ekterya.com

दिन में सपने देखने को रोकने के लिए कैसे करें

अगर आपकी रोजमर्रा की ज़िंदगी आपकी रोज़मर्रा की गतिविधियों में हस्तक्षेप करती है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको अपनी एकाग्रता में सुधार करने और रात के लिए अपना सपने आरक्षित करने की ज़रूरत है। कम से कम सपने देखने के लिए, दिन-रात की याद की आपकी आदत के आकार और परिमाण को समझना उपयोगी हो सकता है। फिर, आप उस आदत को कम करने के लिए तकनीकों को लागू कर सकते हैं, अपनी एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं और आपकी गतिविधियों को ध्यान में रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने सपनों के पैटर्न का विश्लेषण करें

Video: बिस्तर पर पेशाब करने को रोकने के घरेलू उपाय

स्टेप 1 अत्यधिक सावधानी से रखें

Video: सपने में बकरी देखने का मतलब

1
दिन में सपने देखने का उद्देश्य समझता है यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप इसे कैसे बदलना चाहते हैं, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप सपना क्यों देखते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि कुछ क्यों हो रहा है (वास्तविक समस्या क्या है), तो आपको समाधान खोजने में अधिक कठिनाई हो सकती है कभी-कभी लोग तनाव या अन्य दर्दनाक भावनाओं से बचने का एक तरीका के रूप में सपना देखते हैं। यह काल्पनिक दुनिया उन्हें बचने और नकारात्मक भावनात्मक राज्यों से निपटने से बचने की अनुमति देती है। सपने देखकर यह सोचकर खुद को राहत देने का एक तरीका भी दिखा सकता है कि आपकी इच्छा पूरी हो रही है। इसके अलावा, कल्पनाओं को कुछ जानकारी (दुख, दर्दनाक परिस्थितियों आदि) को भूलने की आवश्यकता से जोड़ा जा सकता है। दरअसल, दिन में सपने देखने से आपको यादें या पहले प्राप्त हुई जानकारी को भूलना पड़ता है।
  • जागते समय आपके पास सपने के प्रकार की एक सूची बनाएं, और आपको क्या लगता है कि उन कल्पनाओं का कार्य है उदाहरण के लिए, आप यह पहचान सकते हैं कि आप अक्सर दोस्तों के साथ वार्तालाप का सपना देखते हैं, जो आपको भविष्य में अनुमान लगा सकता है कि क्या हो सकता है और कैसे प्रतिक्रिया दें। एक और उदाहरण यह है कि यदि आपके घर खरीदने के बारे में सपने हैं, तो इससे आपको यह सोचने में मदद मिल सकती है कि आपके पास बेहतर दिन होगा और भविष्य के लिए आशा है।
  • अपने आप से पूछो "सामान्य रूप में, दिन में सपने देखने का क्या उद्देश्य है?" क्या आप भागने, खुद को विचलित करने, बेहतर महसूस करने या समय गुजारने के लिए जागते हैं?
  • स्टेप 2 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    अपने सपनों में पैटर्न पहचानें यदि आप कल्पनाओं के पैटर्न को समझते हैं, तो आप प्रत्येक प्रकार की कल्पना को कम करने की क्षमता विकसित कर सकते हैं क्या आप ज्यादातर स्कूल या काम पर जागते रहते हैं? क्या कुछ ऐसे हालात हैं जो आपके सपने देखने के व्यवहार को ट्रिगर करते हैं?
  • पहचानें कि आप कितनी बार डेड्रीम अपने अलार्म को एक घंटे के लिए प्रोग्राम करें उन समय का ट्रैक रखें जब आप उस समय के दौरान सपने में गिर गए उदाहरण के लिए, जब आप महसूस करते हैं कि आप सपना देख रहे हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर एक निशान लिखें और ऐसा करना जारी रखें। यह आपको अधिक जागरूक होने की अनुमति देगा कि आप वास्तव में जागृत कैसे हो सकते हैं। कभी-कभी आप यह महसूस करने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं कि आप दिन में सपने देख रहे थे और ठीक है, आपको हर बार गौर करना होगा कि आप यह कर रहे थे।
  • इमेज शीर्षक से अत्यधिक सावधानी से चरण 3 पर रखें
    3
    नकारात्मक परिणामों की पहचान करें यदि दिन-रात का अनुभव आपके दैनिक जीवन में कठिनाइयों का कारण बनता है जैसे काम या विद्यालय में परिवर्तन, पारस्परिक संबंध या व्यक्तिगत दायित्व, तो आप बहुत सपना देख रहे हैं और यह हानिकारक हो सकता है। दुर्भाग्य से, एक बिखरे मन नकारात्मक भावनाओं का उत्पादन कर सकता है।
  • अपने फंतासी जीवन से संबंधित नकारात्मक परिणामों की सूची बनाएं इस सूची में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं: परिवार या दोस्तों के साथ कम समय, स्कूल में देरी क्योंकि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, काम खत्म नहीं कर सकते क्योंकि आप कल्पनाओं से विचलित होते हैं, और यह कि आपके परिवार और दोस्तों को लगता है कि आप उन्हें नहीं सुनते क्योंकि वे दिन भर में देख रहे हैं।
  • विधि 2
    डेड्रीमिंग की आदत को कम करने के लिए तकनीकों को लागू करें

