ekterya.com

किसी को नफरत करने से पहले आप कैसे रोकें

यदि आप किसी व्यक्ति के प्रति नफरत की गहन भावना रखते हैं, तो यह आपको गुस्सा होने पर आपको चोट लाना चाहती है। हालांकि, यह संभव नहीं है कि आप किसी को मारकर एक समस्या को हल कर सकते हैं - इसके अलावा, यह आपको अपराध, एक बुरी प्रतिष्ठा या एक मुकदमा की वजह से परेशान कर सकता है। यदि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं और संघर्ष को हल कर सकते हैं, तो आपकी भावनाओं से निपटने के अहिंसक तरीकों की पहचान करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने आप को आश्वस्त करें

छवि जिसे आप नफरत करते हुए किसी को मारने से रोकें
1
जगह से दूर हो जाओ जिस व्यक्ति को आप हिट करना चाहते हैं उससे दूर हो जाओ यदि आप बहुत गुस्सा महसूस करते हैं, तो बेहतर रहने के लिए (किसी को भी बताए बिना) और शांत होने में कुछ समय लगे, भौतिक विवाद में शामिल होने के बजाय।
  • यदि आप किसी मित्र से मिलते हैं तो यह निर्धारित करें कि अकेले रहने या उसके साथ अपने क्रोध के बारे में बात करने के लिए बेहतर होगा या नहीं।
  • छवि जिसे आप घृणा करते हुए किसी को मारने से रोकें
    2
    एक गहरी सांस लें आपको अपने पेट से गहराई से सांस लेनी चाहिए, ताकि आपको आराम करने के लाभ मिले जो गहरे साँस लेने में हो सकते हैं। डायाफ्राम (आपके पेट और छाती के बीच) पर अपना हाथ रखें और अपने हाथों को आगे बढ़ने के लिए गहराई से सांस लें क्योंकि आपके पेट का विस्तार होता है फिर धीरे धीरे श्वास।
  • अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और श्वास और 8 से 10 बार साँस छोड़ें, या जब तक आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण हासिल नहीं कर पाए हैं।
  • छवि जिसे आप घृणा करने वाले को मारने से रोकें
    3
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करें प्रगतिशील मांसपेशियों में विश्राम के लिए प्रगतिशील चरणों के बाद आपके शरीर को तेज करना और आराम करना शामिल है। यदि आप अपनी मांसपेशियों को जानबूझ कर परेशान करते हैं, तो यह आपके लिए प्रकोप को प्रभावित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। प्रगतिशील मांसपेशियों को विश्राम करने के लिए, कई बार गहन साँस लें और फिर निम्नलिखित करें:
  • चेहरे और सिर की मांसपेशियों के साथ शुरू करो 20 सेकंड के लिए तनाव पकड़ो, फिर इसे जारी।
  • अपने शरीर के निचले हिस्सों की देखभाल करें ऐसा करने के लिए कंधे, हथियार, पीठ, हाथ, पेट, पैर, पैर और पैर की उंगलियों को तनावपूर्ण और ढीला करना।
  • एक गहरी साँस लें और महसूस करें कि आपका शरीर पैर की उंगलियों से सिर तक कैसे आराम करता है
  • छवि जिसे आप नफरत करते हुए किसी को मारने से स्टॉप रियोलेंस करें
    4
    सकारात्मक बोलें एक उपयोगी मंत्र को दोहराएं, जैसे "मैं अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकता हूं" उन सकारात्मक विचारों में उस व्यक्ति के बारे में नकारात्मक विचारों को सुधारने का प्रयास करें। यदि आप सोचने के अपने तरीके (जिसे "संज्ञानात्मक पुनर्गठन" कहा जाता है) को संशोधित करते हैं, तो आप हिंसक कृत्यों का विरोध करने में सक्षम होंगे - ऐसा करने के लिए, तर्कहीन विचारों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें जो नकारात्मक या क्रोधी हैं और अधिक यथार्थवादी सकारात्मक विचारों को अपनाना है।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे इस व्यक्ति से नफरत है और मैं उसे मारना चाहता हूं" जैसे कुछ सोचने के बजाय, आप सोच सकते हैं कि "मैं इस व्यक्ति के साथ समय बिताना नहीं चाहता, लेकिन मैं हिंसक व्यवहार का प्रबंधन कर सकता हूं।"
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा पाएं
    5
    अपने आप को विचलित करें ताकि क्रोध के बारे में न सोचें यदि आपको एक सुखद व्याकुलता मिलती है जो आपको उस व्यक्ति के बारे में नहीं सोती है जो आपको परेशान करती है, तो यह काम जारी रखने और अपने कार्यों को नियंत्रण में रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक गतिविधि जो आपको विचलित करती है वह कुछ हो सकता है जिसे आप आनंद ले सकते हैं, जैसे कि एक वीडियो गेम खेलना, खरीदारी करना, पैदल चलना, एक शौक का अभ्यास करना या किसी मित्र के साथ पूल में खेल खेलना
  • छवि जिसे आप नफरत करते हुए किसी को मारने से रोकें
    6
    याद रखें कि इसके लायक नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको किसी को नफरत करने वाले को मारने में आपको एक वास्तविक संतुष्टि महसूस हो सकती है, तो आपको लगता है कि आपको बेहतर महसूस करने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, वे आपको गिरफ्तार कर सकते हैं या आप पर हमला करने के लिए मुकदमा कर सकते हैं, जो आपको बहुत अधिक पैसा दे सकते हैं और अपना समय निकाल सकते हैं
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह आदमी मुझे परेशान करता है, भले ही यह मेरे समय के लायक नहीं है मैं एक सेल में या परीक्षण में रहने के लिए समय बर्बाद नहीं कर सकता, और मैं इसे अपने व्यवसाय को प्रभावित करने के लिए तैयार नहीं हूं। मैं उसके साथ बातचीत करने के बजाय दूर चलेगा।
  • छवि जिसे आप घृणा करते हुए किसी को मारने से रोकें
    7
    अपने शराब की खपत को प्रतिबंधित करें यदि आप किसी ऐसी स्थिति में स्वयं पाते हैं जहां आप किसी ऐसे व्यक्ति के करीब हो सकते हैं जो आपको नापसंद करते हैं, तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब की खपत तर्क को रोक सकती है और आपके कार्यों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की आपकी क्षमता में बाधा डाल सकता है।
  • विधि 2
    अपने रोष का सामना करें

