ekterya.com

कैसे नफरत को रोकने के लिए

स्व-नफरत हजारों लोगों के लिए एक गंभीर समस्या है अपने आप को अकेले कीचड़ से बाहर खींचना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप अपने दृष्टिकोण को बदलने, खुद से प्यार करने, अपने शरीर से प्यार करने और अपने दृष्टिकोण को सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए ठोस रणनीति सीख सकते हैं। आपको अपने जीवन का नियंत्रण रखना चाहिए इसे वापस प्राप्त करें

चरणों

भाग 1
अपना दृष्टिकोण बदलें

स्टेप हैटिंग खुद चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
पूर्णता के बारे में भूल जाओ स्व-घृणा एक विकृत और पूरी तरह से नकारात्मक दृष्टिकोण का परिणाम है, कल्पना, नकार और उन्माद पर आधारित दृष्टिकोण का एक बिंदु। वास्तविकता प्राप्त करने के लिए, आपको ईमानदार होना और अपने जीवन का नियंत्रण रखना सीखना होगा। कोई भी सही नहीं है यदि आप पूर्णता का स्तर बनाए रखने की कोशिश करते हैं, तो आप स्वयं के लिए घृणा का सर्प बना लेंगे। यदि आप अपने आप को नफरत करना बंद करना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके सोचने के इस तरीके को छोड़ दें।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ तुलना करना बंद करें जिन पर आप टीवी पर और विज्ञापनों में देखते हैं। जीवन 30 मिनट की वेतन वृद्धि में काम नहीं करता है और न ही फ़ोटोशॉप tweaks के साथ आता है। खुशी के लिए कोई शॉर्टकट? थोड़ी देर के लिए टीवी और सोशल नेटवर्क एक तरफ छोड़ दें और इन-इंटरेक्ट इंटरैक्शन पर अधिक समय बिताना।
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 2 नामक छवि
    2
    नफरत के ट्रिगर की खोज करें आत्म-घृणा चक्रों में होती है, जो कभी-कभी बचपन या शुरुआती वयस्कता से आघात से ग्रस्त होती है, लेकिन यह हमेशा एक ऐसी उल्लेखनीय स्मृति नहीं होती है जो अपने आप से घृणा उत्पन्न कर सकती है। कुछ लोग, परिस्थितियों या व्यवहार आपको नकारात्मक विचारों के सर्पिल में प्रवेश करने के लिए मजबूर कर सकते हैं, जो समस्या को और भी बदतर बना देता है। ऐसे विचारों या स्थितियों की पहचान करना सीखें जो इस प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं ताकि आप उन्हें बेहतर ढंग से भटक सकें
  • अगली बार जब आप आस-पास घृणा का थोड़ा सा महसूस करते हैं, तो ज़ोर से ज़ोर से कहें: "मैं इसके लिए नहीं गिरूंगा"। बंद करो और स्थिति का अध्ययन करें आपके आसपास क्या हो रहा है? आप क्या जवाब कर रहे हैं? कागज का एक टुकड़ा लें और अपने विचार लिखें।
  • स्टेप हैटिंग खुद चरण 3
    3

    Video: बिना दवाई ओसीडी का इलाज कैसे होता है ? Without Medicine OCD treatment in hindi || OCD In Hindi

    सकारात्मक कताई तंत्र का उपयोग करें जब आप अपने आप से नफरत महसूस करना शुरू करते हैं तो आप आमतौर पर क्या करते हैं? क्या आप बिस्तर पर बैठते हैं और बाहर जाने के बजाय टीवी देखते हैं? क्या आप अतिरिक्त से पीते हैं? क्या आप पेट भर खा रहे हैं? ज्यादातर लोग जो खुद से नफरत करते हैं, वे समान होते हैं कि उनकी मुकाबला करने वाली तंत्र समस्या को भी बदतर बनाते हैं जो कुछ भी आप समस्या से निपटने के लिए करते हैं, उसे पहचानते हैं और इसे और अधिक सकारात्मक के साथ बदलें।
  • यदि आप खाने या पेय की अधिकता के साथ संघर्ष करते हैं, तो इसे असंभव बना दें रसोई में आइसक्रीम और कुकीज़ को न रखें, लेकिन उन्हें ताजा फल और सब्जियों के साथ बदलें। यदि आप अलगाव के साथ संघर्ष करते हैं, तो अधिक प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 4 नामक छवि
    4
    दैनिक प्रतिज्ञान का अभ्यास करें क्या अजीब आवाज में अपने आप से बात कर रही है? सबसे पहले, यह हो सकता है, लेकिन यह दिखाया गया है कि, थोड़े समय और धीरज के साथ, यह कई लोगों के लिए उपयोगी है, जो खुद के लिए घृणा के तीव्र हमलों से ग्रस्त हैं। दर्पण में पढ़ने के लिए सकारात्मक मंत्र की तलाश करें जब आप ट्रिगर को अनुभव करते हैं और ट्रैक पर वापस आ जाते हैं। यह जटिल होना जरूरी नहीं है निम्नलिखित पर विचार करें:
  • मैं काफी अच्छा हूँ
  • मेरे जीवन का नियंत्रण मेरे पास है
  • मैं यह कर सकता हूँ
  • मैं सुंदर, बुद्धिमान और दयालु हूं।
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: अगर पति पत्नी में होती है लड़ाई तो बस इन तंत्र प्रयोग को करे, मिलेगा प्यार और सुख - Love & Prosperity