    स्टेप 4 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    1
    अधिक जागरूक रहें पहले आपको जागरूक होने की आपकी आदत से अवगत होना चाहिए, जब ऐसा होता है, तो इसे बदलने के लिए शुरू करें एक बार जब आप दिन के सपने देखने के उद्देश्य, पैटर्न और परिणाम की पहचान कर लेते हैं, तो उस समय जब आप सपने देख रहे हैं तब पहचानना शुरू करना उपयोगी हो सकता है।
    • जिन लक्षणों को आप सपने देख सकते हैं उनमें निम्न शामिल हैं: बातचीत के दौरान किसी के साथ आंखों का संपर्क खोना, उस कार्य को ध्यान में रखते हुए कठिनाई हो रही है, याद नहीं, बातचीत में क्या कहा गया था, विचारों से संबंधित नहीं है वर्तमान स्थिति और लोगों के साथ काल्पनिक बातचीत है या अपने सिर में होने वाली घटनाओं की कल्पना करें।
  • स्टेप 5 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    अपने सपनों का रिकॉर्ड रखें एक बार जब आपने पहचान लिया है कि आप दिन में सपने देखते हैं, तुरंत बंद करो और लिखते हैं कि आप किस बारे में सपना देख रहे थे, साथ ही साथ समय, दिन, स्थिति या जगह थी, और कितनी देर तक आपका मन बढ़ रहा था इससे आपको जागरूक होने और आपके व्यवहार के पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने के लिए पल के बारे में जागरूक होने में सहायता मिलेगी।
  • सपने देखने की उपयोगिता प्रश्न अपने आप से पूछें, क्या मुझे किसी भी तरह से मदद करने की सपना है?
  • स्टेप 6 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    3
    अपने सपनों के लिए दिशा-निर्देश और सीमा निर्धारित करें कुछ प्रकार के सपने नकारात्मक परिणामों को जन्म दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों का सपना देखते हैं तो आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते, आप अधिक अकेला हो सकते हैं हालांकि, यदि आप उन लोगों की कल्पना करते हैं जो आपके करीब हैं, तो आप सामान्य रूप से जीवन के साथ कनेक्शन और संतोष की भावना को बढ़ा सकते हैं।
  • सीमा चुनें कि, जब आप उन्हें क्रॉस करते हैं, आपको बताते हैं कि आपको दिन में सपने देखना बंद कर देना चाहिए। उनमें से कुछ अंतरंगता, बड़ी मात्रा में पैसा खर्च कर सकते हैं या अत्यधिक हिंसा
  • कभी-कभी जब आप अपने सपनों में खो जाते हैं और आप समय बर्बाद कर रहे हैं, तो आपको अपना घड़ी देखना चाहिए। एक घड़ी यह एक अनुस्मारक है कि वर्तमान समय के अधिकांश को बनाने के लिए यह कितना अनमोल है क्योंकि यह कभी वापस नहीं आएगा!
  • स्टेप 7 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    4
    अपने सपनों पर ध्यान केंद्रित करें मानसिक रूप से भटकना आत्मनिरीक्षण के लिए और आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों की पूर्ति के लिए सेवा कर सकता है। इमेजिंग और विज़ुअलाइजेशन तकनीक, चिकित्सा, विशेषकर चिंता और अवसाद के उपचार में आम होती है। विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों को लागू करने से, आप अपने सपनों को उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके लिए उपयोगी और आराम है।
  • एक छवि व्यायाम का एक उदाहरण आपकी आंखों को बंद करना और अपने आप को किसी सुरक्षित स्थान पर कैसा करना है। यह स्थान एक समुद्र तट, आपके कमरे, चर्च या किसी भी जगह हो सकता है जहां आप सुरक्षित और आराम से महसूस कर सकते हैं कल्पना करो कि इस जगह में कैसा लगता है। तापमान, वायु, आपके शरीर को कैसे महसूस होता है, और आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले अन्य उत्तेजनाओं और भावनाओं से अवगत रहें कल्पना कीजिए कि यह कैसे बदबू आती है और आपके सुरक्षित स्थान पर क्या ध्वनियां उत्पन्न होती हैं। क्या आपके सुरक्षित स्थान में अन्य लोग हैं? आप अपने सुरक्षित स्थान पर क्या कर रहे हैं? जब तक आप पूरी तरह से आराम और अपनी आँखें खोलने के लिए तैयार नहीं होते तब तक अपने सुरक्षित स्थान पर रहें।
  • इमेजिंग तकनीकों के संबंध में ऑनलाइन संसाधन आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं
  • Video: सपना चौधरी को डांस करते समय, दिल्ली पुलिस ने क्यों रोका देखिये |Sapna Choudhary vs delhi police