    छवि जिसे आप घृणा करने वाले को मारने से रोकें
    1
    आत्म-जागरूकता का अभ्यास करें यदि आप उस समय की पहचान करते हैं जब आप अपने पत्र खो देते हैं और शायद हिंसक तरीके से प्रतिक्रिया दें, नियंत्रण खोने से पहले आपको यह रोकना उपयोगी हो सकता है। रोष की उपस्थिति के लक्षणों का पता लगाने के लिए अपने विचारों और आपके शरीर की निगरानी करें यदि आप निम्न महसूस करना शुरू करते हैं तो आप हिंसक बनने की कगार पर हो सकते हैं:
    • तंग मांसपेशियों और तंग जबड़े-
    • सिरदर्द या पेट
    • उच्च दिल की दर-
    • अचानक पसीना या झटके-
    • चक्कर लग रहा है
  • छवि को छूने से रोकने के लिए स्वयं को किसी से नफरत करो चरण 9
    2
    अपने आवेगों के नियंत्रण को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें सामान्य तौर पर, लोग शारीरिक हिंसा के उपयोग की योजना नहीं करते - यह क्षण में तीव्र भावनाओं की प्रतिक्रिया के रूप में होता है या किसी भी संघर्ष से होने वाला कारण खराब हो जाता है। यदि आप अपने आवेग नियंत्रण को मजबूत करते हैं, तो आप एक ट्रिगर को हिंसक प्रतिक्रिया पर रोक सकते हैं आवेगों के अपने नियंत्रण को विकसित या मजबूत करने के लिए कुछ रणनीतियां हैं, उनमें से हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • एक देरी से संतुष्टि का व्यायाम करें यदि आप अन्य क्षेत्रों में देरी से प्रसन्नता का प्रयोग करते हैं, तो यह आम तौर पर आवेग नियंत्रण को विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप काम से घर लौटते ही अपने पसंदीदा शो को देखने के लिए बैठते हैं, तो एक घंटे के लिए उस आदत में देरी करने की कोशिश करें और पहले घर को थोड़ा साफ करें इस विलंब को स्वीकार करके आप अपनी इच्छा शक्ति विकसित कर सकते हैं
  • अग्रिम में काल्पनिक परिदृश्यों का अनुमान उदाहरण के लिए, आप पहले से तय कर सकते हैं जैसे "अगर मैं अपने दोस्तों या मुझे अपमान करता हूं तो मैं चलेगा।"
  • अपने शरीर को मजबूत करें कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि मांसपेशियों को मजबूत करना और लगातार व्यायाम करने वाला शरीर आवेग के अधिक नियंत्रण से संबंधित होता है और शक्ति होगी
  • छवि जिसे आप घृणा करते हुए किसी को नफरत करने से रोकें
    3
    अपनी भावनाओं को पहचानें स्वीकार करें कि आप किसी व्यक्ति के लिए नापसंद महसूस करते हैं और जब आप उसके पास होते हैं तो आपको गुस्सा आता है। ध्यान रखें कि यह सामान्य है आप किसी दूसरे व्यक्ति के बारे में क्या सोचते हैं या महसूस करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - हालांकि, आप हमेशा यह चुन सकते हैं कि आप उनके प्रति व्यवहार कैसे करेंगे। हर बार जब आप बोलते या कार्य करते हैं, तो आप उन शब्दों और कार्यों को चुनते हैं जिन्हें आप उपयोग करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं जैसे "मैं इस व्यक्ति को पसंद नहीं करता जिस तरह से वह मेरे दोस्तों से बात करता है और मुझे वह उसे मारना चाहते हैं क्रोध और लोगों के लिए नापसंद महसूस करना सामान्य है, लेकिन मैं आपको शारीरिक विवाद में शामिल होने से मुझे हरा नहीं दूँगा। "
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा, जिसे आप घृणा करते हैं
    4
    कुछ उदार व्यायाम करें व्यायाम आपकी "उग्र ऊर्जा" को निष्कासित करने के लिए उपयोगी हो सकता है यह आपको भी बेहतर महसूस कर सकता है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क के एंडोर्फिन को सक्रिय करता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर हैं जो आपको खुश महसूस करते हैं।
  • निरंतर व्यायाम आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने और समय के साथ आवेगों के नियंत्रण को मजबूत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, यह आपको इस समय बेहतर महसूस कर देगा।



