है। जो भी संगीत आपको सबसे अधिक शांत करता है, आपको अपने आइपॉड पर या सीडी पर हर समय हाथ रखना चाहिए, ताकि आप संगीत सुन सकें, अपनी आँखें बंद कर सकें और वास्तव में आराम महसूस कर सकें।
  • अपने शरीर के साथ संगीत सुनना और आपकी आँखें बंद हो जाने से आपको चिंता को और अधिक रोकने में मदद मिलेगी।
  • छवि को रोकें चित्रा 07 रोकें
    7
    एक हर्बल चाय ले लो हर्बल चाय अपने सुखदायक गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं बस बैठकर और एक चाय पीने से निश्चित रूप से आपके मन और शरीर को धीमा कर दिया जाएगा। आप कैफीन के बिना कई तरह के चाय का आनंद ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, दिन शुरू करने या सोने से पहले आराम करने के लिए पेपरमिंट, कैमोमाइल और टकसाल।
  • आपको कैफिनेटेड चाय (वास्तव में, कैफीन जैसे कॉफी या सोडा) के साथ किसी भी पेय से बचना चाहिए, क्योंकि केवल एक चीज जो आपकी चिंता को बढ़ाने और चिंता करने की है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 08
    8
    चिंता के लिए एक समय अलग करें यदि आपको एक खतरनाक समाचार दिया गया है या यदि आपके पूरे दिन का उपभोग किया गया है, तो चिंताओं के लिए कुछ समय निर्धारित करें जब आपके पास कुछ भी नहीं करना है, तो आप केवल आपके मन में क्या चिंता करेंगे आप यह भी एक अनुष्ठान कर सकते हैं: हर दिन 6 से 6:30 आपकी पसंदीदा कुर्सी में इस समय का प्रयोग करें, लेकिन केवल इस बार मानसिक रूप से आपकी सभी चिंताओं को हल करने के लिए
  • यदि आप हर दिन चिंताओं के लिए एक क्षण अलग करते हैं और यदि वे उस अवधि से पहले पैदा होते हैं, तो आप अपने आप को याद दिला सकते हैं कि आप उस नियत समय के दौरान केवल उनके बारे में सोचेंगे।
  • चिंता करने के लिए एक समय को अलग करने से आपको अपनी चिंताओं के सामने अकेले बैठना और अकेले होना पड़ेगा, जिससे आप किसी भी तर्कहीन या अनुत्पादक महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता का चरण 9
    9
    अपनी चिंताओं को एक-एक करके चेहरा दो यदि आपके पास चिंता का एक दिन भरा हुआ है, तो आप जो कर रहे हैं वह करना बंद करो और आपको परेशान करने वाली सभी चीजों की सूची बनाएं। जब आप इसे लिखित में देखते हैं, तो इसे संभालना मुश्किल नहीं लगता होगा और आप यह भी पता लगा सकते हैं कि उनमें से कुछ बहुत सरल हैं उदाहरण के लिए, आप लिख सकते थे: "मैं डॉक्टर के साथ नियुक्ति के लिए नहीं हूं" या "मैंने मारिया से माफी मांगी नहीं" और आप देखेंगे कि जब आप ऐसा करेंगे, तो आप बेहतर तरीके से तुरंत महसूस करेंगे।
  • इससे निपटने के लिए सबसे आसान चिंता का चयन करें, इसे करें और अपनी सूची को पार करें।
  • छवि को रोकें चित्रा 10 रोकें
    10
    जानकारी प्राप्त करें एक कारण आपको परेशान महसूस हो सकता है क्योंकि आप अनिश्चितता के बारे में चिंतित हैं और इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। जितना अधिक आप जानते हैं, आप स्थिति पर अधिक नियंत्रण रखेंगे और आप सबसे खराब नतीजे या कम से कम नतीजे वाले परिणामों के बारे में सोचेंगे जो मौजूद नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चलते समय अपने पैर को मारते हैं और आप सोचते हैं कि आप फिर से नहीं चल सकते हैं, तो चिंता की बजाय डॉक्टर पर जाएं
  • अगर आप चिंतित हैं कि आप अपने परिवार को अगले हफ्ते चाची मारिया के नए घर में कैसे ले जा रहे हैं, तो वहां जाने के लिए एक नक्शा बनाएं और आप उसके घर की तस्वीर भी देख सकते हैं। तो आप देखेंगे कि यह इतना मुश्किल नहीं होगा