    स्टेप 8 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    5
    उठो और आगे बढ़ें जब आप महसूस करते हैं कि आप दिन की सपना देख रहे हैं, उठो और कुछ गतिविधि करें यह कुछ भौतिक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए कार्य करता है और साथ ही आपके मन को पुनश्चलोक और सपनों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • खिंचाव की कोशिश करो अपनी बाहों को आकाश में उतना ही बढ़ाएं जितना आप असहज महसूस किए बिना कर सकते हैं। फिर, जब आप खड़े हैं और अपने हाथों को फर्श पर खिंचाव करते हुए अपने पैरों को अलग करें (ताकि यह आपके लिए असुविधाजनक न हो)।
  • खोलो कूदो और अपने पैरों को बंद करें, अपने स्थान पर चलें या अपने हाथों को हिलाएं। उस स्थान और परिस्थिति में सुरक्षित और उचित होने वाली कुछ भी करने का प्रयास करें।
  • स्टेप 9 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    6
    ध्यान केंद्रित करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें जब भी आप दिन भरने के जाल में गिरने के बिना कार्य पूरा कर सकते हैं, तो खुद को इनाम दें यह विचार सकारात्मक सुदृढीकरण, ऑपरेटेंट कंडीशनिंग के एक घटक पर आधारित है, और अनुसंधान ने संकेत दिया है कि सकारात्मक व्यवहार बढ़ता है (जैसे निरंतर ध्यान)। इसके अलावा, यह व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करने का एक तरीका है (जब तक आप एक कार्य पूरा नहीं कर लेते हैं) और अपेक्षा करने के लिए कुछ की स्थापना (इनाम)
  • एक कैंडी या अन्य नाश्ते की तरह अपने आप को कुछ के साथ पुरस्कृत करने का प्रयास करें
  • आप इनाम के रूप में अपने काम से 5 मिनट का ब्रेक भी दे सकते हैं यदि आप ठीक से ब्रेक लेते हैं, तो आपकी समग्र उत्पादकता में वृद्धि होगी। इस समय का आनंद लें कि आप मजा कुछ करते हैं, जैसे कि किसी दोस्त को खेलना या लिखना।
  • स्टेप 10 से अत्यधिक सावधानी से रखें