  • विधि 3
    संघर्षों का समाधान करें

    इमेज का शीर्षक जिसे आप किसी से नफरत करते हुए खुद को रोकना
    1
    एक संघर्ष की पहचान करें एक विवाद तब उठता है जब कोई अंतर-पक्षपात बढ़ जाता है जब तक कि यह एक पारस्परिक संबंध के साथ हस्तक्षेप न करे। अक्सर, वहाँ तीव्र भावनाओं कि संघर्ष से संबंधित हैं। सामान्य तौर पर, किसी विशिष्ट तरीके से उनके साथ व्यवहार किए बिना संघर्ष स्वयं पर गायब नहीं होते हैं
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा पाएं
    2
    रिश्ते को बनाए रखने या ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति के लिए नापसंद या घृणा महसूस करते हैं जिसके साथ आप में कोई संघर्ष होता है, तो आप संघर्ष की वजह से उस तरह से महसूस कर सकते हैं व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को सुधारने के विचार के साथ संघर्ष को हल करने के लिए अपनी पद्धति तैयार करें।
  • छवि जिसे आप नफरत करते हुए किसी को मारने से रोकें
    3
    शांत रहें और सतर्क रहें शांत रहकर आप अन्य लोगों के विचारों को सुनने और जवाब देने की अनुमति देंगे। यदि आप शांत रहेंगे, तो यह संभव है कि आप संघर्ष को बढ़ने से भी रोक सकें, क्योंकि इसमें शामिल अन्य व्यक्ति आपके शांत रवैये के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकता है।
  • छवि जिसे आप घृणा करने से रोकने के लिए स्वयं को रोकें चरण 15
    4
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें यह काफी जटिल हो सकता है - हालांकि, यह जरूरी है कि जब आप संघर्ष करते हैं तो आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी भावनाओं को महसूस नहीं कर सकते हैं या न ही व्यक्त कर सकते हैं, केवल इसका अर्थ है कि आपको अपने कार्यों या आपकी रुख को आपकी भावनाओं पर आधारित नहीं होने देना चाहिए।
  • इसके अलावा, अगर आप अपनी भावनाओं से अवगत हैं, तो यह संघर्ष में शामिल अन्य दलों के बारे में समझने में उपयोगी हो सकता है। यह आपको अन्य लोगों के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण के लिए सहानुभूति दिखाने में मदद कर सकता है।
  • Video: OCD में 2 मन कैसे होते हैं ? || Two type of Mind || Good OR Bad || Conscious mind & unconscious 2min