  • जानकारी प्राप्त करने और मेडिकल स्थिति से ग्रस्त होने के बीच में अंतर है यह आश्वस्त होने के लिए कि आप इससे ग्रस्त हैं यदि आपके पास एक सामान्य सर्दी है, तो वेबएमडी से बचने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन आपको यह समझने का एक तरीका मिलेगा कि आप गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।
  • विधि 2
    ऐसे विचारों से बचें, जो चिंता पैदा करते हैं

    छवि को रोकें चित्रा 11 को रोकें
    1
    चिंता पैदा करने वाले विचारों को पहचानना सीखें आप चिंता को रोकने के लिए चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके पास कोई सोच है कि उत्पन्न किया है पहचान करने के लिए है, ताकि आप उन्हें जितनी जल्दी हो सके को रोकने की कोशिश कर सकते हैं। जब आपके दिल में तेजी है, तो आप चलना या अपने पैर और अपने विचारों संभावित आपदाओं हो जाते हैं, आप सबसे खराब परिणाम आप कल्पना कर सकते से ग्रस्त हो सकता है स्थानांतरित करने के लिए शुरू करते हैं, तो आप अपने सबसे अच्छे रूप में उत्सुक हैं, तो आप के रूप में समस्या के स्रोत के उन्मूलन के लिए की जरूरत है जल्द ही संभव
    • एक नियमित रूप से विकसित करें जो इन विचारों से लड़ने में आपकी सहायता करता है, इससे पहले कि वे पूरी तरह से बन गए हों। क्या आप सबसे अच्छा सूट है, चाहे वह चल रहा है, विल्को को सुनना या ज़ेन गार्डन को रैक करना
  • छवि का शीर्षक रोकें चरण 12
    2
    "सभी या कुछ भी नहीं" के बारे में सोचने से बचें यह सोचने पर ऐसा तब होता है जब कोई आश्वस्त हो जाता है कि अगर कुछ पूरी तरह से नहीं जाता है, तो व्यक्ति पूरी तरह विफल हो जाएगा और कुछ भी अच्छा नहीं होगा। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि अगर आपको अगले जीव विज्ञान परीक्षा में ए नहीं मिलता है, तो आप कभी भी डॉक्टर नहीं होंगे
  • इस प्रकार की सोच से बचने के लिए, बस बड़ी संभावनाओं के बारे में सोचें जो हो सकता है: आप एक बी या सी भी प्राप्त कर सकते हैं और अभी भी आपकी रेटिंग बढ़ा सकते हैं। एक योग्यता आपके पूरे जीवन को प्रभावित नहीं करेगी।
  • एक प्लेबैक प्लेअर स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत अधिक सामान्यीकरण से बचें जब एक सामान्यीकरण, एक नकारात्मक अनुभव लेता है और सोचता है कि यह जीवन के बाकी हिस्सों में प्रबल होगा उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक भयानक तारीख है, तो आप सोच सकते हैं कि आप कभी शादी नहीं करेंगे। इसके बारे में सोचने के बजाय, आपको याद रखना चाहिए कि आप सूचना के एक छोटे से टुकड़े से निष्कर्ष निकाल रहे हैं और एक नकारात्मक तारीख या अनुभव आपके जीवन को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा।
  • अपने आप को दोहराएं कि आपके पास कई भविष्य के अवसर होंगे।



  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 14
    4
    आपदाओं के बारे में सोचने से बचें तबाही के बारे में सोचने से हर परिस्थिति में सबसे बुरी चीजों की कल्पना होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको रिपोर्ट पर अधिक समय बिताने के लिए कहता है, तो आप सोच सकते हैं कि मैं आपको आग लगा सकता हूं अगर विमान में अशांति है, तो आप सोच सकते हैं कि यह किसी भी दूसरे समय में क्रैश हो जाएगा। आपदाओं के बारे में सोचने से बचें, बल्कि सभी संभावित परिणामों, सकारात्मक या नकारात्मक परिणामों के विभिन्न डिग्री लिखें और आप देखेंगे कि यह बहुत संभावना है कि सबसे खराब नहीं होगा।