    7
    उपचार प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें दिन की सफ़लता एक समस्या बन सकती है अगर यह आपके निजी जीवन में समस्याएं उत्पन्न करती है, जैसे संबंधों या स्कूलों में कठिनाइयों, आपके काम या अन्य दैनिक गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता। यदि यह मामला है, तो उपचार एक उपयोगी विकल्प हो सकता है।
  • एक मनोवैज्ञानिक, दंपति और परिवार चिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ संवाद करें
  • विधि 3
    एकाग्रता और ध्यान बढ़ाएं

    स्टेप 11 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    1
    जागरूकता व्यायाम की कोशिश करो यदि आप डेड्रीमिंग कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक फंतासी या अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो जरूरी नहीं कि आपके आसपास क्या हो रहा है। जागरूक होना वर्तमान क्षण में केंद्रित होना है।
    • फल का एक टुकड़ा खाने की कोशिश करें, जिसे आप पसंद करते हैं जब आप ध्यान देते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप कैसे देखते हैं और आप कैसे जानते हैं।
    • जागरूकता और परीक्षण जागरूकता तकनीकों के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें
  • स्टेरप 12 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    रैफ़िंग तकनीक का उपयोग करें रीटिंग की मदद से आप भावनात्मक दर्द से छुटकारा पा सकते हैं - मुश्किल परिस्थितियों और भावनाओं से निपटने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है और स्वप्न या कल्पना के लिए स्वस्थ और उपयोगी प्रतिस्थापन के रूप में काम कर सकते हैं। आप किसी भी स्थिति में और किसी भी समय आप चुनाव कर सकते हैं और इस तरह, अपने दिमाग को दोबारा रीकॉक्सेस कर सकते हैं। एक बार चलने वाला व्यायाम किया जाता है, अपने होमवर्क या प्रारंभिक कार्यों पर वापस जाएं आपको एहसास होगा कि आप एक विशिष्ट रैटिंग तकनीक लगाने के बाद बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कमरे में कुछ वस्तुओं और उनके अलग-अलग उपयोगों को नाम दें
  • आप किसी भी रंग या जानवर को नाम दे सकते हैं जिसे आप सोच सकते हैं।
  • याद रखें कि रूटिंग तकनीक को बहुत ज्यादा समय नहीं बिताने के लिए - अन्यथा, आप डेड्रीम के दूसरे तरीके के रूप में इसका उपयोग करेंगे। लगभग 1 मिनट तक की सीमा और फिर आप पहले से क्या कर रहे थे वापस चले गए।
  • स्टेप 13 में अत्यधिक सावधानी से रखें

    Video: BHAIRAV MANTRA | डरें नहीं भैरव जी के रूप से | हर इच्छा करें पूरी भैरों पूजा और मंत्र से |

    3
    पर्याप्त नींद जाओ गुणवत्ता की नींद की कमी दिन-सांस की आदत में वृद्धि से जुड़ी हुई है। यदि आप अपने मन को रात में आराम करने की इजाजत नहीं देते हैं, तो यह दिन के दौरान अति सक्रिय हो सकता है। मुसीबत में सो रही लोगों को भी उच्च स्तर के अवसाद, चिंता और चिकित्सा समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • सोने के लिए एक समय की योजना बनाएं (जागने के लिए एक घंटे और जागने के लिए एक घंटा) और दिन में कम से कम 8 घंटे सो जाओ।
  • रात में सोने के लिए आराम और श्वास लेने की तकनीक का प्रयास करें
  • स्टेप 14 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    4
    ब्रेक लें यदि आपको पता चलता है कि आपके विचारों में आपका ध्यान भंग हो रहा है, तो एक ब्रेक लेना उपयोगी हो सकता है कभी-कभी विचलित होने पर आमतौर पर यह संकेत मिलता है कि हम बहुत कठिन काम कर रहे हैं। ब्रेक लेना समग्र उत्पादकता बढ़ा सकती है, खासकर उन कार्यों में जो मानसिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • टहलने या सड़क पर चलने की कोशिश करें
  • कुछ काम करें जिसे आप कुछ मिनटों के लिए पसंद करें: नाश्ते खाएं, संगीत सुनें या टीवी पर कुछ देखें
  • अत्यधिक सावधानी से चरण 15 से रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने शरीर और मन को शामिल करें आप कोई है जो जब विशेष रूप से एक कार्य है, जब आप कुछ नहीं कर बैठते हैं, कुछ करने के लिए कोशिश की तरह पर नहीं ध्यान केंद्रित दिन में सपने देख शुरू होता हैं। अस्वस्थ होने से वास्तव में लोगों को ध्यान में रखने में मदद मिल सकती है ताकि वे बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • एक तकिया, भरवां पशु या विरोधी तनाव गेंद जिसके साथ आप खेल सकते हैं पकड़ो।
  • कुछ लोगों के लिए, साधारण कार्यों पर काम करते समय संगीत सुनना उपयोगी होता है। यह मन के लिए आंशिक व्याकुलता के रूप में कार्य करता है, ताकि यह महत्वपूर्ण हो सके कि क्या महत्वपूर्ण है।
  • विधि 4
    उन गतिविधियों में भाग लें जो आपकी ओर ध्यान रखें