    छवि जिसे आप से नफरत करते हुए खुद को रोकना
    5
    शामिल अन्य व्यक्ति की भावनाओं और शब्दों को पहचानें फिर, कभी-कभी यह जटिल हो सकता है यदि आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संघर्ष है जिसे आप नापसंद करते हैं। हालांकि, यदि आप इस संघर्ष में शामिल दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को स्वीकार करते हैं और उस पर ध्यान देते हैं, तो इसका समाधान करना उपयोगी हो सकता है। यह आपको उस कारण को समझने की अनुमति देगा जिससे वह उस तरह से व्यवहार कर सकता है जिस तरह से वह करता है। यदि आप उसे अभिव्यक्त करते हैं कि आप अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं, तो इससे उसे पता चल सकता है कि आप अपने विचारों को समझते हैं, जो स्थिति को खुश कर सकते हैं।
  • छवि जिसे आप नफरत करते हुए किसी को मारने से रोकने के लिए अपना नाम दें छवि 17
    6

    Video: पढ़ाई के समय बुरे V4रों को कैसे रोकें ? || How to Stop bad thought at study time || CBT CDT ERP powe

    व्यक्तित्व या राय के अंतर के लिए सम्मान बनाए रखें राय के मतभेदों के कारण कुछ संघर्ष उत्पन्न होते हैं जो हल नहीं हो सकते। आप दूसरे व्यक्ति के प्रति सम्मान बनाए रख सकते हैं, भले ही आप किसी विशेष संघर्ष के बारे में कोई समझौते तक नहीं पहुंचे।
  • छवि जिसे आप नफरत करते हुए किसी को मारने से रोकने के लिए स्वयं को स्टेप 18
    7
    अपने संघर्ष का हल ढूंढें अपने संघर्ष को हल करने के लिए, यह जरूरी है कि आप विशिष्ट समस्याओं की पहचान करने और समाधान तैयार करने के लिए मिलकर काम करें। इसमें कुछ लचीलापन और बातचीत शामिल हो सकती है - हालांकि, यदि दोनों पक्ष (या सभी पार्टियां) एक समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करने को तैयार हैं, तो वे ऐसा करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 4
    व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें

    छवि को शीर्षक से छुटकारा पाएं

    Video: Video देखकर OCD ठीक की जानिए कैसे ? How to remove OCD || Recover ocd by saw video by a person story