  • सोच के उस तरीके से निपटने के लिए, सोचें कि सबसे अच्छा होगा, सबसे खराब नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक जिसमें उसे बिना परेशान करने वाला एक लड़का है, चरण 05
    5
    नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने से बचें एक अन्य प्रकार के विचारों से चिंता उत्पन्न होती है, जब व्यक्ति स्थिति की नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है, सकारात्मक नहीं है मान लीजिए कि आप एक आदमी के साथ एक शानदार तारीख पड़ा है, वे महान लिया, लेकिन शाम के अंत में, अपने जूते में शराब डाल दिया। आप नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है, तो आप महान शाम को नजरअंदाज करेंगे और बदले में आश्वस्त किया जाएगा कि गिरा शराब रखने के लिए सब कुछ बर्बाद कर दिया।
  • नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने से बचने के लिए, उन सभी सकारात्मक चीजों की सूची बनाओ जो हुआ है। आप देखेंगे कि नकारात्मक पहलुओं की तुलना में सकारात्मक पहलू अधिक हैं।
  • चलो एक लड़के मित्र को पता है कि आप छवि को जानते हैं`re Not Interested Romantically in a Nice Way Step 02
    6
    अनुकूलन से बचें यह तब दिया जाता है जब व्यक्ति स्थिति से बाहर नियंत्रण लेता है और इसके लिए दोषी ठहराया जाता है। इस तथ्य के लिए खुद को दोषी मानें कि आपका सबसे अच्छा दोस्त अवसाद से ग्रस्त है क्योंकि आप अपने बच्चे के खराब प्रदर्शन के कारण अपने साथ पर्याप्त समय नहीं बिता चुके हैं या अपने बच्चे के खराब स्कूल प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि मां के साथ व्यवहार करने का आपका तरीका है उस प्रकृति की स्थिति दुर्भाग्य से, दुनिया में हर चीज के लिए अपने आप को दोष देने से आपके चिंता का स्तर बढ़ेगा
  • निजीकरण से बचने के लिए, इस समस्या के वास्तविक कारण के बारे में सोचें और जागरूक हो जाएं कि यह आप नहीं है। स्थिति में योगदान देने वाली सभी चीजों की एक सूची बनाएं और आपके साथ कुछ भी नहीं करना है
  • छवि को रोकें चिंता का चरण 17
    7
    ध्यान रखें कि आप कुछ चीजों को नियंत्रित कर सकते हैं और दूसरों को नहीं। जानने के लिए कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं और चिंता से बचने में आपकी क्या मदद नहीं करेगा आपको चिंता करने वाली सभी चीजों की एक सूची बनाएं और देखें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं और आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उसे सुलझाने से आपको और अधिक उत्पादक महसूस होगा और आपको पता चल जाएगा कि ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, जो आपको चिंतात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे।
  • अपने आप को बताएं कि आप जो भी हल नहीं कर सकते उसके बारे में चिंतित होने के कारण अपना समय बर्बाद करके, आप किसी और की मदद नहीं करेंगे, ना तो अपने पर्यावरण में और न ही कोई अन्य
  • चित्रात्मक छवि का प्रयोग करें प्रश्नोत्तरी प्रश्न पूछें चरण 03
    8
    चिंता उत्पन्न करने वाले विचारों को चुनौती दें जब आप विचारों से अवगत कराया है कि या किसी अन्य के कुछ मान्यता दी है, आप अपने विचारों को चुनौती और स्थिति का विश्लेषण करने के लिए एक अधिक आशावादी और उत्पादक रास्ता की मांग के लिए कई चिंताओं से बच सकते हैं। जब आपके पास एक नई चिंता है, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या संभावना है कि यह चिंता वास्तव में होगा?