    स्टेर 16 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    1
    नए शौक खोजें मजेदार गतिविधियों में भाग लें जहां आप अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • ऐसा कुछ करो जो आपको एक खूबसूरत जगह के माध्यम से चलना, ध्यान देना, कला के कामों को देखकर, अन्य बातों के अलावा प्रेरित करता है।
    • एक साइकिल चलाने, घूमना, खेल खेलना, नृत्य करना, एरोबिक्स करना और योग करना जैसे व्यायाम करने की कोशिश करें।
    • ऐसी गतिविधियां से बचें, जो दिनभर में बहुत ज्यादा टेलीविज़न देखना पसंद कर सकते हैं। यदि आप बहुत ज्यादा टेलीविजन देखते हैं, तो आपकी रचनात्मकता कम हो सकती है और आप यह देख सकते हैं कि दिन की सफ़लता बढ़ने की आपकी आदत कैसे है।
  • स्टेरप 17 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें जो लोग पर्याप्त सामाजिक समर्थन प्राप्त करते हैं वे सामान्य रूप से बेहतर मानसिक स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं। किसी भी समस्या से निपटने के लिए हमें सामाजिक समर्थन की आवश्यकता है, जो अत्यधिक विषयांतर या व्याकुलता हो सकती है
  • जिस व्यक्ति को आप बहुत अच्छी तरह जानते हैं उसे चुनें और जिनके साथ आप बहुत सहज महसूस करते हैं उसके बाद, उससे पूछें कि क्या वह फोन का जवाब देने के लिए उपलब्ध होगा और अगर आप सपने में काफी अवशोषित कर चुके हैं तो आपसे बात करें।
  • आप अपने दोस्तों या परिवार से आपको सचेत करने के लिए कह सकते हैं कि क्या वे देख रहे हैं कि आप दिन-रात में देख रहे हैं। इस तरीके से, आप और अधिक जागरूक होंगे और आप अपने स्तर के ध्यान को बेहतर ढंग से जानते होंगे।
  • स्टेप 18 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    3
    कम योजना बनाएं, अधिक करें योजना दिन की सपना का एक तरीका हो सकती है क्योंकि आप किसी स्थिति के बारे में सोचने में बहुत समय बिताते हैं और कार्रवाई निर्दिष्ट करने में अधिक समय नहीं देते यह सपने देखने को रोकने और शुरू करने का समय है!
  • एक शेड्यूल बनाएं और उसका सम्मान करें। यदि आप खुद को दिन-रात सपने देखते हैं, उठो और स्थिति से बाहर निकलें या उत्पादक कुछ करें।
  • अगर आप एक सपने में गिरते हैं, तो थोड़ा सा करके वापस ले लो जो आप पहले अपने दिमाग में फिरते थे। सहिष्णु बनने की कोशिश करो और खुद की बहुत आलोचना न करें
  • युक्तियाँ

    • अपने सपनों का पीछा करें यदि आपके पास एक सपना है जिसे आप जानते हैं कि आप पहुंच सकते हैं, इसके लिए जाएं! यदि आप अपने सपनों का पीछा करते हैं, तो आप दूसरों को खा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com