    अपने मूल्यों और विश्वासों की एक सूची बनाओ आपके मूल मूल्यों, विचारों और अवधारणाओं का वास्तव में क्या मतलब है? कई बार वे अमूर्त अवधारणाएं हैं जैसे कि वफादारी, बलिदान, आत्म-अस्वीकृति, दया या समानता। आप रचनात्मकता, शक्ति या शिक्षा जैसी चीजों को भी मान सकते हैं एक अच्छे व्यक्ति के जीवन को नियंत्रित करने वाले नियम क्या हैं? एक सूची बनाएं और इसे दैनिक समीक्षा करें सूची को अपडेट करें जैसा कि आप फिट देखते हैं
  • यदि यह उपयोगी है, तो सोचें कि यह आपकी खुद का निजी कोड है और इसे उसी के अनुसार लिखें यदि आप एक क्लब बना रहे थे, तो क्या उन लक्षणों और मूल्यों का क्या होगा जो अन्य सदस्यों को नियंत्रित करेगा यदि आप उन्हें निर्धारित करते हैं?
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 6
    6
    इन मूल्यों के आधार पर निर्णय करें अक्सर, अपने आप से नफरत तब होती है जब आपके कार्यों को आपके मूल्यों के साथ गठबंधन नहीं किया जाता है। हर बार जब आप एक विकल्प का सामना करते हैं, भले ही वह जिस तरह से आप अपने खाली समय बिताना चाहते हैं, उसके बारे में चुनने पर भी सुनिश्चित करें कि निर्णय आपके मूल मूल्यों के साथ गठबंधन किया गया है। अपने आप से पूछें: "क्या यह मुझे अपने साथ बेहतर या खराब महसूस करेगा?"।
  • यदि आपकी सूची के मौलिक मूल्यों में से एक रचनात्मकता है, तो आप अपना खाली समय कैसे बिताना चाहते हैं? Netflix उपलब्ध है या आप उस उपन्यास पर काम करना शुरू कर सकते हैं जिसे आप हमेशा लिखना चाहते थे अपने कार्यों को अपने विश्वासों के अनुरूप बनाए रखें
  • भाग 2
    अपने शरीर को प्यार करो

    स्टेप हाटिंग खुद चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1

    Video: पति को पराई स्त्री या लड़की से दूर करने के उपाय | Pati Ko Parai Aurat Se Door Karane Ke Upaye

    अपने शरीर को ऐसे तरीकों से प्रयोग करें जिससे आपको गर्व हो. जैसे ही आपको अपने मूल्यों के साथ संरेखित तरीके से कार्य करने के लिए निर्णय लेने होंगे, आपको अपने भौतिक शरीर का उपयोग उन तरीकों से करना चाहिए जिससे आपको इसमें रहने पर गर्व हो। आपके शरीर आपके लिए क्या कर सकते हैं? आप अपने शरीर को सकारात्मक तरीके से कैसे उपयोग कर सकते हैं जो सकारात्मक सोच और आत्म-प्रेम को बढ़ावा देता है?
    • तय करें कि इसका क्या मतलब है "आप का अच्छी तरह से इलाज"। "अच्छी तरह से" इसका अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है, लेकिन आप इसे अपने निर्णयों के साथ उसी तरह से संबोधित कर सकते हैं क्या व्यवहार आपको आपके शरीर पर गर्व महसूस करेगा?
    • हालांकि कुछ चीजें इस समय अच्छा महसूस कर सकती हैं, भविष्य में स्वयं के लिए नफरत के चक्र बनाने में भी योगदान कर सकते हैं। शराब के प्रत्येक अत्यधिक खपत को अंत में हैंगओवर जाता है। सामान्य तौर पर, अपने शरीर पर गर्व रखने के लिए, आपको आत्म-विनाशकारी व्यवहार जैसे कि अनाम सेक्स और मादक द्रव्यों के सेवन से बचना चाहिए।