  • यदि ऐसा होने की संभावना कम है, तो क्या परिणाम अधिक होने की संभावना है?
  • मेरे पास क्या सबूत है कि यह सच है?
  • इससे मुझे चिंता करने में यह कैसे मदद करता है? किस तरह से मुझे चोट लगी है?
  • यदि आप उसी के बारे में चिंतित हैं तो आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त को क्या कहेंगे?
  • विधि 3
    दीर्घकालिक समाधानों के लिए खोजें

    लेट एयोन गॉ स्टेप 16 नामक छवि
    1
    अब रहने के लिए जानें वर्तमान में रहने के लिए सीखना एक जीवन भर ले सकता है, लेकिन यह इसके लायक हो जाएगा हर पल और अवसर आता है कि अपने रास्ते में मदद मिलेगी आप के बजाय कुछ अतीत या भविष्य कि तुम्हें चोट लगी हो सकता है के बारे में चिंता की वर्तमान में निहित रखने जब्त। समय लो यथार्थवादी होना, इतनी तेजी से जाना नहीं है, अपने रिश्ते का आनंद लें, एक दैनिक की पैदल दूरी बनाने के लिए, हर दिन कई घंटों तक कंप्यूटर और सेल अनप्लग करें।
    • ध्यान करता। प्रतिदिन 10 से 20 मिनट का ध्यान रखें, ताकि आप अपने शरीर, मन और आपके पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें आप क्या देखते हैं, गंध और आपके आस-पास महसूस करते हैं, इसकी सराहना करने के लिए समय ले लो।
    • अपना दिन अनुदान के लिए मत देना वह सब कुछ लिखें जो आप के लिए आभारी हैं और इसे पूर्ण में आनंद लें।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप एक्सपेरिटी चरण 1 9
    2
    चिंता का कारण बनने वाले परिस्थितियों को कम करें हालांकि चिंता की रोकथाम के भीतर से आना चाहिए, लेकिन आप अपने दैनिक जीवन में इसे रोकने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। ऐसे परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें जो आपको अपने जीवन को आसान और अधिक सहनशील बनाने के लिए बहुत अधिक चिंता या तनाव का कारण रखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा काम के लिए देर होने के बारे में चिंतित हैं, तो पन्द्रह मिनट पहले घर लौटें अगर आप के बारे में चिंतित हैं कि आपका सबसे अच्छा दोस्त वास्तव में आपके बारे में क्या सोचता है, तो उसके साथ संपर्क में रहें
  • यदि कॉन्सर्ट, भीड़ भरे रेस्तरां या बड़ी पार्टियों में जाने पर आप बहुत से लोगों को नहीं जानते हैं, तो आपको इन स्थितियों से बचने के लिए बेहद चिंतित महसूस करते हैं, जब तक कि आप उनसे निपटने का कोई रास्ता नहीं पाते।
  • एक सप्ताह के मुकाबले कम से कम एक रिश्ते में जाओ छवि शीर्षक शीर्षक 04

    Video: मानसिक तनाव - घबराहट - चिंता से मुक्ति के उपाय | Mansik Dabaav Or Chinta Ke Upaye

    3
    उन दोस्तों के साथ अपना समय व्यतीत करें जो आपको आश्वस्त करते हैं। यदि आप चिंता से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको उन मित्रों के साथ जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करना होगा जो आपको शांत, सहज और अपने आप से शांति महसूस कर रहे हैं। अपने जीवन में लोगों को ढूंढें जो आपको सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और उन लोगों से बचना चाहते हैं जो आपको परेशान करते हैं, आपको अधिक तनाव पहुंचाते हैं और आपको विश्वास दिलाते हैं कि आपकी समस्याएं वे वास्तव में जितनी बड़ी हैं। यदि आपके सामाजिक मंडल में आपके पास एक परिचित है जो हमेशा आपको आश्वस्त करने का प्रबंधन करता है, तो इसके लिए देखो।