    1
    निर्धारित करें कि आपको क्रोध के साथ समस्या है यदि आप किसी को मारने की संभावना महसूस करते हैं, तो आपको क्रोध के साथ समस्या हो सकती है। रोष स्वस्थ हो सकता है - हालांकि, यह विपरीत भी हो सकता है यदि आप निम्नलिखित शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपको आत्म-सहायता या पेशेवर सहायता प्राप्त करने से गुस्से से समस्या का सामना करना पड़ सकता है:
    • तुच्छ चीजें आप को बहुत ज्यादा परेशान करती हैं
    • उग्र होने के नाते, आप आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं, जैसे चिल्ला या मारना
    • समस्या पुरानी है - यही है, यह बार-बार होता है
    • ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में होने पर, आपका गुस्सा खराब हो जाता है और आपका व्यवहार अधिक हिंसक हो जाता है।
  • छवि को शीर्षक से टालना खुद को मारने से रोकना

    Video: Stop ! || How to Stop OCD ? || ओसीडी को कैसे रोकें ? || Cure OCD by CBT CDT ERP power of now Geeta T

    2
    जानने के लिए ध्यान. ध्यान आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप किसी अन्य व्यक्ति से संबंधित अपनी नकारात्मक भावनाओं पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं, तो ध्यान से अपने मन में थोड़ा आराम दो। यदि आप अक्सर ध्यान करते हैं, तो यह आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है, जो आपके कार्यों को नियंत्रण में रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • गहराई से और धीरे धीरे साँसें यदि आप इस सांस को पकड़ते हैं, तो आप अपने ऊंचा दिल की दर को कम कर सकते हैं। जब आप "श्वास" करते हैं, तो आपका साँस आपके पेट को बढ़ाने के लिए गहराई से होना चाहिए।
  • कल्पना करें कि आपका शरीर सुनहरा सफेद प्रकाश से भर जाता है जैसा कि आप साँस लेते हैं, और अपना मन आराम करो। जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने शरीर को छोड़ने वाले बादल या अंधेरे रंग की कल्पना करें।
  • यदि आप हर सुबह ध्यान करने की आदत अपनाने पर आप सामान्य रूप में शांत महसूस करेंगे, भले ही आप क्रोधित न हों।
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा दें
    3
    क्रोध प्रबंधन कक्षा में नामांकित करें यह दिखाया गया है कि क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम बहुत सफल हैं। प्रभावी कार्यक्रम आपको क्रोध को समझने, इसके साथ निपटने के लिए अल्पकालिक रणनीति विकसित करने और अपने भावनात्मक नियंत्रण कौशल विकसित करने की अनुमति देते हैं। आपके लिए एक उपयुक्त कार्यक्रम खोजने के लिए कई विकल्प हैं।
  • आपके स्थान में विशिष्ट आयु, व्यवसाय या दैनिक परिस्थितियों के लिए व्यक्तिगत कार्यक्रम हो सकते हैं।
  • यदि आप एक क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम खोजना चाहते हैं जो आपके लिए सही है, तो आप "क्रोध प्रबंधन वर्ग" और आपके शहर, राज्य या क्षेत्र का नाम दर्ज करके इंटरनेट खोज सकते हैं। इसी तरह, आप एक चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करके या अपने क्षेत्र के सामुदायिक केंद्र में स्वयं सुधार पाठ्यक्रमों की समीक्षा करके उपयुक्त कार्यक्रमों की खोज कर सकते हैं।
  • छवि जिसे आप घृणा करते हुए किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 22
    4
    चिकित्सा पर जाएं अन्य लोगों को मारना न सीखने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि आप अपने क्रोध के कारणों की पहचान करें और उसका इलाज करें। एक चिकित्सक आपको छूट तकनीकों को सिखा सकते हैं, जिनका उपयोग आप लोगों की तरह नापसंद करते समय कर सकते हैं। वह आपको भावनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है और आपसे संवाद कैसे कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप पिछले समस्याओं (जैसे कि बचपन में परित्याग या दुरुपयोग) को हल करने में मदद करने में विशेषज्ञता वाले किसी मनोविश्लेषक पर जाते हैं, तो आप अतीत की घटनाओं से संबंधित रोष को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप उत्तरी अमेरिका में रहते हैं, तो आप एक चिकित्सक को देख सकते हैं जो क्रोध प्रबंधन में माहिर हैं यहां, और अगर आप यूनाइटेड किंगडम में हैं, तो आप एक पा सकते हैं यहां.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com