  • स्टेप हैटिंग खुद चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    शारीरिक रूप से अपने शरीर का उपयोग करें. अपने शरीर में काम करने के लिए इसे अपने पक्ष में काम करने के लिए करें एक पहाड़ की चोटी पर चढ़ो ताकि आप नीचे घाटी को देख सकें और कहें: "मैंने अपने शरीर के साथ ऐसा किया!"। नृत्य करना और व्यायाम करना मज़े करना एक विशेष प्रकार के योग या नयी शैली की नृत्य सीखने के लिए अपने आप को समर्पित करें और इस तरह अपने शरीर को अपने पक्ष में काम में लाएं। व्यायाम आपके शरीर के सकारात्मक उपयोग का परिणाम होगा।
  • संख्याओं पर ध्यान देना आसान है आपने कितना वजन हासिल किया है या खो दिया है, आप कैडोडोमीटर के अनुसार कल कितने कदम उठाए, आपने कितनी कैलोरी खपत की है? यदि आपको अपने शरीर और आपके आत्मसम्मान के साथ समस्याएं हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे महत्वपूर्ण बातों पर केंद्रित रहें: आपका स्वास्थ्य और आपकी खुशी
  • यद्यपि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, आपका अंतिम लक्ष्य सकारात्मक शरीर की छवि विकसित करना चाहिए। जला कैलोरी आपको उन चीजों को करने का परिणाम होना चाहिए, जिन्हें आप करना चाहते हैं, अपने आप को यातना न दें एक तरह से पता लगाएं कि आप वास्तव में भौतिक भलाई के लिए आनंद ले रहे हैं और आप आत्म-प्रेम और एक सकारात्मक शरीर छवि के करीब पहुंचेंगे।
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    कपड़े पहनें जो आपको सुरक्षित महसूस कर रहे हैं आपको किसी भी तरह से पोशाक नहीं करना पड़ता है जो आपको अपने शरीर में अधिक सहज और सुरक्षित महसूस करने में मदद नहीं करता है। क्या के विचार "अनुकूल" और "sexi" वे प्रत्येक संस्कृति के आधार पर बहुत व्यक्तिपरक हैं और यदि आप एक सकारात्मक शरीर की छवि बनाना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप यह निर्णय लेते हैं कि आप जिस तरह से संभवतः सुरक्षित महसूस कर सकते हैं,
  • सामान्य तौर पर, आप जिस तरह से पोशाक करते हैं, उसके बारे में फैशन पत्रिकाएं क्या कहती हैं, इसके लिए कम महत्व देना बेहतर है। "सुरक्षित महसूस करें" यह इसका पर्याय नहीं है "फैशनेबल हो", खासकर अगर मौजूदा रुझानों में तंग पैंट पहनने वाले उच्च कमर शामिल होते हैं आराम और एक शैली के बीच एक संतुलन खोजने का प्रयास करें जो आपको पसंद है।
  • यह कहना बहुत आसान है कि कपड़े कोई फर्क नहीं पड़ता। यद्यपि अन्य क्षेत्रों के रूप में ऐसा प्रयास करना महत्वपूर्ण नहीं है, हालांकि उपस्थिति पर कुछ ध्यान देने से सुरक्षा को बढ़ावा मिल सकता है, और कपड़े ऐसा करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। क्या चमड़े का जैकेट आपको सुरक्षित महसूस कर सकता है? इसे ध्यान में रखें
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 10 नामक छवि
    4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो शरीर की छवि की अस्वास्थ्यकर भावना को विकसित करने और खुद के लिए घृणा की सर्पिल बनाने का सबसे तेज़ तरीका है, लगातार अपने आप की तुलना दूसरों के साथ तुलना करके, ख़ास तौर से हस्तियां या फैशन आइकन किसी और के लिए किसी खास तरीके से देखने की जिम्मेदारी आपके पास नहीं है, केवल आपके लिए
  • भाग 3
    सकारात्मक रहें