  • अपने एजेंडे में इस तरह के दोस्तों के साथ अलग समय सेट करें। वे आपको अपने संघर्षों के साथ भी बेहतर महसूस करेंगे
  • छवि का शीर्षक क्षमा फेलो 08
    4
    एक डायरी रखें एक डायरी को रखने से आपको उन विचारों को ढूंढने में मदद मिलेगी जो आपको सबसे अधिक चिंता का कारण रखती हैं और आप एक विचार पैटर्न को देखेंगे। यदि आप अपनी जर्नल में कम से कम पंद्रह मिनट एक दिन लिखने के लिए समय लेते हैं, तो आपको प्रतिबिंबित करने के लिए समय के लिए बेहतर महसूस होगा और आप पैनोरामा की सराहना करेंगे। जर्नल को ध्यान में रखते हुए अपने आप में एक आश्वस्त गतिविधि होती है और हर दिन आपको इसे लिखने का समय देने से आपको दिन के उद्देश्य को समझने और आगे बढ़ने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • सुबह अपनी जर्नल में हर्बल चाय के एक कप से लिखना चिंता को रोकने में मदद करेगा।
  • गेट अ लाइफ चरण 15
    5
    अनिश्चितता को स्वीकार करना सीखें चिंता का ज्यादातर कारण है क्योंकि आप नहीं जानते कि भविष्य में क्या होगा। दुर्भाग्य से, भविष्य की भविष्यवाणी करने का कोई रास्ता नहीं है, चाहे आप चिंता को रोकने के लिए कितना मुश्किल हो। भविष्य में क्या होगा, यह जानने के साथ ही आपको खुद को सीखना होगा कि आप जो भी कर सकते हैं उसे केवल नियंत्रण रखें और दिन-प्रतिदिन जीवन जीना सीखें।
  • अनिश्चितता स्वीकार करने के साथ-साथ अब जीने के लिए सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है जो जीवन भर ले सकती है।
  • छेड़छाड़ पीठ दर्द चरण 13
    6
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको लगता है कि आपका दैनिक जीवन भारी चिंता से भरा है और कुछ भी स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो यह निर्धारित करने के लिए कि चिकित्सक की दवाएं या वैकल्पिक उपचार आपके लिए सबसे अच्छे हैं, डॉक्टर के पास जाने का समय हो सकता है। यदि आप अपने दैनिक जीवन में चिंता से पूरी तरह से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आपको तत्काल डॉक्टर से जाना चाहिए आप सामान्यीकृत चिंता विकार या चिंता से संबंधित अन्य विकारों से पीड़ित हो सकते हैं।
  • आपको शर्मिंदा होना नहीं है, क्योंकि चिंता को रोकने और आपकी ज़रूरत की मदद पाने के लिए यह पहला बड़ा कदम होगा।
  • छवि का शीर्षक रोकें चिंता 25
    7
    खोज चिकित्सा यहां तक ​​कि अगर आप नहीं चाहते या दवा की जरूरत नहीं है, तो एक चिकित्सक से बात करने से आप अपनी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं। एक पेशेवर के साथ अपने दैनिक और बुजुर्ग चिंताओं के बारे में बात करते हुए आपको अधिक आराम और कम अकेला महसूस होगा। बल्कि एक करीबी दोस्त के साथ की तुलना में अपनी चिंताओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करें भी आप अपनी चिंताओं के बारे में एक नए परिप्रेक्ष्य हासिल करने और अधिक आरामदायक उनके बारे में बात make`re में मदद मिलेगी।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • आपकी चिंता को और भी बदतर हो जाने पर सहायता प्राप्त करें मित्रों और परिवार से बात करें - सहायता समूह ढूंढें अगर आपको उदास होना शुरू हो या यदि चिंता इतनी बड़ी हो जाती है कि आप हमेशा की तरह नहीं रह सकते तो पेशेवर ढूंढिए

    चेतावनी

    • निकोटीन एक शक्तिशाली उत्तेजक है और आपको चिंता नहीं है अगर आपकी मदद नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com