    स्टेप हैटिंग खुद चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा हालांकि ऐसा लग सकता है कि आप नफरत का उत्पादन करते हैं, वास्तव में यह दूसरों से अस्वीकृति का डर या दूसरों के विचारों को अत्यधिक महत्त्व देने के लिए हो सकता है, इसलिए आप स्वयं के सम्मान की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इस से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका क्या है? उन लोगों से जुड़ना बंद करो जो आपकी मदद नहीं करते हैं बेहतर हो आलोचकों, शिकायतकर्ता और अपमानियों को आपके जीवन में कोई स्थान नहीं होना चाहिए।
    • अपने करीबी दोस्तों को देखो क्या वे इसी तरह की समस्याओं से पीड़ित हैं? क्या वे इन समस्याओं और आपके बारे में चिंता करते हैं? यदि हां, तो उनसे दूर जाने पर विचार करें। ऐसे दोस्त खोजें जो आप जानते हैं कि आप कीचड़ में नहीं खींचेंगे
    • यदि आपके साथ कोई संबंध है जो आपको आलोचना करता है, आपकी चिंताओं को बढ़ाता है या बढ़ाता है, तो आप खुद को सबसे खराब हिस्सा चुन रहे हैं। आप सुधार कर सकते हैं संबंध समाप्त करें और उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपसे प्यार करता है।
  • स्टेप हेटिंग खुद चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन पर नियंत्रण रखना अक्सर, मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि क्या कहा जाता है "स्थान या नियंत्रण का स्थान", जो या तो आंतरिक या बाह्य रूप से रखा जा सकता है आंतरिक नियंत्रण वाले लोग खुद को यह तय करने के लिए स्वयं देखते हैं कि क्या वे सफल हैं या नहीं और बाहरी स्थान वाले लोग बाहर की ओर देखते हैं
  • आप जिस तरह से दूसरों को समझते हैं, उसे बदल नहीं सकते हैं और समय की बर्बादी कोशिश कर रहे हैं। इसके बजाय, अपने आंतरिक नियंत्रण के स्थान को बदलने पर ध्यान दें। दूसरों के प्रति आपकी कोई ज़िम्मेदारी नहीं है, आपके पास यह आपके लिए है
  • स्टेप हैटिंग खुद चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाहर जाओ और दूसरों के लिए उपयोगी हो यदि आप खुद के लिए घृणा के खिलाफ लड़ रहे हैं, तो कुछ समय के लिए दूसरों के बारे में सोचने के लिए उपयोगी हो सकता है और याद रखिए कि वास्तव में आप कितने भाग्यशाली हैं। एक स्वयंसेवक के रूप में अपना समय प्रदान करें आत्म-सम्मान बढ़ाने और एक ही समय देने के लिए यह एक शानदार तरीका हो सकता है। यह मुश्किल है कि आप एक दिन के अंत में मूल्यवान और मूल्यवान नहीं मानते हैं जिसमें आप अपने समुदाय के लिए एक सकारात्मक तरीके से योगदान दे रहे हैं।
  • यदि आपका काम एक उत्तेजक परिस्थिति है, तो परिवर्तन करें। क्या आप पूरे दिन एक थकाऊ काम के साथ एक क्लर्क होने के थक गए हो? कुछ खोजें जो आपके समुदाय को और अधिक सीधे लाभ पहुंचाए। अपने जीवन में परिवर्तन करने और अपनी खुद की खुशी के लिए प्रतिबद्ध होने का जोखिम उठाएं। आपके जीवन का नियंत्रण आपके पास है
  • स्टॉप हैटिंग खुद चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने के तरीके खोजें दुर्भाग्य में डूबने के बजाय, अपनी रचनात्मक आवेगों का इस्तेमाल करने और कुछ करना। एक नया शौक चुनें या कुछ मनोरंजन या रुचि ले लें, जिसे आप किसी बिंदु पर छोड़ सकते हैं आप चाहते हैं एक उपन्यास लिखें? ¿पेंटिंग शुरू करें? ¿एक उपकरण खेलें? सक्रिय रहें और ऐसा कुछ करें जो आपको लगातार गर्व करता है
  • युक्तियाँ

    • स्वयं होने में गर्व महसूस करते हैं
    • दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता करना बंद करो
    • अपने आप को प्यार करें जैसा कि आप दूसरों से प्यार करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com